व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें – पूरी जानकारी हिंदी में?

WhatsApp कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें :- नमस्कार दोस्तो आज पूरी दुनियाँ में शायद ही कोई इंटरनेट User होगा जो WhatsApp के बारे में न जानता हो कि WhatsApp क्या है लेकिन आज भी बहुत लोग है जिनको व्हाट्सएप्प चलाना नही आता है और ये लोग WhatsApp चलाने के लिए दूसरो की मदद लेते है।

मेरे पास भी बहुत से लोग ऐसे आते है जिनको WhatsApp बनाना नही आता है, WhatsApp डॉउनलोड करना नही आता है, WhatsApp में मैसेज, फोटो और विडियो भेजना नही आता है।

दोस्तो ये चीजे WhatsApp बस एक शौक या मजे के लिए नही होती है क्योकि यही चीजे सीखकर बहुत से लोग WhatsApp से अपने जरूरी काम करते है और इससे काफी अच्छे पैसे भी कमाते है अगर उस तरह आपको भी WhatsApp अच्छे से Use करना आ गया तो आप भी WhatsApp से पैसे कमा सकते है।

इसलिए आज हर इंटरनेट User को WhatsApp कैसे चलाएं की पूरी जानकारी होनी चाहिए अगर आपको भी व्हाट्सएप्प का उपयोग करना नही आता है और आप जानना चाहते है कि WhatsApp कैसे Use किया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

इसनें WhatsApp चलाने के सभी तरीके विस्तार से दिये गये है जिससे आप सीख सकते है कि WhatsApp Kaise Use karte hai? WhatsApp से SMS Kaise send karte hai? WhatsApp se Video, photo send Kaise kare? WhatsApp Use Kaise kare?

जिसमें मैं आपको WhatsApp Download करने से लेकर WhatsApp में एकाउंट बनाने, प्रोफाइल बनाने के साथ Sms, Photo, Video भेजने और Audio, Video Call मतलब WhatsApp की संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है तो आइए सबसे पहले जानते है कि WhatsApp होता क्या है?

WhatsApp क्या होता है in Hindi?

दोस्तो वैसे तो WhatsApp एक मोबाइल App है लेकिन इसको सोशल मीडिया के नाम से ज्यादा जाना जाता है और इसका उपयोग भी एक सोशल मीडिया की तरह किया भी जाता है बहुत से लोग इसे अपने पर्शनल काम के लिए उपयोग करते है, बहुुत से लोग इसे अपने बिजनेस के लिए उपयोग करते है और कुछ लोग इसका उपयोग सिर्फ पैसे कमाने के लिए भी करते है।

क्योकि यह एक सोशल मीडिया App है जिसमें आप एक दूसरे से आसानी से कनेक्ट हो सकते है क्योकि इसमें Audeo Call, Video Call और SMS बेजने के साथ Photo, Video भेजने के अलावा स्टेटस लगाने के भी ऑप्शन मिलते है।

यह इंटरनेट पर एक ऐसा सोशल मीडिया है जहाँ आप अपने हिसाब से User तक सीमित भी रह सकते है या पूरी दुनियाँ के साथ कनेक्ट भी हो सकते है और इसीलिए इंटरनेट पर जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म उपलब्ध है उनमें सबसे ज्यादा WhatsApp का उपयोग किया जाता है

WhatsApp में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाना वाला फीचर है WhatsApp Chat क्योकि इसमें सबसे ज्यादा Chat किया जाता है क्योकि ये पर्शन चैट के लिए काफी मसहूर है जिसमें सबसे ज्यादा प्रेमी – प्रेमिका अपने पर्शन चैट करते है क्योकि ये काफी सिक्योर भी है।

Rupaye Kamane Wala Game (रूपये कमाने वाला गेम)

WhatsApp Kaise Use Kare in Hindi । व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं?

दोस्तो वैसे तो WhatsApp Use करना या चलना ज्यादा कठिन काम नही है इसको एक कम पढ़ा – लिखा आदमी भी आसानी से समझ सकता है लेकिन फिर भी बहुत लोगो को WhatsApp का एकाउंट बनाना और इसको चलाना समझ में नही आता है।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण है कि मैने खुद अपने आस – पास के लगभग 30% लोगो के WhatsApp मैने खुद बनाया है और इन लोगो को कभी कोई जरूरी काम होता है तो भी ये लोग मेरे पास आते है और उनका काम करके मैं देता हूँ।

तो WhatsApp Use करने या इसको चलाने के लिए सबसे पहले आपको WhatsApp App Install करना होता है और इसका एकाउंट बनाना होता है तो आइए सबसे पहले जानते है कि WhatsApp App कैसे Install किया जाता है।

Mobile से Blogging कैसे शुरू करें इन हिंदी?

WhatsApp Dwonload कैसे करें?

दोस्तो वैसे तो WhatsApp Dwonload करने का आसान सा तरीका है कि अपने Playstore में जायें और वहाँ आपको आसानी से WhatsApp मिल जायेगा जिसे आप आसानी से WhatsApp Dwonload कर सकते है।

लेकिन WhatsApp Dwonload करने से पहले आपको ये देखना चाहिए कि आप WhatsApp किस चीज मतलब किस काम के लिए WhatsApp Dwonload करना चाहते है क्योकि WhatsApp का भी 2 Apps है WhatsApp Messenger और WhatsApp Business

अगर आप WhatsApp अपने पर्शनल काम मैसेज,Video, फोटो भेजने के लिए कारना चाहते है तो आपको WhatsApp Messenger डॉउनलोड करना चाहिए लेकिन अगर आप अपने किसी बिजनेस के लिए WhatsApp Use करना चाहते है तो और WhatsApp Business डॉउनलोड करना चाहिए।

जिसके लिए आप प्लेस्टोर में जायेंगे और सर्चबार में टाइप करेंगे WhatsApp Messenger या WhatsApp Business तो आपको ये दोनो Apps आपको मिल जायेगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

अब आपके सामने Install का ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको इसपर कि्लक कर देना है तो आपका WhatsApp डॉउन होना शुरू हो जायेगा और डॉउनलोड पूरा होने के बाद ये खुद ब खुद ऑटोमेटिक रूप से Install हो जायेगा।

अगर आपको ये दोनो Apps किसी वजह से नही मिल रहा है तो आप नीचे दिये गये लिंक पर कि्लक करके भी इसे Dwonload कर सकते है।

व्हाट्सएप्प पर एकाउंट कैसे बनाए? ( WhatsApp Ragistaion Process)

इस तरह आपने WhatsApp को अपने Android मोबाइल मे डॉउनलोड कर लिए अब सबसे पहले इसका एकाउंट बनाना होगा।

जिसके लिए आप WhatsApp App को Open करेंगे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें - पूरी जानकारी हिंदी में?
व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें – पूरी जानकारी हिंदी में?

जहाँ आपको “स्वीकार करें और आगे बढ़े” ऑप्शन पर कि्लक करना है।

अब अगले पेज पर आपको मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आयेगा जैसा आप चित्र में देख सकते है।

व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें - पूरी जानकारी हिंदी में?

तो यहाँ अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर डालें और उसके ऊपर अपने देश सेलेक्ट करें जैसे मैं भारत से हूँ तो मेरा भारत सेलेक्ट है आप जिस देश के हो अपना देश सेलेक्ट करना ना भूलें अब नीचे “अगला” ऑप्शन पर कि्लक करें।

जैसे ही आप “अगला” ऑप्शन पर कि्लक करेंगे एक पॉपअप बिंडो Open होगी जहाँ आपके आपका नंबर दिखाया जायेगा नंबर सही डाला गया है तो “ठीक” है पर कि्लक करें

अब अगले स्टेप में WhatsApp की तरफ से आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp भेजा जायेगा और वो Otp ऑटोमेटिक रूप से ले लेगा मतलब फील हो जायेगा और आप अगले स्टेप पर पहुँच जायेगे।

लेकिन ये तब होगा जब आपका मोबाइल नंबर उसी मोबाइल फोन में लगा रहेगा जिससे आप WhatsApp बना रहे है अगर वो मोबाइल नंबर किसी दूसरे मोबाइल फोन में लगा है तब आपको Otp डालना पड़ेंगा इसके बाद आप इस पेज पर आ जायेंगे

व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें - पूरी जानकारी हिंदी में?
व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें – पूरी जानकारी हिंदी में?

जहाँ आपको बस अपना नाम देना है और “आगे” पर कि्लक करना है यहाँ आप अपना नाम भी दे सकते है या कोई भी नाम डाल सकते है ये आपकी मर्जी है।

बस इतना करते ही आपका WhatsApp बन जायेगा जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें - पूरी जानकारी हिंदी में?
व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें – पूरी जानकारी हिंदी में?

ये तो हो गया व्हाट्सएप्प पर एकाउंट बनाने का तरीका मतलब WhatsApp Ragistaion Process आइए अब जानते है कि WhatsApo चलाया कैसे जाता है मतलब उपयोग कैसे किया जाता है।

Manoj Kumar Name Meaning In Hindi (मनोज कुमार नाम का मतलब, अर्थ, राशि क्या है)

WhatsApp Profile कैसे बनाए?

दोस्तो WhatsApp पर एकाउंट बनाने के बाद सबसे पहले आपको अपनी WhatsApp Profile बनानी होती है जो काफी जरूरी है क्योकि जब आप किसी को मैसेज भेजते है तो WhatsApp Profile के जरिए ही वो जान पाता है आप कौन है इससे आपकी पहचान हो पाती है।

WhatsApp Profile बनाना के लिए सबसे पहले आपको WhatsApp Open करना और ऊपर 3डॉट सेटिंग पर कि्लक करना है जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

एक पॉपअप बिंडो ओपन होगी जिसमें आपको सेटिंग पर कि्लक करना है।

व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें - पूरी जानकारी हिंदी में?

जैसा आप चित्र में देख सकते है इसके बाद आपको अगले पेज पर इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा

व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें - पूरी जानकारी हिंदी में?
व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें – पूरी जानकारी हिंदी में?

यहाँ आप कैमरे के ऑप्शन पर कि्लक करके आप अपनी कोई फोटो लगा सकते है मतलब प्रोफाइल फोटो लगा सकता है जहाँ आपको गैलरी के फोटो सेलेक्ट करने या डारेक्ट कैमरे से फोटो खीचकर प्रोफाइल फोटो लगाने का ऑप्शन मिलता है।

दोस्तो इसी को बहुत से लोग DP कहते है बहुत से लोगो के Questione होते है WhatsApp DP या नाम कैसे चेंज करे तो इसके लिए आप मेरी ये पोस्ट WhatsApp DP और Name Change कैसे करे पढ़ सकते है।

उसके नीचे आप चाहे तो नाम चेंज कर सकते है
और अपने बारे कोई जानकारी लिखकर सेव भी कर सकते है यहाँ आप जो कुछ भी सेव करेंगे वो आपके WhatsApp फ्रेंड को दिखाई देगा तो इस तरह आप अपनी प्रोफाइल बना सकते है।

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

व्हाट्सएप नंबर कैसे जोड़ते हैं?

दोस्तो वैसे तो WhatsApp में नंबर Add करने मतलब जोड़ते की जरूरत नही होती है क्योकि आपके फोन में जो भी नंबर सेव रहता हो वो ऑटोमेटिक रूप से WhatsApp में दिखाई देता है अगर उस नंबर पर WhatsApp बना होता है तो।

मतलब आपके मोबाइल या सिम कार्ड में जो कोई नंबर सेव होगा वो आपके दोस्तो या रिश्तेदारो के होगे अगर उन लोगो ने उस नंबर से अपना WhatsApp बनाया होगा तो वो नंबर आपको अपने WhatsApp दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देख सकते है

मतलब आपको उन नंबरो को दुबारा WhatsApp में add करने की जरूरत नही है

लेकिन अगर आप कोई नया नंबर अपने WhatsApp में जोड़ना चाहते है पहले से जोड़ा नही गया है तो इसका दो तरीका है।

पहला – जिस नंबर को आप WhatsApp में जोड़ना चाहते है उसको अपने मोबाइल फोन या Sim Card में सेव कर दे वो ऑटोमेटिक रूप से WhatsApp में दिखने लगेगा

दूसरा – अपना WhatsApp Open करे और मैसेज ऑप्शन पर कि्लक करें यहाँ आपको सभी नंबर दिखाई देगा जो पहले से WhatsApp में Add है यही ऊपर में आपको ” नया कॉन्टैक्ट” का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है जहाँ आपको नंबर सेव करने के ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ आप मोबाइल नंबर और डालकर आसानी से सेव कर सकते है।

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

व्हाट्सएप्प कैसे चलते हैं? (WhatsApp kaise chalayen)

दोस्तो इस तरह आपका WhatsApp चलाने के लिए पूरा रेडी है जिसमें आप अपनी अपनी जरूरत के हिसाब से इसका उपयोग कर सकते है तो आइए जानते है कि इस WhatsApp में आप कौन से कौन से काम कर सकते है और कैसे करेंगे मतलब WhatsApp चलाने का पूरा प्रोसेस जानते है।

WhatsApp में मैसेज कैसे भेंजे?

दोस्तो WhatsApp में मैसेज भेजने के लिए बस आपको मैसेज ऑप्शन पर कि्लक करना है जहाँ आपको अपने WhatsApp में सभी सेव नंबर दिखाई देगा अब जिस नंबर पर आपको मैसेज करना है उस नंबर पर कि्लक करे अब यहाँ मैसेज भेजने के सभी ऑप्शन खुल जायेंगे जैसे आप चित्र में देख सकते है।

यहाँ बस आपको मैसेज लिखना है और सेंड बटन पर कि्लक करना है वो मैसेज सेंड हो जायेगा और ऊधर से कोई रिप्लाई करेंगा तो वो मैसेज भी यही पर दिखाई देगा।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

WhatsApp में Photo और Video कैसे भेंजे?

दोस्तो WhatsApp में Photo और Video भेजने का भी वही सेम तरीका है बस आपको Text लिखने की जगह को छोडकर Photo और Video भेजने वाले ऑप्शन पर कि्लक करना है और गैलरी से कोई फोटो या Video सेलेक्ट करना है या आप डायरेक्ट कैमरे से भी कोई Photo और Video रिकार्ड करके भेज सकते है।

Mobile क्या होता है । EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें?

WhatsApp में Audio और Video Call कैसे करें?

दोस्तो WhatsApp में Audio और Video Call करने का ऑप्शन बहुत आसान है जहाँ से आप मैसेज या विडियो सेंड करते है वही पर आपको ऊपर दो ऑप्शन दिखाई देता है जैसा चित्र में आपको ऊपर दिखाया गया है।

बस आपको Audio Call करने के लिए Audio ऑप्शन पर कि्लक करना है और Video Call के लिए Video वाले ऑप्शन पर कि्लक करना है आपकी Call होने लगेगी

लेकिन ध्यान रहे ये Call आप तभी कर सकते है जब वो User Online होगा मतलब आपका फेंड ऑनलाइन है तभी आप बात कर सकते है अगर वो ऑफलाइन है तब आपकी काल उस तक नही पहुँचेगी।

IMDB क्या होता है । IMDB Full Form In Hindi?

WhatsApp में स्टेटस कैसे लगाते है?

दोस्तो स्टेटस लगाने का आसान सा तरीका है आपको अपना WhatsApp Open करना है और चैट वाले ऑप्शन को छोड़कर स्टेटस वाले ऑप्शन पर कि्लक करना है यहाँ पर आपको मेरा स्टेटस दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देख सकते है।

व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें - पूरी जानकारी हिंदी में?
व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं । WhatsApp कैसे Use करें – पूरी जानकारी हिंदी में?

मेरा स्टेटस लगा हुआ है इस फोटो पर आप कि्लक करके दूसरा फोटो या विडियो लगा सकते है बहुत से लोगो को स्टेटस क्या होता है ये नही पता है तो इसी को स्टेटस कहते है जो आप समझ चुके होगे।

तो दोस्तो ये है कुछ खास फीचर WhatsApp के जिनको चलाने मतलब उपयोग करने के तरीके के बारे में आप सबझ चुके होगे कि WhatsApp कैसे चलाया जाता है।

LLB का फुल फॉर्म Meaning in Hindi क्या होता है?

WhatsApp कैसे चलाएं के महत्वपूर्ण Question और उसके Answer?

एक मोबाइल पर कितने व्हाट्सएप चला सकते हैं?

दोस्तो आप एक मोबाइल में भी जितने चाहे उतने WhatsApp चला सकते है 2,4,6,…..100 बस आपको इतने WhatsApp चलाने के लिए इसके तरीके सीखने होगे मैने यहाँ 2 से 3 WhatsApp चलाने के तरीके बताया है जिसके लिए आप मेरी ये पोस्ट Ek Phone Me Do WhatsApp Kaise Chalaye पढ़ सकते है

एक मोबाइल में 2 नंबर से whatsapp कैसे चलाएं?

दो नंबर से WhatsApp चलाने के लिए आपको दो WhatsApp Install करना आप चाहे तो 2 मोबाइल फोन में एक – एक WhatsApp Install करके चला सकते है।

या फिर WhatsApp Messenger और WhatsApp Business दोनो Apps को एक ही फोन में Install करके चला सकते है या ऊपर लिंक दिया है उसको पढ़ कर भी दो तीन WhstsApp चला सकते है।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं?

निष्कर्ष :- WhatsApp कैसे चलाएं

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी WhatsApp चलाने मतलब WhatsApp Use करने के बारे में जिसमें आपने जाना WhatsApp क्या होता है इसे डॉउनलोड कैसे करते है, इसका एकाउंट कैसे बनाते है, इसकी प्रोफाइल कैसे बनाते है और WhatsApp Use करने के सभी तरीके के बारे पूरी जानकारी दी है।

आशा करता हूँ ये जानकारी WhatsApp कैसे चलाएं आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा जो आपको पसंद भी आया होगा जिससे आप अपने WhatsApp का बेहतर से बेहतर उपयोग कर सकते है ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताए।

ऐसी ही जानकारी की सुचना पाने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन बेल के ऑन करे और हमें Instagram पर फॉलो करे ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Quora और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भुलें ।।

धन्यवाद

Leave a Comment