Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी :- आज का समय सोशल मीडिया से पैसे कमाने का जमाना है जिसमें आप मैसेज भेजने, Chat करने, Video और पोस्ट शेयर करने के अलावा भी बहुत से काम कर सकते है।

ऐसा ही एक सोशल मीडिया है Pinterest, अब Pinterest App क्या है, Pinterest Meaning In Hindi क्या है यह कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाये जाते है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में आप जानेंगे।

वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन वो सभी तरीके कही न कही सोशल मीडिया से ही जुड़े है चाहे आप Youtube से पैसे कमाने की बात करे या Blogging से पैसे कमाने की बात करे या किसी दूसरे सोशल मीडिया की।

दोस्तो आपने Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp आदि के बारे में अच्छे से जानते होगे और इसका उपयोग भी करते होंगे इसी तरह का ही ये App है Pinterest जो किसी सोशल मीडिया से टोटली अलग है।

ठीक उसी प्रकार जैसे WhatsApp के फीचर आपको दूसरे App में नही मिलता है या Facebook के फीचर आपको दूसरे App में नही मिलता है उसी तरह Pinterest के फीचर भी आपको दूसरे किसी App में नही मिलता है यह सोशल मिडिया उन लोगो के लिए और भी बेहतर है जो Blogger या Youtuber है।

Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

क्योकि Pinterest में सबसे ज्यादा User Us, Uk मतलब बाहरी देश है जो Blogger या Youtuber के लिए बहुत अच्छी बात होती है अब ये अच्छी बात क्या है या Pinterest क्या है और Pinterest से पैसे कैसे कमाए ये सब की पूरी जानकारी के लिए ये पोस्ट पूरा पढें।

Pinterest App क्या है – What is Pinterest in Hindi?

Pinterest क्या है in Hindi :- Pinterest भी Facebook, Twitter की तरह ही एक social media platform है जिसमें आप photo, video share करने के आलावा किसी से चैट भी कर सकते है यहाँ आपको बहुत तरह की अलग – अलग फोटो और Video देखने के मिलता है इसका सबसे ज्यादा उपयोग Blogger और Youtuber करते है।

pinterest को image sharing social media कहा जाता है क्योकि यहाँ सबसे ज्यादा फोटो ही शेयर किये जाते हैं इस सोशल मीडिया से आप किसी भी टॉपिक के photos, GIF के मदद से किसी भी विषय में ज्ञान ले सकते हो और अपना ज्ञान share भी कर सकते हो।

Pinterest एक App के साथ एक बहुत बड़ी Website भी है जिसको Website या App की मदद से किसी भी डिवाइस में उपयोग किया जा सकता है वैसे तो Pinterest Website का उपयोग करने वाले कम नही है फिर भी Pinterest App पर 250 million से भी ज्यादा active user है।

Pinterest app की खास बात है इसमें आप किसी भी वेबसाइट से direct photos share कर सकते है और उस फोटो में कोई भी Link लगा सकते है जिससे किसी को फोटो अच्छी लगती है या उसके बारे में ज्यादा जानना चाहता है तो वो उस लिंक पर कि्लक करके उसकी ज्यादा जानकारी ले सकता है।

Pinterest पर आकर कोई भी नई चीज का आइडिया ले सकते है कि ये काम किस तरह से होना चाहिए जैसे अगर आपको कोई नया घर बनना है तो Pinterest सर्च कर सकते है यहाँ आपको घर बनाने के बहुत डिजाइन फोटो के रूप में देखने को मिल जायेगी और उसके बारे में पढ़ने को भी मिल जायेगी।

Pinterest एक american conpany है।
जिसकी स्थापना 2010 में Ben Silbermann, Paul Sciarra और Evan Sharp ने किया था, pinterest का headquater san francisco में है जो कि America की California में स्थित है और इसीलिए pinterest पर सबसे ज्यादा User बाहरी देशो के है।

ये तो कुछ जानकारी थी कि Pinterest क्या होता है आइए अब जानते है कि Pinterest Meaning In Hindi क्या होता है?

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Pinterest Meaning In Hindi?

Pinterest दो चीजो से मिलकर बना है Pin+Interest जिसका Meaning In Hindi होता है Pin का मतलब है शेयर करना या दिखाना और Interest मतलब रूचि या इच्छा से है

इसको इस तरह भी समझ सकते है कि Pin Your Interest मतलब अपनी इच्छा से फोटो शेयर करना होता है।

mAadhaar App Download कैसे करे?

Pinterest App download कैसे करे?

Pinterest app आपको Android Mobile और Iphone Mobile दोनो के लिए उपलब्ध है जिसको आप Playstore से आसानी से download कर सकते है।

Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

बस आपको Playstore में जाना है और सर्चबार में Pinterest लिखकर सर्च करना है ये App आपको मिल जायेगी जिसे डॉउनलोड कर लेना है अगर आपको ये App किसी कारण वस नही मिल रही है तो इस लिंक पर कि्लक करके भी Pinterest App download कर सकते है।

Pinterest में account कैसे बनाये – How to create Pinterest account in hindi?

दोस्तो इस तरह आपने जान लिया कि Pinterest क्या है या Pinterest App क्या है और इस App डॉउनलोड भी कर लिया अब बात आती Pinterest पर एकाउंट बनाने की तो आइए देखते है इसका एकाउंट बनाने का प्रोसेस।

1. तो सबसे आपने जो App डॉउनलोड किया है उसे Open करें जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

2. तो सबसे पहले अपनी Email Id type कीजिए और continue पर कि्लक कीजिए आप चाहे तो डायरेक्ट Facebook या Google से भी Signup कर सकते है जिसके लिए आपको continue with Facebook पर कि्लक करना है।

3. अब अगले स्टेप में आपको अपना gender सेलेक्ट करना है gender का मतलब तो आप जानते ही होगे लड़का है तो male और लड़की है तो female को सेलेक्ट कीजिए।

Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

4. अब अगले स्टेप में आपको अपना देश सेलेक्ट करना है कि भारत के है या किसी और देश के।

5. अगले स्टेप में आपको अलग – अलग category देखने को मिलेगी आपको जो category पसंद हो उसमें से 5 category आपको सलेक्ट करनी है और next के ऊपर click करना है।

Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Pinterest App क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

इतना करते ही आपको Pinterest के ऊपर एकाउंट बन जायेगा और आप इसमें लॉगइन हो जायेगे जहाँ सबसे पहले अपनी प्रोफाइल बनानी है जिसके बाद आप इसका उपयोग अपने अनुसार कर सकते है और इससे पैस कमाना शुरू कर सकते है।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

Pinterest के feature क्या हैं?

Pinterst एक बहुत बड़ी सोशियल साइट है जिसका उपयोग भी लगभग सभी देशो के लोग करते है Pinterest के feature की बात की जाय तो feature Pinterest में है वो आप आपको दूसरी साइट में नही मिलेगा।

Categories – Pinterest में आपको Photos की भी एक अलग – अलग Categories देखने को मिलती है इसमें आपको जो Categories ज्यादा अच्छी लगती है आप उस Categories को सेलेक्ट कर सकते है अब जो भी Photos आपको दिखाई जायेगी उसी Categories की दिखाई जायेगी।

Pin – Pinterest में आप कोई भी फोटो pin कर सकते हो मतलब आप किसी भी website के साथ photo share कर सकते हो।

Board – Pinterest में आप कोई photos pin करके उसकी board create कर सकते हो मतलब photos/pin की अलग अलग एक group बना सकते हो।

Analytics – आप pinterest में जो भी फोटो शेयर करते हो उसको कितने लोगो ने देखा, उसको अपने pinterest एकाउंट में देख सकते है क्योकि pinterest आपको google analytics की तरह सुविधा मिलती है जिसमें सारा डाटा देखा जा सकता है।

Message – इसमें भी सभी सोशल मीडिया की तरह आपको Message का ऑप्शन मिलता है जिसमें आप किसी से चैट भी कर सकते है।

Ganv Me Paise Kaise Kamaye? गाँव में पैसे कमाने के तरीके इन हिंदी?

Pinterest उपयोग करने के फायदे क्या है?

1. Pinterest के उपयोग से आप पूरी दुनियाँ में हो रही घटनाओ पर नजर रख सकते है जहाँ से आपको हर तरह की जानकारी मिलती रहेगी।

2. इसके जरिए आप ज्यादा लोगो से कनेक्ट हो सकते है दोस्ट बना सकते है और पूरी दुनियाँ अपनी एक पहचान बना सकते है।

3. अगर आपको किसी चीज की अच्छी जानकारी है तो आप Pinterest के जरिए उसे पूरी दुनियाँ में पहुँचा कर लोगो की मदद कर सकते है।

4. Pinterest पर आप एक अच्छे खासे फैन – फॉलोवर बना सकते है और इनके जरिए आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है।

5. अगर आप एक Blogger या Youtuber है तो यहाँ से आप User ड्रॉइव करके अपने Blog/Website या Youtube Channel को Groww कर सकते है।

6. अगर आप इनमें से कुछ नही कर पा रहे तो भी Pinterest आपके लिए एक बहुत अच्छा मनोरंजन का शाधन है जिससे आप अपने खाली समय में मनोरंजन कर सकते है।

ये तो हो गयी Pinterest Kya hai In Hindi और इसके Use करने के कुछ फायदे की बात अब हम जानेंगे Pinterest से पैसे कैसे कमाए के तरीके के बारे तो जानते हैं कि इससे पैसे कमाने के कितने तरीके उपलब्ध है।

Student Life Me पैसे कैसे कमाए?

Pinterest से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

दोस्तो वैसे तो Pinterest से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन ये सभी तरीके तभी काम करेंगे जब आपको Pinterest एकाउंट पर कुछ फॉलोवर होगे मतलब कुछ Active User होगे।

Pinterest में भी आप Facebook की तरह पैसे कमा सकते है जहाँ आपको कुछ User की जरूरत होती है तो आइए जानते है वो कौन से तरीके है जिससे Pinterest से पैसे कमाये जाते है।

Affiliate Marketing

दोस्तो आप Affiliate Marketing के बारे जरूरत जानते होगे जिसमें आपको कुछ कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करना होता है और उनके प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है जिसके बदले ये कंपनियाँ आपको कुछ % कमीशन देती है।

अब यहाँ पर ये भी मतलब नही है कि उनके प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आपको किसी से संपर्क करना है या किसी से बात चीत करनी है बस आपको उनके Affiliate Program को ज्वाइन करना है और उनके प्रोडक्ट के लिंक निकाल कर अपने Pinterest एकाउंट पर शेयर करना है।

अब जो कोई User इस लिंक पर कि्लक करता है तो वो सीधा उस कंपनी की साइट पर चला जाता है जहाँ से वो किसी प्रोडक्ट को भी खरीद सकता है अब वो जितने रूपये का सामान खरीदेगा उसका कुछ % आपको कमीशन मिलता है।

इसमें हर कंपनियो के कमीशन अलग – अलग होते है साथ ही प्रोडक्ट के हिसाब से भी कमीशन निश्चित होता है जिसके लिए आप Amazon, Flipkart इनके अलाव भी बहुत सी कंपनी है जिनके अफिलिएट प्रोग्राम को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है।

Refer And Earn

दोस्तो Refer And Earn भी अफिलिएट मार्केटिंग की तरह ही काम करता है लेकिन इसमें आपको कोई प्रोडक्ट सेल नही करवाना है बल्कि उस कंपनी के साथ कुछ लोगो को जोड़ना होता है।

जैसे आपने Phone Pe या Google Pay के बारे में सुना होगा जिसमें हर एक रेफरल पर 100 से 200 रूपये मिलता है इसका प्रोसेस कुछ इस प्रकार शुरू होता है कि सबसे पहले आपको Google Pay पर एकाउंट बनाना होता है।

इसके बाद आपको इस App में एक रेफरल लिंक मिलता है जिसे अपने दोस्तो के साथ Pinterest पर शेयर करना होता है अब जो भी उस लिंक पर कि्लक करके Google Pay App डॉउनलोड करके अपना एकाउंट बनायेगा तो आपको ऱेफरल कमीशन मिलता है।

मैने Google Pay का सिर्फ उदाहरण दिया है इस तरह हजारो app और Website आपको इंटरनेट पर मिल जायेगी जिसमें कुछ अच्छी App Groww App, Upstox, Ezoic, Shorte.st है।

Sponsorship

दोस्तो जैसे आपका Pinterest एकाउंट पुराना होने लगता है उसपर फॉलोवर की संख्या भी बढ़ती है और धीरे – धीरे काफी लोग आपको जानने लगते है जब आप एकाउंट पर कुछ अच्छे फॉलोवर हो जाते है।

तो बड़ी – बड़ी कंपनिया, Blogger और Youtuber आपको Sponsorship के लिए Email या मेसेज करते है जहाँ से आप Sponsorship के जरिए अच्छी कमाई करते है।

बस इसके लिए आपको उन कंपनियो कुछ प्रोडक्ट या लिंक अपने Pinterest एकाउंट पर शेयर करना होता है जिसके बदले ये कंपनियाँ आपको अच्छे पैसे भी देती है एवरेज की बात करें तो 1 लॉख फॉलोवर के 50 हजार रूपये आसानी से मिल सकते है।

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Reselling Business

Pinterest के जरिए आप Reselling Business करके भी पैसे कमा सकते है जिसके आपको कुछ Reselling कंपनी को ज्वाइन करना होगा और उनको प्रोडक्ट को सेल करवा होगा जिसके बदले आपको ये कंपनियाँ आपको कुछ कमीशन देती है।

यह अफिलिएट मार्केटिंग नही यहाँ पर आपको डायरेक्ट प्रोडक्ट सेल करवा है जिसमें आर्डर आपको करना है लेकिन प्रोडक्ट कंपनी ग्राहक तक पहुचाती है और कमीशन आपको मिलता है।

उदाहरण के लिए ऐसी कंपनी है Meesho App, Shop101 कुछ अच्छी कंपनी है जिनको ज्वाइन कर सकते है और उनके प्रोडक्ट को अपने Pinterest एकाउंट पर शेयर कर सकते है अब यहाँ से जो कोई आर्डर आपको मिलेगा उस ग्राहक का Address लेकर आर्डर प्लेस कर देना है।

Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी?

अपने Products बेंचकर

दोस्तो Pinterest के जरिए आप अपना भी कोई प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमा सकते है जैसे बहुत से लोग Ebook सेल करके पैसे कमाते है या कुछ प्रोडक्ट आप खुद बना कर भी यहाँ आसानी से सेल कर सकते है।

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट नही है तो भी इंटरनेट पर कम पैसे में कुछ प्रोडक्ट खरीद कर भी उसे ज्यादा पैसे में बेंच कर भी पैसे कमा सकते है यहाँ आपको किसी थर्ड पार्टी की जरूरत नही है आप जितना ज्यादा पैसे में प्रोडक्ट बेंच सकते है वो आपकी कमाई होगी।

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

URL Shortener

दोस्तो URL Shortener पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आप कम समय और कम एफर्ट लगाए भी इससे Pinterest के जरिए पैसे कमा सकते है बस इसके लिए आपको कुछ URL Shortener Website को ज्वाइन करना होगा और वहाँ से कुछ Url Short करना है और उसे अपने Pinterest पर शेयर करना है।

अब जो भी इस Url पर कि्लक करेगा तो उसको 5 सेकेंड कि Ads दिखाई देती है इसके बाद वो उस Url पर रिडाइरेक्ट होगा और इसी Ads दिखाने के URL Shortener वेबसाइट आपको पैसे देती है।

यहाँ पर आपको कि्लक के हिसाब से पैसे मिलते है मतलब जो Url आपने शेयर किया है उसपर जितना कि्लक होगा आप उतना ज्यादा पैसे कमायेंगे URL Shortener से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

निष्कर्ष – Pinterest App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

तो फाइनली दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Pinterest App के बारे में जिसमें आपने जाना Pinterest App क्या है इसपर एकाउंट कैसे बनाते है, Pinterest Meaning In Hindi और Pinterest से पैसे कैसे कमाए जाते है।

आशा करता ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी है जिसमें आपको कुछ नया सिखने को मिला होगा जिसकी मदद से आप भी Pinterest पर एकाउंट बनाकर इससे पैसे कमा पायेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Telegram, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे अगर कुछ भी समस्या सुझाव हो कमेंट में अवश्य बताए ।।

Leave a Comment