What is UPI Pin in Google Pay in Hindi?

नमस्कार दोस्तो आज की पोस्ट में हम जानेंगे What is UPI Pin in Google Pay in Hindi? मतलब यूपीआई पिन क्या होता है यह कैसे बनाया जाता है इसका उपयोग कैसे किया है और इसको रिसेट कैसे किया जाता है इसके अलावा भी Upi Pin के बहुत से Question हैं जिसका Answer आपको इस पोस्ट में मिल जायेगा।

दोस्तो आज के डिजिटल युग में आप और हम से बहुत से लोग ऑनलाइन ही पेमेंट करते है चाहे वो मोबाइल रिचार्ज हो या किसी को पैसे भेजने हो या कोई अन्य पेमेंट करना हो इन सभी तरह के ऑनलाइन पेमेंट के लिए Bhim UPI सबसे बेस्ट माना जाता है जो काफी आसान और सुरक्षित भी है।

लेकिन किसी भी ऑनलाइन पेमेंट Apps में Bhim UPI से पेमेंट करने के लिए Bhim Upi Pin बनाना पढ़ता है तब आप उस पिन की सहायता से कोई भी पेमेंट कर पाते है वैसे ये Upi Pin बनाना और इसका उपयोग करना काफी आसान है लेकिन इसको बनाने के लिए भी कई चीजो की जरूरत होती है।

What is UPI Pin in Google Pay in Hindi?
What is UPI Pin in Google Pay in Hindi?

यहाँ पर बहुत से लोगो को पिन बनाना भी नही आता है और कुछ लोग पिन बना भी लेते है तो पिन याद भी नही रहता है और वो ना ही उसकी सुरक्षा को लेकर सतर्क रह पाते है या उनको इन चीजो की जानकारी ही नही होती है।

तो अगर आपके मन में भी Upi Pin बनाने, Upi Pin बदलने, इसका उपयोग करने या इसकी सुरक्षा को लेकर कोई भी संदेह या पश्न है तो पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें आपको What is UPI Pin in Google Pay in Hindi? के साथ दुनियाँ भर के जितने भी Upi पेमेंट Apps है उनकी भी जानकारी आपको मिल जायेगी जिससे आप किसी भी Apps में Upi से पेमेंट कर सकते है।

What is UPI Pin in Google Pay in Hindi – गूगल पेय यूपीआई पिन क्या होता है?

Google Pay UPI Pin क्या होता है – UPI Pin 4 अंको का या 6 अंको का एक नंबर होता है जो आपके बैंक की एक तरह का पासवर्ड होता है किसी भी Upi पेमेंट Apps से पेमेंट करते समय इस UPI Pin की जरूरत होती है ये UPI Pin डालने पर ही आपके बैंक से पैसे कटते है और आपका पेमेंट पूरा होता है।

यह सभी बैंक और सभी बैंक होल्डर के अलग – अलग पिन होते है जो बैंक होल्डर ये Upi Pin खुद बनाता क्योकि यह एक गुप्त पिन होता है जो बनाने वाला ही जानता है और उसका उपयोग करके कोई भी पेमेंट पूरा करता है।

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface होता है इसके नाम से ही आप समझ गये होगे कि यह पिन सिर्फ और सिर्फ पेमेंट करने के लिए बनाया जाता है लेकिन हाँ इससे आप अपना बैंलेंस भी चेक कर सकते है।

यह एक तरह का ऐसा प्रोसेस है जिसकी मदद से आप घर बैसे बिना किसी झंझट के सिर्फ Upi Pin की मदद से किसी को भी पैसे भेज सकते है या कोई भी पेमेंट कर सकते है चाहे वो मोबाइल रिचार्ज हो या कोई बिल पेय या ऑनलाइन Shopping करनी हो।

Upi की शुरूआत NPCI की तरफ से की गयी थी NPCI का पूरा नाम है National Payments Corporation of India यह एक तरह की वह संस्था है जो India में सभी banks के ATMs को और उनके बिच हो रहे interbank transactions को फिलहाल manage करती है।

जैसे की उदाहरण के लिए मान लीजिये आप के पास अगर Sbi bank का ATM card है तो आप Ubi bank के ATM में जाकर अपने पैसे निकाल सकते हैं. इन banks के बिच हो रही सभी transactions का ध्यान NPCI रखता है।

ठीक उसी प्रकार UPI की मदद से भी आप अपने एक bank account से सामने वाले के अलग bank के account में पैसे भेज सकते हैं और इन सभी कार्य को मैनेज करता है NPCI

इस तरह आप समझ गये होगे कि UPI Pin क्या होता है और What is UPI Pin in Google Pay in Hindi के बारे में भी।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Google Pay में Bhim UPI ID क्या होती है?

दोस्तो भीम यूपीआई आईडी Email Id/Gmail Id की तरह एक Id होती है जो सभी Upi पेमेंट Apps की अलग – अलग होती है उदाहरण के लिए Paytm की [email protected], Freecharge की [email protected] ये वो Upi Id होती है जो किसी पेमेंट Apps में Bank Account Link करते या Add करते समय बनाई जाती है या ऑटोमेटिंक रूप खुद भी बन जाती है।

जब आप Upi से कोई पेमेंट करते है किसी को पैसे भेजते है तो पेमेंट प्राप्त करने वाले को पता चलता है कि किस Upi Id पैसे ट्रांसफर उसके खाते में आया है Upi Id को आप एक Upi बैंक एकाउंट समझ सकते है।

क्योकि एक Upi Id से आप किसी भी Apps में या किसी भी Apps से पेमेंट कर सकते है आपको सभी Apps में Upi Id बनाने की जरूरत नही होती है या आप चाहे तो सभी Apps में अलग – अलग Upi Id भी बना सकते है।

जिस प्रकार आप Upi Id से किसी को पैसे भेज सकते है ठीक उसी प्रकार सिर्फ Upi Id पर पैसे प्राप्त भी कर सकते है यहाँ बैंक एकाउंट नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, Ifsc Code किसी की भी जरूरत नही होती है तो इस तरह आप समझ गयो होंगे कि Upi Id क्या होती है।

Google Pay में Bhim UPI Id कैसे बनाएं?

दोस्तो Google Pay में UPI Id बनाना कोई बहुत बड़ी बात नही है यहाँ बस आपको अपने Google Pay Account में बैंक एकाउंट Add करना है और आप का Upi Id बन जायेगा जो इस तरह का होता है [email protected]

इस तरह का upi id बनाने के लिए सबसे Google Pay App Download करना होगा और Google Pay का एकाउंट बनाना होगा Google Pay का Account बनाने के लिए आप ये पोस्ट Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi पढ़ सकते है।

अगर आपका पहले से Google Pay Account बना है तो आप अपने Google Pay App को Open करें और अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करें जहाँ आपको बैंक एकाउंट Add करने या बैंक एकाउंट पहले से Add है तो दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देख रहे है।

What is UPI Pin in Google Pay in Hindi?
What is UPI Pin in Google Pay in Hindi?

यहाँ पर आपको ” बैंक खाता ” पर कि्लक करना है जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है बैंक खाता की जगह आपको ये ऑप्शन मिल सकता है “पैसे भेजना बैंक खाता” अगर कोई बैंक Add नही होगा तब जैसे मेरे में बैंक Add है तो 2 बैंक Add दिखाई दे रहा है।

जैसे ही आप इस पैसे भेजना बैंक खाता ऑप्शन पर कि्लक करते है आपके सामने India के जितने भी बैंक है उसकी लिस्ट दिखाई देगी जहाँ आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है तो जिस बैंक में आपका एकाउंट है उसपर कि्लक करें।

जैसे ही आप अपने बैंक पर कि्लक करते है आपको आपका मोबाइल नंबर दिखाया जाता है जिसको कंफर्म करना है इसके बाद कुछ प्रोसेसिंग होगी और आपका बैंक एकाउंट Google Pay मे Add हो जाता है।

और आपकी Bhim Upi Id भी बन जाती है जो आप उसी ऑप्शन पर कि्लक करके बाद में देख भी सकते है जहाँ से आपने अभी अपना बैंक एकाउंट Add किया है।

इस तरह आपका बैंक एकाउंट Add हो गया और Bhim Upi Id भी बन गयी आइए अब जानते है What is UPI Pin in Google Pay in Hindi मतलब Google Pay UPI Pin क्या होता है और यह कैसे बनाया जाता है।

Google Pay UPI Pin कैसे बनाएं?

दोस्तो बैंक एकाउंट Add करने के बाद आप बहुत आसानी से Google Pay का UPI Pin बना सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने बैंक के Atm Card, Debit Card/Credit Card की जरूरत होगी अगर ये चीज आपके पास है तो आइए पिन बनाने का तरीका भी जान लेते है।

सबसे Google Pay को Open करें अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करें और इसके बाद अपने बैंक एकाउंट पर कि्लक करें जैसा आप इन सभी ऑप्शन के बारे में ऊपर पढ़ चुके है और समझ चुके है तो इस सभी ऑप्शन पर कि्लक करने के बाद आप उसी पेज पर आ जायेंगे जहाँ आपके बैंक एकाउंट Add किया था।

जहाँ आपको आपका बैंक एकाउंट दिखाई देगा अब आपको इस बैंक एकाउंट पर कि्लक करना है जहाँ आपको नीचे में Upi Pin रिसेट या बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा।

आपको यहाँ इसी रिसेट Upi Pin ऑप्शन पर कि्लक करना है जहाँ एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपने Atm के नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा।

यहाँ अपने Atm Card के लास्ट 6 अंक डालना है आपको और नीचे Atm Card का Expare Date डालना है दोस्तो मेरे केश में यहाँ दो बाक्स दिखाई दे रहा है जिसमें ये दो चीजे डालनी थी हो सकता है आपके केश में तीन बॉक्स दिखाई दे जहाँ आपको तीसरे बाक्स में अपने Atm Card का CVV नंबर डालना होगा।

नोट – यहाँ पर मैं कोई स्कीन सार्ट नही डाल सकता है क्योकि Google Pay इन जगहो का स्कीन सार्ट लेने ही नही देता है।

तो सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे (तीर नीशान) next पर कि्लक करना है।

अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक Otp जायेगा जो इस बैंक से लिंक होगा

तो यहाँ पहले बॉक्स में Otp डालना है और उसके नीचे आपको Upi पिन बना होगा तो पिन आप बनाना चाहते वो 6 अंक नंबर डाले और next करे फिर आपको पिन कंफर्म करना होगा तो वही पिन फिर से डालें इस तरह आपका पिन बन जायेगा।

दोस्तो यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि बहुत बैंक के Upi Pin 6 अंको के बनते है और बहुत से बैंक के 4 अंक के भी बनते है जैसे मेरे पास Paytm Payment Bank है जिसका पिन 4 अंको का ही बनता है जबकि दूसरा Panjab National Bank जिसका Upi Pin 6 अंको का बनता है।

तो इस तरह आप बेहतर समझ गये होगे कि What is UPI Pin in Google Pay in Hindi मतलब UPI Pin क्या होता है और यह कैसे बनाया जाता है अब आप इस Upi Pin की मदद से कोई भी पेमेंट कर सकते है।

नोट – दोस्तो जब आप किसी बैंक का किसी App में एक बार Upi Pin बना देते है तो दूसरे किसी App में दोबारा उस बैंक का पिन नही बनाना होता है वही पिन हर जगह काम करता है उदाहरण के लिए आपने Google Pay में पिन बना लिया अब इस बैंक एकाउंट को Phone Pe में Add करने पर पिन बनाने की जरूरत नही वही पिन Phone Pe में भी काम करेंगा।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – What is UPI Pin in Google Pay in Hindi?

तो दोस्तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Google Pay के Upi Pin के बारे में जिसमें आपने जाना What is UPI Pin in Google Pay in Hindi मतलब Google Pay Upi Pin क्या है और यह कैसे बनाया जाता है साथ ही आपने ये जाना कि Google Pay Upi Id क्या होती है और यह कैसे बनाई जाती है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्पफूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिससे आप बेहतर समझ पाये होंगे की Google Pay Upi Pin क्या है और यह कैसे बनाया जाता है जिससे आप इसका बेहतर से बेहतर उपयोग कर सके।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram या दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे अगर अब भी आपके मन में What is UPI Pin in Google Pay in Hindi? का कोई भी प्रश्न हो कमेंट में पूछ सकते है या इस पोस्ट के बारे में अपना कोई सुझाव दे सकते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *