Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi :- आज के समय में इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है Blog या Website बनाना क्योकि एक वेबसाइट के जरिए आपको पैसे कमाने के जितने तरीके मिलते है वो शायद आपको किसी दूसरी जगह नही मिलेगा।

वैसे तो Website को सिर्फ एक पैसे कमाने का जरिया ही नही कहा जा सकता है क्योकि आज भी बहुत से लोग Website या Blogging शुरू करते है अपने नॉलेज को लोगो तक पहुँचाने के लिए ताकि समाज के लोगो के जागरूक बनाया जा सके लेकिन ऐसे लोगो की संख्या बहुत कम है क्योकि आज कल के अधिकतर Blog या Website सिर्फ पैसे कमाने के लिए बनाई जाती है।

उदाहरण के लिए आप सबसे बड़ी Amazon की Website देंखे या हम जैसे छोटे Blogger के ब्लॉग को देखे इनका मकसद अपनी वेबसाइट बनाने का सिर्फ पैसे कमाने का है लेकिन आपको ये जानकर शायद हैरानी हो कि एक अपनी खुद की Website बनाना और उससे पैसे कमाना इतना आसान काम नही है।

क्योकि इसमें सालो मेहनत से काम करने का बाद ही एक सक्सेजफूल वेबसाइट बन पाता है वैसे तो Website Banane Ke Tarike और समय की बात की जाय तो Blogger और WordPress दो फेमस तरीके है जहाँ से आप काफी कम समय मुश्किल से 10 में आप अपना वेबसाइट बना सकते है।

मैने पिछली कई पोस्ट में आपको Blog Kaise Banaye के कई तरीके बताया है अब बहुत से लोगो के मन ये संदेह होता कि Blog क्या है, Website क्या है या इन दोनो में अंतर क्या है।

तो आप Amazon जैसी साइट एक वेबसाइट और मेरी साइट एक ब्लॉग है आप मेरी साइट को वेबसाइट कह सकते है लेकिन Amazon की साइट को आप ब्लॉग नही कह सकते है।

तो अगर आप इन्ही सभी सवाले के जवाब के साथ एक अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करना चाहते है या जानना चाहते है कि Website Kaise Banate Hain तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

इसमें Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है जिससे आप Apni Website बनाकर उससे पैसे कमा सकते है।

तो आइए सबसे पहले जानते है कि Website Kya Hai या वेबसाइट होता क्या है।

वेबसाइट क्या होता है? ( What is Website in Hindi)

आसान शब्दो में कहे तो बहुत सारे Webpages के Collections को Website कहा जाता है या आप ये भी कह सकते हो कि Website एक ऐसा Location होता है जहाँ बहुत सारे webpages को रखा जाता है अब इस webpages में कोई न कोई जानकारी होती है।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)
Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

उदाहरण के लिए यह मेरी manojkideas.com एक Website जिसपर पर एक webpage है कि Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi जिसे आप पढ़ रहे है यह मेरी ही साइट का एक हिस्सा है जब आप मेरी किसी दूसरी पोस्ट पर कि्लक करेंगे तो वो दूसरा webpage होगा।

किसी वेबसाइट को ओपन करने के लिए आपको किसी application या software की आवश्यकता होती है जिसे हम web Browser कहते है जैसे कि – Google chrome, Wiki Browser, Operamini, UC Browser आदि यहाँ तक आप समझ गये होंगे कि वेबसाइट क्या होती है।

अगर अब भी आपको कोई संदेह है कि वेबसाइट क्या होती है तो आसान भाषा में ये blogkaisebanaye.in मेरी एक वेबसाइट है जिसपर कुछ 10 blog पोस्ट इसी को WebPages कहते है और बहुत सारी WebPages के Collections को Website कहते है।

अब बहुत से लोगो के दिमांग ये बात होगी कि ये वेब साइट है तो Blog और वेबसाइट में अंतर क्या है तो आसान भाषा में समझ लिजिए कोई अंतर नही है बस एक नाम का अंतर है उदाहरण के लिए मै यहाँ दो वेबसाइट का उदाहरण दूंगा Amazon की साइट का और अपनी साइट का।

Amazon एक Shopping Site है जबकि मेरा मेरा एक Blog Website है एक पर आपको सिर्फ प्रोडक्ट मिलता है और एक पर आपको किसी प्रोडक्ट की जानकारी मिलती है।

Blog की मतलब स्पष्ट शब्दो में Blog post से है जिस पर आर्टिकल लिखे जाते है लेकिन वेबसाइट पर कुछ भी हो सकता है चाहे वो Blog पोस्ट हो या Shopping के प्रोडक्ट हो।

इसलिए एक Blog को Website कहा जा सकता है लेकिन हर वेबसाइट को Blog नही कहा जा सकता है मेरे blog को आप वेबसाइट कह सकते है लेकिन Amazon जैसी साइट को आप blog नही कह सकते है।

मुझे लगता है अब आप समझ गये होगे Blog Website में क्या अंतर है आइए अब जानते है कि Website कैसे बनाया जाता है वो भी मोबाइल से।

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी?

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi?

दोस्तो जैसा कि आप समझ चुके होंगे की Blog और Website एक है या एक ही तरह का होता है तो इसको बनाने का तरीका भी एक ही होगा लेकिन फिर भी हमें WordPress पर Blog और Website बनाने के दो ऑप्शन मिलते है जहाँ से आप ये डिसाइड कर सकते है कि आप Website बनाना चाहते है।

अब बहुत लोगो के Question होते है कि वो अपना Website मोबाइल से कैसे बनाए क्योकि सभी लोगो के पास लैपटॉप/कंप्यूटर नही होता है लेकिन ये कह सकते है कि आज के समय में एक Android Mobile लगभग सभी के पास है।

तो दोस्तो एक Android Mobile भी किसी लैपटॉप/कंप्यूटर से कम नही है इससे आप वो सभी काम कर सकते है जो लैपटॉप/कंप्यूटर से होता है हाँ कुछ काम हो सकते है जो मोबाइल से न हो लेकिन हम यहाँ Website कैसे बनाए की बात कर रहे जो मोबाइल से आसानी हो जाता है।

बहुत से लोगो को शायद मेरी बात पर अकीन ही न हो कि मोबाइल से भी Website बनाई जा सकती है तो प्रूप के लिए आप मेरी ये वेबसाइट देख सकते है और सिर्फ यही नही ऐसी 3 वेबसाइ़ट मेरे पास है।

जिसको मैने मोबाइल से बनाया है और मोबाइल से ही मैनेज करता हूँ वो भी एक साधारण से Android Mobile से जो सिर्फ 6000 हजार रूपये का है जिसका माडल नंबर Itel A41 plus है।

जब मैं तीन वेबसाइट बनाकर चला सकता हूँ तो आप एक क्यो नही बना सकते है तो आइए जानते है कि Website बनाने का तरीका या प्रोसेस क्या है।

मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाए का तरीका इन हिंदी?

दोस्तो वेबसाइट बनाने का भी एक प्रोसेस होता है जिसमें एक Website शुरू करने से पहले भी कुछ प्लॉनिंग होती है और उससे बाद Website बनाने का प्रोसेस शुरू होता है।

जिसमें सबसे पहले आपको सेलेक्ट करना है कि आप किस तरह की वेबसाइट बनाना चाहते है जैसे अगर आप मेरी तरह वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको इन बिषयो का चुनाव करना होगा।

  • Website भाषा का चयन
  • Website टॉपिक का चयन
  • Website प्लेटफार्म का चयन

लेकिन अगर आप Amzon जैसी Website बना चाहते हैं तब आपको सिर्फ एक चीज का चुनाव करना है Website प्लेटफार्म का चयन।

अब आप कहेंगे कि इनका चयन कैसे करे तो इसके लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़े इसमें इसकी पूरी जानकारी दी गयी है।

अब यहाँ तक मैं मान के चलता हूँ कि आपने इन सभी विषय का चयन कर लिया जिसमें आपको Website प्लेटफार्म का चयन में 2 प्लेटफार्म मिला होगा

  • Blogger
  • WordPress

तो हम यहाँ दोनो Blogger और WordPress पर Website बनाने के तरीके के बारे में जानेंगे जिसमें Blogger फ्री और WordPress टोटली Paid है वैसे तो WordPress पर भी एक फ्री Website बनाया जा सकता है जिसकी जानकारी आपको WordPress Website कैसे बनाए में मिल जायेगी

फिलहाल हम Free में Blogger पर Website बनाने के तरीके के बारे में जानेंगे तो आइए शुरू करते है और जानते है Blogger पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाया जाता है।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Blogger पर Website कैसे बनाए फ्री में?

दोस्तो Blogger पर Website बनाने से पहले आप ये जान लें कि Blogger और Blogspot दोनो एक ही चीजें है जो Google का ही प्रोडक्ट है आपको Free Website बनाने की अनुमति देता है बहुत से लोग गूगल में सर्च करते है।

Google पर Website Kaise Banaye जो कि इसी को कहते है वैसे तो गूगल पर वेबसाइट बनाने के और भी तरीके है लेकिन फ्री का यही एक तरीका है जो सबसे ज्यादा पापुलर है।

तो इसपर वेबसाइट बनाने का प्रोसेस कुछ यू शुरू होता है।

1. इस Blogspot पर Website बनाने के लिए सबसे पहले आपको Blogspot की वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप Google सर्च करेंगे blogspot.com या blogger.com या आप इस लिंक पर कि्लक करके भी इस साइट पर जा सकते है जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)
Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

2. यहाँ आपको सबसे पहले Signup करना होगा जिसके लिए आपके पास एक Gmail Id का होना जरूरी है

3. Sign करने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन दिखाई देगा  “Create New Blog” जिसपर आपको कि्लक करना है।

4. अब आपके सामने एक सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होंगी जिसमें आपको अपने Website का Title, Address और Theme डालना होगा।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)
Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

जैसे –
Title – यह वो जगह होती है जहाँ आपको अपने website का नाम डालना है जैसे मेरी साइट का नाम है Manoj K Ideas इसी तरह आपको अपनी साइट का नाम डालना है।

Address –  यहाँ पर आपको अपनी साइट का Url देना होता है क्योकि आप फ्री वेबसाइट बना रहे है तो फ्री इस तरह का Url बनता है manojkideas.blogspot.com क्योकि मैने ये डोमेन खरीद कर बनाया है इसलिए मेरा Url है manojkideas.com जोकि एक कस्टम डोमेन है इस तरह आप भी बना सकते है।

लेकिन सबसे पहले आपको Ex – abc.blogspot.com के साथ ही website बनाना शुरू करना होगा बाद में आप इसमें कस्टम डोमेन खरीद कर Add कर सकते है

Theme – Theme आपकी वेबसाइट का एक लुक होता है यहाँ पर आपको बहुत सारी फ्री Theme मिल जायेग जिसमें से आप कोई भी सेलेक्ट कर सकते है।

5. सब कुछ सही से भरने के बाद आपको  “Create Blog” पर कि्लक करना है और इतना करते ही आपका website बन जायेगा जिसे आप View Blog पर कि्लक करके देख सकते है या अपनी Site Address किसी ब्राउजर में सर्च करके भी देख सकते है।

ये तो था Free Website Kaise Banaye या अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं का तरीका लेकिन Webstie विषेशज्ञो का मानना है कि अगर आप पैसे कमाने के लिए वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट WordPress पर ही बनाना चाहिए।

अब ऐसा लोग क्यो कहते है और WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाया जाता है अब हम उसके बारे में जानेंगे।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

WordPress पर Website कैसे बनाए?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको ऊपर बताया है कि WordPress पर भी फ्री Website बनाया जा सकता है लेकिन हम यहाँ जिस फेमस WordPress पर Website बनाने की बात कर रहे है वो टोटली Paid है।

सबसे पहले आप ये जानिए की WordPress पर वेबसाइट बनाने के दो प्लेटफार्म है।

  • wordpress.com
  • wordpress.org

wordpress.com – टोटली फ्री है जैसे Blogger उसी तरह आप wordpress.com पर भी फ्री वेबसाइट बना सकते है और इसके तरीके की बात करें तो Blogger और wordpress दोनो सेम है।

अगर आप फ्री में  wordpress फ्री वेबसाइट बनाना चाहते है wordpress.com पर जाकर सेम ब्लॉगर की तरह प्रोसेस कर website बना लिजिए या आप ये पोस्ट पढ़ लिजिए।

अब हम बात करेंगे wordpress.org पर Hosting और Domain खरीद कर Website कैसे बनाया जाता है इसके तरीके के बारे में तो आइए जानते है।

WordPress पर Website बनाने के लिए सबसे जरूरी है Domain और Hosting खरीदना क्योकि इसके बिना WordPress पर Website नही बनाई जा सकती है।

जिसमें इन दोनो का खर्च देखा जाय तो कम से कम 2500+ रूपये आपको देने होगे तो अगर आप इतना पैसे इनवेस्ट करने के लिए तैयार है तो आइए देखते है कि होस्टिंग और डोमेन कैसे खरीदा जाता है।

Google Adsense क्या होता है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Domain और Hosting कैसे खरीदें?

दोस्तो Domain और Hosting खरीदने का प्रोसेस बहुत ही आसान है जिसके लिए आप किसी Hosting कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आप Domain और Hosting दोनो बहुत आसानी से खरीद सकते है।

इसमें भी आप चाहे तो Domain किसी दूसरी कंपनी से और Hosting किसी दूसरी कंपनी से या दोनो एक ही जगह से भी खरीद सकते है।

लेकिन कही से भी आपको Domain और Hosting खरीदने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि कौन सी बेस्ट होस्टिंग कंपनी है और आपको सस्ता होस्टिंग कहाँ मिल रहा है मैं यहाँ आपको चार होस्टिंग कंपनियो के नाम दूंगा जो सबसे अच्छी मानी जाती है।

अब आप कहेंगे कि इन चारो में से कौन सी ज्यादा बेस्ट है तो Greengeek की होस्टिंग सबसे अच्छी मानी जाती है लेकिन ये जितना अच्छा है उतना ही अच्छा इसमे पैसे भी लगता है।

A2 Hosting भी सबसे बेस्ट होस्टिंग में से एक है लेकिन ये सबसे महंगी है जिसको एक नया Blogger तो नही खरीद सकता है और खरीद भी लेगा तो भी इसका विषेश फायदा नही ले पायेगा क्योकि ये सब होस्टिंग किसी बड़ी वेबसाइट के लिए है जहाँ पर ज्यादा ट्रॉफिक आता है।

एक नये Blogger के लिए Hostinger की होस्टिंग सबसे बेस्ट है जो कम पैसे में भी A2 होस्टिंग से भी कम नही है जिसके कीमत की बात की जाय तो लगभग 3500 रूपये में आपको मिलेगी जिसमें एक डोमेन, SSL के साथ बहुत कुछ आपको फ्री में मिल जायेगा इसमें आपको डोमेन अलग से खरीदने की जरूरत नही पढ़ेगी।

वही अगर A2 होस्टिंग या Greengeek होस्टिंग की बात करें तो कम से कम 5000 से 7000 रूपये या इससे भी ज्यादा देने होगे।

तो अगर अगर आप Hostinger की होस्टिंग खरीदना चाहते है इस लिंक पर कि्लक करके आप इसरी होस्टिंग और डोमेन खरीद सकते है और अगर आपको होस्टिंग खरीदने का तरीका पता नही है तो आप मेरी ये पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide पढ़ सकते है।

WordPress Website सेटअप कैसे करें?

दोस्तो अब मै मान के चलता हूँ कि आपने Domain और Hosting Buy कर लिया है तो अब इसको सेटअप करने की जरूरत होगी जिसमें पहला प्रोसेस है Domain को Hosting से कनेक्ट करना लेकिन इसमें भी दो कंडीशन हो सकती है।

पहली – अगर आपने Hostinger से होस्टिंग और डोमेन खरीदा है तो इसको कुछ भी करने की जरूरत नही होती है मतलब आपकी Domain Hosting से कनेक्ट रहती है।

दूसरा – अगर आपने होस्टिंग दूसरी कंपनी से और डोमेन दूसरी कंपनी से लिया है तो इन दोनो को कनेक्ट करना होगा।

अब इसको कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले अपने होस्टिंग में लॉगइन करना होगा जहाँ आपको एक डिटेल्स का ऑप्शन दिखाई देगा उसके अंदर आपको 2 नेमसर्वर मिलेगे जो इस प्रकार के होते है।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)
Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

यहाँ पर आपको दो नेमसर्वर दिखाई दे रहा है लेकिन दूसरी कंपनी में ये 4 नेमसर्वर भी हो सकते है।

अब इसको यहाँ से आपको कापी करना है और फिर Domain में लॉगइन करना है वहाँ आपको एक नेमसर्वर का ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ पहले से उस कंपनी नेमसर्वर Add मिलेगा।

अब उस नेमसर्वर को डिलिट करके होस्टिंग वाले नेमसर्वर को पेस्ट करके सेव कर देना है जिसके बाद आपकी डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो जायेगी।

या इसमें में 24 से 48 घण्टे समय लग सकता है जब आपकी डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो जायेगी तो आपको अपने Email Id पर एक मैसेज मिल जायेगा इसके बाद आगे का ये प्रोसेस करना है।

अब आपको अपने होस्टिंग में जाना है और WordPress Install करना है जिसके लिए सबसे पहले आप अपनी होस्टिंग में लॉगइन करेंगे और डाटावेस ऑप्शन पर कि्लक करके एक डाटावेस बनायेंगे।

इसके बाद आप Outo installer ऑप्शन पर कि्लक करेंगे अगले पेज पर आपको WordPress सेलेक्ट करना है यही पर आपको Website सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा जिसके बाद एक ऑप्शन खुलेगा जिसमें आपको कुछ डिटेल्स देनी होगी।

जैसे अपना Username बनाना है पासवर्ड बनाना है डाटावेस सेलेक्ट करके उसका पासवर्ड देना होगा सब अच्छे से भरने के बाद नीचे आपको Install का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर कि्लक करना है।

इतना करते ही कुछ 5 मिनट समय लगेगा और आपका WordPress Install हो जायेगा मतलब की आपकी वेबसाइट बन चुकी है।

अब यहाँ पर आपको एक Url दिखाई देगा जिसपर आप कि्लक करके अपने website को देख सकते है या फिर अपने Domain के आगे wp-admin लिखकर सर्च करने से भी आप अपने WordPress के लॉगइन पेज पर पहुच सकते है।

जहाँ आप अपना Username और Password देकर अपने WordPress के डैसबोर्ड में लॉगइन कर सकते है यहाँ आपका पूरा डैसबोर्ड खुल जायेगा जहाँ से आप अपने website को देख सकते है और उसे पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी ?

निष्कर्ष :- Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi

तो दोस्तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Website बनाने के बारे में, जिसमें आपने जाना Blogger पर फ्री वेबसाइट बनाने के बारे में और WordPress पर फ्री साथ होस्टिंग और डोमेन खरीद कर वेबसाइट बनाने के तरीके के बारे में जोकि यह टोटली Google पर Website कैसे बनाये का तरीका था।

आशा करता हूँ ये जानकारी Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi आपको जरूर पसंद आई होगी जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा जिसकी मदद से आप अपना खुद वेबसाइट बना पायेंगे।

दोस्तो मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं जिस टॉपिक की जानकारी लिखू उसकी पूरी जानकारी पोस्ट में दे सकूँ।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twiiter, Quora और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक ये जानकारी पहुँचाई जा सके अगर अब भी आपके मन में वेबसाइट बनाने के लेकर कोई Question या सुझाव है कमेंट में पूछ सकते है ।।

Leave a Comment