Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Tips

नमस्कार दोस्तो, नये Bloggers को अक्सर ये समस्या रहती है Best Hosting Kaise Buy Kare in Hindi? क्योकि इंटरनेट पर हजारो होस्टिंग कंपनियाँ है और इन कंपनियो में कौन – सी कंपनी की कौन – सी होस्टिंग खरीदें इसीलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips.

जब कोई नया ब्लॉगर Blogging के क्षेत्र में आना चाहता है तो उसे Blog शुरू करने के लिए एक अच्छी होस्टिंग की जरूरत होती है लेकिन इंटरनेट पर इतनी होस्टिंग उपलब्ध है जहाँ नये ब्लॉगर को समझ में नही आता है किस कंपनी की होस्टिंग अच्छी है और कौन सी खराब है।

ऐसे में एक नया Blogger कम पैसे वाली Cheap Rate की होस्टिंग Buy करने के चक्कर सबसे घटिया होस्टिंग खरीद लेते है और ये होस्टिंग ही उनकी ब्लॉगिंग जर्नी को शुरूआत में और मुश्किल बना देती है क्योकि ये होस्टिंग बार – बार डॉउन होती है जहाँ User आपके ब्लॉग तक पहुँच ही नही पाता है।

जब आप कोई नया ब्लॉग बनाते है तो उस ब्लॉग को जल्दी से जल्दी रैंक कमाने और ट्रॉफिक लाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा Content पब्लिश करना होता है और अपने ब्लॉग का बेहतर से बेहतर Seo करना होता है लेकिन जब इस बीच आपकी होस्टिंग बार – बार डॉउन होती है तो आपका सारा मेहनत बेकार होता है।

और मजबूरन आपको अपनी होस्टिंग पड़ती है जहाँ आपका एक नही कई तरह से नुकसान होता है जैसे दूसरी होस्टिंग में फिर से पैसा लगाना, इतना दिन आपका समय बरबाद हुआ, अब फिर से इस होस्टिंग से दूसरी होस्टिंग में Move करना होगा जहाँ आपको अगर तरीका पता नही है तो इसके लिए भी पैसे देने होगे मतलब सभी तरह से नुकसान सिर्फ एक खराब होस्टिंग से।

इसीलिए आज की पोस्ट में मैं आपको कुछ अच्छी होस्टिंग के बारे में बताउंगा जहाँ आप एक बार अपने ब्लॉग को होस्ट करके निश्चिंत हो सकते है जहाँ आप अपनी समस्या Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Tips से हमेशा के लिए मुक्त हो सकते है तो आइए जाने है कि बेस्ट होस्टिंग कैसे खरीदते है।

Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Tips

दोस्तो बेस्ट होस्टिंग मतलब एक अच्छी होस्टिंग खरीदने का सिर्फ एक तरीका होता है कि सबसे पहले आप कुछ अच्छी होस्टिंग के बारे में जाने कि कौन – सी होस्टिंग मार्केट में कितनी पुरानी है उसे Use करने वाले कितने लोग है, और उसका पिछला रिकार्ड क्या है।

क्योकि जब आप इन होस्टिंग के बारे में जानेंगे तभी आपको पता चलेगा इसमें से कौन सी होस्टिंग आपके लिए ज्यादा बेस्ट रहेगी यहाँ पर मैं अगर अपने ब्लॉग की बात करू तो मैं इस समय Hostinger की होस्टिंग Use करता हूँ जबकि इस ब्लॉग की शुरूआत मैने Goddady की Doman और Hosting खरीद कर किया था।

लेकिन Goddady की होस्टिंग अच्छी नही है इसलिए मैने Hostinger पर Move कर लिया जबकि डोमेन अब भी Goddady पर ही लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा Goddady से डोमेन और होस्टिंग कुछ भी ना खरीदें क्योकि हाल ही में Goddady का पूरा डॉटा हैक हो चुका है और ये कोई नई बात भी नही है इसका डॉटा हर साल हैक हो जाता है।

होस्टिंगर के अलावा भी कई होस्टिंग कंपनियां है जो काफी बेस्ट है जैसे A2 Hosting, Site Ground, Bluehost, Hosting Mella, GreenGeek, Hostinger आदि।

आदि तो आइए इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है कि किस होस्टिंग में आपको क्या मिलेगा तभी आप समझ पायेंगे कि कौन – सी होस्टिंग आपके लिए बेस्ट रहेगी तो आइए जानते है Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips के बारे में।

Hostinger Hosting

दोस्तो होस्टिंगर बिल्कुल नये Blogger के लिए सबसे अच्छी होस्टिंग मानी जाती है क्योकि यह होस्टिंग बाकी होस्टिंग से काफी सस्ती है जिसे एक नये ब्लॉगर के लिए खरीदना काफी आसान हो जाता है।

इस होस्टिंग की खासियत है कि यह सस्ती होने के साथ इसमें आपको फ्री का डोमेन मिलता है, फ्री का SSl मिलता है यू कहिए कि एक ब्लॉग शुरू करने की सभी जरूरी चीजे मिल जाती है और यह काफी Fast Loading Speed देती है जिसमें आप 100 Blog बना सकते है 25000 का ट्रॉफिक आसानी हेंडल करती है।

वैसे यह सभी फीचर इसके प्रीमीयम प्लॉन के है जिसकी कीमत 139 रूपये/माह जो एक साल की लगभग 3300 रूपये की है लेकिन अगर आप यह होस्टिंग चार साल के लिए लेते है तो 7000 से भी कम में मिल जायेगी

इसके अलावा होस्टिंगर के दो प्लॉन और भी है सिंगल वेब होस्टिंग की कीमत और भी कम है लेकिन इसमें फ्री का डोमेन नही मिलता है और तीसरा सबसे बड़ा प्लॉन है जिसमें आपको और भी ज्यादा फीचर मिलते है जहाँ आपको बहुत कुछ फ्री में मिल जाता है।

इस होस्टिंग का इंटरफेस काफी आसान है जो नये Blogger के लिए बिल्कुल Easy Use हो जाता है इसका सपोर्ट सिस्टम भी काफी अच्छा है कोई भी दिक्कत आने पर आपकी समस्या का हल मिल जाता है।

होस्टिंगर के बारे में ज्यादा जानने के लिए और इसकी होस्टिंग खरीदने के तरीके जानने के लिए आप यह पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide । Best Web Hosting In Hindi 2021? पढ़ सकते है जहाँ आपको ज्यादा बेहतर जानकारी मिल सकती है।

Bluehost Hosting

Best Hosting Kaise Buy Kare In Hindi? दोस्तो Bluehost की होस्टिंग को WordPress खुद Recommend करता है कि आप इस होस्टिंग का Use अपने ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए करें इस बात से ही आप समझ सकते है यह होस्टिंग कितनी बेस्ट होगी लेकिन हाँ यह Hostinger से थोड़ी महंगी पड़ेगी।

लेकिन इस होस्टिंग की खास बात है इसमें आप कोई होस्टिंग प्लॉन लेते हैं तो आपको फ्री का डोमने मिलता है जहाँ आप .com .net के साथ कोई भी डोमेन ले सकते हैं जबकि होस्टिंगर में सिर्फ .in ही मिलता है जबकि Bluehost में आपको C पैनल मिलता है और होस्टिंगर में H पैनल मिलता है।

Bluehost के कीमत की बात करें तो इसमें सबसे सस्ता प्लॉन 179 रूपये/ माह से शुरू होता है जबकि होस्टिंगर 79 रूपये/माह से शुरू होता है इन कीमत में दोनो में फीचर की बात की जाय तो दोनो लगभग सेम हैं अगर कुछ अंतर है तो होस्टिंगर में आपको फ्री डोमेन नही मिलेगा जबकि Bluehost में फ्री डोमेन भी है।

Bluehost में भी आपको तीन प्लॉन मिलते है जहाँ आप अपनी साइट के हिसाब से प्लॉन चुन सकते है Bluehost में सबसे अच्छा प्लॉन है Choice Plan जो आपको 279 रूपये / माह में मिलेगा जो तीन साल की होस्टिंग पर उपल

ब्ध है अगर आप एक साल के लिए यह होस्टिंग लेते है तो यह आपको और भी महंगा पड़ेगा जो करीब 4000-5000 रूपये के आस – पास की होगी।

Bluehost की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरीदें? (Bluehost Review in Hindi) पढ़ सकते है जहाँ इसके प्लॉन की बिस्तार से जानकारी दी गयी है और इसे Buy करने के तरीके भी अच्छे समझाये गये है।

A2 Hosting

दोस्तो A2 Hosting भी एक काफी दमदार होती है और होगी भी क्यो नही क्योकि इसकी कीमत भी काफी दमदार है वैसे यह होस्टिंग काफी पुरानी होस्टिंग में से एक है जो करीब 15 साल से होस्टिंग की सर्विस दे रही है जिसको काफी ज्यादा लोग पसंद भी करते है।

इस होस्टिंग पर काफी बड़े – बड़े ब्लॉग होस्ट होते है जहाँ सबसे ज्यादा ट्रॉफिक आता है क्योकि यह होसिंग किसी भी ट्रॉफिक को हेंडल करने में सक्षम है वैसे यह होस्टिंग एक महंगी होस्टिंग में से एक है और मुझे नही लगता है कोई User Blogger इस होस्टिंग Buy करना पसंद भी करता है।

क्योकि इसकी कीमत की बात की जाय तो यह होस्टिंग इस समय 72% का Off दे रही है फिर भी इसकी सबसे कम कीमत की होस्टिंग है 2.99$/माह जिसको अगर रूपये में देखे तो 225 रूपये से भी ज्यादा होता है जो इसका सबसे सस्ता प्लॉन है वो भी 72% के Off के साथ अगर ये Off हटा के देखे तो 10$ के आसपास महीने का जो नये ब्लॉगर के लिए खरीदना आसान नही है।

Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips
Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips

यह होस्टिंग कितना भी बेहतर क्यो ना हो लेकिन यह नये ब्लॉगर के लिए तो नही है क्योकि इसका फायदा नया Blogger. तो नही ले पायेगा इसलिए मैं कहूँगा अगर आप नये Blogger है तो इसे कभी Buy ना करें हाँ अगर आपके पास कोई पुराना ब्लॉग वेबसाइट है जिसपर अच्छा खासा ट्रॉफिक आ रहा है तब ये होस्टिंग आपके लिए बेहतर बिकल्प हो सकती है।

SiteGround Hosting

यह होस्टिंग भी एक Best Hosting Kaise Buy Kare In Hindi? जो काफी पावरफूल होस्टिंग में से एक है यह होस्टिंग भी A2 होस्टिंग की तरह ही है जहाँ बड़ी – बड़ी साइट होस्ट होती है क्योकि यह होस्टिंग भी किसी भी ट्रॉफिक को हेंडल करने मे सक्षम होती है लेकिन यह A2 होस्टिंग से भी कई महंगी होस्टिंग है।

दोस्तो इन होस्टिंग में कोई कमी नही है इनकी सर्विस भी काफी अच्छी है लेकिन इसकी जो कमी है वो इसकी कीमत में ही है जो एक नया Blogger Blogging सीखने के लिए इन होस्टिंग को Buy नही कर सकता है।

इस होस्टिंग में भी इस समय 73% डिस्काउंट है जिसके बाद इस होस्टिंग का सबसे सस्ता प्लॉन 3.99$ से शुरू होता है मतलब 300 रूपये/माह और इसके बड़े प्लॉन की कीमत है 10.69$/माह जो नये ब्लॉगर के लिए आसान नही है।

वैसे कुछ ब्लॉगर हैं जिनको पैसे की कमी नही है वो इस होस्टिंग को Buy कर सकते है लेकिन यह होस्टिंग जिस कार्य के लिए बनाई गयी है वो फायदा नया ब्लॉगर तो नही ले सकता है मतलब आपके पास पैसा है अगर आप इसको खरीद भी लेते है तो भी वह पैसा वेस्ट ही है।

Greengeek Hosting

दोस्तो Greengeek की Hosting मुझे काफी अच्छी लगती है जो ज्यादा महंगी भी नही है और ज्यादा सस्ती भी नही है लेकिन इसकी सर्विस काफी बेहतर है और इसीलिए यह होस्टिंग कंपनी शायद अपना प्रचार नही करवाती है।

Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips
Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips

इंटरनेट पर जितनी भी होस्टिंग है वो अपना प्रचार दिखाती है ताकि उनकी होस्टिंग ज्यादा से ज्यादा सेल हो लेकिन Greengeek ऐसा नही करती है ब्लकि यह अपनी सर्विस को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करती है जो User के लिए फायदे मंद हो

इस होस्टिंग की कीमत देखे तो 2.95$ से शुरू होती है और 10$ तक जाती है यह होस्टिंग भी उन होस्टिंग में से एक है जो हाई ट्रॉफिक हेंडल करती है।

Hosting Mella

Hosting Mella होस्टिंग मार्केट में एक नई होस्टिंग है जो आपकी समस्या Best Hosting Kaise Buy Kare In Hindi? दूर कर सकती है जो काफी सस्ती है अब नई का मतलब ये नही कि कल ही आई है इस होस्टिंग की खास बात है 49 रूपये / माह में यह होस्टिंग आपको मिल जायेगी जो मंथली 100000 का ट्रॉफिक हेडल करती है।

यहाँ पर इनका सपोर्ट सिस्टम काफी बेहतर है जहाँ आप इससे डायरेक्ट WhatsApp पर Chat करके हेल्फ ले सकते है या आप चाहे तो Call भी कर सकते है जहाँ आपको पूरी हेल्फ की जाती है।

इस होस्टिंग में आपको तीन तरह के प्लॉन मिलते है जो 49 रूपये/ माह से शुरू होकर 229 रूपये / माह तक जाता है जिसमें आप 100 website होस्ट कर सकते है और यह अनलिमिटेड ट्रॉफिक हेंडल करने में सक्षम है ऐसा इस वेबसाइट पर जानकारी दी गयी है।

मैने इन लोगो से एक बात काफी बात भी किया था जहाँ ये लोग मेरी साइट को इस होस्टिंग पर होस्ट करने की सलाह दिये थे मेरी होस्टिंग मार्च में समाप्त होगी तब मैं खुद इस होस्टिंग को Use करने वाला हूँ।

मेरे हिसाब से यह नये ब्लॉगर के लिए काफी सही होस्टिंग है जहाँ आप सिर्फ 49 रूपये /माह में इनकी होस्टिंग खरीद कर अपना ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

इनमें से कौन सी होस्टिंग आपके लिए बेस्ट है?

दोस्तो यहाँ मैने जितनी होस्टिंग के बारे में बताया है वो एक से बड़कर एक होस्टिंग है जो काफी बेहतर भी है लेकिन सभी होस्टिंग सभा ब्लॉग के लिए नही होती है जैसे – आप एक नया ब्लॉग बना रहे है और Sitgroud या A2 Hosting Buy करते है तो आपका नकसान ही है।

क्योकि जिस ब्लॉग पर ट्रॉफिक ही नही है वहाँ इतनी महंगी होस्टिंग किस काम की है यहाँ पर आपके लिए Hostinger या Hosting Mella जैसी होस्टिंग बेहतर रहेगी जो आपको कम पैसे में मिल जायेगी जो आपके लिए काफी बेहतर रहेगी।

बाकी आपकी मरजी़ है कि आप कौन सी होस्टिंग पसंद करते है आपको जो सही लगे वो खरीद सकते है जहाँ तक इन होस्टिंग को खरीदने के तरीके का सवाल है तो आइए होस्टिंग खरीदने के तरीके भी जान लेते है कि Best Hosting Kaise Buy Kare In Hindi?

Hosting Mella से होस्टिंग कैसे खरीदें?

दोस्तो यहाँ पर मैं सभी होस्टिंग के खरीदने का तरीका नही बता सकता हूँ क्योकि होस्टिंग खरीदने का सभी कंपनियो में लगभग एक ही तरीका होता है यहाँ पर मैं Hosting Mella की होस्टिंग खरीदने का तरीका बताउंगा उसी के आधार पर आप किसी कंपनी की होस्टिंग खरीद सकते है।

वैसे भी मैने Hostinger और Bluehost से होस्टिंग खरीदने के लिंक दिया है जिसपर आप कि्लक करके इन दोनो के खरीदने का तरीका पढ़ सकते है तो आइए देखते है Hosting Mella से होस्टिंग कैसे खरीदा जाता है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको Hosting Mella की वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ आप Google में इसका नाम सर्च करके भी इसकी वेबसाइट पर जा सकते है या इस लिंक पर कि्लक करके भी Hosting Mella की वेबसाइट पर जा सकते है।

2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुँचते है आपको स्क्रॉल करना है और नीचे आना है जहाँ आपको Hosting Mella के तीन प्लॉन दिखाई देगा अब आपको जो होस्टिंग सही लगती है उसपर आप कि्लक करेंगे।

Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips
Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips

3. जैसे ही आप किसी प्लॉन पर कि्लक करते है अगला पेज Open होगा जहाँ आपको Domain खरीदने के लिए कहा जायेगा जहाँ आप चाहें तो 800 रूपये में .com डोमेन Buy कर सकते है।

अगर आपके पास कोई डोमेन पहले से है तो आप will use my existing domain and update my nameservers पर कि्लक करके अपना पूराना डोमेन Use कर सकते है।

4. मैं यहाँ एक नया डोमेन Buy करता हूँ और आगे का प्रोसेस दिखाता हूँ जिसके लिए मैने Register a new domain पर टिक लगाया और नीचे एक डोमेन नेम सर्च किया और Continue पर कि्लक किया

5. यहाँ से आप पेमेंट किस तरह करने वाले है वो सलेक्ट करना है जैसे आप

  • Monthly
    ₹49.00 INR
  • Quarterly
    ₹147.00 INR
  • Semi-Annually
    ₹294.00 INR
  • Annually
    ₹588.00 INR
  • Biennially
    ₹1,176.00 INR
  • Triennially
    ₹1,764.00 INR

जिस तरह आप Pay करना चाहते हो वो सलेक्ट करे मैं यहा पहले ऑप्शन मंथली को सलेक्ट करता हूँ आपको दिखाने के लिए और नीचे Continue पर कि्लक करना है।

6. अगले स्टेप में आपको अपनी डोमेन दिखाई देगी और उसके नीचे कुछ सर्विसेज दिखाई देगी आपको जो लेना हो वो सलेक्ट कर सकते है या आप चाहे तो सारी सर्विस के साथ डोमेन को हटा सकते है और सिर्फ होस्टिंग Buy कर सकते है।

7. अगले स्टेप में आप जो प्रोडक्ट खरीद रहे है उसकी समरी दिखाई देगी उसके नीचे आपको अपने बारे में पूरी डिटेल्स देनी है जैसे नाम, Email Id, Mobile No, Address, और एक Password और टर्म कंडीशन पर टीक लगाकर चेकआउट पर कि्लक करना है।

8. अब यहाँ लास्ट फाइनल पेमेंट ऑप्शन पर आप पहुच जायेंगे जहाँ आपको पेमेंट ऑप्शन चुनना है जहाँ आप Atm Card, Net Banking या Upi से पेमेंट कर सकते है।

Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips
Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips

आपके पास जो ऑप्शन उपलब्ध हो उससे पेमेंट पूरा करें जैसे ही आपका पेमेंट पूरा होगा आपकी होस्टिंग Buy हो जायेगा जिसका उपयोग आप ब्लॉग / वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Best Hosting Kaise Buy Kare In Hindi? मतलब अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी अच्छी होस्टिंग खरीदने के बारे में जिसमें मैने कुछ अच्छी होस्टिंग और सस्ती होस्टिंग के कुछ महंगी होस्टिंग और पापुलर होस्टिंग के विस्तार से जानकारी देने की कोशिश की है जिससे आप डिसाइट कर सके Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है और आपके लिए सबसे अच्छी होस्टिंग कौन सी रहेगी।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्पफूल रही होगी जो आपको काफी पसंद भी आयी होगी जिससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से सस्ती या महंगी होस्टिंग खरीद कर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है और इससे अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते है।

ये जानकारी Best Hosting Kaise Buy Kare अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है Hindi Me Tips आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें और कोई समस्या सुझाव हो तो कमेंट पूछ सकते है।

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *