Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021?

दोस्तो जब आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोजते है उसमें एक नाम ये भी मिलता है Freelancing, लेकिन आपमें से बहुत से लोग नही जानते होंगे की Freelancing क्या है, ये कैसे काम करता है और Freelancing से पैसे कैसे कमाये जाते है।

Freelancing पैसे कमाने का ऐसा तरीका है जिसमें आप खुद के मालिक बनकर काम करते है और लोग आपके पास काम करवाने आते है जहाँ आप अपने हिसाब से चार्ज करते हैं।

वैसे तो Freelancing आप फ्री में शुरू कर सकते है जहाँ आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही है लेकिन यह एक Skill बेसिक जॉब है जिसमे Writing & Translation, Graphics & Design, SEO, Digital Marketing, Programming जैसे बहुत से बिषय पर आप काम कर सकते है।

आज के बहुत से Freelancer है जो सिर्फ Freelancing साइटो पर ही काम करते है उनको Youtube, Blog या Affiliate Marketing जैसे काम पसंद नही आते है क्योकि इन सभी में पहले कुछ टाइम वेस्ट होता है तब आप उससे कुछ पैसे कमा पाते है।

लेकिन Freelancing के काम आपके पास कुछ टैलेंट है तो आप आज ही किसी Freelancing साइट पर जाकर Freelancing के काम कर सकते है और उससे काफी अच्छे पैसे भी बना सकते है।

Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021?
Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021?

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि Freelancing क्या है, ये कैसे काम करता है और Freelancing से पैसे कैसे कमायें जाते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें Freelancing क्या होता है के साथ Freelancing से पैसे कमाने के सभी तरीके की पूरी जानकारी बिस्तार से दी गयी है।

तो आइए सबसे पहले जानते है कि Freelancing Kya Hai या Freelancing Kya Hota है।

ये भी पढ़े –

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में 2021

Freelancing क्या होता है?

अगर किसी व्यक्ति में कोई टेलेंट या कला है तो वो उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए उपयोग करे और वो व्यक्ति उसके बदले उसको पैसे दें इसी को Freelancing कहा जाता है।

Freelancing एक Skill बेसिक जॉब है जहाँ आप आपनी Skill के हिसाब से पैसे कमाते है जैसे मान लिजिए Writing या Translation, Graphics या Design, SEO, Digital Marketing, Programming या Tech, Video या Animation, Music या Audio आदि।

इनमें से आपको कोई भी काम आता है तो आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए Freelancing कर सकते है मतलब इनमें जो कोई काम दूसरा व्यक्ति करवाना चाहता है तो वो काम आपको करके उसे देना है जिसके बदले वो व्यक्ति आपको पैसे देगा और यही काम Freelancing कहलाता है।

Freelancing में आप किसी विषेश व्यक्ति या फार्म के लिए आप काम नही करते है बल्कि आपको ऐसे काम करवाने वाले लोगो को ढूढना होता है और उनके लिए काम करना होता है।

जब एक व्यक्ति का काम खत्म हो जाता है तब आपको दूसरा व्यक्ति ढूँढना होता है और ये सिलसिला चलता ही रहता है जब आप इस काम में काफी पुराने हो जाते है तब आपको ऐसे लोग ढूँढने की जरूरत नही होती है।

बल्कि ये लोग खुद आपको ढूँढ कर आपके पास आते है और अपना काम देते है जहाँ आप अपने हिसाब उनसे पैसे चार्ज करते है।

वैसे तो Freelancing का काम आप Online और Offline दोनो कर सकते है लेकिन इसमें बेस्ट यही है कि Online करें जिसमें क्लाइंट ढूँढने में दिक्कत नही होती है इस तरह आप समझ गये की Freelancing क्या होता है अब हम थोड़ा ये जान लेते है कि Freelancer क्या होता है।

Read more –

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Freelancer क्या होता है?

अपने अंदर छुपे टेलेंट या Skill से काम करके पैसे कमाने वाले व्यक्ति को हम Freelancer कहते है कहने का मतलब है Freelancing के काम करने लोग ही Freelancer होते है।

जैसे हम किसी गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति को ड्रॉइवर कहते है, दुकान चलाने वाले व्यक्ति को दुकानदार कहते है, Blog लिखने वाले को हम Blogger कहते है उसी तरह Freelancing के काम करने वाले व्यक्ति को Freelancer कहा जाता है।

तो इस तरह आप अच्छी तरह समझ गये होगे कि Freelancing क्या है और Freelancer किसको कहा जाता है अब बात आती Freelancing से पैसे कैसे कमाए तो आइए जानते हैं।

Freelancer कैसे बनें?

दोस्तो वैसे तो Freelancer बनने के लिए कही जाने की जरूरत नही है आप चाहो तो सिर्फ ऑनलाइन काम करके भी Freelancer बन सकते है लेकिन सवाल ये आता है एक अच्छा Freelancer कैसे बनें?

तो एक अच्छा Freelancer बनने के लिए आपको सिर्फ ऑनलाइन काम करने की बजाय Offline पर भी ध्यान देना होगा क्योकि Offline में आपको क्लाइंट मिलेगा जिनको Freelancing के चार्च की ज्यादा जानकारी नही होती है आप उनसे जितना चार्ज करते है वो उतना देने को तैयार हो जाते है।

जबकि वही Online क्लाइंट इतने पैसे नही देते है क्योकि वो इंटरनेट पर सर्च करके देख लेते है कि उनका काम कितना कम से कम पैसे में हो सकता है इसके अलावा एक अच्छे Freelancer बनने के तरीके कुछ इस प्रकार हो सकते है।

1. सबसे पहले आपको ये डिसाइड करना होगा क्या Freelancing आपके लिए है मतलब आपमें कुछ Skill है या नही।

2. अगर आप में वास्तव में कोई टेलेंट है सबसे पहले आपको एक प्लेटफार्म चुनना होगा जहाँ से आप Freelancing शुरू कर सके।

3. अब आपने कोई प्लेट फार्म चुन लिया वहाँ पर सबस् पहले एक अच्छी प्रोफाइल बनाए जो दिखने में तो अच्छी हो ही साथ में आपसे Contact करने के सभी ऑप्शन होने चाहिए।

4. अब वहाँ पर आपको अपनी पोर्टफोलियो बनानी होगी।

5. अब जो आप काम करना चाहते है उसकी कीमत निर्धारित करें जैसे इस काम के आप इतने पैसे लेंगे।

6. अब आपको अपने Skill के हिसाब से काम ढूँढने होंगे।

7. अब जो कस्टमर मिलते है उनसे बोलने-चालने के अच्छे तरीके सीखे जिससे काम मिलने में आसानी हो और काम हो जाने पर भी उससे संबंध अच्छा बनाए।

ये भी पढ़े –

Blogging Kaise Shuru Kare

Top Freelancing Site

दोस्तो ये है इस समय की कुछ टॉप Freelancing साइट जहाँ पर आप अपना एकाउंट बना सकते है।

  • Freelancer.com
  • Fiverr
  • Urban Pro
  • Guru
  • Upwork
  • PeoplePerHour
  • Listverse
  • ContentWriters.com

Freelancer पर एकाउंट कैसे बनायें?

दोस्तो Freelancer पर एकाउंट बनाना बहुत आसान है कुछ स्टेप पूरा करके आप Freelancer पर एकाउंट बना सकते है नीचे दियें स्टेप को ध्यान से पढ़े।

1. Freelancer पर आपको एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले www.freelancer.in की साइट पर जाना होगा जब आप इस साइट पर पहली बार जायेंगे तो आपको Sign Up करने का ऑप्शन दिखाई देता है जिसपर आपको कि्लक करना है।

Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021?
Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021?

2. यहाँ पर Sign Up दो तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें Facebook और Email Id, जिसमें से आप कोई भी चुन सकते है।

3. अब अगले स्टेप में आपको एक User Name देना होगा यह वह User Name होता है जो एक बार बनाया जाता है जिसको भविष्य में कभी भी बदला नही जा सकता है तो कोशिश करें एक अच्छा नाम दें जो आपको कभी बदलने की जरूरत न हो।

अब ये User Name कैसा रहेगा वो भी देख लिजिए

  • अल्फान्यूमेरिक (इसमें कुछ अक्षर और कुछ संख्याएँ है)
  • यूजर नेम अधिकतम 16 कैरेक्टर्स का होना चाहिए तथा जो Letter से शुरू हो मतलब बड़े अक्षर से।

4. अब आपको अपने खाते का टाइप/प्रकार चुनना है मतलब Account Type  इसको आप कभी भी चेंज कर सकते है।

Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021?
Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021?

5. रजिस्ट्रेशन के बाद आपके Email Id पर एक मैसेज आयेगा जिसको सत्यापित करना होगा और खाता विवरण भी भरकर पूरा करना होगा।

6. अब आपके कई प्रकार की कटेगरी दिखाई देगी जिसमें आपको अपनी कटेगरी चुननी है आप जो काम करना चाहते है जिसमें आपकी रूचि है वो कटेगरी चुनें।

Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021?
Freelancer से पैसे कैसे कमायें?

7. अब आपको अपना पूरा नाम भरना होगा, भाषा चुननी होगी और Experience में Beginner सिलेक्ट करके Next पर कि्लक करना है।

8. अब अगला स्टेप होगा आपना बैंक एकाउंट Add करना, अगर आप अपने एकाउंट की डिटेल्स अभी वेरिफाई करना चाहते हैं तो अपने बैंक की सारी डिटेल्स भर करके वेरिफाई कर सकते है या आप इस स्टेप को स्कीप भी कर सकते है।

9. इसके बाद Freelancer Membership के लिए पूछा जायेगा तो आपको इसको भी स्कीप कर देना है।

इतना करते ही आपका Freelancer.com पर एकाउंट बन जायेगा अब आप यहाँ से अपने हिसाब के काम पकड़कर और उस काम को पूरा करके इससे अच्छे पैसे कमा सकते है।

Freelancing Work कैसे करे?

freelancer वैसे तो प्रति-प्रोजेक्ट के हिसाब से ही काम करते है लेकिन वो हर महीने में एक निश्चित प्रोजेक्ट ले सकते है और उस प्रोजेक्ट को दैनिक या समय के हिसाब से पति घण्टे के के आधार पर काम को पूरा करके दे सकते है और उसके हिसाब से पैसे ले सकते है।

फ्रीलांसरो को अपने घण्टे या समय के हिसाब काम करके समय देना होता है जैसे शुरूआत में कोई क्लाइंट एक से ज्यादा काम देने को तैयार है तो उसके बताए समय पर उसके काम को पूरा करके देना होता है जिसके लिए वो तय की गयी रकम आपको चुकाता है।

अब ये काम वो फ्रीलांसर कहाँ से करना चाहेगा और क्लांइट इसके लिए क्या व्यवस्था देगा या नही देगा इस सब बातो का पहले से निर्धारण हो जाता है वैसे तो ये काम आप घर से भी कर सकते हैं लेकिन अगर क्लांइट चाहता है आप उसके यहाँ रह कर काम करें तो आप ऐसा भी कर सकते है जिसके लिए आप अधिक चार्ज भी कर सकते है।

जो एक सुरक्षित जॉब की तरह होता है और इसमें किसी भी जॉब से ज्यादा कमाई भी होती है Freelancing के काम कुछ इस तरह से हो सकते हैं –

1. शरूआती समय में कोई Freelancer आप तौर पर किसी Website पर जाता है वहाँ अपनी प्रोफाइल बनाता है और कुछ अपने काम के सेम्पल (उदाहरण) प्रोफाइल पर लगाता जिसको देखकर कुछ क्लाइंट उसके पास काम करवाने आते है।

2. उसकी प्रोफाइल पर उसके काम के दाम भी लिखे होते है शुरूआती समय में कोई भी Freelancer कीमत कम रखता है जिससे उसको क्लाइंट आसानी से मिलते है जिनके काम करके वो पैसे तो लेता ही है साथ अपने काम से क्लाइंट को खुश करके दूसरे काम पाने का भी रास्ता बनाता है।

3. धीरे – धीरे बहुत से क्लाइंट उसको जानने लगते है जिससे उस Freelancer को अब अच्छे काम मिलने लगते है तब वो Freelancer अपने कुछ चार्ज बढ़ाता है जिससे उसकी कमाई काफी हद तक बढ़ जाती है।

तो ये है Freelancing Work करने के कुछ तरीके जिससे आप Freelancer बनकर काफी पैसे कमा सकते है।

घर से फ्रीलांस वर्क कैसे करें?

दोस्तो जहाँ एक सरकारी नौकरी में रोज ऑफिस जाना होता है काम करने के लिए लेकिन फ्रीलांस वर्क में आपको किसी ऑफिस में जाने की जरूरत नही होती है।

इस काम को करने लिए बस आपके पास Android मोबाइल या लैपटॉप/कंप्यूटर के एक नेटकनेक्शन की आवश्यकता है इसके बाद आपको जहाँ मन करें वही से काम कर सकते है।

इसके लिए बस आपको किसी Freelancing साइट पर जाना है और अपनी पहचान के साथ अपने काम करने की स्किल के बारे में पूरी जानकारी देकर उस साइट पर अपनी प्रोफाइल बना लेनी है जिसको देखकर लोग आपसे काम करवाने के लिए संपर्क करें।

अब जो भी काम आपको वहाँ से मिलेगा उसको घर बैठे पूरा करना है और उस क्लाइंट को दे देना है और उससे पैसे ले लेने है और ये सारा काम Online सिर्फ इंटरनेट से हो जाता है।

तो इस तरह आप घर बैठे Freelancer बनकर पैस कमा सकते है।

ये भी पढ़े –

Gav Me Paise Kaise Kamaye? गाँव में पैसे कमाने के तरीके इन हिंदी 2021?

Freelancer से पैसे कैसे कमायें?

दोस्तो इस तरह आपने Freelancer का एकाउंट बना लिया अब बात आती है इस Freelancer से पैसे कैसे कमाए

जब भी आप Freelancer का एकाउंट बनाकर पूरा करते हैं आपके सामने बहुत प्रोजेक्ट भी दिखाई देने लगते है जिसमें आपको जो पसंद हो उनको चुन कर वो काम करके पैसे बना सकते है लेकिन ध्यान रहे आप वही काम चुने जो आप कर सकते है जिसके लिए आप योग्य है।

इससे आपको आगे और भी काम मिलने में आसानी रहती है जिसको पूरा करके आप डॉयरेक्ट अपने बैंक एकाउंट में पैसे प्राप्त कर सकते है।

कोई कंपनी या कोई आर्गेनाइजेशन आपकी प्रोफाइल, पर दी गयी योग्यता, अनुभव के आधार पर आपको काम देती है उसके पैसे देती है इसलिए आपको अपनी प्रोफाइल बेहतर से बेहतर बनानी होगी।

एक नये लोगो के पास कोई Experience नही होता है लेकिन जैसे – जैसे आप काम करते है Experience समय बड़ता वही Experience दिखने लगता है जब आप बहुत से काम कर लेते है उन काम को भी आप उदाहरण के तौर पर दिखाकर भी अच्छे पैसे चार्ज कर सकते है।

आप इस Freelancer पर जो भी कमाई करते है ये साइट खुद ब खुद पैसे आपके एकाउंट में सुरक्षित भेज देती है तो ये है कुछ तरीके Freelancer से पैसे कमाने के।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

blog kaise banaye और पैसे कैसे कमाएं

निष्कर्ष :- Freelancing क्या होता है

तो फाइनली आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी की Freelancing क्या है, Freelancer क्या होता है, Freelancing के काम कैसे किया जाता है और Freelancer से पैसे कैसे कमाये जाते हैं।

दोस्तो मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि अपने पोस्ट में हर उस पोस्ट की पूरी जानकारी प्रदान कर सकू आशा करता हूँ इस पोस्ट में आपको Freelancing से पैसे कमाने के तरीके की पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपके मन में Freelancing को लेकर कोई सवाल सुझाव हो कमेंट में जरूर बताएं और इस पोस्ट को लिखने में काफी मेहनत लगती है इस पोस्ट में आपको कुछ भी सीखने के मिला हो इस पोस्ट को शेयर करके हमारी मेहनत को कुछ हद तक साकार कर सकते है।

ऐसी ही जानकारी की सुचना पाने के लिए ब्लॉग के नोटिफिकेशन वेल को ऑन करें और हमें Telegram पर फॉलो भी कर सकते है।

Leave a Comment