पुराने जमाने में स्कूल क्यों स्थापित किए गए होंगे?

पुराने जमाने में स्कूल क्यों स्थापित किए गए होंगे? :- ये question बहुत कठिन है कि पुराने जमाने में स्कूल क्यों स्थापित किए गए होंगे? लेकिन आज इस question का आप Answer ढूँढने की कोशिश करे या किसी से पूछे इस बारे में तो जो आज नही भी पढ़ा – लिखा होगा वो भी इसका उत्तर आसान शब्दों में इस प्रकार दे देगा।
कि पढ़ने के लिए पुराने जमाने में स्कूल स्थापित किए गए होंगे लेकिन आप सोचे जब स्कूल नही रहा होगा तब क्या कुछ (1,2 लोग)लोग भी उस जमाने में पढ़े – लिखे होगे मै तो यही समझता हूँ।

ये भी पढ़े –

Masai School क्या है? मसाई स्कूल में प्रवेश (Admission) कैसे लें?

कि जब स्कूल नही रहा होगा तो शिक्षा का नामोनिशान नही रहा होगा ना कोई पढ़ाने वाला और ना कोई पढ़ने वाला।

तो अब बात आती है ये शिक्षा आई कहाँ से क्या कोई व्यक्ति पढ़ा – लिखा पैदा हुआ इन सब बातों का कोई ठोस प्रमाण नही है।

पुराने जमाने में स्कूल क्यों स्थापित किए गए होंगे?
पुराने जमाने में स्कूल क्यों स्थापित किए गए होंगे?

लेकिन मेरी सोच यही कहती है जब अंग्रेज हमारे देश पर शासन करने आये होगें वही से शिक्षा की शुरूआत हुई होगी क्योकि अंग्रेज पढ़े – लिखे थे इसलिए ही वो हमारे देश को गुलाम बना पाये।

और जब एक अनपढ़ समाज में कुछ पढ़े – लिखे अंग्रेज आये होगे तो उनकी भाषा उनके रहन सहन के देखकर यहाँ के लोग सिखते – सिखते अंग्रेजो के गुण यहा के लोगो में भी आ गये होगे और धीरे – धीरे  यहाँ के लोग भी गुलामी करते हुए भी कुछ हद तक शिक्षित हो गये होगे।

जिसमें कुछ लोग अंग्रेजो से ही पूरी शिक्षा प्राप्त की होगी क्योकि कोई भी राजा हो वो अपनी पूरी प्रजा को गुलाम नही बनाता उन्ही गुलामो में राजा का कोई प्रिय गुलाम भी तो होता है।

और यही लोग शिक्षा के मुल आधार बने होगे फिर जब अंग्रेज हमारे देश से चले गये होगे तब शिक्षा पूरे समाज में फैल गयी होगी फिर स्कूल स्थापित हुए होगे और उसमें पढ़ाने वाले शिक्षक भी।

Leave a Comment