Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

आज के article में हम बात करेंगे Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021? क्या आप Quora Platform के बारे में जानते है शायद जानते होंगे लेकिन बहुत से लोग नही जाने है कि वो Quora से भी आप पैसे कमा सकते हैं बहुत लोग तो ये भी नही जानते हैं Quora है क्या इन्ही सब की जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

आज कल Online पैसे कमाने के बहुत से तरीके बन गये जिसमें Quora का भी एक बहुत महत्वपूर्ण योगदान है जिसमें आप सिर्फ question और answer करके बहुत से पैसे कमा सकते है।

Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?
Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इन हिंदी

आपने सुना पढ़ा होगा ब्लॉग से पैसे कमाए, Youtube से पैसे कमाए, फेसबुक से पैसे कमाए, WhatsApp से पैसे कमाए और भी बहुत से तरीको से पैसे कमाने के बारे में लेकिन इन सब में पैसे कमाने के लिए आपको follower बनाने पड़ते है जिसमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर आप इनसे पैसे कमा पाते है।

लेकिन Quora में ऐसा नही है Quora में बस आपका एक answer आपको बहुत पैसे कमा के दे सकता है Quora एक इतना पावरफुल वेबसाइट है कि आपके answer को बहुत जल्दी रैंक करता है।

आपमें से बहुत से लोग इसके बारे में जानते है और इसका उपयोग अपने दोस्तो के प्रश्नो का उत्तर देकर भी करते है बहुत लोग इसका उपयोग अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए भी करते है Quora का वेबसाइट भी है और इसका App भी जिनका उपयोग आप अपने हिसाब से कर सकते है।

अगर आप भी उन सभी तरीको को जानना चाहते है कि Quora app से पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमे आपको Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021? इसकी पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

Quora App क्या है?

कुओरा एक ऐसा Online Question Answer Forum है जहाँ पर दुनिया भर के लोग एक साथ जुड़कर इस वेबसाइट और एप्प के जरिये एक दूसरे के सामने अपनी Queries रखते है और उनके जवाब पाते हैं और साथ ही यदि उन्हे यहा किसी के question का answer पता होता है तो उसका उत्तर देते है उसके भाव स्पस्ष्ट करते है।

अब इसमे बात आती है कि इसमें किस तरह के question पूछ सकते है इसकी परिभाषा क्या है तो आप Quora के माध्यम से किसी विषय या किसी भी टॉपिक पर प्रश्न पूछ सकते है और Quora में आपको इसका उत्तर मिल जाता है।

Quora की ये भी खासियत है कि आप किसी एक पर्सनल व्यक्ति से प्रश्न कर सकते है और उससे उत्तर का अनुरोध कर सकते है और इसका एक notification भी मिलता है जिसमें पता चलता है कौन से व्यक्ति ने उत्तर दिया है।

Quora App आपको प्लेस्टोर पर आसानी से मिल जायेगा जहाँ से आप इसे डॉउनलोड कर सकते है या इस लिंक पर कि्लक करके भी इस App को डॉउनलोड कर सकते है।

Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?
Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इन हिंदी

Quora दुनिया की 81 नंबर की सबसे बड़ी वेबसाइट है जिसका उपयोग दुनिया भर के देश – विदेश से लोग करते है Quora वेबसाइट में 7 करोड़ से ज्यादा organic keyword Google पर rank करते हैं और इसमें 12 करोड़ से भी ज्यादा organic traffic आता है।

इस बात से आप अनुमान लगा सकते है Quora कैसी साइट है ये किसी ब्लॉगर की सामान्य सोच से भी परे है तो इस तरह आप समछ गये होगे Quora App क्या है।

Quora Space क्या है?

Quora Space भी एक Group तरह होता है जैसे हम Facebook पर Group बनाते है जिसको अनलिमिटेड लोग ज्वाइन कर सकते है उसी तरह Quora में भी इस तरह का ऑप्शन होता है जिसको आप ग्रुप या मंच भी कह सकते है इसी को Quora Space नाम दिया गया है।

Space का मतलब ही हिंदी में जगह होता है मतलब Space बनाना जिसको जगह बनना बोल सकते है ये वो जगह होती है जहाँ से आप इस Quora की मदद से Blogging कर सकते है और यही Quora Space कहलाता है।

Quora Space बनाने के लिए सबसे पहले आपको Quora पर कुछ दिन Active रहना होगा तब आपको Quora Space बनाने का ऑप्शन दिखाई देता है जो इस तरह का दिखाई देता है।

ये Quora Space बनाने की भी दो कटेगरी होती है Hindi और English इन दोनो में ही आप Space बना सकते है जहाँ पर आप लोगो के Question का Answer देंते है और खुद के भी Question भी Add कर सकते है।

अगर आप English में Space बनाते हैं तो इसपर Quora की तरफ से Add चलाई जाती है जिससे आप इससे पैसे भी कमा सकता है लेकिन अगर आप हिंदी में Quora पर Space बनाते है इससे पैसे नही कमा सकते है क्योकि इसपर Ads नही चलाई जाती है।

Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इन हिंदी 2021?
Quora App क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें इन हिंदी

फिलहाल आप English में Space बनाकर कमाई कर सकते है हो सकता आने वाले कुछ ही समय में Hindi Space पर Ads चलाई जाय और उससे भी कमाई हो तो ये पहला तरीका था Quora App से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी

Quora Partner Program क्या है?

Quora का ये Partner Program हाल ही लांच किया गया है जिसमें आप इस Program के जरिये लोगो के द्वारा किये गये सवालों के जवाब देकर पैसे कमा सकते है।

Quora App Se Paise Kaise Kamaye In Hindi जब कोई Quora में सवाल करता है तो Quora उस पर ads चलाता है उस ads से जो भी कमाई होती है कुछ % अपने पास रखकर बाकी पैसा आपको दे देता है जिसे आप अपने Paypal के जरिये अपने बैंक में भेज सकते है।

ये Quora Partner Program सभी को नही मिलता है इसके लिए आपको अपने सवाल और जवाब पे  1 लाख से अधिक Views प्राप्त करने होते है साथ आपके सवाल – जवाब पर user का Engagement अच्छा होना चाहिए तब आपको Quora Partner Program का Invitation प्राप्त होगा।

Quora Teem को जब लगता है कि आप एक अच्छे Writer हैं क्योकि आपके सवाल जवाब पर अधिक Views तथा Upvotes आते हैं साथ आपके सवाल जवाब लोगो को पसंद आते है Quora Partner Program का इन्विटेशन आप पाने के लायक है तब आपको इन्विटेशन दिया जाता है जिसके बाद आप पैसे कमाना शुरू करते है।

Quora के founder कौन है?

Quora के founder Facebook में काम कर चुके यू कहिए की कर्मचारी एडम डीएंजलो और चार्ली चीवर हैं जिन्होने 2009 में Quora को बनाया या निर्माण किया लेकिन यह 2010 लोगो के समाने आया मतलब लांच हुआ।

Quora को बनाने वाले चार्ली चीवर ने यह बताया है कि वो पहले Quora का नाम कीवर हो रखने वाले थे लेकिन ये नाम कुछ अट्पटा सा और बड़ा था जिसको बोलने में भी अच्छा नही लगता था।

लेकिन Quora नाम बोलने में भी काफी अच्छा लगा और छोटा भी था इसलिए उन लोगो ने इसका नाम Quora रखा।

Quora के फायदे क्या है?

Quora का सबसे बड़ा फायदा यही है कि Quora App से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी क्योकि इससे आप पैसे भी कमा सकते है।

आज के समय में Quora एक बेहतरीन प्लेटफार्म बना चुका जिसका लॉखो – करोड़ो लोग उपयोग करते है क्योकि इससे आपको कई तरह के फायदे होते है तो आइए जानते है कि Quora से कितने तरह के फायदे होते है।

1. सबसे पहले तो आप Quora का उपयोग एक सोशल मीडिया की तरह कर सकते है जिसमें आप किसी मैसेज कर सकते है उससे बात कर सकते है क्योकि ये सोशल मीडिया ही है।

2. इसमें आप किसी ब्यक्ति को टारगेट करके उससे कोई पर्शनल Question पूछ सकते है चाहे वो आपके मेम्बर हो या ना हो।

3. ठीक इसी तरह कोई दूसरा भी आपसे Question पूछ सकता है जिसका आप भी Answer दे सकते है।

4. ये जितने भी Question और Answer किये जाते है वो Google में रैंक होते है जिसपर कि्लक करके उसे कोई भी पढ़ सकता है।

5. इस Quora की मदद से आप अपने Blog/Website या Youtube Channel पर ट्रॉफिक ला सकते है।

6. Quora पर भी आप अपना एक ब्लॉग बना सकते है और इससे पैसे कमा सकते है क्योकि Quora में भी Ads चलती है जिससे आपकी कमाई होती है।

Quora App से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Quora से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिसमें मैने आपको Quora Partner Program के बारे बता दिया है अब आप जानेगे और कौन – कौन से तरीके है Quora से पैसे कमाने के जिसके बारे में हम एक – एक कर जानेगें।

Blog पर ट्रैफिक लाकर

अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है तो Quora की मदद से सवाल और जवाब देकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते है जिसमें आप Google Adsense या और कई तरीको से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

इसके लिए बस आपको अपने सवाल जवाब में अपने ब्लॉग या वेबसाइट का लिंक देना होता है जिससे ब्लॉग या वेबसाइट पर ज्यादा लोग आते है।

यह एक साधारण सा तरीका है अपने ब्लॉग या हो पर ट्रैफिक लाने का क्योकि जवाब पढ़ने के लिए लोग Quora की साइट पर जाते है और उसी जवाब में जब कोई लिंक मिलता है तो उस पर कि्लक करते है तो वो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर जाते है जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट का ट्रैफिक काफी बढ़ जाता है जिससे आपकी अच्छी कमाई होती है।

Ebook बेंचकर

Quora पर आप Ebooks बेंचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते है क्योकि Quora एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो ऐसे लोगो को इकट्ठा कर रहा है जो नई- नई जानकारियां और ज्ञान प्राप्त करने के इच्छा रखते है और पैसे कमाना चाहते है।

Quora App Se Paise Kaise Kamaye In Hindi इस कड़ी में अगर आप किताबे लिखने में माहिर है तो आनलाइन ebook बना सकते है यदि आप Quora पर पोस्ट किये गये सवाल का समाधान ebook बनाकर औसतन मुल्य पर डालते है तो लोग खरीदेंगे जिससे आपकी कमाई होगी।

इसके अलावा आप अपने बनाये गये ebook को सोशल मीडिया पर शेयर कर के उसकी लोकप्रियता बढ़ा सकते है जिससे आपके ebook ज्यादा सेल हो।

इससे आपकी शोहरत और लोकप्रियता काफी बढ़ जाती है और आपके मुनाफे में काफी वृद्धि होती है जिससे पढ़ने वालो को भी सुविधा रहती है और आपकी अच्छी कमाई भी होती है।

Affiliate Marketing से

आपने जब Quora Website Open किया होगा तो देखा होगा कि बहुत से product के review हिंदी तथा English अथवा अन्य भाषाओं में लोग share किये रहते है और उस Review के नीचे product के link भी दिये रहते है आप भी उसी तरह अपने product के लिंक दे सकते हैं और उन्हे शेयर कर सकते है।

अब जब कोई उस लिंक से कोई product खरीदता है तो आपको कमीशन के पैसे मिलते है इसके ल़िए बस आपको कोई Affiliate program join करना होता है जैसे amazon, flipkart और भी बहुत से Affiliate program है जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है।

Advertisement से

यदि आपके पास कोई कम्पनी है तो अपनी कम्पनी का प्रचार प्रसार करना चाहते है तो यह सुविधा आपको Quora प्रदान करता है जिसमे आपको अपनी कम्पनी से सम्बंधित सवाल जवाब करते है।

यह google में पहले नंबर पर रैंक करता है क्योकि कोई भी costumer internet पर कम्पनी के बारे में search करते है फिर उसके प्रोडक्ट के बारे में, जिनका जवाब उन्हे Quora से मिलता है।

इस तरह आप अपनी कम्पनी का प्रचार प्रसार करके उसकी सेल को बढ़ा सकते है साथ उसके विज्ञापन से पैसे कमा सकते है।

Blog Branding से

Quora Website के माध्यम से आप अपने ब्लॉग के बारे में जानकारी पहुचा सकते है जिससे आपके brand की popularity काफी हद तक बढ़ जाती है खास कर के जब आप इसमें कोई लिंक डालते है तो लिंक पर कि्लक करने से पहले आपके brand के बारे में उसे जानकारी मिलती है फिर लिंक पर कि्लक करने से आपकी कमाई बढ़ जाती है।

Refer And Earn करके

दोस्तो Quora में भी आप Refer And Earn करके पैसे कमा सकते है Refer And Earn एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको बस कुछ रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है और उसके रेफरल लिंक निकाल कर अपने दोस्तो को शेयर करना होता है।

अब जो कोई भी उस रेफरल लिंक पर कि्लक करके अपना एकाउंट बनाता है तो आपको रेफरल कमीशन मिलता है इससे हर रेफरल प्रोग्राम के अलग – अलग कमीशन होते है किसी में आपको 50 रूपये मिलता है तो किसी में 500 रूपये या उससे भी ज्यादा मिलता है।

इसमें भी कई तरह के रेफरल प्रोग्राम होते है जैसे किसी रेफरल में आपको एक बार 50 रूपये मिल जाता है तो उस रेफरल से अब आपको आगे भविष्य में कुछ नही मिलता है लेकिन कुछ रेफरल  प्रोग्राम ऐसे भी हैं जिससे आप भविष्य में भी पैसे कमाते रहते है जैसे Ezoic और Shorte.st

इन दोनो का ही रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करवाते है तो आपके % के हिसाब से कमीशन मिलता है रेफरल बनाने वाला व्यक्ति अपने एकाउंट से जितना पैसे कमायेगा उसका कुछ % आपको तब तक मिलता रहेगा जब तक की वो एकाउंट रहेगा और उस एकाउंट से कमाई होगी।

निष्कर्ष :- Quora App Se Paise Kaise Kamaye

तो ये थी जानकारी Quora के विषय में जिसमें आपको बेहतर समझ आ गया होगा कि Quora App से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी जो आपको पसंद आई होगी मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है जो कोई भी पोस्ट लिखू जिस टापिक की उसकी पूरी जानकारी अपनी पोस्ट में दूँ जिससे आपको फिर दूसरा पोस्ट पढ़ने की जरूरत ना पड़े।

तो आशा करता हूँ इस जानकारी से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा जिसमें मैने Quora से पैसे कमाने के साथ Quora App क्या है, Quora Space क्या है और इ़सके फायदे क्या है की पूरी जानकारी दी है।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में अपनी राय जरूर दे साथ अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Quora और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग इस जानकारी को पढ़ सके।

Leave a Comment