Youtube Par Video Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022?

Hello Friends, क्या आप भी Youtube पर Video बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो आज की पोस्ट खास आपके लिए है जहाँ मैं आपको Youtube Par Video Kaise Banaye in Hindi | यूट्यूब पर विडियो कैसे बनाये और उस Video से पैसे कैसे कमाए? की पूरी जानकारी इस पोस्ट में देने वाला हूँ।

दोस्तो आज के समय लॉखो लोग Youtube पर Video बनाकर पैसे कमाने के बारे जानते है लेकिन बहुत से लोगो के सामने समस्या एक ही है कि वह Youtube के लिए Video बनाये कैसे? क्योकि उन्हे Video बनाना नही आता है।

क्योकि Youtube के लिए Video बनाने में भी बहुत से कार्य होते है जिसको ध्यान में रखकर Video बनाया जाता है जिसके लिए कुछ जरूरी चीजो की भी जरूरत होती है साथ में आपको Video बनाने का तरीका भी पता होना चाहिए तब आप Youtube के लिए Video बना पाते है।

यहाँ पर कुछ लोगो को कई तरह के सवाल भी होते है जैसे कि पहला Youtube Par Video Kaise Banaye मतलब क्या कि वह यूट्यूब पर ही विडियो बना चाहते है या दूसरा कोई Video कही से बनाकर Youtube पर अपलोड करना चाहते है।

Youtube Par Video Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?
Youtube Par Video Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

यहाँ दोनो का मतलब एक ही है बस आपको समझने की जरूरत है कि कोई व्यक्ति है जो Video बनाकर Youtube पर अपलोड करना चाहता है और उसे Video बनाने का तरीका जानना है।

क्योकि Youtube पर Video बनाने का कोई तरीका नही होता है, हाँ आप डाइरेक्ट Youtube में Video Record कर सकते है उसे अपलोड भी कर सकते है लेकिन उस Video को Youtube पर बना नही सकते है।

लेकिन हम यहाँ Youtube के लिए Video बनाने का पूरा तरीका जानेंगे जिसमें Video सुट करने, उसे Record करने Video Edit करने का पूरा तरीका बताउंगा जिसे हम Youtube Par Video Kaise Banaye in Hindi 2022? का तरीका कहते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

YouTube Par Video Kaise Banaye in Hindi 2022? (यूट्यूब पर विडियो कैसे बनाये)

दोस्तो आज के समय में इंटरनेट पर बहुत टूल्स (Apps/Websites) उपलब्ध है जिसके जरिए आप आसानी से कुछ ही समय में Youtube के लिए Video बना सकते है लेकिन सिर्फ Video बना लेना ही YouTube Par Video Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए के लिए पर्याप्त नही है।

क्योकि आज कल Youtube पर वही प्रोफेशनल Video चलती है जिसकी क्वालिटी अच्छी हो, उसकी वाइस क्वालिटी अच्छी हो, उसमें दी गयी जानकारी या मनोरंजन अच्छा हो तभी आपकी Video चलेगी और आप उससे पैसे कमा पायेंगे।

इसलिए आपको Video बनाते समय कुछ बातो का ध्यान रखना होगा तभी आप एक अच्छी प्रोफेशनल विडियो बना करते है तो आइए जानते है वो कौन से तरीके है जिससे यूट्यूब पर प्रोफेशनल विडियो कैसे बनाई जाती है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

विडियो टॉपिक रिसर्च करे?

दोस्तो Youtube पर Video बनाने का पहला प्रोसेस विडियो टॉपिक रिसर्च करने से शुरू होता है जहाँ आप अपने विडियो का एक टॉपिक चुनते है कि आपको टॉपिक से लिए Video बनाना है।

यहाँ Video Topic का मतलब वीडियो के विषय से है तो यहाँ Video का टॉपिक चुनने से पहले आपको दो चीजे ध्यान रखना है जो इस प्रकार है।

1. अगर आपके पास पहले से Youtube Channel बना है और आप उसके लिए वीडियो बनाना चाहते है तो सबसे पहले यह देखना होगा कि आपने किस टॉपिक पर चैनल बनाया है उसी टॉपिक से रिलेटेड आपके Video का भी टॉपिक होना चाहिए।

2. अगर आपके पास कोई Youtube Channel नही और आप Youtube Par Video Kaise Banaye की सोच रहे है तो आपको कोई ऐसा टॉपिक चुनना होगा जिस टॉपिक पर आपका चैनल बेस्ट हो सके।

यहाँ दोनो ही कंडीशन काफी अलग है पहले में आपको सिर्फ Video Topic खोजना है और दूसरे में Video Topic के साथ Youtube के चैनल का भी टॉपिक खोजना है जिसको हम एक Niche सेलेक्ट करना कहते है।

इसको आप आसान भाषा में इस तरह समझिए कि जब आप Youtube Channel बनाने जाते है कोई एक Niche Topic सेलेक्ट करके उसी टॉपिक से रिलेटेड Youtube Channel का नाम डिसाइड करके उसी नाम से आप अपना चैनल बनाते है।

फिर जब Video बनाने की बात आती है उसी Niche से रिलेटेड कुछ कीवर्ड (Topic) निकालकर आप उसपर Video बनात है जहाँ आप ये डिसाइट करते है कि Video में क्या बनाने वाले है मतलब लोगो को क्या दिखाना चाहते है।

यहाँ आपको कोई भी Video टॉपिक चुनने से पहले अपने आप को देखना होता है कि आप किस चीज में बेस्ट हो,आपके अंदर क्या स्किल है आप किस टॉपिक पर बेहतर विडियो बना सकते है।

फिर आप जो भी Video टॉपिक चुनते है उसे Youtube में सर्च करके देखे उस टॉपिक पर कितनी Video बनायी जा चुकी है यहाँ 100 से ज्यादा Video मिले तो वह टॉपिक भी आपके लिए ठीक नही है क्योकि लोग नये टॉपिक पर Video देखना पसंद करते है पुराने टॉपिक नही।

इसलिए यहाँ पर आपको Video टॉपिक बदलना पढ़ सकता है लेकिन उस टॉपिक पर Video ज्यादा नही है तो आप उस टॉपिक Video बना सकते है और Video टॉपिक की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Youtube पर किस Topic पर विडियो बनाएं भी पढ़ सकते है।

विडियो के लिए स्क्रिप्ट लिखे?

दोस्तो जब आपको Youtube Par Video Kaise Banaye का टॉपिक मिल जाता है तो सबसे पहले आपको उस Video का स्क्रिप्ट लिखना होता है कि आप Video में क्या बताने वाले है और कैसे बताने वाले है।

यहाँ अगर आपको स्क्रिप्ट लिखने की बात समझ में नही आ रही है तो एक छोटा सा उदारहण समझिए – आपने फिल्म बनाने वाले, Video Song बनाने लोगो के बारे में सुना होगा।

वो फिल्म या कोई Song कैसे बनाते है पूरा फिल्म की कहानी लिखी जाती है गाने के बोल लिखे जाते है Video कहाँ सुट करना उसकी तैयारी होती है यहाँ हर एक व्यक्ति अपना – अपना रोल निभाता है और वही लिखी गयी स्क्रिप्ट बोलता है।

जिसको छोटे – छोटे पार्ट रिकार्ड किया जाता है बाद सभी Video को मिलाकर Editing की जाती है जिसके बाद वह फिल्म या गाने तैयार होते है।

इसी तरह आपको भी अपनी Video बनाना होगा लेकिन यहाँ सिर्फ स्क्रिप्ट लिखने की बात है तो आप जो कुछ Video में बताना चाहते है उसे कापी – पेन लेकर स्क्रिप्ट लिखना तभी आप एक प्रोफेशनल Video बना सकते है।

विडियो सूटिंग लोकेशन चुने?

दोस्तो यहाँ लोकेशन चुनने का मतलब Video सूट करने की जगह से है कि आप कहाँ पर Video सुट करेंगे यहाँ पर बहुत से लोग अपनी Video घर के बाहर भी सूट करते है जहाँ उन्हे अच्छा प्रकाश मिलता है और बहुत से लोग घर के अंदर बिजली के प्रकाश में भी Video सुट करते है।

यहाँ पर घर में बाहर से कोई मतलब नही होता है मतलब है तो सिर्फ एक ही कि आपकी Video में अच्छा प्रकाश मिलना चाहिए जिससे Video अच्छी और क्लिन बने साथ ही आपके कुछ Video Topic के ऊपर भी डिपेंड करता है कि आपको Video कहाँ पर बनानी चाहिए।

उदाहरण के लिए आप कोई कंप्यूटर, मोबाइल, ब्लॉगिंग, Youtube की टुटोरिअल विडियो बना रहे है तो ऐसे Video आप घर में आसानी से सूट कर सकते है लेकिन अगर आप Song, पब्लिक रिएक्शन, प्रैंक, सोशल एक्सपेरिमेंट जैसे Video बनाते है तो ऐसे Video घर के बाहर ही सूट होते है।

यहाँ पर आप जो Video बनाये या उसे कही पर बनाये लेकिन Video लोकेशन चुनने का मतलब Video में अच्छा प्रकाश, जहाँ Video सूट हो फालतू आवाजे नही चाहिए ये चीजे ज्यादा जरूरी है।

विडियो कैमरा का उपयोग करे?

दोस्तो एक अच्छा Video बनाने के लिए एक अच्छा Video कैमरा की जरूर होती है क्योकि जितना अच्छा आपका कैमरा होता है उससे उतना ही अच्छा, क्लिन Video सूट होता है जिसके बारे में आज लगभग सभी लोग जानते है।

यहाँ बहुत नये Youtuber Mobile से भी Video सूट करते है लेकिन मोबाइल से एक काम चलाऊ Video बनाई जा सकती है बहुत अच्छी अच्छी क्वालिटी की Video नही बनाई जा सकती है अगर बनाई जा भी सकती है तो यहाँ अच्छा कैमरा वाला मोबाइल चाहिए जो काफी महंगे भी होते है।

जितना पैसे में आप यह महंगे फोन खरीदते है उतने ही पैसे मोबाइल कैमरे से बेहतर Video कैमरा ही ले सकते है जो Video बनाने के लिए ज्यादा बेस्ट रहेगा।

यहाँ Youtube Par Video Kaise Banaye के लिए सबसे ज्यादा लोग DSLR कैमरे का Use करते है जिसकी कीमत 25000 रूपये लेकर लॉखो तक होती है Youtube Video बनाने के लिए काफी बेस्ट है।

दोस्तो आज कल सभी हाई क्वालिटी की Video देखना पसंद करते है इसलिए आपको अच्छे DSLR कैमरे का उपयोग करना चाहिए तभी आपकी Videos Youtube पर चल पायेगी।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Video सूट करने के लिए ट्राईपॉड का उपयोग करे?

जब आप Video सुट करते है कई बार कैमरे की दिशा बदल जाती है इसके लिए आपको ट्राईपॉड का उपयोग करना चाहिए ट्राईपॉड एक स्टैंड की तरह कार्य करता है जो कैमरे को स्थिर रखने के लिए किया जाता है।

क्योकि आजकल के ज्यादातर Youtuber ऐसी Video ही बनाते है जहाँ कैमरे का स्थिर होना जरूरी होता है तभी अच्छी Video बनाई जा सकती है एक ट्राईपॉड 300 रूपये में भी मिल सकता है या कुछ ज्यादा अच्छा लेना है तो 800 रूपये या इससे ज्यादा में भी खरीद सकते है।

अच्छा माइक्रोफोन उपयोग करे?

दोस्तो Video की अच्छी क्वालिटी होने के साथ Video में आवाज की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए जिसके लिए आपको अच्छे माइक्रोफोन का उपयोग करना चाहिए क्योकि Video कितना भी अच्छा हो आवाज स्पस्ट नही है तो उस Video बनाने का कोई मतलब नही बनता है।

और ऐसी Video Youtube पर कोई देखेगा भी नही कई बार जब आप Video बनाते है उसमें कुछ बाहरी आवाज भी रिकार्ड होती है जिससे आपकी आवाज क्लियर नही हो पाती है इसीलिए लोग कहते है आपकी  Video ऐसी जगह सूट करनी चाहिए जहाँ बिल्कुल शांत माहौल हो।

लेकिन यहाँ पर कुछ ऐसे माइक्रोफोन भी है जो सिर्फ आपकी आवाज को रिकार्ड करते है ज्यादा दूर की आवाज को कैच नही करते है जैसे कोई बाहर Video बना रहा है वहाँ हवा चल रही है तो हवा की भी कुछ आवाजे होती है जो ऐसे माइक्रोफोन कैच नही करते है।

तो आपको ऐसा कुछ माइक्रोफोन लेना चाहिए जो आपकी आवाज को रिकार्ड कर सके जो Video देखने वाले को स्पष्ट सुनाई दे तभी आज प्रोफेशनल Video Youtube के लिए बना सकते है।

अपने मेकअप का ध्यान रखे?

दोस्तो जब Video सूट करने जाते है तो आपको मेकअप का ध्यान भी रखना चाहिए क्योकि जैसा आप दिखते है वैसा ही Video सूट होता है इसलिए आपको थोडा़ मेकअप करके तैयार हो जाना चाहिए ताकि Video अच्छी बने।

जब आप DSLR जैसे कैमरे का Use करते यह काफी क्लिन Video सूट करता है जहाँ यह आपके चेहरे के छोड़े – छोटे दाग भी कैच कर लेता है जो Video में बिल्कुल भी अच्छा नही लगता है।

दोस्तो आज हर कोई व्यक्ति अच्छा दिखना चाहता है और अच्छा दिखाना भी चाहते है इसीलिए आपने देखा भी होगा सुन्दरता की तरफ ज्यादा लोग आकर्षित होते है इसलिए आपको मेकअप करना भी अनिवार्य है।

अच्छी विडियो एडिटिंग करे?

दोस्तो विडियो एडिटिंग Youtube पर Video कैसे बनाए का सबसे अहम और जरूरी पार्ट है जो यह डिसाइट करता है कि आप User के सामने कैसी और कितनी अच्छी Video दिखा सकते है।

आज के समय में जिसकी अच्छी विडियो एडिटिंग आती है वो जैसा चाहे वैसा Video बना सकता है जिसको User 100% पसंद भी करेंगे चाहे वह Youtube पर बनाने की बात हो या Instagram, Facebook या किसी प्लेटफार्म पर बनाने की बात हो।

यहाँ इंटरने पर आपको बहुत से विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे जैसे – Adobe Premiere, Final Cut Pro, Sony Vegas Pro, Camtasia Studio आदि जिससे आप किसी Video को प्रोफेशनल ढंग से Edit कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको तरीका पता होना चाहिए।

लेकिन इन सॉफ्टवेयर की कीमत बहुत हाई है जो 18000 रूपये से लॉखो तक के होते है अगर आपके पास इतने पैसे नही है तो आप इसका ट्रॉयल वर्जन Use कर सकते है जिसमें थोडा़ कम फीचर होते है फिर भी आपका काम चल सकता है।

इसके अलावा कुछ Apps और Websites भी है जहाँ से विडियो एडिटिंग की जा सकती है लेकिन सभी में मुख्य बात विडियो एडिटिंग की हो जाती है कि आपको कितना विडियो एडिटिंग आती है।

अगर आप खुद विडियो एडिटिंग कर सकते है तो अच्छी बात है वरना आपको विडियो एडिटिंग के लिए किसी को हायर करना होगा जिसको आप पैसे देकर विडियो एडिटिंग करवा करते है तभी आपकी प्रोफेशनल Video बन पायेगी जो Youtube के लिए होगी।

YouTube Video बनाने के लिए बेस्ट App कौन से है?

  1. KineMaster App – Video Editor, Video Maker
  2. Power Director App – Video Editor
  3. Scoompa Video- Slideshow Maker and Video Editor
  4. Quik App – Free Video Editor For Photos, Clips, Music
  5. Video Makers of Photos With Music & Video Editor
  6. Photo Video Editor
  7. Photo Video Maker
  8. Pixgram App – Video Photo Slideshow
  9. Music Video Maker App – Slideshow
  10. Photo Slideshow With Music

YouTube पर अपना चैनल कैसे बनाये?

दोस्तो Youtube पर अपना चैनल बनना बहुत आसान है इसके लिए आप Youtube App का Use कर सकते है या फिर गूगल में डायरेक्ट YouTube की Website सर्च करके इसकी वेबसाइट पर जाकर भी अपना Youtube Channel बना सकते है।

दोस्तो Youtube पर चैनल बनाने का कोई पैसा नही लगता है इसके लिए बस आपको Google की Gmail Id की जरूरत होगी जिसकी मदद से आप आसानी से फ्री में Youtube पर अपना Channel Create कर सकते है।

यहाँ मैं आपको Youtube Channel बनाने का तरीका नही बताने वाला हूँ क्योकि इसके लिए मेरे ब्लॉग पर एक पोस्ट पूरा पडी है जिसमें कई तरह से Mobile और लैपटॉप/कंप्यूटर से Youtube Channel बनाने का तरीका बताया है तो इसके लिए आप यह पोस्ट Youtube Channel Kaise Banaye पढ़ सकते है और अपना चैनल बना सकते है।

YouTube पर Video Upload कैसे करे?

दोस्तो जब आप अपना YouTube Channel बना लेते है तो आपको अपनी बनाई विडियो को अपने चैनल पर अपलोड करना होता है जिसके लिए आप Youtube App का Use कर सकते है।

इसके लिए बस आपको Youtube App में जाना है और नीचे दिये गये प्लस (+) के ऑप्शन पर कि्लक करना Video Upload करने का ऑप्शन आ जायेगा तो Video आपने बनाया उसे यहाँ अपलोड कर देना है।

यहाँ Video Upload होने में कुछ समय लगेगा डिपेंड करता आपकी Video कितनी बडी है और आपके Internet की Speed कैसी है जब Video Upload हो जायेगी वह पब्लिश हो जाती है जिसे YouTube पर कोई भी देख सकता है।

यहाँ Video अपलोड करते समय कुछ चीजे ध्यान रखना है कि Video का टाइटल अच्छा बनाना, एक Video Thumbnail बनाना होगा जो वीडियो से रिलेटेड हो, साथ Video का डिस्कृप्शन और कुछ रिलेटेड Tags डालने होगे ताकि आपकी Video आसानी से User तक पहुँच सके।

YouTube Video बनाकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो यहाँ आप Youtube Video से पैसे कमाने की बात करे या Youtube Channel से पैसे कमाने की बात दोनो बाते एक ही जब आप Video बनाकर अपने YouTube Channel पर अपलोड कर देते है तो उस Video से आप पैसे कमा सकते है।

लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपको रेगुलर कुछ Video बनाकर अपने YouTube Channel पर अपलोड करना जिससे आपके कुछ अच्छे शब्सक्राइबर बने जो आपकी रेगुरल Video देखे और आप उस Video से पैसे कमा सके।

जहाँ तक YouTube Channel से पैसे कमाने का सवाल इसके लिए Google Adsense मुख्य है लेकिन Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर 1000 शब्सक्राइबर और 4000 वॉचटाइम एक साल के अंदर पूरा करना होता है।

तब आपको अपने YouTube Channel पर Google Adsense से Approvel मिलता है और आप पैसे कमाना शुरू करते है इसके अलावा भी बहुत से तरीके है जिससे आप Youtube से पैसे कमा सकते है।

जैसे अफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एण्ड अर्न, लिंक शार्टनर, स्पोंसर्ड विडियो आदि जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट Youtube से पैसे कैसे कमाए में मिल जायेगी।

YouTube Par Video Kaise Banaye (FAQ)

Q – यूट्यूब पर विडियो कैसे बनाई जाती है?

Ans – दोस्तो YouTube Video बनाने के लिए एक टॉपिक की जरूरत होती है और Video सूट करने के लिए कुछ सामान (जरूरी चीजे) जिससे आप Video सूट करते है और बाद में उस Video को Edit करके YouTube के लिए प्रोफेशनल Video बना सकती है।

Q – Mobile Se Youtube Video Kaise Banaye?

Ans – दोस्तो मोबाइल से Youtube Video बनाना इतना आसान नही होता है और इससे बहुत अच्छी Video बनाई भी नही जा सकती है लेकिन अगर आप मोबाइल से Video बनाना ही चाहते है तो आपको मोबाइल App का Use करना चाहिए जो मैने ऊपर बताया है और Video बनाने का तरीका सभी के लिए एक ही होता है।

Q – Youtube Par Short Video Kaise Banaye?

Ans – दोस्तो YouTube Short हो YouTube Full Video बनाने का तरीका दोनो का सेम ही है जो मैने इस पोस्ट में बताया है बस YouTube Short के लिए आपको छोटी Video बनानी होती है जो 30 सेकेंड से कम का होना चाहिए।

Q – Photo Se Video Kaise Banaye Song Ke Sath?

Ans – दोस्तो फोटो से Sang के साथ Video बनाने आपको सबसे पहले कुछ Photos डॉउनलोड करना होगा जिसके लिए आप Pixabay और Pexels साइट पर जा सकते है और कुछ Song डॉउनलोड करना होगा फिर आप Video Editing के जरिए दोनो को मिलकर फोटो से Song के साथ Video बना सकते है

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Youtube पर Video कैसे बनाएं

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Youtube पर Video बनाने के तरीके के बारे में जहाँ हमने Video टॉपिक सेलेक्ट करने से लेकर, Video सूट करने, Video Edit करने मतलब यूट्यूब पर विडियो कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए तक विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी दिया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए Use Full रही होगी जो आपको पसंद आने साथ आपको Video बनाने में भी हेल्प करेगी जिससे आपकी Youtube Par Video Kaise Banaye in Hindi 2022? की समस्या हमेशा के लिए दूर हो सकती है और आप आप आसानी के साथ Youtube के लिए बना सकते है।

ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है जिससे हमें पता चलेगा हमारी कॉनटेंट राइटिंग कैसी है जिससे हम भविष्य में इससे भी बेहतर जानकारी दे सके साथ ही इस पोस्ट को शेयर भी करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़े और Video बनाने के तरीके सीखे और पैसे कमाए।

धन्यवाद ।।

Leave a Comment