PhonePe Logout कैसे करे 2023? – सबसे आसान स्टेप

PhonePe Logout Kaise Kare? आपमें से बहुत से लोग Phone Pe का उपयोग मोबाइल रिचार्ज या पैसे का लेन – देन करने के लिए करते होंगे लेकिन बहुत से लोग नही जानते है कि फोन पे, पेटीएम या दूसरे पेमेंट Apps का उपयोग जितना आपके लिए फायदे मंद है उतना ही इन Apps का सही उपयोग न करने पर आपके लिए नुकसान दायक भी हो सकता है।

क्योकि बहुत से लोग इन Apps का Use करके उसे वैसे ही अपने मोबाइल फोन में छोड़ देते है इसे Logout करना ही भूल जाते है और कुछ लोग को तो Logout करना ही नही आता है या उन्हे Logout का ऑप्शन ही नही मिलता है इसीलिए आज की पोस्ट हम आपको जानकारी देंगे कि PhonePe Logout कैसे करे? मतलब कि Phone Pe Logout From All Devices ताकि आप अपने फोन पे को सुरक्षित रख सके।

क्योकि किसी भी पेमेंट Apps में Logout का ऑप्शन सामने नही होता है जहाँ से आप आसानी Logout कर पायें बहुत से लोग ये सोचकर अपने फोन पे को लॉगआउट नही करते है कि उनके बैंक में तो पिनकोड लगा है तो दूसरा कोई इसका गलत उपयोग नही कर सकता है।

PhonePe Logout कैसे करें?

लेकिन क्या आपको ये भी पता बैंक का गलत उपयोग कोई दूसरा कर पाये या ना कर पाये लेकिन आपके फोन पे का गलता उपयोग तो कर ही सकता है आपके फोन पे के Wallet के पैसे भी तो निकाल सकता है इसलिए आपको अपने फोन पे का उपयोग करने के बाद लॉगआउट करना नही भुलना चाहिए।

यहाँ पर बहुत सो लोग ऐसे भी है जो अपने फोन पे को लॉगआउट तो करना चाहते है लेकिन उन्हे Logout करने का ऑप्शन ही नही मिलता है जहाँ से वो Logout के प्रोसेस को पूरा करें और विवसता में वो उसे वैसे ही छोड़ देते है मतलब Logout नही करते है।

तो अगर आप भी अपने फोन पे को Logout करके सिक्योर करना चाहते है और आपको Logout ऑप्शन नही मिल रहा है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें आपको Logout ऑप्शन निकलने और उससे अपने Phonepe Ko Logout Kaise Kare की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है

PhonePe Account Logout करना क्या होता है?

PhonePe Account Logout एक तरह का ऐसा ऑप्शन होता है जिससे आप अपने फोन पे को काफी हद तक सुरक्षित और सिक्योर बनाते है वैसे ये प्रोसेस मात्र एक टैब या एक कि्लक का है लेकिन बहुत से लोगो को यह ऑप्शन मिलता ही नही है।

लॉगआउट को ज्यादा बेहतर समझने को लिए आप किसी ताला और चाभी का उदाहरण ले सकते है जिस प्रकार किसी घर के दरवाजे में ताला लगा देने से घर सुरक्षित रहता है उसी प्रकार Phonepe Logout कर देने से आपका फोनपे सुरक्षित रहता है।

यहाँ पर ताला – चाबी और Phone Pe – Logout दोनो चीजे सेम है बस उपयोग का थोड़ा अंतर है क्योकि ताले में चाँबी लगती है तब वो खुलता है और Phone Pe को Logout के बाद आपके पासवर्ड से खुलता है आसान शब्दो में Phone Pe Logout का मतलब ये समझ लिजिए आपके फोन पे एकाउंट को लॉक करना या ताला लगना ही PhonePe Account Logout करना होता है?

जो आपके Phone Pe Account को काफी हद तक सुरक्षित और सिक्योर बना देता है यहाँ तक आप समझ गये होंगे कि Phone Pe Logout क्या होता है आइए अब जानते है इसको लॉगआउट करना क्यो जरूरी है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

PhonePe Logout क्यूँ करे?

PhonePe Logout कैसे करें से पहले आपको ये जानना चाहिए कि PhonePe Logout क्यूँ करें? क्योकि ये Question बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसको जानने को बाद ही आपके दिमांग में ये बात रह पायेगी कि आपको फोन पे लॉगआउट भी करना है।

जब आप अपने फोन पे को Logout नही करते है तो आपके Phone Pe Account को कोई भी खोल सकता है और आपके Account कोई भी Use कर सकता है इस Phone Pe वो चाहे आपके बैंक का उपयोग न कर पाये लेकिन फिर भी वो पूरे एकाउंट का उपयोग तो कर ही सकता है जिसमें वो आपके Wallet बैलेंस का भी उपयोग कर सकता है।

लेकिन जब आपका Phone Pe Logout होता है तो यह Phone Pe Account Open ही नही होता है उसे Login का ऑप्शन मिलता है अब उसे पासवर्ड पता नही होता है इसलिए कोई आपके एकाउंट में लॉगइन भी नही कर सकता है इस तरह आपको फोन पे एकाउंट काफी हद तक सुरक्षित और सिक्योर रहता है।

इस तरह आप समझ गये होंगे कि PhonePe Logout क्यूँ करें और यह क्यो जरूरी है आइए अब जानते है PhonePe Logout कैसे किया जाता है मतलब इसका तरीका क्या है।

फोन पे लॉगआउट कैसे करे

PhonePe का उपयोग पैसे भेजने या पैसे प्राप्त करने के लिए किया है लेकिन इसके अलावा भी फोन पे से आप बहुत से कार्य कर सकते है और इस फोन पे पैसे भी कमा सकते है।जिसमें मोबाइल रिचार्ज से लेकर DTH रिचार्ज, Bill Pay के साथ बहुत से काम कर सकते है।

तो आइए अब जानते है कि आप फोनपे को लॉगआउट कैसे करेंगे मतलब इसका तरीका क्या है।

Step 1. Phone Pe App Open करें

सबसे पहले अपने फोन पे एकाउंट को Open करे जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है जैसा आप चित्र में देख पा रहे है।

PhonePe Logout कैसे करें?

Step 2. प्रोफाइल आइकन पर कि्लक करें

अब अगले स्टेप में आपको अपने प्रोफाइल आइकन पर कि्लक करना है, मतलब आपको अपनी फोटो पर कि्लक करना है जैसा चित्र में ऊपर दिखाया गया है।

जैसे ही आप अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करके है अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपनी पूरी प्रोफाइल दिखाई देगी।

Step 3. थोड़ा स्क्राल करे और नीचे आये

जब आपकी पूरी प्रोफाइल दिखने लगती है तब आपको थोड़ा ऊपर की तरफ स्क्रोल करना है और नीचे आना है यहाँ पर आपको इस पेज लास्ट में Logout ऑप्शन दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देख पा रहे है।

PhonePe Logout कैसे करें?

Step 4. सबसे नीचे Logout ऑप्शन पर कि्लक करें

यहाँ आपको इसी Logout ऑप्शन पर कि्लक करना है जैसे ही आप इस लॉगआउट ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ पर एक पॉपअप बिंडो ओपन होगी जिसमें आपको Yes और No का दो ऑप्शन दिखाई देगा जैसा चित्र में दिखाया गया है।

PhonePe Logout कैसे करें?

Step 5. अब Logout कंफर्म करे Yes के ऑप्शन पर कि्लक करें

यहाँ पर आपको “Yes” ऑप्शन पर कि्लक करना है जैसे आप Yes पर कि्लक करते है आपका Phone Pe Account Logout हो जायेगा मतलब कि phone pe logout from all devices से लॉग Out हो जाता है।

तो इस तरह आप अपने फोनपे को लॉगआउट करके सुरक्षित और सिक्योर बना सकते है बहुत से लोगो का आज के समय में भी Phone Pe Account नही है अगर आपको फोनपे एकाउंट बनाना है तो आप ये पोस्ट Phone Pe Account Kaise Banaye? पढ़ सकते है और अपना फोनपे एकाउंट बना सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – PhonePe Logout कैसे करे हिंदी में

तो यह थी एक छोटी सी जानकारी PhonePe Logout करने के बारे जिसमें आपने जाना कि PhonePe Account Logout करना क्या होता है, PhonePe Logout क्यूँ करें यह जरूरी क्यो है और PhonePe Logout Kaise Kare का पूरा तरीका स्टेप बाई स्टेप।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए काफी हद तक हेल्पफूल रही होगी जिससे आप अपने फोन पे एकाउंट को आसानी से लॉगआउट कर सकते है और उसे सुरक्षित और सिक्योर बना सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर अब भी आपके मन फोनपे लॉगआउट के लेकर कोई संदेह है या कोई सुझाव हो कमेंट में लिख सकते है।

FAQs –

Q. PhonePe Logout करने से क्या होगा?

Ans – PhonePe Logout करने से आपका PhonePe Account काफी हद तक सुरक्षित और secure हो जाता है जिसके बाद इसके हैक होने या किसी तरह दूसरे व्यक्ति के Use करने की संभावा समाप्त हो जाती है।

Q. PhonePe Logout करना एक बार भूल जाने पर क्या मेरा पैसा कोई चुरा लेगा?

Ans – वैसे तो ऐसी संभावा बिल्कुल ना के बराबर है क्योकि आपके बैंक से पैसे कोई निकाल नही सकता है क्योकि वहाँ भी पिन होता है Wallet के पैसे निकाल सकता है लेकिन इसकी पूरी हिस्ट्री आपके एकाउंट में होती है लेकिन सबसे बेहतर यही है आप अपने एकाउंट को Logout करके ही रखें।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment