Pnb Ka Passbook Kaise Kekhe In Hindi 2021

नमस्कार दोस्तों! आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे Punjab National Bank की Pnb Ka Passbook Kaise Kekhe In Hindi जिससे आप अपने एकाउंट के सभी (Transaction) लेन-देन, अपने खाते का पूरा पासबुक अपने मोबाइल में कैसे देख सकते है।

आजकल सभी सरकारी बैकों में इतनी भीड़ होती है कि पासबुक प्रिंट करना तो दूर बात है Account Balance जानना भी मुश्किल हो जाता है कई दिन बैंक के चक्कर काटने के बाद आप अपने Account का Balance या लेनदेन के बारे में जान पाते है।

लेकिन Punjab National Bank की  PNB m-passbook App से Bank Account की सभी जानकारी(Account balance, Mini statement )घर बैठे अपने मोबाइल से प्राप्त कर सकते है इसके लिए आप को ये पोस्ट पूरा पढ़ना होगा इसके बाद बैंक जाने की जरूरत नही होगी।

दोस्तो जो तरीका मैं बताउंगा उसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में pnb m passbook डॉउनलोड करना होगा।

उसके साथ आपके बैंक एकाउंट में आपको मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए क्योकि उस मोबाइन नंबर पर एक Otp आयेगा उसे डालने के बाद ही आप अपना पासबुक देखे पायेगे।

अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आइए देखते है इसका पूरा तरीका बिस्तार से उमीद है आपको ये जानकारी जरूर पसंद आयेगी।

SBI Ka Passbook Kaise Dekhe

PNB m-passbook रजिस्टर कैसे करें?

इसके लिए आप अपने एंड्राइड फ़ोन के playstore में जायें और सर्चबार में टाईप करें PNB m-passbook App और पहले नंबर की App को या इस लिंक पर कि्लक करके Install करें

  • फिर उस PNB m-passbook App ऐप को ओपन करे और अपनी language (भाषा) चुनें और proceed पर कि्लक करें।
  • दोस्तो यहाँ आपको अपनी customer id डालनी है (ये customer id आपको अपने  पासबुक में मिल जाएगी जो 9 अंको की होती है अगर नही लिखी हो तो अपने बैंक ब्रांच में पता करें) और I accept the Terms and Conditions पर टिक करें और proceed पर क्लिक करें।
  • अब आप को अपना Otp डालना है (आप के बैंक एकाउंट में जो मोबाईल नम्बर रजिस्टर है उस पर otp भेजा गया है) otp डालें और proceed पर कि्लक करें।
  • अगले स्टेप में आप को अपना 4 digit mpin सेट करना है (दोस्तो 4अंक का ऐसा नम्बर डाले जो आप याद रहे ये आप से बार-बार एप्स खोलने पर पूछा जायेगा) Set mpin मे अपना pin डाले और Confirm mpin में वही mpin दुबारा डालकर Set mpin पर कि्लक करें।
  • अब आप वही mpin डालकर login कर अपना पूरा अकाउंट विवरण देख सकते है।

Pnb Ka Passbook Kaise Kekhe In Hindi?

इसके लिए आप PNB m-passbook App Open करे और mpin डालकर proceed पर कि्लक करें।

  1. अब आप को यहाँ सभी जानकारी दिखाई जायेगी जैसे Account tipe, Account नम्बर के last 5 digit, Account holder का नाम और Account का पूरी Balance देख सकते हैं।
  2. अब आप उसमें कही टैप करें और अगले स्टेप में mini statement पर कि्लक कर के Account के last 10 transactions देख सकते है।
  3. नीचे Date सेलेक्ट कर के पूरा पासबुक देख सकते है इसमें maximum 90 दिन के सभी transactions देख सकते है।

निष्कर्ष :- Pnb Ka Passbook Kaise Kekhe In Hindi

तो दोस्तों ये थी Punjab National Bank ki passbook apne mobile me kaise dekhe की जानकारी वो भी PNB m-passbook app से, यदि आपका बैंक अकाउंट भी Punjab National Bank में है तो आप इस सेवा का उपयोग कर सकते है।
मै उमीद करता है मेरी द्वारा दी गई आप के लिए उपयोगी होगी अगर  जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ Tumblr, Facebook, WhatsApp अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें और अगर कोई दिक्कत आती है तो हमसे कमेंट में पूछ सकते है और हाँ इसको लिखने में मेहनत लगती है तो शेयर करना ना भुले।।
                      @ धन्यवाद @

Leave a Comment