Network Marketing क्या है इसे कैसे शुरू करे 2022? – पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तो, आप में से बहुत से लोग What is Network Marketing in Hindi के बारे में जानते होगे और कुछ लोग नही भी जानते होगे कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है यह कैसे काम करता है और इसको कैसे शुरू करते है तो आज की पोस्ट इसी बारे में है जहाँ मैं आपको Network Marketing की कंपलिट जानकारी इस पोस्ट में देने वाला है।

आज जिस किसी के पास भी कोई बिजनेस है तो उस बिजनेस को ग्रो करने के लिए Network Marketing की जरूरत पढ़ती है जिसके जरिए आप छोटे से Business Ideas को भी बहुत बड़ा बिजनेस बना सकते है क्योकि Network Marketing से कोई भी बिजनेस काफी तेजी से ग्रो होता है।

यहाँ पर Network Marketing करने के लिए अलग – अलग  कई तरह के बिजनेस हो सकते है उसे करने के तरीके अलग – अलग हो सकते है लेकिन कॉनसेप्ट एक ही अपने बिजनेस को ग्रो करना और उस बिजनेस से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाना, मतलब पैसे कमाना

अगर हम स्पष्ट शब्दो में Network Marketing का मतलब जाने तो यहाँ नेटवर्क का मतलब है टीम बनाना, ग्रूप बनाना, वही मार्केटिंग का मतलब है अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचा या उसके बारे में जानकारी देना।

जब आप किसी कार्य को अकेले करते है तो उसमें समय लगता है और आप काम भी कम कर सकते है लेकिन उसी कार्य को कई लोगो की टीम मिलकर कार्य करती है तो वह काम कम समय में हो जाता है और ज्यादा भी होता है यही Network Marketing का मतलब होता है।

तो आज की पोस्ट में हम इसी Network Marketing के बारे में विस्तार से जानेंगे कि Network Marketing होता क्या है और इसे शुरू करके आप अपने किसी बिजनेस को कैसे ग्रो कर सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है – What is Network Marketing in Hindi 2022?

दोस्तो Network Marketing का मतलब ग्रूप या टीम बनाकर किसी कार्य को करना या करवाना, कोई ऐसा काम या बिजनेस जिसमें बहुत से लोग मिलकर किसी एक कार्य को कर रहे हो तो उसे हम नेटवर्क मार्केटिंग कहते है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है - What is Network Marketing in Hindi?

जिसका उदाहरण है बड़ी – बड़ी कंपनियां टेलीकॉम कंपनियां, बैंक आदि जहाँ हजारो लॉखो लोग मिलकर एक ही कार्य करते है और उस बिजनेस नयी ऊचाईयो पर ले जाते है यहाँ हर एक व्यक्ति दूसरे से जुड़ा हुआ है इसी को नेटवर्क कहते है और जो काम कर रहे वह एक तरह का मार्केटिंग है।

यहाँ कंपनियां छोटी – बड़ी हो सकती है उसमें काम छोटा बड़ा हो सकता है लेकिन नाम एक ही रहेगा नेटवर्क मार्केटिंग जैसे मुकेश अंबनी के पास बहुत बड़ा बिजनेस है Jio Sim Card जिसमें हजारो लोग अलग – अलग पद पर काम करते है और Jio Sim Card की सर्विस को बेहतर बनाते है।

उसी तरह एक छोटे किराने वाले दुकान पर दो तीन लोग मिलकर दुकान का काम करते है तो यह सभी काम को ही हम Network Marketing कहते है यहाँ मैने सिर्फ दो उदाहरण बताया है लेकिन दुनियां लॉखो ऐसे काम है जहाँ लोग इसी तरह नेटवर्क बनाकर कार्य करते है जो आज के समय में नेटवर्ड मार्केटिंग कहलाता है।

यहाँ तक आप बेहतर समझ गये होगे कि Network Marketing क्या होता है तो आइए अब जानते है Network Marketing कैसे काम करता है या इसमें क्या काम होता है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Network Marketing जॉब क्या है?

दोस्तो जब आप किसी कंपनी में सैलरी बेस पर काम करते है तो आप उस कंपनी के लिए उसके नेटवर्क के मेंबर होता है लेकिन आपके लिए तो वह एक जॉब है जहाँ आप काम करते है और पैसे लेते है इसी को हम नेटवर्क मार्केटिंग की जॉब कहते है।

मैने आपको ऊपर में ही बताया है किसी कंपनी में एक मालिक होता है जो अपनी कंपनी के लिए नेटवर्क बनाता है जिसमें वह लोग को अलग – अलग तरह कंपनी के साथ जोड़ता है चाहे वह किसी को जॉब दे, पार्टनर बनाये, Refer And Earn या Affiliate Marketing के जरिए जोड़े।

लेकिन जब वह उस नेटवर्क में फिक्स जॉब करने वालो को रखता है यो वह जॉब नेटवर्क मार्केटिंग जॉब कहलाती है इसी को हम नेटवर्क मार्केटिंग जॉब कहते है।

Network Marketing कैसे काम करता है?

दोस्तो Network Marketing के काम करने का तरीका बिल्कुल सिम्पल है यहाँ कोई भी काम एक नेटवर्क बनाकर किया जाता है चाहे वह किसी कंपनी में नौकरी करने की बात हो या फिर उस कंपनी का पार्टनर बनकर काम करने की बात हो यहाँ काम एक Network Base पर ही होता है।

यहाँ पर आपको बस दो कॉनसेप्ट समझने की जरूरत है जो नेटवर्क मार्केटिंग में मुख्य भूमिका निभाता है

पहला – अगर आपके पास कोई बिजनेस है जिसको आप तेजी से ग्रो करना चाहते है तो आपको उस बिजनेस के लिए नेटवर्क बनाने की जरूरत है जिसके लिए आपको कुछ व्यक्तियो की जरूरत होगी जो आपके बिजनेस के लिए अलग – अलग पद पर अलग – अलग कार्य करेंगे।

अब ये व्यक्ति आप कहाँ से लायेंगे ये आपको सोचना है जिसके लिए भी दो विकल्प है कि आप कुछ व्यक्तियों को नौकरी पर रखे और उन्हे सैलरी दें दूसरा आप अपने बिजनेस कुछ लोगो को पार्टर बनाये या फिर रेफरल या अफिलिएट मार्केटिंग जैसे कॉनसेप्ट पर काम कराये।

दूसरा – अगर आपके पास कोई बिजनेस नही है तो आप ऐसे ही नेटवर्क मार्केटिंग का एक पार्ट बन सकते है जहाँ आप किसी दुसरे के लिए काम करेंगे अब पार्टनर बनकर काम करेंगे या रेफरल या अफिलिएट मार्केटिंग आदि जैसे कॉनसेप्ट पर काम करेंगे ये आपको डिसाइट करना है।

दोस्तो नेटवर्क किसी क्षेत्र में दो ही पार्ट से बनाता है एक नेटवर्क बनाने वाला दूसरे नेटवर्क का मेंबर होता है तभी तो नेटवर्क बनेगा और यही Network Marketing के काम करने का तरीका।

उदाहरण के लिए Amazon एक Shopping कंपनी है जिसका बहुत बड़ा नेटवर्क है इसमें कुछ लोग नौकरी करते है, कुछ लोग पार्टर है, कुछ अफिलिएट मार्केटिंग करते है, कुछ रेफर एण्ड अर्न पर काम करते है, और कुछ लोग अपने प्रोडक्ट भी सेल करते है यहाँ सारा काम नेटवर्क मार्केटिंग का है जिसमें कंपनी ने सिर्फ बिजनेस शुरू किया काम पूरा एक नेटवर्क के माध्यम से होता है।

यहाँ तक आप बेहतर समझ गये होगे कि Network Marketing होता क्या है और इसमें किस तरह काम होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में काम क्या करना पड़ता है?

दोस्तो Network Marketing में काम क्या करना होगा ये आप और कंपनी मिलकर डिसाइट करते है और बहुत से काम ऐसे भी है जो आप अकेले खुद भी डिसाइट कर सकते है कि आपको क्या काम करना है।

अगर आप किसी कंपनी में फिक्स सैलरी पर काम करना चाहते है तो आपको क्या काम आता है और कंपनी को किस काम के लिए व्यक्तियो की जरूरत है दोनो को मिलकर डिसाइड करना होगा।

लेकिन अगर आप Refer And Earn और Affilate Marketing जैसे कॉनसेप्ट पर काम करना चाहते है तो आप कोई कंपनी चुन सकते है जिसका काम आपको पसंद है तो आप उसके साथ मिलकर कार्य कर सकते है यहाँ आप अकेले डिसाइट करते है कि आपको क्या काम करना है।

Network Marketing के फायदे और नुकसान क्या हैं?

दोस्तो दुनियाँ का कोई भी काम करने के दो पहलु होते है जहाँ पहले पहलु में फायदा और दूसरे में नुकसान भी होता है तो आइए सबसे पहले हम Network Marketing के फायदे जानते है फिर हम इसके नुकसान के बारे में जानेंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या हैं?

दोस्तो Network Marketing के फायदे का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है जिस व्यक्ति से Amazon जैसी कंपनी खोला होगा उसके लिए अकेले काम कारके इस बिजनेस को इतना बड़ा करना कभी संभव ही नही होता क्योकि एक सिग्नल व्यक्ति कितना काम कर सकता है।

तो आइए अब हम कुछ फायदे बताते है आपको जो निम्न इस प्रकार से है।

समय का सही उपयोग

जब आप कोई भी बिजनेस शुरू करते है उसमें छोटे – बड़े सभी तरह के काम होते है जो अकेले आपको सभी काम करना पड़ता है जहाँ आपका बहुत ज्यादा टाइम वेस्ट होता है।

लेकिन जब आप एक बनाकर उसी काम को किसी दुसरे व्यक्ति से करवाते है तो आपको समय बचता है जिस समय का सही उपयोग करके आप वह काम कर सकते है जो आपके बिजनेस को ग्रो करने के लिए ज्यादा जरुरी है।

उदाहरण के लिए एक कोई ब्लॉगर जो ब्लॉग रन करता है तो एक ब्लॉग पर बहुत तरह का काम होता है ब्लॉग पोस्ट लिखने से लेकर, SEO करना Images बनाना, ब्लॉग की कमियो को खोजना जो अकेले ब्लॉगर करेगा तो बहुत समय लगेगा जहाँ टाइम वेस्ट होगा।

लेकिन अगर आपके पास एक नेटवर्क टीम है तो वह छोटे – मोटे कार्य करेगी और आपका समय बचेगा जहाँ ब्लॉग का मुख्य कार्य कर सकतेे है जो ब्लॉग को ग्रो करने के लिए ज्यादा जरूरी है तो यहाँ आपके समय का सही उपयोग होता है।

सकारात्मक सोच में वृद्धि

जब आप बहुत से लोगो के नेटवर्क में रहते है तो आपके सकारात्मक सोच में वृद्धि होती है और तनाव या नकारात्मकता धीरे – धीरे ख़त्म हो जाती है जब कोई अकेला व्यक्ति कोई काम कर रहा होता है और वह काम उससे नही हो रहा हो या कोई गलती हो जाती है तो वह काफी तनाव में आ जाता है।

फिर उसके मन में नकारात्मकता जैसी भावना आती है वह उस काम को करना नही चाहता, उसे वह काम ही गलत लगने लगता है ऐसे में आपके पास एक नेटवर्क टीम हो तो वह काम आपकी टीम कर सकती है जिससे आप अपने तनाव से बिल्कुल ही मुक्त हो जाते है।

यहाँ पर आपका काम कोई दूसरा कर देता है पहला फायदा दूसरा उस पूरे नेटवर्क की पूरी सोच बुद्धि आपकी ताकत होती है यहाँ से आपके सकारात्मक सोच में वृद्धि होती है आत्मविश्वाश मिलता है कि आप कोई कार्य कर सकते है और नही भी कर पाते है तो उसे करने लिए आपके पीछे पूरा नेटवर्क है।

अतिरिक्त आय कमाने का मौका

दोस्तो एक नेटवर्क टीम के लोग मिलकर जितना काम कर सकते है उतना काम कोई अकेला व्यक्ति नही कर सकता है आप ऐसा कई बार समझ चुके है और जब किसी बिजनेस में काम अधिक होगा तो आय भी अधिक होगी जो जाहिर सी बात है।

उदाहरण के लिए Amazon की कमाई आज एक दिन करोड़ो रूपये होगी क्योकि एक नेटवर्क टीम के लोग मिलकर एक दिन में करोड़ो कमाने का काम करते है जो किसी सिंगल व्यक्ति के लिए संभव नही है इस आपकी आय मतलब आपकी कमाई में भी बढोतरी होती है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आत्मविश्वास में वृद्धि

दोस्तो जब कोई व्यक्ति किसी कार्य में सफल होता है तो उसका आत्मविश्वाश बढता है लेकिन जब फेल होता है तो आत्मविश्वाश बिल्कुल गिर जाता है ये हम सभी जानते है।

लेकिन सफल होना या असफल होना आपके काम पर निर्भर है आप जितना अच्छा काम कर पाते है उतना सफल होने के चांस रहते है और जब आपके आप एक नेटवर्क टीम होती है तो जाहिर सी बात है कि काम ज्यादा होगा और सफल होने के चांस भी ज्यादा होगा।

यहाँ सिर्फ काम ज्यादा करके सफल बनकर आत्मविश्वाश बढाने की बात नही है बल्कि इतनी बड़ी Network Marketing की टीम विवेक उनका ज्ञान भी आपके आत्मविश्वाश को काफी बढ़ाता है।

बातचीत की कला का विकास

दोस्तो Network Marketing एक ऐसा फील्ड है जिसमें आप बहुत से लोगो साथ रहते है उसके साथ काम करते है जिसमें विचारो का आदान – प्रदान होता है जहाँ आपके बात -चीत करने की कला विकसित होती है।

यहाँ आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है कि बात चीत करते समय क्या बोलना है क्या नही बोलना कब कौन सी बात बोलनी है आप लोगो के नेटवर्क में रहकर बहुत कुछ सीख सकते है।

पार्ट टाइम और पैसिव इनकम का जरिया

दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग सिर्फ बिजनेस करने वाले लोगो के लिए फायदे मेंनही है यह छोटे-मोटे बिजनेस वाले या नौकरी करने वालो के लिए भी फायदे मंद है अगर आप कोई सरकारी नौकरी भी करते है तो भी आप पार्ट में Network Marketing से जुड सकते है और कुछ पैसिव इनकम कर सकते है।

इस पैसिव इनकम में भी दो तरह की इनकम होती है पहला Active income जहाँ आप कोई कार्य करते है और कार्य करने का तुरंत पैसा लेते है और दूसरा Passive income यहाँ भी आपको काम करना ही है लेकिन इस काम से आपको रेगुलर लम्बे समय तक पैसा मिलता है।

समय की आजादी

दोस्तो Network Marketing की सबसे खास बात कि आप यहाँ बिल्कुल आजाद रहते है आपके लिए समय की कोई पाबंदी नही होती है चाहे आप अपने बिजनेस के लिए नेटवर्क बना लहे हो या किसी बिजनेस के नेटवर्क का मेंबर हो दोनो ही परिस्थि में आप आजाद होते है।

क्योकि यहाँ बहुत बड़ी टीम होती है आज आप कार्य नही भी कर सकते है तो आपका कार्य कोई दूसरा कर देगा इससे कोई नुकसान भी नही होगा और आप आजाद भी रहेगे।

अच्छे लोगों से मित्रता

दोस्तो अगर आप अच्छे लोगो से मित्रता करने में रूचि रखते है तब आपके लिए नेटवर्क मार्केटिंग बहुत अच्छा है यहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा लोग मिलते है जिनके साथ आप काफी समय भी बिताते है जिसमें आपको पता चलता है कि कौन सा व्यक्ति अच्छे स्वभाव है।

जिससे आप अच्छे मित्र में बना सकते है वैसे एक नेटवर्क में सभी लोग एक चैन की तरह एक दूसरे से जुड़े होते है मित्र होते है लेकिन सभी का स्वभाव एक जैसा नही होता है यहाँ आप कुछ समय उनके साथ बिता सकते है उनके बारे में जान सकते है और अच्छे मित्र बना सकते है।

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है?

दोस्तो जिस तरह नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे है वही दूसरी तरह इसके कुछ नुकसान भी है लेकिन इस नुकसान की संभावा तभी है जब आप किसी गलत कंपनी के लिए कार्य करते है या फिर वह कंपनी नयी हो।

उदाहरण के लिए आज आप कोई नई कंपनी को ज्वाइन कर लेते है तो उसके पास इतना पैसा नही होगा कि वह आपको टाइम पर पेमेंट करे तो यहाँ पर आपका नुकसान हो सकता है।

कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आप कोई गलत कंपनी या न्यू कंपनी के लिए Refer And Earn या Affiliate Marketing कॉनसेप्ट पर काम कर हे हो तो वह आपको समय पर पर पेमेंट ही ना दे तो यहां पर भी नुकसान है।

जिसका आसान उपाय है कि आप अच्छी और भरोसे मंद कंपनी के लिए कार्य करे आपके नुकसान की 100% कोई उमीद भी नही रहेगी।

Network Marketing कैसे शुरू करे?

दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करना बहुत मुश्किल कार्य नही है हाँ शुरूआत में आप अकेले व्यक्ति के लिए इसे शुरू करने में थोड़ी समस्या आ सकती है या अधिक समय लग सकता है लेकिन आप इसे शुरू कर सकते है।

अगर आपके पास कोई बिजनेस है जिसके लिए आप एक नेटवर्क बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहिए साथ इस वेबसाइट और अपने बिजनेस दोनो का Ads चलवाना चाहिए।

इस कार्य में पैसा तो लगेगा लेकिन काफी तेजी से लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे और उससे जुड़ेगे जिससे आपका नेटवर्क बनना शुरू हो जायेगा यहाँ पर आप न्यूज में TV में, अकबार में सभी जगह विज्ञापन चलवा सकते है और बहुत अच्छा नेटवर्क बना सकते है।

दोस्तो यहाँ नेटवर्क बनाने के भी कुछ रूल होते है जो आपको फॉलो करना होगा जैसे कोई भी व्यक्ति आपके बिजनेस से तभी जुड़ेगा जब उसका कुछ फायदा होगा तो यहाँ पर आपको ऐसी स्कीम देनी होगी जिसमें आपका भी फायदा हो और आपके बिजनेस से जुड़ने वालो का भी फायदा हो।

यहाँ पर किसी को जॉब देना, रेफर एण्ड अर्न, एफिलिएट मार्केटिंग, किसी पार्टनर बनाना आदि जैसे आप बहुत सुविधा अपने बिजनेस से जुड़ने वालो को दे सकते है और इस स्कीम के तरह अलग – अलग पेमेंट भी देना होगा जिससे लोग अपने फायदे के लिए कार्य करेंगे जिसमें आपका भी फायदा होगा और आपका नेटवर्क भी बन जायेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

दोस्तो यहाँ नेटवर्क मार्केटिंग के लिए आपको हजारो लॉखो कंपनिया मिल जायेगी लेकिन जो आज की टॉप कंपनिया है उनके नाम इस प्रकार है जहाँ आप अपना कार्य शुरू कर सकते है।

1. वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड (Vestige Marketing Pvt. Ltd)

2. आर.सी (RC)

3. मोडिकेयर (Modicare)

4. सेफ शॉप (Safe Shop)

5. एमवे (Amway)

6. एम आइ लाइफस्टाइल (Mi Lifestyle)

7. हर्बल लाइफ (Herbalife)

8. एवन (Avon)

9. ओरिफ्लेम (Oriflame)

10. फॉरएवर लिविंग (Forever Living)

एक अच्छी Network Marketing Company कैसे चुनें?

दोस्तो अगर आपके पास कोई बिजनेस नही और आप किसी कंपनी के लिए काम करना चाहते है तो यहाँ सबसे बडी समस्या आती है कि एक अच्छी Network Marketing Company कैसे चुनें तो इसका कुछ आसान सा तरीका इस प्रकार हो सकता है।

1. कि सबसे पहले आपको उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना कि वह कंपनी क्या कार्य करती है उसमें आपको क्या कार्य करना है उसका कितना पैसा आपका मिलेगा जिसके लिए आप गूगल का सहारा ले सकते है आपको यहाँ सारी जानकारी मिल जायेगी।

2. यदि आपको लगता है कि वह कंपनी सही कार्य कर रही है सही उत्पाद बेंच रही है जो लोगो को पसंद आ रहे और उसकी सर्विस भी बेहतर है तो आप उस कंपनी से जुड़ सकते है और उसके साथ काम कर सकते है।

3. यहाँ पर आपको उस कंपनी के मालिक, कंपनी कहाँ है उसकी स्थापना कब हुई और वह कितने दिनो से Network Marketing का कार्य कर रही है यह भी जानना होगा ताकि आप किसी फ्रांड कंपनी में ना फसें।

4. वह कंपनी जिस भी उत्पाद या कोई Services को Market में बेंच रही है उस प्रोडक्ट की Manufacturing Unit कंपनी के पास है या नहीं यह भी जानना आपके लिए जरूरी है।

5. दोस्तो यहाँ सभी बड़ी कंपनी के पास एक कंपनी चलाने का License भी होता है और वह कंपनी का क्या-क्या Privacy Policy फॉलो करती है साथ ही उस कंपनी में क्या – क्या नियम है इन सब की भी आपके जानकारी लेना चाहिए तो ही उस कंपनी को ज्वाइन करे और उसमें काम करे।

यहाँ आप इन सभी बिंदुओ पर अच्छी जानकारी लेकर आप किसी कंपनी में काम करेंगे तो अकीनन जैसे – जैसे वह कंपनी ग्रो करेगी उसी ग्रो आप भी ग्रो करेंगे वरना तो किसी फ्रांड कंपनी में फसकर आप अपना समय ही बरबाद करेंगे।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Network Marketing क्या है इसे कैसे शुरू करे 2022

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी नेटवर्क मार्केटिंग क्या है के बारे में जहाँ आपने जाना What is Network Marketing in Hindi यह कैसे काम करता है इसके फायदे क्या है आप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव कैसे कर सकते है साथ Network Marketing शुरू करने का भी पूरा तरीका इस पोस्ट में बताया गया है।

आशा तरता हूँ ये जानकारी आपके लिए Use Full रही होगी जिसमें आपको Network Marketing की पूरी जानकारी मिल गयी होगी जिससे आप इस कार्य को आसानी से शुरू कर सकते है ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या हो तो कमेंट में पूछे।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या है

Ans – दोस्तो Network Marketing का फ्यूचर अच्छा है क्योकि आज हर कंपनी तेजी से ग्रो करना चाहती है अगर यहाँ कंपनी कंपनी ग्रो करती है तो उसके साथ – साथ आप भी ग्रो करते है।

Q. भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है?

Ans – दोस्तो हमारे देश में Amway इंडिया सबसे विश्वसनीय और भरोसेमंद नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी है और इंडिया भारत की सबसे नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी भी है।

Leave a Comment