Facebook Watch क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2021?

नमस्कार दोस्तो आप में से बहुत से लोग Facebook का उपयोग मनोरंजन या पैसे कमाने के लिए करते होंगे लेकिन क्या आप Facebook Watch के बारे में जानते हैं कि Facebook Watch क्या हैं यह कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाये जाते है?

मैं इसको आसान शब्दो में कहूँ तो Facebok Watch भी Facebook का ही एक फीचर है ठीक उसी प्रकार जैसे Facebook में ही Facebook Page और Facebook Group होता है जिसमें आप video streaming services का उपयोग कर सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है।

Facebok Watch की शुरूआत तो बहुत पहले August 2017 में ही चुकी थी लेकिन तब ये सभी के लिए उपलब्ध नही था लेकिन पिछले महीने 29th August 2021 programme officially launch किया गया है जिसका मकसद है लोगो को एक अलग तरह की Video Streaming Services देना।

वैसे इस तरह की Services कोई नई चीज भी नही है क्योकि इस तरह की Services देने वाली Amazon, Youtube, और Netflix कई कंपनियां भी है लेकिन आज की पोस्ट में हम बात करेंगे सिर्फ Facebook Watch के बारे में।

तो अगर आप जानना चाहते है कि Facebook Watch क्या है यह कैसे काम करता है इसके फीचर क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये जाते है।

तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें Facebook Watch in Hindi जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है तो आइए शुरू करते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Telegram App से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी

फेसबुक वाच क्या है (What is Facebook Watch in Hindi)

Facebook Watch भी फेसबुक का ही एक फीचर या ऑप्शन है जो आपके Facebook, Facebook Page या Facebook Group से बिल्कुल अलग है यह एक तरह का video streaming services है जो खास तौर से video content creators के लिए बनाया गया है।

Facebook Watch क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Facebook Watch क्या है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

जिसमें आप mini documentaries, live sporting events, live actions की streaming, News videos आदि तरह की Video Upload कर सकते है और दूसरो की Upload की गयी Video देख भी सकते है अगर Video Creator है तो अपने Video को monetization करके पैसे भी कमा सकते है।

Facebook ने Facebook Watch की शुरूआत August 2017 किया जो सिर्फ USA के लिए Launch किया वो बस कुछ खास User के लिए ही था लेकिन इसकी बढ़ती popularity को देखते हुए Facebook ने 29th August 2021 को इसे सभी देशो के लिए Launch कर दिया है।

पहले company इस सर्विस को केवल कुछ publishers के लिए शुरू करके देखना चाहती थी कि इसकी डिमांड कितनी होती है और जहाँ Amazon, YouTube, और Netflix जैसी कंपनी पहले से चल रही थी क्या उनको ये सर्विस टक्कर भी दे पायेगी।

लेकिन इसकी popularity और demand को देखते हुए company ने इसे एक बड़े scale में launch करने की सोचा और ऐसा किया भी अब इससे और ज्यादा से ज्यादा creators इस service का उपयोग कर सकते है जिसमें उनके मेहनत का पैसा भी पैसा भी Facebook से मिलेगा मतलब आप इससे पैसे भी कमा सकते है।

ये कुछ बात हो गयी कि Facebook Watch क्या है या Facebook Watch क्या होता है इसके बारे में, लेकिन अब जानते है इसके फीचर के बारे में।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

WhatsApp से पैसे कैसे कमाये जाते है?

Facebook Watch के Features क्या है?

दोस्तो क्योकि यह एक नई चीज शुरू हुई तो इसके बारे में भी बहुत कम लोग जानते है कि उसमें Features क्या मिलेगा क्योकि इसको जाने बिना इसका उपयोग भी आसान नही होने वाला है तो आइए एक नजर डालते है इसके फीचर के बारे में।

1. Facebook Watch अपने User को Discover tab में personalized recommendations की सुविधा देता है जिससे User को अपने choice के recommendation दिखाई देता है।

यू कहिए कि जैसे कुछ categories Most Talked About, What’s Making People Laugh, और Shows Your Friends Are Watching इत्यादि।

2. इसमें Facebook users को show-linked Groups के माध्यम से subscribe करके fellow fans से instantly connect होने का मौका मिलेगा।

3. इसमे Facebook User को live comment करने के लिए दुसरे viewers और friends के साथ real-time में Chat करने का features मिलेगा जिसका उपयोग Show के दौरान access किया जा सकता है।

4. इसमें सभी User को नये Video news feed में ही दिखाई देगा जिसको वो आसानी से देख सकते है जिसे उन्हे कही खोजने की आवश्यकता नही होगी यह Watch feed पूरी तरह से एक personalized watch feed है जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से बदल भी सकते है।

5. यह एक सबसे अच्छा ऑप्शन है अपने creators और publishers के साथ जुड़ने का जिसमें आपके सभी पसंदीदा creators के videos watch feed के watchlist देखने को मिलते है जिन्हे आप अपने हिसाब से personalize भी कर सकते है।

6. आपके news feed में जो भी Video आपको दिखाई देती है अगर आपके पास उन्हे देखने का समय नही है तो आप उन Videos को देखने के लिए सेव भी कर सकते है।

इस तरह का फीचर देने वाला Facebook Watch अकेला प्लेटफार्म है अभी तक ऐसा फीचर दूसरे किसी में नही मिलेगा इन सभी फीचर से एक ही बात पता चलती है कि Facebook ने Social Viewing पर ज्यादा focus किया है अपने कंपटीटर को बीट करने के लिए।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

क्या भारत में Facebook Watch Launch हुआ है?

दोस्तो वैसे तो Facebook Watch पूरी तरह Globally Launch किया जा चुका है जिसकी सुचना आपको News पेपर में या Tv पर भी आपको देखने को मिली होगी लेकिन फिर India में इसे direct access नही किया जा सकता है।

या इसको यू कहिए की बहुत से लोग इसका उपयोग कर पा रहे है और बहुत से लोग नही कर पा रहे है जिसका सीधा सा अर्थ है कि एक अभी सभी Android device के लिए नही उपलब्ध है आशा है कि जल्द ही ये आपको सभी device पर Facebook Video monetization program देखने को मिलेगा जिसके बाद ही आप इस Service का use कर पायेंगे।

अभी तक Facebook Watch US के साथ UK, Ireland, Australia and New Zealand में तो बहुत पहले से लांच है।

लेकिन इसकी पापुलर्टी को देखकर अब इसे Belgium, Colombia, Guatemala, Argentina, Bolivia, Chile, Denmark, The Dominican Republic, Sweden, Ecuador, El Salvador, France, Germany, Honduras, Mexico, Netherlands, Norway, Peru, Portugal, Spain and Thailand में भी लांच होने के बाद उपलब्ध हो गया।

Facebook Officials का मानना है आने वाले कुछ ही दिनो में बाकि सभी देशों ये service लांच हो जायेगी जिसके बाद पूरी दुनियां को कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग कर पायेगा।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये

Facebook Watch की Ad Revenue share कितनी होगी?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको पहले ही बताया है कि Facebook Watch भी Youtube के जैसा ही फीचर है तो इसमें आपको Youtube के जैसा ही Revenue भी मिलेगा मतलब Youtube के जितना ही पैसा मिलेगा।

लेकिन इसके लिए आपको Youtube के जैसा ही content बनाना होगा जिसके लिए content producing partners को Facebook Watch की ad break की 55% revenue मिलेगी वही जबकि के 45% revenue Facebook अपने पास रखेगी।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Refurbished Meaning in Hindi । Refurbished Phone क्या होता है?

क्या Facebook Watch को दुसरे streaming services से अलग बनाती है?

वैसे तो Facebook Watch की streaming services दूसरे किसी streaming services से अलग है फिर भी बहुत सी चीजे एक समान भी है इसलिए Facebook Watch को और बेहतर बनाने के लिए Facebook को कुछ और भी अलग रास्ता अपनाना होगा जो इसको टोटली सबसे अलग हो जिसको और ज्यादा लोग पसंद करें।

तो आइए जानते है इस समय Facebook Watch में दूसरी streaming services से क्या अलग है मतलब जो दूसरे किसी में नही है।

1. Original video content का होना वैसे तो ये चीज Youtube में है लेकिन Youtube की Video को आप Google या दूसरी जगह से भी देख सकते है लेकिन Facebook Watch के Video आपको सिर्फ नयी tab watch पर देखने को मिलती है और दूसरी जगह नही ये वो ऑप्शन है दूसरो से अलग है।

2. Facebook Watch बिल्कुल एक तरह की फ्री सर्विस है जिसमें Contents (Videos) देखने के लिए आपको कोई पैसा नही देना है जबकि ये ad breaks से monetized भी है फिर भी बस Facebook account पर login होकर facebook watch का फ्री में मजा ले सकते है।

3. facebook watch की एक खूबी ये भी है कि यह एक hyper-personalized streaming platform है जो इस तरह की सर्विस देने वाली पहली कंपनी है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Facebook Watch आप कैसे देख सकते हैं और कहाँ?

दोस्तो Facebook Watch नाम सुनने में जितना आसान लगता है उतना आसान इसको देखना नही है मैं तो ये भी समझता हूँ गाँव के लोग भी कभी इसका उपयोग कर पायेंगे कि नही क्योकि जिनको Youtube में लॉगइन होने या देखने में दिक्कत आ सकती है मुझे नही लगता कि वो भी कभी Facebook Watch देख पायेंगे।

क्योकि Facebook Watch को देखने के लिये भी आपके पास Android, iOS,  Windows का phone होना चाहिए या कोई ऐसी device हो जो Os को support करती हो।

अगर आप Facebook Watch को iOS या Android device में देखने की सोच रहे है इसके लिए आपको इंतजार करना होगा तब तक जब तक कि ये ऑप्शन आपको Facebook में दिखने लगे क्योकि आज के समय Facbook में मुझे ऐसा कोई ऑप्शन नही मिला है।

फिलहाल आप इस वाच प्रोग्राम को Watch tab Apple TV, Samsung Smart TV, Amazon Fire TV, Android TV, Xbox One, और Oculus TV में देख सकते है वो भी किसी भी device में देख सकते है।

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Facebook Watch में शामिल होने की Conditions क्या है?

दोस्तो जिस प्रकार Youtube ने अपने कुछ नियम और Conditions बनाया है उसी तरह Facebook Watch के भी कुछ नियम और Conditions है जो आपको Facebook Watch में शामिल होने और इसका उपयोग करने के लिए जरूरी है।

तो आइए जानते है कि वो कौन से Conditions है जिनको आपको पूरा करना जरूरी है।

1. Facebook Watch को Join करने की सबसे बड़ी Conditions ये है कि आपके आस एक Facebook Page होना चाहिए जिसपर कम से कम 10000 Active Audience होने चाहिए।

2. Facebook Watch का उपयोग करने के लिए आपके पास एक Office होना चाहिए और ये Office भी उस जगह होना चाहिए जहाँ Facebook Ad Break की सुविधा मौजूद है।

3. Facebook Watch की एक Conditions ये भी है कि आप Creators के Facebook पर कम से कम 90 दिन या उससे अधिक Activity Present हो।

4. इसके अलावा Facebook Watch की Video को लेकर भी कुछ Conditions है जैसे कि आप जो Videos बनाते है उसकी लम्बाई कम से से कम 3 Minutes या उससे अधिक होना चाहिए।

5. और लास्ट Conditions ये भी है कि आपके Video पर 2 महीने के अंदर कम से कम 30000 Views मिलना चाहिए और उस Video को देखने का भी एक नियम है कि आपकी Video कम से कम 1 मिनट या उससे अधिक देखा जाना चाहिए।

दोस्तो ये तो कुछ बात हो गयी कि Facebook Watch क्या है कैसे काम करता है और इसमें शामिल होने के लिए कंडीशन क्या है आइए अब जानते है कि आप इस Facebook Watch से पैसे कैसे कमा सकते है।

Instagram से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

Facebook Watch से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

दोस्तो इस तरह आप समझ चुके है कि Facebook Watch क्या है और यह कैसे काम करता है जहाँ तक इससे पैसे कमाने का सवाल है Facebook Watch से भी आप Youtube की तरह पैसे कमा सकते है।

क्योकि जिस तरह Youtube Video पर Ads चलती है जिससे आप पैसे कमाते है उसी तरह Facebook Watch में Ads चलती है जिसके जरिए आप पैसे कमाते है।

आज के समय में बहुत Youtuber और Creators भी Facebook पर आ रहे है और अपनी Video Upload कर रहे है जिससे वो पैसे कमा सके क्योकि हो सकता है आने वाले समय में Facebook Watch भी Youtube की तरह पापुलर हो और इसमें और बेहतर से बेहतर ऑप्शन उपलब्ध हो जाय जो शायद Youtube में भी ना हो।

वैसे भी इस समय में भी जहाँ Youtube में आपको Google Adsense का Aapprovel लेना होता है जिससे आप पैसे कमाते है वही Facebook Watch में आपको Google Adsense की भी जरूरत नही है।

क्योकि इसमें Facebook का खुद का Advertisement Platform मौजूद है जिस Advertisement नाम Facebook Audience Network है. जिसकी मदद से आप अपने Content को बड़ी आसानी से Monetize कर सकते हैं और इससे आप पैसे कमा सकते है।

Facebook Watch में आप जो भी Video Upload करते है वो सीधा News Feed में दिख जाता है जहाँ User को Video देखने के लिए कही जाने या Video को खोजने की जरूरत नही होती है क्योकि वो Watch Feed में दिखने लगता है।

जैसे आप Youtube में किसी चैनल पर Video लिस्ट होती है और Youtube में आटोमेटिक रूप से दिखती है वैसे ही Facebook Watch में भी होता है जहाँ से लोग आपकी Video देखते है पसंद करते है और Feedback देते है जहाँ से आपकी कमाई होती है।

लेकिन Facebook Watch में भी आप Ads के अलावा भी कई तरह से पैसे कमा सकते है जैसे अफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एण्ड अर्न, Url शार्टनर आदि इसके अलावा भी कई तरीके है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Facebook से पैसे कैसे कमाएं में मिलेगी।

इस पोस्ट में मैने भले ही Facebook से पैसे कमाने के तरीके बताया है लेकिन इन सभी तरीको को आप Facebook Watch में भी अप्लाई कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं?

Facebook Watch से Marketers को क्या फायेदा होगा?

दोस्तो Facebook एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसमें करीब 1.32 Billion से भी अधिक Users मौजूद है जो हर रोज Facebook Use करते है इंटरनेट की जानकारी के अनुसार Facebook की Monthly Active Users की संख्या ने 2 Billion Users की Milestone को छुआ था।

इसलिए जहाँ इतने User का आना जान होता है वहाँ Marketers यहाँ Interest ना लें ऐसा कभी हो सकता है ऐसे में Marketers का Interest लेना तो बनता ही है।

Facebook Watch एक धांसू Feature है जिसको बिलकुल भी Ignore नहीं किया जा सकता है क्योकि आने वाले समय में Facebook News Feed में भी बहुत सारे Features को Include कर सकता है।

जिस तरह अभी के समय Facebook Watch को भी Include किया गया है जहाँ इन Features का सही इस्तमाल हुआ तो Marketers बड़ी आसानी से Successful हो जायेंगे।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

[9+ तरीके] Blogging से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

निष्कर्ष – Facebook Watch क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Facebook Watch से संबंधित जिसमें आपने जाना Facebook Watch क्या है इन हिंदी, इसका उपयोग कैसे करते है, इसके फीचर क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये जाते है।

उमीद करता हूँ इस जानकारी से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और आपको पसंद भी आया होगा जिससे आप बेहतर समझ पाये होंगे What Is Facebook Watch In Hindi अगर अब आपके मन में कोई संदेह या सवाल है तो कमेंट जरूर बताएं।

आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Telegram, Quora और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें और ऐसी ही जानकारी की सुचना पाने के लिए ब्लॉग के नोटिफिकेशन बेल को आन करना ना भूले ।।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *