Off Page SEO क्या है और कैसे करे 2023? – पूरी जानकारी हिंदी में

आज की पोस्ट में आप ऑफ पेज एसईओ के बारे में जानेंगे कि Off Page SEO क्या है कैसे करते है Best 10 Techniques in Hindi जिसमेंं आपको Blog / Website का Off Page SEO करने की पूरी जानकारी दी जायेगी जिससे आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट को गूगल में बेहतर पोजिशन पर रैंक करा सकते है।

दोस्तो अगर आप एक ब्लॉगर है तो ब्लॉगिंग में SEO क्या है को बेहतर समझते होगे कि एसईओ किसी ब्लॉग/वेबसाइट की जान है जिसकी बदौलत आप अपने Blog/Website को Google के टॉप पोजिशन पर ला सकते है और यहाँ से अच्छा खासा ट्रॉफिक प्राप्त कर सकते है।

वैसे यह तीन अक्षर का SEO पढ़ने और सुनने में जितना छोटा है इसको सीखने में पूरी जिंदगी निकल जाती है क्योकि इस एसईओ में भी कई तरह के SEO होते है जो हमेशा गूगल के नियमो द्वारा बदलते रहते है इसलिए कोई भी इस SEO पर महारत हासिल नही कर सकता है।

इसीलिए आज की पोस्ट में हम सिर्फ ऑफ पेज एसईओ क्या है – What is Off Page SEO in Hindi के बारे में जानेंगे कि Off Page SEO कैसे करे जहाँ मैं आपको ऑफ पेज एसईओ करने के तरीके बताउंगा जो आपके ब्लॉग/वेबसाइट को Groww करने अर्थात गूगल की रैंकिंग में काफी मदद करेगा।

दोस्तो जब भी हम SEO की बात करते है उसमें On Page SEO और Off Page SEO का नाम पहले आता है जो गूगल की रैंकिंग के लिए काफी महत्वपूर्ण है लेकिन इसके अलावा भी कई तरह के SEO है जो आपको रैंकिंग में काफी मदद करते है जैसे Local SEO, Technical SEO, Image SEO आदि जिनका अलग – अगल रैंकिंग में भूमिका होती है।

Off Page SEO क्या है कैसे करते है Best 10 Techniques in Hindi 2022?

लेकिन वास्तव में एसईओ है एक तरह से ब्लॉग की सेटिंग ही तो होती है जैसे On Page SEO में आप अपने ब्लॉग के अंदर Blog और Pages की सेटिंग करते है वही Off Page SEO में अपने ब्लॉग के लिए Blog के बाहर से सेटिंग करते है चाहे वो अपने Blog को Google Search Concole में सबमित करने की बात हो या अपने ब्लॉग के लिए अच्छी Backlinks बनाने की बात हो।

यह सभी आपके ब्लॉग की एक सेटिंग ही तो है तो आइए आज इसी एक सेटिंग मतलब ऑफ पेज एसईओ क्या है? के बारे में बिस्तार से जानते है जहाँ आपको Off Page SEO Kya hai in Hindi और Off Page SEO Kaise Kare in Hindi के साथ Off Page SEO Tutorial in Hindi की पूरी जानकारी मिल जायेगी।

ऑफ पेज एसईओ क्या है – What is Off Page SEO in Hindi?

दोस्तो On Page SEO एक तरह की वह Techniques या Setting है जो आपके Domain की Authority या Page की Authority बढ़ाने पर Focus करती है जहाँ आप किसी दूसरी Website से अपनी Website के लिए किसी तरह की Backlinks प्राप्त करते है।

Off Page SEO यह एक तरह का वह SEO है जो टोटल ब्लॉग के बाहर से किया जाता है जिससे आपके साइट को गूगल में एक पहचान और Authority मिलती है जहाँ सबसे बड़ा Factor Number Of Backlinks और Quality Of Backlinks है जो आपकी Website को Google में अच्छी पोजिशन पर Point करती है।

लेकिन यहाँ पर आप सिर्फ Backlinks पा लेने को Off Page Seo करना नही कह सकते है क्योकि ऑफ पेज एसईओ क्या है में भी कई चीजे है जैसे – अपने Website को Google Search Console में Submit करना, अपनी Website का Sitemap Submit करना, अपने Website की Marketing करना सभी कुछ Off Page SEO कहलाता है।

वैसे यह सिर्फ दो – तीन चीजे ही ऑफ पेज एसईओ का पार्ट नही है इसमें और भी कई चीजे है जिसके बारे में हम नीचे Off Page SEO कैसे करे में बात करेंगे लेकिन यह भी सत्य है कि Off Page SEO ज्यादा से ज्यादा लिंक के ऊपर डिपेंड है जहाँ आप अपने वेबसाइट के लिए कितना Quality Backlinks बना सकते है आपके वेबसाइट का ऑफ पेज एसईओ बेहतर माना जायेगा।

Off Page SEO क्या है यह कैसे काम करता है?

दोस्तो ऑफ पेज एसईओ क्या है कैसे करे का सबसे मेजर पार्ट मैं सिर्फ तीन चीजो को ही मानता हूँ अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना, क्वालिटी बैकलिंक बनाना और अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग करना, लेकिन सिर्फ इस तीन चीजो बहुत सी बाते है जो आपको जानना जरूरी है।

जैसे – बैकलिंक बनाने की ही बात हो तो यहाँ पर कई तरह की बैकलिंक होती है जो किसी एक साइट से मिल भी नही सकती है और मिल भी जाये तो वर्क नही करती है उसी तरह वेबसाइट मार्केटिंग की बात की जाय तो बहुत तरह की मार्केटिंग हो सकती है।

यहाँ पर हर एक SEO दूसरे SEO को सपोर्ट करता है जैसे अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट नही किया तो आप दुनियां का कोई भी एसईओ कर लें ब्लॉग रैंक करना तो दूर सर्च रिजल्ट में दिखाई भी नही देगा।

इस लिए हम Off Page SEO क्या है कैसे करे को शुरूऑत से उदाहरण के साथ समझते है।

1. ब्लॉग बनाने और कुछ पोस्ट लिखने के पश्चात पहला काम अपने ब्लॉग को Google Search Console में Submit करना होता है और उसका Sitemap Submit करना होता है जिससे आपके ब्लॉग को गूगल के crawlers आपके ब्लॉग को crawl करके गूगल में Index कर सके जहाँ आपका ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में दिखाई दे।

यह एक तरह का वह प्रोसेस है जहाँ हम अपने ब्लॉग के बारे में गूगल को यह बताते है कि भाई यह मेरी Website है जिसमें इतने Pages है इसको जिसको आप सर्च रिजल्ट में दिखाइए।

2. यहाँ से अपनी साइट और साइट के पेज गूगल में दिखाई तो देते है लेकिन गूगल टॉप 1 पेज या टॉप 10 पोजिशन पर दिखाई नही देते है बल्कि वह 2,4,6 या इससे भी नीचे के पेज पर दिखाई देते है जहाँ तक Usre पहुँच ही नही पाता है।

यहाँ पर अपनी साइट को टॉप 1 पेज पर लाने का एक ही तरीका बचता है Off Page SEO जहाँ आप अपनी Site का Url या किसी Site के Page का Url कही ऐसी जगह शेयर करे जहाँ से डायरेक्ट User आपकी साइट पर पहुँचे तभी आप गूगल के टॉप पेज पर आ सकते है और यह सिर्फ Backlinks और Marketings के जरिए संभव है।

यहाँ पर बहुत से लोगो के मन में कई सवाल हो सकते है कि यह ऐसा क्यो है क्या हम बिना Backlinks और Marketings के अपनी साइट को गूगल में रैंक नही करा सकते है तो इसके लिए आपको कुछ फैटर जानने होगे।

Off Page SEO Ranking Factor क्या है?

दोस्तो गूगल के रैकिंग फैक्टर में न जाने कितने 200 से ज्यादा या इससे भी ज्यादा रैकिंग फैक्टर है लेकिन हम यहाँ सिर्फ कुछ Off Page SEO के Ranking Factor के बारे में जानेंगे जो इस पोस्ट को समझने में आपकी हेल्फ कर सके।

जब आप कोई नया ब्लॉग शुरू करते है उसपर आप कितनी भी अच्छी पोस्ट क्यो ना लिखे वह गूगल के टॉप पेज पर रैंक नही कर सकती है क्योकि यहाँ पर मैटर करता है सिर्फ गूगल का विश्वास कि यह साइट अच्छी जानकारी शेयर करती है जो User के हित में है।

और किसी नई साइट पर गूगल तुरंत विश्वाश नही कर सकता है क्योकि यह खुद गूगल के अधिकार में नही है जहाँ गूगल खुद आपकी पोस्ट को पढ़े उसे लगे कि पोस्ट अच्छी है और उसे टॉप पोजिशन पर रैंक कर दे।

क्योकि यहाँ पर विश्वास की पात्रता भी गूगल User लेता है कि आपकी पोस्ट पर आने वाला User आपकी पोस्ट के लिए कैसा व्योहार कर रहा है मतलब क्या User आपकी पोस्ट को पूरा पढ़ रहा है वह उस पोस्ट पर क्या प्रतिक्रिया दे रहा है।

उदाहरण के लिए – आज आपने कोई ब्लॉग पोस्ट लिखा जो कल गूगल में 50 नंबर पर रैंक कर गया लेकिन आप चाहते है कि वह पोस्ट टॉप 10 में रैंक करे तो इसको टॉप 10 में लाने के लिए Off Page SEO करना 100% वर्क करेगा कैसे आइए जानते है।

जब आपकी ब्लॉग पोस्ट 50 नंबर पर रैंक करेगी तो जाहिर सी बात है उस पोस्ट पर ट्रॉफिक ना के बराबर जायेगा क्योकि 50 नंबर तक कोई User जाता नही है यू समझ लिजिए महीने में कोई User आ गया तो आ गया है।

यहाँ पर आप Off Page SEO क्या है कैसे करे में Backlinks और Marketings के जरिए उस पोस्ट पर ट्रॉफिक भेज कर सकते है जहाँ गूगल को ये लगेगा कि यह पोस्ट काफी अच्छी है जिसको ज्यादा User पढ़ रहे है तो वह आपकी इस पोस्ट को टॉप 1 पर भी रैंक कर सकता है।

लेकिन इसके लिए आपके पोस्ट की क्वालिटी और On Page SEO भी सही होना चाहिए वरना जो ट्रॉपिक आप Off Page SEO के जरिए उस पोस्ट पर भेज रहे वह सभी User आपके ब्लॉग पोस्ट को नही पढ़ेगे क्योकि आपकी सही जानकारी नही दी ऐसे में आपको Off Page SEO का फायदा नही नुकसान हो सकता है जहाँ आपकी पोस्ट 50 नंबर से 100 नंबर पर भी जा सकती है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

Off Page SEO कैसे करे?

दोस्तो इस तरह आप Off Page SEO क्या है का मतलब समझ चुके होगे कि यह रैकिंग के लिए कितना जरूरी है अब बात आती है कि ऑफ पेज एसईओ कैसे किया जाता है जिससे आप अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ा सके तो Off Page SEO Techniques in Hindi कुछ इस प्रकार है जिसे ध्यान से पढ़े।

Search Engine Submission करे

दोस्तो ऑफ SEO में सबसे मुख्य कार्य Search Engine Submission करना अर्थात अपने Website को सभी सर्च इंजन में सबमिट करना जैसा मैने आपको ऊपर भी बताया है क्योकि इसके बिना आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में नही दिखाई देती है।

यहाँ पर बहुत से लोगो का मानना है कि अगर आप Search Engine Submission ना भी करे तो भी कुछ दिन पश्चात आपकी वेबसाइट आटोमेटिक रूप Search Engine Submit हो ही जाती है शायद यह बात सही भी हो लेकिन मै इसे नही मानता हूँ क्योकि मेरी कोई भी साइट ऑटोमेटिक रूप से किसी सर्च इंजन में सबमीट नही हुई।

हो सकता है कि यह ऑटोमेटिक प्रोसेस होने मे कुछ ज्यादा समय लगता हो लेकिन आपको इतना समय वेस्ट करने की जरूरत नही है यह काम आप कुख कुछ समय में कर सकते है जिसके बाद अधिक से अधिक 24 Hours में आपकी साइट सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगती है।

यहाँ पर आपको Search Engine Submission करते समय सभी सर्च इंजन में अपनी साइट को सबमिट करना है ताकि आपकी साइट सभी सर्च इंजन के रिजल्ट में दिखाई दे खास करके popular search engines जैसे की Google, Yahoo, Bing, इत्यादि में submit करे क्योकि इन सभी सर्च इंजन का उपयोग User सबसे ज्यादा करते है।

यहाँ पर आपको अपनी साइट सबमीट करना है और वेबसाइट का Sitemap बनाकर सबमीट करना है ब्लॉगर की बेवसाइट में आपको साइटमैप बनाना पड़ सकता है लेकिन WordPress में आप Rank Math, Yoast Seo जैसे प्लगिंग मिल जायेगे जो आपका Site Map जनरेट कर देते है बस आपको सबमीट कर देना होता है।

Search Engine Submission की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें? पढ़ सकते है जिसमें आपको इसकी पूरी जानकारी मिल सकती है।

Social Networking Sites

दोस्तो Social Networking Sites ऑफ पेज एसईओ कैसे करे का एक बहुत पार्ट है जहाँ से आप कई तरह की Backlinks प्राप्त करते है और अपने Website की Marketing कर सकते है क्योकि यह Social Networking एक बहुत बड़ी चीजे है जिन्हे हम “Online Reputation Management”, के नाम से भी जानते है।

क्योकि इन Social Media Site से पैसे कमाने के साथ आप अपने किसी बिजनेस को Groww भी कर सकते है इसके साथ और भी कई कार्य है जैसे advertise करना, market करना और आपकी online reputation बढ़ाना जो आपकी साइट के हेल्थ और रैंकिंग में काफी मदद करेगा।

यहाँ से आपको Profile Backlinks के साथ Dofollow Backlinks, Nofollow Backlinks कई तरह की Backlinks भी मिलती है जो आपकी Website की authority बढ़ाने के साथ crawlers को Indexing में हेल्प करती है।

इसके लिए आपको सभी सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाना होगा जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Quora आदि यहाँ सभी जगह अपनी Website का URL Add का ऑप्शन मिलता है जहाँ आपको Profile Backlinks के साथ Dofollow Backlinks, Nofollow मिलती है।

दुनियां के बहुत से Blogger, Seo एक्सपर्ट ज्यादा से ज्यादा किसी अच्छी Niche रिलेटेड साइट से बैंकलिंक बनाने की सलाह देते है जो काफी सही भी है लेकिन अगर आप इस तरह की बैकलिंक नही बना पा रहे है।

तो मेरी माने ऐसी कुछ 25 – 30 सोशल मीडिया साइट पर सिर्फ एकाउंट बनाकर उसमें अपनी साइट का Url Add कर दीजिए फिर आपको किसी बैंकलिक की जरूरत नही है क्यो इस 25 – 30 सोशल मीडिया से आपको सभी तरह की बैकलिक मिल जायेगी।

इसके अलावा आप इन सभी सोशल मीडिया पर मार्केटिंग कर सकते है चाहे वह advertise के जरिये हो, शेयररिंग के जरिये हो और भी कई तरीके है जहाँ से आप इस सोशल मीडिया से मार्केटिंग करके अपनी वेबसाइट का ट्रॉफिक बढ़ा सकते है।

Youtube Channel

दोस्तो अपनी Website को प्रमोट करने का यह Youtube बिल्कुल ही सही प्लेटफार्म है इस प्लेटफार्म पर आपको अनलिमिटेड User मिलते है जहाँ से आप visitors को अपने साइट पर लेकर आ सकते है जो आपके Off Page SEO कैसे करे में सबसे बेस्ट वर्क करेगा।

वैसे यह Youtube एक सोशल मीडिया ही है लेकिन सभी सोशल मीडिया में सबसे खास है जहाँ आप अपनी वेबसाइट से रिलेटेड कॉनटेंट Video के माध्यम से शेयर कर सकते है और अपनी वेबसाइट पर ट्रॉफिक ड्रॉइव कर सकते है।

Youtube एक बहुत ही हाई DA PA की साइट है जहाँ से आपको Dofollow Backlink मिलता है और इस लिंक के जरिए काफी ट्रॉफिक मिलता है जो आपकी साइट को रैकिंग में काफी हेल्प करता है।

इसके लिए Youtube पर अपना चैनल बनाना  होता है और अपनी वेबसाइट से रिलेटेड Video बनाकर Upload करना होता है इससे आप अपने Youtube को भी Groww कर सकते है और अपनी वेबसाइट को भी अच्छी रैंकिंग भी दिला सकते है।

मैने बहुत सी ब्लॉग पोस्ट को गुगल में टॉप पोजिशन पर रैंक करते देखा है जो सिर्फ Youtube की मदद अपनी पोस्ट को टॉप पोजिशन पर रैंक करा लेते है क्योकि यहाँ से आप अपनी साइट को वेब मेंशन करवा सकते है जिससे गूगल को आपकी साइट एक ब्रांड नजर आती है जिससे आपकी रैकिंग बढ़ती है।

इसीलिए इस समय जितने भी सक्सेज ब्लॉगर है उनके पास कोई Youtube Channel जरूर होता है क्योकि वह Off Page SEO क्या है के बारे में बेहतर समझते है जो उनके लिए ऑफ पेज एसईओ करने में मदद करता है।

Blog Marketing करना

दोस्तो ब्लॉग मार्केटिंग भी Off Page SEO कैसे करे का एक महत्वपूर्ण भाग है जहाँ आप किसी दूसरे समान Niche वाले ब्लॉग पर जाकर उसके कमेंट सेक्सन में अपनी साइट का Url देकर कोई अच्छा कमेंट करते है।

इस कमेंट से उस ब्लॉग पोस्ट के नीचे आपका कमेंट दिखता है और एंकर टेस्ट के रूप मे आपका Url दिखता है जिससे उप ब्लॉग पोस्ट पढ़ने वाला User आपके कमेंट को पढ़कर आपके लिंक पर कि्लक करके अपनी साइट पर भी आ जाता है।

वैसे तो यह Link एक Nofollow Link ही होता है फिर भी यह आपकी साइट को Point करने और अपनी साइट पर User लाने में हेल्फ करता है और जब भी इस links को Search Engines के द्वारा crawl किया जाता है आपकी साइट भी इसके जरिए crawl होती है इससे आपकी साइट की crawling और Indexing सही रहती है।

लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप सिर्फ उसी ब्लॉग पर कमेंट करे जहाँ पर अपनी साइट का Url Add करने का ऑप्शन हो और वह ब्लॉग पोस्ट आपकी Niche से रिलेटेड हो और उस ब्लॉग पोस्ट पर कुछ अच्छा ट्रॉफिक हो।

Social Bookmarking करना

दोस्तो Social Bookmarking करना एक बहुत अच्छा और कारगर उपाय है ऑफ पेज एसईओ कैसे करे के लिए जहाँ आप अपनी website को promote कर सकते है जिसके लिए इसके लिए आपको अपने latest blog posts और pages को Social Bookmarking में submit करना होता है।

यहाँ इंटरनेट पर आपको बहुत सी Social Bookmarking Site मिल जायेगी जैसे कि StumbleUpon, Digg, Delicious, Reddit, Quora आदि जो काफी पापुलर है जहाँ आप अपनी Website को Submit करके इसे Promote कर सकते है।

यहाँ Bookmarking Sites में अपनी साइट को प्रमोट करने का सबसे बड़ा फायदा है कि यहाँ Search Engines के Crawler अक्सर इन साइट पर रहते है क्योकि इन साइट पर ज्यादा से ज्यादा Content Update होते है ऐसे मो यहाँ पर जब आपकी साइट का Url दिखता है तो Crawler उसे भी Crawl करते रहते है।

बस आपको इन साइट पर थोड़ी सी सावधानी बरतनी है कि आपको Tags को Properly Handle करना होगा जिससे आपका Content सही Audience तक पहुँचे जिनको उस Content की खास जरूरत हो।

Link Baiting करना

दोस्तो Link Baiting करना भी काफी सही तरीका है Off Page SEO कैसे करे के लिए जहाँ आपको दूसरे Website से ऑटोमेटिक रूप बैकलिंक मिलता है लेकिन इसके लिए आपकी ब्लॉग पोस्ट की क्वालिटी और उस पोस्ट On Page SEO काफी मैटर करता है।

उदाहरण के लिए जब आपकी कोई पोस्ट काफी अच्छी हो जिसमें किसी किसी टॉपिक की जानकारी दी गयी हो और उस पोस्ट का On Page SEO सही हो तो बहुत Blogger आपकी इस पोस्ट का लिंक अपनी साइट में Add करना चाहेगे जहाँ से आपकी नंबर ऑफ बैकलिंक बढती है जो आपकी पोस्ट को टॉप पर रैंक करा सकती है और टॉप पोजिशन पर बरकरार रखती है।

इससे आपकी साइट की अथोर्टी भी बनती है आपकी साइट प्रचार होता है जो एक तरह की मार्केटिंग ही है जो आपकी साइट को काफी पापुलर बना सकते है लेकिन यह तभी संभव है जब आप बेहतर से बेहतर कॉनटेंट लिख सके जो SEO में On Page SEO का कार्य है।

अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Seo Friendly Blog Post कैसे लिखे पढ़ सकते है जो Seo के हिसाब से सही पोस्ट होगी।

Business Reviews करना

दोस्तो Business Reviews करना भी एक बहुत ही कारगर उपाय है Off Page SEO कैसे करे के लिए जिसमें आप दूसरी किसी साइट का अपनी साइट पर Reviews लिख सकते है और बदले में आप उस साइट से अपनी साइट Reviews लिखवा सकते है।

यहाँ पर Reviews कौन लिख रहा है यह मैटर नही करता है मैटर करता है कि आपकी साइट के बारे में लिखा गया Reviews दूसरी किसी साइट पर पब्लिश हो मतलब आप अपनी ही साइट का Reviews खुद लिखकर भी दूसरी साइट पर पब्लिश करवा सकते है।

यह एक तरह का वेबसाइट प्रमोशन होता है या इसको मार्केटिंग भी कह सकते है जिससे आपकी वेबसाइट के बारे में ज्यादा लोगो को पता चलता है जहाँ से आपको बैंकलिंक भी मिलेगा वेबमेंशन भी होगा और आपकी साइट में काफी मात्रा में ट्रॉफिक भी आयेगा।

Local Listings करना

दोस्तो Local Listings करने का मतलब आप Local SEO से समझ सकते है जो एक Off Page SEO कैसे करे का ही एक पार्ट है जहाँ आप अपनी वेबसाइट को Local User के लिए विषेश टारगेट करते है।

उदारण के लिए मानलिजिए आपके पास कोई ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने आस – पास के लोगो तक पहुचाना चाहते है तो आपको Local SEO की जरूरत होगी जो Local Listings के जरिए ही संभव है।

लेकिन यह Local Listings सिर्फ उन्ही लोगो के लिए है जो अपनी साइट को किसी एक विशेश जगह पर ही खास तौर पर रैंक करना चाहते है जैसे – मै एक ब्लॉगर हुँ तो मैं चाहता हूँ मेरी पोस्ट पूरे विश्व मे रैंक करे, लेकिन अगर मेरे पास कोई खास प्रोडक्ट सेल करने की साइट हो तब मै अपने आस – पास के लोगो को टारगेट करूंगा

ऐसा करने के लिए आपको बहुक सी वेबसाइट मिल जायेगी जैसे – Google Local, Maps, Yahoo Local, Yellow Pages आदि जहाँ से आप अपनी वेबसाइट को अपने आस पास के लोगो के लिए Local Listings कर सकते है।

इस Local Listings का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी वेबसाइट उस ऐरिया में ज्यादा बेहतर पोजिशन पर रैंक करती है जिस एरिया को आप टारगेट करके Local Listings कर सकते है।

लोगों के Questions के Answer देना

दोस्तो अपनी वेबसाइट के Niche को हिसाब से अच्छे User तक पहुँचने का सबसे बेहतर तरीका लोगों के Questions के Answer देना होता है आज बहुत से कमेंट के जरिए कई तरह के प्रश्न पूछते है चाहे वह कोई सोशल मीडिया हो या Questions/Answer साइट आपको अपनी Niche से रिलेटेड Questions का Answer देना चाहिए क्योकि यह भी Off Page SEO क्या है और कैसे करे का ही भाग है।

यहाँ पर बहुत ऐसी Questions/Answer साइट है जहाँ सबसे ज्यादा Questions/Answer किये जाते है जैसे – Yahoo Answers, Quora, Reddit आदि इन साइट की खासियत है कि यह आपके Questions/Answer को भी गूगल में रैंक करा देती है जहाँ से आपको काफी मात्रा मे ट्रॉफिक मिलता है इसके लिए बस आपको अपने Answer के साथ अपनी साइट का लिंक भी लगाना होता है।

यहाँ से आपको ट्रॉफिक के साथ – साथ जब आप किसी एक ही Niche के Answer देते है लोग आपको उस Niche का एक्सपर्ट मान लेते है जहाँ आपकी और आप साइट की एक पह़चान बनती है जिससे आपको Loyal Readers मिलते है।

Directory Submission करे

दोस्तो Off Page SEO कैसे करे मे Directory Submission करने पर बहुत से लोग यकीन नही करते है यह Work भी करता है लेकिन मैं कहता हूँ ये 100% Wark करता है बस आपको Directory Submission करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

यहाँ पर बहुत से लोग Directory Submission करते समय effectively, directories और category का गलत चुनाव कर लेते है और कहते है यह Directory Submission Work नही करती है या जिन लोग का यह सब कुछ सही है उनके पास धैर्य नही क्योकि इसे Work करने मे समय लगता है और लोगो को तुरंत रिजल्ट चाहिए।

आप जब भी Directory Submission करे बिल्कुल सही effectively, directories और category का चुनाव करे जो आपकी साइट के Niche के हिसाब से हो और इसे करने के बाद इसे भूल जाये यह समय के साथ वर्क करेगा मै अगर आपकी बात यह भी मान लू कि वर्क नही करता है तो यह आपकी साइट को कोई नुकसान भी नही पहुँचायेगा और मेरे हिसाब से जब यह वर्क करेगा आपको higher rank करने में मदद करेगा।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

Conclusion – Off Page SEO क्या है और कैसे करे हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी अपनी वेबसाइट का ऑफ पेज एसईओ करने के तरीके के बारे में जिसमें आपने जाना कि Off Page SEO क्या है कैसे करते है Best 10 Techniques in Hindi और इसके कुछ रैंकिंग फैक्टर के बारे में जो आपके लिए उपयोगी हो सके।

आशा करता हूँ ये जानकारी ऑफ पेज एसईओ क्या है – What is Off Page SEO in Hindi के साथ Off Page SEO Kaise Kare in Hindi की पूरी जानकारी मिल गयी होगी जो आपको पसंद आयी होगी जिसकी मदद से आप अपने Blog/Website का ऑफ पेज एसईओ करके अपनी साइट को टॉप पोजिशन पर रैंक करा पायेगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दुसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Off Page SEO के बारे मे जानकारी ले सके और कोई समस्या सुझाव हो कमेंट में लिखिए आपकी समस्या सा समाधान अवश्य ही मिलेगा।

FAQs –

Q. क्या बिना Off Page SEO किये गूगल के टॉप पोजिशन पर रैंक किया जा सकता है?

Ans – जी हाँ, किया जा सकता है लेकिन सिर्फ लो कंपटीशन कीवर्ड पर और इसके लिए भी आपके पोस्ट की क्वालिटी और उसका On Page SEO मैटर करता है और कुछ Extra समय भी लगता है।

Q. ऑफ पेज एसईओ का सबसे प्रमुख SEO क्या है?

Ans – Off Page SEO में सबसे मुख्य SEO Backlinks को ही माना जाता है कि आपकी साइट पर मिलने वाली Number Of Backlinks और Quality Of Backlinks कितनी है।

Q. सबसे खराब Backlink कौन सी होती है?

Ans – बहुत से लोग Webmasters का उपयोग करके कृत्रिम रूप Backlinks बनाते है जो किसी भी साइट के लिए सबसे खराब बैकलिंक मानी जाती है यह बैकलिंक आमतौर पर सर्चइंजन को धोखा देकर ही बनाया जाता है और सर्च इंजन के द्वारा पकड़े जाने पर इसका बहुत बड़ा खामियाजा भी भुगतना पड़ता है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment