जूम ऐप क्या है इससे पैसे कैसे कमाए (Zoom App Se Paise Kaise Kamaye)

आपका आज की इस ब्लॉक पोस्ट में स्वागत है हम आपके लिए इस ब्लॉग में बहुत अच्छी अच्छी ब्लॉग पोस्ट लेकर आते रहते हैं जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होती हैं आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि Zoom App क्या है और Zoom App Se Paise Kaise Kamaye तो क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Zoom App से हम पैसे कैसे कमा सकते हैं।

तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको जूम एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में ही सारी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप Zoom App क्या है और Zoom App से पैसे कैसे कमा सकते हैं जानना चाहते हैं तो आज की यह पोस्ट आपको लास्ट तक जरूर पढ़नी है।

इसके अलावा इस पोस्ट में हम जानेंगे कि जूम ऐप कैसे काम करता है। वैसे तो आजकल Zoom App के बारे में सभी जानते ही होंगे। पहले जब कोरोना के कारण लोकडाउन लगा था तब Online Meeting Video Conference पर ही निर्भर हो गई थी। जिसके बाद Zoom Cloud App का उपयोग बढ़ गया था ।

Zoom App क्या है ? 

Zoom App एक ऐसी ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिसमे आप एक Group Video Calling भी कर सकते हैं। जिससे हम अपनी कोई भी Meeting Video Conference के जरिये आसानी से कर सकते है। इसके लिए हमें कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

Zoom App se Paise Kaise Kamaye

हम Zoom App मे बाकी मेंबर्स को Add करके अपनी Online Meeting कर सकते हैं। इस ऐप को Zoom Cloud Meeting App के नाम से भी जाना जाता है। इस ऐप में एक समय में अधिकतम 100 से अधिक लोगों को Video call पर एक साथ लिया जा सकता है। इसका उपयोग अधिकतर वर्चुअल या बिजनेस मीटिंग करने के लिए ही किया जाता है।

Cloud Zoom Meeting App में आप घर बैठकर कोई भी मीटिंग को आसानी से Join कर सकते हैं पर वह मीटिंग प्राइवेट मीटिंग होनी चाहिए। इसमे मीटिंग को Join करने के लिए Meeting id कि इसमें जरूरत पड़ती है। तो चलिए अब हम आपको बताएंगे कि जूम एप को कैसे डाउनलोड करें।

Zoom App Download कैसे करे?

Zoom App एक एप्लीकेशन है जिसे हम आसानी से हमारे मोबाइल या लैपटॉप के प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप Zoom App को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपको जूम ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स बताने वाले है जिससे आप उसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • अगर आप सीधा प्ले स्टोर से जूम ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं ।
  • तो आपको अपने प्ले स्टोर में जाकर सर्च करना होगा Zoom App
  • इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन आ जाएगी ।
  • जिसे डाउनलोड करके आपको इंस्टॉल कर लेना है ।

हम आपको बता दें कि आज जूम एप को 4 पॉइंट 3 की एक बहुत ही अच्छी डाउनलोड रेटिंग मिली हुई है। जो कि अपने आप में एक बहुत ही अच्छी रेटिंग है और इसे 5 करोड़ से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है।

Zoom App se Paise Kaise Kamaye

App NameZoom Cloud Meeting
Size50MB
Rating4.0
Download500M+
Review3M
Required OSAndroid 5.0 And Up

Zoom App की विशेषताएं

Zoom एप्लीकेशन एक ऑनलाइन मीटिंग का बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। जिसमें हम फ्री के वर्जन में 120 से अधिक लोगों को मीटिंग में ऐड कर सकते हैं। अगर हम Zoom App का Paid वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो 1000 लोगों को आसानी से ऐड करके ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं।

अगर आप Free Zoom App का उपयोग करते हैं तो आप इसमें 40 मिनट तक की लगातार ग्रुप मीटिंग ले सकते हैं। साथ ही अगर आप Zoom Meeting App का Paid वर्जन का इस्तेमाल करते है तो इसमें आप 30 घंटे की लगातार मीटिंग का लाभ इस Zoom App के माध्यम से कर सकते हैं।

Zoom App से पैसे कैसे कमाए

इंटरनेट के इस युग में आजकल जो ऐप का इस्तेमाल सभी जगह होने लग गया है। जैसे जैसे कोचिंग सेंटर बढ़ते जा रहे हैं वैसे वैसे ऑनलाइन मीटिंग और Students की संख्या भी बढ़ती जा रही है और आज के समय Zoom App का इस्तेमाल सभी करते हैं।

जिससे हम बहुत ही आसानी से इस Zoom Cloud Meeting से पैसे कमा सकते हैं। अब हम आपको जूम एप से पैसे कैसे कमाए के बारे में कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप घर बैठकर भी बहुत आसानी से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

अधिकतर लोगों को इन तरीकों के बारे में जानकारी नहीं होती है। तो आज आपको बताएंगे कि Zoom App Se Paise Kaise Kamaye अगर आप जूम ऐप से पैसे कैसे कमाए के हमारे बताए गए इन तरीकों का अच्छे से इस्तेमाल करते है।

तो निश्चित ही आप Zoom Meeting App से घर बैठे महीने के 50 हजार से 1 लाख रुपए तक कमा सकते है। तो चलिए Zoom App Se Paise कमाने के सभी तरीकों के बारे में एक एक करके विस्तार से जान लेते है। नीचे बताए गए सभी तरीको को जरूर पढ़ें।

Zoom App Meeting से पैसे कमाए

Zoom App Meeting से पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छे और बेस्ट तरीके हैं। जिसमें सबसे अच्छा तरीका है कि Zoom App को ज्वाइन करके पैसे कैसे कमाए। मतलब Zoom App पर ऐसे कई वर्चुअल मीटिंग होते हैं जिनसे आप आसानी से अपने आप को जोड़ सकते हैं।

वह अच्छे वर्चुअल बिजनेस से जुड़े मीटिंग के भी हो सकते हैं। आप बिजनेस से जुड़ी मीटिंग की वर्चुअल ऑनलाइन मीटिंग में ऐड हो कर आसानी से पैसे कमाने के बारे में सीख सकते हैं। Zoom App पर कुछ ऐसी इंडस्ट्रियल या कंपनी वाले होते हैं। जो अपने काम Video Conference के जरिए Zoom App में मीटिंग पर करते हैं ।

कुछ बड़ी कंपनियां होती है जो अपने कंपनी के लिए कुछ कर्मचारिओ को सर्च करने के लिए जूम मीटिंग का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें आप ज्वाइन होकर अपने लिए अच्छे काम को सर्च कर सकते हैं। इस प्रकार आप Zoom App की ऑनलाइन मीटिंग को Join करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Webinar से पैसे कमाए

Zoom App मे Webinar से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है क्योंकि इसमें आपको किसी कंपनी की जो मीटिंग में ऐड होते हैं। तो आपको उस कंपनी द्वारा एक प्रोडक्ट दिया जाता है। जब आप खुद की Zoom App की Meeting बनाकर उस प्रोडक्ट की लिंक को उस पर ऐड करते हैं।

तो जब उस जूम मीटिंग से कोई व्यक्ति उस लिंक के जरिए वह प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कुछ कमीशन आपको भी मिलता है। साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि यह काम बिल्कुल Affiliate Marketing की तरह ही कार्य करता है। जिसमें आपको कोई चीज सेल करवाने पर उसके कमीशन के तौर पर अच्छी खासी कमाई दी जाती है ।

इसलिए आप आसानी से किसी कोर्स के बारे में बता कर कोई अच्छा कोर्स भी बेच सकते हैं। इसके बदले में आप हर महीने के लाखों रुपए आसानी से घर बैठे ही कमा सकते है। Zoom Meeting पर Webinar करना बहुत ही आसान होता है आप इसे एक दो बार में ही सीख सकते  है।

Zoom App Meeting id बनाकर पैसे कमाए

आप अगर खुद की Zoom Meeting Id बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। यानी आप भी Zoom App के जरिए अपनी बिजनेस मार्केटिंग को आसानी से शुरू करके पैसा कमा सकते हैं। इसमें सिर्फ आपको दूसरे लोगों को अपने सामान बेचने के लिए Video Calling या Video Meeting करनी है।

जिसमें उन व्यक्तियों को अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से समझा कर प्रोडक्ट को बेचना है। इसके बाद जब कोई आपके समान को खरीदने के लिए तैयार हो जाता है तो आपको इसमें बहुत ज्यादा कमाई होगी। इस तरह आप अपने समाज को बेचकर खुद का Profit कमा सकते है।

किसी का भी सामना बेचने के लिए आपके पास बहुत सारे लोग लोगों तो आप दूसरे ब्रांड्स से भी 20 से 30 परसेंट तक का मुनाफा Zoom Meeting से आसानी से कमा सकते हैं। इसमें आपको कुछ नहीं करना खुद की Zoom Meeting बनानी है और खुद को Online Meeting का हेड बनाकर लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में समझाना है।

Zoom पर Online पढ़ाकर पैसे कमाए

आप जूम पर ऑनलाइन आकर भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आप एक अच्छे टीचर है तो आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कैसे कमा सकते हैं। अगर आप एक टीचर हैं और आप अच्छे से पढ़ा सकते हैं और आप पढ़ाने का शौक रखते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छी बात है।

इससे आप ऑनलाइन रूम पर मीटिंग लेकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको सोशल मीडिया पर कुछ फ्री वीडियो पोस्ट करना होगा और उसमें अपने कोर्स को Public रखना होगा। जिससे बाकी लोग भी उसको देख सके।

आपके कोर्स का जो भी स्टूडेंट सब्सक्रिप्शन खरीदना चाहते हैं उस पर आपको अपनी पैसे की डिमांड रखनी होगी और आप वह कोर्स या उसकी डेमो फ्री में जूम मीटिंग की सहायता से दे सकते हैं। इसके बाद आप वह कोर्स उनको बेचकर या सब्सक्रिप्शन देकर आसानी से कुछ पैसे कमा सकते हैं।

Zoom App Training देकर पैसे कमाए

अगर आप एक अच्छे Trainer है या आपको किसी चीज के बारे में बहुत अच्छी नॉलेज है। जो आप चाहते हैं कि लोगों तक पहुंचे और आप उससे अच्छे खासे पैसे भी कमाना चाहते हैं। तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छी पोस्ट होने वाली है। आप Zoom App पर लोगों को Training देकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको खुद की Meeting Id बनानी होगी। जिसमें आपको उस पर लोगों को Add करके अपनी Training के बारे में समझाना होगा और जितने भी लोग आपके इस मीटिंग में ट्रेनिंग के लिए जुड़ जाते हैं तो आप उनसे कुछ Fees डिसाइड करके अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह आप आसानी से Zoom App का इस्तेमाल कर सकते है और इससे अपना एक बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते है। साथ ही अगर आपके पास पैसे नहीं है तो बिना कोई इन्वेस्टमेंट ऐप Zoom Meeting App से पैसे कमा सकते है। Zoom App से पैसे कमाने के लिए आप ऊपर बताए गए तरीके जरूर अपनाएं।

Zoom App से पैसे कैसे कमाए से संबंधित कुछ सवाल 

Zoom App किस देश का है ?

Zoom App अमेरिका की कंपनी है और यह सेन जोस कैलिफोर्निया में स्थित है।

Zoom App को किसने बनाया था ?

Zoom App को एरिक युवा नाम के इंजीनियर ने 2011 में बनाया था।

Zoom App में कितने लोगों की Meeting को जोड़ सकते हैं ?

Zoom App में फ्री के वर्जन में 100 से अधिक लोगों को Add कर सकते हैं और Paid वर्जन में 1000 लोगों को ऐड कर सकते हैं।

Zoom App से अच्छी कमाई कैसे करें ?

Zoom App से अच्छे खासे पैसे कमाने के लिए आपको Zoom App पर स्टूडेंट्स को रेगुलर क्लासेस देती चाहिए तब आप कोर्स बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष

आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Zoom App Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताया है। साथ ही बताया कि Zoom App क्या है, कैसे काम करता है, Zoom App की विशेषताएं क्या है, Zoom App से पैसे कमाने के तरीके कौन कौन से तरीके है सभी के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

Zoom App एक बहुत ही अच्छी एप्लीकेशन है जो Online Meeting करने में सहायता प्रदान करती है। इस ऐप से आप घर बैठकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आशा करते हैं कि आपको हमारी आज की यह ब्लॉग पोस्ट Zoom App से आसानी से पैसे कैसे कमाए अच्छे से समझ आ गई होगी।

अगर आप इस पोस्ट से जुड़ी कोई और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। आपकी पूरी सहायता की जाएगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment