Daily Routine Meaning In Hindi । डैली रूटीन कैसे बनाए?

नमस्कार दोस्तो, क्या आप जानते हैं Daily Routine क्या है और इसका आपके जीवन पर कितना प्रभाव पढ़ता है बहुत से लोग इसके बारे में जानते होगें लेकिन आप Daily Routine के बारे में उतना नही जानते होंगे जितना मैं इस पोस्ट Daily Routine Meaning In Hindi के बारे में बताने वाला हूँ कि डैली रूटीन कैसे बनाएं।

आप बुढ़े है, जवान है या बच्चे है इससे कोई मतलब नही है Daily Routine सबके लिए माइने रखती है, हाँ समय के हिसाब से इसमें परिवर्तन हो सकता है लेकिन Daily Routine सबके जीवन का एक अहम हिसा है।

एक अच्छी Daily Routine ही आपको Success बना सकती है आपके सपनो को पूरा कर सकती है और आपको ऊँचाईयो पर ले जा सकती है लेकिन एक गलत Daily Routine आपको बरबाद कर सकती है आपका अस्तित्व भी मिटा सकती है।

देश लॉखो लोग है जो Daily Routine से परेशान हैं जो ये जानते हैं कि मेरी ये Daily Routine ठीक नही है वो उसका सुधार करना चाहते है लेकिन नही कर पाते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको पता ही नही है उनकी Daily Routine ठीक है या गलत है।

ऐसे ही सवालो के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा जिसमें आप जान पायेंगे कौन सी Daily Routine सही है और कौन सी गलत, साथ ही जो लोग अपनी Daily Routine में सुधार करना चाहते है और नही कर पा रहे है उनके लिए एक ऐसा तरीका बताऊँगा जो अपनी किसी भी Daily Routine 1 से 2 दिन में सुधार कर सकते है।

अगर आप जानना चाहते हैं Daily Routine Kaise Banaye In Hindi? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें Daily Routine Meaning In Hindi की पूरी जानकारी दी विस्तार ले दी गयी है

डेली रूटीन क्या है? (What is Daily Routine in Hindi)

दोस्तो आप दैनिक जीवन में जो भी कार्य करते है वो आपकी Daily Routine होती है और यही आपका भविष्य तय करती है वो चाहे आपका खाना – पीना हो, घुमना – फिरना हो, सोना – बैठना हो या कोई जॉब – बिजनेस (काम) हो।

Daily Routine Meaning In Hindi । डैली रूटीन कैसे बनाए
Daily Routine Meaning In Hindi । डैली रूटीन कैसे बनाए

यह काम दुनियाँ का हर एक आदमी करता है लेकिन सभी के करने का तरीका अलग होता है और यही एक अच्छी या बुरी Daily Routine होती है इसीलिए कुछ लोग अमीर कुछ गरीब होते हैं Daily Routine का मतलब सिर्फ पैसो तक नही है।

ये आपके स्वास्थ्य से लेकर समाज में जीवन जीने से मरने तक आपके जीवन में इसका प्रभाव होता है एक अच्छी Daily Routine अपने आने वाली पीड़ी तक को प्रभाव पहुचाता है क्योकि जैसी जिन्दगी आप जियेंगे आपके बच्चे उसी नक्से कदम पर चलते है।

ये तो कुछ बात हो गयी की Daily Routine क्या होती है तो आइए अब जानते है कि इसका Meaning in Hindi क्या होता है।

Daily Routine Meaning In Hindi?

तो Daily Routine का हिंदी में मतलब है दैनिक दिनचर्या, रोज के काम या दैनिक कार्य कुछ भी कह सकते है क्योकि ये सभी का मतलब एक ही है तो अब आप समझ गये होगे Daily Routine क्या है।

Manoj Kumar Name Meaning In Hindi (मनोज कुमार नाम का मतलब, अर्थ, राशि क्या है)

Daily Routine Kaise Banaye In Hindi?

जैसा कि मैने उपर बताया Daily Routine का मतलब रोज के काम से ही तो इसके लिए आप सुबह सुर्योदय से पहले जल्दी उठ सकते है, कुछ कसरत व्यायाम कर सकते है, अच्छा और टाइप पर नस्ता कर सकते है, टाइप पर ड्यूटी या स्कूल जा सकते है इसके अलावा भी बहुत से Daily Routine के काम हैं।

लेकिन इन्ही सभी कामो को करने में कुछ लोगो को दिक्कत आती है जैसे कुछ लोग सुबह जल्दी सुर्योदय से पहले नही उठ सकते है कुछ लोग टाइम पर खाना नही खा सकते है तो किसी की अन्य प्रकार की दिक्कत होती है।

तब उन्हे समझ आता है कि अपनी Daily Routine Kaise Banaye या और बेहतर बनाए या इसका सुधार कैसे करें मै आपको सुबह जल्दी उठने (जागने) के तरीके बताउँगा जिससे आप पक्का सुबह जल्दी उठने लगेंगे।

स्टेप 1

सुबह जल्दी जागने के लिए जरूरी है कि आप शाम जल्दी सो जायें क्योकि जब आपकी 8 घण्टे की नीद पूरी नही होगी तो आप सुबह देर तक सोयेंगे।

स्टेप 2

सुबह जल्दी जागने के लिए आप एलार्म लगा सकते है जिस टाइम पर आपको जागना है उस टाइम का क्योकि कुछ लोगो को पता ही नही चलता है कि सुबह हो गयी है।

स्टेप 3

आप सुबह जल्दी जागने के लिए ऐसी जगह सोये जहाँ सुबह का प्रकाश आपकी आँखो पर लगे क्योकि कुछ लोग घर में सोते हैं तो उन्हे पता ही नही चलता है रात का अंधेरा है या घर का अंधेरा है।

स्टेप 4

सुबह जल्दी जगने का एक उपाय ये भी है कि आपको कोई जगा दे अगर कोई आपके घर में सुबह जगने वाला है तो आप उसको बोल सकते है कि वो आपको जगाए।

ये था कुछ बेसिक तरीके जिनको आपको फॉलो कर सकते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो एलार्म बजने के बाद एलार्म बंद करके फिर सो जाते हैं या कोई जगा भी दे तो फिर सो जाते है उनके लिए कुछ अलग तरीका बताता हूँ।

IMDB क्या होता है । IMDB Full Form In Hindi?

Daily Routine बनाने की तरीके

मान लिजिए आप 6 बजे सुबह का एलार्म लगाते है जब एलार्म बजता है आप उसे बंद करके दूबारा सो जाते है अब जब आपकी नीद खुले 7 बजे या 8 बजे तब आपको अपने को खुद सजा देनी होगी

सजा कौन सी जैसे जिस दिन आप देर उठेंगे उस दिन आप खाना नही खायेंगे या तो अपनी जेब से 500 रूपये का नोट निकालो और उसे अपने घर वालो के सामने फाड़ दो या अगर आप स्कूल या जॉब करने बाइक, साइकिल या कार से जाते है तो आज पैदल जायेंगे।

ऐसा 2,4 दिन करना फिर देखना आप सुबह जल्दी उठते हो या नही मैं आपको एक उदाहरण भी बताता हूँ एक माँ जिसको पैर से कुछ दिक्कत है डॉक्टर बोलता है सुबह टहला करो पर वो कभी नही जाती है।

उसका बेटा डाक्टर टहलने को बोल – बोल के परेशान थे एक दिन बेटे ने अपनी जेब से 2000 का नोट निकाला और अपनी माँ के सामने फॉड़ दिया माँ बोली ये क्या कर अपनी नोट फॉड़ रहा बेटा बोला हाँ रोज फॉडूगा अगर तुम टहलने नही जाओगी तो उस 2000 की नोट ने उस माँ टहलना सिखा दिया।

अब आप समझ गये होंगे Daily Routine Kaise Banaye? जिससे आप अपनी या अपने परिवार के किसी की Daily Routine बना सकते है।

दोस्तो ये तरीका मैने सिर्फ सुबह जागने के लिए बताया लेकिन इस तरीके को आप किसी और आदत Daily Routine के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

LLB का फुल फॉर्म Meaning in Hindi क्या होता है?

बच्चों का Daily Routine कैसे बनाएं?

बच्चों का डेली रूटीन बनाना बड़ो से कही आसान है क्योकि बच्चे सीखते क्या है जो माता – पिता या परिवार वाले करते है अगर माता – पिता या परिवार Daily Routine अच्छा है तो बच्चा खुद ब खुद वही सीख जाता है।

और बच्चो की Daily Routine में है भी क्या सुबह जल्दी उठना, पढ़ना, ब्रश करना, नहाना, खाना, स्कूल जाना, खेलना और सोना जो कि एक टाइम पर निश्चित हो जिसमें कुछ तो वो आपके साथ कर सकता है और कुछ आप बोल के करवा सकते है।

क्योकि बच्चो का दिमाग एक खाली कम्प्यूटर के समान होता है आप जो जानकारी उसमें डालना चाहे डाल सकते है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष :- Daily Routine Meaning In Hindi

तो ये थी जानकारी Daily Routine से सम्बंधित जिसमें आपने जाना Daily Routine क्या है Daily Routine Kaise Banaye और Daily Routine Meaning In Hindi के साथ Daily Routine बनाने के कुछ खास तरीको के बारे में।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी जिससे आप अपनी Daily Routine में कुछ सुधार कर पायेंगे ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें।।

ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताए जिससे हम अपने आने वाली पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बना सके।

Leave a Comment