Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें Airtel, Jio, Idea, Vodafone SIM?

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें जो कि पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप हिंदी में होगी जिसमें आप जानेंगे Airtel, Jio, Idea, Vodafone SIM के साथ किसी भी SIM को फोन पे से रिचार्ज कैसे करते है और उसके साथ फोन पे का बेस्ट कैशबैक कैसे लेते है।

दोस्तो मोबाइल रिचार्ज हम सबकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा क्योकि इसके बिना आपके बहुत से काम रूक जाते है आज वो जमाना बीत चुका है जब हम दुकान पर मोबाइल रिचार्ज कराने जाते थे क्योकि आज अगर आप ऐसा करते है तो अपना ही नुकसान करते है।

क्योकि दुकानदार या रिटेलर तो पूरे पैसे लेगा और सिर्फ पूरे पैसे ही नही बल्कि Extra भी लेगा क्योकि आज के सभी मोबाइल रिचार्ज एमाउंट कुछ इस तरह के हो गये है 49, 149, 199, 249, 299, 399 अगर आप इतने रूपये का रिचार्ज कराते तो आपको एक रूपये Extra देना है।

Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?
Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?

लेकिन अगर आप यही मोबाइल रिचार्ज फोन पे से करते है तो न सिर्फ आपका एक रूपये बचता है बल्कि इसपर अच्छा कैशबैक भी मिलेगा जिसमें आपका ज्यादा फायदा होगा।

दोस्तो जहाँ आज भी लोग ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने से डरते है क्योकि उनको लगता है उनके साथ कुछ गलत हो जायेगा या उनके पैसे कट जायेंगे लेकिन क्या आप जानते है इन्ही मोबाइल रिचार्ज से लोग पैसे कमा रहे है वो भी थोड़ा बहुत नही अच्छे पैसे कमाते है क्योकि आज हर कोई दुकान पर रिचार्ज कराने नही जाता है।

ऐसे आप न सिर्फ अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते है बल्कि दूसरो का भी रिचार्ज करके घर बैठे पैसे कमा सकते है तो अगर आप जानना चाहते है कि Phone Pe से Airtel, Jio, Idea, Vodafone, BSNL SIM कैसे रिचार्ज किया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि इसमें Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

Phone Pe Se Mobile Recharge Kaise Karen In Hindi 2021?

दोस्तो फोन पे से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए कुछ चीजें आपको समझना जरूरी है क्योकि आप इसके बिना Phone Pe से रिचार्ज नही कर पायेंगे क्योकि इसमें कुछ चीजें अनिवार्य रूप से लगती है तभी आप इससे रिचार्ज कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको Phone Pe Download करना होगा Phone Pe को आप आसानी से Play Store से डॉउनलोड कर सकते है अगर आपको रेफरल कैशबैक 100 रूपये लेना है तो आपको इस लिंक से फोन पे को डॉउनलोड करना होगा।

2. फिर फोन पे का आपको एकाउंट बनाना होगा, अपना बैंक एकाउंट Add करना होगा और उसका पिन बनना होगा, फोन पे एकाउंट बनाने, बैंक Add करने और उसका पिन बनाने के लिए आप ये पोस्ट Phone Pe Account Kaise Banaye पढ़ सकते है।

3. आपके पास बैंक एकाउंट होना चाहिए जो आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो और उसका Atm, Debit Card/Credit Card होना चाहिए तभी आप फोन पे से अपना बैंक एकाउंट लिंक कर पायेंगे।

अगर आपके पास ये चीजें है तभी आप फोन पे से रिचार्ज कर सकते है तो आइए अब जानते है फोन पे से मोबाइल रिचार्ज होता कैसे है मतलब रिचार्ज किया कैसे जाता है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

फोन पे से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें पूरा तरीका स्टेप बाई स्टेप हिंदी में?

दोस्तो जिनको भी ऑनलाइन रिचार्ज से डर लगता है वो इस स्टेप को ध्यान से पढ़े जिससे उनके मन डर दूर हो सके यहाँ पर मैं आपको वो स्टेप बहुत आसान भाषा में समझाने वाला हूँ जिससे आप फोन पे से बहुत आसानी से Airtel, Jio, Idea, Vodafone, BSNL SIM या कोई भी सिम रिचार्ज कर पायेंगे।

तो आइए बिना देरी किये जानते है Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप विस्तार से हिंदी में।

Step #1. अपना PhonePe App ओपन करें

अगर आपके मोबाइल फोन में फोन पे पहले से डॉउनलोड है तो उसे Open करें अगर नही डॉउनलोड है तो ऊपर दिये गये लिंक से Download करें और अपना एकाउंट बनाने का प्रोसेस पूरा कर लें जैसा मैने ऊपर बताया है।

अगर आपका एकाउंट पहले से बना हुआ है तो Phone pe App Open करने पर इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा जैसा चित्र में दिखाया गया है।

Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?
Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?

Step #2. Mobile Recharge पर क्लिक करें

अब यहाँ से आपको इस पेज को थोड़ा ऊपर स्क्रॉल करना है और नीचे आना है जहाँ आपको Mobile Recharge का ऑप्शन दिखाई देगा जैसा चित्र में देख पा रहे है।

Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?
Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?

अब यहाँ आपको इसी मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन पर कि्लक करना है जहाँ अगला पेज ओपन होगा।

Step #3. अब अपना Mobile Number चुनें या दर्ज करें

जैसे ही आप इस मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन पर कि्लक करते है अगले पेज पर आपको मोबाइल नंबर सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ आप अपने मोबाइल में सेव किये गये मोबाइल नंबर से कोई भी नंबर सलेक्ट कर सकते है।

या अगर कोई दूसरा नंबर जो मोबाइल फोन में सेव न किया गया हो उसको रिचार्ज करना है तो यहाँ आप वे नंबर टाइप कर सकते है तो आपको जो नंबर रिचार्ज करना है वो नंबर यहाँ डालें।

Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?
Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?

Step #4. अपना सिम कार्ड ऑपरेटर चुनना होगा

जैसे ही आप कोई नंबर सेलक्ट करते है अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको उस सिम का ऑपरेटर चुनना होगा मतलब वो सिम कौन सी है Airtel, Jio, Idea, Vodafone, BSNL या कोई दूसरी आप वो सलेक्ट करें।

इसके बाद वही दूसरा ऑप्शन होगा अपना सर्कल चुनें यहाँ आपको अपने स्टेट सलेक्ट करना होगा मतलब आपकी सिम किस राज्य की है वो सलेक्ट करें जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार मध्य प्रदेश।

Step #5. Amount या कितना पैसा डालें या फिर रिचार्ज प्लान चुनें

जैसे ही आप इतना करते है एमाउंट डालने का ऑप्शन दिखेगा यहाँ आप जितने रूपये का प्लॉन लेना चाहते है वो एमाउंट डाले।

या आप नीचे दिये गये Recommended Packs से प्लॉन सलेक्ट कर सकते है जैसा चित्र में दिखाया गया है।

Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?
Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?

तो आपको जो भी प्लॉन लेना है उस प्लॉन पर कि्लक करे वो प्लॉन सलेक्ट हो जायेगा।

Step #6. अब Payment का ऑप्शन चुनें

जैसे ही आप कोई प्लॉन सलेक्ट कर लेते है अब आपको पेमेंट करना होगा जिससे लिए आपको Payment ऑप्शन चुनना होगा यहाँ आपको फोन पे में चार ऑप्शन मिलेगा PhonePe Wallet, Debit Card, Credit Card और BHIM UPI जिसमें से आप किसी को भी सलेक्ट कर सकते है।

PhonePe Wallet

फोन पे में वालेट की सुविधा मिलती है जैसा आप जानते होगे अगर Wallet Activate है और उसमें पैसे है तो आप Wallet को सलेक्ट कर सकते है लेकिन अगर Wallet में पैसे नही है तो इसे सेलेक्ट करने का ऑप्शन भी नही मिलेगा।

अगर आपके Wallet 100 रूपये है आप रिचार्ज उससे ज्यादा का कर रहे है तब आप वालेट को सलेक्ट कर सकते है यहाँ पर 100 वालेट से कटेगा बाकी बैंक से कटवा सकते है।

Debit Card

यहाँ पर अगर आप Debit Card से मोबाइल रिचार्ज करना चाहते है तो आपको पेमेंट ऑप्शन में Debit Card सलेक्ट करने के बाद Debit Card की पूरी जानकारी देने होगी जिसमें Debit Card का Number, Expiry date, और CVV नंबर डालना होगा।

यहाँ पर आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp भेजा जायेगा यहाँ पर मोबाइल नंबर बैंक से लिंक होगा तभी Otp आयेगा वो Otp डालकर आप पेमेंट पूरा कर सकते है।

Credit Card

Credit Card का भी प्रोसेस सेम Debit Card जैसा ही है इसमें भी आपको अपने Credit Card की पूरी जानकारी देनी होगी Credit Card का Number, Expiry date, और CVV नंबर डालना होगा।

BHIM UPI

दोस्तो अगर आपने अपना बैंक एकाउंट फोन पे में Add किया और उसका BHIM UPI ID और पिन बनाया हुआ है तो आप बिना Otp के सिर्फ पिन डालकर Upi से पेमेंट कर सकते है यह तरीका सबसे आसान और सुरक्षित माना जाता है इसमें आप वालेट और Upi दोनो का एक साथ भी उपयोग कर सकते है जैसा मैने ऊपर भी बताया है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Step #7. अंत में Recharge पर क्लिक करें

जैसे ही आप कोई पमेंट ऑप्शन चुनकर Recharge पर कि्लक करते है आपने जो पेमेंट ऑप्शन चुना होगा उसकी जानकारी देनी होगी।

Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?
Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी?

जैसे डेविट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में Credit Card का Number, Expiry date, और CVV नंबर डालकर फिर Otp डालना होगा और Upi में आपको पिन डालकर पेमेंट पूरा करना होगा।

जैसे ही आप इतना प्रोसेस पूरा करते है आप रिचार्ज सफलतापूर्वक हो जाएगा यहाँ पर आपको मैसेज भी मिलेगा जिसमें बैंक से पैसे कटने और दूसरे नंबर रिचार्ज होने दोनो का मैसेज मिल जायेगा

तो इस तरह आप अपना कोई नंबर रिचार्ज कर सकते है फोन पे में आपको रिचार्ज के अलावा भी बहुत से ऑप्शन जिसमें Bill Payment, Ticket Book, Food Order भी आप कर सकते है।

दोस्तो फोन पे से मोबाइल रिचार्ज करने या कोई भी रिचार्ज करने के बाद उसे Logout करना ना भूलें इससे आपका एकाउंट काफी हद तक सुरक्षित रहता है अगर आपको फोन पे लॉगआउट करना नही आता है तो आप ये पोस्ट PhonePe Logout कैसे करें? पढ़ सकते है।

क्या PhonePe से अपना JIO फ़ोन रीचार्ज कर सकते हैं?

जी हाँ, आप अपने फोन पे से JIO फ़ोन रीचार्ज भी रिचार्ज कर सकते है और सिर्फ Jio ही क्यो कोई भी नंबर रिचार्ज कर सकते है जिसमें Airtel, Jio, Idea, Vodafone SIM।

फ़ोन पर रीचार्ज कैसे किया जाता है?

फ़ोन पर रिचार्ज करने के बहुत से ऑप्शन है जिसमें Paytm, Google Pay, Amazon Pay, Phone Pe, Freecharge, बहुत से Apps है जिनसे आप फ़ोन पर रीचार्ज कर सकते है।

निष्कर्ष – Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें Airtel, Jio, Idea, Vodafone SIM?

तो दोस्तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी फोन पे से रिचार्ज करने के बारे में जिसमें आपने जाना है Airtel, Jio, Idea, Vodafone आदि SIM को Phone Pe से रिचार्ज करने के बारे में जिसमें मैने आपको Debit Card/Credit Card, Wallet और Bhim Upi से रिचार्ज करने का तरीका बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें इन हिंदी? आपको पसंद आया होगा जिसमें आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा जिससे आप आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज फोन पे से कर सकते है और अपना कुछ पैसा और समय दोनो बचा पायेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Telegram, और दुसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें और इस पोस्ट से संबंधित कोई भी समस्या सुझाव हो कमेंट में लिख सकते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *