Call Forwarding कैसे करे 2022? – Call Forward/Call Divert करे 2 आसान तरीके

Call Forwarding कैसे करे? दोस्तो कॉल सेटिंग की एक महत्वपूर्ण सेटिंग Call Forward/Call Divert होती है जिसके जरिए आप अपने नंबर आने वाली कॉल को दूसरे नंबर पर भेज सकते है मतलब Transfer कर सकते है।

तो आज की पोस्ट में हम आपको यही जानकारी देने वाले है कि किसी भी मोबाइल फोन में आप Call Forwarding कैसे शुरू कर सकते है इसे शुरू करने के लिए किन चीजो की जरूरत होती है और इसके फायदे और नुकसान क्या है।

अगर आप मान के चले कि आपके पास कई सिम कार्ड है और मोबाइल फोन एक ही लेकिन आप सभी सिम नंबर को चालू रखना चाहते और उससे बात भी करना चाहते है तो ऐसे मे यह Call Forwarding आपके लिए बेहतर बिकल्प है जिसका आप Use कर सकते है।

कई बार कोई मोबाइल अचानक से खराब हो जाने के कारण आप उस मोबाइल से बात नही कर पाते है लेकिन अगर आपको Call Forwarding  करना है तो आप अपने नंबर को दूसरे किसी नंबर पर फारवर्ड कर सकते है।

जिससे आपके नंबर पर आने वाली काल दूसरे नंबर पर आने लगेगी और आप वह कॉल रिसीव करके बात कर सकते है चाहे वह आपका नंबर मोबाइल फोन से बाहर ही क्यो ना हो।

तो अगर आप ऐसी Call Forwarding सिखना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Call Forward/Divert करने दो सबसे अच्छे तरीके बताये गये जिससे आप किसी नंबर पर Call Forwarding शुरू कर सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

दोस्तो Call Forwarding कैसे करे के तरीके जानने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि Call Forwarding है क्या, यह क्यो किया जाता है और इसके फायदे नुकासान क्या है वरना आपको इस Call Forwarding को करने से नुकसान भी हो सकता है।

Call Forwarding क्या होता है?

दोस्तो Call Forwarding मोबाइल की एक ऐसी सेटिंग होती है जिसके जरिए आप अपने नंबर पर आने वाली Incoming Call को दूसरे नंबर पर भेज सकते है, Transfer कर सकते है।

यह एक स्विचिंग सिस्टम है जिसमें आप अपने मोबाइल में इस Call Forwarding Switch को On करते है जहाँ आपको एक नंबर डालना होता है जिस नंबर पर आप अपने नंबर की Incoming Call को Forward करना चाहते है जिसके बाद आपके नंबर पर आनने वाली उस नंबर पर ट्रांसफर हो जाती है।

Call Forwarding कैसे करे

यहाँ इस Forwarding के कई रूल है कि आप कौन सी कॉल को Forward करना चाहते है उस तरह की आपको सेटिंग करनी होती है जिसे हम Forwarding करना कहते है।

यहाँ तक आपको पता चल गया होगा कि Forwarding क्या होती है अगर अभी कुछ दुविधा है तो आप यह पोस्ट Call Forwarding Meaning in Hindi पढ़ सकते जिसमें आपको इसके बारे में और जानकारी मिल सकती है।

Call Forwarding क्यों किया जाता है?

दोस्तो Call Forwarding करने का कोई रिजन नही है कि आपको Call Forwarding करना ही है यह कोई जरूरी नही है बल्कि यह एक सुविधा है जिसका आप उपयोग कर सकते है जब आपके पास मोबाइल फोन किसी कारण ना हो या उसमें नेटवर्क ना हो या या आप कही Busy हो।

यहाँ मैं आपको कुछ उदाहरण बताता हूँ कि लोग Call Forwarding क्यो करते है या इसकी जरूरत लोगो को क्यो पड़ती है।

1. मान लिजिए आपके पास 3 – 4 सिम कार्ड है लेकिन मोबाइल फोन Mobile Phone एक ही है तो आप सभी सिम कार्ड को एक ही नंबर पर Call Forward कर सकते है जिससे किसी भी नंबर पर कॉल आयेगी तो Forward होकर उसी नंबर पर चली जायेगी और आप उस कॉल को रिसीव करके बात कर सकते है।

2. कई बार ऐसा भी होता है कि आप दो व्यक्ति कही जा रहे हो एक व्यक्ति का मोबाइल फोन खराब हो जाये तो अपने नंबर दूसरे व्यक्ति के नंबर पर Call Forward कर सकते है जिससे आपके नंबर पर आने वाली काल दूसरे व्यक्ति के नंबर पर आ जायेगी और आप बात भी कर सकते है।

3. कई बार ऐसा भी होता है कि आपके मोबाइल में नेटवर्क ना हो तब भी आप कॉल Call Forwarding कर सकते है।

4. अगर आपके नंबर पर कॉल आ रही है और आप कही Busy है तो आप ऐसी कॉल Call Forwarding कर सकते है कि कॉल रिसीव ना कर पाने के दशा में वह Call Forward आपके परिवार में किसी दूसरे के नंबर चली जाय।

कुल मिलाकर Call Forwarding करने का कारण यही है कि आप अपने नंबर की कॉल दूसरे नंबर पर भेजकर बात करना इसके रिजन अलग हो सकते है तरीके अलग हो सकते है लेकिन कारण एक ही अपने नंबर की कॉल दूसरे नंबर प्राप्त करना है।

Call Forwarding कैसे करे 2022 – Call Forward/Call Divert कैसे Activate करे?

दोस्तो Call Forwarding क्या है और इसे करने के कारण बारे में जानने के बाद अब सवाल यह है कि Call Forwarding कैसे किया जाता है और इसे करने के कितने तरीके होते है।

तो यहाँ किसी भी नंबर पर Call Forwarding शुरू करने के लिए दो सबसे बेहतर तरीके है जिसमें पहला मोबाइल की Call सेटिंग से Call Forwarding करना और दूसरा USSD Code के जरिए Call Forwarding करना।

यह दोनो ही तरीके बहुत आसान है और इससे बेहतर Call Forwarding करने का दूसरा कोई ऑप्शन भी नही तो आइए अब हम इन दोनो से तरीको से Call Forwarding करने का तरीका जानते है।

मोबाइल की सेटिंग से Call Forwarding कैसे करे?

दोस्तो किसी भी मोबाइल में Call Forwarding करने के लिए आपको Call Forwarding की सेटिंग जरूर मिलती है चाहे वह मोबाइल 1 लॉख रूपये का हो या 1 एक हजार रूपये का हो।

इस Call Forwarding को आप कीपैड मोबाइल से लेकर Android Mobile, iphones सभी में कर सकते है बस यह Call Forwarding की सेटिंग इधर – उधर हो सकती है लेकिन Call Forwarding करने का ऑप्शन जरूर होगा जिसको आप मेरे बताये तरीके शुरू कर सकते है।

Step 1. मोबाइल में Call Forwarding सेटिंग खोजे

दोस्तो कॉल फॉरवर्ड करने पहला प्रोसेस किसी भी मोबाइल के लिए कि आपको उस मोबाइल में Call Forwarding सेटिंग को खोजना होगा यह Call Forwarding सेटिंग मुख्यत: Setting – फिर Call Setting में होती है।

या फिर यह Call Setting ही आपके डॉयलर पैड में हो सकती है जो आपको खोजना पडेगा लेकिन आजकल के New Smart Phone में सेटिंग में भी सर्च का ऑप्शन आता है जिससे आप सर्च करके कोई भी मोबाइल की सेटिंग खोज सकते है।

उदाहरण इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना है जहाँ ऊपर में सर्च ऑप्शन मिलेगा यहाँ आपको Call Forwarding लिखना है और सर्च करना फिर यह Call Forwarding आपको आसानी से मिल जायेगी जिसपर आपको कि्लक करना है।

Call Forwarding कैसे करे

Step 2 अपना मोबाइल नंबर सेलेक्ट करे

जब आप इस Call Forwarding सेटिंग पर कि्लक करते है आपके मोबाइल में लगे सभी सिमकार्ड यहाँ दिखाई देता है तो यहाँ से आपको वह नंबर सेलेक्ट करना जिस नंबर पर आप Forwarding सर्विस एक्टीवेट करना चाहते है।

Call Forwarding कैसे करे

यहाँ अगर आपके मोबाइल में एक ही सिमकार्ड लगा है तो आपको यह ऑप्शन देखने को नही मिलेगा और आप डायरेक्ट तीसरे स्टेप पर आ जायेंगे।

Step 3. Select Call Forwarding Voice Or Video

जब आप सिमकार्ड सेलेक्ट करके आगे बढ़ते है यहाँ आपको Voice और Video दो ऑप्शन देखने को मिलता है जिसमें से आप कोई सेलेक्ट करना है कि आप Voice Call Forwarding करना चाहते है, Or Video Call Forwarding करना चाहते है उसपर आपको कि्लक करना है।

Call Forwarding कैसे करे

यह Video Call Forwarding आपको Smart Mobile Phone में ही मिलेगा कीपैड में नही।

Step 4. Select Call Forwarding Types

दोस्तो जब आप Voice Or Video पर कि्लक करते है कुछ लोडिंग होती है फिर आपके सामने चार ऑप्शन दिखाई देता है कुछ इस तरह से।

Call Forwarding कैसे करे

यहाँ से आपको अपने Call Forwarding करने का Types चुनना है कि आप किस तरह की Call Forwarding करना चाहते है तो इसके लिए आपको इन चारो ऑप्शन के बारे में पहले बेहतर जानना होगा तो आइए जानते है।

Always Forward – दोस्तो इस ऑप्शन से आप अगर Call Forwarding On करेंगे तो आपकी सभी कॉल Call Forward होकर दूसरे नंबर जायेगी बिना कोई रूकावट के।

When Busy – इसे ऑन करने से आपकी कॉल तब Forward होगी जब आप कही Busy होगे अर्थात दूसरे किसी नंबर पर बात कर रहे होगे, यहाँ आपका मोबाइल फ्री होगा तो आपके नंबर पर कॉल आयेगी लेकिन Busy है तो वह Forward होकर दूसरे नंबर पर जायेगी।

When Unanswered – इसे ऑन करने का मतलब है आपकी कॉल तब Forward होगी जब आप कॉल रिसीव नही करेंगे मतलब कॉल का उत्तर नही देंगे तब वह कॉल दूसरे नंबर पर Forward होगी यहाँ कुछ सेकेंड आपके नंबर पर काल आयेगी फिर वह कॉल Forward होगी।

When Unreachable – दोस्तो इस ऑप्शन को ऑन करने से आपकी कॉल तभी Forward होगी जब आपका मोबाइल नंबर Unreachable होगा यहाँ Unreachable के बहुत कारण हो सकते है जैसे मोबाइल में नेटवर्क ना, मोबाइल बंद हो आदि तभी Call Forwarding कार्य करेगी वरना आपके नंबर पर ही सभी कॉल आती रहेगी।

तो यहाँ से आप जो भी Call Forwarding Activate करना चाहते है आपको उस ऑप्शन पर कि्लक करना है मैं यहाँ दिखने के लिए पहले ऑप्शन Always Forward को चुनूगा आप अपनी जरूरत के हिसाब से ऑप्शन पर कि्लक करे।

Step 5. Forwarded मोबाइल नंबर डाले और Call Forwarding On करे

दोस्तो जब आप इस Always Forward के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे तो आपको मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा यहां आपको वह मोबाइल नंबर डालना है जिस नंबर पर आप अपने नंबर की Incoming Call को Forward करना चाहते है।

उदाहरण के लिए मेरे पास Airtel नंबर और Vodafone का दो मोबाइल है मैं चाहता हूँ कि Vodafone की Incoming Call Airtel नंबर पर जाये तो आपको यहाँ Airtel का नंबर डालना होगा।

Call Forwarding कैसे करे

तो यहाँ दिये बॉक्स में नंबर डालने के बाद नीचे दिये गये ऑप्शन Turn On के ऑप्शन पर कि्लक करना है फिर कुछ प्रोसेसिंग होगी और आपकी Call Forwarding सर्विस एक्टीवेट हो जायेगी।

इसी तरह आप चारो ऑप्शन Always Forward, When Busy, When Unanswered और When Unreachable से अपनी जरूरत अनुसार Call Forwarding कर सकते है।

USSD Code से Call Forwarding कैसे करे?

दोस्तो USSD Code के जरिए Call Forwarding करने तरीका बहुत आसान है यहाँ आपको कोई सेटिंग करनी है बस USSD Code डायल करना है और आपके नंबर पर Call Forwarding Activete हो जायेगी।

लेकिन इसके लिए सभी कंपनी के सिमकार्ड के लिए अलग – अलग USSD Code होते है वह Code आपको याद रखने की जरूरत होगी मलतब अगर आपका नंबर Airtel का है उसका USSD Code दूसरा होगा, Vodafone का दूसरा, Jio का दूसरा इस तरह के कोड होते है।

तो आइए जानते है किस कंपनी के सिम के लिए कौन सा USSD Code Use करना है और किस तरह Use करना है जिससे आप Call Forwarding को शुरू कर सके।

Airtel नंबर पर Call Forwarding कैसे करे?

दोस्तो Airtel नंबर पर Call Forwarding करने के लिए Airtel कंपनी ने दो USSD Code लांच किये है जिसमें से आप किसी का Use कर सकते है तो वह कोड यह है।

**002*10 digit number

**21*10 digit number

यहाँ 10 digit number वह नंबर होगा जिस नंबर पर आप Call Forwarding करना चाहते है।

उदारहण के लिए मेरे पास Airtel और Jio दो नंबर है तो मैं Airtel नंबर पर Call Forwarding लगाना चाहता हूँ जो Forward होकर Jio नंबर पर जायेगी तो मैं Airtel नंबर से यह USSD Code डायल करूंगा  **002*jio नंबर

तो मेरी Airtel नंबर की Incoming कॉल Forward होकर   Jio नंबर पर जाने लगेगी इसी तरह आप दूसरे कोड का भी Use कर सकते है।

Vodafone नंबर पर Call Forwarding कैसे करे?

दोस्तो यहाँ जो Vodafone नंबर पर Call Forwarding करने लिए कोड आता है वह एक ही जो वह USSD Code यह है।

 **67*10 digit number#

यहाँ भी सेम तरीका ऊपर वाला ही है यहाँ भी digit number वह नंबर है जिसपर आप Call Forwarding करना चाहते है बस USSD Code अलग है लेकिन तरीका सेम है जिससे आप Call Forwarding On कर सकते है।

Jio नंबर पर Call Forwarding कैसे शुरू करे?

दोस्तो Jio नंबर में Call Forwarding Activete करने के लिए आपको यह USSD Code डायल करना है।

*401*<10 digit number>

यहाँ digit number वह नंबर है जिस नंबर पर आप कॉल फॉरवर्ड करना चाहते है और यह USSD Code आपको अपने Jio नंबर से डायल करना है।

तो दोस्तो इस तरह आप USSD Code के जरिए भी Call Forwarding कर सकते है मैने यहाँ सिर्फ तीन Sim Card Vodafone, Airtel और Jio के USSD Code बताया है क्योकि आजकल यही तीन ही चल रही है।

लेकिन अगर आपके यहाँ और कोई दूसरी सिम चलती है तो कमेंट करे मैं उसका भी USSD बता दूंगा वैसे Vodafone और Idea अब एक होकर Vi बन गया तो Vodafone का USSD Code Idea और VI में भी काम करेगा जिसका आप Use करते है।

Call Forwarding करते समय ध्यान रखने योग्य बाते?

दोस्तो यह Call Forwarding जितना फायदेमंद है उतना ही नुकसान देय भी है इसलिए आपको Call Forwarding करने से पहले कुछ चीजे पता होनी चाहिए जो इस प्रकार है।

1. आपको अपना नंबर किसी अनजान नंबर पर फारवर्ड नही करना है नही तो आपकी कॉल उस व्यक्ति को परेशान करेगी जिससे आपको परेशानी भी आ सकती है।

2. जब आप अपने नंबर पर Call Forwarding Activate कर लेते है तो आपकी Call Forward तभी होगी जब आपके सिम कार्ड में बैलेंस होगा इसलिए अपने सिम में पर्याप्त बैंलेस रखकर ही Call Forwarding शुरू करे।

3. क्योकि यह सिम कंपनियो की एक सर्विस है तो आपको इसका चार्ज भी देना होता है यह चार्ज कॉल पर डिपेंड करता है कि आप कितना बात करते है उतना चार्ज देना होगा।

उदारहण आपने Airtel नंबर को Vodafone नंबर पर Call Forward किया है तो जब Vodafone नंबर पर Call Forward होकर आयेगी और आप कॉल रिसीव करके बात करेंगे तो आपके Airtel नंबर का बैलेंस कटेगा जो एक नार्मल काल का चार्ज उस Airtel सिम पर लगता होगा वरना आपका Airtel नंबर पर अनलिमिटेड रिचार्ज है तो कोई चार्ज नही लगेगा।

4. जब आपको कॉल Call Forwarding की जरूत ना हो तो Call Forwarding नही करना चाहिए या अगर किया है लेकिन अब इस Call Forwarding का काम नही इसे बंद कर देना चाहिए।

5. अब अगर Call Forwarding बंद करने का तरीका आपको नही पता है तो Call Forwarding भी नही चाहिए वैसे Call Forwarding बंद करने का तरीका मैने नीचे बताया है फिर भी कोई समस्या हो तो आपको कॉल सेंटर में बात करना चाहिए।

Call Forwarding कैसे हटाये (बंद या Deactivate करे)

दोस्तो Call Forwarding करने वाले व्यक्ति के लिए Call Forwarding बंद करना भी आसाना है क्योकि जिस Call Forwarding में आप जाकर Call Forwarding को On करते है वही जाकर आप इसे Off भी कर सकते है।

या अगर आपको USSD Code के जरिए Call Forwarding बंद करना है तो यहाँ इसे बंद करने का कोड पता होना चाहिए तो वह कोड यह है।

Call Forwarding Deactivate Code : ##002#

मात्र ##002# कोड अपने नंबर पर डायल करने के बाद आपकी Call Forwarding Deactivate हो जाती यह USSD Code सभी सिम कार्ड के लिए वैलेड है चाहे वह नंबर Jio, Vodafone, Airtel, Idea या Vi कोई भी हो।

दोस्तो यहाँ मैने आपको Call Forwarding बंद करने का तरीका बिल्कुल शार्ट में बताया है लेकिन इसके बारे में आप विस्तार से जान सकते है जिसके लिए आपको यह पोस्ट Call Forwarding कैसे हटाये पढ़ना चाहिए।

तो इस तरह आप आसानी के साथ अपनी जरूरत में Call Forwarding कर सकते है और जब जरूरत ना हो तो उसे Deactivate अर्थात बंद भी कर सकते है।

निष्कर्ष – अपनी कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कैसे करें

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Call Forwarding करने के तरीके के बारे में जिसमें हमने Call Forwarding क्या है इसे क्यो करना चाहिए की जानकारी के साथ Call Forwarding Kaise Kare के लिए USSD Code और मोबाइल की सेटिंग दो तरीके कॉल फॉरवर्ड/कॉल डाईवर्ट करने तरीका बताया है।

जिससे आप Airtel, Vodafone, Jio, Vi किसी नंबर पर Call Forwarding शुरू कर सकते है आशा करता हूँ ये जानकारी Call Forwarding कैसे करे – Call Forward/Call Divert कैसे Activate करे? आपके लिए हेल्प फूल रहा होगा जो आपको पसंद भी आया होगा।

जिसकी मदद से आप आसानी के साथ किसी नंबर पर कॉल फॉरवर्ड कर सकते है ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है साथ इस पोस्ट को अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, Twitter, Linkedin और सभी सोशल पर शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

धन्यवाद ।।

FAQ

Q – कॉल फॉरवर्ड करने का कोड क्या है?

Ans – दोस्तो यहाँ Call Forwarding करने के लिए सभी सिम कंपनियो के अलग – अगल कोड आते है जो यह है
Jio नंबर –  401<10 digit number>
Airtel नंबर –  *00210 digit number Or *2110 digit number
Vodafone नंबर –  *6710 digit number#

Q – Airtel To Jio Call Forwarding Code क्या है?

Ans – दोस्तो इसके लिए आप अपने Airtel नंबर से यह कोड **002*Jio नंबर डायल करे

Q – क्या Call Forwarding करने का चार्ज लगता है?

Ans – जी हाँ, Call Forwarding करने का चार्ज लगता है जो बात करते समय ही कटता है जितना बात करेंगे उतना चार्ज कटेगा।

Q – Call Forwarding Deactivate Code क्या है?

Ans – दोस्तो Call Forwarding Deactivate करने के लिए एक ही कोड ##002# आता है जो किसी सिम के लिए काम करता है।

2 thoughts on “Call Forwarding कैसे करे 2022? – Call Forward/Call Divert करे 2 आसान तरीके”

Leave a Comment