पेटीएम एकाउंट लॉगआउट कैसे करे | Paytm Logout Kaise Kare 2023

इस पोस्ट में हम जानकारी देंगे Paytm Logout Kaise Kare? के तरीके के बारे में कि पेटीएम एकाउंट को लॉगआउट करने का सबसे आसान तरीका क्या है जिससे आप अपने Paytm Logout From All Devices करके सिक्योर बना सके फिर जब चाहे लॉगइन होकर उसे उपयोग भी कर सके।

आज के समय में Paytm एक बहुत ही जरूरी पेमेंट ऑप्शन बन गया है चाहे मोबाइल रिचार्ज करना हो, बिल भरना हो, शॉपिंग करना हो, DTH, Water Bill, Gas Bill या कोई भी पमेंट करना करना हो आप पेटीएम के जरिए आसानी से कर पाते है।

लेकिन इन सभी पेमेंट को आसानी से करने के लिए आप पेटीएम पर एकाउंट बनाते है उसमें अपने बैंक एकाउंट ऐड करते है या तक कि उसमें ATM Card, Net Banking भी उपयोग करते है इसलिए आपके पेटीएम एकाउंट की सुरक्षा भी अनिवार्य हो जाती है।

ऐसे में आपके पास एक ही विकल्प है कि आप अपने पेटीएम के लॉगआउट करके रखे फिर जब उपयोग हो आप इसमें लॉगइन होकर अपना काम करे और फिर इसे सेफ रखने के फिर से लॉगआउट कर दें।

लेकिन बहुत लोगो के को पेटीएम में लॉगआउट करने का ऑप्शन नही मिलता है जिससे वह अपने पेटीएम एकाउंट को लॉगआउट नही कर पाते है इसी लिए आज की पोस्ट में हम Paytm Logout Kaise Kare in Hindi का तरीका बताने वाले है जिससे आप आसानी से पेटीएम एकाउंट को लॉगआउट कर सकते है।

तो अगर आप भी अपने पेटीएम की सिक्योर्टी को लेकर परेशान है और पेटीएम एकाउंट को लॉगआउट करने का तरीका खोज रहे है कि Paytm Logout From All Devices तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम Paytm App को लॉगआउट कैसे करे पूरा तरीका विस्तार से बतायेंगे तो आइए इसके बारे में जानते है।

Paytm Account Logout करना क्या है?

Paytm Account Logout करने का मतलब अपने Paytm App से Logout करना होता है जिसको आप आसान भाषा में पेटीएम को सुरक्षा की दृष्टि से बंद करना होता है ताकि आपके पेटीएम एकाउंट का कोई गलत उपयोग ना कर सके।

Paytm Logout कैसे करे 2022? - आसान तरीका हिंदी में

जब आप कोई काम पेटीएम में लॉगइन होकर करते है तो उसका उपयोग समाप्त होने के बाद आप Paytm को लॉगआउट कर सकते है जिससे आपका पेटीएम कोई दूसरा ना खोल सके और इसका गलत उपयोग ना कर सके।

Paytm Logout क्यूँ करें?

पेटीएम को लॉगआउट करने का एक कारण है अपने पेटीएम एकाउंट को गलत उपयोग होने से रोकना क्यूँकि ऐसा करने पर आपके Paytm अकाउंट का ग़लत इस्तमाल होने के सम्भावना पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है और केवल इतना ही नहीं आपका अकाउंट पूरी तरह से Secure और सुरक्षित भी हो जाता है।

क्योकि जब आप कहीं पर आप Paytm को Logout करना भूल जाते हैं तब ऐसे में आपका Paytm अकाउंट हैक होने की सम्भावना बनी रहती है इस लिए बेहतर यही है कि आप अपना अकाउंट Paytm उपयोग करने के बाद इसे Logout कर लें और किसी को मौका ही ना दे अपने पेटीएम का गलत उपयोग करने के लिए।

तो यही कुछ कारण है कि आपको उपयोग करने के बाद पेटीएम एकाउंट को लॉगआउट कर देना चाहिए तो आइए अब इसका तरीका जानते है पेटीएम से लॉगआउट कैसे किया जाता है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है?

Paytm Logout Kaise Kare

पेटीएम को लॉगआउट करने का तरीका बहुत सिम्पल है आप जब चाहे पेटीएम से लॉगआउट कर सकते है या फिर पेटीएम में कुछ ऐसी भी सेटिंग है जिसको एक बार चालू कर देने से आपका पेटीएम ऑटोमेटिक रूप लॉगआउट होता रहेगा।

तो आइए सबसे पहले हम मैनुअली लॉगआउट करने का तरीका जानते है फिर हम कुछ एडवांस तरीके से Paytm को लॉगआउट करने का तरीका बताउंगा।

Step 1. Paytm App Open करे?

सबसे पहले आपको अपना Paytm App Open करना जहाँ आपको इस तरह कुछ ऑप्शन मिलता है जैसा आप चित्र में देख पा रहे है।

Paytm Logout कैसे करे 2022? - आसान तरीका हिंदी में

Step 2. अपनी प्रोफाइल फोटो पर कि्लक करे?

जब आप अपना पेटीएम एप्प ओपन करते है यहाँ बहुत सारा ऑप्शन देखने को मिलता है जहाँ सबसे ऊपर आपकी प्रोफाइल फोटो दिखाई देती है तो आपको इसी प्रोफाइल फोटो पर कि्लक करना है जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

Step 3. प्रोफाइल सेटिंग पर कि्लक करे?

जब आप अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करेंगे यहाँ बहुत सारा ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें एक ऑप्शन प्रोफाइल सेटिंग का मिलेगा तो आपको इसी प्रोफाइल सेटिंग पर कि्लक करना है।

Paytm Logout कैसे करे 2022? - आसान तरीका हिंदी में

Step 4. Logout पर कि्लक करे?

जब आप अपनी प्रोफाइल सेटिंग पर कि्लक करते है यहाँ पर बहुत से ऑप्शन देखने को मिलता है लेकिन आपको सबसे नीचे जाना है जहाँ आपको Logout का ऑप्शन मिलेगा तो आपको इसी Logout के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Paytm Logout कैसे करे 2022? - आसान तरीका हिंदी में

Step 5. पेटीएम को लॉगआउट करे?

यही Logout वो ऑप्शन है जिससे आप अपने पेटीएम को लॉगआउट कर सकते है जब आप इस Logout के ऑप्शन पर कि्लक करते है आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देता है Lock App और Log Out Instead.

Paytm Logout कैसे करे 2022? - आसान तरीका हिंदी में

Lock App – यह ऑप्शन Paytm App में Lock लगाने के लिए होता है।

Log Out Instead – इस ऑप्शन से आप अपने पेटीएम एप्प को लॉगआउट कर सकते है।

इसके लिए बस आपको Log Out Instead के ऑप्शन पर एक बार कि्लक करना है जिसके बाद आपका पेटीएम एकाउंट लॉगआउट हो जाता है।

तो इस तरह से आप समझ गये होगे कि पेटीएम को लॉगआउट कैसे किया जाता है और इसी तरह आप अपने पेटीएम एप्प को लॉगआउट कर सकते है।

Paytm Logout From All Devices in Hindi

अगर आप अपने पेटीएम एकाउंट को सभी डिवाइस से लॉगआउट करना चाहते है तो भी आप कर सकते है लेकिन उससे पहले पहले यह जान लीजिए Paytm Logout From All Devices क्या होता है और यह क्यो किया जाता है।

जब आप अपने पेटीएम एकाउंट को एक से ज्यादा मोबाइल (Devices) में लॉगइन करते है तो उन सभी डिवाइस से एक साथ लॉगआउट करना Paytm Logout From All Devices कहलाता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आज आपके पास कोई मोबाइल फोन है जिसमें आपका पेटीएम लॉगइन है वह मोबाइल कल खो जाये तो आप दूसरे मोबाइल में अपना पेटीएम एकाउंट लॉगइन कर लेते है।

ऐसी परिस्थिति में आपका पेटीएम एकाउंट दोनो फोन में लॉगइन रहता है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आपके नंबर का पेटीएम एकाउंट किसी ने चोरी से अपने मोबाइल में लॉगइन कर लिया हो तो सभी मोबाइल से अपने पेटीएम एकाउंट को आप लॉगआउट कर सकते है।

जिसके लिए आपके पेटीएम में एक ऑप्शन होता है Logout From All Devices जिसको हम Paytm Logout From All Devices करना कहते है तो आइए इस तरीके के बारे में जानते है जिससे आप अपने पेटीएम एकाउंट को सभी डिवाइस से लॉगआउट कर सके।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने पेटीएम एप्प को ओपन करे।

स्टेप 2. अपनी प्रोफाइल फोटो पर कि्लक करे।

स्टेप 3. प्रोफाइल सेटिंग पर कि्लक करे।

स्टेप 4. Security & Privacy पर कि्लक करे।

स्टेप 5. Manage Account On All Devices पर कि्लक करे।

स्टेप 6. जैसे ही आप यहाँ तक आते है आपका पेटीएम एकाउंट जितने भी डिवाइस में लाइन होगा यहा देखने को मिल जायेगा जहाँ आप एक – एक डिवाइस को लॉगआउट कर सकते है या फिर

Paytm Logout कैसे करे 2022? - आसान तरीका हिंदी में

स्टेप 7. नीचे दिये गये ऑप्शन Log out Form Anywhere पर कि्लक करके सभी डिवाइस को एक ही बार में लॉगआउट कर सकते है मतलब Paytm Logout From All Devices

तो इस तरह से आप समझ गये होगे कि सभी मोबाइल फोन पेटीएम लॉगआउट कैसे करे जिससे आप अपने पेटीएम एकाउंट को सभी डिवाइस से ऑगआउट कर सकते है और अपने पेटीएम एकाउंट को पूरी तरह सुरक्षित रख सकते है।

Paytm Logout करने के बाद Login कैसे करे?

जब आप एक बार आप पूरी लॉगआउट हो जाते है तो फिर से अपना पेटीएम एकाउंट ओपन करने के लिए आपको लॉगइन करने की जरूरत होगी जिसका प्रोसेस इस प्रकार होगा।

1. जब आप लॉगआउट होते है तो आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है।

2. अब अभी तुरंत लॉगइन करते तो भी इसी तरह का ऑप्शन रहेगा और कुछ दिन बाद इस Paytm App को Open करके लॉगइन करते है तो भी इसी तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

3. अब आपको यहाँ से लॉगइन करने के लिए Proceed Securely पर कि्लक करना है।

ध्यान रहे – कि ऊपर आपका मोबाइल नंबर पड़ा होना चाहिए।

4. जैसे ही आप Proceed Securely पर कि्लक करेंगे यह आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई करेगा अगर आपके सिम में अनलिमिटेड रिचार्ज है तो यह वेरिफाई करके लॉगइन हो जायेगा।

5. लेकिन अगर आपके सिम में बैलेस नही है तो आपको Otp भेजने का ऑप्शन मिलेगा तो Otp सेंड करेगे वह Otp ऑटोमेटिक रूप से ले लेगा और आपका पेटीएम लॉगइन हो जायेगा।

ध्यान दे – इन सभी प्रोसेस में आपका सिम कार्ड (पेटीएम एकाउंट वाला नंबर) आपके उसी फोन में लगा होना चाहिए जिस फोन में आप पेटीएम को लॉगइन करने की कोशिश कर रहे।

आप दूसरे मोबाइल फोन सिम कार्ड में (पेटीएम एकाउंट वाला नंबर) लगाकर दूसरे फोन में पेटीएम को लॉगइन नही कर पायेगे।

Paytm Logout कैसे करे (FAQ)

Q. क्या मैं Paytm से लॉगआउट कर सकता हूं?

Ans – जी हां, आप पेटीएम से लॉगआउट कर सकते है जिसके लिए मैने दो तरीका बताया है आप जिसका उपयोग चाहे कर सकते है।

Q. How To Log Out Paytm From Lost Phone?

Ans – जब आपको मोबाइल फोन खो जाता है तो आप दूसरे फोन में अपना पेटीएम लॉगइन कर सकते है फिर Paytm Logout From All Devices करके अपने खोये हुए फोन से अपना पेटीएम एकाउंट लॉगआउट कर सकते है जिसका पूरा तरीका ऊपर बताया है।

Q. लॉगआउट के बाद लॉगइन में क्या समस्या आती है?

Ans – कोई समस्या नही आती है जब आपके पेटीएम एकाउंट का नंबर आपके फोन में लगा हो और उसमें बैंलेस हो आप आसानी से लॉग इन कर सकते है जिसका पूरा तरीका इस पोस्ट में है।

Q. Paytm Customer Care Number क्या है?

Ans – Paytm customer care number – 0120-4456-456अगर आपको पेटीएम में कोई समस्या आती है तो आप इस नंबर कार कॉल करके समाधान पा सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है?

निष्कर्ष –

तो दोस्तो यह थी जानकारी पेटीएम को लॉगआउट करने के तरीके के बारे में जहाँ हमने पेटीएम एकाउंट को लॉगआउट कैसे करे सभी तरीके बताने के साथ Paytm Logout From All Devices in Hindi का भी तरीका बताया है जिससे आप किसी भी डिवाइस से अपने पेटीएम एकाउंट को लॉगआउट कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Paytm Logout Kaise Kare आपके लिए उपयोगी रही होगी जो आपको पसंद भी आयी होगी जिससे आप किसी डिवाइस से अपने पेटीएम को लॉगआउट करके सुरक्षित रख पायेंगे और सिर्फ उपयोग के लिए लॉगइन करके फिर से लॉगआउट भी कर पायेंगे।

ये जानकारी आपको कैसे लगी कमेंट में बता सकते है या इस पोस्ट के बारे में अपनी राय दे सकते लेकिन ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, Whatsapp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग इस जानकारी को पढ सके।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment