हम्म का मतलब क्या होता है (Hmm Meaning in Hindi)

आप सभी का एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज हम बात करने वाले है Hmm के बारे में। हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे Hmm Meaning in Hindi यानी की हम्म का मतलब हिंदी में क्या होता है?

अगर आपको भी इसके बारे में जानना है तो पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा। वैसे तो hmm का use chating में ही किया जाता है, चाहे वो insta chatting हो, facebook chatting या whatsapp chatting.

आपको जानकर हैरानी होगी की hmm के एक नहीं बल्कि कई meanings है। काफी सारे लोग इस hmm का इस्तेमाल करते है और आपने भी इसका इस्तेमाल कई बार किया होगा। लेकिन आपको इसका अर्थ शायद ही मालूम होगा।

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है hmm meaning in hindi अर्थात मतलब क्या होता है और यह शब्द क्यो Use किया जाता है।

Hmm Meaning in Hindi (हम्म का मतलब हिंदी में)

हम्म (Hmm) यह कोई word (शब्द) नहीं है। यह केवल expression है। जिसे chatting करते समय जरूरत पड़ने पर use किया जाता है। लेकिन आम भाषा में बोलूं तो Hmm का मतलब होता है हुंकारी भरना i mean हां, हूं, जी हां, ठीक है, ओके इत्यादि।

Hmm Meaning in Hindi | हम्म का मतलब क्या होता है?

हमारे आपस के लोग हां, हूं, ठीक है, जी हां, ओके आदि शब्द बोलने के बाहर अधिकतर बार hmm का इस्तेमाल करते है। वैसे तो जब आमने सामने बात किया जाता है तब हां और हूं ही बोला जाता है लेकिन जब बात chat की आती है तो वहां hmm का उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा दोस्तों जब सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों से पूरी तरह से सहमत होता है तब भी वह hmm का प्रयोग आपकी बातों पर सहमति जताने के लिए करता है। लेकिन कभी कभी कुछ लोग hmm का उपयोग यह दिखाने के लिए भी करते है की वे आपके बातों में कोई भी दिलचस्पी नहीं रखते।

और यदि कोई व्यक्ति आपके लंबे लंबे बातों का भी सिर्फ hmm में रिप्लाई दे रहा है तो इसका साफ मतलब है की आप क्या बोल रहे है उससे उसे कोई फर्क नहीं पड़ता, उसे आपसे बात ही नहीं करना। ऐसे लोग सिर्फ आपके bye बोलने का इंतजार करते है और जैसे ही आप उन्हे bye बोलते है वो तुरंत ही निकल पड़ते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Hmm Meaning in WhatsApp Chatting

मान लीजिए की आप किसी से whatsapp में बात कर रहे है और आपने उसको कोई बात बताया और सामने वाले ने आपकी बातों को पढ़कर सिर्फ hmm ही रिप्लाई किया। तो इसका एक और मतलब हो सकता है की वो कुछ कमी निकल रहा हो।

वो आपको रिप्लाई देगा “अच्छा hmm..” तो इस प्रकार से दोस्तों hmm.. एक मन की एक फीलिंग होती है जिसे चैटिंग के जरिए लोगों द्वारा अलग अलग भावों से प्रस्तुत किया जाता है।

Hmm का Funny Meaning In Hindi

जैसा की दोस्तों मैने इस पोस्ट के शुरुआत में ही आपको बताया था की hmm के एक नहीं बल्कि कई meanings होते है। तो इसके कुछ funny meanings भी होते है। जिन्हे जानकर आप भी बोलेंगे “क्या बात है”

लोगों द्वारा कई बार कुछ इस तरह से hmm का funny meaning निकाला जाता है-

• Hmm – हां मेरी मां
• Hmm – हां मैडम मेरी

इसी तरह से लोग hmm का उपयोग कभी कभी मस्ती करने के लिए भी करते है। दोस्तों कॉमेंट में जरूर बताइएगा की क्या आपको hmm का यह funny meaning पता था या नहीं।

Hmm का मतलब लड़की से क्या होता है?

आपने यह तो जान लिया Hmm Meaning in Hindi लेकिन अब आपको मैं बताऊंगा की जब कोई लड़की hmm बोलती है तो इसका क्या मतलब होता है। आप भी कई लड़कियों से बात करते होंगे और आपको भी कभी न कभी किसी लड़की ने hmm कहा होगा।

तो इसका क्या मतलब होता है। दोस्तों जब कोई लड़की हां बोलती है तो उसके कई मतलब हो सकते है जैसे की-

1. अगर आप किसी लड़की से पहली बार बात कर रहे है यानी लड़की अनजान है तो वो आपके कई बातों का अक्सर सिर्फ hmm रिप्लाई करेगी।

2. कई बार हमारी पकाऊ बातों को सुनकर लड़कियां बोर हो जाति है या अक्सर हम कुछ ऐसी बातें कर देते है जिनके कारण लड़कियां हमसे बात नहीं करना चाहती तब भी वह hmm का इस्तेमाल करती है।

3. कई बार लड़कियां आपसे गुस्सा हो जाति है और वो आपको avoid करना चाहती हैं, ऐसी स्थिति में भी वो hmm का उपयोग करती है।

4. कई बार लड़कियों का मन नहीं करता हमसे बात करने का ऐसे में वो सीधे bye नहीं बोलती बस hmm का उपयोग करती है और जब हम bye बोलते है तो वो तुरंत ही bye बोलके चली जाती है।

Hmm का Reply क्या करे?

कई बार हैं ऐसे situation में भी फंस जाते है जब सामने वाला व्यक्ति hmm कहता है मगर हमारे पास बोलने को कुछ नहीं रहता, हम सोच में पड़ जाते है की hmm जा reply क्या करें?

मैंने आपसे ऊपर में कहा की जब सामने वाला आपसे बात नहीं करना चाहता तब वह hmm का उपयोग करता हैं। लेकिन आप तो उससे बात करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप उसके hmm जा funny reply दे सकते हैं। इससे सामने वाले व्यक्ति का भी mood ठीक हो जायेगा और वो आपसे अच्छे से बात करेगा।

1. आप hmm2 रिप्लाई कर सकते हो या इसी तरह से और कुछ।

2. या फिर आप चाहे तो h को अलग और mm को अलग करके भी रिप्लाई कर सकते हैं।

3. सिर्फ यही नहीं बल्कि यदि आपके मन मे कोई अच्छी या फनी बात है, तो आप उसका भी use कर सकते हैं।

Hmm All Full Forms

Hmm के कई meaning होते है साथ ही कई full forms भी होते है जैसे की-

• Highend Model Master
• Hot Man Meat
• Hug Me More
• High Mode Multiples
• Hidden Markov Model
• Hot Man Meat etc.

इसके अलावा भी hmm के कई full forms होते है जिनका मतलब भी अलग अलग होता है। लेकिन सोशल मीडिया जैसे की instagram, facebook, whatsapp आदि पर बात करने वालों के लिए hmm का कोई full form नहीं होता, बस expression होते है।

Hmm की उत्पत्ति कैसे हुई?

कई लोग hmm को देख ऐसा सोचते है की यह एक अंग्रेजी शब्द (English Word) है और वो इसका मतलब जानने के लिए डिक्शनरी की मदद लेते है लेकिन उन्हें यहां से कुछ नहीं मिलता। क्योंकि यह कोई english word नहीं है।।

इसकी उत्पत्ति सोशल मीडिया users द्वारा chatting के वक्त ही हुआ है। जिसके बाद यह धीरे धीरे फैलते गया और आज करोड़ो लोग इस hmm का उपयोग करते है। इसी तरह से gn, gm, oh आदि की भी उत्पति हुई है।

Hmm के तरह ही कुछ अन्य Chatting Word Meaning

➡️ LOL या XD : जब सामने वाला कोई मजाकिया वीडियो, इमेज या मजाकिया बातें करता है तो हमे हंसी आती है। ऐसे में हम LOL या XD का use कर सकते हैं। यह दोनो हंसानी वाली feeling को दर्शाती है।

➡️ Fi9 : जब कोई पूछता है की आप कैसे हो तो तब आप उन्हे Fi9 लिखकर भेज सकते हो। इसका मतलब हित है fine यानी की मैं बिलकुल ठीक हूं।

➡️ 10x या TQ : अक्सर लोग धन्यवाद बोलने के लिए 10x या Tq का उपयोग भी करते है। इसका मतलब होता है thanks.

➡️ Tysm : Tysm का पूरा मतलब होता है thank you so much.

➡️ Plz या Pls : इसका अर्थ होता है please यानी की जब कोई व्यक्ति किसी से request करता है तब वह plz या pls का उपयोग करता है।

➡️ Tyt : इसका मतलब होता है Take Your Time.

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Conclusion (Hmm Meaning in Hindi)

इस पोस्ट में हमने आपको बताया Hmm Meaning in Hindi आशा करता हु की आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया होगा साथ ही इससे कुछ नया सीखने को भी मिला होगा।

मैने आपको इस पोस्ट में hmm के बारे पूरी जानकारी दी है। लेकिन अगर आपके मन में अभी भी कोई doubt या question है तो आप हमसे comment करके जरूर पूछिए, हम आपकी पूरी सहयात करेंगे।

साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करे ताकि सभी को Hmm Meaning in Hindi का मतलब पता चल सके। आप चाहे तो सोसल मीडिया या अपने सभी दोस्तों के साथ भी इसे share कर सकते हैं।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment