Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए 2021 में?

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी अपना Youtube Channel बनाना चाहते है और अपने Youtube Channel से पैसे कमाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आयें है आज की इस पोस्ट Youtube Channel Kaise Banaye में आप का स्वागत है।

जैसा कि आप शायद जानते ही होंगे Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Video Sharing Plateform जहाँ पर कोई भी अपना खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं बनाकर video upload कर सकता है और सिर्फ video upload ही नही करता है बल्कि उस video से बहुत सारा लॉखो करोड़ो रूपये कमा सकता है।

Youtube और Blogging दो ऐसे तरीके है जिस से आप लम्बे समय तक काफी पैसे कमा सकते है अगर आप youtube से पैसे कमाना चाहते है तो ये पोस्ट पढ़े अगर आप Blogging से पैसे कमाना चाहते है Blog कैसे बनाएं ये पोस्ट पढ़े।

Youtube Channel Kaise Banaye? और इससे पैसे कैसे कमाए 2021 में
Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए 2021 में?

आज हर Smartphone User का काफी समय Youtube पर video देखने में जाता है इसका कारण है कि आज इंटरनेट काफी सस्ता और उसकी स्पीड काफी तेज हो चुकी है अब जितने ज्यादा Youtube देखे जाते हैं उतने ज्यादा लोग अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाये हिन्दी? सीखकर Video Upload भी करते है और पैसे कमाते है।

Youtube सिर्फ Video Sharing का ही सबसे बड़ा platform नही है बल्कि Google के बाद दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine भी है जहाँ लॉखो करोड़ो लोग अपनी जरूरत की Information को सर्च करते है और देखते है।

ऐसे में अगर आपके पास कोई Content Idea या किसी विषय की अच्छी Knowledge है तो आप अपने Youtube Channel बनाकर अपने Channel के जरिये दुनिया भर के लोगो तक पहुचा सकते है और इसके बदले अच्छे पैसे कमा सकते है।

वैसे तो सोशल मीडिया पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है चाहे वो Facebok हो, Instagram हो, WhatsApp हो या कोई दूसरा सोशल मीडिया हो लेकिन इन सभी में Youtube सबसे बेस्ट माना जाता है।

आज पूरी दुनिया में तमाम ऐसे Youtuber है जो अपने Video के दम पर बहुत अच्छे रूपये कमाने के साथ पूरी दूनियाँ में उनकी शोहरत भी है ऐसे में अगर आप भी अपना खुद का Youtube Channel बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे है।

तो इस पोस्ट Youtube Channel कैसे बनाएं को पूरा पढ़े इसमें Youtube Channel बनाने का पूरा तरीका विस्तार से विधि पूर्वक बताया गया है।

Youtube Channel क्या है?

Youtube Channel एक सोशल मीडिया, Social Networking Website है जिस पर आप सिर्फ और सिर्फ Video Upload कर सकते है और Video देख सकते है।

Youtube भी एक Google का प्रोडक्ट है जिसे Google ने 2006 में खरीदा था Youtube पर Video Upload करने के लिए आपको Youtube पर Account बनाना पड़ता है जिसे हम और आप Youtube Channel कहते है।

आप जो भी Video Youtube पर देखते है उसे कोई न कोई बनाता है उस बनाने वाले को हम Video Creater या Youtuber कहते है youtube पर अपना channel बनाना बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च नही करने होते है बस एक Email Id/Gmail Id की जरूरत होगी जिससे आप अपना Youtube Channel बना सकते है।

Youtube पूरी दुनियाँ के करीब 91 देशों में उपलब्ध है और साथ ही यह लगभग 80 से ज्यादा भाषाओं को सपोर्ट करता है यहां पर हर रोज करीब 5 बिलियन वीडियो देखे जाते हैं तो ये तो कुछ बेसिक जानकारी थी कि Youtube Channel क्या होता है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Blogging कैसे शुरू करें इन हिंदी? (How To Start Blogging In Hindi)

Youtube Channel Kaise Banaye?

दोस्तो आज हर किसी में मन ये सवाल हा कि अपना खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं जिसको बनाने के लिए आपके पास Computer, Laptop या Mobile का होना जरूरी है अगर आप एक अच्छा Channel बनाना चाहते है।

तो Computer या Laptop की जरूरत पड़ेगी क्योकि आप जानते है Computer या Laptop की स्कीन बड़ी होती है और इसमें ऑप्शन भी ज्यादा होते है अगर आपके पास Computer या Laptop है तो ये स्टेप फॉलो कीजिए।

1. सबसे पहले Google में जायें और YouTube.com सर्च करें

2. जैसे ही YouTube.com आप सर्च करेंगे आपको ऊपर कोने में Sign In का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर आपको कि्लक करना है।

3. अब आपको अगले पेज पर  Gmail Account से Login का ऑप्शन दिखाई देगा इसमे अपना Gmail id डालें और Next पर कि्लक करें।

4. अब आपको अपने Gmail Account का पासवर्ड डालना होगा पासवर्ड डालें और verify पर कि्लक करें।

5. इस तरह आप Login हो जायेंगे Login होने के बाद आपके Gmail Account में जो नाम होता है वो ऑटोमेटिक आपके Youtube Channel Name fill हो जाता है।

अगर आप उसी नाम से अपना Youtube Channel बनाना चाहते है “Create Channel” पर क्लिक करें और आप चाहे तो उस नाम को आप बदल भी सकते है।

6. जैसे ही आप “Create Channel” पर कि्लक करते है आपका चैनल बन जायेगा जैसा कि मैने बताया आप अपने चैनल का ना बदल भी सकते है।

उसके लिए आप “Use A Business Or Other Name” पर कि्लक करेंगे अब आप जो नाम अपने Channel का रखना चाहते है वो लिखें और Create Channel पर कि्लक करें तो आपका नाम बदल जायेगा।

तो अब आप समझ गये होगे अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाये हिन्दी जोकि एक आसान सा तरीका है इसमें मुख्य काम होता है अपने चैनल को अच्छा बनाना मतलब प्रोफेशनल बनाना जो आप नीचे जानेंगे इसके बारे में विस्तार से।

ये तो था लैपटॉप या कंप्यूटर से चैनल बनाने का तरीका लेकिन बहुत से लोगो के पास लैपटॉप या कंप्यूटर नही है तो आइए अब जानते है कि आप मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनायेंगे।

Mobile Se Youtube Channel Kaise Banaye?

मोबाइल से Youtube Channel बनाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप Youtube App से ही आप अपना Channel बनाएं आप youtube.com की वेबसाइट पर जाकर भी अपना चैनल बना सकते है जैसा मैने ऊपर बताया है।

इसके लिए बस आपको अपने Crome Browser में youtube.com की वेबसाइट को डेस्कटॉप साइट में खोलना होगा और ऊपर बताई गयी तरीके के फॉलो करके आपना चैनल बना सकते है।

फिलहाल हम बात करेंगे मोबाइल से Youtube App के जरिए आप अपना चैनल कैसे बना सकते है स्टेप बाई स्टेप ध्यान से पढ़िए।

1. इसके लिए आप सबसे पहले Youtube App को ओपन करेंगें Youtube App हर स्मार्टफोन में पहले से install होता है अगर आप में नही तो play store से install कर लें।

2. Youtube App Open होने पर आपके सामने बहुत सारी video आ जायेगी उसमें आपको ऊपर कोने में एक Logo का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर कि्लक करना है।

3. अगले स्टेप में आपको अपना Email Id Verify करना होगा, लेकिन ये भी हो सकता है आपका Email Id पहले से verify हो तब आपको verify करने की जरूरत नही होगी।

4. अपने Logo पर कि्लक करने के बाद अपना चैनल पर कि्लक करे अब आपके Email Id में जो भी नाम होगा वो आटोमेटिक वहाँ आ जायेगा आप चाहे तो उसी नाम से अपना चैनल बना सकते है या उस नाम को बदल कर जो नाम आप चाहे लिख सकते है और नीचे चैनल बनाएं पर कि्लक करें।

5. जैसे ही आप चैनल बनाएं पर कि्लक करेंगे आपका Youtube Channel बन जायेगा।

ये तो था Mobile Se Youtube Channel Kaise Banaye Step By Step तरीका अब जानेगें इसकी कुछ सावधानियो के बारे में।

Youtube Channel बनाते समय ध्यान रखने योग्य बातें?

1. आपके द्वारा चुना गया चैनल नाम ऐसा हो जिसे एक बार पढ़कर याद रखने में आसानी हो तो अच्छा रहेगा।

2. अपने Channel का नाम छोटा रखें ये याद करने और सर्च करने में User को आसानी रहती है।

3. आपका चुना गया चैनल नाम कुछ कैंची सा हो तो बेहतर है आपका चैनल नाम ऐसा हो जो अभी Youtube पर न हो मतलब उस नाम का दूसरा Youtube Channel नही होना चाहिए।

4. आप अपने नाम का Youtube Channel  बनाये तो ये ज्यादा बेहतर है आपके द्वारा चुना गया चैनल नाम Unique और नया होगा तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं की इन सभी बात को ध्यान में रखकर आप अपना चैनल बना सकते है और उसपर Video Upload करके पैसे भी कमा सकते है।

Professional Youtube Channel कैसे बनायें?

दोस्तो Youtube Channel बनाने के बाद अपने चैनल को कस्टोमाइज करके एक सिम्पल Youtube Channel को Professional Youtube Channel बना सकते है।

जितना चैनल बनाना आसान है उससे ज्यादा समय आपका कस्टोमाइज करने में लगता है लेकिन इसके बिना आपका चैनल भी अच्छा नही लगता है अपने चैनल को Groww करने के लिए आप इन स्टेप को फॉलो करें।

Youtube Channel Logo बनाए

अपने चैनल को ज्यादा बेहतर और Professional बनाने के लिए आपको आपने चैनल नाम के अनुसार एक Logo बनाना होगा और उसे अपने चैनल में Upload करना होगा।

अगर आपको Logo बनाना नही आता है तो इसके लिए आप इंटरनेट पर मौजूद Websites या Apps का उपयोग कर सकते है इन Websites या Apps का उपयोग कैसे करना है इसके लिए आप ब्लॉग पढ़ सकते है या Youtube पर Video देख सकते है।

Youtube Channel Art बनाएं

Channel Art आपके चैनल का एक लुक होता है जब कोई user आपके चैनल पर आता है तो सबसे आपका Channel Art ही उसे दिखता है जिससे उसको पता चलता है आप इस चैनल पर क्या दिखाते है या क्या जानकारी शेयर करते है।

इस लिए आपके एक अच्छा सुन्दर Channel Art के साथ आपको अपने Channel Art में ये भी दिखाना होगा आपका चैनल किस टॉपिक पर है अगर आपको ये भी बनाना नही आता है तो आप इसे भी इंटरनेट पर सर्च करके सीख सकते है।

या फिर आप Computer में Paint का इस्तेमाल करके 2560px X 1440px Size का चैनल आर्ट बना सकते है।

Youtube Channel Intro बनाएं

अपने चैनल को पापुलर करने के लिए आपके अपने Channel नाम का ही Channel Intro बनाना होगा अब आप सोच रहे होगे Channel Intro क्या है तो आपने देखा होगा Youtube पर कोई Video Play करते है।

तो सबसे पहले कुछ Intro आता है जो एक छोटा सा Video आता है जिसमें चैनल का नाम एक Professional ढंग से दिखाया जाता है इससे लोगो को आपके चैनल का नाम याद करने में मदद मिलती है वैसा ही Intro आपके अपने चैनल नाम के अनुसार बनाना है।

अब ये मत कहना कि आपको ये भी बनाना नही आता है क्योकि अगर आप छोटा सा Intro Video नही बना सकते है तो आप अपने Youtube Channel के लिए बहुत सी Video कैसे बनाएगे खैर अगर आप बिल्कुल नये है और सीख रहे है तो ये भी आप इंटरनेट से सीख सकते है।

Youtube Channel About

आपके चैनल में About सेक्शन बहुत महत्वपूर्ण है इसमें आपको अपने चैनल के बारे में और अपने बारे कुछ अच्छी जानकारी देनी होती है जिसमें आप अपने चैनल पर कैसी Video Upload करते है और कोई User आपसे संपर्क करना चाहे तो कैसे करें इसकी पूरी जानकारी देनी होती है।

साथ ही आप अपने सोशल मीडिया के लिंक दे सकते है जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin और कोई ब्लॉग या वेबसाइट आदि इससे लोग आपसे जुड़ेगें साथ आपके Youtube Channel और Blog पर ज्यादा लोग आयेगें और आपकी कमाई काफी हद तक बढ़ जायेगी।

Youtube Channel Playlists बनाएं

ये आपकी Video की Playlists होगी अगर आप अपने चैनल पर एक से ज्यादा टॉपिक कवर करते है तो हर टॉपिक का अलग – अलग Playlists बना सकते है जिससे User को जो टॉपिक की Video देखनी है वो उस Playlists मे जाकर देख सके।

Conclusion :- Youtube Channel Kaise Banaye

आज के समय में अधिकतर लोग Youtube के बारे मे जानते है और इसका उपयोग भी करते है यह एक फ्री प्लेटफार्म होने से ज्यादा लोग Youtube पर Video देखते है ऐसे में आप इस पोस्ट Youtube Channel कैसे बनाएं में ऊपर बतायें गये स्टेप को फॉलो करके अपना चैनल बना सकते है।

तो आशा करता हूँ आज का ये लेख Youtube Channel Kaise Banaye Step By Step आपको अच्छे से समझ आ गया होगा जिससे आपको अपना चैनल बनाने में मदद मिलेगी ये जानकारी आपकी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो, रिस्तेदारो को Facebook, WhatsApp और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

अगर अब भी यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं आपके मन में किसी प्रकार का संदेह है या कोई बात समझ न आई हो या आपको ये पोस्ट अच्छी न लगी कोई भी question आपके मन हो कमेंट में हमें जरूर बताए ताकि अगली पोस्ट को आपके मन मुताबिक बनाई जा सके ।।

धन्यवाद

Leave a Comment