Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी – आज के इंटरनेट युग शायद ही कोई Internet User होगा जो गूगल के बारे न जानता हो अभी चो छोटे – छोटे बच्चे भी जानने लगे है कि Google एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसके तमाम तरह के प्रोडक्ट मतलब ऑप्शन भी है जिनका हम अपनी डेली लाइफ में Use करते है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है जो गूगल आपको अनेको तरह की सुविधा देता है वो Google आपको कभी पैसे कमाने के तरीके भी देगा अगर मैं ये कहूँ गूगल बहुत पहले से आपको पैसे कमाने कई देता आ रहा तो बहुत से लोग विश्वास नही करेंगे।

आप कहेंगे Google Se Paise Kaise Kamaye In Hindi के क्या तरीके हो सकते है वो भी 2021 में तो गूगल पैसे कमाने का वो तरीका जिसके उपयोग से लोग लॉखो करोड़ो रूपये कमाते है क्योकि गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नही है बल्कि इसके और भी कई प्रोडक्ट हैं जहाँ से आप Google से अच्छी खासी Earning कर सकते है।

Google की सर्विसेज में सबसे ज्यादा लोग Google सर्च इंजन और Google Pay App के बारे में जानते है क्योकि ये वो दो चीजे है जो आज कल की जरूरत का सबसे बढ़ा हिस्सा है लेकिन इसके अलावा गूगल की कई और सर्विसेज है जिनका आप उपयोग करते होंगे और अगर नही करते हो तो आपको करना चाहिए।

क्योकि इन Google के प्रोटक्ट से ना सिर्फ आपका बहुत से काम आसान हो जाता है बल्कि इससे अच्छे खासे पैसे भी कमाए जाते है आज सिर्फ अपने भारत में देखा जाये तो लॉखो लोग है जो सिर्फ Google का उपयोग करके महीने के लॉखो कमाते है।

तो अगर आप जानना चाहते है कि गूगल से महीने के लॉखो रूपये कैसे कमाये तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िये इसमे आपको Google क्या है इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इससे पैसे कैसे कमाये जाते है की पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है

तो आइए सबसे पहले जानते है गूगल क्या है और यह किस प्रकार काम करता है इसके बाद जानेंगे कि Google से पैसे कैसे कमाएं जाते है।

Google क्या है?

वैसे तो आज के समय में किसी को ये बतान की जरूरत नही है कि गूगल क्या है क्योकि इंटरनेट उपयोग करने वाले इसके बारे में बेहतर जानते है और जो Internet User नही है उनको इससे कोई मतलब भी नही है।

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021
Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

लेकिन फिर भी गूगल एक सर्च इंजन है जिसमें आप किसी Question का Answer सर्च करके पा सकते है क्योकि गूगल के पास अनगिनत Question के Answer है जिसको आप Google में सर्च करके बहुत आसानी से कुछ ही सेकेण्ड में पा सकते है।

गूगल सर्च इंजन के साथ Google के और भी कई Products है जैसे कि Google Gmail, Google Adsense, Youtube, Google Drive, Google Pay, Google Play Store, Google Map इसके अलावा भी बहुत है।

गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी?

Google का फुल फॉर्म हिंदी में – Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth होता है।

Google को किसने बनाया है?

Google को बनाने वाले Phd के दो छात्र है जिनका नाम Larry Page और Sergey Brin है जिन्होने Google को 1995 में बनाया था Larry Page और Sergey Brin दोनो एक Univercity Stanford में पढ़ाई करते थे।

ये दोनो मिलकर एक ऐसा सर्च इंजन बनाना चाहते थे जिसमें कुछ अच्छी – अच्छी Websites को अपने हिसाब से सर्च इंजन दिखाना चाहते थे ताकि लोगो को कुछ ढूँढने में आसानी हो जिसका उन्हे बेहतर से बेहतर फायदा भी मिल सके।

तो यहाँ तक तो आपने जाना गूगल क्या है और इसको किसने बनाया था अब हम बात करेंगे कि Google से पैसे कैसे कमाएं जा सकते है।

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021?

दोस्तो जब से Google का अविस्कार हुआ है तब से Google का सबसे ज्यादा उपयोग कुछ जानकारी सर्च करके जानना काफी आसान हो गया है जिसका हममें से लॉखो लोग तो करते ही है साथ इसके जरिए पैसे कमाने कमाने के बहुत से तरीके भी बन गये है।

और आज इंटरनेट से पैसे कमाने की जब भी बात होती है उसमें Google का नाम सबसे पहले आता है क्योकि ऑनलाइन पैसे कमाने के जितने भी तरीके है वो कही न कही Google से ही जुड़े है।

और यही कारण है कि आज हर कोई जानना चाहता है कि Goggle Se Paise Kaise Kamaye In Hindi तो आज की पोस्ट में मैं आपको गूगल से पैसे कमाने के 9 ऐसे तरीके बताऊंगा जो सबसे बेस्ट है।

तो आइए जानते है वो 9 तरीके कौन से है जिससे आप Google से पैसे कमा सकते है और इन 9 तरीक का उपयोग कहाँ और किस प्रकार कर सकते है तो आइए शुरू करते है।

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी?

Blogger.com

Google से जब भी पैसे कमाने की बात आती है सबसे पहले लोगो के दिमांग में blogger.com आता है जिसका दूसरा नाम Blogspot.com भी है क्योकि इसकी मदद से आप एक Blog बनाकर लोगो की और खुद गूगल की हेल्प कर सकते है।

यानि की आप Wikipedia की तरह एक Website बनाकर उसपर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है उदाहरण के लिए जैसे ये मेरा ब्लॉग है जिसपर मैं आर्टिकल लिखता हूँ इससे लोगो की हेल्प होती है और Google की हेल्प होती है और इससे मैं पैसे कमाता हूँ।

अब यहाँ आपके मन में कई Question हो सकते है जैसे कि इसमें लोगो की क्या हेल्प होती है दूसरा इसमें गूगल की क्या हेल्प है, तीसरा ये कि Blog बनाया कैसे जाता है और चौथा इससे पैसे कैसे कमाया जाता है।

तो पहला लोगो की क्या हेल्प है – इससे लोग को अपने Question मिलता है उनको जो भी जानकारी चाहिए Google पर सर्च करके आपके ब्लॉग को पढ़ कर मिल जाती है वो फ्री में जिसके लिए उन्हे किसी से पूछने की जरूरत नही होती है।

जैसे अभी आप ये पढ रहे है कि Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी? जो आपको इस पोस्ट में इसकी पूरी जानकारी मिल जायेगी यह एक सहायता ही है मतलब हेल्प जो मै कर रहा हूँ।

अब बात आती है इसमे Google की क्या हेल्प होती है – तो Google पर आप जो भी Question सर्च करते है उसे Google नही लिखता है हम जैसे और आप जैसे Blogger ही लिखते है अगर हम लोग ये लिखना बंद कर दें तो गूगल इतने Question का Answer कहाँ से लायेगा इस तरह ये Google की हेल्प हो जाती है।

अब अगला Question है कि ये Blog बनाये कैसे? – तो Blogger पर ब्लॉग बनाना एक सिम्पल सा प्रोसेस है जिसमें आपको एक Gmail Id की जरूरत होती है जिससे आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते है।

जिसमें आपको एक फ्री का सब डोमेन भी मिलता है जो इस प्रकार Abc.blogspot.com होता है लेकिन Blogger विषेशज्ञो का मानना है Blogging के लिए ये सब डोमेन सही नही है तो इसके लिए आपको एक कस्टम डोमेन लेना पढ़ सकता है जो 500 से 1000 रूपये तक आयेगा।

जो इस तरह का होता है abc.com, abc.net, abc.org, abc.in जिसमें abc.com को सबसे बेस्ट माना गया है अब आपके दिमांग में होगा ये डोमेन क्या है और इसे खरीदना क्यो जरूरी है।

तो Domain आपके ब्लॉग का एक यूनिक नाम होता है जिसके जरिये लोग आपके ब्लॉग को जानते है जिसके जरिए आपके ब्लॉग को डाइरेक्ट एक्सेस भी कर सकते है मतलब देख सकते है पढ़ सकते है यही आपके ब्लॉग पहचान होती है।

अब बात आती है Domain खरीदना जरूरी क्यो है तो उदाहरण के लिए आप मान लिजिए आप blogger पर एक फ्री ब्लॉग बनाते है जिसका सब डोमेन abc.blogspot.com जो आपका ब्लॉग है जिसे आप मैनेज कर रहे है।

अब कोई दूसरा व्यक्ति चाहेगा abc.com Domain खरीद कर वो ब्लॉग बना सकता है मतलब आपके नाम का उपयोग वो कर सकता है लेकिन अगर आप abc.com डोमेन खरीद कर ब्लॉग बनाते है तो इस डोमेन को दूनियां का कोई भी व्यक्ति नही खरीद सकता है।

इसके अलावा भी Domain खरीद कर ब्लॉग बनाने के कई फायदे है तो इस तरह आप फ्री ब्लॉग बनाकर एक कस्टम डोमेन खरीद कर अपने ब्लॉग में Add कर सकते है।

अब जानते हैं इस Google के इस ब्लॉग से आप पैसे कैसे कमा सकते है तो ब्लॉग बनाने के बाद आपको उस पर ब्लॉग पोस्ट लिखना होता है जो आपका एक यूनिक ब्लॉग पोस्ट होगा।

मतलब आपको अपने आर्टिकल कही से कापी करके अपने ब्लॉग पर नही डालना है ऐसा करने से आपके पोस्ट ना तो रैंक होंगे और ना ही आप उससे पैसे कमा सकते है बल्कि जहाँ से आ कापी करेंगे वो चाहे तो आपको सजा भी दिलवा सकता है।

इसलिए आपको अपने ऑर्टिकल लिखने होगे जब वो गूगल में रैंक होंगे और वहाँ से कुछ Usr आपके ब्लॉग पर आयेंगे तब आप इस Blogger पर Blogging से पैसे कमा सकते है जिसके कई तरीके हो सकते है।

1. Adsense – यह google की ऐसी सर्विस है जिसके जरिए आप पैसे कमाते है इसके लिए बस आपको अपने ब्लॉग को Adsense से कनेक्ट करना होता है जिसके बाद आपके ब्लॉग पर Ads दिखती है अब जो भी इस Ads पर कि्लक करता है तो आप पैसे कमाते है।

2. अफिलिएट मार्केटिंग अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू लिखते है तो आप उस प्रोडक्ट को प्रमोट करके भी पैसे कमाते है जिसके लिए बस आपको उस प्रोडक्ट का लिंक देना है।

जो भी इस लिंक पर कि्लक करके वो प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है लेकिन इसके लिए सबसे पहले कुछ अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है जैसे Amazon, Flipkart जहाँ से आप प्रोडक्ट के लिंक निकाल सके।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें इन हिंदी? (How To Start Blogging In Hindi)

Youtube के द्वारा

आप में से बहुत Youtube का उपयोग Video देखने मतलब मनोरंजन के लिए करते होंगे बहुत से लोग इसे सिर्फ मनोरंजन का जरिया मानते है लेकिन Youtube सिर्फ मनोरंजन का जरिया नही इससे आप बहुत सीख सकते है और अपनी Video बनाकर इससे पैसे भी कमा सकते है।

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपके Youtube Channel होना चाहिए, Channel बनाने के लिए आपको Google की एक Gmail Id की जरूरत होती है और उस Channel पर Video डालने के लिए एक टॉपिक होना चाहिए जिस टॉपिक पर आप Video बना सके।

अब आप सोच रहे होगे कि कौन से टॉपिक पर Video बनाया जा सकता है तो इसमें आप किसी टॉपिक पर Video बना सकते जिसमें आपकी सबसे ज्यादा रूचि हो और उस टॉपिक की अच्छी जानकारी हो उस टॉपिक पर आप Video बना सकते है।

Video बनाने के लिए भी एक अच्छा कैमरा और एक अच्छी माइक की जरूरत होगी जिससे आप Video सूट कर पाये और Video में अपना आवाज रिकार्ड कर पाये तभी आप Video बना पायेगे वैसे तो Video बनाना एक ब्लॉग पोस्ट लिखने से कही आसान है लेकिन फिर भी इसमें आपको बहुत कुछ सीखने की जरूरत पड़ेगी तभी आप इससे पैसे कमा पायेंगे।

Blog की तरह ही आपको Youtube में भी पैसे कमाने के कई तरीके मिल जायेंगे जिससे आप काफी अच्छी Earning कर सकते है जैसे – Adsense से , अफिलिएट मार्केटिंग से, Sponsorship, जैसे कई तरीके है क्योकि ये Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी का सबसे बैहतर तरीका जिसका आप उपयोग करके पैसे कमा सकते है।

Youtube Channel बनाने और उससे पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है – Youtube Channel Kaise Banaye? और इससे पैसे कैसे कमाए

Google Adsense से

वैसे तो Google Adsense के बारे में एक ब्लॉगर या Youtuber को बताने की जरूरत नही है लेकिन जैसा कि मैने आपको ऊपर Blog और Youtube में Adsense से पैसे कमाने के बारे में बताया है तो यहाँ मैं आप को Google Adesnse के बारे में और विस्तार से बताता हूँ कि Google Adsense का Approvel Blog या Youtube Channel पर कैसे मिलता है।

तो Google Adsense एक Ads नेटवर्क है मतलब प्रचार दिखने वाला जोकि यह भी एक Google का ही प्रोडक्ट है या इसको सर्विस भी बोल सकते है जिसका उपयोग सिर्फ एक Publishers ही कर सकता है मतलब यह सिर्फ उन लोगो के लिए बनाया गया है जिनके पास Blog/Website है या Youtube Channel है।

इसको अलावा आप Google Adsense का उपयोग दूसरी किसी जगह नही कर सकते है अगर आपके Blog/Website है या Youtube Channel है तो इसका Approvel लेकर आप इससे पैसे कमा सकते है।

इसके लिए बस आपको अपने Blog/Website है या Youtube Channel को Google Adsense से कनेक्ट करना होता है जिसके बाद आपके Blog/Website है या Youtube Channel पर Ads या प्रचार दिखाई देता है जितनी बार Ads देखी जाती है और जितनी बार Ads पर कि्लक होता है उसके हिसाब से आपको पैसे मिलते है।

लेकिन Blog/Website या Youtube Channel पर Approvel पाने के लिए भी Google Adsense के कुछ नियम है अगर आप उन नियमो का पालन करते है तो ही आपको Google Adsense का Approvel मिलता है।

Blog/Website या Youtube Channel दोनो के लिए नियम भी अलग – अलग है अगर Blog/Website की बात करे तो आपको एक अच्छा ब्लॉग बनाना होगा उसपर कुछ पोस्ट करने होगे इसके बाद Google Adsense का Approvel पाने के लिए Google Adsense का एकाउंट बनाना होता है फिर आपकी एक रिक्वेट Google Adsense के पास जाती है।

फिर वो आपके Blog/Website को चेंक करते है अगर आपका सब कुछ सही होता है तो आपको Approvel मिलता है जिसके बाद आप Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी की प्रकृया शुरू कर पाते है जैसे उदाहरण के लिए आपको मेरे ब्लॉग पर Ads दिख रही होगी इस तरह आप भी कर सकते है।

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021
Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

लेकिन वही पर Youtube Channel पर Approvel पाने का नियम ब्लॉग की अपेक्षा थोड़ा अलग है Youtube Channel पर Google Adsense का Approvel पाने के लिए आपके Youtube Channel पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घण्टे वॉचटाइम होना चाहिए तभी आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर पायेंगे।

इसके बाद फिर वही प्रोसेस होता Google Adsense वाले आपके Youtube Channel को चेक करते है इसके बाद आपको Approvel मिलता है जिसके बाद आप पैसे कमाना शुरू करते है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Google Adsense से पैसे कैसे कमाये जाते है।

Rupaye Kamane Wala Game (रूपये कमाने वाला गेम)

Google Play Store से

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी दोस्तो आप में बहुत से लोग किसी न किसी Apps का उपयोग अपने Android Mobile में करते ही होगे और इन Apps को डॉउनलोड करने के लिए आप Google Play Store का उपयोग करते है।

लेकिन क्या आप जानते है ये Apps Google Play Store पर आती कहाँ से है इसको भी हम और आप जैसे लोग ही बनाते है और Google Play Store पर अपलोड करते है जिससे वो पैसे कमाते है।

कहने में कितना आसान है कि Apps बनाकर प्लेस्टोर पर डालो और उससे पैसे कमाओ लेकिन ये काम इतना आसान है इसमें आपको Apps बनाने के तरीके सीखने के साथ कुछ पैसे इनवेस्ट करने की भी जरूरत होगी क्योकि आप फ्री में Apps तो बना सकते है लेकिन फ्री में प्लेस्टोर पर नही डाल सकते है।

सबसे पहले तो Apps या Game App बनाना ही इतना आसान काम नही है इसमें आपको चार चीजो की जरूरत पढ़ेगी

  • Unique Idea
  • Android Developer
  • Publish Your App In Play Store
  • Promote Your App

Unique Idea – जब भी आप Google Play Store पैसे कमाने की सोचते है तो इसका एक ही तरीका है कि आपको एक App बनाना होगा और App बनाने के लिए आपके पास एक Unique Idea होना चाहिए मतलब आप कैसी App बनायेगे और App में क्या होगा।

मतलब कि अगर आप App बनाना चाहते है तो आपके पास एक Unique Content होना चाहिए जो user को अच्छा और हेल्पफुल लगे उसके किसी काम आ सके या उसका बेहतर मनोरंजन हो सकते है अगर आपके पास ऐसा कोई Unique Content है तो आप उसे इस App में डालकर या कनवर्ट करके एक App बना सकते है।

Android Developer – अगर आपके पास ऐसा कोई आइडिया है तो आप किसी Android Developer से संपर्क करके आपना Unique Content देकर उससे App बनवा सकते है जिसके लिए आपको पैसे भी देने होगे।

लेकिन अगर आप खुद एक Android Developer है तो बहुत आसानी से App बना सकते है जिसमें एक Android Developer को कुछ Coding आनी चाहिए तभी App बनाये जा सकते है।

Publish Your App In Play Store – जब आपकी App बन जाती है तो उसे Play Store पर पब्लिश करना होता है जिसके लिए आपको पैसे भी देने होते है Play Store पर App पब्लिश करने के लिए आपको Google Play Console को खरीदना होता है जिसके लिए आपको 25$ देना होता है।

मतलब आप पहले 25$ देंगे तभी आप App पब्लिश कर पायेंगे ये 25$ आपको एक बार देना है इसके बाद आप जितना चाहे उतना App Google Play Store पर पब्लिश कर सकते है।

Promote Your App – जब आपकी App Google Play Store पर पब्लिश हो जाती है तो उसे Promote भी करना होता है जिसके लिए आपको Ads चलवानी होती ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस App के बारे में जाने और इसे डॉउन लोड करके उपयोग करे।

जितना ज्यादा आपकी App Download की जाती है आप उतना ज्यादा इससे पैसे कमाते है।

Upstox क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

Google Maps से

दोस्तो Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी Google Maps भी Google का ही प्रोडक्ट है जिसका उपयोग हम और आप में से बहुत से लोग कही आने जाने के लिए रास्ता खोजने के लिए करते है और इसके उपयोग से भी आप पैसे कमा सकते है।

अब आप कहेंगे इससे कैसे पैसे कमा सकते है तो Google Map में जो भी जानकारी आपको मिलती है वो जानकारी Google के द्वारा नही डाली जाती है इसमें भी हम और आप जैसे लोग ही जानकारी Add करते है।

Google Map से आपको पैसे कमाने के लिए Local Guid बनकर इसके अंदर जगह – जगह की जानकारी Add कर सकते है और Google Map को और बेहतर बना सकते है जिसके लिए आपको Google पैसा भी देगा।

बस आपको इसके लिए करना ये है कि अपने आस-पास की क्षेत्र को Google Map पर सही तरके से Add करते रहना है ऐसा नही कि आप कुछ Add करते रहें।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye In Hindi । Amazon से पैसे कमाने के तरीके?

Google Admob से

जैसे हम Google Adsense का उपयोग ब्लॉग/वेबसाइट और Youtube Channel को Monetize करने के लिए करते ठीक उसी प्रकार किसी Apps को Monetize करने के लिए Google Admob का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपके पास कोई App है तो आप उसे Google Admob से Monetize कर सकते है और उससे पैसे कमा सकते है इसके सबसे पहले आपको Admob.com की साइट पर जाना होगा और कुछ स्टेप फॉलो करके आप अपने Android App को बहुत आसानी से Monetize कर सकते है।

अगर आपके पास कोई App है और आप उसे सच Monetize करना चाहते है तो नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करें

1. इसके आप सबसे पहले Admob की ऑफिसियल वेबसाइट admob.com पर जाये या इस लिंक पर कि्लक करें।

2. जब आप इस साइट पर पहली बार जायेंगे तो आपको सबसे पहले Sign Up करना होगा जिसके लिए आपको एक Email Id की जरूरत होगी

3. Email Id से Sign Up करते समय आपको अपनी पर्शनल डिटेल्स भी देनी होगी जिसमें आपको अपने बारे में पूरी जानकारी सही से देनी है कुछ गलत नही होना चाहिए नही आप इससे कमाए पैसे लें नही पायेंगे।

4. जब आपका Admob का एकाउंट सफलता पूर्वक बन जाता है तो आपको अपने App के लिए Add Units बनानी होगी

5. अब जो Ads Units आपने बनाये हैं उसको अपने App में Add करना जिसके बाद आपके App में Ads दिखना शुरू होगा जिससे आप पैसे कमा सकते है।

इस प्रोसेस में भी कुछ समय लग सकता है क्योकि Admob की टीम सबसे पहले आपके App देखेगी उसे अगर सही लगा तो ही Approvel मिलेगा इसके बाद ही आपके App Ads दिख पायेगी।

तो ये है कुछ तरीका Google Admob से पैसे कैसे कमाए का जो मुझे लगता है आप इसे बेहतर समझ गये होगे।

Instagram से पैसे कैसे कमाये इन हिन्दी?

Google AdWords से

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी के इस तरीके में Google AdWords से पैसे कमाने का एक ही तरीका है कि आपको eBook बनानी होगी और इस eBook को आप Google AdWords के जरिये सेल करके पैसे कमा सकते है।

लेकिन ये काम कहने में जितना आसान लगता है करने में मुश्किल भी है सबसे पहले तो eBook बनाना ही थोड़ा मुश्किल काम है अगर आपने इसको बना भी लिया तो अब कुछ रूपये इनवेस्ट करने तभी आप Google AdWords का उपयोग कर पायेगे।

कहने का मतलब Google AdWords पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Google AdWords को कुछ रूपये Pay करने होगे तभी आप अपनी eBook को Google AdWords के जरिये सेल कर पायेगे।

अगर आपने कोई eBook बनाई है और उसे Google AdWords के जरिये सेल करना चाहते है सबसे पहले आपको Audience को खरीदना होगा जिसके लिए आपको पैसे देने होगे अगर आपके पास Audience है तो आप उस Audience को भी अपनी eBook सेल कर सकते है।

अगर आप Google AdWords का उपयोग करते है तो इसमे आपको 2000 का Promotional Code भी मिलता है जो AdWords की तरफ से मिलता है यू समझ लिजिए आप जो पैसे Invest करते है वही आपको Promotional Code के जरिए मिल जाता है।

लेकिन इस Promotional Code का उपयोग आप बस तब तक कर सकते है जब तक की आप 2000 Adword को Pay करते रहेगे

इसको आसान भाषा में कहूँ तो तो आप जो पैसे Pay करते है वही आपको Promotional Code में मिलता है और Code का भी उपयोग आप तभी तक कर सकते है जब तक Adword को पैसे Pay करते रहेगे।

Groww App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2021? (Refer And Earn)

Google Task Mate से

Google Task Mate के बारे में बहुत कम जानते होगे क्योकि यह इटरनेट पर एक नई चीज है जो पूरी तरह अभी लांच भी नही हुआ है यह समझिए की यह अभी टेस्टिंग में जिसका अभी Test चल रहा है फिर भी कुछ लोगो के लिए यह उपलब्ध है जो इसका उपयोग कर पाते है।

सबसे पहले ये जानते है कि Google Task Mate है क्या है – तो Google Task Mate एक App है जिससे छोटे – छोटे Task होते है मतलब एक करह का Survey होता है जिसको पूरा करके आप पैसे कमाते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से इस Google Task Mate App को डॉउनलोड करना होगा इसके बाद इसमें आपको छोटे – छोटे Survey देखने को मिलेगे जिसको आपको पूरा करना है जिसके बदले Google आपको पैसे देता है।

उदाहरण के लिए मान लिजिए आपको कोई ऐसा Survey मिला है जिसमें किसी दुकान का फोटो अपलोड करना है या किसी सुन्दर घर का फोटो Upload करना है तो बस आपको ऐसी फोटो अपलोड करनी होगी जिसके बाद आप Task पूरा हो जाता है जिसके बदले आप कुछ पैसे कमा लेते है।

अगर मान लिजिए आपको कोई ऐसा Survey मिलता है जिसमें शहर की दुकान का फोटो अपलोड करना है तो क्या आप उस दुकान की फोटो खीचने शहर जायेंगे।

तो इसका आसान सा जवाब है कि आपको शहर जाने की जरूरत नही है आप यही किसी दुकान का फोटो खीचकर अपलोड कर सकते है क्योकि किसी दुकान को देखकर कोई ये अनुमान नही लगा सकता कि ये शहर का है या गाँव का है।

अब बात आती है कि क्या वो दुकानदार आपको फोटो खीचने देगा तो इस समस्या का हल आपको ढुँढना होगा कि आप कैसे उस दुकान की फोटो ले सकते है।

मेरी नजर में सबसे आसान तरीका यही है कि आप उस दुकानदार को बोले कि आप उस दुकान का प्रचार करना चाहते है जिसके बाद उसकी दुकान पर ज्यादा ग्राहक आयेगे तो शायद वो आपको आसानी से फोटो खीचने देगा तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें । Mobile se Blogging kaise Kare?

Google Opinion Rewards से

Google Opinion Rewards भी Google का ही प्रोडक्ट है यह भी एक App ही है जिसमें Google Task Mate की तरह Survey करके पैसे कमाते है।

इस App की खास बात है इसमें Sign Up करने पर आपको एक Survey मिलता है जिसे पूरा करना होता है अगर आप पूरा नही कर पाते है तो इस App का उपयोग आप नही कर सकते है यू समझ लिजिए ये पहला Survey आपके दिमांग को टेस्ट करने के लिए है जो थोड़ा कठिन भी होता है।

इसके लिए सबसे पहले आपको Google Play Store से Google Opinion Rewards App डॉउनलोड करना होगा और एक Gmail Id से लॉग इन करना होगा जिसके बाद आपको एक Survey पूरा करना होगा तभी आप इस App में लॉगइन हो पायेंगे।

जैसे ही आप इस App में लॉगइन होते है आपको और भी Survey मिलते है जिनको आपको पूरा करना होता है जितने Survey आप पूरा करते है उसके हिसाब से Google आपके पैसे देता है इस तरह आप Google Opinion Rewards का उपयोग करके Google से पैसे कमा सकते है जो आज समय में घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

Google Pay से

आज के समय में Online Transaction करना सबकी जरूरत बन गया है चाहे वो मोबाइल रिचार्ज हो या कोई और रिचार्ज, किसी पैसे भेजने हो या किसी से पैसे प्राप्त करने हो, गैस का बिल भरना हो या गैस की सब्सिडी चेंक करनी हो हर जगह Online Transaction का लेन – देन होता है।

अगर आप ये सभी का ऑनलाइन करते हो तो Google Pay आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योकि इसमें आपको किसी भी Transaction पर रिवार्ड मिलता है जो आपके बैंक में सीधे चला भी जाता है।

आज के समय में Google Pay का उपयोग करने वाले लॉखो करोड़ो लोग है क्योकि इसमें रिवार्ड के साथ इसकी सिक्योरटी सबसे बेहतर मानी जाती है क्योकि आज समय में बहुत लोग लोग सिर्फ गूगल की सिक्योरटी को सबसे बेहतर मानते है।

Google Pay भी एक App ही है जो आपको प्लेस्टोर पर आसानी से मिल जायेगी लेकिन मेरा मानना है आपको Google Pay App Play Store से डाइरेक्ट डॉउनलोड नही करना चाहिए क्योकि अगर आप ऐसा करते हो तो आपको रेफरल रिवार्ड नही मिलता है।

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2021
Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

लेकिन अगर आप किसी के रेफरल लिंक से इस App को डॉउनलोड करते है तो आपको भी रेफरल रिवार्ड मिलता है और जिसका लिंक होता है उसको भी रेफरल रिवार्ड मिलता है।

जिसके लिए आप मेरे इस लिंक का उपयोग कर सकते है अगर में स्पष्ट शब्दो में कहूँ कि कितना मिलता है तो इसमें आपको 51 रूपये मिलता है और जिसका रेफरल लिंक होगा उसको 51 से 101 रूपये तक मिल जाता है।

Google Pay का एकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक Gmail Id, एक मोबाइल नंबर जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो और उसका Atm Card की जरूरत होती है इन सब के बिना आप Google Pay का उपयोग नही कर सकते है।

अगर आपके पास ये चीजे है आप Google Pay का एकाउंट बना सकते है जिसमें मोबाइल रिचार्ज से लेकर कोई भी Transaction करने पर आपको कुछ न कुछ रिवार्ड मिलेगा जो आपके बैंक सीधे चला जाता बिना कछ किये।

अगर आप Google Pay से पैसे कमाने के सभी तरीके स्टेप बाई स्टेप जानना चाहते है कि किस Transaction पर कितना मिलता है तो इसके लिए आप मेरी ये Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी पोस्ट पढ़ सकते है।

Google Se Paise Kaise Kamaye के जरूरी Question

पश्न – क्या हम Blogger पर Free Blog बना सकते है?

उत्तर – तो हाँ आप Blogger पर बिल्कुल Free Blog बना सकते है लेकिन ब्लॉगर विषेशज्ञो का मानना है इस फ्री ब्लॉग में कम से कम कस्टम डोमेन जरूर Add करें।

इससे आपको कई तरह के फायदा रहेंगा भविष्य में इस फ्री ब्लॉग को जैसा चाहे, जहाँ चाहे वैसा कर सकते है।

प्रश्न – Youtube से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

उत्तर – Youtube से पैसे कमाने की लिमिट नही है ये डिपेंड करता है आपका Youtube Channel किस कटेगरी में है और आपकी Video पर कितना Views आते है इसके हिसाब से आप पैसे कमाते है अगर एक एवरेज की बात की जाय तो 1000 Views = 2 से 3 डॉलर।

प्रश्न – Task Mate App सबके लिए कब उपलब्ध होगा?

उत्तर – अब इस प्रश्न का उत्तर कंफर्म Google ही दे सकता है क्योकि यही इसको बनाने वाला है अनुमान है बहुत जल्द ये सबके लिए उपलब्ध हो जायेगा जब इसकी टेस्टिंग समाप्त हो जायेगी।

प्रश्न – फ्री में पैसे कैसे कमाए?

उत्तर – दोस्तो इंटरनेट से बिल्कुल फ्री में पैसे कमाने के भी बहुत से तरीके है जैसे Blogger, Youtube, बहुत से app और बहुत

सी वेबसाइट लेकिन इन सभी में सबसे बेहतर Youtube और Blogger ही है जहाँ से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

प्रश्न – Facebook से पैसे कैसे कमाए?

उत्तर – फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप Facebook पर Page और Group बनाये और इसमें अफिलिएट मार्केटिंग करें जितना ज्यादा फॉलोवर होगे आप उतना पैसा कमा सकते है।

प्रश्न – मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

उत्तर – मोबाइल से भी घर बैठ पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसमें Blogging, Youtube और Apps इसकी ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये पढ़ सकते है।

प्रश्न – कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

उत्तर – दोस्तो इस Quaetion का Answer कोई निश्चित Answer नही हो सकता है ज्यादा पैसा कैसे कमाए कितना ज्यादा 100 रूपये कमाने वाला आदमी 200 कमा लेता है तो उसके लिए ज्यादा है हाँ अगर आप एक दिन में लॉखो कमाना चाहते है तो इसके लिए किसी काम में समय देना होगा इसका कोई फास्ट तरीका नही है।

Village Business Ideas in Hindi – गाँव में पैसे कैसे कमाए?

निष्कर्ष :- Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी

तो दोस्तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Google से पैसे कैसे कमाएं जाते है जिसमें मैने आपको Google से पैसे कमाने के सभी तरीके विस्तार से बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्पफूल रही होगी जिसमें आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा जिसका उपयोग करके आप भी Google से पैसे कमा सकते है अगर आप सच में ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो Google से बेहतर विकल्प आपको दूसरा नही मिल सकता है।

ये जानकारी Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो और सगे – समबंधियो के साथ Facebook, Twitter, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे अगर कोई समस्या सुझाव हो कमेंट में जरूर बतायें आपकी किसी समस्या का हल जरूर किया जायेगा।

Leave a Comment