Phone Pe Account Kaise Banaye – फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?

Phone Pe Account Kaise Banaye In Hindi? :- नमस्कार दोस्तो, जैसे कि आप जानते होगे Phone Pe आज के समय में भारत का सबसे पापुलर मोबाइल Payment Application में से एक है जिसमें कुछ ऐसी सुविधाए भी है दूसरी Payment Application में नही है लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे है जो इसका उपयोग नही करते है क्योकि कुछ लोगो को फोन पे एकाउंट बनाना नही आता है।

तो आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि Phone Pe Account Kaise Banaye in Hindi? मतलब फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके के बारे में वैसे तो वैसे फोन पे में एकाउंट बनाना काफी आसान है लेकिन जब बैंक Add करने और पेमेंट करने की बात आती है तो लोग घबराने लगते है क्योकि उनको लगता है कि कुछ गलत न हो जाये जिससे उनको कोई नुकसान हो जाये।

जिन लोगो को Phone Pe Account बनाने से डर लगता या फोन पे एकाउंट बनाने का तरीका पता नही है उनके लिए ये पोस्ट बहुत काम की हो सकती जिसमें मैने आपको बहुत आसानी से आसान भाषा में स्टेप बाई स्टेप फोन पे एकाउंट कैसे बनायें का तरीका बताया है जिससे आप न सिर्फ फोन पे एकाउंट बनाना सीख सकते है बल्कि कुछ गलत होने का संदेह भी दूर हो जायेगा।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye in Hindi?

PhonePe से आप वो सभी काम कर सकते है जो आप अभी तक दूसरे Apps से कर रहे थे या आपने अभी तक कोई पेमेंट Apps का उपयोग नही किया है तो इसमें आपको वो फीचर वो सुविधाएं मिलने वाली है जिसके लिए आप दूसरे के यहाँ जाते है और पैसे देकर अपने काम करवाते है।

क्योकि फोन पे में बहुत सी ऐसी सुविधाएं है जिससे आप बहुत से काम घर बैसे बहुत आसानी से कर सकते है जिसमें आप अपने कुछ पैसे भी बचा सकते है क्योकि इसमें एक नही हजारो तरह की सुविधाएं है और उन सुविधाओ को Use करने पर आपको कैशबैक भी मिलता है, आपका समय भी बचता है और कही आने जाने की भी जरूरत नही है।

तो अगर आप Interested है और जानना चाहते है कि फोन पे एकाउंट कैसे बनाया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Phone Pe Account Kaise Banaye In Hindi के साथ फोन पे क्या है कैसे Use करें की भी पूरी जानकारी दी गयी है तो आइए सबसे पहले जानते है कि Phone Pe है क्या?

Phone Pe क्या है इसका एकाउंट कैसे बनायें?

Phone Pe एक Online Payment App है जिसको Indian Payment App के नाम से जाना जाता है इस App Online Shopping Company Flipkart ने बनाया है जो यह एक UPI Base Payment App है जिसमें Wallet की भी सुविधा दी गयी है।

जिस तरह आपको Paytm, Mobikwik और FreeCharge App में सुविधाएं मिलती है Bank to bank transfer, Wallet to bank transfer और Wallet to Wallet transfer उसी तरह आप फोन पे में भी इस तरह पैसे भेजने की सुविधाएं मिलती है।

इसके अलावा आप इस फोन पे से Mobile Recharge, DTH Recharge, Water/Electricity Bill, Credit Card Bill Payment, Insurance Payment जैसे बहुत तरह के पेंमेट कर सकते है जो यह पूरी तरह फ्री है इसमें किसी भी पेमेंट के लिए कोई चार्ज नही देना होता है और किसी पेमेंट की कोई लिमिट भी नही है।

इन सभी तरह के पेमेंट पर आपको ऑफर्स भी मिलते है जो खुद ब खुद अप्लाई होते है और उनके कैशबैक आपके Wallet में Add होते है और जब आप इस Phone Pe में पहली बार एकाउंट बनाते है आपको कुछ Extra ऑफर्स भी दिये जाते है।

इस App से आप रेफर एण्ड अर्न करके भी अच्छी Earning कर सकते है क्योकि इस App प्रत्येक रेफरल पर आपको 100 से 200 रूपये मिलते है इसके अलावा Money Transfer पर 50% , 1st Recharge पर 50% और बिजली बिल भरने पर 70% तक कैशबैक मिलता है।

ये तो हो गयी कुछ खास बात की Phone Pe App है क्या? आइए अब जानते है कि फोन पे App डॉउनलोड कैसे करना है और इसका एकाउंट कैसे बनाना है।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

Phone Pe App Download कैसे करें?

दोस्तो फोन पे ऐप को डॉउनलोड करना काफी आसान है क्योकि ये App Playstore पर उपलब्ध है जहाँ से आप इसे फ्री में डॉउनलोड कर सकते है जिसके लिए बस आपको अपने प्लेस्टोर में जाना और सर्चबार में टाइप करना है Phone Pe और सर्च करना है।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye in Hindi?

सर्च करते ही ये App आपको आसानी से पहले नंबर पर दिख जायेगी जहाँ आपको बस एक कि्लक Install पर कि्लक करना है ये App खुद डॉउनलोड होकर आपके मोबाइल फोन में Install हो जायेगी जहाँ आप इसका उपयोग कर सकते है।

अगर किसी कारण वश ये App आपको प्लेस्टोर में नही मिल रही है तो आप इस लिंक पर कि्लक करके भी डॉउनलोड कर सकते है

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

Phone Pe Account Kaise Banaye – फोन पे एकाउंट बनाने का तरीका हिंदी में?

इस तरह आपने फोन पे App को डॉउनलोड कर लिए होगा अगर नही किया है तो इस लिंक पर कि्लक करके डॉउनलोड कर लें क्योकि अब हम इस फोन पे पर एकाउंट बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप जानने वाले जो इस तरह से है।

स्टेप -1

जब आपके फोन में ये Phone Pe App Install हो जाये उस App Open करे जहाँ आपको मोबाइल नंबर डालने का इस तरह ऑप्शन दिखाई देगा।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye in Hindi?

यहाँ अपना 10 अंको का मोबाइल भरें उसके बाद “आगे बढ़े” पर कि्लक करें

ध्यान दें – मोबाइल नंबर डालते समय आपको वो मोबाइल नंबर डालना है जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक है नही तो आप UPI Payment का उपयोग नही कर पायेंगे।

स्टेप -2

जैसे ही आप आगे बढ़े पर कि्लक करते है आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंको का एक OTP भेजा जायेगा जो आटोमेटिक रूप से वेरिफाई हो जायेगा अगर किसी कारण वो वेरिफाई नही हो रहा है तो आप खुद उस Otp को डालकर वेरीफाई कर सकते है।

जैसे ही आपका Otp वेरीफाई होगा आप इस Phone Pe App में लॉगइन हो जायेगे जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye?

मतलब आपका फोन पे एकाउंट बन चुका है अब आपको इस Phone Pe Account का Kyc करना होगा और अपना बैंक एकाउंट Add करना होगा जिसके बाद आप इस फोन पे का पूरी तरह से उपयोग कर सकते है।

तो आइए सबसे पहले हम जानेंगे इसकी Kyc करने के तरीके के बारे में विस्तार से।

Play Store Ki ID Kaise Banaye In Hindi?

Phone Pe Kyc कैसे करें?

दोस्तो इस फोन पे एकाउंट बनाने का पूरा प्रोसेस पूरा करने के लिए Kyc करना जरूरी है जिसका कुछ आसान सा प्रोसेस इस प्रकार है।

1. Phone Pe का Kyc करने के लिए सबसे पहले अपने फोन पे एकाउंट में लॉगइन करें और प्रोफाइल ऑप्शन पर कि्लक करें मतलब ये जो लोगो ऑप्शन दिखाई दे रहा उसपर कि्लक करना है।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye?

2. अब थोड़ा स्क्रोल करे और नीचे आयें यहाँ आपको Kyc का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके आगे Verify का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

3. वेरीफाई पर जैसे ही आप कि्लक करते है उसके बाद Phone Pe KYC क्यों करे और क्या Benefits मिलता है इसकी पूरी जानकारी दिखाई देगी जिसे आप पढ़ सकते है उसके बाद आपको Complete KYC पर कि्लक करना है।

4. अब यहाँ अगला पेज Open होगा जहाँ आपको अपने डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करना है उस डॉक्यूमेंट की जानकारी देनी जिसमें डॉक्यूमेंट का नंबर और उसके नीचे डॉक्यूमेंट में जो नाम है वो देना है और नीचे वेरिफाई पर कि्लक करना।
इतना करते ही आपकी Kyc पूरी हो जाती है जो आपको इस तरह दिखाई देगी।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye in Hindi?

ध्यान दें – यहाँ पर आप Kyc करने के लिए सिर्फ Pan Card , Driving Licence, Voter Id Card का ही उपयोग कर सकते है।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए?

Phone Pe Me Bank Account Kaise Add Kare?

दोस्तो फोन पे में बैंक एकाउंट Add करना, फोन पे पर एकाउंट कैसे बनायें का अंतिम पार्ट है जिसके बाद आप इस फोन पे का पूरी तरह उपयोग कर सकते है।

1. तो बैंक एकाउंट Add करने के लिए भी आपको सबसे पहले प्रोफाइल पर ही कि्लक करना है जहाँ अगला पेज ओपन होगा और आपको Add Bank Account का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye in Hindi?

2. जैसे ही आप Add Bank Account पर कि्लक करते है आपके सामने भारत भर के जितने भी बैंक है उनकी लिस्ट आ जायेगी जिसमें से आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye?

3. जैसे ही आप किसी बैंक पर कि्लक करते है कुछ प्रोसेसिंग होगी और बिना कुछ किये आपका बैंक एकाउंट Add हो जायेगा जो इस तरह से दिखाई देने लगेगा।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye?

ध्यान दें – बैंक एकाउंट Add करते समय आपके Sim Card पर्याप्त बैंलेस होना चाहिए क्यो यहाँ पर आपके नंबर द्वारा एक मैसेज भेजा जाता है बैलेंस न होने की स्थिति में ये मैसेज नही भेजा जायेगा और आपका बैंक Add भी नही हो पायेगा।

4. इसके बाद आपको अपने बैंक का पिन सेट करना होगा Pin सेट करने के लिए आप अपने बैंक के ऊपर कि्लक करे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Phone Pe Account Kaise Banaye - फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके हिंदी में?
Phone Pe Account Kaise Banaye in Hibdi?

5. अब यहा आपको Reset UPI Pin पर कि्लक करना है जिसके बाद आपको अपने Atm Card/Debit Card की जानकारी देनी होगी जिसमें आपको अपने Card के लास्ट 6 अंक डालना है Expiry Date डालना है और CVV नंबर डालना है पूरी जानकारी सही से भरने के बाद Continue पर कि्लक करें।

6.  अब आपके बैंक से जो मोबाइल नंबर लिंक है उस मोबाइल नंबर पर 6 अंको का एक Otp भेजा जायेगा उस Otp को डाले और वेरीफाई करें फिर अपना पिन से सेट करे।

इस तरह आपका पिन भी सेट हो जायेगा जिसके बाद आप कोई भी पेमेंट करने के लिए तैयार है मतलब आपका Phone Pe Account Kaise Banaye का प्रोसेस पूरा हो चुका है

ध्यान दें – जो पिन आपने बनाया है उसे याद रखना है जब भी आप कोई पेमेंट करने जायेंगे इस पिन की आपको जरूरत होगी।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं?

निष्कर्ष – Phone Pe Account Kaise Banaye in Hindi?

तो दोस्तो ये थी कुछ विषेश जानकारी फोन पे एकाउंट बनाने के बारे में जिसमें आपने जाना कि कि फोन पे एकाउंट कैसे बनाया जाता है उसकी Kyc कैसे की जाती है इसमें बैंक कैसे Add किये जाते है और अपने बैंक का Upi Id और Upi Pin कैसे बनाया जाता है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जिसमें आपको Phone Pe Account Kaise Banaye in Hindi? की पूरी जानकारी मिली होगी जिसकी मदद से आप अपना फोन पे एकाउंट बनाकर इससे पैसे भी कमा पायेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Linkedin, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें और आपको इस फोन पे एकाउंट बनाने के तरीके में कोई भी दिक्कत आती है या कोई सलाह देना चाहते हो कमेंट कर सकते हैं ।।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *