WordPress Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरा तरीका हिंदी में

आज की पोस्ट में हम WordPress Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए के तरीके जानेंगे जिसकी मदद से आप अपना खुद का WordPress Blog बना सकते है और WordPress पर Blogging शुरू करके ब्लॉग जरिए बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

WordPress ब्लॉग कैसे बनाये या WordPress वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने में किसी चीज की सबसे ज्यादा आवश्यकता है तो वो है ब्लॉग लिखने की और अगर आप लिखने के शौकिन हैं तो यह काम आपके लिए और आसान हो जाता है।

क्योकि ब्लॉगिंग में मुख्य कार्य किसी टॉपिक के ऊपर पूरी जानकारी लिखना होता है जिससे पढ़ने वाले User को कुछ वैल्यू मिले और यही कार्य आपको हमेशा करते रहना होगा क्योकि वर्डप्रेस पर वेबसाइट ब्लॉग बनाने का कार्य एक बार करना होता है और ब्लॉग पोस्ट लिखकर ब्लॉग पर पब्लिश करना हमेशा का कार्य होता है।

अगर आप Text के मध्यम से किसी बात को अच्छे से समझा सकते है लोगो को बता सकते है तो आप WordPress पर ब्लॉग बनाकर आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते है और इसमें सफल भी हो सकते है और इससे अनलिमिटेड लाइफ टाइम पैसे कमा सकते है क्योकि Blogging में पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है।

Wordpress Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए
WordPress Blog Kaise Banaye

आज के समय में बहुत से ऐसे नये ब्लॉगर बने है जिनको ब्लॉगिंग का कुछ ज्ञान नही था लिखने का भी ज्ञान नही था वो इंटरनेट से ब्लॉगिंग सीखकर WordPress पर ब्लॉग बनाकर या Blogger पर ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर रहे है और उससे अच्छी Earning भी कर रहे है जैसे उदाहरण के लिए मैं खुद हूँ।

तो अगर आप भी WordPress पर ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने की सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें मैं आपको WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए की स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी दूंगा जिससे आप अपना वर्डप्रेस पर ब्लॉग शुरू कर पायेंगे और उससे पैसे भी कमा पायेंगे।

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग (Blog) एक तरह का चिट्ठा है जो गूगल बनाया हुआ एक प्रोडक्ट सर्विस है जो ऑनलाइन इंटरनेट पर प्रकाशित होती है जिसे कुछ लोग ब्लॉग के नाम से जानते है और कुछ लोग वेबसाइट के नाम से जानते है वैसे ये दोनो ही चीजे अलग हैं लेकिन इनके कार्य काफी हद तक मिलते जुलते है।

जब भी आप गूगल में कुछ भी सर्च करते है जो आपको रिजल्ट मिलता है वो किसी ब्लॉग/वेबसाइट का होता है और यही ब्लॉग या वेबसाइट कहलाता है वैसे ब्लॉग या वेबसाइट में ज्यादा अंतर नही है आप आसान भाषा में ये समझे कि Amazon एक वेबसाइट है और इस समय आप जो पोस्ट पढ़ रहें है एक ब्लॉग पर पढ़ रहे है।

वेबसाइट किसी कंपनी या विषेश सर्विस की हो सकती है जबकि ब्लॉग एक पर्शनल डायरी है जहाँ किसी विषय की जानकारी मिलती है जैसे इस पोस्ट से आपको WordPress Blog बनाने की जानकारी मिलेगी यही ब्लॉग कहलाता है।

दुनियाँ में बहुत से ऐसे लोग है जो अपने प्रश्नो या किसी कार्य को करने तरीके के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते है और वहाँ से जानकारी प्राप्त करते है और उन्ही में से कुछ हम जैसे ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाकर ये जानकारियां इंटरनेट पर शेयर करते है जो पैसे कमाने के मकसद से या अपनी जानकारी लोगो तक पहुँचाने के मकसद से ऐसा करते है।

वर्डप्रेस क्या है?

WordPress एक Open Source Software है जो आपको इंटरनेट पर ऑनलाइन Blog / Website बनाने के काम आता है यह 27 मई 2003 में लांच किया गया था जो आज के समय में बहुत ही लोक प्रिय CMS यानि Content Management System जो सभी कंटेंट को आसानी से मैनेज करता है।

बहुत से लोग इस WordPress को आज के समय में एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के रूप में जानते है क्योकि आजकल जो कोई भी पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाता है वो इसी प्लेटफार्म का Use करता है क्योकि इससे ब्लॉग मैनेज करना काफी Easy रहता है क्योकि यहाँ बहुत तरह की सुविधाए मिलती है।

वैसे तो एक ब्लॉग बनाने के इंटरनेट पर बहुत से ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जिसमें Blogger.com, Wix, Tumblr आदि है जिसमें कुछ फ्री है तो कुछ पैड लेकिन वर्डप्रेस में आपको वर्डप्रेस फ्री ब्लॉग बनाने और डोमेन होस्टिंग खरीद कर ब्लॉग बनाने दोनो सुविधाएं मिलती है जिससे इसका पैड प्लॉन किसी भी प्लेटफॉर्म में बेहतर है।

वर्डप्रेस वेब होस्टिंग क्या है?

Web Hosting WordPress पर Blog Website बनाने के लिए एक जगह होता है जहाँ से वर्डप्रेस पर ब्लॉग वेबसाइट बनाया जाता है यह ठीक उसी प्रकार है जैसे कोई मकान बनाने के लिए जमीन की जरुरत होती है।

क्योकि बिना होस्टिंग के आप कोई ब्लॉग वेबसाइट नही बना सकते है और ना ही कुछ इस पर अपलोड कर सकते है क्योकि यह होस्टिंग ही आपके कंटेंट (Video, Image, Text आदि) को सेव कर रहता है और जब कोई User उसे सर्चे करता है तो यही से दिखाया जाता है।

यह होस्टिंग भी कई प्रकार की होती है जिसमें WordPress Hosting, Shared Hosting, Dedicated Hosting, VPS (Virtual Private Server) Hosting, Cloud Hosting और कुछ Free Hosting भी होती है जो आपको WordPress.com या Blogger.com प्लेटफार्म से फ्री मिलती है।

लेकिन एक अच्छा ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आपको पैसे लगाकर अच्छी होस्टिंग खरीदना होता है जिसके साथ में आपको एक Domain Name की भी जरूरत होती है क्योकि इसी के जरिए ही आप WordPress पर अच्छा ब्लॉग बना सकते है।

वर्डप्रेस ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये

WordPress पर ब्लॉग बनाने और ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए यह स्टेप काफी महत्वपूर्ण है क्योकि यहाँ आप सिर्फ ब्लॉग टॉपिक ही डिसाइट नही करते हैं बल्कि आप ब्लॉगिंग में कितना सक्सेज होगे और इस ब्लॉग से आप कितना पैसा कमा पायेंगे यह ब्लॉग टॉपिक पर ही आप Earning भी डिपेंड करती है।

जैसे – अगर आप कोई प्रोडक्ट खरीदने के तरीके अपने ब्लॉग में बताते है तो किसी Ads नेटवर्क से पैसे कमाने के साथ प्रोडक्ट सेल करवा कर Affiliate Marketing से भी पैसे कमाते है जबकि मोबाइल की कोई Trick या Tips अपने ब्लॉग में बताते है तो Ads के जरिए पैसे कमा सकते है लेकिन Affiliate Marketing से पैसे नही कमा सकते है।

तो यहाँ पर निश्चित रूप से आपके पहले वाला ब्लॉग टॉपिक बेहतर है लेकिन आपको इस ब्लॉग टॉपिक पर ब्लॉग बनाने से पहले ये भी देखना है कि क्या आप इस टॉपिक पर अपनी ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक करा पायेंगे।

इसके लिए आपको Keyword Research की जरूरत होगी जहाँ से आप यह देख पायेंगे कि उस ब्लॉग टॉपिक का कितना कंपटीशन है अगर उसका कंपटीशन ज्यादा है तो उस ब्लॉग टॉपिक पर आप रैंक नही कर पायेंगे मतलब आपको वह ब्लॉग टॉपिक नही चुनना है।

ब्लॉग टॉपिक सलेक्ट करने का सबसे अच्छा तरीका अपने अंदर की कला को पहचाना है कि आपके अंदर क्या कला है क्योकि यही कला आपके लिए WordPress बनाने का बेस्ट ब्लॉग टॉपिक हो सकता है आप जिस चीज में बेस्ट हो वह आपके लिए एक ब्लॉग टॉपिक बन सकता है।

जैसे – किसी को खाना बनाना बहुत अच्छा आता है तो वह खाना बनाने के तरीके अपने ब्लॉग में बता सकता है कोई पढ़ने में बहुत अच्छा है तो पढ़ाई के किसी टॉपिक पर ब्लॉग बना सकता है ऐसे ही बहुत से कार्य है जो आप रोज करते है आप जिस चीज में बेस्ट हो वह आपके लिए एक ब्लॉग टॉपिक बन सकता है।

इस तरह से आपको कोई एक ब्लॉग टॉपिक सलेक्ट कर लेना है अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग टॉपिक की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट वर्डप्रेस ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? पढ़ सकते है जो आपको ब्लॉग टॉपिक सेलेक्ट करने में काफी मदद करेंगा।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये (WordPress Blog Kaise Banaye)

वर्डप्रेस पर Paid ब्लॉग बनाने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत होती है क्योकि यह ब्लॉग Hosting के ऊपर ही बनाया जाता है तो आइए जानते है कि आप किस तरह Domain और Hosting खरीद सकते है और वर्डप्रेस पर वर्डप्रेस पर Paid ब्लॉग बना सकते है।

Step 1. वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए डोमेन खरीदे

WordPress Blog वेबसाइट बनाने का दूसरा स्टेप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा अच्छा Domain खरीदना है क्योकि वर्डप्रेस पर बिना डोमेन के ब्लॉग नही बनाया जा सकता है इसलिए आपको कुछ पैसे Invest करने होगे और एक अच्छा डोमेन नेम खरीदना होगा।

इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है जो पैसे लेकर Domain सेल करती है जैसे Godaddy, Namecheap, Hostinger, Bluehost आदि लेकिन मेरी राय है कि आप Namecheap या Hostinger से आप Domain खरीदें जहाँ आप 500 रूपये से 1000 रूपये अच्छी डोमेन खरीद सकते है।

Wordpress Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए

Domain खरीदने में भी आपको एक चीज ध्यान रखना है कि Domain भी कई तरह की होती है जैसे – .in .com .net .xyz .tech आदि लेकिन इन सभी में आपको सिर्फ .com खरीदना है जैसे मेरे ब्लॉग का Domain Name है manojkideas.com अगर आपको .com नही मिल रहा है तो .in या .net ले सकते है लेकिन इसके अलावा दूसरा डोमेन नही लेना है।

यहाँ पर आपको डोमेन भी उस नाम से लेना है जो आपके ब्लॉग की Nich है जैसे – अगर आप Blogging Topic चुनते है तो आपके Domain Name में Blogging जरूर होना चाहिए अगर Technology का ब्लॉग बनाते है Tech शब्द आपके डोमेन में होना चाहिए इसी तरह आपकी कोई भी Niche हो उसका कुछ शब्द आपके डोमेन में होना चाहिए।

GoDaddy Se Domain Kaise Kharide?

Step 2. वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीदे

WordPress Blog बनाने के तीसरे स्टेप में आपको एक Hosting खरीदना है क्योकि इस वर्डप्रेस की खासियत है कि यहाँ बिना Hosting और Domain के ब्लॉग बनाया ही नही जा सकता है और Hosting आपको फ्री में मिलेगी भी नही इसके लिए कम से कम 2500 रूपये एक साल के लिए देना होगा।

इससे कम पैसे में भी आपको होस्टिंग मिल सकती है लेकिन आपके ब्लॉग के लिए अच्छी होस्टिंग की जरूरत है क्योकि होस्टिंग पर ही ब्लॉग का टोटल भार होता है जितनी अच्छी आपकी होस्टिंग होती है उतना आपके ब्लॉग की स्पीड फास्ट रहती है जो गूगल रैंकिंग के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

इंटरनेट पर बहुत सी होस्टिंग कंपनियाँ है जो होस्टिंग और डोमेन दोनो सेल करती है जिसमें किसी कंपनी की होस्टिंग अच्छी नही है तो किसी की डोमेन अच्छी नही है जैसे – Nameceap, Godaddy की डोमेन सही है पर होस्टिंग अच्छी नही है।

मैं यहाँ आपको सुझाव दूंगा कि आप Hostinger, Bluehost या Greengeek से होस्टिंग खरीदें जिनकी होस्टिंग काफी बेहतर जिससे आपके ब्लॉग की स्पीड काफी अच्छी रहेगी लेकिन यहाँ पर Bluehost या Greengeek थोड़ा महंगा है।

Wordpress Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए

खासकर Hostinger से क्योकि होस्टिंग में आपको एक साल के लिए 2500 रूपये में एक सिंगल वेबहोस्टिंग मिल सकती है जिसपर आप एक ब्लॉग बना सकते है।

जबकि इसका प्रीमीयम प्लान लेने पर आपको एक साल के लिए करीब 3300 रूपये देने होगे जिसमें आप 100 ब्लॉग बना सकते है और इसमें आपको एक फ्री का डोमेन भी मिल जायेगा मतलब आपको अलग से डोमेन खरीदने की जरूरत नही होगी

और यही चीजें आप Bluehost या Greengeek में खरीदेंगे तो 1000 से 3000 तक ज्यादा पैसे देने होगे ये होस्टिंग भी काफी बेहतर है क्योकि यह काफी पुरानी होस्टिंग है इसलिए यह आपको थोड़ा महंगा पड़ेगा बाकी आप अपनी बजट के हिसाब से आपको जो सही लगे खरीद सकते है।

अगर आपको इन होस्टिंग को खरीदने का तरीका जानना है तो आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है जिसमें आपको होस्टिंग खरीदने की जानकारी मिल जायेगी।

यहाँ तक आपको एक WordPress पर Blog Website बनाने के लिए जरूरी चीजे मिल चुकी है जिससे आप अपना WordPress Blog Setup कर सकते है तो आइए जानते है कि WordPress ब्लॉग वेबसाइट सेटअप करने का तरीका क्या है।

Step 3. डोमेन होस्टिंग कनेक्ट करे

WordPress ब्लॉग सेटअप करने का पहला प्रोसेस Domain और Hosting को आपस में कनेक्ट करना होता है तभी आप अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बना पायेंगे लेकिन इसके लिए भी आपके पास दो बिकल्प है।

पहला – अगर आप होस्टिंगर की प्रीमीयम होस्टिंग खरीदे है जिसमें आपको फ्री का डोमेन मिला है तो आपको इस डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने की आवश्यकता नही है क्योकि यह दोनो ही एक ही कंपनी की है तो यह आपस में कनेक्ट होती है जिसमें आपको कुछ भी करने की जरूरत नही है।

दूसरा – अगर आप डोमेन किसी दूसरी कंपनी से खरीदते है और होस्टिंग किसी दूसरी कंपनी से खरीदते है जो आपको इन दोनो आपस में कनेक्ट करना होगा जिसका सिम्पल सा तरीका कुछ इस प्रकार है।

Step 1. सबसे पहले आपको होस्टिंग नें लॉगइन करना है और डिटेल्स सेक्सन के अंदर जाना है जहाँ आपको दो नेमसर्वर दिखाई देगा कुछ इस तरह से जैसा चित्र में दिखाया गया है।

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

यह नेमसर्वर किसी होस्टिंग दो होता है किसी नें चार भी होता है यह होस्टिंगर की होस्टिंग का नेमसर्वर है जिसमें सिर्फ दो नेमसर्वर होते है अब इन नेमसर्वर को यहाँ से कापी कर लेना है।

Step 2. अब आपको अपने डोमेन में लॉगइन करना है और नेमसर्वर में जाना है जहाँ आपको कुछ डिफाल्ट नेमसर्वर Add दिखाई देगा।

यहाँ से इन सभी नेमसर्वर को डिलिट करना है और होस्टिंग से कापी किया गया नेमसर्वर यहाँ पेस्ट करके सेव कर देना है जिसके बाद आपकी होस्टिंग और डोमेन आपस में कनेक्ट हो जायेगी।

वैसे इन डोमेन होस्टिंग को कनेक्ट होने में कुछ समय लगता है जहाँ 30 मिनट से लेकर 2 घण्टे में कनेक्ट हो जाती है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि 24 घण्टे से 48 घण्टे भी लगते है।

जब आपकी होस्टिंग डोमेन से कनेक्ट हो जायेगी तो आपको इसका एक मैसेज आपके Email Id पर मिल जायेगा जिसके बाद आप आगे का प्रोसेस शुरू कर सकते है जोकि यह है।

Step 4. WordPress Install करे

जब आपकी डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो जाती है तो आपको अपनी होस्टिंग में लॉगइन करना है और WordPress Install करना है जिसके बाद आपका WordPress ब्लॉग बन जायेगा लेकिन WordPress Install करने के लिए आपको होस्टिंग के hpanel में बहुत से कार्य करने होगे जो इस प्रकार है।

स्टेप.1 – सबसे पहले अपनी होस्टिंग में लॉगइन करे जहाँ आपको कुछ इस तरह के ऑप्शन दिखाई देगा यह होस्टिंगर की होस्टिंग का hpanel है दूसरी होस्टिंग कंपनी में इंटरफेस कुछ अलग हो सकता है।

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

स्टेप.2 – यहाँ पर आपको सबसे पहले MySQL Databases के ऑप्शन पर कि्लक करना है और ब्लॉग के लिए एक Databases बनाना है जिसका सिम्पल सा प्रोसेस है।

कि MySQL Databases पर कि्लक करें अगले पेज पर आपको तीन बॉक्स दिखाई देगा जहाँ पहले बॉक्स में Databases का कोई नाम देना है और दूसरे बॉक्स में एक User Name देना है और तीसरे बॉक्स में उसका एक पासवर्ड देना है और नीचे Create के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

इतना करते ही आपका डाटावेस बना जायेगा जिसके बाद आपको वापस hpanel के डैसबोर्ड पर आ जाना है।

स्टेप.3 – अब आपको Auto Installer के ऑप्शन पर कि्लक करना है और यहाँ से आपको  WordPress Install करना है।

जिसके लिए आप सबसे आप Auto Installer के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे जहाँ आपको कुछ चार से पाँच ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको एक WordPress का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

जिसके बाद एक ऑप्शन होगा जिसमें आपको कुछ जानकारी देनी जैसे – एक User Name सेट करना है यह User Name आपको याद रखना होगा जो आपको अपने ब्लॉग में लॉगइन करने के काम आयेगा।

इसका एक पासवर्ड सेट करना है यह भी आपको याद रखना होगा क्योकि User Name और Password डालकर ही बाद में आप अपने ब्लॉग में लॉगइन कर पायेंगे।

यहाँ से आपको अपना वो डाटावेस सेलेक्ट करना है जो आपने अभी ऊपर बनाया है और उसका पासवर्ड यहाँ भरना होगा जो पासवर्ड आपने डाटावेस बनाते समय दिया था।

Email Id आपकी सलेक्ट होगी इसमें आपको कुछ नही करना है।

सभी कुछ सही से भरने के बाद आपको नीचे में एक Install का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है

बस इतना करते ही आपका WordPress Install होने लगेगा जहाँ 10 से 15 मिनट समय लगेगा जिसके बाद आपका WordPress Install हो जायेगा।

इस तरह आपका ब्लॉग अब बन चुका है तो आइए अब इस ब्लॉग को लॉगइन करके देखते है कि कैसा बना है जिसके बाद इसे कस्टोमाइज करके और बेहतर बना सकते है।

Step 5. वर्डप्रेस ब्लॉग में लॉगइन कैसे करे?

जैसे ही आपका WordPress Install होता है वही पर आपको एक Url मिलता है जो आपके ब्लॉग का लॉगइन Url होता है जिसके जरिए आप वर्डप्रेस ब्लॉग में लॉगइन कर सकते है।

या दूसरा तरीका आप अपने डोमेन नेम के आगे wp/admin लिखकर किसी ब्राउजर में सर्च करेंगे तो भी आप अपने वर्डप्रेस के लॉगइन पेज पर पहुच सकते है जैसे – मेरे ब्लॉग का URL है https://manojkideas.com/ अब इसके आगे wp/admin जोड़कर सर्च करना है।

जिसके बाद आप लॉगइन पेज पर पहुँच जायेगे यहाँ आप अपना User Name और Password डालकर अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में लॉगइन कर सकते है जहाँ आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

यहाँ से आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है चाहे वह ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश करना हो, ब्लॉग कस्टोमाइज करना हो या ब्लॉग में कुछ भी करना हो और ऊपर में View Blog के ऑप्शन पर कि्लक करके अपने ब्लॉग को देख सकते है।

क्योकि यह ब्लॉग अभी नया बनाया गया है इसमें कुछ भी नही है इसलिए यहाँ कुछ भी दिखाई नही सिर्फ ब्लॉग की डिजाइन दिखाई देगी तो आइए सबसे पहले इस ब्लॉग पर एक Theme install करते है जिससे आपका ब्लॉग दिखने में काफी अच्छा दिखाई देगा।

Step 6. वर्डप्रेस ब्लॉग पर थीम लगाये

WordPress Blog का सेटअप प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका ब्लॉग बिना Theme कुछ अच्छा नही दिखता है इसलिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर एक अच्छी Theme Install करना है ताकि आपका ब्लॉग थोड़ा खुबसुरत दिखे है।

वर्डप्रेस में Theme Install करना है काफी आसान है क्योकि यहाँ बहुत सारी Theme आपको WordPress की Library में मिल जाती है जिसको आप आसानी से Install कर सकते है।

Wordpress Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए

लेकिन कोई भी Theme Install करने से पहले आपको Theme के बारे में भी जानना चाहिए कि कौन सी Theme आपके ब्लॉग के लिए ज्याद बेस्ट रहेगी है।

क्योकि यह Theme ही होती है जो आपके ब्लॉग को अच्छा लुक देती है और ये Theme ही होती है जो आपके ब्लॉग की स्पीड को कम भी कर देती है।

इस समय इंटरनेट पर वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए तीन Theme काफी पापुलर है Astra, Generatepress और Rishi Theme जिसमें से मेरी राय है कि आप Rishi Theme को Use करें जो काफी बेहतर है लेकिन यह Theme आपको वर्डप्रेस की लाइब्रेरी में नही मिलेगी।

इसे Rishi Theme की वेबसाइट से डॉउनलोड करना होगा और इसे अपने ब्लॉग पर अपलोड करना होगा जो विल्कुल फ्री है।

तो आइए जानते है कि आप अपने ब्लॉग पर Theme कैसे Install कर सकते है और अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बना सकते है।

प्रोफेशनल वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये?

Step 1. आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में लॉगइन करना है और Appearance के ऑप्शन पर कि्लक करना है जिसके बाद वही पर कुछ और ऑप्शन ओपन होगे जिसमें आपको Theme पर कि्लक करना है।

Step 2. जैसे ही आप इतना करते है अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको Add New का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

Step 3. इतना करते ही आपके सामने बहुत सारी Theme दिखाई देने लगेगी अब आपको जो Theme सही लगती है उसपर कि्लक करना है।

यही पर आपको ऊपर में एक Upload का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आप कि्लक करके कोई डॉउनलोड की गयी Theme को Upload करके भी उसे अपने ब्लॉग पर लगा सकते

Step 4. इसके बाद आपके सामने ऊपर में एक Install का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है

Step 5. इतना करते ही वह Theme Install होने लगेगी जहाँ कुछ 1 से 2 मिनट लग सकता जिसके बाद आपकी Theme Install हो जायेगी।

जब आपकी Install हो जाती है तो वही पर आपको Activate का एक ऑप्शन दिखाई देने लगता है बस आपको इस Activate के ऑप्शन पर एक बार कि्लक करना है वह Theme Activate हो जायेगी मतलब वह आपके ब्लॉग पर लग चुकी है।

जहाँ आपको ब्लॉग का टोटली लुक चेंज हो जायेगा जिसको आप कस्टोमाइज करके और बेहतर बना सकते है जिससे आपका सिम्पल WordPress Blog एक प्रोफेशनल वर्डप्रेस ब्लॉग दिखेगा।

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे लिखे?

WordPress Blog Kaise Banaye के बाद आपको इस ब्लॉग पर कुछ पोस्ट लिखकर पब्लिश करना होता है जिसके लिए अपने ब्लॉग टॉपिक के रिलेटेड कुछ कीवर्ड निकाल कर उसके ऊपर ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा और उसे अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर पब्लिश करना होगा।

यहाँ ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने में सबसे बड़ी समस्या ब्लॉग पोस्ट लिखने की होती है जिसमें ब्लॉग पोस्ट लिखने के भी कुछ नियम है जिसको हम ब्लॉग पोस्ट का SEO कहते है जो आप ब्लॉग पोस्ट लिखते समय इन SEO का ध्यान रखकर पोस्ट लिखते है।

Wordpress Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए

क्योकि इस SEO के बिना आप अपनी पोस्ट को गूगल में रैंक नही करा सकते है, वहाँ से ब्लॉग पर ट्रॉफिक नही ला सकते है और अपने ब्लॉग से पैसे नही कमा सकते है एक पोस्ट लिखने का बेसिक कंसेप्ट किसी विषय की जानकारी लिखना होता है जैसे यह पोस्ट WordPress Blog बनाने के बारे में है तो मैने यहाँ एक वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने का पूरा तरीका बताया है।

इसी आप जो भी पोस्ट लिखने का विषय सेलेक्ट करेंगे तो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी लिखना होगा वो क्रमबंध तरीके से जिसमें आपको हेडिंग, सब हेडिंग Use करना होगा साथ ही उस पोस्ट के SEO का भी ध्यान रखना होगा।

एक SEO Friendly Blog Post कैसे लिखा जाता उसका तरीका आपको यहाँ बताया गया जिसकी मदद से आप अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है और उसे अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते है।

वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

वर्डप्रेस ब्लॉग हो या कोई भी ब्लॉग हो सभी पैसे कमाने का तरीका लगभग सेम होता है जब आप ब्लॉग बनाकर उसपर पोस्ट पब्लिश करते है और वह पोस्ट गूगल में रैंक करती है जहाँ से आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक, User आते है तो इस ट्रॉफिक का Use करके आप ब्लॉग से कई तरह से पैसे कमा सकते है और लॉखो करोडो भी कमा सकते है।

यहाँ जितना ट्रॉफिक आपके ब्लॉग पर आयेगा आप उतना ज्यादा ब्लॉग से पैसे कमा सकते है लेकिन अगर ट्रॉफिक नही है तो आप एक भी रूपये नही कमा सकते है तो चलिए जानते है वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

  • WordPress Blog पर Google Adsense के Ads लगाकर पैसे कमाए
  • ब्लॉग पर दूसरे विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाए
  • किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट करके वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे कमाए
  • Ebook बनाकर ब्लॉग के माध्यम से Sell करके पैसे कमाए.
  • Guest Post स्वीकार करके वर्डप्रेस ब्लॉग से कमाई करे
  • Sponser Post लिख कर WordPress ब्लॉग से पैसे कमाए
  • दुसरें ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए
  • URL Shortener के द्वारा वर्डप्रेस ब्लॉग से पैसे कमाए

कुछ खास Ads नेटवर्क जिससे वर्डप्रेस ब्लॉग कमाई कर सकते है

अगर आपको WordPress Blog बनाने में कोई दिक्कत आती है या कुछ समझ नही आया तो आप यह Video देखकर भी अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते है।

इसमें Domain Hosting खरीदने से लेकर WordPress ब्लॉग सेटअप करने की कंपलिट जानकारी दी गयी जिसे आप देख सकते है और अपना वर्डप्रेस ब्लॉग आसानी से सेटअप कर सकते है।

इस तरह आप आसानी के साथ अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते है और ब्लॉगिंग शुरू करके इससे पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

FAQs: WordPress Blog Kaise Banaye Hindi

Q. क्या वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाना फ्री है?

Ans – हाँ / नही, इसका उत्तर दोनो हो सकता है क्योकि WordPress में दो प्लेटफार्म है एक फ्री है तो दूसरा टोटली पैड, आप अपने हिसाब से फ्री या पैड चुन सकते है अगर आप वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो इसका तरीका यहाँ पढ़ सकते है।

Q. मोबाइल से WordPress ब्लॉग कैसे बनाये?

Ans – इस पोस्ट में मैने जो वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने का तरीका बताया है वो मोबाइल से ही बता है इसी तरह आप वर्डप्रेस पर भी मोबाइल से ब्लॉग बना सकते है या फिर यह पोस्ट Mobile Se WordPress Blog Kaise Banaye भी पढ़ सकते है।

Q. ब्लॉग लेखन क्या है?

Ans – ब्लॉग लेखन एक कला है जिसमें आप किसी विषय में जानकारी लिखते है जैसे यह पोस्ट वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के तरीके के बारे में लिखी गयी है तो यह लिखने का कार्य ही ब्लॉग लेखन है।

Q. क्या ब्लॉग लेखन आमदनी का अच्छा साधन है?

Ans – जी हाँ, ब्लॉग लेखन आज के समय में पैसे कमाने का बहुत अच्छा साधन है जहाँ आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर या दूसरो के ब्लॉग पर लेखन का कार्य करके बहुत अच्छी आमदनी कर सकते है।

Q. Hosting और Domain खरीदकर WordPress Blog बनाने का कितना खर्च आता है?

Ans – यह होस्टिंग कंपनियों के ऊपर डिपेंड करेंगा कि आप किस कंपनी से होस्टिंग और डोमेन खरीते है अगर आप होस्टिंगर कंपनी से खरीदते है तो आपका 3500 रूपये में वर्डप्रेस ब्लॉग बन जायेगा।

निष्कर्ष – वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह थी महत्वपूर्ण जानकारी वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के बारे में कि WordPress Blog Kaise Banaye जिसमें मैने आपको Niche सेलेक्शन से लेकर, डोमेन और होस्टिंग Buy करने, उसपर ब्लॉग सेटअप करने और ब्लॉग पर Theme लगाने के साथ, ब्लॉग पोस्ट लिखने और ब्लॉग से पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी दी है।

उमीद करता हूँ ये जानकारी वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये आपको पसंद आयी होगी जो आपके लिए WordPress ब्लॉग बनाने में काफी हेल्फ करेगा जिसकी मदद आप आसानी के साथ अपना वर्डप्रेस ब्लॉग सेटअप कर पायेंगे और Blogging शुरू करके इससे अच्छे पैसे कमा पायेगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Telegram और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ पायें और अपना WordPress ब्लॉग शुरू कर पायें।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment