Paytm Account कैसे बनाये 2022? – सबसे आसान तरीका हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम Paytm Account Kaise Banaye के तरीके जानेंगे जिससे आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर/लैपटॉप में आसानी से पेटीएम का एकाउंट बना सकते है और इसे Use करके आप Paytm से पैसे भी कमा सकते है

दोस्तो आज के समय में शायद ही कोई इंटरनेट User होगा जो Paytm के बारे में नही जानता हो और वह Paytm App सा इसकी सर्विसेज Use नही करना चाहता हो क्योकि Paytm App में आपको इतनी सुविधा मिलती है जो शायद किसी दूसरे App में ना मिले।

क्योकि आप एक Paytm App से Mobile Recharge करने के साथ कोई भी Bill Payment करने, अपने प्रोडक्ट सेल करने, Affiliate Marketing करने जैसे बहुत से कार्य घर बैठे मोबाइल से कर सकते है और इससे बहुत सारा पैसा भी कमा सकते है।

लेकिन यहाँ पर बहुत नये User को Paytm Account बनाने में कई प्रकार की दिक्कते आती है जिससे वह Paytm पर एकाउंट नही बना पाते है और Paytm का Use भी नही कर पाते है नतीजा वह Paytm की बहुत सारी सर्विसेज को मिस कर जाते है मतलब इसका फायदा नही ले पाते है।

Paytm Account कैसे बनाये

इसीलिए आज की पोस्ट में हम आपको Paytm App पर एकाउंट कैसे बनाये का पूरा तरीका स्टेप बाई स्टेप बताने वाले है जिससे कि आज आसानी के साथ पेटीएम में एकाउंट बना सके और इसका Use करके अपना बहुत सारा पैसा बचा सके या फिर पेटिएम से बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

इसीलिए आपसे निवेदन है इस पोस्ट को पूरा अंत तर अवश्य पढे़ जिसमें हम आपको Paytm क्या है इसमें एकाउंट बनाने की जरूरी चीजे क्या है सारी जानकारी के साथ पेटीएम एकाउंट बनाने का तरीका बताउंगा जिससे आप इससे बारे में समझ पायेंगे तो आइए जानते है।

Paytm क्या है?

दोस्तो Paytm एक Payment App और Website है जोकि यह एक Indian Company है जो हमें सभी तरह के Digital Payment या Online Payment की सुविधा प्रदान करती है।

जिसमें आप Ticket Bookings, Money Transfers, Bill Payments, Shoppings, Mobile Recharges, Investments और भी बहुत से काम आप घर बैठे मोबाइल से कर सकते है।

पेटीएम का फुल फॉर्म  या Paytm का पूरा नाम “Pay Through Mobile” है यह एक मोबाइल App है जिसमें Digital Wallet व Paytm Payment Bank की सुविधा दी गयी है।

जिससे आप ये सभी पेमेंट बड़ी आसानी से कर सकते है इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे समय की बचत तो होती ही है साथ में कुछ रूपयो की बचत होती है क्योकि Paytm में हर तरह के Payment पर Cashback भी मिलता है।

यह पेटीएम आपके घरेलू उपयोग के साथ अच्छे लेवल पर भी उपयोग करने के काम आता है जिसमें आप अपने खुद के प्रोडक्ट सेल करने के साथ पेटीएम के प्रोडक्ट भी सेल कर सकते है जिसमें Affiliate Marketing से लेकर Investment करने तक सुविधा मिलती है जिससे आप लॉखो करोडो रूपये कमा सकते है।

Paytm के संस्थापक और CEO (Vijay Shekhar Sharma ji) है इसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है जोकि यह Indian कंपनी होने के साथ भारत की एक कंपनी भी है जिसपर लॉखो करोडो लोग विश्वाश करते है ये तो रही Paytm क्या है के बारे में जानकारी आइए अब जानते है Paytm Account बनाने के लिए किन चीजो की जरूरत होती है।

Paytm पर Account बनाने में क्या – क्या लगता है?

दोस्तो अगर आप Paytm पर एकाउंट बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले यही जानना चाहिए कि पेटीएम में एकाउंट बनाने के लिए क्या – क्या लगता है मतलब किन चीजो की जरूरत होती है पेटीएम एकाउंट बनाने के लिए, ताकि आप सबसे पहले जरूरी डॉक्यूमेंट इकठ्ठा करे फिर अपना पेटीएम एकाउंट आसानी से बना सके।

क्योकि यह Paytm एक पेमेंट App होने के साथ एक Shopping App भी है जहाँ पर आप एकाउंट बनाने के बाद कोई पेमेंट करने के साथ Shopping भी करते है इसलिए पेटीएम में एकाउंट बनाने के लिए भी कई डॉक्यूमेंट्स की जरूरत है जो इस प्रकार से है।

  1. मोबाइल नंबर
  2. Email Id
  3. पहचान पत्र (आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी आदि)
  4. बैंक एकाउंट
  5. ATM (Debit Card/Credit Card)

तो यह कुछ जरूरी चीजे है जो आपको Paytm Account बनाने उसकी KYC करने और Paytm का Use करने के लिए चाहिए जिसके बिना आप Paytm का पूरी तरह Use नही कर सकते है तो आइए अब जानते है Paytm पर Account कैसे बनाया जाता है।

पेटीएम एकाउंट कैसे बनाये 2022?

दोस्तो ऊपर बताई गयी जरूरी चीजे आपके पास है तो आप आसानी के साथ Paytm पर एकाउंट बना सकते है अगर हम यहाँ Paytm पर एकाउंट बनाने के तरीके की बात करे तो यहाँ दो तरीका निकाल कर सामने आता है जिससे Paytm पर एकाउंट बनाया जाता है।

1. Paytm की Website Use करके पेटीएम का एकाउंट बना सकते है।

2. Paytm App का Use करके पेटीएम पर एकाउंट बना सकते है।

लेकिन इन दोनो ही तरीको में Paytm App से पेटीएम का एकाउंट बनाना ज्यादा आसान है और सिर्फ एकाउंट बनाना ही नही बल्कि Paytm का Use करने के लिए भी Paytm App ही ज्यादा बेहतर है।

तो आइए सबसे पहले हम Paytm Website से Account बनाने का तरीका जानते है फिर हम App का Use करके Paytm Account बनाने के बारे में जानेंगे।

Step 1. Paytm.com की वेबसाइट पर जाये

दोस्तो Paytm का एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Paytm.com की वेबसाइट पर जाना है जिसके लिए आप Crome Browser या किसी Browser में सर्च करे Paytm.com या इसी लिंक पर कि्लक करे जिसके बाद आप Paytm की वेबसाइट पर पहुँच जायेगे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Paytm Account कैसे बनाये

Step 2. Login के ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप इस Paytm.com की वेबसाइट पर पहुँचते है यहाँ आपको सबसे पहले एकाउंट बनाना है जिसके लिए आपको ऊपर (दाहिये साइट कोने) में दिये गये विकल्प Login के ऑप्शन पर कि्लक करना है जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

Step 3. Signup के ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जब आप Login के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे यहाँ आपको Paytm में लॉगइन होने का ऑप्शन दिखाई देगा क्योकि आप Paytm का Account बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले ऊपर दिये विकल्प Signup के ऑप्शन पर कि्लक करना है जैसा चित्र में दिखाया गया है।

Paytm Account कैसे बनाये

Step 4. Paytm में Signup होने की जानकारी भरे

जब आप Signup के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे यहाँ पर Paytm में Signup होने का पूरा विकल्प आ गायेगा जो इस तरह से दिखेगा।

Paytm Account कैसे बनाये

यहाँ पर आपको सभी जानकारी भरनी है जिसमें मोबाइल नंबर, Password और Email Id आदि भरना है तभी आप Paytm Account बना सकते है तो इसकी जानकारी इस तरह भरे।

Mobile Number – यहाँ पर आपको वह मोबाइल नंबर डालना है जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो।

Password – यहाँ पर एक पासरवर्ड बनाना है जिसमें कुछ English के अक्षर और नंबर डाल सकते है जैसे – Adghh5677 इस तरह का पासवर्ड बना सकते है।

Email Id – यह ऑप्शन भरना अनिवार्य नही है लेकिन माने यहाँ पर कोई Email Id जरूर भरे।

सभी कुछ जानकारी भरने के बाद आपको नीचे दिये गये ऑप्शन Proceed पर कि्लक करना है।

Step 5. मोबाइल नंबर का Otp वेरिफाई करे

जब आप सभी जानकारी भरकर Proceed पर कि्लक करते है आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp सेंड होता है वह Otp आपको यहाँ डालना होगा और उसे वेरिफाई करना होगा।

Paytm Account कैसे बनाये

Step 6. अपने बारे जानकारी भरे

जब आप Otp वेरिफाई कर लेते है अगले पेज पर आपको अपनी कुछ जानकारी भरना होगा जिसमें आपको अपना नाम भरना है, जन्म तिथि भरना है, Male या Famale (महिला या पुरूष) सेलेक्ट करना है और कंफर्म के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 7. पेटीएम एकाउंट बन चुका है

दोस्तो जैसे ही आप इतना करते है आप Paytm एकाउंट बन जाता है और आप इस Paytm Account में लॉगइन हो जाते है लेकिन यह Paytm Account सिर्फ Create हुआ है अभी इसका Use करने के लिए कई कार्य करना शेष है जिसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी देगे।

तो इस तरह आप Paytm Website की मदद से अपना Account Create कर सकते है तो आइए अब जानते है कि Paytm App का Use करके Paytm Account कैसे बना सकते है जो ज्यादा आसान भी है।

मोबाइल से पेटीएम एकाउंट कैसे बनाये?

दोस्तो मोबाइल से पेटीएम एकाउंट बनाने के लिए आपको Paytm Mobile App का Use करके ही पेटीएम एकाउंट बनाने का तरीका बताउंगा जिससे आप मोबाइल, लैपटॉप/कंप्यूटर किसी में पेटीएम का एकाउंट बना सकते है जिसका तरीका इस प्रकार है।

Step 1. Paytm App Download करे

इसके लिए आपको सबसे पहले Mobile के Play Store में जाना है और वहाँ पर Paytm App लिखकर सर्च करना है जिसके बाद आपको Paytm App मिल जायेगी अब आपको यह Paytm App अपने मोबाइल में Download करके Install कर लेना है।

Step 2. Paytm App Open करे

जब आपका Paytm App मोबाइल में Install हो जाता है तो  अब Paytm का Account बनाने के लिए आपको यह Paytm App Open करना है जिसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल Paytm की App खोजना होगा।

कि Paytm App आपके मोबाइल में कहाँ पर Download और Install हुई है फिर उसपर कि्लक करना होगा तब यह Paytm App Open होगी जहाँ पर आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Step 3. अपना मोबाइल नंबर डाले

दोस्तो जब आपका Paytm App में ओपन हो जाता है यहाँ पर आपको मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देता है तो यहाँ पर आपको वह मोबाइल नंबर डालना है जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो तो यहाँ पर पर अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर डाले और नीचे इसकी गाइड लाइन पर टिक मार्क लगाये और “Proceed Securely” पर कि्लक करे।

Step 4. मोबाइल नंबर का OTP Verify करे

दोस्तो जब आप अपना मोबाइल नंबर डालकर Proceed Securely पर कि्लक करते है आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp आता है जो ऑटोमेटिक रूप से वेरिफाई हो जाता है अगर आपका वह नंबर उसी मोबाइल में लगा होगा तब

अगर आपका मोबाइल नंबर किसी दूसरे मोबाइल में लगा होगा तब आपको वह OTP यहाँ डालना पढेगा फिर OTP Verify पर कि्लक करना पढेगा।

Step 5. पेटीएम एकाउंट बन चुका है

दोस्तो जैसे ही आप इतना करते है आपका Paytm App एकाउंट बन जाता है और आप इस Paytm में लॉगइन भी हो जाते है लेकिन यहाँ तक आपका सिर्फ Paytm पर Account Create हुआ है अभी Paytm का उपयोग करने के लिए बहुत कुछ बाकी है जो मैं आपको नीचे बताने वाला हूँ।

Paytm KYC कैसे करे?

दोस्तो Paytm Account बन जाने के बाद आपको Paytm की KYC करना बहुत जरूरी है तभी आप Paytm सेवाओं का उपयोग कर सकते है यहाँ पर दो तरह की Kyc होती है जिसमें खुद से KYC कर सकते है और दूसरा पेटीएम एजेंट से Kyc करवा सकते है।

जो आप खुद से Kyc करते है वह Mini KYC होती है जो सिर्फ एक साल तक रहती है और इसमें कुछ सीमिट भी रहती है जिसके लिए आपको बस आधार कार्य या वोटर आईडी देना होता है।

लेकिन जो KYC आप Paytm एजेंट से कारवाते है वह Full KYC होती है जो दस साल के लिए रहती है जिसकी मदद से आप Paytm का Fully Use कर पाते है इसमें आप Paytm का Payment Bank भी Use कर सकते है।

इसके लिए आपको किसी नजदीकी Paytm KYC सेंटर जाना होगा और वहाँ पर अपना आधार कार्य और पैन कार्ड देकर फूल KYC करवाना होगा या फिर Video Call के जरिए भी यह KYC कर सकते है जो टोटली फ्री होता है यहाँ एक भी रूपये आपसे नही लिया जाता है।

अगर आप खुद से KYC करना चाहते है तो आपके न्यू पेटीएम एकाउंट में KYC का ऑप्शन दिखाया जाता है उसपर कि्लक करके आप KYC कर सकते है अगर आपको यह ऑप्शन नही मिल रहा है तो आप KYC सर्च कर सकते है जहाँ आपको यह ऑप्शन मिल जायेगा।

Paytm में Bank Account कैसे Add करे?

दोस्तो आप Paytm की KYC करे या ना करे लेकिन Paytm का Use करने के लिए आपको Paytm Account में कोई बैंक एकाउंट Add करना जरूरी होता है तभी आप Paytm से कोई भी पेमेंट कर सकते है।

यहाँ पर आप कोई भी बैंक एकाउंट Add कर सकते है जो आपके मोबाइल नंबर लिंक हो यहाँ तक कि Paytm की KYC करने के बाद Paytm का Payment Bank भी यहाँ Add कर सकते है बस यहाँ वही बैंक Add हो पायेगा जो आपके मोबाइल नंबर से लिंक होगा।

Step 1. Paytm में कोई भी बैंक Add करने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपने “प्रोफाइल फोटो” पर कि्लक करना होगा जैसा आप इस चित्र में देख सकते है।

Paytm Account कैसे बनाये

Step 2. जब आप अपनी प्रोफाइल फोटो पर कि्लक करेंगे यहाँ बहुत सारे ऑप्शन ओपन होता है जिसमें आपको “Payment Setting” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Paytm Account कैसे बनाये

Step 3. दोस्तो जब आप Payment Setting पर कि्लक करते है यहाँ पर कुछ और भी ऑप्शन ओपन होगा यहाँ पर आपको फिर से “UPI & Linked Bank Accounts” पर कि्लक करना है।

Paytm Account कैसे बनाये

Step 4. जब आप इस UPI & Linked Bank Accounts के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ पर Bank Add करने का कुछ इस तरह से ऑप्शन दिखाई देता है।

Paytm Account कैसे बनाये

यहाँ मेरे एकाउंट में दो बैंक पहले से लिंक है लेकिन आपके Paytm Account में कोई भी बैंक लिंक नही होगा और आपको “Add Bank Account” का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको इसी पर कि्लक करना है।

Step 5. जब आप Add Bank Account पर कि्लक करते है आपके सामने सभी बैंको लिस्ट दिखाई देती है कुछ इस तरह से ।

Paytm Account कैसे बनाये

यहाँ से आपको अपना बैंक एकाउंट सेलेक्ट करना है तो आपका जिस भी बैंक में एकाउंट है उस बैंक पर कि्लक करे।

Step 6. दोस्तो जैसे ही आप यहाँ अपने बैंक के नाम पर कि्लक करते है यहाँ पर कुछ प्रोसेसिंग शुरू होती है जिसके बाद आपका बैंक एकाउंट एकाउंट यहाँ दिखाई देता है।

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि आपके नंबर से जितने भी बैंक लिंक होगे वह सभी बैंक एकाउंट आपको दिखाई देगा अब आप जिस बैंक को लिंक करना चाहते है उस पप कि्लक करके आसानी से उस बैंक को Add कर सकते है।

ध्यान दें – बैंक एकाउंट Add करने के प्रोसेस में आपके मोबाइल नंबर में पर्याप्त बैंलेंस होना चाहिए क्योकि इस प्रोसेस में आपके नंबर से ऑटोमेटिक रूप से मैसेज सेंड होता है तभी आपका बैंक एकाउंट फेच हो पाता है।

Step 7. दोस्तो जब आपका बैंक एकाउंट Paytm में Add हो जाता है तब आपको इस बैंक एकाउंट का UPI Pin भी बनाना होगा जिसके लिए आपको Atm Card (Debit Card/Credit Card) की जानकारी देनी होती है तभी आप यह पिन बना पाते है।

यहाँ मैं आपको पिन बनाने की जानकारी नही दूंगा लेकिन आप यह पोस्ट What is UPI Pin in Google Pay पढ़कर UPI Pin बना सकते है वैसे तो यह पिन मैने Google Pay App के लिए बताया है लेकिन इसी तरह से आप Paytm का भी पिन बना सकते है क्योकि पिन बनाने का तरीका सभी App के लिए सेम होता है।

तो इस तरह आपका पेटीएम एकाउंट बनकर कंपलिट हो जाता है जिससे आप Paytm के जरिए कोई भी पेमेंट कर सकते है और Paytm का पूरी तरह Use कर सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Paytm Account कैसे बनाये 2022

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Paytm Account बनाने के बारे में जिसमें हमें आपको Paytm क्या है की जानकारी देने के साथ Paytm Website और Paytm Mobile App दोनो से Paytm Account Kaise Banaye का तरीका बताया है जिससे आप कंप्यूटर/लैपटॉप या मोबाइल किसी से भी Paytm का Account बना सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको पेटीएम पर एकाउंट कैसे बनाये की पूरी जानकारी मिली होगी जिससे आप Paytm का Account बनाने के साथ Paytm KYC और Paytm में बैंक एकाउंट भी Add कर सकते है और Paytm का Use कर सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है आपकी पूरी तरह हेल्प की जायेगी।

धन्यवाद।।

Leave a Comment