Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये 2023? – आसान तरीके हिंदी में

अक्सर नये ब्लॉगरो के मन में यह सवाल रहता है कि अपने New Blog Par Traffic Kaise Badhaye? क्या आप भी एक नये Blogger है, क्या आप भी हाल ही में कोई ब्लॉग बनाये और आप सोच रहे है Google Search से ब्लॉग पर Traffic कैसे लाये? तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ाने के तरीके जानेंगे।

दोस्तो आज की Date में एक ब्लॉग बनाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल उस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग करके ट्रॉफिक लाना है इसीलिए हर रोज लॉखो ब्लॉग गूगल पर बन रहे है लेकिन उसमें से कुछ ही ब्लॉग है जो ट्रॉफिक ला पाते है अर्थात सक्सेज ब्लॉग बन पाते है।

जिसका सबसे बड़ा कारण कि आज की जनरेशन एक दूसरे को फॉलो करती है अर्थात कोई एक सक्सेज ब्लॉगर है उसे और उसके ब्लॉग को देखकर उसी तरह ब्लॉग हजारो लोग बना लेते है लेकिन वह भूल जाते है कि जिस ब्लॉग या ब्लॉगर को देखकर वो ब्लॉगिंग शुरू कर रहे है उसका सबसे बड़ा कंपटीटर वही ब्लॉग होगा तो क्या वह उस ब्लॉग को बीट कर पायेंगे।

दोस्तो किसी को देखकर कुछ सीखना गलत नही है लेकिन उसके जैसा बनना सबसे गलत बात है और आज के समय के New Blogger अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक क्यो नही ला पा रहे यही सबसे बड़ा कारण है।

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये?

तो आज की पोस्ट में मैं आपको ना सिर्फ ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने का तरीका बताउंगा बल्कि वो कमियां भी बताउंगा जिससे ब्लॉग पर ट्रॉफिक नही आता है क्योकि जब तक आपको अपनी गलती पता नही चलेगी उसका सुझार करके आप ट्रॉफिक कैसे बढ़ा सकते है।

तो अगर आप भी अपने ब्लॉग ट्रॉफिक को लेकर परेशान है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िये इसमें ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये की पूरी जानकारी दी गयी है जिससे आप अपने ब्लॉग के कमियो को दूर करके अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ा सकते है तो जानते है इसके बारे में।

ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये?

दोस्तो आप जब भी Youtube या Google पर Blog Par Traffic Kaise Badhaye के बारे में सर्च करते है आपको कुछ कामन सजेशन मिलते है Blog को User Friendly डिजाइन करे, High Quality और SEO Friendly Content लिखे, Proper Keyword Research करे, Proper Content Structure बनाये, Schema Markup का Use करे, High Quality Backlink बनाये, Social Media Marketing करे आदि।

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये?

लेकिन इतना कुछ फलाना डिमका करने से पहले आपको दो चीजे समझना जरूरी है कि ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने के तरीके क्या है और आप अपने ब्लॉग में क्या गलती कर रहे है जो ब्लॉग ट्रॉफिक को बढ़ने से रोक रहा है।

क्योकि नया ब्लॉगर हो या पुराना ब्लॉगर ऊपर बताये गये सभी ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने के तरीके को फॉलो करता ही है लेकिन फिर भी Blog का Traffic नही बढ़ पाता है तो आइए सबसे पहले हम जानते है कि ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने के तरीके क्या है?

ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने के कितने तरीके है?

दोस्तो किसी ब्लॉग पर ट्रॉफिक ना आने के कई कारण हो सकते है लेकिन जब ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने की बात हो तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाना कहाँ से चाहते है क्योकि ट्रॉफिक आने के भी तो कई तरीके है जैसे –

  1. Google या दूसरे सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रॉफिक
  2. सोशल मीडिया से ट्रॉफिक
  3. बैकलिंक के जरिए ट्रॉफिक
  4. Ads के जरिए ट्रॉफिक
  5. या फिर आप Offline तरीके से अपने ब्लॉग की मार्केटिंग कर सकते है।

इसके अलावा आपके पास दूसरा कोई तरीका नही जहाँ से आप अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक ला सके अब यहाँ से आप जिस तरीके से अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाना चाहे उसके हिसाब से काम करना होगा।

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये?

जैसे – अगर आप सोशल मीडिया से ट्रॉफिक लाना चाहते है तो आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग करना होगा लेकिन अगर गूगल से ऑर्गेनिक ट्रॉफिक चाहते है तो गूगल के SEO पर काम करना होगा जिसके लिए आपके ब्लॉग की क्वालिटी का भी अच्छा होना जरूरी है क्योकि गूगल से आपको ट्रॉफिक तभी मिलेगा जब गूगल में आपकी पोस्ट अच्छी पोजिशन पर रैंक करेंगी।

तो यहाँ पर सबसे आपको यह समझना है कि आप ट्रॉफिक चाहते कहाँ है तभी तो आप उसके हिसाब से कार्य करेंगे क्योकि जब आप सभी चीजो पर एक साथ फोकस करते तो उसमें काफी समय भी तो जाता है हो सकता है इस समय गवाने का आपको बहुत बेहतर रिजल्ट भी मिले लेकिन आजकल इतना समय किसके पास है।

आज कल के नये ब्लॉगरो की सबसे बड़ी समस्या जल्दी से जल्दी उन्हे रिजल्ट चाहिए नही मिला तो वह ब्लॉगिंग छोड़ देगे तो यहाँ पर आपकी सोच काफी महत्वपूर्ण हो जाती है कि आप किस तरह का ट्रॉफिक चाहते है और कितना जल्दी चाहते है।

तो आइए हम इन पाँचो के बारे में बात करेंगे कि आप इन तरीको को Use करके आप अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे ला सकते है और इसके लिए आपको क्या करने की जरूरत होगी।

गूगल या दूसरे सर्च इंजन से ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये?

दोस्तो गूगल या दूसरे किसी सर्च इंजन से आप जब भी ट्रॉफिक लाने की सोचते है इसके लिए आपको अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट पर कार्य करने के साथ Google के SEO पर भी काम करना होता है जो ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये का सबसे मुश्किल कार्य है।

क्योकि यहाँ पर एक नही हजारो तरह के कार्य जो जाते है जिसमें आपको अच्छा SEO Friendly Blog तो बनाना ही साथ SEO Friendly और User Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखने के साथ On Page SEO और Off Page SEO के साथ कई और तरह के SEO पर आपको काम करना होता है।

जिसका मेन मकसद अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को गूगल में अच्छी पोजिशन पर रैंक करना होता है जिससे आपको गूगल से ऑर्गेनिक ट्रॉफिक मिलता है लेकिन यह सारा कुछ कार्य एक दिन या कुछ महीनो का नही है क्योकि इसमें इससे भी ज्यादा समय लगता है।

इतना कुछ सारा काम करके गूगल से ऑर्गेनिक ट्रॉफिक ब्लॉग पर कैसे लाये एक सक्सेजफुल ब्लॉगर के लिए आसान हो सकता है जिसे वह चाहे तो कुछ दिन में ही पूरा भी कर सकता है लेकिन यह एक नये ब्लॉगर के लिए यह कतई आसान नही होगा क्योकि नये ब्लॉगर को तो बहुत सी चीजे पता ही नही होती है कि ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये।

तो आइए हम सबसे पहले इस ऑर्गेनिक तरीके के बारे में जानते है कि आप गूगल से आप अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे ला सकते है।

ब्लॉग कैसे और किस प्लेटफार्म पर बनाये?

दोस्तो आज के नये ब्लॉगर बिना कुछ सोचे समझे अपना ब्लॉग किसी प्लेटफार्म पर बना लेते है लेकिन जब ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाने की बात आती है तब उन्हे समझ आता है कि उस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाकर उन्होने गलती किया है क्योकि उन्हे वहाँ पर वो सुविधाए नही मिल पाती है कि वह आसानी के साथ कार्य करके अपना ट्रॉफिक बढ़ा सके।

यहाँ पर अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की बात की जाय तो Blogger और WordPress से बेहतर दूसरा कोई प्लेटफार्म नही हो सकता है और इसके अलावा आपको किसी दूसरे प्लेटफार्म पर जाना भी नही चाहिए लेकिन फिर इसी दोनो प्लेटफार्म में जमीन – आसमान का अंतर है।

मैने जब ब्लॉगिंग शुरू किया था Blogger पर शुरू किया बिना कस्टम डोमेन खरीदे शुरू किया।

लेकिन 22 दिन ही हुए थे कि मुझे समझ आ गया कि मैने कस्टम डोमेन नही खरीद कर बहुत बड़ी गलती किया है तब मैने manojkideas.com Domain खरीदा उसे ब्लॉगर पर ही Add किया फिर अगले 32 दिन पर इस कस्टम डोमेन के साथ काम किया जिसमें कुछ पोस्ट लिखा और Google Adsense का Approval पाया।

Google Adsense का Approval मिलने के बाद मुझे समझ आया कि इस कि Google Adsense का मै क्या करू जब मेरे ब्लॉग पर ट्रॉफिक ही नही है और ना ही कोई Earning हो रही है तब मैने ब्लॉग का ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये पर रिसर्च करना शुरू किया।

इस रिसर्च में मैने यही पाया कि मेरा ब्लॉग Blogger पर बना है जिसमें लिमिटेड सोर्स है कुछ भी करने की आजादी नही है इसमें कुछ भी करने के लिए मुझे अपना टोटली दिमाग लगाना है जबकि मैं आज भी इस ब्लॉग को WordPress पर ट्रांसफर करू तो मेरा बहुत से कार्य आसान हो सकता है।

तब मैं उस ब्लॉग पर WordPress पर ट्रांसफर किया जहाँ मुझे काफी दिक्कते आई लेकिन एक बार सब कुछ ट्रांसफर का कार्य होने के बाद मुझे समझ आया कि WordPress क्या चीज है और WordPress पर ट्रांसफर हुए एक साल नही हुआ है जिसमें मैने इस ब्लॉग को मैनेज करने ट्रॉफिक बढ़ाने पैसे कमाने साऱा कुछ कार्य करने के बाद इस बीच मैने पांच ब्लॉग और बनाया जिसमें मैने फ्री ब्लॉगर की तरफ कभी देखा भी नही।

दोस्तो यह कहानी आपको बोर कर सकती है लेकिन आपको बहुत कुछ सिखा सकती है लोगो को लगता है कि वह फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करेंगे जब पैसे कमाने लगेगे तो वह WordPress पर सिप्ट हो जायेगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है इसमें कितनी बड़ी समस्या भी होती है।

मै देखू तो ब्लॉगर पर लगभग 2 महीने के आस – पास मैने टाइम वेस्ट किया लेकिन आज मैं सोचता हूँ कि अगर मैं डायरेक्ट WordPress पर ब्लॉग बनाता तो आज मेरा ब्लॉग जिस भी कंडीशन में है उससे और भी बेहतर होता।

इस लिए मेरी राय आज के नये ब्लॉगर को यही कि अगर आप ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने और उससे पैसे कमाने के बारे में सोचते है तो सबसे पहले अपना ब्लॉग WordPress पर होस्टिंग और डोमेन खरीद कर बनाइए यहाँ पर आप कम एफर्ट में ज्यादा काम कर पायेंगे जब आपके पास ज्यादा समय होगा तो आप ब्लॉग ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये के ज्यादा विकल्प खोज सकते है।

ब्लॉग को User Friendly Design करे

दोस्तो ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने के लिए आपके ब्लॉग का User Friendly होने के साथ Mobile Friendly होना अनिवार्य है क्योकि User Friendly ब्लॉग आपके User को संतुष्ट कर सकता है लेकिन गूगल को नही क्योकि Mobile Friendly न होने पर गूगल आपके ब्लॉग को पेनाल्टी भी दे देगा।

चाहे वह कोई Erorr के रूप में या फिर पेज एक्पीरियंस के रूप में और अगर ऐसा होता है आपका ब्लॉग ट्रॉफिक कभी नही बढ़ पायेगा।

यहाँ पर कुछ नये ब्लॉगर User Friendly होने और Mobile Friendly होने का मतलब अपने ब्लॉग को सिर्फ सुन्दर बनाने से समझते है जहाँ पर दुनियां भर के कलर ब्लॉग पर लगा देते है।

लेकिन यहाँ पर User Friendly होने और Mobile Friendly होने ये कोई अर्थ नही है क्योकि यह तो एक तरह का SEO है जहाँ आप User Friendly के User के लिए ब्लॉग पर अच्छे ऑप्शन देते है कि वह आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रहे ज्यादा से ज्यादा पोस्ट पढ़े।

जबकि Mobile Friendly का मतलब अपने ब्लॉग को मोबाइल के हिसाब बनाना क्योकि आज किसी भी ब्लॉग को सबसे ज्यादा मोबाइल से ही पढ़़ा जाता है और इसीलिए गूगल ने भी मोबाइल के लिए कई तरह के SEO भी लांच किया है।

अपने ब्लॉग का मोबाइल फ्रेडली चेक करने के लिए आप Rank Math SEO प्लगिन की सेटिंग में जा सकते है अपने गूगल सर्च कंसोल में चेक कर सकते है बहुत से ब्लॉग स्पीड चेकर टूल भी ब्लॉग के मोबाइल फ्रेडली होने की जानकारी देते है ओर कुछ Websites भी है जहाँ से आप यह चेक कर सकते है।

लेकिन इसे चेंक करने से अधिक जरूरी User और मोबाइल फ्रेडली ब्लॉग डिजाइन करना है जिसमें मुख्य रोल Theme का है तो एक अच्छा User फ्रेडली और मोबाइल फ्रेडली Theme लगाए जिसे आप कुछ ही सेटिंग करके इसे और बेहतर बना सकते है जो आपके ब्लॉग ट्रॉफिक बढाने में काफी हेल्प करेगा।

Proper Keyword Research करे

दोस्तो कीवर्ड रिसर्च एक ऐसा प्रोसेस है जहाँ पर आप न सिर्फ सर्च वैल्युम और कीवर्ड का कंपटीशन ज्ञात करते है बल्कि कीवर्ड का इनटेंट समझ सकते है की कीवर्ड क्या कह रहा है और उसका उत्तर आपको कैसे लिखना है और कितना लिखना है।

आज के जमाने में कोई भी ब्लॉगर जब ब्लॉग पोस्ट लिखता है तो कीवर्ड रिसर्च के साथ वो अपने कंपटीटर को देखता है कि जो इस समय गूगल में उस कीवर्ड पर रैंक कर रहे है उन्होने क्या लिखा है जिससे वह अपनी पोस्ट को और भी बेहतर लिख सके।

लेकिन अगर आपको कीवर्ड का इनटेंट समझ में आता है और उससे हिसाब से आप पोस्ट लिखते है तो किसी कंपटीटर को बीट कर सकते है क्योकि आज के अधिकतर ब्लॉगर यही समझते है कि एक बड़ा पोस्ट लिखना अपने कंपटीटर से, जिसमें समय तो वेस्ट होता ही है साथ ही आप उस कीवर्ड पर रैंक भी नही कर पाते है।

उदाहरण के लिए एक कीवर्ड है IMDB Full Form तो इस कीवर्ड पर आप कितना बड़ा कंटेंट लिख सकते है इस कीवर्ड का इनटेंट क्या है बस फूल फार्म जानना जो मुश्किल से एक लाइन भी नही होगा और इस पर आप 5000 वर्ड काउंट पोस्ट लिखना बेवकुफी होगी

यहाँ मैं आपको यह नही कहूँगा कि यह कीवर्ड बेकार है क्योकि इस छोटे से कीवर्ड पर भी पहले नंबर पर रैंक करने वाला बहुत ट्रॉफिक पाता है लेकिन दूसरे नंबर पर रैंक पोस्ट तक 10% ट्रॉफिक नही जाता है ओर यही चीजे जो कीवर्ड रिसर्च में समझ पायेगा उसी को प्रापर कीवर्ड रिसर्च करना आता है।

आज के जितने सफल ब्लॉगर है उनका सबसे ज्यादा समय कीवर्ड रिसर्च में जाता है वो उन कीवर्ड को Find करने की कोशिश करते है जिसका सर्चेस अच्छे हो कंपटीशन कम हो या फिर वो ऐसे कंपटीटर Find करते है जिनके पोस्ट अच्छे नही है जिसपर अच्छी पोस्ट लिखकर उन्हे बीट किया जा सके।

क्योकि एक अच्छा कीवर्ड 10 फालतू कीवर्ड से बेहतर है जो अकेले 10 पोस्ट का ट्रॉफिक भी आपके ब्लॉग पर ला सकता है इस लिए कीवर्ड रिसर्च पर ध्यान दे इसके बाद ही पोस्ट लिखने पर विचार करे।

High Quality Content लिखे

ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाने का सबसे बेहतर कोई तरीका है तो वह है आपकी ब्लॉग पोस्ट यहाँ आप जितना अच्छा Content लिख सकते है वो आपके लिए बेहतर है क्योकि जब आपका Content बेहतर होता है तो आप आसानी से गूगल में रैंक कर पाते है।

दोस्तो गूगल में अच्छे Content की कमी नही है बस आपको यह समझना है कि आप Text के जरिए User को कितना बेहतर किसी टॉपिक के बारे में समझा सकते है जिससे User को वैल्यू मिले साथ ही वह पोस्ट गूगल की नजर में SEO फ्रेंडली हो जिसको ज्यादा से ज्यादा User पढ़े और गूगल उसको बेहतर पोजिशन पर रैंक करे।

यहाँ पर गूगल में बेहतर पोजिशन पर रैंक करना मतलब कि नंबर वन रैंक करना है जहाँ से आपको सबसे ज्यादा ट्रॉफिक मिलता है क्योकि जैसे ही आप दूसरे, तीसरे या इससे नीचे रैंक करते है वहाँ से आपको ट्रॉफिक कम मिलेगा या बिल्कुल ना के बराबर मिलेगा।

और नंबर वन रैंक करने के लिए आप User फ्रेडली ब्लॉग पोस्ट के साथ SEO फ्रेडली ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा जिसके साथ कई तरह के SEO की भी जरूरूत होगी तभी आप पहले नंबर पर रैंक कर पायेंगे।

यहाँ पर आपके ब्लॉग पोस्ट लिखने की कला बहुत माइने रखती है क्योकि आप ब्लॉग पोस्ट लिखने तरीके तो कही सीख सकते है लेकिन ब्लॉग में किस तरह का शब्द Use कर रहे है वो काफी महत्वपूर्ण है क्योकि एक ही बात को कयी तरह के शब्दो द्वारा बताया जा सकता है लेकिन आपके लिए कौन सा शब्द बेहतर है वो आपको सीखना होगा।

शब्दो के साथ स्पेलिंग मिस्टेक से बचना होगा एक स्पेलिंक या मात्राए आपके पूरे शब्द का मतलब ही बदल देती है आपको ऐसी गलती से ब्लॉग पोस्ट लिखने से बचना होगा जिसका एक ही तरीका है कि जो ब्लॉग पोस्ट आप लिखे उसे दुबारा खुद पढ़े और देखे कि क्या उस पोस्ट को पढ़ने और समझने में आपको मजा आ रहा है।

जब आप गूगल में पहले नंबर पर रैंक करने का प्रयास कर रहे है तो गूगल में जितनी भी ब्लॉग पोस्ट है उससे बेहतर लिखने का भी प्रयास करना होगा तभी तो आपकी उस पोस्ट से उन पोस्ट के ऊपर जाकर रैंक कर पायेगी।

बहुत से लोगो को यह कार्य कठिन लगेगा लेकिन हकीकत यही है कि जिन पोस्ट के ऊपर जाकर आप रैंक करके गूगल से ट्रॉफिक लाने के तरीके खोज रहे है तो उससे बेहतर ब्लॉग पोस्ट तो लिखना ही होगा तभी आपका ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये सक्सेज होगा

Blog का SEO करे

दोस्तो अगर आप गूगल से अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये के तरीके खोज रहे है तो आपको Blog के SEO को भी सीखना होगा तभी आप अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ा सकते है क्योकि यहाँ पर एक नही कई तरह के SEO है जिसमें ब्लॉग पोस्ट लिखने का On Page SEO जिसमें आप अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO के हिसाब Proper Content Structure बनाते है।

साथ Off Page SEO जहाँ आप अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग के बाहर के SEO करते है यहाँ तक की ब्लॉग पोस्ट में Image और Video लगाने का भी इमेज SEO होता है जो ब्लॉग की रैंकिग और ट्रॉफिक प्राप्त करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

लेकिन सिर्फ इतने SEO से भी आपका काम समाप्त नही होता है क्योकि आपका मुख्य SEO तो आपका Google Search Console है जहाँ आप अपने ब्लॉग को Add करके गूगल को आप यह बताते है कि यह मेरा ब्लॉग है जिसे आपको रैंक करना है।

जिसके बाद ही आपकी पोस्ट गुगल में रैंक करना शुरू करती है फिर जो कुछ भी आपके ब्लॉग में SEO की दिक्कत आती है आपको इसी सर्च कंसोल में गूगल आपको बताता कि आपके ब्लॉग में इस प्रकार की दिक्कत है जिसे आपको Solve करना होता है।

यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग के सारे SEO का डाटा मिल सकता है चाहे वह ब्लॉग के पेज एक्सपीरियंस की बात हो, या कीवर्ड की रैंकिंग, Indexing या किसी तरह के SEO की बात हो।

इन सभी तरह के SEO को आप फिक्स करके ही गूगल में टॉप पोजिशन पर रैंक करने के बारे में सोच सकते है ट्रॉफिक तो बोनस प्वाइंट है जब आपकी पोस्ट रैंक होगी तो ट्रॉफिक भी अवश्य ही आयेगा।

दोस्तो यह तो कुछ तरीका हो गया जहाँ आप गूगल से ऑर्गेनिक ट्रॉफिक प्राप्त कर सकते है लेकिन इसके अलावा भी बहुत से तरीके है जहाँ से आप डारेक्ट अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक ला सकते है तो आइए अब उन तरीको के बारे में जानते है।

बैकलिंक बनाकर ट्रॉफिक प्राप्त करे?

दोस्तो अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये का एक सबसे आसान तरीका दूसरी किसी साइट से बैंक लिंक बनाना होता है जहाँ आपको ज्यादा कुछ एफर्ट भी लगाने के जरूरत नही और आप इससे अऩलिमिटेड ट्रॉफिक भी प्राप्त कर सकते है।

क्योकि यह वह तरीका जहाँ आप किसी साइट से डायरेक्ट ट्रॉफिक अपने ब्लॉग पर भेज पाते है जिसके लिए ना SEO की जरूरत है, ना क्वालिटी कंटेंट की जरूरत है, ना किसी अच्छी डिजाइन की जरूरत है किसी चीज की जरूरत नही है बस एक ब्लॉग की जरूरत है और उस पर ज्यादा से ज्यादा बैंक लिंक बनाने की जरुरत है।

चाहे वह User आपके ब्लॉग पर रूके या वापस चला जाये लेकिन इस तरीके से आप ट्रॉफिक तो तुरंत के तुरंत अपने ब्लॉग पर ला सकते है।

तो सबसे पहले हम समझते है Backlink है क्या और कैसे बनाई जाती है जब आप किसी साइट पर अपने ब्लॉग का URL Add या शेयर करते है तो User इस लिंक पर कि्लक करके डायरेक्ट आपके ब्लॉग पर पहुँचता है यही है बैंक लिंक और इसी तरह आप अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ाते है।

लेकिन बैंकलिंक सिर्फ ट्रॉफिक बढ़ाने का सोर्स नही है बल्कि अच्छी साइट से आपको जब बैंकलिंक मिलती है तो इससे आपके ब्लॉग का DA, PA भी बढ़ता है जो आपको ऑर्गेनिकली गूगल की रैंकिंग में हेल्प करता है।

मैने आपको बताया कि यह वह तरीका है जहाँ आपको SEO, Blog पोस्ट की क्वालिटी, ब्लॉग डिजाइन कुछ भी मैटर नही करता इस बैंकलिंक के जरिए आप डायरेक्ट ट्रॉफिक प्राप्त कर सकते है जो 1% झूठ भी नही है।

लेकिन इस तरह आप ट्रॉफिक का आपको ज्यादा फायदा तभी होगा जब आपके ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट भी अच्छा होगा वरना जो ट्राफिक आप बैंक लिंक के जरिए लायेंगे उसको जाने में भी ज्यादा देर नही लगेगी User बैकलिंक से आपके ब्लॉग पर आ तो जायेगा लेकिन उसको वो नही मिलेगा जिसके लिए वह आया है तो वह वापस चला जायेगा।

सोशल मीडिया से ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढ़ाये?

दोस्तो सोशल मीडिया आज के जमाने में ब्लॉग पर बढ़ाने के लिए आपका काफी अच्छा हेल्प कर सकता है क्योकि आज के जितने भी सोशल मीडिया है उन पर सबसे ज्यादा User एक्टीव रहते है जिसका कुछ % भी User आपके ब्लॉग पर आये तो करोड़ो का ट्रॉफिक आपके ब्लॉग पर हो सकता है।

यह सोशल मीडिया सिर्फ ट्रॉफिक ड्रॉइव करने का ही तरीका नही है बल्कि इन सोशल मीडिया से आपको बैक लिंक भी प्राप्त होता है जिससे आपका Da, Pa बढ़ता है गूगल की नजर में आपकी आथोर्थी बनती है जिससे आपको आर्गेनिक ट्रॉफिक भी मिलता है।

जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी करने की आवश्यकता नही होती है बस आपको सभी सोशल मीडिया पर एकाउंट बनना है वहाँ प्रोफाइल में अपने ब्लॉग का URL देना है और जो भी ब्लॉग पोस्ट आप अपने ब्लॉग पर शेयर करते है उसका लिंक अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना है।

अब जिस किसी को भी वह ब्लॉग पोस्ट अच्छी लगेगी वह आपके लिंक पर कि्लक करके आपके ब्लॉग पर आयेगा और आपके ब्लॉग पोस्ट को पढेगा जिससे आपका ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ेगा जो कम एफर्ट में ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढ़ाने का बेस्ट तरीका है।

Ads के जरिए ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढ़ाये?

दोस्तो आज के समय में Ads भी ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाने का एक बेहतर तरीका है लेकिन यह एक Paid तरीका है मतलब कि आपको पैसे देकर अपने ब्लॉग का Ads चलवाना होगा।

यह तरीका उन लोगो के लिए नही है जो सिर्फ Google Adsense के जरिए ब्लॉग से पैसे कमाते है बल्कि उन लोगो के लिए है जो अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा अफिलिएट मार्केटिंग करते है।

इस समय आपको इंटरनेट पर Google Adsense और Ezoic के साथ हजारो ऐसे Ads नेटवर्क मिल जायेगे जहाँ से आप अपने ब्लॉग का Ads Run करवा सकते है जिससे आपको बहुत अच्छा ट्रॉफिक मिल जाता है या यू कहिये कि जितना ट्रॉफिक चाहिए उतना मिल जाता है।

जिसके लिए बस आपको और ज्यादा Ads चलवाना होगा और ज्यादा Ads चलवाने का मतलब है कि आपको ज्यादा पैसे भी Pay करना होगा आज के समय में बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो इस चीज का User कर रहे है वह जो कुछ भी पैसे Ads चलवाने में खर्च करते है उससे दो दुना चार गुना ज्यादा पैसे अपने ब्लॉग से अफिलिएट मार्केटिंग करके कमाते है।

लेकिन जैसा कि मैने आपको बताया कि आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का सोर्स सिर्फ Google Adsense या दूसरा कोई Ads नेटवर्क है तब आपको यह तरीका नही अपनाना चाहिए क्योकि जितना पैसे आप Ads चलवाने में खर्च करेंगे उससे ज्यादा पैसा आपको कोई Ads नेटवर्क नही देगा।

इस लिए सोच समझ कर ही अपने ब्लॉग के हिसाब से ही इस तरीके को Use करे जो ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये का सबसे बेहतर तरीका जहाँ आप जितना चाहे उतना ट्रॉफिक ब्लॉग पर ला सकते है।

Offline तरीके से ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढ़ाये?

दोस्तो जब आप किसी से भी अपने ब्लॉग के बारे में बात करते है तो वह व्यक्ति आपके ब्लॉग को देखता है या पढ़ने जाता है तो इससे भी आपके ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ता है चाहे वह एक ही व्यक्ति को आप दिन भर में बताये या हजारो लोगो को बताये यह आपके ऊपर है।

लेकिन बहुत से लोग Offline तरीके से News Paper में अपने ब्लॉग का प्रचार करवाते है जोकि यह भी ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये का बेहतर तरीका है ऐसे कार्य के लिए आपको पैसे भी देने होते है जो आप खुद ऑनलाइन तरीके से डील करते है कि आपको कितना पैसे देना है और कितना विज्ञापन दिखाना है।

दोस्तो इस तरह के और भी कई तरीके हो सकते है जहाँ आप ऑफलाइन तरीके से अपने ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते है यह तरीका सिर्फ आपके ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ाने में हेल्फ नही करेगा बल्कि यह आपके ब्लॉग को वेब मेंशन करवा देगा जो ब्लॉग ट्रॉफिक का बहुत बड़ा सोर्स बन जायेगा।

इससे आपके ब्लॉग की अथोर्टी और तेजी से Groww होगी जिससे आपको ऑर्गेनिकली ट्रॉफिक भी ज्यादा मिलेगा मतलब ट्रॉफिक ही ट्रॉफिक होगा ब्लॉग पर लेकिन यह तरीका वही Use कर पायेगा जिसका पास खर्च करने को पैसा होगा नये ब्लॉगर इन तरीको को Use नही पायेगे या कुछ लोग कर भी सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ खास जानकारी नये ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढ़ाने के बारे में जिसमें आपने जाना कि गूगल से ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रॉफिक कैसे बढाये जहाँ हमने इसका पूरा तरीका बताया है साथ कुछ दुसरे तरीके बैकलिंक, Ads, सोशल मीडिया और Offline तरीके से Blog Par Traffic Kaise Badhaye के बारे में आपने जाना।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ा सकते है और Blog से अच्छी Earning कर सकते है जो आज के समय में ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाये के बेहतर तरीके है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, Linkedin, Twitter और दूसरे सोशल सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्सादा लोग इस पोस्ट को पढ़े और अपने ब्लॉग ट्रॉफिक बढ़ाये और मेरा भी साथ ही कुछ समस्या या सुधाव हो तो कमेंट में पूछ भी सकते है।

धन्यवाद ।।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment