Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी 2021?

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी :- आपके पास Blog या Website है और अगर आप उससे पैसे कमाने के तरीके ढँढ रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है, अगर आपके पास Blog या Website नही है और इंटरनेट से पैसे कमाने के अच्छे तरीके जानना चाहते है तब भी ये पोस्ट आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे Website से पैसे कमाने के कुछ अच्छे तरीके के बारे में।

दोस्तो अगर आपने ऑनलाइन पैसे कमाने का सपना देखा है तो मुझे नही पता कि आपने कौन- सा सपना देखा है या किस तरह का देखा है लेकिन इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के वास्तविक तरीको में Blog/Website और Youtube से बेहतर दूसरा कोई तरीका नही हो सकता है।

मै यहाँ Youtube की बात नही करूंगा यहाँ सिर्फ वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात होगी अगर अगर आप Youtube से पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते है तो ये पोस्ट Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी? पढ़ सकते है।

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी 2021?
Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी 2021?

लेकिन Blog/Website पैसे कमाने का जितना बेहतर विकल्प है उतना इस काम को करना आसान नही है इसमे एक वेबसाइट बनाने से लेकर, कंटेंट बनाने और पब्लिश करने, Seo सीखने, Website की मार्केटिंग करने और इससे पैसे कमाने के तरीके के साथ भी बहुत कुछ सीखना पढ़ता है तब जाकर आप किसी वेबसाइट से पैसे कमा पाते है।

अगर आपके पास पहले से कोई वेबसाइट है तो आप नीचे दिये गये तरीके पढ़कर अपने Website से पैसे कमाना शुरू कर सकते है लेकिन अगर आप नये है और Website या Blog बना चाहते है तो सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि Blog/Website होता क्या है यह किस प्रकार काम करता है और ये किस प्रकार बनाया है।

तो आइए सबसे पहले जानते है इन सभी सवालो के जवाब संक्षेप में इसके बाद हम जानेंगे कि Website से पैसे कैसे कमाए जाते है।

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

दोस्तो वैसे तो वेबसाइट से पैसे कमाने के एक नही कई तरीके है लेकिन किसी वेबसाइट पैसे कमाने का प्रोसेस कैसे शुरू होता है ये जानने के बाद बहुत से लोग Website से पैसे कमाने के बारे में सोचते भी नही है।

क्योकि इसमे काफी मेहनत के साथ धैर्य और कुछ पैसे इंनवेस्ट करने की भी जरूरत होती है डो इन तीन बाधाओ को पूरा कर लेता है वही Website से पैसे कमा पाता है।

यहाँ वेब साइट से पैसे कमाने के तरीके जानने से पहले नये User को ये जानना चाहिए कि Website होता क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है तो आइए सबसे पहले इसके बारे में जानते है।

Website क्या होता है?

Website एक वेबपेज है जहाँ बहुत सारे वेबपेज एक दूसरे से कनेक्ट रहते है यह इसको वेबपेज का समूह भी कह सकते है जहाँ से आपको कोई प्रोडक्ट या प्रोडक्ट की जानकारी मिलती है जो सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से बनाया जाता है और पढ़ा जाता है या देखा जाता है।

उदाहरण के लिए आप Google पर कुछ सर्च करते है अब जो भी रिजल्ट आता है वो किसी न किसी ब्लॉग/वेबसाइट का ही होता है इसी को ब्लॉग/वेबसाइट कहते है।

अब आपके दिमांग एक प्रश्न होगा कि क्या ब्लॉग/वेबसाइट दो अलग – अलग चीजे है या एक ही है इसमें अंतर क्या है।

तो एक Blog और Website में ज्यादा कुछ अंतर नही है दोनो एक ही जैसी होती है एक ही तरह बनाई भी जाती है उदाहरण के लिए amazon.com एक Website है और मेरा manojkideas.com एक ब्लॉग है आप मेरे ब्लॉग को वेबसाइच कह सकते है लेकिन amazon.com को आप ब्लॉग नही कह सकते है।

आप यू समझ सकते है Blog का मतलब होता है किसी स्थान, वस्तु या विषय के बारे में जानकरी देना जबकि Website पर आपको ज्यादा तर प्रोडक्ट खरीदने को मिलते है।

ये तो कुछ बात हुई कि Website क्या है या वेबसाइट/ब्लॉग में अंतर क्या है तो आइए अब जानते है कि Blog/Website बनाया कैसे जाता है।

Website कैसे बनाया जाता है?

दोस्तो Website बनाने के इंटरनेट पर एक नही हजारो तरीके है जिसमें कुछ बिल्कुल फ्री है और कुछ के पैसे भी लगते है लेकिन Google पर आपको जितनी भी Website देखने मिलती है उनमें लगभग 95% Website सिर्फ Blogger और WordPress प्लेटफार्म से ही बनाई गयी होती है।

अब इसमें भी Blogger टोटली फ्री प्लेटफार्म है जबकि WordPress एक Paid सर्विस है जहाँ से आप एक ब्लॉग या वेबसाइट आसानी से बना सकते है अगर आप Blogger पर Free Blog/Website बनाना चाहते है तो आप मेरी ये पोस्ट फ्री ब्लॉग कैसे बनाए पढ़ सकते है।

लेकिन अगर आप WordPress पर Blog या Website बनाना चाहते है तो आपको Domain और Hosting की जरूरत होती है जो आपको पैसे लगाकर खरीदना होता है Domain, Hosting खरीदना चाहते है तो इस लिंक पर कि्लक इस लिंक पर कि्लक करके खरीद सकते है।

लेकिन अगर आपको ये जानना है कि होस्टिंग और Domain होता क्या है या इसके खरीदने का तरीका क्या है तो आप इस लिंक Hostinger Se Hosting Kaise Kharide पर कि्लक करके इसके बारे में जान सकते है।

जहाँ तक WordPress पर Website बनाने की बात है ये Blogger को फ्री वेबसाइट से भी कही आसान है जिसमें आपको Conding की भी जरूरत नही होती है जिसके लिए आप मेरी ये पोस्ट मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी पढ़ सकते है।

दोस्तो एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने के बाद उसपर कुछ कंटेंट अपलोड करना होता है उसका Seo करना होता है जिसके बाद आपके ब्लॉग वेबसाइट पर कुछ User आने लगते है या यू कहिए Google से कुछ ट्रॉफिक आने लगता है तब आप अपने इस Blog/Website से पैसे कमा सकते है।

दोस्तो यहाँ मैने इतना सारा काम 2 मिनट से भी कम में बता दिया है लेकिन काम करने में महीनो लगते है या कुछ लोगो को सालो लगते है ये आपके काम करने के ऊपर निर्भर करता है तो आइए अब जानते है कि इस Website से पैसे कैसे कमाए जाते है।

Website से पैसे कैसे कमाए के 11 बेस्ट तरीके

दोस्तो वैसे तो वेबसाइट/ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके है लेकिन ये सभी तरीके तभी काम करेंगे जब आपके Website पर ट्रॉफिक होगा मतलब कुछ User आते होगे।

जब आपकी साइट पर कम से कम 500 Page Views रोज आने लगता है तब उससे आप लगभग 15 से 20 हजार रूपये नीचे बताए गये तरीको को अप्लाई करके कमा सकते है तो आइए अब जानते है कि वो तरीके कौन से है।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

Affiliate Marketing से

दोस्तो से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है अफिलिएट मार्केटिंग को जिसमें पैसे कमाने की कोई लिमिट नही होती है अगर आप वेबसाइट कुछ दिनो से उपयोग कर रहे है तो आपको पता होगा User के हिसाब से आप वेबसाट से पैसे कमाते है।

मतलब जितने User आपकी साइट पर आयेंगे आप उतना पैसे कमाते है लेकिन Affiliate Marketing ऐसा तरीका है जिसमें आप कम ट्रॉफिक नें अच्छी कमाई कर सकते है वैसे देखा जाय तो किसी Ads को Use करके पैसे कमाने के ज्यादा मेहनत है Affiliate Marketing में लेकिन इसमें पैसे भी किसी Ads के चार गुना ज्यादा कमा सकते है।

अब बहुत से लोगो के Question होगे कि Affiliate Marketing है क्या? तो यह ऐसा प्रोसेस है जिसमें किसी कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करके उसके प्रोडक्ट सेल करवाने होते है जिसके बदले वो कंपनी आपको कुछ % कमीशन देती है।

जहाँ एक आसान सा प्रोसेस है कि किसी कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन कीजिए उसके प्रोडक्ट के लिंक निकालना होता है और उस लिंक को अपने Blog Post लगा देना है अब उस लिंक पर जो कोई भी कि्लक करके कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रोडक्ट के निर्धारित कमीशन आपको मिलता है।

यहाँ पर हर प्रोडक्ट के कमीशन पहले से ही निर्धारित होते है जो कि ये काम कंपनी खुद करती है यहाँ पर प्रोडक्ट पहुँचाने या रिटर्न लेने की सारी जिमेदारी कंपनी की होती है यहाँ पर आप बस एक बिचौलिया बन पैसे कमाते है।

तो कुछ बात हो गयी कि वेबसाइट से अफिलिएट मार्केटिंग जरिए पैसे कमाने के तरीके के बारे लेकिन प्रश्न एक फिर आता है कि आपको कौन से अफिलिट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहिए या बेस्ट अफिलिएट मार्केटिंग कंपनी कौन सी है तो आइए इसके बारे में थोड़ा जान लेते है।

Amazon Affiliate

दोस्तो हमारे देश में सबसे ज्यादा Amazon Affiliate का उपयोग होता है वैसे देखा जाय तो इसमें बहुत ज्यादा कमीशन नही मिलता है लेकिन आपको यहाँ प्रोडक्ट सबसे ज्यादा मिलते है जो कि खाने पीने से लेकर कही आने जाने के हर सभी प्रोडक्ट आपको यहाँ मिल जायेंगे जिनको सेल करवा कर आप कमीशन कमा सकते है।

इसके Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना बिल्कुल फ्री है इसमें आपको फैसन वाले प्रोडक्ट पर सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है जबकि इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर सबसे कम कमीशन मिलता है।

अमेजन के अलावा भी बहुत सी Shopping कंपनियाँ है जिसके अफिलिए प्रोग्राम के आप फ्री ज्वाइन कर सकते है और उनके प्रोडक्ट को सेल करवा कर कमीशन कमा सकता है जैसे कि – Commission Junction, ShareASale, Flipkart आदि।

Hosting Affiliate

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी के तरीके में दोस्तो यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसमें आपको बहुत अच्छा कमीशन मिलेगा लेकिन इसमें आपको प्रोडक्ट ज्यादा नही मिलेगा यहाँ पर आप सिर्फ 2 प्रोडक्ट सेल करवा सकते है Hosting और Domain और ये ऐसे प्रोडक्ट है जिनको सभी लोग खरीदेंगे भी नही।

यह प्रोडक्ट सिर्फ उन्ही के काम का है जो लोग Blog या Website बनाने में रूचि रखते है क्योकि ये प्रोडक्ट ही सिर्फ Blog/Website बनाने के लिए है जैसा आप जानते होगे है लेकिन इसमें कमीशन 50% से भी ज्यादा मिलता है।

इस समय कोई होस्टिंग 2000 से कम की नही है अगर आप एक होस्टिंग भी सेल करवाते है तो आपको 1000 मिल जाते है।

इसमें भी आप फ्री में किसी भी Hosting कंपनी के Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है जैसे कि Hostinger, A2 Hosting, Grengeek Hosting, Bluehost Hosting, इनके अलावा भी बहुत सी होस्टिंग है।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए?

Blogging Tools Affiliate

दोस्तो ये ऐसे प्रोडक्ट हैं जिसमें आपको सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है 70% या इससे भी ज्यादा, लेकिन ये प्रोडक्ट भी सिर्फ Blogger के ही काम का है दुसरा कोई इन प्रोडक्ट को नही खरीदता है।

इसमें अगर प्रोडक्ट की बात करे तो बहुत से प्रोडक्ट है जिसमें Theme, Seo Tools, Plugin, के अलावा भी बहुत सी चीजे है जिनके अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके और इन्हे प्रमोट करके आप कमीशन कमा सकते है।

Affiliate वेबसाइट बनाकर

दोस्तो जिस तरह आप अफिलिएट मार्केटिंग करते है उसी तरह आप एक Affiliate Website बना सकते है जहाँ आपको कोई कंटेंट भी लिखने के जरूरत नही होती है आप Amazon या किसी कंपनी के प्रोडक्ट उठाकर अपनी साइट पर अपलोड कर सकते है इसको यू समझ लिजिए कि आप अमेजन की जैसी एक साइट बना सकते है।

इस साइट में और Amazon की साइट में फर्क बस इतना होगा कि Amazon की साइट पर कोई प्रोडक्ट आप डायरेक्ट खरीद पाते है लेकिन आपकी बनी इस साइट पर कोई प्रोडक्ट खरीद नही पायेगा।

बल्कि आपकी साइट पर डाले गये प्रोडक्ट पर कोई कि्लक करेगा तो वो Amazon की साइट पर चला जायेगा और वही से इस प्रोडक्ट को खरीद पायेगा लेकिन इसका कमीशन आपको मिलेगा।

यहाँ पर बहुत से लोगो संदेह होते है कि वो अमेजन की साइट से प्रोडक्ट उठाकर अपनी साइट पर अपलोड करेंगे तो क्या कापी राइट आयेगा या Amazon ऐसा करने देगी तो इसका उत्तर है कि अमेजन आपको ऐसा करने से नही रोकती है और ना ही आपको कोई काफी राइट मिलेगा।

आपने शायद ऐसे Website या Blog देखा भी होगा जो अमेजन से डायरेक्ट कोई प्रोडक्ट उठाकर अपनी साइट पर उपलोड करते है।

Google AdSense या दूसरे Ads से

दोस्तो बेवसाइट से पैसे कमाने के लिए Google AdSense सबसे बेहतर माना जाता है जिसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही होती है बस एक बार Google AdSense से Approvel लेकर इसकी Ads को अपने वेबसाइट पर लगा देना है और इससे जीवन भर पैसे कमाते रहना है।

Google AdSense एक Ads नेटवर्क है जो आपके Blog/वेबसाइट पर Text,Video और Image के रूप में Ads दिखाता है आसान भाषा में समझे तो प्रचार दिखाता है ( विज्ञापन दिखाता है) और इसी Ads देखे जाने के ही आपको पैसे मिलते है यहाँ पर आपको Google Adsense आपको 2 तरह से से पैसे देता है।

1. इंप्रेशन के हिसाब से
2. कि्लक के हिसाब से

1. इंप्रेशन के हिसाब से – जैसे आपके ब्लॉग पर कोई दिख रही है तो कितनी Ads दिख रही है और पूरा दिन भर में कितनी Ads देखी गयी उसके हिसाब से आपको पैसे मिलते है 1000 बार Ads देखे जाने का 2$ से 5$ तक की कमाई होती है।

कि्लक के हिसाब से – इसमें डायरेक्ट कि्लक के हिसाब से आपको पैसे मिलते है मानलिए आपकी साइट पर कोई Ads दिख रही है और User उसपर कि्लक करता है तो यहाँ पर आपको Cpc के हिसाब से पैसे मिलते है जो 0.01$ से 1$ तक हो सकता है।

ये तो कही बात Google Adsense की लेकिन Google Adsense ही मात्र एक Ads नेटवर्ड नही है हाँ ये सबसे बेस्ट हो सकता है लेकिन इसके अलावा भी बहुत से Ads नेटवर्क है जिनका आप अपने Website पर उपयोग कर सकते है जैसे कि Ezoic, Media.net, Propellerads इसके अलावा भी बहुत से Ads नेटवर्क है।

इन सब में भी Ezoic एक ऐसा Ads नेटवर्क जिसका उपयोग आप Google Adsense के साथ कर सकते है और ये आपको Google Adsense से ज्यादा दो गुना पैसे देगा Ezoic की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Ezoic क्या है इससे पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है।

Sponsored Posts

दोस्तो वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके में ये भी सबसे अच्छा तरीका है लेकिन इस तरीको को अप्लाई करने के लिए आपको कुछ समय लग सकता है क्योकि Sponsored Posts आपको तभी मिलते है जब आपके Website पर अच्छा ट्रॉफिक होता है।

क्योकि बहुत से लोग जो Sponsored Posts देने वाले होते है वो ऐसी वेबसाइट सर्च करते है जहाँ पर कुछ अच्छा ट्रॉफिक आता है जिसके लिए वो कीवर्ड रिसर्च टूल से किसी Website का ट्रॉफिक देखते है उसके बाद वो उस Wesite के Admin से संपर्क करते है।

जहाँ उस वेबसाइट का Admin अपनी साइट पर Sponsored Posts करने के लिए पैसे चार्च करता है यहाँ पर जितना ज्यादा वेबसाइट पर ट्रॉफिक होता उसके हिसाब से उतना ज्यादा पैसे मिलते है जो लॉखो रूपये तक एक Sponsored Post के मिलते है।

बहुत से नये Blogger भी अपनी साइट पर बैकलिंक बनाने के लिए भी अच्छो पैस देते है जहाँ आप उनसे पैसे लेकर उनकी साइट पर Backlink देना होता है यहाँ पर भी ट्रॉफिक ही मैटर करता है जितना ट्रॉफिक होगा आप ज्यीदा पैसे उन नये ब्लॉगर से चार्ज कर सकते है।

Ganv Me Paise Kaise Kamaye? गाँव में पैसे कमाने के तरीके इन हिंदी?

अपनी वेबसाइट बेंचकर

दोस्तो आज के समय में बहुत से ब्लॉगर यही काम करते है वो नई – नई साइट बनाते है और एक – दो साल उस काम करते है जब साइट पर अच्छा ट्रॉफिक आने लगता है तो उस वेबसाइट को बेंचकर काफी अच्छे पैसे कमाते है।

जहाँ उनकी एक वेबसाइट की कीमत 2 से 10 लॉख रूपये भी होती है यहाँ पर फिर वही ट्रॉफिक का मैटर आता है और पैसे कमाने के सोर्स की बात आती है कि वो वेबसाइट पर कितने तरीको से पैसा कमाया जा रहा ह

अपनी वेबसाइट सेल करने को लिए भी आपको बहुत सी वेबसाइट मिल जाती है जिनके जरिए आप तुरंत के तुरंत आपनी साइट को सेल कर सकते है।

जिसमें वेबसाइट सेल करवाने वाली इन साइट को भी आपको कुछ कमीशन देना होता है जैसे  Flippa आप चाहे तो इन वेबसाइटो को बिना कमीशन दिये भी अपने सोशल मीडिया के जरिए भी अपनी साइट को बेंच सकते है

साइट बेंचने का सबसे बड़ा फायदा आपको ये होता है कि इस समय आप उस साइट जितना पैसा कमा रहे होते है उसकी तीन साल की कमाई आपको तुरंत मिल जाती है उदाहरण के लिए आपके पास कोई साइट है जिससे आप महीने के 10000 रूपये कमा रहे है अब आप इस बेचने जा रहे है तो आपको 10000 x 36 = 360000 रूपये तुरंत मिल जाता है।

Mobile से पैसे कैसे कमाए? Best Apps

अपने प्रोडक्ट बेंचकर

Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी में अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है या कोई प्रोडक्ट आप बनाते है तो उन प्रोडक्ट को आप अपने बेवसाइट के जरिए ऑनलाइन सेल करके भी पैसे कमा सकते है यहाँ पर बहुत से लोग अपने खुद के कपड़े बनाते है और वेबसाइट के जरिए सेल करते है।

सबसे ज्यादा वेबसाइट के जरिए लोग Ebook बेचते है लेकिन वेबसाइट ऐसी चीज है जिसके जरिए आप दुनियाँ का कोई प्रोटक्ट सेल करके पैसे कमा सकते है।

यहाँ पर बहुत से लोगो की समस्या होती है कि उनके पास कोई प्रोडक्ट ही नही होता है जोकि वो अपने वेबसाइट के जरिए सेल करें ऐसे में आप Meesho जैसे App के साथ जुड़ सकते है Meesho App से आप चाहे तो खुद प्रोडक्ट खरीद कर भी बेंच सकते है।

या तो आप सिर्फ ऑडर देकर ग्राहक तक प्रोडक्ट भेजवा भी सकते है यहाँ पर आपको दोनो तरफ से Earning होती है बहुत से लोग यहाँ से प्रोडक्ट खरीदकर उससे ज्यादा दाम में उस प्रोडक्ट को सेल करके भी पैसे कमाते है।

Refer And Earn करके

दोस्तो Refer And Earn भी बिल्कुल अफिलिएट मार्केटिंग की तरह काम करता है लेकिन इसमे फर्क इतना है कि इसमें आपको कोई प्रोडक्ट सेल नही करवा है बल्कि उस प्रोडक्ट के साथ लोगो को जोड़ना होता है जिसके बदले वो कंपनी आपको रेफरल कमीशन देती है।

उदाहरण के लिए आप Groww App Phone Pe, Google Pay, Upstox, Paytm, Ezoic जैसे बहुत से App और वेबसाइट के रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है और उनके रेफरल लिंक निकाल कर अपने वेबसाइट पर शेयर कर सकते है।

इन रेफरल लिंक जरिए जो कोई भी इन Apps और Websites को ज्वाइन करता है तो आपको उस कंपनी निश्चित रेफरल कमीशन मिलता है यहाँ सभी Apps और Websites के रेफरल कमीशन अलग होते है किसी में आपको 50 रूपये मिलेगी तो किसी में UpStox 500 रूपये या इससे भी ज्यादा मिलता है।

इसमें भी आपको कुछ Apps और Websites में केवल एक बार कमीशन मिलता है लेकिन कुछ में आपको आजीवन कमीशन मिलता रहता है।

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट

दोस्तो अगर आपके पास कोई वेबसाइट नही भी है या आप वेबसाइट बनाना नही चाहते है तो भी आप दूसरे की वेबसाइट से पैसे कमा सकते है अब ये जानकर आपको थोड़ा आश्चर्य होगा लेकिन यहाँ आपको इसमें भी दो तरीके बताउंगा

पहला – अगर आप चाहे तो दूसरो की वेबसाइट पर Blog पोस्ट लिखकर भी पैसे कमा सकते है बहुत से ब्लॉगर ऐसे है तो अपनी पोस्ट खुद नही लिखते है वो दूसरो से लिखवाते है जिसके बदले वो उन्हे पैसे देते है।

तो अगर आप पोस्ट लिख सकते है तो काम भी कर सकते है या आपको वेबसाइट बना आता है दूसरे के लिए वेबसाइट बना सकते है उसको मैनेज कर सकते है जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

दूसरा – अगर आपको इन वेबसाइट बनाने या ब्लॉग पोस्ट लिखने में रूचि नही है तो दूसरी वेबसाइट पर जाकर कुछ task पूरे करके पैसे कमा सकते है Video देखकर पैसे कमा सकते है या Video Upload करके पैसे कमा सकते है।

जिसके लिए आपको पैस मिलते है CashKaro.Com, SwagBucks.Com, IndisSpeaks.Net ये कुछ वेबसाइट है जिनपर आप जाकर छोटे – मोटे काम करके भी आप वेबसाइट से पैसे कमा सकते है।

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

निष्कर्ष – वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Website से पैसे कमाने के बारे में जिसमें आपने Affiliate Marketing, Affiliate Website, Sponsored Posts और Ads नेटवर्क से पैसे कमाने साथ कुछ और तरीके से वेबसाइट से पैसे कमाने के बारे मे आपने जाना।

आशा करता हूँ ये जानकारी Website से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी और आपको पसंद भी आई होगी जिसका उपयोग करके आप अपने वेबसाइट से ज्यादा से ज्याद पैसे कमा सकते है या अगर आपके पास वेबसाइट नही भी है तो भी इससे आप समझ पायेंगे कि आपको वेबसाइट बनाना चाहिए या नही।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो रिश्तेदारो के साथ Facebook, Twitter, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या सुझाव हो तो कमेंट में लिख सकते है जिसका समाधान आपको अवश्य मिलेगा।

Leave a Comment