Paytm क्या है और पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें 2021?

नमस्कार दोस्तो! क्या आप जानते हैं Paytm क्या है? और Paytm से रिचार्ज कैसे करें? आज हर कोई Online Payment में रूची रखता है इसकी सबसे बड़ी वजह है कि समय की बचत और पैसो की भी बचत होती है।

Mobile Recharge करना हो, बिजली बिल भरना हो, Shopping करना हो या किसी को पैसे भेजने हो आज सभी Online Payment में Paytm का महत्वपूर्ण योगदान है।

Paytm के अलावा भी डिजिटल Payment के कई App है जैसे Phone pe, Amazon, Google pe, Freecharge लेकिन इन सब में Paytm का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और इसमें Cashback भी ज्यादा मिलता है।

Paytm (पेटीएम) Kya Hai - जानिए Paytm Se Recharge Kaise Kare पूरी जानकारी हिन्दी में।
Paytm (पेटीएम) Kya Hai

लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जो Online Payment से डरते है और ये उचित भी है क्योकि जिस चीज (काम) की जानकारी नही होती है हर कोई उस चीज या काम से डरता और घबराता ही है।

अगर आप के मन में भी ऐसी कोई डर भावना हो या पेटीएम सम्बंधी पूरी जानकारी चाहते हो तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है इसे पूरा पढ़े इसमें Paytm क्या है और Paytm Se Recharge Kaise Kare सम्बधी पूरी जानकारी दी गयी है तो आइए शुरू करते हैं।

पेटीएम क्या है – What Is Paytm In Hindi?

Paytm एक Indian Company है जो हमें सभी तरह के Digital Payment या Online Payment की सुविधा प्रदान करती है।

जिसमें आप Ticket Booking, Money Transfer, Bill Payment, Shopping,  Recharge, Investment और भी बहुत कुछ घर बैठे मोबाइल से कर सकते है।

पेटीएम का फुल फॉर्म  या Paytm का पूरा नाम “Pay Through Mobile” है। यह एक मोबाईल App है जिसमें Digital Wallet व Paytm payment bank की सुविधा दी गयी है।

जिससे आप ये सभी पेमेंट बड़ी आसानी से कर सकते है इसका सबसे बड़ा फायदा यह है समय की बचत तो होती ही है साथ मे कुछ रूपयो की बचत होती है क्योकि Paytm में हर तरह के Payment पर cashback भी मिलता है।

Paytm संस्थापक और CEO (Vijay Shekhar Sharma ji) है इसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

तो अब आप समझ गये होगे Paytm क्या है? अब जानते हैं Paytm Se Recharge Kaise Kare उससे पहले पेटीएम एकाउंट बनाने के बारे में जानते हैं।

पेटीएम नंबर क्या होता है?

पेटीएम नंबर 10 अंको का आपका मोबाइल नंबर ही होता है जिससे आप पेटीएम एकाउंट बनाते है जब पैसे भेजना होता है लोग आपसे पेटीएम नंबर मागते है जिससे आपके पेटीएम एकाउंट में पैसे भेजे जा सकें।

पेटीएम नंबर का उपयोग करके आप किसी को पैसे भेज सकते है और किसी से पैसे प्राप्त भी कर सकते है क्योकि पेटीएम नंबर से आपके पेटीएम एकाउंट और बैंक एकाउंट लिंक होते है जिसे हम पेटीएम नंबर कहते है।

अगर आप पेटीएम पेमेंट बैंक का उपयोग करते है तो पेटीएम का एकाउंट खुलवाते समय आपको आपके पेटीएम नंबर का ही बैंक एकाउंट नंबर भी मिलता है मतलब जो आपका पेटीएम नंबर है वो पेटीएम पेमेंट बैंक का एकाउंट नंबर भी होता है।

Paytm में एकाउंट कैसे बनाए?

पेटीएम में एकाउंट बनाना बिल्कुल सरल है इतना सरल कि बस आप 3 स्टेप पूरा करेंगे और आप का एकाउंट बन जायेगा।

स्टेप 1 – App डाऊनलोड करना इसके लिए आप प्लेस्टोर में जायेगे और सर्चबार में लिखेंगे Paytm और सर्च करें ऊपर पहले नंबर जो App दिख रही है उसे Install करें या इस Link से Install करें

स्टेप 2 – App Install होने के बाद App खोले और मोबाइल नंबर डालें और नीचे Proceed Securely पे कि्लक करें।

स्टेप 3 – अब आप को अपना otp डालना है जो मोबाइल नंबर आपने डाला था उस पर 6 अंको वाला एक otp भेजा गया है वो otp डालें और Confirm पर कि्लक करें।

Paytm (पेटीएम) Kya Hai - जानिए Paytm Se Recharge Kaise Kare पूरी जानकारी हिन्दी में।
Paytm (पेटीएम) Kya Hai
अब आपका एकाउंट बन चुका है अब आप प्रोफाइल में जाकर Email Id, Name, Address डालकर अपनी प्रोफाइल पूरी कर लें अब आप समझ गये होगे Paytm Account Kaise banaye
 

Paytm वॉलेट कैसे बनाए?

दोस्ते Paytm में एकाउंट बनाने के बाद हमें Paytm के अंदर अपने wallet को चालू करना पड़ता है तभी payment के बाद Cashback आप के  wallet आ पायेगा

इसके लिए आप को Paytm wallet पर कि्लक करना होगा अगले स्टेप में Voter ID, Driving Licence, Passport, Narega Job Card, pan Card में से एक आइडी प्रूफ का नाम और नंबर डालकर अपने wallet को सक्रिय कर लेना है

सक्रिय होने पर wallet के नीचे 0 लिखा हुआ दिखेगा तो समझ लें आप wallet अब चालू हो गया है और जो भी Cashback आयेगा वो यहाँ पर दिखेगा।

Paytm KYC क्या है?

KYC का फूल “Know Your Customer” इसका हिंदी में मतलब “अपने ग्राहक को जानें,” होता है KYC हर क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय और जरूरी Term है।

इसका इस्तेमाल छोटी-बड़ी हर तरह की संस्थाएँ (Financial Institutions) अपने ग्राहक की पहचान सत्यापित (Identity Verified) करने के लिए करती है।

जैसे बैंक, बीमा कम्पनी अपने ग्राहकों से KYC करवाती है उसी Paytm भी  अपने ग्राहकों  से KYC करवाती है Paytm की KYC दो तरह की होती है Min KYC और Full KYC।

Min KYC

सबसे पहले Paytm App Open कीजिए  और KYC ICON पर कि्लक कीजिए अब सामने कुछ IDs दिखेगी उन IDs से अपनी ID Select कीजिए अर्थात आप जो भी ID से KYC करना चाहते हैं उस ID में आपका नाम है और ID Number लिखिए।

आपने जो जानकारी लिखी हैं उसे Check कर लें और Check Mark पर टीक कर के Submit कर दीजिए अब आप का सफलतापूरक Verification हो जायेगा और वॉलेट एक्टीवेट हो जायेगा।

आरबीआई के निर्देश अनुसार यह KYC एक साल के लिए मान्य है इसके बाद आप अपने वॉलेट का उपयोग नही कर पायेंगे।

Full KYC

जब आपका वालेट एक साल बाद बंद हो जायेगा तब आप को Full KYC करवाना पढे़गा तभी आप का वॉलेट दूबारा चालू हो पायेगा Full KYC के लिए आप अपने Paytm App में KYC ऑप्शन मे जाकर अपनी सुविधा अनुसार विकल्प चुन सकते है।

आप एजेंट को घर बुलाकर भी Full KYC करवा सकते है इसके लिए आप को 150 रूपये चार्ज देना होगा।

आप Paytm में Video Colling कर के भी Full KYC करवा सकते है।

पेटीएम एजेंट के पास जाकर अपनी पहचान सत्यापित करवाना ही फुल KYC कहलाता है इसके लिए आप स्वयं पेटीएम एजेंट के पास जाकर आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र दस्तावेजों से अपनी पहचान सत्यापित करवा सकते है।

Paytm KYC के फायदे क्या हैं?

एक बार Full KYC हो जाने पर आपको वॉलेट की सभी सुविधाओं की एक्सेस मिल जाता है इसके अलावा भी कई तरह के फायदे है।

आप Paytm Payment bank में Saving और Fixdeposit Account खोल सकते है।

आप अपने वॉलेट से किसी Bank में पैसे भेज सकते है

आप अपने वॉलेट से दूसरे के वॉलेट में पैसे भेज सकते है

आपके वॉलेट की सीमा 10,000 से बढ़कर 1,00,000 तक हो जाती है

Paytm Se Recharge Kaise Kare?

दोस्तो Paytm से रिचार्ज जो तरीका आज मै बताने जा रहा आज की Date में पेटीएम नये वर्जन का होगा अभी जो जानकारी इंटरनेट उपलब्ध है वो सब पुरानी हो चुकी है।

रिचार्ज करने के लिए Paytm App खोले और “रिचार्ज और बिल भुगतान” पर कि्लक करें और फिर “मोबाइल” पर कि्लक करें अब प्रीपेड या पोस्टपेड सेलेक्ट करें और मोबाइल नंबर Enter करें 10 अंको का मोबाइल नंबर डालते ही अगला इन्टरफेस खुल जायेगा।

Paytm (पेटीएम) Kya Hai - जानिए Paytm Se Recharge Kaise Kare पूरी जानकारी हिन्दी में।
Paytm Se Recharge Kaise Kare

अगर आप में न खुले तो “आगे बढ़े” पर कि्लक करे अब रिचार्ज एमाउंट डाले या साइड में प्लान ब्राऊज करें और जो एमाउंट रिचार्ज करना है सेलेक्ट करें अब कैशबैक पाने के लिए नीचे “बैक के आफर और प्रोमोकोड देखें” पर कि्लक करें।

जो प्रोमोकोड उपलब्ध है वो सेलेक्ट करें या “p50” लिखे और अप्लाई करें और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें अब आप के सामने पेमेंट के चार बिकल्प दिखाई देगें Credit Card, Debit Card, Bhim Upi और Net Banking जो सेलेक्ट करना है करें।

और पेमेंट पूरा करें जैसे ही पेमेंट कटेगा कुछ ही सेकेन्ड में आपका रिचार्ज Successfully हो जायेगा।

मोबाइल रिचार्ज सम्बंधी ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर कि्लक करे

निष्कर्ष – Paytm क्या है?

तो दोस्तो आपने जाना Paytm (पेटीएम) क्या है, पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें पूरी जानकारी हिन्दी में मै आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आप को पसंद आयी होगी और इससे आप का कुछ पायदा जरूर होगा।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp पर जरूर शेयर करें और अगर कोई दिक्कत आती है तो हमें कमेंट में जरूर बतायें।

धन्यवाद

Leave a Comment