Blog Likhna Kaise Shuru Kare In Hindi 2021?

दोस्तो बहुत से लोग हैं जिन्होने ब्लॉग तो बना लिया है लेकिन उन्हें ये समझ नही नही आता है कि वो Blog Likhna Kaise Shuru Kare, वो ब्लॉग में क्या लिखे और ब्लॉग कैसे लिखा जाता है।

Blog Likhna Kaise Shuru Kare In Hindi 2021?
Blog Likhna Kaise Shuru Kare In Hindi 2021?

ब्लॉग बना लेना जितना आसान है ब्लॉग लिखना उससे कही ज्यादा कठिन है क्योकि ब्लॉग आप एक बार बनाते है और Blog लिखने काम हमेशा का होता है जिसमें आपको ब्लॉग लिखते रहना होता है Blogging में जिसको ब्लॉग लिखना आता है वही Success हो पाता है।

मैने अक्सर लोगो को देखा है ब्लॉग लिखने से ज्यादा ब्लॉग बनाने पर ध्यान देते है शायद उनको लगता है लोग उनके ब्लॉग को देखेंगे इस लिए वो अपने ब्लॉग को बस सुन्दर बनाने में लगे रहते है जबकि ब्लॉग असली मकसद Text पढ़ना किसी विषय की जानकारी लेने से है अगर आपके ब्लॉग पर वो ही नही है ब्लॉग किस काम का है।

इसलिए आपको ब्लॉग लिखने के तरीके और ब्लॉग पोस्ट करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए अगर आपने ब्लॉग बना लिया है और Blog Likhna Kaise Shuru Kare का तरीका खोज रहें हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है जिससे पढ़ने के बाद आप अपना ब्लॉग लिखना शुरू कर पायेंगे।

ब्लॉग लेखन क्या है?

ब्लॉग लेखन का मतलब ब्लॉग लिखने से है जो आप ब्लॉग पर पोस्ट करते हो या जिसको आर्टिकल लिखना भी कहते है अपने ब्लॉग पर Text के माध्यम से कोई जानकारी लिखना ही ब्लॉग लेखन कहलाता है।

Blog Likhna Kaise Shuru Kare In Hindi
ब्लॉग लेखन क्या है?

ब्लॉग लेखन बहुत लोग पैसे कमाने के लिए करते है और बहुत से लोग नाम कमाने के लिए और कुछ लोग बिना किसी स्वार्थ के भी करते है इन तीनो ही तरीके में ब्लॉग लिखने का तरीका और मकसद अलग होता है।

जहाँ एक पैसे कमाने वाला ब्लॉगर अपने लिखे गये पोस्ट को Google में रैंक कराने के लिए अलग – अलग तरीके खोजता है लेकिन बिना स्वार्थ लिखने वाले ब्लॉगर को इन चीजो से कोई मतलब नही होता है।

अगर मैं कहूँ इन दोनो में ब्लॉग लेकन किसका बेहतर होगा तो इसका जवाब देना बड़ा मुश्किल है क्योकि User के आधार पैसे कमाने ब्लॉगर के ब्लॉग पर ज्यादा User आते है लेकिन इसके लिए वो तरह – तरह के उपाय भी करता है।

ब्लॉग राइटिंग क्या है?

ब्लॉग राइटिंग का मतलब आप इस प्रकार समझ सकते है जब आप स्कूल जाते थे जब हम कुछ लिखकर टीचर को दिखाते थे तो टीचर बोलते थे राइटिंग सही नही इसे सुधारो वहाँ पर कापी पर लिखे अक्षर की राइटिंग की बात थी वही चीज ब्लॉग में ब्लॉग अक्षर की राइटिंग की बात है।

स्कूल राइटिंग में जहाँ हाथो का कमाल होता है वही इंटरनेट पर दिमांग का कमाल है आप जितना दिमांग लगायेंगे आपनी राइटिंग को अच्छा बना पायेंगे वैसे तो इंटरनेट बनी बनाई राइटिंग भी मिलती है लेकिन जैसे वो बनाई गयी है वैसे आप भी तो बना सकते है।

यहाँ इंटरनेट पर राइटिंग का मेन मकसद है लिखने का तरीका जो मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हू कि एक ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखा जाता है किन बातो का ध्यान रखा जाता है।

Blog Likhna Kaise Shuru Kare (ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करे?)

ब्लॉग लिखना शुरू करने के तरीके अलग – अलग हो सकते है जिसमें बात आती है आप ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर लिखना चाहते हैं जैसे blogger, wordpress या केोई अन्य प्लेटफार्म हर किसी में कुछ तरीके अलग हो सकते है।

मै यहाँ ब्लॉगर की बात करने वाला हूँ ब्लॉगर पर ब्लॉग लिखना शुरू करने के लिए सबसे पहले ब्लॉग में लॉगइन करें

लॉगइन होने के बाद आपको नीचे एक प्लस का आइकन दिखेगा आपको उसपर कि्लक करना है

प्लस आइकन पर कि्लक करने के बाद आपके सामने ब्लॉग लिखने का पूरा ऑप्शन खुल जायेगा अब आप यहाँ अपना ब्लॉग लिख सकते है।

जिसमें आपको ऊपर ब्लॉग का Title लिखना है और नीचे जो भी टॉपिक लिखना चाहते है लिख सकते है

इसमें आपको सारे ऑप्शन मिल जायेंगे जो एक ब्लॉग लिखने के लिए जरूरी होता है।

तो अब आप समझ गये होगे ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें।

ब्लॉग कैसे लिखते हैं?

दोस्तो एक ही टॉपिक के कितने Question हो जाते है जैसे आर्टिकल कैसे लिखते हैं, ब्लॉग लेखन कैसे करें, और ब्लॉग कैसे लिखते हैं इन सभी Question का एक ही Answer है जिसे ध्यान पढ़े।

एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए अपको अपने Title को अच्छा बनाना होता है जिसको देखते ही User उस पर कि्लक करें ये Title ही आपकी h1 (हेडिंग 1) होता है।

दूसरे नंबर पर आता है आपका थमनेल 90% user आपके थमनेल देखकर अपकी पोस्ट पर कि्लक करते है तो आपको एक थमनेल लगाना जो आपकी पोस्ट से रिलेटेड हो जिसको देखकर user आपकी पोस्ट पर कि्लक करने का मन करें।

अब यहाँ से आप ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करेंगे ये पार्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योकि इसमें आप ब्लॉग में क्या बताना चाहते है उसकी पूरी जानकारी लिखनी है और जानकारी बिल्कुल सही लिखनी है गलत नही।

जिसमें आप h2 से h6 का उपयोग करेंगे और अपने पोस्ट को छोटे – छोटे पैरा ग्राफ वाइज लिखेंगे जिसमें आप अपनी कुछ मुख्य कीवर्ड को बोल्ट भी करना है।

इसके बाद आपको टैग लगाना है, कटेगरी चुननी है, डिस्कृप्शन लिखना है और पोस्ट का url अच्छा बनाना है इन सभी में सबसे जरूरी है डिस्कृप्शन और Url जो सर्च रिजल्ट में दिखता है इस तरह।

Blog Likhna Kaise Shuru Kare In Hindi 2021?
Blog Likhna Kaise Shuru Kare?

इस तरह आप अपना पूरा पोस्ट लिख सकते है।

ब्लॉग लिखने के फायदे

एक ब्लॉग लिखने के आपको कई तरह के फायदे होते हैं जो निम्न लिखित इस प्रकार हैं

1. ब्लॉग लिखकर अपने ब्लॉग से और दूसरे के ब्लॉग से भी आप पैसे कमा सकते हैं।

2. ब्लॉग लिखने से आपका ज्ञान बढ़ता है क्योकि लिखने के लिए रिसर्च की जाती है जिसमें आपके बहुत कुछ सिखने को मिलता है।

3. ब्लॉग लिखकर आप दूसरो की हेल्फ करते है
ब्लॉग लिखने से आपको सम्मान, इज्जत, सोहत जैसी बहुत सी चीजे मिलती है

5. अगर आप एक स्टूडेन्ट है तो आपकी स्पेलिंग मिस्टेक काफी अच्छी हो सकती है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाए 2021?

अंतिम शब्द Blog लिखने के बारे में

तो दोस्तो ये आज का हमारा लेख जिसमें आपने Blog Likhna Kaise Shuru Kare की कुछ बेसिक जानकारी दी है इससे उन लोगो को थोड़ी सहायता मिलेगी जो बिल्कुल नये ब्लॉगर है  जिन्होने हाल ही अपना ब्लॉग शुरू किया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी अभी भी आपके मन ब्लॉग लिखने का कोई संदेह हो कमेंट में पुछ सकते है ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो, रिस्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें।।

Leave a Comment