वर्डप्रेस से पैसे कैसे कमाए 2023 (WordPress Se Paise Kaise Kamaye)

Hi friends, आप सभी का एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है। आज के इस लिख में हम बात करने वाले है की WordPress Kya hai और WordPress Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप एक Student, House Wife या अन्य कुछ भी है और Online Money Earn करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें मैं आपको पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका बताऊंगा।

वैसे तो दोस्तों , आज का युग डिजिटल युग (Modern Age) है, जिससे ज्यादातर काम अब ऑनलाइन यानी डिजिटल तरीके से होने लगा है। इसलिए आपको भी अपना ऑनलाइन काम शुरू करना चाहिए, क्योंकि यही Future है।

WordPress Website बनाने का एक Software है, जहां लोग कई तरह से पैसे कमाते है। जैसे की Website बनाके, SEO करके, Content लिखके आदि। जिसमें ज्यादातर लोग WordPress का Use ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के लिए करते है।

WordPress Se Paise Kaise Kamaye

अब यह आपके ऊपर निर्भर है की आपको कौनसा काम आता है और आप किस चीज में interest रखते हो। आपको अपने हिसाब से किसी एक काम को चुनना है क्योंकि WordPress पर आप अनेकों प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों, अब बिना देरी किए जानते है की WordPress Se Paise Kaise Kamaye लेकिन उससे पहले मैं आपको यह बताना चाहूंगा की WordPress क्या है?

WordPress Kya Hai (वर्डप्रेस क्या है?)

वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने का काफी लोकप्रिय Software है। इसे CMS (Content Management System) भी कहा जाता है इससे आप बिना कोडिंग के ही कुछ ही मिनट में Website बना सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दूं की आप अभी हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है, यानी हमारे ब्लॉग में है और यह ब्लॉग भी WordPress पर ही बना है। WordPress PHP और MySQL कि सहायता से बनाया गया एक Software हैं।

और आपको इसे install करने के लिए GoDaddy, Hostiner, Bluehost आदि जैसी Hosting Provider Sites से Hosting खरदना पड़ेगा। बिना होस्टिंग के आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। साथ ही एक Domain Name भी लेना पड़ेगा, जो आपको Hostinger पर Hosting के साथ मुफ्त में मिल जायेगा।

GoogieHost Free Hosting Review in Hindi

दोस्तों आपने कई बार गूगल में कुछ Search किया होगा, उसके बाद आपके सामने search results आए होंगे, ये सभी अलग अलग website के pages या posts होते है। इसके बाद आप किसी भी एक पोस्ट में tap करते है

और उस website में enter कर जाते है। ज्यादा चांसेस होते है की वो site wordpress पर ही बना हो। वर्डप्रेस के अलावा भी Blogger.com जैसे और कई सारे platforms है जहां से आप मुफ्त में अपना site बना सकते हैं।

Blogger Vs WordPress in Hindi | ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौन बेहतर है?

WordPress से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आशा करता हूं की आपको WordPress क्या है अच्छे से समझ आगया होगा। अब मैं आपको यह बताने वाला हु की WordPress से पैसे कैसे कमाए। वर्डप्रेस से पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके है-

1 – Content Writing करके पैसे कमाए

WordPress पर ब्लॉग बनके पैसे कमाने को हम blogging भी कहते है। आप जब एक बार इस field में काम करना या इसके बारे में सीखना शुरू करते है, तो आप काफी सारे चीजों में master बन जाते है।

जिस तरह से Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको videos बनाने होते है ठीक वैसे ही एक website से पैसे कमाने के लिए आपको article लिखने होते है, जिसे हम Content Writting भी कहते है।

यदि आपको लिखना पसंद है, तो आप किसी दूसरे ब्लॉगर के लिए Content Writting कर सकते हैं। आपको उसके साइट में कंटेंट लिखके डालना होगा बदले में वो आपको पैसे देंगे। आप अपने हिसाब से पैसे ले सकते है।

आप per word के 0.15 पैसों से 0.30 पैसों तक charge कर सकते हैं या इससे ज्यादा भी। इस काम को करने के लिए आपको दूसरों blogs से संपर्क करना होगा नहीं ते आप freelancing sites पर भी जा सकते हैं, वहां से भी आपको यह काम मिल जायेगा।

Content Writing से पैसे कैस कमाए?

2 – Web Development करके पैसे कमाए

Web Development, यह पैसे कमाने का काफी बढ़िया तरीका है। wordpress पर without coding के बस theme install करके ही आप normal सी site को प्रोफेशनल साइट की रूप दे सकते हैं। इसके लिए आपको conding की 1% नॉलेज की भी जरूरत नहीं।

लेकिन यदि आपको condig आती है, तो यह और भी बेहतर रहेगा आपके लिए। अन्यथा आप बिना कोडिंग के भी web develop कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए आप इन छोटे youtubers से संपर्क कर सकते हैं जिनके पास वेबसाइट नहीं है।

आप उन्हे अपने बारे में बता सकते है, की आप उनके लिए एक अच्छा सा website बना सकते हैं जिससे उनकी कमाई double हो जायेगी। इस तरह से आप web development का काम ले सकते हैं।

और फिर wordpress पर web site बना के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, आप चाहें तो Freelancing Sites की सहायता से भी इस काम को कर सकते हैं।

3 – Theme Development करके पैसे कमाए

WordPress Se Paise Kaise Kamay की इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आता है theme development का काम। यह भी wordpress से पैसे कमाने का काफी बढ़िया तरीका है। क्योंकि wordpress पर बिना theme के site नहीं बनाया जा सकता।

WordPress पर आपको free में भी themes मिल जायेंगे लेकिन उनमें कई सारे limitations होते है। जिसके चलते अक्सर ज्यादातर bloggers कहीं से theme खरीदते है, फिर use करते है।

आपको theme बनाने के लिए coding की जरूरत पड़ेगी, जिसके बाद आप अपने themes को बेच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं जानकारी के लिए बता दूं की इससे आपकी passive income होगी। यानी की आप यदि एक ही theme बनाते है और वो भी अच्छे तरीके से,

तो आप उसकी सहायता से life time कमाई कर सकते हैं। आप अपने द्वारा बनाए गए themes को themeforest, codester, creative marketing, template monster आदि जैसे sites को बेच सकते हैं।

4 – SEO Expert बनके पैसे कमाए

किसी भी Website को ऊंचाइयों पर पहुंचने के लिए सबसे जरूरी Parameter SEO है। यह आज के समय में बहुत ही जरूरी है, इसके बिना आप अपने किसी भी पोस्ट को Rank नहीं करवा सकते।

एक website को perfect बनाने में SEO की बहुत बड़ी भूमिका होती है। यहां वेबसाइट के मालिक विभिन्न प्रकार के कार्यों जैसे कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन, लिंक बिल्डिंग, साइट स्पीड इत्यादि के लिए लोगों को हायर करते हैं।

ऐसे में यदि आपको SEO से रिलेटेड नॉलेज है, तो आप SEO services देकर पैसे कमा सकते हैं। आपको इस काम को करने के लिए किसी website से contact करना पड़ेगा, या फिर आप Freelancing Sites जैसे Fiverr और Freelancer पर जा सकते हैं।

यहां पर भी आपको SEO से सम्बन्धित काफी सारे काम मिल जायेंगे। SEO के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे नीचे दिए Post को पढ़ सकते हैं

➡️ SEO क्या है और कैसे करे?

5 – Plugins Development करके पैसे कमाए

जहां बात wordpress की होती है, वहां plugins की बात न हो, ऐसा कभी नहीं हो सकता। आप बिना plugins के wordpress का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन एक भी रुपए नहीं कमा सकते।

WordPress पर जितने भी sites है उन सभी को plugins की जरूरत पड़ती ही है। कई प्रकार के plugins होते है जैसे की rank math, we total cache, google site kit, elementor, wp locker etc.

यादि आपको plugins बनाना आता है, तो आप भी इस तरह के प्लगइन बना के आसानी से पैसे छाप सकते है। कई Plugins ऐसे भी होते है जो हमारे साइट को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देते है, जिससे user experience बढ़ जाता है।

बिना plugine के blog नहीं चलाया जा सकता, यह असम्भव है। ब्लॉग की खूबसूरती और उसे सही तरीके से optimize करने के लिए plugins की जरूरी होती है। ऐसे में यदि आप कोई ऐसा plugin बना लेते है, जिसकी लोगों को जरूर है, तो आप उसे बेचकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

6 – खुद का WordPress Blog बनाकर पैसे कमाए

WordPress से पैसे कैसे कमाए के इस लिस्ट में अगला नंबर है खुद का Blog बनाके पैसे कमाने का। जैसा की मैने आपको पोस्ट के शुरुआत में ही बताया था की खुद का blog बनाकर पैसे कमाने को हम Blogging के नाम से भी जानते है।

मैने आपको अभी तक जितने भी तरीके बताए है, उनसे कहीं अधिक blogging famous है। जिस तरह आज लगभग सभी घरों में एक youtuber है, चाहे वह छोटा हो या बड़ा उसी प्रकार से कुछ समय बाद blogging भी हो जायेगा।

मतलब की सभी घरों में एक व्यक्ति ऐसा रहेगा जिसके पास खुद का website रहेगा और वो इससे पैसे कमा रहा होगा, blogging का फ्यूचर भी बहुत bright नजर आ रहा है। ऐसे में आप WordPress पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

यादि आपको blog बनाने के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारे निम्न लिखित post को पढ़ सकते है

आप wordpress बनाकर उससे निम्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

1. Google Adsense

इसका उपयोग लगभग 95% bloggers करते है। यह blogging से पैसे कमाने का सबसे ज्यादा पॉपुलर और ट्रस्टेबल तरीका है। Google Adsense गुगल का ही एक प्लेटफॉर्म है जहां से पैसे कमाए जा सकते हैं।

आपको हमारे इस blog में भी कई सारे ads दिख रहे होंगे ये सभी ads गूगल एडसेंस के ही है। इसके लिए आपको एक साइट बनाना होगा उसके बाद उसे अच्छे से customize करना होगा। About us, contact us, privacy policy आदि pages भी add करने होंगे।

तब जा के अपने साइट को गूगल एडसेंस के अप्रूवल के लिए भेजना होगा। उसके बाद जैसे जैसे आपके साइट का ट्रैफिक बढ़ता जायेगा आपकी कमाई भी बढ़ती जायेगी।

2. Affiliate Marketing

WordPress blog बनाके पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Affiliate Marketing ये online जगत का सबसे ज्यादा पैसे कमाना वाला क्षेत्र है। आप अपने blog पर affiliate links का उपयोग कर सकते हैं।

यादि आपको नहीं मालिक की ये Affiliate Marketing क्या होता है? तो मैं आपको बता दूं की आपको किसी दूसरे के product बिकवाने होते है, बदले में आपको थोड़ा बहुत कमीशन मिलता है इसी को affiliate marketing कहते है।

आप affiliate marketing के लिए Amazon, Flipkart, Click Bank आदि का use कर सकते हैं। आप इनके affiliate program join कर सकते हैं। उसके बाद आपको नो product पसंद है आप उसे sell कर पैसे कमा सकते हैं।

7 – Marketing Service देकर पैसे कमाए

एक नए brand के लिए marketing बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन बहुत से लोग इसे नजरंदाज करते है या फिर इसे समझने या सही करने के लिए काफी ज्यादा संघर्ष करते हैं। यदि आप मार्केटिंग विशेषज्ञ हैं, तो wordpress marketing सेवाएं आपके लिए एकदम सही हो सकती हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, SEO मैनेजमेंट, एनालिटिक्स एनालिसिस आदि काम यदि आपको आते है तो आप इन सेवाओं की मदद से service provide कर सकते हैं।

WordPress के प्रकार

दोस्तों आपने यह तो जान लिया की WordPress se paise kaise kamaye, अब मैं आपको यह भी बता देता हु की WordPress के कितना प्रकार होते है? ताकि आपके लिए इसे समझना और इसका use करना और भी आसान हो जाए।

Basically दोस्तों इसके 2 प्रकार है- पहला wordpress.com और दूसरा wordpress.org जहां wordoress.com एकदम मुफ्त है, वहीं wordpress.org के लिए आपको hosting लेना पड़ता है।

अक्सर लोग confused रहते है की उन्हें किसने अपना blog बनाना है, यादि आपको भी confusion हो रहा है, तो don’t worry मैं हूं न आपकी सहायता करने के लिए। इन दोनो में निम्न डिफरेंस है-

➡️ 1. WordPress.com: यह बिल्कुल free available है। आप इस पर free मे ही अपना अपना Blog वेबसाइट बना कर पैसा कमाना शुरू कर सकते है। अब आपके मन में ये सवाल होगा की जब wordpress.com free उपलब्ध है तो लोग पैसे देकर wordpress.org का उपयोग क्यों करते है।

तो मैं आपको बता दूं की इसमें भले ही आपको होस्टिंग और डोमेन मुफ्त मिले लेकिन लगी सारी limitations भी होती है, जो इनके उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत बड़ी परेशानी बन जाती है।

मैं आपको यही recommend करूंगा की आप wordoress.org का ही उपयोग करें, आप चाहे तो blogger का भी use कर सकते हैं।

➡️ 2. WordPress.org: यह एक CMS software हैं इसको हर कोई यूज कर सकता हैं, इसमें कोई भी limitations नहीं है। आप अपने अनुसार theme एवं plugins download कर उनका आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

जिससे आपको अपने ब्लॉग को costomize करने का पूरा control मिल जाता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक hosting plan तथा एक domain name की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आप wordpress install करके अपने अनुसार वेबसाइट बना सकते हैं।

WordPress के फायदे

दोस्तों यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग करने की सोच रहे है तो मैं आपको बता दूं की वार्डप्रेस पर दुनिया भर से सबसे ज्यादा blogs और sites बनाई जाति है। इसकी लोकप्रियता बहुत ही अधिक है क्योंकि इसके काफी सारे फायदे है, जैसे की –

इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती, आप 4 से 5 हजार के अंदर ही एक अभी सी hosting plan खरीदकर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

इसकी सबसे बड़ी खासबात यह है की इसमें आपको website बनाने के लिए coding करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। आप बिना कोडिंग के ही एक i professional blog बनाकर तैयार कर सकते हैं।

इसका interface आपको शुरू में थोड़ा कठिन लगेगा, जैसे जैसे आप इसका उपयोग करते जायेंगे यह आपके लिए एकदम आसान हो जाएगा।

SEO यानी Search Engine Optimization की आपको यहां पर काफी अच्छी सुविधा मिल जाती है। Yoast SEO और Rank Math जैसे काफी सारे बढ़िया बढ़िया plugins है, जो आपके SEO में काफी help करते है।

आप अपने साइट को अपने हिसाब से costomize कर सकते हैं, साथ ही यहां आपको हैकर्स से भी अपने साइट को बचाने के लिए कई प्रकार के plugins मिल जाते है।

Conclusion – (WordPress Se Paise Kaise Kamaye)

तो दोस्तों, यह थी कुछ जानकारी WordPress Se Paise Kaise Kamaye तरीके के बारे में, उम्मीद करता हूं की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा।

मैने आपको इस लेख में पूरी जानकारी बता दी है, अब आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की आज आपने ब्लॉग बनाया और आज से ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

आपको थोड़ा टाइम लगेगा उसके बाद यहां से आपकी कमाई स्टार्ट हो जायेगी। अगर आपके मन में wordpress री related कुछ सवाल या doubt है तो कृपया करके आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना न भूले। ताकि अन्य लोगों को भी वर्डप्रेस के बारे में पता चल सके और वो भी इसका use कर पैसे कमाना शुरू कर सके।

FAQs –

Q. क्या वर्डप्रेस से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाना अनिवार्य है?

Ans – जी नही आप दूसरे तरीके भी Use कर सकते है जो मैने इस पोस्ट में बताया है लेकिन वर्डप्रेस से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए।

Q. क्या वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है?

Ans – जी हाँ कमा सकते है लेकिन वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करने में थोड़ी समस्या आती है इसलिए वर्डप्रेस पर होस्टिंग और डोमेन खरीद कर ब्लॉग बनाना ज्यादा बेहतर माना जाता है जो ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए ज्यादा बेहतर है

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment