Upstox App क्या है कैसे Use करे 2022 | Upstox Kya Hai Review in Hindi

Upstox Review in Hindi? हेलो दोस्तो, अगर आप Stock Market में Invest करने में रूचि रखते है तो आपको Upstox Aop के बारे में जानकारी भी लेनी चाहिए कि Upstox App क्या है यह कैसे काम करता है इसे कैसे Use करते है और Upstox App से पैसे कैसे कमाए जाते है।

आप चाहे ऑनलाइन इंटरनेट से Stock Market और Mutual Fund में निवेश करके पैसे कमाना चाहते हो या Refer And Earn करके पैसे कमाना चाहते हो आपके लिए Upstox App एक बेहतर बिकल्प हो सकता है जहाँ आप अपने पैसो को Invest करके पैसे कमाने के साथ बिना बिना Investment के भी पैसे कमा सकते है।

यह पोस्ट टोटल Upstox App Review in Hindi होने वाली जिसमें मैं आपको Upstox App की पूरी Information हिंदी में देने वाला हूँ कि Upstox क्या होता है इसमें Demat & Trading Account कैसे Open करते है इससे Stock Market & Mutual Fund में Invest कैसे करते है मतलब Upstox App को Use करने और पैसे कमाने तक।

Upstox App एक बहुत ही अच्छी App है जो आपको Stock Market में घर बैठे निवेश करने की सुविधा देता है ठीक उसी प्रकार जैसे Groww App है।

Upstox Kya Hai Review in Hindi | Upstox App क्या है कैसे Use करे?

अपने पैसे को Invest करके पैसे की परंपरा सदियो से चली आ रही है चाहे वह बैंक के Investment हो या किसी बिजनेस के Investment हो, Invrstment सदा ही फायदेमंद हुआ है अगर सही ढंग से इनवेस्टमेंट किया जाय।

तो अगर आप Ustpsox जैसे App से Stock Market & Mutual Fund में invest करके पैसे कमाना चाहते हो या इससे रेफरल के जरिए पैसे कमाना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Upstox App की पूरी Details हिंदी में दी गयी है।

जिससे आप बेहतर समझ सकते है Upstox App को कैसे Use करना है, Upstox Meaning in Hindi क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते है तो आइए इसके बारे में जानते है।

Upstox App क्या है – What is Upstox App in Hindi 2022?

दोस्तो Upstox एक Online Trading Platform है जो आपको Online Trading और Demat Account Open करने की सुविधा देता है जिसके जरिये आप घर बैठे ही Stock Market और Mutual Fund में Invest कर सकते है और पैसे से पैसा कमा सकते है।

Upstox का Play Store पर App और Google पर एक Website इन दोनो का ही आप उपयोग अपने Investment के लिए करते है Upstox एक बहुत ही अच्छी कंपनी है जोकि India के Top Leading Brokerage Companies में से एक है जो आपको Online Trading की सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है।

Upstox के जरिए अपने पैसो को इनवेस्ट करने वाले करोड़ो लोग है जो इस कंपनी पर विश्वाश करते है और इसमें अपने पैसे निवेश करते है जिसमें कुछ बड़े नाम Mr. Ratan Tata जैसे लोग भी Investment करते है क्योकि इस समय Upstox इंटरनेट पर उपलब्ध सभी Trading App से काफी पापुलर App है।

अपस्टोक्स पिछले 10 वर्षो से लगातार अपने ग्राहक को एक से बढ़कर एक सुविधाजनक प्लेटफार्म अपने App के जरिए उपलब्ध करवा रहा है जिससे आप इस Upstox App के जरिए किसी कंपनी के शेयर आसानी घर बैठे खरीद सकते है और उसे बेच सकते है।

आज के समय में Upstox एक सबसे अच्छी कंपनी है जो आपको सबसे कम कीमत पर अच्छा NSE, MCX और BSE के लिए Trading Services उपलब्ध करवाता है जिसका प्रूफ है कि Upstox में एक महीने के अंदर एक लाख से ज्यादा Demat Account Open हुए है जो एक रिकार्ड है।

जिससे ये पता चलता है कि Upstox कितनी विश्वसनीय कंपनी है जहाँ पर आपको full Transparency देखने को मिलती है इसमें आपको अन्य Trading App की ज्यादा Hidden Charges देखने को नही मिलेगा इसमें जो कुछ चार्जेस लगते है वो आपको पहले से पता होते है जो काफी सही है।

Upstox की खासियत है कि अगर आपके Invest करने के लिए पैसे नही है तो भी आप इस App का Use करके पैसे कमा सकते है क्योकि इसमें Refer And Earn की भी सुविधा मिलती है जहाँ आपको एक रेफरल का 1200 रूपये तक मिलता है ये एमाउंट कम ज्यादा भी होता है जैसे कुछ दिन पहले इसमें 500 रूपये मिल रहे थे।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Upstox कैसे काम करता है?

जैसा कि आप ऊपर समझ चुके हैं कि Upstox App एक Trading App है जहाँ आप इस App से Trading & Demat Account Open कर सकते है और इसके जरिए आप Stock Market और Mutual Fund में अपने अपने पैसो को Invest कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

जिसके लिए Upstox कुछ इस प्रकार से काम करता है कि सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से Upstox App Download करना होता है और इसमें अपना एकाउंट बनाना होता है जिसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक एकाउंट आदि।

जिसके बाद आपको इस App के जरिए Stock Market या Mutual Fund में अपने पैसे इनवेस्ट करने होते है जहाँ आपको Stock Market के उतार – चड़ाव के आधार पर रिटर्न मिलता है जो 18% या इससे भी ज्यादा हो सकता है।

यह रिटर्न टोटल स्टॉक मार्केट पर डिपेंड है जैसा मार्केट का व्योहार होता है वैसा ही आपको रिटर्न मिलता है यहाँ आपको किसी बैंक की तरह फिक्स ब्याज नही मिलता है यहाँ आपका ज्यादा से ज्यादा फायदा भी होता है और यहाँ फायदे के साथ नुकसान का भी खतरा होता है।

उदारहण के लिए मानलिजिए आपने आज Stock Market में कुछ पैसे इनवेस्ट किया है और कल Stock Market में काफी तेजी आ जाये तो आपको मात्र एक दिन में काफी फायदा हो जाता है लेकिन यही पर Stock Market में गिरावट आ जाये तो फायदे की बजाय नुकासान हो जाता है।

यहाँ पर टोटल कार्य Stock Market के ऊपर डिपेंड है Upstox App सिर्फ इन चीजो में इनवेस्ट करने का एक साधन है जो आपके कार्य को आसान बनाता है जिसके जिसके बदले वह आपके हर ट्रांजक्शन पर कुछ चार्ज भी वसूलता है जो आपको घर बैठे इनवेस्ट करने का चार्ज होता है।

इस तरह आप समझ गये होगे कि Upstox App के बारे में समझ चुके है आइए अब Upstox के मालिक के बारे में जानते है कि Upstox App का कौन मालिक है फिर हम Upstox App को Use करने और इससे पैसे कमाने के बारे में जानेंगे

Upstox का मालिक कौन है?

दोस्तो Upstox कंपनी की शुरूआत 2009 में हुई थी जिसके मालिक श्री रवि कुमार और रघु कुमार अपस्टॉक्स कंपनी के Co-Founder (सह-संस्थापक) हैं इन्होने ही Upstox कंपनी की शुरूआत की जो आज के Top Leading Brokerage Companies से एक बेहतर कंपनी है।

यह कंपनी RKSV Recurities PVT LTD के द्वारा बनाया गया है जिसका हेड ऑफिस मुम्बई में है जो आज के समय में इंटरनेट पर काफी फेमस Trading Platfrom है जिसपर करोड़ो लोग अपने पैसे Invest करते है और इससे काफी अच्छी Earning करते है।

यह तो रही Upstox कंपनी के मालिक के बारे में जानकारी आइए अब जानते है कि Upstox के चार्जेस के बारे कि Upstox App कितना चार्ज लेता है।

Upstox Charges in Hindi?

दोस्तो Upstox App Use करने के आपको कुछ Charges भी देना है क्योकि कोई भी कंपनी आपको इतनी सारी सुविधा फ्री में तो नही देगी जिस तरह आप इस Upstox से पैसे कैसे कमाए के तरीके खोज रहे है उसी तरह Upstox App यह सभी सुविधा देती है तो पैसे कमाने के लिए देती है जिसके बदले वह आपसे कुछ पैसे चार्ज भी करती है।

यहाँ पर आपको हर साल Upstox Use करने का एक निश्चित चार्ज देना है जो तीन सौ रूपये से पाँच सौ रूपये तक होगा, यहाँ पर हर एक निवेश किये गये पैसे पर भी कुछ % चार्ज लगता है इसके अलावा भी कई तरह के चार्जेस है इस Upstox में।

यहाँ पर ये चार्जेस हर दिन बदलते रहते है कभी कम भी हो सकता है कभा ज्यादा भी हो सकता है इसलिए मैं यहाँ कोई चार्जेस व्योरा नही दे रहा हूँ चार्जेस की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर कि्लक करे यह आपको Upstox की वेबसाइट  पर ले जायेगा जहाँ आप Upstox के चार्जेस की पूरी जानकारी ले सकते है।

Upstox Customer Care?

दोस्तो Upstox App को समझने में या Upstox App को Use करने के साथ Upstox की कोई भी जानकारी के लिए आप इस नंबर काल सकते है और Upstox Customer Care से सहायता प्राप्त करते है।

91-22-6130-9999

या इसके अलावा आप इस Email Id पर मैसेज भी भेज सकते है आपको यहाँ से भी सहायता मिल जायेगी

[email protected]

Mail भेजने के अलावा भी आपको Upstox App में और Upstox वेबसाइट पर एक Chat का ऑप्शन मिलता है जिसमें आप Chat करके भी अपनी समस्या का समाधान पा सकते है।

Upstox Wikipedia in Hindi

दोस्तो Upstox की ज्यादा जानकारी के लिए आप इंटरनेट की प्रसिद्ध वेबसाइट Wikipedia पर जा सकते है जहाँ आपको Upstox App क्या है यह कैसे काम करता है और Upstox App को उपयोग कैसे करे की और भी अधिक जानकारी मिल सकती है।

Upstox में Demat और Trading Account कैसे ओपन करे?

दोस्तो यहाँ तक आप Upstox के बारे में काफी कुछ Details प्राप्त कर चुके है लेकिन सबसे जरूरी चीज Upstox App में Demat और Trading Account Open करना है जिसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की भी जरूरत होगी तभी इसमें एकाउंट ओपन कर सकते है और इसमें निवेश कर सकते है।

तो आइए सबसे पहले हम जानेगे कि Upstox App में Demat & Trading Account कैसे ओपन करने के लिए कौन से डॉक्यूमेट की जरूरत है जिसके बिना एकाउंट ओपन नही किया जा सकता है अर्थात आपको Upstox Use करने के लिए एकाउंट बनाना जरूरी है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Upstox App में Demat और Trading Account Open करने के लिए जरूरी Documents क्या है?

दोस्तो क्योकि Upstox App एक Trading Platfrom है जहाँ आप अपने पैसे निवेश करते है जिसमें पैसो का लेन – देन होता है तो इसके लिए कुछ डाक्युमेंट की दरूरत होती है ताकि Upstox कंपनी को ये पता रहे कि निवेश करने वाला व्यक्ति कौन है वह कहाँ का रहने वाला है जो आपके पैसो की सुरक्षा के लिए काफी जरूरी है।

तो आइए जानते है वो कौन से डॉक्यूमेंट है जो Upstox कंपनी एकाउंट ओपन करते समय इसकी मांग करती है मतलब जिसके बिना Upstox का एकाउंट ही बनाया नही जा सकता है।

  • Aadhaar Card
  • Pan Card
  • Email Id
  • Bank Account
  • Mobile Number जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो
  • इसके अलावा एक Signature करना होगा और आपका एक फोटो चाहिए।

ये सभी चीजे आपके पास हैं तो आप आसानी के साथ Upstox में अपना एकाउंट बना सकते है और Trading और Demat Account खोल सकते है और Upstox में निवेश करना शुरू करके इससे पैसे कैसे कमाए शुरू कर सकते है।

Upstox App Download कैसे करे?

दोस्तो Upstox App को Download करना काफी Easy है क्योकि यह App प्लेस्टोर पर उपलब्ध है जहाँ से आप इसे आसानी के साथ डॉउनलोड कर सकते है।

बस आपको Play Store में जाना है और सर्चबार में Upstox लिखकर सर्च करना जहाँ आपको यह Upstox App आसानी से मिल जायेगी जिसे आप डॉउनलोड करके इसे Use कर सकते है।

Upstox Kya Hai Review in Hindi | Upstox App क्या है कैसे Use करे?

लेकिन प्लेस्टोर इस Upstox App को Download करने पर आपको रेफरल कमीशन नही मिलेगा रेफरल कमीशन पाने के लिए आपको मेरे रेफरल लिंक इस Upstox App को Download करना होगा तभी आपको रेफरल कमीशन मिल पायेगा।

यहाँ से Upstox App Download करें

Upstox Account कैसे बनाये? (Login/Create Account)

इस तरह आपका Upstox App Download हो चुका है और इसके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट और भी मिल चुका है जिससे आप Upstox का Account Create कर सकते है तो आइए जानते है कि Upstox में एकाउंट बनाने का तरीका क्या है।

Upstox App Open करे

सबसे पहले आपको Upstox App Download करने के बाद उसे Open करना है जहाँ आपको एक Video दिखने को मिल सकता है जहाँ Upstox के बारे में बताया गया उसके बाद यह App Open होगा जिसमें आपको Create A New Account और Login का दो ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको Create A New Account के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

या अगर आप Upstox App Download नही करना चाहते है तो इस लिंक पर कि्लक करके आप Upstox की वेबसाइट पर जा सकते है और वहाँ से भी आप अपना Upstox Account बना सकते है।

मोबाइल नंबर वेरिफाई करे

जैसे ही आप Create A New Account के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे यह आपको Upstox की वेबसाइट पर ले जायेगा जहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालने को कहाँ जायेगा।

तो यहाँ पर अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर डाले और नीचे दिये गये ऑप्शन Sign Up With Mobile Number के ऑप्शन पर कि्लक करे

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंको का एक Otp Send किया जाता है जहाँ आपको वह Otp डालकर अपना अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना है।

Email Id वेरिफाई करे

जब आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाता है फिर आपको अपना Email Id वेरिफाई करना है तो सबसे पहले दिये गये बॉक्स में अपना Email Id डाले और Send Otp पर कि्लक करे

अब आपके Email Id पर 6 अंको का एक Otp Send किया जायेगा तो वह Otp डालकर अपना Email Id वेरिफाई करें

Pan Number वेरिफाई करे

इस तीसरे स्टेप में आपको अपना Pan Card नंबर डालकर वेरिफाई करना है जिसके लिए आप दिये गये बॉक्स में अपना 10 अंको का Pan Number डाले और नीचे अपनी Date Of Birth डाले

ध्यान रहे कि आपको यहाँ वही Date Of Birth भरना है जो Pan Card में दिया गया है उसके बाद नीचे Continue के ऑप्शन पर कि्लक करना है तो आपका Pan Card वेरिफाई हो जायेगा।

पर्शनल डिटेल्स भरे

जब आपका Pan Card वेरिफाई हो जाता है तो यहाँ पर आपको अपना नाम दिखाई देने लगता है जो पैन कार्ड में दिया गया होता है अब आपको इसके नीचे कुछ डिटेल्स भरना है।

जैसे – Gender, Marital Status, आप क्या काम करते है, अपनी इनकम, Trading अनुभव इसके अलावा भी कई चीजे है जो आपको नीचे दिखाई देगा और उसका ऑप्शन दिखाई देगा।

जहाँ से बस आपको अपनी डिलेल्स सलेक्ट करना सभी कुछ सही से भरने के बाद Continue के ऑप्शन पर कि्लक करना है तो आपकी दी गयी जानकारी सेव हो जायेगी।

सिंगनेचर वेरिफाई करे

सभी कुछ डिटेल्स भरने के बाद इस पेज पर आपको अपना एक सिंगनेचर करना है जहाँ आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उस बॉक्स में अंगुलियो से अपना सिंगनेचर करे और उसे अपलोड करना होगा।

अपना Address वेरिफाई करे

यहाँ पर आपको अपना Address वेरिफाई करना जिसके लिए आपको पूरा Address देना होगा साथ ही आपको अपने आधार का दोनो तरफ का फोटो खीचर अपलोड करना होगा तब आपका Address वेरिफाई हो जायेगा।

आधार Otp वेरिफाई करे

इतना करते ही आप Digilocker पर पहुँच जायेंगे यहाँ पर आपको अपने एकाउंट को सिक्योर करने के लिए Digilocker पर अपना आधार नंबर डालना है जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक आधार Otp Send किया जायेगा वो Otp डालकर अपना आधार वेरिफाई करना होगा।

Pan Card अपलोड करे

अब आपको यहाँ अपना पैन कार्ड अपलोड करना होगा तो सिर्फ आगे का फ्रंट पेज का फोटो खीचर अपलोड करें।

E-Sign With Aadhaar Card Otp

यह फाइनल स्टेप है जहाँ आपको E-Sign With Aadhaar Card Otp पर कि्लक करके फिर से आधार नंबर डालना होगा जिसके बाद फिर से एक आधार Otp आपको मोबाइल नंबर पर सेंड किया जायेगा वह Otp डालकर सबमीट करना होगा।

इतना करते ही आपका Upstox App पर एकाउंट बन जायेगा और आपका Trading और Demat Account भी ओपन हो जायेगा और आपको 1200 रूपये बोनस भी मिल जायेगा जो Upstox App Use करने का सबसे बड़ा फायदा है।

अब आप Upstox का उपयोग करके इनवेस्ट करना शुरू कर सकते है जहाँ आप इस 1200 रूपये को भी इनवेस्ट कर सकते है या इस पैसे को अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते है।

Upstox में ट्रेडिंग कैसे करे 2022?

दोस्तो Upstox App में एकाउंट बनाने के तरीके जानने के बाद आइए जानते है कि “Upstox App Use Kaise Kare ” के बारे में कि Upstox में Trading करके पैसे कैसे कमाए जाते है।

वैसे तो इस Upstox App को Use करना काफी आसान है क्योकि इसका इंटरफेस काफी Easy है लेकिन मैं यहाँ आपको कुछ तरीके बताता हूँ जिससे आपके लिए इस Upstox App Use करना और भी आसान हो जायेगा।

जिससे पढ़कर कोई नया Upstox User भी आसानी के साथ Upstox App शेयर खरीद सकता है और बेंच सकता है और Upstox App को Use करके पैसे कमाना शुरू कर सकता है।

Upstox में Watchlist कैसे Create करे?

Upstox App में आपको Watchlist का ऑप्शन मिलता है जहाँ आप किसी कंपनी को अपने Watchlist में Add कर सकते है इससे आपको यह फायदा होगा कि जब भी उस कंपनी के शेयर के Price Up/Down होगे उसकी सुचना आपको मिलेगी और इसे Upstox App Login करके देख भी पायेगे।

जब किसी कंपनी के शेयर में गिरावट आती है उस समय आपके पास बेहतर मौका होता है उस कंपनी में निवेश करने का और उस समय तुरंत अपने Upstox में लॉगइन करके उस कंपनी में इनवेस्ट कर सकते है।

इस Watchlist में आप बहुत सी शेयर कंपनी को Add कर सकते है और उस सभी नजर रखते है जहाँ आपको हर रोज किस कंपनी के शेयर गिरावट आई और किसमें उछाल आया सभी को देखने को मिल जायेगा।

इस Watchlist को बनाना काफी आसान है जब आप Upstox में लॉगइन करते है ऊपर में आपको एक मेनु का ऑप्शन दिखाई देता है जिसपर कि्लक करने के बाद आपको Create New Watchlist पर कि्लक करना है फिर आप जिस कंपनी को इस Watchlist में Add करना चाहते है उसे सर्च करके आसानी के साथ Add कर सकते है।

अब यहाँ जो भी गतिविधियां होगी उसकी सुचना आपको मिलेगी या आप Upstox App में लॉगइन करके भी इसे देख सकते है जो आपको Upstox App को Use करने में काफी हेल्प करेगा।

Upstox App से Stocks कैसे Buy करे?

दोस्तो Upstox में आपके भले ही बैंक एकाउंट Add हो लेकिन इस बैंक एकाउंट डायरेक्ट पैसे Pay करके आप कोई Stock Buy नही कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक एकाउंट से Upstox App में पैसे Add करना होगा फिर आप उस पैसे से कोई Stock Buy कर सकते है।

इसके सबसे पहले आपको अपना Upstox App Open करना है और मेनु पर कि्लक करना है जहाँ आपको एक Portfolio का ऑप्शन मिल जायेगा जिसमें आप अपने पैसे Add कर सकते है जो काफी आसान है जिस तरह आप Paytm में पैसे Add करते है उसी तरह आप यहाँ भी Add कर सकते है।

Upstox App पैसे Add करने बाद आप अपने Watchlist में जाकर किसी कंपनी के Stock खरीद सकते है आपको जिस भी कंपनी का Stock खरीद हो उस कंपनी के ऊपर आपको कि्लक करना है जहाँ आपको उस कंपनी के Stock को Buy करने की पूरी जानकारी दिखाई देगी।

जैसे – उस Stock का इस समय Price क्या है कितने Stock आप खरीदना चाहते है और किस प्रकार खरीदना चाहते है उसके नीचे आपको एक Buy का ऑप्शन भी मिलेगा जिसपर आप कि्लक करके उस Stock को आसानी से खरीद सकते है।

Upstox App से Stocks Sell कैसे करे?

दोस्तो Upstox App Use कैसे करे में Stock Buy करने और Stock Sell करने का दोनो ऑप्शन एक ही जगह मिलता है बस आपको Portfolio में जाकर Square off option में जाना है जहाँ आपको Stock Sell करने का ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ से आप किसी Stock को सेल कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

दोस्तो किसी भी Stock को सेल करने का सही वही है जब उस Stock में तेजी देखने को मिले जब आपके खरीदे गये Stock काफी तेजी आ जाय तब आप उस Stock को सेल कर दीजिए तभी आपका ज्यादा फायदा होगा और यही Upstox App को Use कैसे करे और पैसे कैसे कमाए का सबसे बेहतर तरीका है।

Upstox App से Funds बैंक एकाउंट में Withdraw कैसे करे?

दोस्तो जब आप किसी कंपनी के Stock को सेल करते है उसका 80% पैसा आपके Upstox App में तुरंत आ जाता है जबकि 20% 24 से 48 घण्टे बाद मिलता है लेकिन इस पैसे को आप तुरंत अपने बैंक एकाउंट में Withdraw नही कर सकते है क्योकि इसके लिए भी आपको 24 से 48 घण्टे Wait करना होगा।

जब आपके Upstox App पैसे आ जाते है और 48 घण्टे का समय पूरा हो जाता है तब आप इस पैसे को अपने बैंक एकाउंट में निकाल सकते है जिसके लिए बस आपको Upstox App के बैंलेस पर जाना है जहाँ आपको एक Withdraw का ऑप्शन दिखाई देगा।

इस Withdraw पर कि्लक करने पर आपको एमाउंट डालने को कहाँ जायेगा जो आप जितने पैसे निकालना चाहते है वो एमाउंट भरकर उतना पैसे निकाल सकते है।

Upstox App से पैसे कैसे कमाए 2022?

दोस्तो Upstox App के बारे में इतना कुछ जानने के बाद इससे पैसे कमाने के तरीके में आपको तीन सबसे अच्छे ऑप्शन मिलता है पहला अगर आपको पैसे हैं तो आप Upstox में उस पैसे को निवेश करके पैसे से पैसा कमा सकते है और दूसरा अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नही तो आप Upstox के जरिए Refer And Earn करके पैसे कमा सकते है।

जहाँ तक निवेश करके पैसे कमाने का सवाल है यह थोड़ा रिस्की भी है क्योकि निवेश किये गये पैसे पर जितना फायदा होता है उतना भी नुकसान का भी खतरा होता है क्योकि यह टोटल स्टॉक मार्केट के उतार – चड़ाव के ऊपर होता है।

लेकिन रेफर एण्ड अर्न पैसे कमाने का तरीका विल्कुल भी रिस्की नही है और ना यहाँ किसी पैसे की जरूरत है तो आइए इन दोनो के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं कि Upstox App से पैसे कैसे कमाए जाते है।

Upstox App पर ट्रेडिंग करके पैसे कमाए?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको Upstox App के बारे में सबसे पहले ही बताया है कि Upstox एक Stock Broker है जो आपको Stock खरीदने और बेचने में सहायता करता है जहाँ आप घर बैठे मोबाइल से किसी भी कंपनी के Stock कम पैसे में Buy कर सकते है और उसे ज्यादा पैसे में Sell करके पैसे कमाते है।

क्योकि यहाँ Stock Market के हिसाब से Stock के Price कम ज्यादा होते है जब किसी Stock के Price कम हो जाते है तब आपको Stock Buy करना होता है और जब Stock के Price बढ़ जाये तब उसे Sell करना होता है जिससे आपका मुऩाफा होता है और आप पैसे कमाते है।

यहाँ पर आपके Stock के Price एक दिन में भी बढ़ सकता है या कई सालो भी लग सकता है डिपेंड करता है कि आपने कैसा Stock Buy किया है लेकिन आप Stock buy करके जितना दिन ज्यादा रखते है उतना आपको ज्यादा फायदा होता है जोकि Upstox के पिछले रिकार्ड बताते है।

लेकिन यह Upstox जितना फायदेमंद है उतना ही नुकसान देह भी है इसलिए Upstox App में निवेश करके से पहले निवेश करने के तरीके आपके लिए जानना जरूरी है नही तो आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

इसलिए पहले इसकी बेहतर जानकारी लें तभी आप इसमें निवेश करें यह तो Upstox App से पैसे कमाने का पहला तरीका था जो थोड़ा रिस्की है आइए अब दूसरे तरीके के बारे में जानते है।

Upstox App से Refer करके पैसे कमाए?

Upstox Refer And Earn in Hindi? दोस्तो Upstox में पैसे कमाने का यह तरीका सबसे बेस्ट है खास करके उन लोगो के लिए जिनके पास निवेश करने के लिए पैसे नही है या जिनको निवेश करने का तरीका पता नही मतलब जिनको अपने पैसे निवेश करने में डर लगता है।

जब आप Upstox में एकाउंट बनाते है तब भी आपको रेफरल का 1200 रूपये मिलता है लेकिन इसके लिए आपको किसी के रेफरल लिंक पर कि्लक करके अपना एकाउंट बनाना होता है तभी आपको ये 1200 रूपये मिलता है।

जब आपका Upstox पर एकाउंट बन जाता है तो आपको Upstox Account में एक रेफरल लिंक मिलता है इस रेफरल लिंक को अपने दोस्तो के साथ शेयर करके हर एक रेफरल 1200 रूपये तक कमा सकते है।

बस आपको अपने रेफरल लिंक से ज्यादा से ज्यादा लोगो को Upstox Join करवाना है आप जितना ज्यादा लोगो को ज्वाइन करवा सकते है आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है जो Upstox से पैसे कमाने के तरीके का सबसे बेहतर तरीका है जहाँ आपको कोई रिस्क नही है।

Upstox Partner Program से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो Upstox App में Partner Program भी है जो ऱेफर करके पैसे कमाने जैसा ही है लेकिन इसमें आपको रेफर एण्ड अर्न के साथ और कई तरह से लाइफ टाइम पैसे कमाने का मौका मिलता है।

मै समझता हूँ Upstox से पैसे कमाने का यह तीनो तरीको में सबसे बेहतर तरीका है जहाँ आपको हर एक रेफरल से ऱेफरल कमीशन के साथ उस रेफरल फ्रेंड की Earning का कुछ % भी आपको लाइफ टाइम मिलता है अर्थात आप एक ऱेफरल जीवन भर पैसे कमाते है।

इसके लिए आपको Upstox का Partner Program ज्वाइन करना होता है जिसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करके Upstox Partner Program ज्वाइन कर सकते है इसके लिए भी आपके वही डॉक्यूमेंट चाहिए जो मैने ऊपर बताया है।

लेकिन इस Partner Program को ज्वाइन करने के लिए कुछ पैसे फीस के तौर पर देना होगा यह फीस एक ही बार ज्वाइन करते समय Pay करना होगा जो करीब 500 रूपये के आसपास है इस समय बाद में कम ज्यादा हो सकता है।

जब आप इस Partner Program को ज्वाइन कर लेते है तब आपको Partner Program का एक डैशबोर्ड मिल जाता है जहाँ एक रेफरल लिंक मिलता है जिस रेफरल लिंक से आपको लोगो को ज्वाइन करवाना है।

जैसे ही आपके इस रेफरल लिंक से ज्वाइन होगा आपको ऱेफरल कमीशन तुरंत तो मिलेगा ही साथ वह User जब तक इस एकाउंट से ट्रेडिंग करके पैसे कमायेगा उसकी कमाई का कुछ % आपको लाइफ टाइम मिलेगा।

यह सारा पैसा आपके Partner Program एकाउंट में दिखेगा जिसे आप जब चाहे अपने बैंक एकाउंट में Withdraw कर सकते है तो इस तरह से आप Upstox App Use करके पैसे कमा सकते है और पैसे निकालने की ज्यादा जानकारी इस पोस्ट Upstox App से पैसे कैसे निकाले? में मिल जायेगी

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष –

तो दोस्तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Upstox App Review in Hindi के बारे में जहाँ आपने जाना कि Upstox App क्या है यह कैसे काम करता है और Upstox App कैसे Use करे, पैसे कमाए जिसमें मैने आपको Upstox App Download करने से लेकर Upstox Account, इसमें इनवेस्ट करने और इससे पैसे कमाने की पूरी जानकारी डिटेल्स में दिया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Upstox App क्या है और इसे कैसे उपयोग करे 2022? आपको अच्छी तरह समझ में आ गये होगा जो आपके लिए Upstox से पैसे कमाने में काफी हेल्फ करेगा जिससे आप आसानी के साथ Upstox Use कर सकते है और इससे काफी अच्छी कमाई कर सकते है। 

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारे के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दुसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या सुझाव हो कमेंट में पूछ सकते है आपको अवश्य ही उत्तर दिया जायेगा।

Leave a Comment