(Top 10 तरीके) Telegram से पैसे कैसे कमाए 2023 – पूरा तरीका हिंदी में

आज की पोस्ट Telegram Se Paise Kaise Kamaye तरीके के बारे में है क्योकि कल सोशल मीडिया पैसे कमाने वाला Apps से पैसे कमाने का तरीका काफी पापुलर होता जा रहा है चाहे वो Facebook से पैसे कमाने की बात हो या Instagram से पैसे कमाने की बात हो या दूसरे सोशल मीडिया से सभी तरीका लगभग सेम है।

लेकिन आज की पोस्ट में हम बात करेंगे टेलीग्राम से पैसे कमाने के बारे में, जिसमें आप किसी सोशल मीडिया से ज्यादा पैसे कमा सकते है अब आप कहेंगे कि मै ऐसा क्यो कह रहा हूँ जब तरीका सेम है तो इसमें ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते है।

तो मैं आपको बताना चाहूँगा तरीका भले ही सेम हो लेकिन हर सोशल मीडिया के ऑप्शन अलग – अलग होते है जैसे Facebook में हम Group और Page बनाते है उसी तरह Telegram में Channel और Group बनाते है जो देखा जाय तो लगभग सेम ही है।

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

लेकिन अगर आपके Facebook Page पर 3000 फॉलोवर है उसमें आप कुछ भी पोस्ट शेयर करते है तो बहुत कम लोग उस पोस्ट को देखते है लेकिन अगर Telegram इतने ही लोग हो तो वो सभी लोग आप की पोस्ट को देखते है इसका कारण है कि Telegram पर Real User होते है जबकि Facebook पर Fake User होते है।

लेकिन ये बातें आज भी बहुत कम लोग समझते है और वो ज्यादा Facebook ही Use करते है बहुत लोगो के तो ये भी नही पता कि Telegram App क्या है इसका उपयोग कैसे करते है तो अगर आप Online पैसे कमाने के कोई अच्छा तरीका ढूँढ रहे है तो ये पोस्ट को पूरा पढे़ तभी आप समझ सकते है टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं तो आइए जानते है।

Telegram क्या है?

Telegram एक Could-Based Instant Messaging Service है जिसमें आप WhatsApp Messenger की तरह आप अपने Family और Friends से Online Chat कर सकते है या इसको आप यू समझ लिजिए कि WhatsApp Messenger का Alternative है Telegram

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

क्योकि इसमें वो सारे फीचर है जो आपको WhatsApp में देखने को मिलते है जिसका उपयोग भी आप सभी Platform पर कर सकते है जैसे कि Android, IOS और Telegram PC आदि पर इसका उपयोग भी Competitors की तुलना में काफी Reliable है और Safe और Secure होता है।

Telegram एक Instant Messaging के साथ Voice Over IP सर्विस भी है और Mobile और PC App भी है जिसके Messaging सर्विस टोटली Cloud पर आधारित है अब आप कहेंगे कि Cloud का मतलब क्या है तो इसका मतलब होता है।

Telegram App के जो भी  Data होते है वो आपके Device में Store न होकर Telegram के Server में Store होता है।

इसके अलावा भी बहुत ऐसे फीचर है Telegram में जो इसे दूसरे किसी Messaging App से अलग बनाते है जैसे कि Telegram Bots, ,Telegram Groups, Telegram Stickers, Telegram Channel आदि जो आपको किसी दूसरे App में नही मिलेगा।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Telegram App हो या कोई दूसरी सोशल मीडिया App किसी भी सोशल मीडिया App से पैसो कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको पास कुछ फॉलोवर मतलब कुछ User होने चाहिए

अब ये User आपके Telegram Channel मे हो या Telegram Group में हो इससे मतलब नही है बस मतलब है User से, अगर User है तो आप Telegram से पैसे कमा सकते है अगर नही है तो आप इससे पैसे नही कमा सकते है।

अगर आप ये जानना चाहते है कि Telegram Group या Telegram Channel में फॉलोवर कैसे बढ़ाए जाते है तो इसके लिए आपको अपने Telegram Channel पर कुछ रेगुलर पोस्ट करनी होती है अब ये पोस्ट कोई Text भी हो सकता है, Image हो सकती है या Video भी हो सकता है जिससे आपके User को कुछ जानकारी सीख मिलें।

Telegram पर फॉलोवर बढ़ाने या बहुत ज्यादा User बनाने को लिए आप Youtube पर Video देख सकते है तो आइए अब जानते है कि आप टेलीग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है।

1. Ads की Selling करके टेलीग्राम से पैसे कमाए

ये काफी सही तरीका है Telegram से पैसे कमाने का जो काफी Popular Option भी है क्योकि आज के समय में बहुत से ऐसे देश है तो Ads की Selling करते है Telegram Channels के जरिए जैसे – Iran, Saudi Arbia, Russia, India आदि।

अब आप सोच रहे होगें ये चीजे क्या हैं जो सेल की जाती है तो ये एक तरह का Cross Promotion होता है दूसरे किसी Channels का जोकि किसी Companies और Brands के लिए किया जाता है इसी को Ads Selling का नाम दिया जाता है।

इसको सेल करने का तरीका भी कुछ यू है कि (P2P) मतलब किसी Telegram Channel के Admins को पहले Contact किया जाता है फिर उसे एक Agreement के जरिए Settle किया जाता है लेकिन यहाँ पर बहुत से ऐसे Automated Ad Exchanges भी मौजूद रहते हैं जिनको Ads की Selling की जाती है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

2. Affiliate Marketing के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का तरीका एक ही वो भी सबसे आसान है जिसको आप टेलीग्राम के लिए Use कर सकते है जिसके लिए आपको बस कुछ अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना और उसके Product के Affiliate Link अपने Telegram User तक पहुँचाना है मतलब शेयर करना है जो कोई आपके Affiliate Link से Product खरीदता है तो इसके बदले आपको कमीशन मिलता है।

अब आपके दिमांग में होगा कि कितना कमीशन मिलता है तो ये चीज इसपर निर्भर करती है कि किस कंपनी के अफिलिएट प्रोग्राम को आपने ज्वाइन किया है और कौन से प्रोडक्ट आप सेल करवा रहे है।

उदाहरण के लिए – Amazon आपको 1 से 15 कमीशन देता है वही Hostinger आपको 50% से ज्यादा कमीशन देती है क्योकि दोनो के प्रोडक्ट अलग है और तरीके भी अलग है Amazon में आप खाने – पीने से लेकर घुमने – फिरने तक आप कुछ भी सेल करवा सकते है लेकिन Hostinger में आप सिर्फ Hosting और Domain सेल करवा सकते है।

ये मैने सिर्फ 2 चीजो का उदाहरण दिया इन दोनो के जैसी हजारो प्लेटफार्म है जिसका आप उपयोग कर सकते है अफिलिएट मार्केटिंग की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इससे पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

3. URL Shortner के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए

आज के समय में भी URL Shortner Website बहुत अच्छा तरीका है पैसे कमाने के लिए जिसका उपयोग आप टेलीग्राम या कही भी कर सकते है लेकिन बहुत से लोग इसका मतलब नही समझते है।

Link Shortner एक तरह की ऐसी Website ही होती है जहाँ से आप किसी भी लिंक को Short कर सकते है इसको ऐसे भी कह सकते है कोई Url है जो बड़ा उसको छोटा करने का तरीका जिसके आप पैसे कमा सकते है।

जिसके बस आपको कुछ Link Shortner Website को ज्वाइन करना होतो है जैसे Shorte.s tबस आपको इन साइट पर जाना है आपनी जानकारी देकर एक एकाउंट बनाना है इसके बाद आप किसी Url को आप यहाँ शार्ट कर सकते है वो चाहे ब्लॉग का Url हो, Youtube का हो या किसी सोशल मिडिया को हो और इस शार्ट लिंक को अपने दोस्तो के साथ Telegram में शेयर करना है।

अब जो भी उस लिंक पर कि्लक करेगा तो उसको कुछ सेकेंड की Ads दिखाई देगी इसके बाद वो लिंक खुलेगा और इसी Ads चलने के Link Shortner Website आपको पैसे देती है जितना ज्यादा आपके लिंक पर कि्लक होगा आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है।

4. Refer And Earn के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए

Refer And Earn भी पैसे कमाने का अच्छा तरीका है जिसमें आपको तुरंत पैसे मिलते है जिसके बस आपको कुछ Websites और Apps के रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और उसके रेफरल लिंक को आपने दोस्तो के साथ Telegram में शेयर करना होता है।

अब जो भी उस लिंक पर कि्लक करके Apps डॉउनलोड करके या उस Websites पर जाकर अपना एकाउंट बनाता है तो आपको रेफरल कमीशन मिलता है इसमें हर रेफरल प्रोग्राम के अलग – अलग कमीशन होते है जो 50 रूपये से लेकर 500 रूपये या उससे भी ज्यादा हो सकता है।

इसमें भी आपको दो तरह के रेफरल प्रोग्राम मिलते हैं जिसमें पहला है कि कुछ रेफरल प्रोग्राम में आपको सिर्फ एक बार पैसे मिलता है और दूसरा कुछ रेफरल प्रोग्राम में आपको हमेंशा लाइफ टाइम पैसा मिलता है।

जैसे Ezoic और Shorte.st लाइफ टाइम आपको पैसा देगा और Phone Pe, Google Pay, Groww App, Upstox, Amazon में आपको सिर्फ एक बार पैसा मिलता है।

5. Paid Promotion के द्वारा टेलीग्राम से पैसे कमाए

Paid Promotion भी आज के समय में पैसे कमाने का सबसे बढ़ा हथिहार है जिसमें आप एक ही बार में लॉखो रूपये कमा सकते है Paid Promotion में आप किसी चीज का Promotion कर सकते है वो किसी का Telegram हो या किसी कंपनी, या कंपनी के प्रोडक्ट सभी में आपको अच्छे पैसे मिलते है।

क्योकि आज हर कोई अपनो बिजनेस को Groww करने में लगा है और किसी चीज को Fast Groww करने का एक ही तरीका होता है जहाँ पर कुछ अच्छे User वहाँ पर दूसरी चीजो का प्रचार किया जाये जिसको हम Sponsorship से पैसे कमाए के नाम से भी जानते है।

लेकिन आपने अपने Telegram पर अच्छी मेहनत करके आपने कुछ User बनायें तो आपको कुछ भी Promotion करने से बचना चाहिए क्योकि अगर आप किसी गलत या खराब चीज Promotion करते हैं तो आपके User कम हो सकते है User का आपके Telegram से भरोसा टूट सकता है।

इस लिए आप Promotion करें भी अपने Niche और कुछ अच्छे कंपनी या कंपनी के प्रोडक्ट का ही Promotion करें जिससे User का भी कुछ पायदा हो सिर्फ अपने फायदे के लिए आप Promotion करेंगे तो ये ज्यादा दिन तक नही चलेगा।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

6. Online पढ़ाकर टेलीग्राम से पैसे कमाए

अगर आप स्टूडेंट है या टीचर है तोये काम आपके लिए सबसे बेहतर बिकल्प होगा जहाँ आपको किसी स्कूल जाने की भी जरूरत नही घर बैसे Telegram के जरिए आप स्टूडेंट को पढ़ा सकते है और उनसे फीस लेकर कमाई कर सकते है।

वैसे तो ये काम पहले बहुत कम होता था लेकिन लॉकडाउन के बाद बहुत से टीचर यही काम करने लगे बहुत से लोग ये काम WhatsApp पर भी करते है क्योकि Telegram भी WhatsApp के जैसा है और इसका भी उपयोग काफी लोग करते है तो आप Telegram के जरिए भी पढ़ाकर पैसे कमा सकते है।

7. प्रोडक्ट और सर्विस सेल करके टेलीग्राम से पैसे कमाए

दोस्तो Telegram के जरिए आप अपना कोई प्रोडक्ट बेंचकर भी पैसे कमा सकते है अब प्रोडक्ट बेंचने का मतलब अफिलिएट मार्केटिंग से नही है अपने डायरेक्ट कोई Product Sell करने की बात है।

बहुत से लोगो के पास खुद की कंपनी है या कंपनी नही भी है तो छोटे – मोटे प्रोडक्ट वो खुद बनाते है तो आप इस प्रोडक्ट को Telegram के जरिए सेल कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

अगर आप कोई प्रोडक्ट नही भी बनाते है तो भी आप प्रोडक्ट खरीद कर भी Telegram के जरिए सेल करके मुनाफा कमा सकते है।

8. Telegram चैनल बेंचकर पैसे कैसे कमाए

आज के समय में Telegram चैनल को Groww कर पाना सबके बस की बात नही है या बहुत से लोगो के पास इतना टाइम नही होता है तो बने बनाए Groww किए गये चैनल को पैसे देकर खरीद लेंते है और इस तरह भी आप पैसे कमा सकते है।

बहुत से लोग इन चैनलो का उपयोग अपने बिजनेस के लिए करते है और बहुत से चैनल Groww नही कर पाते है तो अपने पर्शनल काम के लिए भी करते है।

तो ऐसे में आपके कोई अच्छ चैनल है जिसपर एकाध लॉख User हो तो आप उस चैनल को बेंच काफी पैसे कमा सकते है जितना ज्यादा आपके चैनल पर User होते है उतना ही ज्यादा आपको पैसे भी मिलते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

9. वर्चुअल टेलीग्राम असिस्टेंट बनकर पैसे कमाए

दोस्तो बहुत से लोगो के चैनल बनाने या उसे मैनेज करने का तरीका पता नही होता है कि चैनल को कैसे Groww करना है उसपर कंटेंट कैसे बनाना है ऐसे में आप एक Telegram मैनेज कर सकते है तो वर्चुअल टेलीग्राम असिस्टेंट बनकर किसी चैनल को मैनेज कर सकते है जिसके बदले आप चैल़न वाले से चार्ज करके भी पैसे कमा सकते है।

क्योकि बहुत से लोग चैनल तो खरीद लेते है साथ उस चैनल को मैनेज करने के लिए भी किसी को उन्हे हायर करना पढ़ता है जिसके बदले वो अच्छे पैसे भी देंते है इस तरह से भी आप Telegram से पैसे कमा सकते है।

10. Telegram Bots से पैसे कैसे कमाए

इसका नाम सुनकर आप सोच रहे होगे कि Telegram Bots क्या है क्योकि शायद ये आपके लिए नया हो Telegram Bots किसी व्यक्ति द्वारा नही बनाया जाता है बल्कि सॉफ़्टवेयर के द्वारा चलाया जाता है यह भी एक Telegram Account ही होता है।

टेलीग्राम Bots एक तरह का App है जो किसी दूसरे मैसेंजर के ऊपर एक कॉम्पटेटिव Advantage का लाभ देता है ये Bots मार्केटिंग Purpose से बनाये जाते है जो रिलेटेड मार्केटर्स का बहुत सारा Legwork Telegram Bots की मदद से कम करते है जैसे –

  • Real Time ग्राहक को सपोर्ट करने में हेल्फ करता है
  • जरूरी सूचनाएं को भेजने में मदद करता है
  • User को किसी इवेंट के होने के लिए याद दिलाने मे मदद करता है
  • किसी चीज को ढूँढने में सहायता करता है
  • Broad Cast करने में सहायता करता है
  • या किसी दूसरी सेवाओं के साथ इंटीग्रेट करने में भी सहायता करता है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Telegram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Telegram Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जिसमें आपने टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके के साथ Telegram क्या है इससे पैसे कैसे कमाए की भी पूरी जानकारी बिस्तार से दिया है।

आशा करता करता हूँ ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी जिससे आप Telegram App से पैसे कैसे कमाए के बारे में अच्छी तरह समझ गये होगे ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेलीग्राम से जुड़ी कोई समस्या या सुझाव हो कमेंट में जरूर बतायें ।।

FAQs –

Q. टेलीग्राम से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans – अनलिमिटेड पैसे, जी हाँ आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है जो डिपेंड करता है कि आपके Telegram में कितने फॉलोअर्स है और आप कितना पैसा कमाने का तरीका Use कर पाते है।

Q. क्या टेलीग्राम में फॉलोवर के पैसे मिलते हैं?

Ans – जी हाँ, जितना ज्यादा आपके फॉलोअर्स होते है आप उतना ज्यादा पैसे कमाने के तरीके Use करके पैसे कमा सकते है, और जब आप टेलीग्राम एकाउंट बेंचकर पैसे कमाने जाते है तो फॉलोअर्स के हिसाब से ही पैसे मिलते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment