Sponsorship क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरा तरीका हिंदी में

Sponsorship क्या है? Sponsorship से पैसे कैसे कमाए, Sponsorship के फायदे क्या है, Sponsorship कैसे ले, Sponsorship लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें?

इंटरनेट ऑनलाइन से पैसे कमाने की जब भी बात होती है उसमें एक नाम Sponsorship भी आता है चाहे वह Youtube से पैसे कमाने की बात हो, Blog से पैसे कमाने की बात हो या फिर सोशल मीडिया से पैसे कमाने की बात हो हर जगह Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye की बात होती है।

आखिर ये Sponsorship होता क्या है और Sponsorship से पैसे कमाए कैसे जाते है, Sponsorship मिलता कैसे है, Sponsor कहते किसे है और इससे कितने पैसे कमाये जा सकते है आज कि पोस्ट में हम इन्ही सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आसान शब्दो में ये जाने कि Sponsorship को तो मान लो आपके पास कोई बिजनेस है जिसे आप Groww करना चाहते हो तो आप अपने बिजनेस को Youtube, Blog और सोशल मीडिया के जरिये प्रमोट करवाते है यही क्रिया Sponsor कहलाती है।

जिसके लिए आपको पैसे भी देने होते है क्योकि जो Youtuber, Blogger या सोशल मीडिया वर्ककर आपके बिजनेस को अपने प्लेटफार्म प्रमोट करेगा वह फ्री में नही करेगा वो इसके पैसे लेगा यही क्रिया Sponsorship कहलाती है और इसी तरह लोग Sponsorship से पैसे कमाते है तो अगर आपके पास भी कोई Blog/Website, Youtube Channel या सोशल मीडिया है।

जिसके जरिये आप Sponsorship से पैसे कमाना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसे Sponsorship क्या है और Sponsorship से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है तो आइए सबसे पहले हम ये जानते है कि Sponsorship होता क्या है?

स्पॉन्सरशिप क्या है – What is Sponsorship in Hindi?

Sponsorship का सिम्पल सा मतलब है कि पैसे लेकर किसी के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना उदाहरण के लिए आप एक Blogger हो, Youtuber हो या सोशल मीडिया वर्ककर हो जहाँ आपके पास कुछ फॉलोवर है।

तो आप किसी दूसरे व्यक्ति के सर्विस और प्रोडक्ट को अपने Blog, Youtube या सोशल मीडिया के प्रमोट कर सकते है और इसके लिए आप उस व्यक्ति से पैसे ले सकते है जो व्यक्ति अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को प्रमोट करवाना चाहता हो।

Sponsorship क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2022? - पूरा तरीका हिंदी में

यहाँ प्रोडक्ट और सर्विस में कुछ भी हो सकता है चाहे वह कोई ब्लॉग ही हो, Youtube Channel ही हो, सोशल मीडिया एकाउंट हो या कोई दूसरा प्रोडक्ट या सर्विस भी हो सकती है जिसको वह व्यक्ति प्रमोट करवाना चाहता हो यहाँ पर बस आपको इन्ही चीजो को अपने प्लेटफार्म पर शेयर करना होता है जिसके बदले वह व्यक्ति आपको पैसे देता है।

यहाँ पर आपको कितना पैसा मिल सकता है यह आपके प्लेटफार्म के फॉलोवर के ऊपर डिपेंड करता है जितना ज्यादा फॉलोवर आपके प्लेटफार्म (Blog, Youtube, सोशल मीडिया) पर होगे आपको उतना ज्यादा पैसा Sponsorship का मिल सकता है जो लॉखो में भी हो सकता है लेकिन इसके लिए कुछ ज्यादा ही फॉलोवर चाहिए।

उदाहरण के लिए आप एक Youtuber हो जहाँ आपके Youtube पर 10 लॉख शब्सक्राइबर है और कोई छोटा Youtuber अपने Youtuber Channel को आपके Channel पर प्रमोट करना चाहता है तो आपको इसके लिए काफी अच्छे पैसे मिल जायेंगे 50 हजार से लॉख तक हो सकता है जो आप दोनो मिलकर डील कर सकते है।

यहाँ पर दो चीजे मैटर करती है पहला आपके पास 10 लॉख शब्सक्राइबर तो है पर आपके Video पर कितना पेज Views आ रहा है और वह व्यक्ति आपको कितने पैसे देने तक तैयार होता है यहाँ ज्यादातर लोग कमप्रोमाइज कर लेते है लेकिन कुछ लोग एक फिक्स रेट पर कार्य करते है यही Sponsorship कहलाता है।

यह तक आपको Sponsorship के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी लेकिन बहुत से लोगो के मन में ये संदेह होगा कि इस Sponsorship से फायदे क्या है और ऐसा लोग क्यो करते है तो आइए अब इसके बारे में जानते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Sponsorship के फायदे क्या है?

कोई भी Sponsorship एक व्यक्ति के द्वारा नही होता है यहाँ दो लोग होते है एक Sponsorship देने वाला है और दूसरा Sponsorship लेने वाला जबकि फायदा दोनो का होता है वो कैसे आइए जानते है।

1. Sponsorship लेने वाले के फायदे के बारे में आप समझते ही होगे कि वह ऐसा सिर्फ पैसे कमाने के लिए करता है जहां वह पैसे लेकर किसी के Sponsorship प्रोडक्ट को प्रमोट करता है इसलिए इसके बारे में हम ज्यादा बात नही करेंगे।

2. अब बात आती है Sponsorship देने वाले का क्या फायदा होता है जबकि वह खुद पैसे देता है तो इसके फायदे को जानने के लिए हम एक छोटा सा उदाहरण लेते है।

मान लिजिए हम एक ब्लॉगर है जहाँ ब्लॉग पर ट्रॉफिक नही आ रहा है और आप एक ब्लॉगर है जहाँ आपके ब्लॉग पर महीने का लॉखो ट्रॉफिक आ रहा है, अब मैं अपने ब्लॉग को आपके ब्लॉग पर प्रमोट करना चाहता हूँ मतलब मैं आपको Sponsorship देता हूँ।

अब आप हमसे पैसे लेगे और मेरे ब्लॉग को अपने ब्लॉग पर प्रमोट कर देगे चाहे जिस तरह चाहे मेरे ब्लॉह का Reveiw लिखे या सिर्फ लिंक दे दें तो अब जो भी User आपके ब्लॉग पर आयेंगे वह Review पढ़कर या लिंक पर कि्लक करके मेरे ब्लॉग पर भी आयेगे जिससे मेरा ट्रॉफिक बढेगा यही फायदा होता है Sponsorship देने का।

यही कॉनसेप्ट सभी Sponsorship का होता है चाहे वह कोई Blog प्रमोट करे, Youtube प्रमोट करे या सोशल मीडिया एकाउंट प्रमोट करे सभी का एक ही परपज होता है अपना User बढ़ाना अर्थात ट्रॉफिक बढ़ाना यही Sponsorship के फायदे है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

Sponsorship से पैसे कैसे कमाए

Sponsorship आज के जमाने में पैसे कमाने का वह तरीका बन चुका है जिससे आप महीने के लॉखो करोड़ो रूपये भी कमा सकते है जिसके लिए बस आपके Blog/Website, Youtube Channel या सोशल मीडिया में से कोई प्लेटफार्म होना चाहिए साथ इन प्लेटफार्म पर कुछ अच्छे फॉलोवर होने चाहिए।

यहाँ टोटल खेल फॉलोवर अर्थात User का है जितने ज्यादा आपके फॉलोवर होगे आप उतने ज्यादा पैसे Sponsorship से कमा सकते है लेकिन अगर आपके User ही नही है तो आपको कोई Sponsorship भी नही देगा अर्थात आप पैसे भी नही कमा सकते है।

तो इसके लिए जरूरी है कि आप जिस भी प्लेटफार्म (Blog/Website, Youtube Channel या सोशल मीडिया) को Use करने रूचि रखते हो उसे Use करे और उससे रिलेटेड वहाँ कॉनटेंट पब्लिश करे और अपने फॉलोवर (User) बढ़ाये तभी आप इस Sponsorship के जरिए पैसे कमा सकते है।

जब आपके किसी प्लेटफार्म पर कुछ अच्छे फॉलोवर हो जाते है आपको Sponsorship पाने के लिए किसी को ढूढने की आवश्यकता नही होती है लोग खुद आपके पास Sponsorship देने आते है जहाँ आप खुद पैसे चार्ज करते है और Sponsorship से पैसे कमाते है।

वैसे आजकल बहुत सी Website भी लांच हो चुकी है जहाँ आप Sponsorship पाने के लिए अपने आपको रजिस्टर कर सकते है यहाँ रजिस्टर करते ही आपको पता हो जायेगा आप कितने पैसे Sponsorship के चार्ज करने योग्य है क्योकि यह वेबसाइट आपके फॉलोवर के हिसाब से जज कर लेती है कि आपको Sponsorship का कितना पैसा मिलना चाहिए।

यहाँ तक आप Sponsorship क्या है इसके फायदे क्या है और Sponsorship से पैसे कैसे कमाए के बारे में समझ चुके है लेकिन अब सवाल यह है कि Sponsorship कैसे लें या Sponsorship कैसे दें तो आइए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।

Sponsorship कैसे ले?

Sponsorship से पैसे कमाने का तरीका जितना सिम्पल है उतना ही मुश्किल Sponsorship लेना होता है क्योकि जब आपको Sponsorship मिलेगा ही नही तो आप पैसे कैसे कमाओगे क्योकि यही तो पैसे कमाने का मुख्य तरीका है।

Sponsorship लेने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप सिर्फ व सिर्फ अपने फॉलोवर (User) बढ़ाने पर ध्यान दे बाकि लोग खुद आपको ढुढते हुए आपसे कॉनटेक्ट करेंगे Sponsorship देने के लिए और यही सबसे बेहतर Sponsorship लेने का तरीका है जहाँ आपको Sponsorship का बेहतर पैसा भी मिलेगा।

वैसे बहुत से लोग Sponsorship पाने के लिए भी लोगो को अपरोच करते है जो काफी हद तक गलत है क्योकि यहाँ पर आपको अच्छा पैसा नही मिलता है उदाहरण के लिए मान लो कोई कंपनी आपके पास आती है Sponsorship देने तो आप जो भी चार्ज करते है वह कंपनी को देना विवसता होती है।

लेकिन जब आप खुद कंपनी के पास Sponsorship लेने जाते है तो कंपनी अपना रेट बताती है जो कम से कम रेट होता है क्योकि आप उसके पास गये है तो ऐसा आपको नही करना है वरना आपकी वैल्यू कुछ नही होगी।

Sponsorship देने वाले वो लोग होते है जो कोई बहुत बड़ी कंपनी या फिर Youtuber, Blogger हो अगर उनको Sponsorship देने की जरूरत है तो वह अच्छी साइट फॉलोवर ढूँढकर Sponsorship देते है और मुह मागा पैसे भी देते है लेकिन जब आप खुद उनके पास जाते है तब वह आपका फायदा उठाते है।

वैसे Sponsorship लेने का दूसरा तरीका कुछ वेबसाइट भी है जहाँ आप अपने आप को Sponsorship लेने वाले रजिस्टर करके छोड सकते है (जैसे – Flyout) जहाँ से आपको Sponsorship मिल सकता है वैसे यह वह साइट होती है जहाँ आपको Sponsorship का एक फिक्स रेट मिलता है।

Sponsorship लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें?

अगर आप Sponsorship क्या है और Sponsorship से पैसे कैसे कमाए के तरीके जान रहे है तो इसकी सावधानियां भी जान लीजिए क्योकि Sponsorship वो चीजे है जिसको सही ढंग से ना Use किया जाय तो आपके प्लेटफार्म (Blog/Website, Youtube Channel, सोशल मीडिया) को बहुत बड़ा नुकसान पहुँचा सकता है।

उदाहरण के लिए आप कोई Sponsorship लेते है जहाँ आपको किसी प्रोडक्ट का Review करना है तो यह Review देखने वाले User उस प्रोडक्ट को Buy भी करेंगे जिसको वह प्रोडक्ट अच्छा लगेगा लेकिन वह प्रोडक्ट घटिया, खराब हो तो वह User अब आप पर भरोसा नही करेगा साथ वह आपके Video भी नही देखेगा, ब्लॉग भी नही पढ़ेगा।

अर्थात आपके फॉलोवर कम होगे आपका User वेस समाप्त हो जायेगा।

इसी तरह ब्लॉग का अलग रूल है जैसे आपके पास ब्लॉग है दूसरा कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर आपके ब्लॉग से एक Sponsorship में एक लिंक चाहता है आपने पैसे लेकर वह लिंक लगा दिया लेकिन जिस ब्लॉग को आपने लिंक दिया वह ब्लॉग गूगल की नजर में अच्छा नही है तो आपको भी इसका नुकसान भरना होगा।

यहाँ गूगल आपके ब्लॉग को भी पेनेलाइज करेगा जहाँ आपके ब्लॉग की रैंकिग गिरेगी और ट्रॉफिक कम हो जायेगा।

इसलिए जो भी Sponsorship ले पहले देखे आपको किस प्रोडक्ट को प्रमोट करना है वह प्रोडक्ट User के लिए फायदेमंद है या नही फायदेमंद है तो आप Sponsorship कर सकते है लेकिन नुकसान की संका भी हो तो ऐसे Sponsorship से बचना होगा क्योकि कुछ पैसे के चक्कर में आप अपना पूरा User वेस खो देंगे।

वैसे Sponsorship करना गलत नही है आप कर सकते है और खूब पैसे कमा सकते है लेकिन सही प्रोडक्ट और सही सर्विस का ही करना उचित होगा जिससे आपको नुकसान ना हो।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Sponsorship क्या है इससे पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह थी जानकारी Sponsorship से पैसे कमाने के बारे में जहाँ आपने जाना कि Sponsorship क्या है यह कैसे काम करता है और Sponsorship Se Paise Kaise Kamaye जहाँ हमने आपको Sponsorship लेने के तरीके के साथ इसके फायदे और नुकासान के बारे में भी विस्तार से जानकारी दिया है।

आशा कारता हूँ ये जानकारी Sponsorship क्या है और Sponsorship से पैसे कैसे कमाए आपके लिए हेल्फ फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आयी होगी जिसकी मदद से आप आसानी से Sponsorship पा सकते है और सही Sponsorship सेलेक्ट करके Sponsorship से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Instagram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Sponsorship से पैसे कमाने के बारे में जान सके और इस कार्य में आपको किसी तरह की समस्या आये तो आप हमें कमेंट कर सकते है हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

FAQs – 

Q. स्पॉन्सर का मतलब क्या होता है?

Ans – Sponsor को हिंदी में प्रायोजक कहते है प्रायोजक एक ऐसा व्यक्ति या संगठन होता है जो किसी चीज़ या किसी व्यक्ति को प्रायोजित करता है।

Q. स्पॉन्सर को कैसे फायदा होता है?

Ans – स्पॉन्सर को अपने प्रोडक्ट या सर्विस से फायदा होता है जिस प्रोडक्ट या सर्विस का वह स्पॉन्सरशिप करता है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment