Google Pay Logout कैसे करें 2022? – सबसे आसान तरीका हिंदी में

हेलो दोस्तो आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Google Pay Logout कैसे करें? अर्थात How to Logout Google Pay in Hindi के बारे में, आपमें से बहुत से लोग Google Pay App का Use मोबाइल रिचार्ज या पैसे लेन – देन के लिए करते होगे लेकिन Google Pay जैसे App को Use करने के बाद उसे Logout करना मतलब बंद करके सुरक्षित रखना उतना ही जरूरी है जिस प्रकार हम अपने घर को लॉक करके कही पर जाते है।

यह सिक्योरटी के हिसाब से काफी जरूरी होता है जिसकी वजह से दूसरा कोई आपके Google Pay Account को नही खोल सकता है और ना ही कुछ गलत काम कर सकता है वैसे तो गूगल पे की सिक्योर्टी काफी अच्छी है जिसमें खुद गूगल पे अपने App को लॉक करने का ऑप्शन देता है। लेकिन फिर भी बहुत से लोग अपने गूगल पे को लॉगआउट करके और भी बनना सिक्योर करना चाहते है।

Google Pay Logout कैसे करें - How to Logout Google Pay in Hindi?
Google Pay Logout कैसे करें – How to Logout Google Pay in Hindi?

क्योकि गूगल पे एक पेमेंट App है जहाँ आप अपने बैंक और Atm Card की डिटेल्स Add करके Upi Pin बनाते है जिससे आप कोई भी ऑनलाइन पेमेंट Bhim Upi से करते है इसलिए इसकी सुरक्षा भी काफी जरूरी हो जाती है।

तो अगर आप भी अपने Google Pay Account को Logout करने की सोचते है और जानना चाहते है कि Google Pay Logout कैसे करें? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें गूगल पे को लॉगआउट करने के वो तरीके बताए गये है जिससे आप एक टैब में Google Pay Logout from all devices से लॉगआउट हो सकते है।

गूगल पे लॉगआउट कैसे करें? – How to Google Pay Logout from all devices

दोस्तो अगर Google Pay Logout कैसे करें? के तरीके ढूँढ रहे है तो आपको ये जानकार हैरानी हो सकती है कि गूगल पे में Logout का ऑप्शन ही नही दिया गया है मतलब आप अपने गूगल पे एकाउंट को लॉगआउट नही कर सकते है।

Google Pay में आपको Logout के स्थान पर Signout का ऑप्शन दिया जाता है जो Logout से काफी अलग है इसलिए आपको Google Pay Logout कैसे करें – How to Logout Google Pay in Hindi के तरीके जानने से पहले Logout और Signout के बारे में जानना चाहिए क्योकि अगर आप Google Pay में Signout करते है तो आपको बाद में दिक्कत भी हो सकती है तो आइए जानते है इन दोनो के बारे।

Logout क्या होता है?

दोस्तो लॉगआउट का मतलब आसान शब्दो में किसी App को Logout करने का मतलब है सिर्फ उस App को सुरक्षित रूप से बंद कर देना जिसको आप बाद में आसानी के साथ पासवर्ड या पिन डालकर Login हो सकते है और अपना काम करते है जहाँ आपको कोई प्रोसेस से गुजरने की जरूरत नही है।

Signout क्या होता है?

दोस्तो Signout भी Logout की तरह ही ऑप्शन है लेकिन Signout के बाद आपको फिर से Signin करना होगा मतलब यह एक तरह से एकाउंट बनाने का प्रोसेस हो जाता है जहाँ आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और अपने बैंक एकाउंट को फिर से वेरिफाई करना होगा तभी आप इस गूगल पे को दूसरा से उपयोग कर सकते है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Logout और Signout में क्या अंतर है।

दोस्तो मैने पिछली पोस्ट में Phone Pe को Logout करने का तरीका बताया था क्योकि फोन पे में लॉगआउट करने का ऑप्शन है जहाँ से आप आसानी लॉगआउट और लॉगइन करके फोन पे को उपयोग कर सकते है।

लेकिन गूगल पे में ऐसा ऑप्शन नही है अगर आप Google Pay को Signout करके सिक्योर करना करना चाहते है तो आइए वो तरीका भी जान लेते है कि How to Logout Google Pay in Hindi?

Google Pay App Account को Logout कैसे करें पूरा तरीका?

दोस्तो Google Pay में Logout का ऑप्शन नही है ये मैं आपको बता चुका हूँ लेकिन अगर आप Signout करना चाहते है तो इसका तरीका कुछ इस प्रकार है।

1. सबसे पहले Google Pay App को Open करे और अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करें मतलब अपनी प्रोफाइल फोटो पर कि्लक करे जो ऊपर कोने में दिखाई दे रही है जैसे चित्र में दिखाया गया है।

Google Pay Logout कैसे करें? - सबसे आसान तरीका हिंदी में
Google Pay Logout कैसे करें? – सबसे आसान तरीका हिंदी में

2. जैसे ही आप अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करते है आपकी प्रोफाइल खुल जायेगी यहाँ आपको सबसे नीचे आना है जहाँ आपको ” सेटिंग ” का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

Google Pay Logout कैसे करें? - सबसे आसान तरीका हिंदी में
Google Pay Logout कैसे करें? – सबसे आसान तरीका हिंदी में

3. जैसे आप इस सेटिंग पर कि्लक करेंगे Google Pay App की पूरी सेटिंग यहाँ दिखाई देगी जहाँ आपको सबसे नीचे आना है जहाँ आपको “साइन ऑउट करें” का ऑप्शन दिखाई देगा।

Google Pay Logout कैसे करें? - सबसे आसान तरीका हिंदी में
Google Pay Logout कैसे करें? – सबसे आसान तरीका हिंदी में

4. बस आपको इस “साइन ऑउट करें” ऑप्शन पर एक बार कि्लक करना है जिसके बाद आप इस गूगल पे ऐप से साइन ऑउट हो जायेंगे और सिर्फ इसी गूगल पे एकाउंट से ही नही बल्कि किसी भी डिवाइस से मतलब Google Pay Logout from all devices से Signout हो जायेंगे

दोस्तो यह साइन आउट लॉगआउट के काफी अगल है जैसा मैं आपको बता चूका हूँ इसलिए यहाँ बहुत से लोगो को Login होने में दिक्कत हो सकती है इसलिए आइए इस साइन आउट के बाद Singin मलतब दुबारा लॉगइन कैसे करेंगे उसका तरीका भी जान लेते है।

  • दोस्तो साइन ऑउट How to Logout Google Pay in Hindi के बाद आप जब भी इस गूगल पे लॉगइन करने की कोशिश करेंगे तो यहाँ कोई पासवर्ड या पिन डालकर लॉगइन करने का ऑप्शन नही मिलेगा।
  • जब आप इस गूगल पे ऐप को ओपन करेंगे तो आपको मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो यहाँ अपना वो मोबाइल नंबर डाले सिससे अभी आपने अभी Signout किया था।
Google Pay Logout कैसे करें? - सबसे आसान तरीका हिंदी में
Google Pay Logout कैसे करें? – सबसे आसान तरीका हिंदी में
  • जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे अगले स्टेप में आपको अपनी Email id सेलेक्ट करनी होगी जिसपर आपका Google pay Account पहले से बना था इसके बाद नीचे “स्वीकार करे और जारी रखे” पर कि्लक करें।
Google Pay Logout कैसे करें? - सबसे आसान तरीका हिंदी में
Google Pay Logout कैसे करें? – सबसे आसान तरीका हिंदी में
  • अगले स्टेप में आपको अपने गूगल पे एकाउंट में जो भी बैंक Add हैं वो दिखाई देगा जहाँ आपको अपने बैंक एकाउंट को फिर से वेरिफाई करना होगा इसके लिए आप नीचे दिये गये ऑप्शन “मेरा खाता चालू करें” पर कि्लक करे।
Google Pay Logout कैसे करें? - सबसे आसान तरीका हिंदी में
Google Pay Logout कैसे करें? – सबसे आसान तरीका हिंदी में
  • यहाँ कुछ प्रोसेसिंग होगी जिसके बाद आप गूगल पे एकाउंट फिर से कोई भी पेमेंट करने के लिए तैयार हो जायेगा मतलब आप फिर से लॉगइन हो चुके है।

तो इस तरह आप समझ गये होंगे कि गूगल पे को लॉगआउट कैसे किया जाता है और लॉगआउट होने के बाद फिर से लॉगइन कैसे किया जाता है।

नोट – बैंक वेरिफाई करने के लिए आपके सिम कार्ड में पर्याप्त बैंलेस होना चाहिए क्योकि यहाँ आपकी सिम से एक मैसेज भेजा जाता है बैलेस नही होगा तो मैसेज नही जायेगा और आपका बैंक वेरिफाई नही होगा।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – Google Pay Logout कैसे करें?

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Google Pay Logout करने अर्थात How to Logout Google Pay in Hindi के बारे में जहा आपने जाना गूगल पे को लॉगआउट कैसे जाता है और लॉगआउट करने के बाद दुबारा से लॉगइन कैसे किया जाता है जिससे आप अपने गूगल पे एकाउंट को उपयोग करने के बाद लॉगआउट करके ज्यादा सिक्योर बना सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Google Pay Logout कैसे करें? आपके लिए काफी हेल्पफूल रही होगी जो आपको पसंद आयी होगी ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो के साथ Facebook, Telegram, WhatsApp और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें कोई समस्या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

ऐसी ही जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग Manoj K Ideas को सब्शक्राइब कर सकते है जिससे हमारे आने वाली पोस्ट की सुचना आपको मिलती रहे या हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है धन्यवाद ।।

Leave a Comment