न्यूज़ ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरा तरीका हिंदी में

Hi friends, आप सभी का एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है की News Blog Kaise Banaye या News Website Kaise Banaye और Blog पर न्यूज पब्लिश करके ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

आपने अक्सर कई सारे news blogs देखे होंगे और कई बार ऐसा सोचा भी होगा की ये न्यूज ब्लॉग बनते है कैसे है और इनसे कितनी कमाई की जा सकती है। मैं पहले ही बता दूं की एक news website बनाके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

News website बनाना और इस पर काम करना थोड़ा सा मुश्किल काम है लेकिन इससे कमाई भी काफी अधिक होती हैं। इसकी सबसे बड़ी सुविधा यह होती है की इसमें आप सभी प्रकार के content लिख सकते हैं।

खासतौर से trending चीजों के बारे में। यादि आप भी खुद का news blog बनाना चाहते हैं और उससे अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक जरूर पढ़िएगा तो चलिए दोस्तों अब हम जानते है की News Blog क्या है और न्यूज़ ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये

News Blog Website क्या है?

Basically News वेबसाइट भी बाकी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग्स की तरह ही होता है, बस कुछ अंतर रहता है। News Website उस वेबसाइट को कहते है जिस पर Daily नए नए articles डाले जाते हो और हर topic को cover किया जाता हो।

News Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए

आप बड़े बड़े न्यूज़ वेबसाइट्स जैसे की Aajtak, ABP News, NPG News आदि को देख सकते हैं, इनमे daily हजारों पोस्ट डाले जाते है। आपको इन सभी के टीवी चैनल्स भी मिल जायेंगे।

टीवी चैनल होने के बाउजूद इनके पास website है क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग tv देखने के बजाय अपने smartphone का use करते है और smartphone के मदद से ही इन news websites में जाते है और जानकारी प्राप्त करते है।

इसके अलावा आजकल तो news papers भी पहले के मुकाबले काफी ज्यादा कम चलन में है। ऐसा होना तो निश्चित ही था क्योंकि सबके पास mobile आगया है, जिसके कारण सब इन news site में जाकर ही latest news पढ़ लेते है।

News Blog बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

आपको एक news blog बनाने के लिए काफी सारे चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे की

➡️ 1. Domain Name और Hosting

आप चाहे news वेबसाइट बनाए या ऐसी normal website आपको Domain Name और Web Hosting का इस्तेमाल तो करना ही होगा। बिना इन दोनो के आप कभी भी अपना खुद का news website नहीं बना सकते।

आप चाहे तो Hostinger से hosting और domain खरीद सकते हैं वहां आपको बहुत ही सस्ते दाम में hosting और domain मिल जायेगा। लेकिन यदि आपके पास budget नहीं है, तो आप free blogger का भी use कर सकते हैं।

Blogger में आपको बहुत ही powerful Hosting with SSL certificate एकदम मुफ्त में मिल जायेगा।

➡️ 2. News Theme (Proper Customise)

आपको कई सारे free themes और paid themes बड़ी आसानी से मिल जायेंगे। आप चाहे news site बनाए या कोई दूसरी site ही क्यों न बना ले आपको theme की जरूरत पड़ेगी।

आप google में search करेंगे तो आपको कई सारे बढ़िया बढ़िया themes मिल जायेंगे जिन्हे आप download करके अपने site में install कर सकते हैं। उसके बाद आपको professional तरीके से इसे customize भी करना है।

➡️ 3. SSL Certificate

वैसे तो दोस्तों ये आपको free में ही मिल जाता है। जब आप hosting और domain लेते है तब आपको SSL certificate भी मुफ्त में ही मिल जाता है। लेकिन दोस्तों by chance यादि आपको SSL certificate नहीं मिले।

तो आप cloudflare का use कर सकते है, यहां से आपको free में ही SSL certificate मिल जायेगा। इससे आपका वेबसाइट secure रहता है और google को भी आपके site पर trust होता है।

यादि आप बिना SSL सर्टिफिकेट के साइट चलायेंग तो आपको adsense का अप्रूवल भी नहीं मिलेगा। आपको काफी ज्यादा परेशानी होगी साइट को रैंक कराने और इससे पैसे कमाने में।

➡️ 4. Social Media Accounts

वैसे तो दोस्तों आप बिना Social Media पर account बनाए ही अपना news blog बना सकते हैं। लेकिन google सभी को यह recommend देता है की उनके social media पर accounts होने ही चाहिए।

क्योंकि आपका news site है आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा traffic social media से ही आएगा। इसलिए अनिवार्य है की आपके सभी social media पर accounts होने चाहिए और उनमें आपको daily अपने blog post यानी news को share करना है।

News Blog Kaise Banaye

अब बारी आती है इसके बारे में बात करने की जिसके बारे में आप जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है यानी की News Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

अब हम आपको detail में बताएंगे की आप अपना news blog कैसे बना सकते है। दोस्तों news blog बनाने के काफी सारे तरीके होते है, जिनमे से 2 तरीके बहुत ही ज्यादा famous है। आपको मैं दोनो तरीके से news blog बनाने के के बारे में बताऊंगा।

एक तरीके है free वाला और दूसरा तरीका है paid वाला। आपको जो भी तरीका अच्छा लगे आप उसमे अपना blog बना सकते हैं।

Blogger पर फ्री News Blog कैसे बनाए

Blogger पर आप free में ही news blog बना सकते हैं यहां आपको hosting और domain आसानी से बिना पैसे खर्च किए ही मिल जायेगा लेकिन कई आपको सलाह दूंगा की आप एक domain name जरूर ले।

Domain name आसानी से 400 से 500 रुपए में आ जायेगा। उसके बाद आप domain को blogger से connect करके ब्लॉगिंग कर सकते हैं। Blogger पर news blog बनाने के लिए निम्न steps को follow करे-

Step 1. सबसे पहले chrome browser open कर ले और blogger लिखकर search करे। उसके बाद जो सबसे पहले website (blogger.com) आएगा उसमे क्लिक करे।

Step 2. अब इसमें sign up करे यानी की अपना account बनाए। इसके लिए बस ईमेल की जरूरत होगी।

Step 3. Sign up कर लेने के बाद आप जिस भी नाम (title) से ब्लॉग बनाना चाहते है वह नाम डाले और आगे बढ़े।

Step 4. अब एक कोई सा भी theme चुने। उसके बाद आपका ब्लॉग बन कर ready हो जायेगा।

Step 5. लेकिन इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के कुछ basic settings करना होगा, आप चाहे तो कस्टम डोमेन जिसे आपने खरीदा होगा उसे आप add भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े- Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए

WordPress पर News Blog कैसे बनाए

WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक बढ़िया hosting और domain की जरूरी होगी। आप Hostinger से इसे खरीद सकते हैं।

Hosting और domain लेने के बाद आपको wordpress install करना होगा। जो की काफी easy process है।

इसके बाद आपको अपने blog का बेसिक सेटिंग्स करना है। जैसे की theme वगैरा install करके customize करना, post डालना आदि।

News blog बनाने के लिए wordpress पर आपको free में ही काफी बढ़िया बढ़िया themes मिल जायेंगे। जैसे के Colour Mag, News Postal. लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा की आप Newspaper X theme का use करे।

यह theme free available नहीं है लेकिन आप अगर जुगाड़ू type के इंसान है तो आप इसे free में भी google से download कर सकते हैं। उसके बाद जब आपका ब्लॉग पूरा सेटअप हो जायेगा तब आप उसके news डालना शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- WordPress पर Blog कैसे बनाए

News Blog के लिए Images कैसे बनाए?

यादि आप अपने Blog में किसी दूसरे के images का इस्तेमाल करोगे तो आपके वेबसाइट के ऊपर copyright strike आने लगेंगे। इसलिए आपको एकदम unique image का इस्तेमाल करना होगा।

इसके लिए आप pixellab, canva या textlab जैसे apps का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन apps की मदद से आप कुछ ही मिनट में अपने ब्लॉग के लिए images बना सकते है। आप pixels, pixabay या unsplash का भी use कर सकते हैं।

इन sites में आपको royalty free images आसानी से मिल जायेंगे। दोस्तों आप चाहे तो किसी दुसरे site से भी इन images को ले सकते है लेकिन आपको उन्हे credit देना होगा।

News Blog से पैसे कैसे कमाए?

आपने यह तो जान लिया की News Blog Kaise Banaye लेकिन अब बारी आती है यह जानने की, की News Blog से पैसे कैसे कमाए? आप काम कर रहे हो, तो उससे फायदा भी आपको होना ही चाहिए।

इसलिए news site बनाने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी काम जो रहता है वह है उससे पैसे कमाना। एक बार जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग आने लगते है तो आपकी कमाई भी लगातार बढ़ती जाती है।

एक ब्लॉग बनाके उससे पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जैसे की advertisement, sponsorship, affiliate marketing आदि। आइए हम इनके बारे में विस्तार से जानते है-

➡️ 1. Google Adsense

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने वाले लगभग 90% लोगों की सबसे पहली पसंद Google Adsense ही है। जानकारी के लिए बता दूं की यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है और एडसेंस से अपने न्यूज़ ब्लॉग को monetize करके हम उस पर विज्ञापन लगा कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

जब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा उसके बाद सभी जरूरी Pages बनाये जैसे की about us, contact us, desclaimer और privacy policy को भी अपने blog पर आपको add करना है। क्योंकि बिना इनके आपको कभी भी Google Adsense का अप्रूवल नहीं मिलेगा।

जब आपको एडसेंस का अप्रूवल मिल जाए तब आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

➡️ 2. Sponsorship

Sponsorship करके भी काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। News blog वालों की अधिकतर कमाई इसी तरीके से होता हैं। क्योंकि इसमें visitors की संख्या अधिक होती है, ऐसे में कई सारी कंपनियां या वेबसाइट्स अपना प्रमोशन करवाने आती है।

इसके बदले आप इनसे काफी high रकम की डिमांड कर सकते हैं। वो अपने product या service के बारे में आपको बताएगी जिसके बारे में लिख कर आपको अपने news blog में publish करना है।

इससे उस कंपनी या वेबसाइट का फायदा तो होगा की साथ ही आपकी भी काफी अच्छी कमाई होगी।

➡️ 3. Affiliate Marketing

दोस्तों आपका ब्लॉग news ब्लॉग रहेगा, इसका सबसे बड़ा फायदा है की आप इसमें जो चाहे वो कंटेंट डाल सकते हैं ऐसे में आप इसमें किसी भी product का review कर सकते हैं और इसका affiliate link देकर उसे sell भी कर सकते हैं।

आपके लिए Affiliate Marketing बहुत ही बढ़िया रास्ता है news blog से पैसे कमाने का। Affiliate marketing internet की दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्षेत्रों में से एक है। आप सोच भी नही सकते कि एफिलिएट मार्केटिंग से कितना अधिक पैसा कमाया जा सकता है।

इसकी खासबात यह है कि यदि आपके blog को पहले से ही google adsense का approval मिल गया है, तो भी से आप उसके affiliate links दे सकते हैं और अपनी कमाई को काफी ज्यादा बढ़ा सकते है।

आपको सिर्फ इस बात को ध्यान में रखना होगा कि जिस जगह पर adsense लगा हो उस जगह पर आपका affiliate link नहीं होना चाहिए।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको पहले किसी भी selling company या e-commerce website जैसे की Amazon या Flipkart से उनके affiliate program join करना पड़ेगा।

इसके बाद आपको जिस भी product को sell करवाना है यानी की आप जिस भी प्रोडक्ट का रिव्यू करेंगे उस प्रोडक्ट को आपको चुन लेना है। इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट की एक affiliate link दिया जाएगा।

आपको उस लिंक को अपने रिव्यू वाले पोस्ट में देना है। इसके बाद जब भी उस लिंक से कोई व्यक्ति प्रोडक्ट खरीदेगा आपको थोड़ा बहुत कमीशन दिया जायेगा।

News Blog को Rank कैसे कराए?

कोई भी news उठा के देख लो वो कुछ दिन ही चलते है। उसके बाद उनके बारे में कोई भी बात नही करता, ऐसे में अपने News Blog पर Organic Traffic लाना काफी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन आप कुछ ऐसे Blog Topic को भी cover कर सकते हैं जिनके बारे में लोग google पर अच्छा खासा search करते हो। अगर आप रिव्यू वाले पोस्ट लिखते है तो आपको इससे फायदा होने की संभावनाएं अधिक है। क्योंकि इनके search भी काफी अधिक होते है।

लेकिन आप यदि trending topics पर पोस्ट लिखते है तो आपको इससे काफी अधिक फायदा होगा। क्योंकि trending चीजों के बारे में लोग काफी ज्यादा search करते है।

News Blog Website बनाने के फायदे

News website बनाने के काफी सारे फायदे है जैसे की-

इसमें आपको content की कभी कमी नहीं होगी। आप किसी भी चीज के बारे में लिख सकते हो।
कमाई अधिक होगी क्योंकि news blogs में विजिटर्स की संख्या भी अधिक रहती है।

Social media से भर भर के traffic ला सकते हैं।
आप यदि इसमें लगातार काम करते है, तो आपको सफलता मिलने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते है।

निष्कर्ष – न्यूज़ ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस पोस्ट में आपने जाना की News Blog Kaise Banaye उम्मीद करता हूं की आपको यह पोस्ट काफी ज्यादा पसंद आई होगी साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा।

आप एक news blog तो बना लोगे लेकिन आपको बता दूं की यदि आप इसमें अकेले काम करते हो तो आपको काफी परेशानी हो सकती है। क्योंकि news blog में रोजाना 20 से 30 post डालना होता है।

कोई एक व्यक्ति इतना पोस्ट शायद ही डाल सकता है। इसलिए यदि आप team में काम करते है तो आपके लिए news blog काफी अच्छा हो सकता है। इससे आप काफी अच्छी कमाई भी आसानी से कर सकते हैं।

आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे बस यही कहूंगा कि यदि आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो कॉमेंट करके जरूर पूछें हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी करे।

FAQs –

Q. ब्लॉगर पर फ्री न्यूज़ ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं?

Ans – Blogger फ्री पर News Blog Websites बनाने के लिए आपको Blogger.com की वेबसाइट पर जाना है और New Blog Banaye पर कि्लक करके अपने ब्लॉग का नाम, URL नाम देकर आसानी से अपना न्यूज ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है।

Q. न्यूज ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans – एक न्यूज ब्लॉग से लॉखो करोड़ो की कमाई हो सकती है डिपेंड करेगा कि आप किस तरह की न्यूज अपने ब्लॉग पर शेयर करते है और अपने ब्लॉग पर कितना ट्रॉफिक ला पाते है।

Q. क्या न्यूज ब्लॉग के लिए Google News का Approval जरूरी है?

Ans – जी हाँ बिलकुल जरूरी है क्योकि Google News से आपको कई तरह के फायदे मिलते है जो आपके ब्लॉग ट्रॉफिक को काफा हद तक बढा सकता है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “न्यूज़ ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरा तरीका हिंदी में”

Leave a Comment