Quora Partner Program क्या है इसे कैसे Use करें इन हिंदी 2022?

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में आप जानने वाले है Quora Partner Program in Hindi 2022? के बारे में, कि Quora Partner Program क्या है इसे कैसे Use करें और इससे पैसे कैसे कमाएं? वैसे तो यह प्रोग्राम Quora ने हाल ही में लांच किया है लेकिन इसको Use करने वाले काफी लोग है।

दोस्तो Quora एक Question, Answer वेबसाइट है जैसा आप जानते होगे जहाँ पर आप कोई Question पूछते है तो लोग आपके Question का Answer देते है लेकिन इसी Question, Answer के आप पैसे कमा सकते है यह आपने या किसी ने सपने में भी सोचा नही था।

लेकिन कोरा ने भी Youtube और Facebook की तरह आपना Quora Partner Program in Hindi लांच करके आपके सपने को सच बना दिया जिससे आप Quora Partner Program के जरिए कोरा में प्रश्न पूछकर पैसे कमा सकते है।

Quora Partner Program क्या है इसे कैसे Use करें इन हिंदी 2022?
Quora Partner Program क्या है इसे कैसे Use करें इन हिंदी 2022?

वैसे इस सुविधा का लाभ हर कोई तो नही ले सकता है क्योकि आप इसमें अपनी मर्जी से Quora Partner Program को ज्वानइन नही कर सकते है जैसे – Youtube में हर कोई Youtube का Partner Program Join कर सकता है।

तो अगर आप भी Interested है और जानना चाहते है Quora Partner Program in Hindi 2022? के बारे में बिस्तार से तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमें

Quora Partner Program क्या है यह कैसे काम करता है इसे कैसे Join करना है के साथ Quora Partner Program से पैसे कैसे कमाए की भी पूरी जानकारी बिस्तार से दी गयी है तो आइए सबसे पहले जानते है Quora Partner Program in Hindi क्या है?

कोरा पार्टनर प्रोग्राम क्या है – What is Quora Partner Program in Hindi 2022?

दोस्तो Partner Program का मतलब तो हिस्सेदारी ही होता है जब आप किसी कंपनी के साथ हिस्सेदारी के साथ काम करते है तो वह एक Partner Program कहलाता है उसी तरह Quora का भी Partner Program है जिसको आप ज्वाइन करके कोरा के साथ काम कर सकते है और अपना हिस्सा ले सकते है इसी को Quora Partner Program कहते है।

ऐसे ही Partner Program इंटरनेट पर बहुत से उपलब्ध है जैसे Youtube, Facebook आदि और सिर्फ इंटरनेट पर ही क्यो? यहाँ तो Offline छोटे – बड़े सभी काम में भी Partner Program चलता है जहाँ कुछ लोग एक साथ मिलकर किसी काम को करते है और उससे जो भी इनकम होती है वो अपना हिस्सा बांट लेते है और यही Partner Program कहलाता है।

इस समय हम इंटरनेट पर Quora Partner Program in Hindi 2022? की बात कर रहे है कि यह क्या है तो उदाहरण के लिए मैं इंटरनेट के ही किसी Partner Program का उदाहरण दूंगा जिसमें सबसे बड़ा उदाहरण है आपका Youtube Channel

दोस्तो Youtube से पैसे कमाने बारे में सभी जानते है जोकि यह भी एक Partner Program ही है जिसको ज्वाइन करके आप Youtube पर Video Upload सकते है आपकी Video से जो भी कमाई होती है उसका कुछ % Youtube अपने पास रखता है और कुछ % आपको मिलता है यही Partner Program कहलाता है।

इसी तरह का Partner Program Quora भी है जिसको आप ज्वाइन करके कोरा के साथ काम कर सकते है और उससे जो भी कमाई होगी उसका कुछ % कोरा आपको भी देगा तो इस तरह आप समझ गये होगे Quora Partner Program Kya Hai in Hindi 2022? तो आइए अब जानते है कि यह काम कैसे करता है।

Quora Partner Program कैसे काम करता है?

दोस्तो Quora Partner Program के काम करने का एक ही तरीका जो Question और Answer पर पूरी तरह आधारित है यहाँ पर आप अपनी मर्जी से Quora Partner Program in Hindi 2022 को ज्वाइन नही कर सकते है क्योकि यहाँ खुद लोगो को अपना Partner Program ज्वाइन करने का निमंत्रण देता है।

यहाँ पर निमंत्रण उन लोगो को मिलता है जो ज्यादा से ज्यादा Quora पर Active और ज्यादा से ज्यादा अच्छे – अच्छे Question और Answer करते है यहाँ पर Quora डिसाइट करता है कि किसके Question पर ज्यादा Answer आते है और किसके प्रश्न – उत्तर को ज्यादा लोग पसंद करते है।

उन लोगो को Quora की तरह से Quora Partner Program का निमंत्रण मिलता है जहाँ आप निमंत्रण को स्वीकार करके अपने पूछे गये प्रश्न से पैसे कमाना शुरू कर सकते है यहाँ पर Quora की तरफ से आपके Question पर कुछ Ads चलाई जाती है जिसके आपको पैसे मिलते है।

यहाँ पर जितना ज्यादा लोग आपके प्रश्न को पढ़ते है, उत्तर देते है आप उतना ज्यादा कमाई कर सकते है लेकिन किसी पूछे गये एक प्रश्न से आप सिर्फ एक साल तक पैसे कमा सकते है या अधिकतम 100$ कमा सकते है।

यहाँ कमाये गये पैसे को अपने Paypal के जरिए अपने बैंक एकाउंट में ले सकते है जो महीने को बाद पहले सोमवार को आपके बैंक में ट्रॉसफर किये जाते है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Quora Partner Program कैसे काम करता है।

Quora Partner Program Join कैसे करें?

दोस्तो जैसा कि मैं आपको बता चूका हूँ Quora Partner Program कैसे Join करें? का कोई भी बिकल्प आपके पास मौजूद नही खासकर के आज समय में Quora Partner Program को आप तभी Join कर सकते है जब Quora खुद आपके आमंत्रण भेजेगा।

Quora Partner Program को Join करने Quora की तरफ से कोई निश्चित नियम नही है जिस प्रकार Youtube में उपलब्ध है कि एक 1000 शब्सक्राइबर और 4000 वॉच टाइम इस तरह के कोई भी गाइड लाइन Quora में आपको नही मिलेगी।

फिलहाल Quora Partner Program की यह एक नई शुरूआत है जो सिर्फ इनवेटेशन की बेस पर है जहाँ Quora को लगेगा कि आपके Question – Answer में कोई दम है जिसको लोग पढ़ना चाहते है तो वह आपको Quora Partner Program को Join करने के Invite कर सकता है अथवा नही भी कर सकता है उसकी मर्जी है।

आने वाले समय में हो सकता है इसके लिए कुछ नियम बनाये जैसे Youtube में है जिसके बाद कोई भी Quora Partner Program को आसानी Join कर पाये लेकिन अभी तो ऐसा को सिस्टम नही है बस आपको प्रतिक्षा करनी है।

लेकिन Quora ने अपने Question – Answer के लिए कुछ नियम बनाये है और जो कुछ  लोगो को Quora Partner Program का इनवेटेशन मिला है उसके आधार पर कुछ चीजे है जो आपको Quora Partner Program को Join करने में मदद कर सकती है तो आइए जानते है वो शर्ते व नियम क्या है।

Quora Partner Program (QPP) को Join करने के लिए जरूरी नियम व शर्तें क्या है?

दोस्तो जैसा कि Quora की तरफ से Quora Partner Program को ज्वाइन करने लिए कोई नियम व शर्ते लागू नही जैसा मैं आपको बता चुका लेकिन जिन लोगो को Quora Partner Program को Join करने इनवेटेशन मिला है उन्होने कौन से नियम का पालन किया या कौन सी शर्ते पूरी की उसकी कुछ जानकारी इस प्रकार है।

100K Views Complete

  • दोस्तो Quora की सबसे पहली और सबसे बड़ी शर्त यही है कि आपको Quora Partner Program ज्वाइन करने के लिए अपने Quora में किये गये Question पर 100K Views मतलब 1,00,000 Views लाने होगे और Views का मतलब तो आप समझते ही होगे कि 1,00,000 User आपके Question – Answer को देखे – पढ़े।
  • यहाँ पर 100K Views पूरे करने के लिए भी कितना समय चाहिए निश्चित तो नही है लेकिन अनुमान है कि एक साल के अंदर ही इसे पूरा करना है, ये नही पाँच साल में आपने 100K Views आपने पूरा किया
  • अब इतना Views लाना है तो जाहिर सी बात है आसान काम नही लेकिन इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा Question पूछ सकते है इसके लिए कोई नियम नही है पर Question अच्छे और नये होने चाहिए।

Unique Question पूछे

  • आपके Question नये होने के साथ ज्ञ्यानवर्धक होना चाहिए जिसकी लोगो को जरूरत हो जिससे लोगो को कुछ मौलिक जानकारी के साथ कुछ रोचक जानकारी मिले जिसका जवाब देने के लिए भी लोग रूचि दिखाये जो सभी के हित में हो।
  • यहाँ पर आप आलतू – फालतू प्रश्न नही कर सकते है इससे आपको Quora Partner Program का इनवेटेशन मिलना तो दूर की बात है आपके Quora Account को भी ब्लॉक किया जा सकता है।
  • इसलिए आप फालतू Question से बचें यह न सिर्फ आपके एकाउंट को ब्लॉक कर सकता है बल्कि आप Quora Partner Program को ज्वाइन भी कर लेते है तो ऐसे फालतू Question से आप पैसे नही कमा सकते है क्योकि पैसे तो आप तभी कमायेंगे न जब User आयेंगे।
  • दोस्तो यह बात भी सच है कि Quora Partner Program को Join करके सिर्फ पूछे गये Question से ही पैसे कमा सकते है जो आप दूसरे प्रश्न का उत्तर देंगे उससे पैसे नही कमा सकते है।
  • लेकिन इसका मतलब ये नही कि आप पैसे कमाने के लिए सिर्फ Question ही पूछे कभी किसी का Answer ना दें आपको Answer भी देना होगा क्योकि Quora के पास Answer देने के लिए कोई टीम नही है।
  • आप User ही Question पूछते है और आप User ही उसका Answer देते है यही Quora का नियम है जिसका आपको पालन करना ही होगा।
  • बहुत से लोग Quora Partner Program को ज्वाइन करने के बाद पैसे कमाने के लिए सिर्फ Question पूछते है और नतीजे में उनका Quora Partner Program डिसेबल हो जाता है इसलिए आपको दोनो चीजे Question और Answer बराबर मात्रा में करना है।
  • दोस्तो यहाँ पर सिर्फ Question – Answer तक ही बाते सीमित नही है यहाँ आपको दूसरे के Question – Answer पढ़ने भी होगे क्योकि Quora का एक नियम सबसे महत्वपूर्ण है जो है जो है लोगो को जानकारी देना है अगर आपकी जानकारी पढ़ने वाला कोई नही है तो उस जानकारी का क्या मतलब है।
  • Quora Partner Program को ज्वाइन करने और इसका नियंत्रण पाने का सिर्फ एक तरीका है कि आपको अपने Question – Answer पर ज्यादा से ज्यादा Views लाने होगे और लोगो को बोलना होगा कि वो आपको Upvote भी करें जिसके बाद Quora को लगेगा कि Question – Answer लोगो को पसंद आ रहे है तभी वो आपको Invite करेगा।
  • अगर आप ब्लॉगर हैं तो Quora में दिये गये Answer के नीचे अपने ब्लॉग पोस्ट का URL लगा सकते है जहाँ से User कि्लक करके आपके ब्लॉग पर जा सकते है और वहाँ ज्यादा बेहतर जानकारी पा सकते है।
  • जहाँ User और Quora को लगेगा कि आप एक अच्छे लेखक है जिससे इनवेटेशन मिलने के चांस बढ़ सकते है।

Online Activities

  • दोस्तो Quora के लिए आप Activities भी मायने रखती है जैसे कि आप Quora पर कितना समय बिता रहे है क्या सभी Activities भाग ले रहे है तभी आपको Quora Invite करेगा अगर आप सिर्फ प्रश्न पूछकर वापस चले जाते है और ज्यादा Quora पर Active नही रहते है तो Quora से इनवेटेशन मिलना थोड़ा मुश्किल है।
  • यहाँ पर हर Activities में भाग लेने का मतलब है कि अपने सवाल जवाब करने के साथ दूसरे के सवाल जवाब को पढ़ना उसपर प्रतिक्रिया देना जो फालतू के Question है उनकी रिपोर्ट करना और कमेंट के माध्यम से अपनी राय देना और ज्यादा से ज्यादा समय Quora पर बितना तभी आपको Quora Invite कर सकता है।
  • दोस्तो जो भी आप Quora पर Question पूछते है उसका उत्तर देने के लिए आपको कुछ लोगो को इनवाइट भी करना होगा जहाँ जल्दी से जल्दी आपके Question का Answer मिल सकते है यहाँ आप किसी Question पर 25 लोगो को अनुरोध भेज सकते है।
  • इसी प्रकार जब आपको दूसरे लोग किसी प्रश्न का जवाब देने के लिए अनुरोध करते है तो आपको उनके अनुरोध का उत्तर देना है जो बेहतर उत्तर होने के साथ आपको मिले अनुरोध में से 70% अनुरोध का जवाब देना होगा।

तो इन सभी नियमो और शर्तो को पूरा करें ताकि आपको जल्दी से जल्दी Quora Partner Program का इनवेटेशन मिले और आप इसको ज्वाइन करके पैसे कमा सके, कोरा से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2022? पढ़े।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – Quora Partner Program Kya Hai in Hindi 2022?

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Quora Partner Program in Hindi 2022? के बारे में जिसमें आपने जाना कोरा पार्टनर प्रोग्राम क्या है यह कैसे काम करता है इसको Join कैसे करे और इससे पैसे कैसे कमाएं साथ ही आपको Quora Partner Program का इनवेटेशन कैसे मिले उसकी भी पूरी जानकारी दी गयी है।

तो आशा करता हूँ ये जानकारी Quora Partner Program Kya Hai in Hindi 2022? आपके हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आयी होगी जिससे आप आसानी के साथ Quora Partner Program को Join करके इससे पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी Quora Partner Program क्या है? आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद ।।

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *