ब्लॉगर कैसे बने और पैसे कैसे कमाए 2022? – (14 Pro Tips) हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट Blogger Kaise Bane और पैसे कैसे कमाए बारे में है जहाँ आप जानेंगे कि आप एक सामान्य ब्लॉगर बनने के साथ एक सक्सेजफुल ब्लॉगर कैसे बन सकते है जिसके लिए मैं कुछ आसान स्टेप बताउंगा जिससे आप एक ब्लॉगर बनकर इंटरनेट से अच्छा पैसा कमा सकते है।

वैसे तो एक ब्लॉगर के बनने के कुछ आसान स्टेप यही है कि आप एक ब्लॉग बनाये, उसे अच्छे से डिजाइन करे, उस पर ब्लॉग पोस्ट लिखे, इस पोस्ट से ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाये और इस ट्रॉफिक को अलग – अलग तरीको से मोनेटाइज करके ब्लॉग से पैसे कमाए बस आप एक ब्लॉगर बन जाते है।

लेकिन यह सिम्पल से दिखने वाले स्टेप को करना वास्तव में इतना आसान नही है क्योकि यहां एक – एक स्टेप में हजारो काम है जिसको करके ही आप एक ब्लॉगर बन पाते है लेकिन यहाँ कुछ लोगो की समस्या सिर्फ ब्लॉगर बनने तक सीमित नही है क्योकि वो Professional या Successful ब्लॉगर बनाना चाहते है।

तो यहाँ पर सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि प्रोफेशनल या सक्सेजफुल ब्लॉगर किसे कहते है, ब्लॉगर क्या होता है या ब्लॉगर का मतलब क्या है और ब्लॉगर के काम क्या है क्योकि जब तक आपको यही नही पता है तो आप ब्लॉगर बनेंगे कैसे तो सबसे पहले हम इसके बारे में जानेंगे।

ब्लॉगर कैसे बने और पैसे कैसे कमाए?

अगर एक शब्द में कहाँ जाये कि ब्लॉगर किसे कहते है तो इसका आसान सा जवाब होगा ब्लॉगिंग का कार्य करने वाला व्यक्ति ब्लॉगर होता है लेकिन अगर एक Professional या Successful ब्लॉगर की बात करे तो इसका एक लाइन में कोई उत्तर नही हो सकता है।

तो आइए सबसे पहले हम ब्लॉगर के बारे में जानते है कि ब्लॉगर का मतलब क्या है और Professional ब्लॉगर, Successful ब्लॉगर और समान्य ब्लॉगर में अंतर क्या है फिर हम Professional या Successful ब्लॉगर कैसे बने के तरीके जानेंगे।

ब्लॉगर का मतलब क्या है, किसे कहते है?

दोस्तो Blogger का स्पष्ट शब्दो में यही मतलब है कि Blogging का कार्य करने वाला कोई व्यक्ति (Person) ब्लॉगर कहलता है यह ब्लॉगर शब्द कोई किसी का नाम नही है बल्कि एक तरह का पेशा (Profession) है जिसको हम ब्लॉगर के नाम जानते है।

यह ब्लॉगर शब्द ब्लॉग और ब्लॉगिंग से मिला है जहाँ ब्लॉग एक प्रोडक्ट है तो ब्लॉगिंग उस प्रोडक्ट पर किये जाने वाला कार्य है और यही कार्य करने वाला ब्लॉगर कहलाता है।

ब्लॉगर क्या है उदारहण सहित समझाइए? एक व्यक्ति है जो लोहे का काम करता है तो लोग उसे लोहार कहकर बुलाते है उसी तरह सोऩे (Gold) का काम करने वाले व्यक्ति को लोग सुनार कहते है उसी तरह ब्लॉगिंग का कार्य करने वाला व्यक्ति ब्लॉगर कहता है।

तो इस तरह आप ब्लॉगर क्या होता है या ब्लॉगर का मतलब क्या है आप बेहतर समझ गये होगे तो आइए अब हम प्रोफेशन ब्लॉगर या सक्सेजफुल ब्लॉगर के बारे में जानते है।

Personal Blogger Meaning in Hiindi – पर्शनल ब्लॉगर का मतलब क्या है?

सामान्य ब्लॉगर, प्रोफेशनल ब्लॉगर और सक्सेजफुल ब्लॉगर में क्या अंतर है?

दोस्तो वैसे तो इन नाम से ही आपको बहुत कुछ समझ में जाता है लेकिन जब आप इन नाम को इसी ब्लॉगर से तुलना करते है तो इसकी कोई तुलना नही हो सकती है क्योकि नही हो सकती हो सकती है जानने से पहले इन तीनो नाम का मतलब संक्षेप जानते है।

  1. सामान्य ब्लॉगर – जो ब्लॉगिंग में कुछ सामान्य कार्य करता है।
  2. प्रोफेशनल ब्लॉगर – जो ब्लॉगिंग को थोड़ा प्रोफेशनल (Advance) ढंग से करता है।
  3. सक्सेजफुल ब्लॉगर – जो ब्लॉगिंग में सफल (Success) है

लेकिन यहाँ सवाल है कि आप इन तीनो की तुलना किस ढंग से करते है काम करने के तरीके, उनकी सफलता, या पैसे कमाने के Base पर।

क्योकि सक्सेजफूल ब्लॉगर वो भी है जो महीने लॉखो या करोडो कमाता है लेकिन एक सक्सेजफूल ब्लॉगर वो भी है तो महीने के 10 हजार ही कमाता है अगर आप पुरी दुनियां में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले ब्लॉगर को ही सक्सेजफुल ब्लॉगर मानते है तो क्या बाकी ब्लॉगर सक्सेजफुल नही है।

क्योकि जब आप इस ढंग से तुलना करते है तो पूरी दुनियाँ सिर्फ एक ही व्यक्ति होगा जो सबसे ज्सादा ब्लॉगिंग से पैसे कमाता होगा तो क्या सिर्फ एक ही व्यक्ति है जो सफल ब्लॉगर है बाकी असफल।

यहाँ पर यह बातें कुछ लोगो को बोरिंग लग सकती है लेकिन जब आप इंटरनेट पर यह सर्च करते है कि Blogger Kaise Bane तो आपने कभी सोचा है कि आप किसके जैसा सक्सेजफुल ब्लॉगर बनना चाहते है।

मेरी नजर में वो हर एक ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग से इतना पैसा कमा रहा है कि उसका खर्चा उसके परिवार का खर्चा आसानी से निकल जाता है तो आप उसको एक सक्सेजफूल ब्लॉगर कह सकते है चाहे वह ब्लॉगर सामान्य हो, प्रोफेशनल हो या बहुत ही सक्सेजफुल विश्व का नंबर वन ब्लॉगर हो।

तो यहाँ पर हम यही ब्लॉगर बनने के तरीके जानेंगे जिसमें मैं आपको एक ब्लॉगर का पूरा प्रोसेस बताने के साथ ब्लॉगिंग से पहला $100 कैसे बनाये का तरीका बताउंगा जिसके बाद उसी काम को दो गुना, 10 दुना करके $200 या $1000 कर सकते है या दुनियां का नंबर वन ब्लॉगर भी बन सकते है बस उतना गुना आपको काम बढाना पढेगा।

एक ब्लॉगर कैसे बने – How To Become A Blogger in Hindi?

दोस्तो एक ब्लॉगर बनने के लिए आपको ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में समझना होगा कि यह क्या चीज है और कैसे किया जाता है जब आप अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर लेते है और उसपर कुछ लिखकर उसे गूगल में रैंक कराकर ब्लॉग से पैसे कमाते है तो आप एक ब्लॉगर बन जाते है।

लेकिन यह कार्य इतना सरल भी नही है क्योकि एक ब्लॉगर बनना और सक्सेजफुल ब्लॉगर बनना दोनो में बहुत अंतर है तो आइए सबसे पहले हम एक ब्लॉगर बनने के तरीके जानते है फिर हम सक्सेजफुल ब्लॉगर बनने के बारे में बात करेंगे।

Step 1. ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में जाने

दोस्तो ब्लॉगर बनने का पहला स्टेप आपको ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में जानना है तो ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता है आज जो कुछ भी गूगल में सर्च करते है और जो आपको रिजल्ट मिलता है वह किसी ब्लॉग वेबसाइट का होता है जिसमें आपके सर्च किये गये Question का Answer होता है इसको हम ब्लॉग कहते है।

उदाहरण के लिए आप गूगल में सर्च करे ब्लॉग क्या होता है तो यहाँ जो आपको रिजल्ट मिलेगा वह किसी ब्लॉग का लिंक होगा जिसपर आप कि्लक करके उस ब्लॉग पर जा सकते है जहाँ आपको ब्लॉग क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी यही ब्लॉग होता है जिसको आप ब्लॉग वेबसाइट भी कह सकते है।

लेकिन यह ब्लॉग वेबसाइट हम जैसे लोग ही बनाते है उसे अच्छे से डिजाइन करते है, यहाँ अलग – अलग टॉपिक की जानकारियां लिखकर शेयर करते है और इस ब्लॉग वेबसाइट को कई तरह से मोनेटाइज करके इससे पैसे भी कमाते है और यही कार्य ही ब्लॉगिंग कहलाता है।

दोस्तो एक ब्लॉग पर काम करने वाला व्यक्ति ब्लॉगर होता है और जो वह काम कर रहा है वह कार्य ही ब्लॉगिंग होता है यहाँ तक आपको ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है आप बेहतर समझ चुके होगे।

Step 2. अपना खुद का ब्लॉग बनाये

दोस्तो ब्लॉगर बनने का दूसरा स्टेप कि आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा यहाँ एक ब्लॉग शुरू करने के लिए कई चीजो की जरूरत होती है जैसे – मोबाइल/कंप्यूटर/लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन, एक ब्लॉग बनाने का टॉपिक, एक ब्लॉग शुरू करने के लिए प्लेटफॉर्म जहाँ कुछ इंनवेस्टमेंट के साथ आप अपना ब्लॉग बना सकते है।

यहाँ मैं आपको ब्लॉग बनाने की जानकारी नही दूंगा इसके लिए आप यह पोस्ट पोस्ट पढकर आप जैसा चाहे वैसा ब्लॉग बना सकते है आइए अब हम ब्लॉगर बनने का अगला स्टेप जानते है।

Step 3. ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन करे

दोस्तो जब आप ब्लॉग बना लेते है तब आपको सबसे पहले इस ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन करना होता है जिसमें पहला काम ब्लॉग पर एक अच्छी Theme लगाना फिर उसे कस्टोमाइज करके सुन्दर और अच्छा बनाना होता है ताकि लोग आपके ब्लॉग के पसंद करे।

Step 4. ब्लॉग पर कुछ पोस्ट लिखे

जब ब्लॉग बनाने और डिजाइन करने का काम पूरा हो जाता है तब आपको इस ब्लॉग पर कुछ पोस्ट लिखना होगा ऐसी पोस्ट जो User की किसी समस्या का समाधान हो जिसे पढ़कर Use को पूरी जानकारी मिले और वह खुश भी हो।

यहाँ ब्लॉग पोस्ट लिखने में आपको बहुत सी जीते सीखना होगा कि एक ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखा जाता है उसमें किन बातो का ध्यान रखना होता है ताकि वह पोस्ट गूगल में रैंक भी करे और पढने वाले User को भी पसंद आये जिसके लिए आप यह कुछ पोस्ट पढ़े जिसमें इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी।

ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए?

Step 5. अपने ब्लॉग का SEO करे

दोस्तो ब्लॉग पोस्ट लिखने और उसे ब्लॉग पर पब्लिश करने के बाद आपको अपने ब्लॉग के SEO पर काम करना होता है SEO एक तरह की आपके ब्लॉग की सेटिंग होती है जो आप गूगल रैंकिंग के हिसाब से सेट करते है ताकि वह गूगल में रैंक करे।

यहाँ SEO एक नये व्यक्ति जो ब्लॉगर बनना चाहता है उसे शायद समझ ना आये इसलिए आप यह कुछ पोस्ट पढे पहले SEO के बारे में जाने फिर ब्लॉग SEO करने के तरीके पढ़े।

Step 6. अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाये

दोस्तो यहाँ तक आपने ब्लॉगर बनने के जो भी कार्य किये है वो सभी आसान स्टेप था लेकिन ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाने के कार्य एक नये ब्लॉगर के लिए चैंलेंज वाला काम है यहाँ आपने पिछे जो काम किया है वह सही ढंग से करेंगे तो यहाँ ब्लॉग टॉफिक लाने में ज्यादा समस्या नही होगी।

लेकिन ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाने के कुछ और भी तरीके है जो काफी आसान है जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये?

Step 7. अपने ब्लॉग से पैसे कमाए

दोस्तो जब आप इतना सारा कुछ काम कर लेते है तब बारी आती है ब्लॉग से पैसे कमाने की तो यहाँ एक ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके जिनका आप Use करके अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

जिसमें मुख्यत: एक नया ब्लॉगर Google AdSense, Affiliate Marketing, Refer And Earn जैसे कुछ सिम्पल तरीके Use कर सकते है जब आपका ब्लॉग थोड़ा पुराना हो जाये तब आप ब्लॉग के पैसे कमाने के 20+ तरीके Use कर सकते है।

Step 8 आप एक ब्लॉगर बन चुके है

दोस्तो जो व्यक्ति इतना कुछ कार्य कर सकता है वह एक ब्लॉगर बन सकता है लेकिन इतना सारा कुछ काम एक दिन या एक महीने का नही है इसके लिए कुछ महीने या साल भी लगते है जो डिपेंड करता है कि आप कितना काम करते है।

दोस्तो यह तो तरीका था कि आप अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉगर कैसे बन सकते है लेकिन आप चाहे तो दूसरे के ब्लॉग पर काम करके भी ब्लॉगर बन सकते है तो आइए उसका तरीका भी जानते है।

दूसरे के ब्लॉग पर काम करके ब्लॉगर कैसे बने?

दोस्तो यहाँ पर कुछ लोगो के पास ब्लॉग बनाने के पैसे नही होते है या कुछ लोग ब्लॉग बना भी नही पाते है कारण चाहे जो कुछ भी हो लेकिन आप चाहे तो दूसरो के ब्लॉग पर कार्य करके भी ब्लॉगर बन सकते है जिसके लिए आपको ऊपर बताये गये सभी कार्य करना होगा।

यहाँ पर कुछ लोगो के पास ब्लॉग होते है जो ब्लॉगिंग के कार्य करने वाले व्यक्ति खोजते है वहाँ आप उनके लिए कार्य कर सकते है जहाँ आपको ब्लॉग बनाने या डिजाइन करने का काम नही होगा बस ब्लॉग मैनेज करना है जिसके बदले आप उनसे पैसे ले सकते है तो इस तरह भी आप ब्लॉगर बन सकते है।

सक्सेजफुल ब्लॉगर कैसे बने – How To Become A Successful Blogger in Hindi?

दोस्तो ब्लॉगर कैसे बने इसके बारे में आप ऊपर में बेहतर समझ चुके है जब आप कोई ब्लॉग शुरू करके उसपर काम करने लगते है तो आप एक ब्लॉगर बन जाते है लेकिन ब्लॉगर बनना जितना आसान है सक्सेजफुल ब्लॉगर बनना थोडा़ मुश्किल है।

क्योकि सक्सेजफुल ब्लॉगर आप तभी कहलायेंगे जब आपकी ब्लॉगिंग सक्सेज होगी और ब्लॉगिंग के जरिए आप पैसे कमा पायेंगे, वैसे सिर्फ वही व्यक्ति नही है जो अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिग करता है बल्कि वह व्यक्ति भी ब्लॉगर ही कहलाता है जो दूसरो के ब्लॉग पर कार्य करता है और वहाँ से पैसे कमाता है।

यहाँ मैं आपको दोनो ही तरीका बताउंगा कि आप दूसरो के ब्लॉग पर कार्य करके ब्लॉगर कैसे बन सकते है साथ अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करके आप सक्सेजफुल ब्लॉगर कैसे बन सकते है जो दूसरो के ब्लॉग पर डिपेंड रहने से ज्यादा बेहतर है लेकिन यहाँ आपको थोड़ा इनवेस्ट की जरूरत होगी अपना ब्लॉग बनाने में, तो आइए जानते है।

Step 1. अपने ब्लॉग के लिए सही टॉपिक का चुनाव करे

दोस्तो जब आप ब्लॉग बनाते हैं एक सक्सेज फुल ब्लॉगर बनने के लिए यहाँ आप जो ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनते है वही टॉपिक बहुत कुछ डिसाइट करता है कि आप कितना सक्सेजफुल ब्लॉगर बनेंगे क्योकि एक अच्छा ब्लॉग टॉपिक (Niche) आपको जल्दी सक्सेजफुल ब्लॉगर बना सकता है।

या एक खराब टॉपिक आपको कभी सक्सेजफुल ब्लॉगर बनने ही नही देगा, यहाँ कोई भी ब्लॉग टॉपिक खराब नही होता है आपको अपनी मर्जी से ऐसा टॉपिक चुनना होता है जिसमें आपका मन लगे मतलब आपकी रूची हो साथ ही उस टॉपिक की अच्छी जानकारी हो जिसको आप ज्यादा बेहतर ढंग से लिख कर शेयर कर सके।

यहाँ ब्लॉग बनाते समय लोगो का बस एक ही ध्यान होता है कि उन्होंने उस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना जिस टॉपिक में ज्यादा पैसा है जिसमें ज्यादा कमाई होती है पैसे के हिसाब से अच्छी कमाई वाला टॉपिक सेलेक्ट करना गलत बात नही है लेकिन उस टॉपिक की आपको जानकारी भी होनी चाहिए जिससे आप उस टॉपिक पर अच्छा काम भी कर सके।

उदारहण के लिए मानलिजिए आप कोई ऐसा टॉपिक चुनते है जिसमें आपकी रूचि नही उसकी जानकारी नही है तो सबसे पहले आपको उसके बारे में जानकारी लेना होग तब आप किसी को जानकारी दे पायेंगे लेकिन अगर आप उसके बारे में पहले से जानते है तब आपको उसके बारे में सीखने की जरूरत नही होगी।

यहाँ आप उस टॉपिक के बारे में ज्यादा पोस्ट लिख सकते है कम समय में लिख सकते है और सबसे बेहतर भी लिख सकते है जहाँ आपके सफल ब्लॉगर बनने का % काफी बढ जाता है तो आपको यहाँ सबसे पहले सही ब्लॉग टॉपिक का चुवान करना चाहिए।

ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? Top 10 Blogging Topics in Hindi

Step 2. सही प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाये

दोस्तो जब आप एक अच्छा टॉपिक डिसाइट कर लेते है तो दूसरा स्टेप ब्लॉग बनाने का होता है यहां ब्लॉग बनाने के लिए भी आपको सही ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की जरूरत होगी जहाँ से आप ब्लॉगिंग का कार्य सरलता पुर्वक कर सके जहाँ आपको ज्यादा एफर्ट लगाने की जरूरत ना हो।

क्योकि जब आप सही प्लेटफार्म नही चुनते है तो आपको छोटे मोटे कार्य के लिए भी ज्यादा समय लगता है अब जितना ज्यादा समय आप छोटे – मोटे कामो में लगायेंगे उतना ही ज्यादा आप समय वेस्ट होगा और आपको सफल ब्लॉगर बनने में भी समय लगेगा।

इस समय इंटरनेट दो सबसे पापुलर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है ब्लॉगर और वर्डप्रेस जिसमें Blogger टोटली फ्री है तो WordPress फ्री और पैड दोनो है लेकिन यहां सभी सबसे बेहतर WordPress Paid को ही माना जाता है जिसमें ब्लॉगिंग करने की सभी सुविधाएं उपल्ब्ध है जो आपके छोटे मोटे कार्य चुटकियो में कर देगा।

लेकिन वही आप ब्लॉगर के फ्री प्लेटफार्म पर जाते है तो आपको छोटे – मोटे कार्य के लिए भी अपना एफर्ट लगाना होगा साथ में समय भी देना होगा यहाँ मैं यह नही कह रहा कि ब्लॉगर खराब प्लेफार्म है इस प्लेटफॉर्म पर भी बहुत सी बड़ी – बड़ी साइट आज भी रन हो रही है।

और फ्री में इसके जैसा कोई प्लेटफार्म भी नही है बस आपको यहां वह सुविधा नही मिलेगी जो WordPress के Paid प्लेटफार्म पर मिलती है जो आपके ब्लॉगिंग के कार्य को काफी हद तक आसान बना देती है यहाँ बहुत से कार्य ऐसे है जिसको आप ब्लॉगर पर करेंगे तो घण्टे का समय लगेगा और यही कार्य वर्डप्रेस में कुछ मिनट सेकेंड में जाता है।

यहाँ बस आपको एक होस्टिंग का खर्चा देना जो आप अभी ब्लॉगिंग शुरू कर रहे है सस्ती होस्टिंग भी आपके लिए पर्याप्त है जो महीने के 100 रूपये से 200 रूपये में मिल जायेगी तो यहां आपको वर्डप्रेस प्लेटफार्म ही चुनना होगा तभी आप तेजी से सक्सेजफुल ब्लॉगर बन पायेगे।

Step 3. अच्छे और SEO फेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने पर फोकस करे

दोस्तो ब्लॉगिंग में आज तक वही सक्सेजफुल ब्लॉगर बन पाया है जिसको अच्छे से अच्छा SEO फेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखना आता है क्योकि आपकी पोस्ट तभी गूगल में रैंक कर सकती है जब आपकी पोस्ट अच्छी होगी और सक्सेजफुल ब्लॉगर कैसे बने का सबसे बड़ा सिक्रेट यही है।

यहाँ आपको पोस्ट लिखने में बस दो चीजे फोकस करना पहला आप जो पोस्ट लिख रहे उसमें उस टॉपिक की पूरी जानकारी हो जहाँ User को पूरी और सही जानकारी मिले जहाँ User को जितना बेहतर समझा सके वो आपको 100% देना होगा।

दूसरा – यहाँ आपकी जानकारी कितनी भी अच्छी क्यो ना अगर वह जानकारी गुगल को समझ में ही नही आ रहा है तो गूगल उस पोस्ट को रैंक भी नही करेंगा इसलिए आपको सिर्फ इस दो चीज पर फोकस करना है कि जो पोस्ट आप लिख रहे वह गूगल को भी बेहतर समझ में आये और User भी जानकारी से संतुष्ट हो।

अगर आप यह कार्य कर पाते है आपकी पोस्ट 100% गूगल में रैंक करेंगी वहाँ से आपको अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक मिलेगा और आप जल्दी सक्सेजफुल ब्लॉगर बन सकते है और अगर आपको यही कार्य करना नही आता है तो आप कोई भी ट्रिक Use करे आप सक्सेजफुल ब्लॉगर नही बन सकते है।

दोस्तो आजकल के ज्यादातर नये ब्लॉगर ब्लॉग की अच्छी डिजाइन बनाने, बैकलिंक बनाने आलतू फालतू कामो में अपना समय बरबाद कर देते है जबकि पोस्ट लिखने पर फोकस ही नही करते है और बाद में बोलते है बहुत मेहनत किया लेकिन ब्लॉग रैंक नही हो।

लेकिन उन्हे ये नही पता कि ब्लॉगिंग का मुख्य कार्य ब्लॉग पोस्ट लिखना है और बेहतर से बेहतर पोस्ट लिखना है जो गूगल में रैंक कर सके जब आपकी पोस्ट अच्छी होती है तो बैंकलिंक भी कार्य करती है लेकिन पोस्ट अच्छी नही है तो बैंकलिंक का फायदे की बजाय नुकसान भी होने लगता है।

इसलिए आपको सक्सेजफुल ब्लॉगर बनना है तो ज्यादा से ज्यादा SEO फेंडली और User फेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने पर ध्यान देना तभी आप आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है।

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे?

Step 4. पोस्ट पब्लिश करने से पहले अपनी पोस्ट खुद एक रीडर बनकर पढ़े

दोस्तो आज हर एक ब्लॉगर को जल्दी – जल्दी पोस्ट पब्लिश करने की आदत है कि जल्दी से वह पोस्ट लिखे और पब्लिश करे जिसमें वह बहुत सारी गलती कर जाते है जरूरी ची जे मिस हो जाती है जो पोस्ट में होना चाहिए, Spelling Mistake होती है इसके अलावा भी बहुत सी गलती होती है।

यहाँ आपको पोस्ट पब्लिश करने से पहले उस पोस्ट को खुद एक बार पढ़ना चाहिए उसकी कमियो को ठीक करना चाहिए तभी आपको पोस्ट पब्लिश करना चाहिए क्योकि यहाँ बहुत से Words है जिसमें एक मात्रा के मिस्टेक से पूरा मतलब बदल जाता है।

जैसे – मर और मार यहाँ इन छोटी – छोटी चीजो पर ध्यार देना होगा एक मात्रा पूरा पैराग्राफ का मतलब ही बदल देती है और यही मिस्टेक किसी गलत शब्द में होती है User का पूरा दिमांग खराब हो जाता है इसलिए आपको अपनी पोस्ट एक बार रीडर बनकर पढ़ना होगा।

कि क्या यह पोस्ट इस टॉपिक के बारे में किसी Reader को पूरी जानकारी दे रही है उसे संतुष्ट कर पायेगी अगर हां तब वह पोस्ट पब्लिश करने लायक है तभी आप सफल ब्लॉगर बनने की राह पर चल सकते है।

Step 5. ब्लॉग के SEO पर काम करे

दोस्तो जिस तरह ब्लॉग पोस्ट लिखना ब्लॉगिग का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है उसी तरह आपके ब्लॉग का SEO भी उतना ही महत्वपूर्ण है जो आपकी लिखी गयी पोस्ट को गुगल तक सही ढंग पहुँचाने में कार्य करता है क्योकि जब तक आपकी पोस्ट गूगल तक पहुँचेंगी ही नही तो वह गुगल में रैंक भी नही होगी।

चाहे वह पोस्ट कितनी भी अच्छी क्यो ना हो यहाँ ब्लॉग SEO में एक नही हजारो कार्य होते है जो ब्लॉगिंग करते समय बनते बिगड़ते है जिसको आपको देखना होता है और उन कमियो को ठीक करना होता है ताकि आपकी पोस्ट सही ढंग से गूगल में पहुँचे और गूगल उसे रैंक करे।

इसलिए अगर आप सक्सेजफुल ब्लॉगर बनने के बारे में सोच रहे तो आपको ब्लॉग SEO पर ध्यान देना होगा इसके बारे में अच्छी जानकारी भी रखना होगा और इसे हमेशा सीखते रहना होगा ताकि आपके ब्लॉग में जब कोई मिस्टेक हो आप उसे जल्दी से से जल्दी समाधान कर सकते है।

यहाँ मैं आपको SEO करने के तरीके नही बताने वाला हूँ क्योकि यह एक बहुत बड़ा टॉपिक है तो इसके लिए आप यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है जिसमें आपको इसकी अच्छी जानकारी मिल जायेगी।

Step 6. खुद को ब्लॉगिंग में चैंलेज करे

आज के समय में ब्लॉगिंग में आपको थोड़ा कंडीशन मिलेगा डिपेंड करता है कि आप कौन सा टॉपिक चुनते है लेकिन अगर आपके कुछ कठिन टॉपिक चुन ही लिया है तो आपको एक चैंलेज करना होगा कि आप इस टॉपिक में भी एक सक्सेजफुल ब्लॉगर बन सकते है।

ज्यादातर लोग किसी टॉपिक में जाने के बाद उन्हे लगता है कि यह टॉपिक थोडा़ कठिन है तो वह अपना टॉपिक ही बदल लेते है या फिर ऐसे कीवर्ड पर कार्य करते है जिनके सर्चेस कम होते है लो कंपटीशन होते है जो जल्दी सक्सेजफुल ब्लॉगर बनने का सबसे बड़ी रूकावट है।

क्योकि जब आप बिल्कुल Eesy और कम चर्चेस वाले कीवर्ड टारगेट करते है और आप उसपर रैंक भी कर जाते है तो आपको ट्रॉफिक भी तो उतना ही मिलेगा जितना सर्चेस होगा यहाँ पर आपका बहुत ज्यादा काम बढ़ जाता है जो सफल ब्लॉगर बनने में काफी समय लगता है।

उदारहण के लिए आप 100 सर्चेस वाले कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे है तो 1000 ट्रॉफिक पाने के लिए आपको 10+ पोस्ट लिखना पढेगा लेकिन वही एक ही पोस्ट 2000 सर्चेस वाले लिखते है तो 10 पोस्ट से ज्यादा का ट्रॉफिक आपको एक पोस्ट से मिलेगा।

यहाँ लोग इस कीवर्ड का कंपटीशन देखकर इसपर ब्लॉग पोस्ट नही लिखते है लेकिन आप खुद सोचे जहाँ आप 10 पोस्ट रैंक कराने के लिए मेहनत कर रहे है वही एक पोस्ट पर मेहनत करे तो क्या वह पोस्ट रैंक नही होगी यहाँ पर आपको खुद अपने को चैंलेज करना है और ऐसी पोस्ट को रैंक कराना है।

मैने ऐसे – ऐसे ब्लॉग भी देखे है जिन पर अच्छा खासा ट्रॉफिक आ रहा होता है और वह अपना टॉपिक चेंज कर लेते है जहाँ से उनका पुराना ट्रॉफिक भी चला जाता है और नया भी नही आता है यहाँ आप इस तरह के कार्य ब्लॉगिंग में नही कर सकते है आपको चैंलेंज के साथ उसी टॉपिक में काम करना होगा।

Step 7. अपने खुद का ब्लॉगिंग स्टाइल बनाओ

दोस्तो यहाँ हर किसी के ब्लॉगिंग करने का अपना – अपना स्टाइल होता है जो उसके ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट में दिखाता है ये अपनी स्टाइल भी सफल ब्लॉगर बनने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जहाँ वह ब्लॉग पर ट्रॉफिक बढ़ाने की बात हो या अपनी शोहरत बढ़ाने की बात हो।

उदारहण के लिए आप कोई पोस्ट “Blogger Kaise Bane” अपने ब्लॉग पर लिख रहे है तो लोग आपकी ही पोस्ट क्यो पढ़ेगे, उन्हे तो इंटरनेट पर हजारो ऐसी पोस्ट मिल जायेगी लेकिन आपकी लिखने की स्टाइल कुछ अलग है तो लोग आपकी ही पोस्ट पढ़ना पसंद करेंगे।

चाहे वह पोस्ट गुगल में टॉप रैंक हो या ना हो लोग आपके ब्लॉग में वह पोस्ट खोजकर पढ़ते है या फिर गूगल में सर्च करते है Blogger Kaise Bane – manojkideas जहाँ उनको यह पोस्ट पहले ही मिल जाती है यहाँ पर आपकी पोस्ट एक तरह से वेब मेंशन होती है साथ आपके ब्लॉग का नाम सर्च होने ब्लॉग की पापुलर्टी बढता है।

आज इंटरनेट पर बहुत ऐसे कीवर्ड आपको मिलेगा जिसके आगे ब्लॉग का नाम मेंशन होता है जिसका सर्चेस भी हजारो लॉखो में होता है ऐसे कीवर्ड का सारा ट्रॉफिक उसी ब्लॉग पर जाता है क्योकि उनकी वह पोस्ट जरूर कुछ खास होती है सबसे अलग होती है।

तो अगर आप भी इस तरह ट्रॉफिक अपने ब्लॉग पर चाहते है तो आपको अपनी स्टाइल बनानी होगी तभी आप तेजी से सक्सेजफुल ब्लॉगर बन सकते है।

Step 8. अपने Passion और Credibility को दिखाए

दोस्तो ब्लॉगिंग का कार्य एक तरह से पूरा विश्वास पर टिका है कि जो आप जानकारी लोगो को दे रहे है वह सही है और लोगो के लिए उपयोगी है लेकिन जब कोई नया User आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे विश्वाश नही है कि आपने जो जानकारी दिया है वो सही है।

तो यहाँ आपको इस ढंग से पोस्ट लिखना होगा कि User विश्वाश करे कुछ उदाहरण और प्रूफ देना होगा अपने Passion और Credibility को लोगो को दिखाना होगा कि आप जो कह रहे है वो सही तभी तो लोग आपके ऊपर विश्वास करेंगे।

एक बार जब User आपके ऊपर विश्वाश कर लेता है तो वह डेली आपकी कुछ पोस्ट पढ़ता है लेकिन आप विश्वाश नही दिला पाते है तो वह User आपके ब्लॉग पर कभी नही आयेगा जो आपके सफल ब्लॉगर बनने में सबसे बड़ी रूकावट होगी।

दोस्तो किसी ब्लॉग पर ट्रॉफिक का सोर्स सिर्फ दो मानकर चलिए एक गूगल के सर्च से दूसरा जब आपकी पोस्ट टॉप पोजिशन रैंक करती है दूसरा डायरेक्ट ब्लॉग सर्च करके, ब्लॉग को सर्च करने वाले वो लोग है जो आपके ऊपर भरोसा करते है जो सबसे बेहतर टॉफिक माना जाता है।

क्योकि टॉप रैंक पोस्ट जो ट्रॉफिक आता है वो कभी भी जा सकता है खत्म हो सकता है जब वहाँ पर कोई दूसरा ब्लॉग रैंक कर जायेगा लेकिन विश्वाश वाले User जो डायरेक्ट आपके ब्लॉग को सर्च करके आ रहे वो कभी भी खत्म नही होता है।

Step 9. अपने ब्लॉग रीडर को पहचाने

दोस्तो जो ब्लॉगर अपने रीडर को सही ढंग से पहचानता है उसे सफल ब्लॉगर बनने से कोई नही रोक सकता है यहाँ Readers को पहचानने का का मतलब उनकी जरूर से है कि जो User आपके ब्लॉग पर आ रहे है उनका Motivation क्या है, उनका Passion क्या है और उनकी Need क्या है।

अगर आप Users की यह जरूरत पूरी कर पाते है तो आप अपने Users को सही पहचानते है क्योकि कोई भी Reader आपके ब्लॉग पर कोई जानकारी लेने आता है अगर वह जानकारी उसे सही ढंग से मिल जाती है तो वह आपके ब्लॉग पर बार – बार आता है।

लेकिन नही मिली तो वह दूबारा कभी नही आयेगा यहाँ आपको अपने रीडर को संतुष्ट रखना होगा उसे पूरी जानकारी देना होगा वह कुछ पूछ रहा है तो उसे बताना होगा तभी आप एक सक्सेजफुल ब्लॉगर बन सकते है।

Step 10. अपने ब्लॉगिंग काम पर Consistent रहे

दोस्तो यह कार्य किसी ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी है यहाँ अपने काम करने का एक Daily Routine बनाना होगा कि आप अपनी ब्लॉग पोस्ट कब पब्लिश करेंगे कितने टाइम पर करेंगे और कितना पोस्ट करेंगे।

यहाँ सभी ब्लॉगर अपना अपना टाइम फिक्स करते है जिस तरह वह अपना कार्य बेहतर ढंग से कर सके उसी हिसाब से वह टाइम फिक्स करते है उसी तरह आपको भी कोई समय फिक्स करना होगा।

उदारहण से आप हर रोज पोस्ट पब्लिश कर सकते है तो रोज एक पोस्ट करने का टाइम फिक्स कर सकते है कि इस टाइम पर आपको पोस्ट पब्लिश करना है इससे User को पहले से पता रहता है कि आपकी पोस्ट अब पब्लिश होने वाली है तो उस समय वह अपना समय निकाल कर वह पोस्ट पढ़ता है।

लेकिन जब समय फिक्स नही होता है तो बहुत से User आपकी पोस्ट नही पढ़ पाते है क्योकि वह अपने काम में Busy होते है यहाँ आप Reader से फायदा तो है ही साथ गूगल को आपका Consistent दिखता है तो वह आपकी रैंकिंग को भी बेहतर करता है।

Step 11. अपनी रीडर को ब्लॉग पोस्ट पर रोक कर रखे

दोस्तो इसको आप ट्रिक कहिए या टिप्स लेकिन यह कार्य एक ब्लॉगर को सीखना ही पडता है कि अपने ब्लॉग पर आये User को ज्यादा देर तक रोक कर रख सके ताकि वह आपके ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग पोस्ट पढ़े तुरंत वापस ना लौटे।

एक रिसर्च में पाया गया है कि जब कोई User आपके पोस्ट पर आता है तो वह कुछ ही सकेंड में यह डिसाइट कर लेता है कि उसे पोस्ट पूरा पढ़ना है या वापस जाना है यहाँ आपकी पोस्ट कितनी भी अच्छी क्यो ना हो अगर आप User को पूरा पोस्ट पढ़ने पर विवस नही कर पा रहे तो यह अच्छी पोस्ट भी किसी काम की नही है।

यहाँ आपको पोस्ट का इंट्रोडक्शन, हेडिंग, पैराग्राफ, Image और Video बहुत सी ऐसी चीजे है जो User को पूरा पोस्ट पढ़ने पर विवस करती है तो यहाँ पर आपको इन तीजो पर काम करना होगा ताकि Reader आपकी पोस्ट पूरा पढ़ने में रूचि ले।

क्योकि जितना देर तक Reader आपके पोस्ट को पढ़ेगा आपके लिए बेहतर है इससे गूगल को यह सुचना मिलेगी कि आपकी पोस्ट अच्छी जिसे लोग रूचि के साथा पढ रहे जिससे आपकी रैंकिंग गुगल और बेहतर करता है।

Step 12. आपने ब्लॉग Readers को Involve करे

दोस्तो जिस तरह कोई Reader जानकारी लेने के लिए आपके ब्लॉग पर आता है यहाँ बहुत सी जानकारियाँ उसे अच्छी भी लगती है लेकिन यहाँ उस Reader को अपने पोस्ट में इस तरह involve करना है कि पोस्ट पढ़ने के बाद भी उसके मन में कुछ और Question आये और वह कमेंट में आपसे पूछे।

यहाँ सिर्फ कमेंट भी बात नही है आप और भी कई तरह से Reader को अपनी पोस्ट में involve कर सकते है जैसे कि Reader को पोस्ट इतनी अच्छी लगे कि वह उसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और दोस्तो को बताये कि इस ब्लॉग पर इसके बारे में सही जानकारी दी गयी।

इससे आपके ब्लॉग पर और भी ज्यादा Reader आयेंगे जहाँ से आपका ब्लॉग पापुलर होना शुरू होता है जो सफल ब्लॉगर बनने की सबसे बढ़ी सीडी है क्योकि जब Reader आपके लिए काम करना शुरू करते है आपके ब्लॉग तेजी से ग्रो होता है जो आपके लिए बिल्कुल सही तरीका है।

Step 13. ब्लॉग के कमेंट का रिप्लाई करे

दोस्तो यहाँ अपने ब्लॉग पर आये कमेंट का रिप्लाई करना भी आपके लिए बहुत जरुरी कार्य है क्योकि कई बार कुछ Reader को आपके बातें समझ में नही आती है तो वह कमेंट करता है जिसका आपको उत्तर देना होता है जिससे User पुरा संतुष्ट होता है और इससे आप Reader के साथ कनेक्ट रहते है।

बहुत से लोग कमेंट का कोई रिप्लाई नही करते है यहाँ Reader को आपके स्वभाव में घमंड दिखाई देता है ऐसे Reader आपके ब्लॉग पर दुबारा नही आते है तो अगर आपको सक्सेजफुल ब्लॉगर बनना है तो कमेंट का रिप्लाई भी करना होगा।

Step 14. ब्लॉगिंग में शार्टकट तरीका ना खोजे

दोस्तो वास्तविक में ब्लॉगर बनना या ब्लॉगिंग करना कोई आसान कार्य नही है लेकिन यह नामुमकिन भी नही है जो किया ना जा सके लेकिन इस कार्य में समय लगता है साथ में मेहनत भी लगती है इसलिए सफल ब्लॉगर बनने के लिए कोई Shortcuts तरीका ना खोजे क्योकि इसमें आप Shortcuts तरीका Use करके ब्लॉगिंग में सक्सेज नही हो सकते है।

यहाँ आपको मेहनत और धैर्य सभी बिन्दुओ के घ्यान में रखकर कार्य करना है और निरंतरता के साथ कार्य करना है तभी आप ब्लॉगिंग में सक्सेज हो सकते है या सफल ब्लॉगर बन सकते है Shortcuts तरीका आपको कभी भी सक्सेजफुल ब्लॉगर नही बना सकता है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – ब्लॉगर कैसे बने और पैसे कैसे कमाए 2022

तो दोस्तों यह थी कुछ जानकारी एक Blogger Kaise Bane के बारे में जहाँ आपने एक समान्य ब्लॉगर बनने से लेकर एक सफल ब्लॉगर बनने के 12 – 13 तरीको के बारे में आपना जाना जिसका Use करके आप अपनी ब्लॉगिंग को सक्सेज बना सकते है और प्रोफेशनल ब्लॉगर या सक्सेजफुल ब्लॉगर कहला सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी ब्लॉगर कैसे बने आपके लिए Useful रही होगी जिसमें आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा ये जानकारी आपको कैसी कमेंट में लिख सकते है साथ ही पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़े और इसके बारे में जानकारी ले सके।

FAQ –

Q. क्या ब्लॉगर बनना आसान है?

Ans – जी हाँ एक ब्लॉगर बनना बहुत आसान है क्योकि ब्लॉगर तो आप तभी बन जाते है जब ब्लॉगिंग का कार्य शुरू कर लेते है लेकिन एक सक्सेजफुल ब्लॉगर बनना थोडा़ मुश्किल है जिसके लिए आपको धैर्य के साथ मेहनत से ब्लॉगिंग में काम करना होता है।

Q. ब्लॉगर बनकर कितना पैसा कमा सकते है?

Ans – अनलिमिटेड पैसा , जी हाँ आप एक ब्लॉग बनकर बहुत सार पैसा कमा सकते है डिपेंड सकता है कि आप कितना कार्य करते है और कितना सफल ब्लॉगर बन पाते है।

Leave a Comment