2023 में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए | Mobile Se Paise Kaise Kamaye 25 Apps

अगर आप Mobile Se Paise Kaise Kamaye के तरीके जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम आपको बेस्ट मोबाइल से पैसा कमाने वाला ऐप के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप मोबाइल जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते है

जब भी हम Mobile से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए की बात करते है काफी लोग फेक ऐप के बारे में जानकारी देते है जिससे पैसे कमाना तो दूर लोग अपने पैसे भी गवा देते है लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको सिर्फ रियल पैसे कमाने वाले ऐप के बारे में जानकारी दूंगा जिससे आप मोबाइल रियल पैसा कमा सकते है

अब आप सोच रहे होंगे ऐसी कौन सी ऐप्स हैं जिससे आप मोबाइल से पैसे कमा सकते है तो मैं आपको बता दूँ ये सब कोई नई Apps नही हैं ये सब काफी पुरानी और भरोसेमंद App है जिनमें से कुछ का उपयोग भी शायद आप करते होंगे।

मोबाइल से पैसा कमाने वाला ऐप से पैसे कैसे कमाए

तो अगर आप भी जानना चाहते है वो कौन सी Apps हैं जिनके जरिए आप Mobile से ऑनलाइन से पैसे कमा सकते है तो इसके लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Best Android App के जरिए मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया गया है जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं तो चलिए जानते है इसके बारे में

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

मोबाइल में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास कुछ चीजों का होना बहुत जरूरी है इसके बिना आप पैसे कमाने वाला Apps से मोबाइल से पैसे नही कमा सकते है तो वह जरूरी चीजे इस प्रकार है।

  • Email Id
  • Pan Card
  • Aadhar Card जो आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो
  • Bank Account जो आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो
  • Atm, Dedit Card/Credit Card
  • Mobile Number
  • एक अच्छा सा नेट कनेक्शन के साथ मोबाइल भी अच्छा होना चाहिए।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

वैसे तो आज इंटरनेट पर तमाम ऐसी Apps हैं जिनका उपयोग आप मोबाइल से पैसे कमाने के लिए कर सकते है लेकिन इस पोस्ट में आपको उन Apps के बारे बताउंगा जो आज के समय में सबसे ज्यादा Use होती हैं जो रियल Apps है जिससे आप पैसे भी काफी अच्छे कमा सकते हैं।

क्योकि इन पैसे कमाने वाला Apps में “Mobile Se Paise Kaise Kamaye” के कई तरीके है जिसमें Refer And Earn से लेकर Ads से पैसे कमाना, गेम खेलकर पैसे कमाना, Affiliate Marketing करके पैसे कमाने के साथ और भी कई तरीके से आप मोबाइल से कमाई कर सकते है जिसकी लिस्ट इस प्रकार है।

1. Youtube App

Youtube App मोबाइल से पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट App मानी जाती है जिसकी मदद से आप Youtube पर अपना खुद का फ्री में चैनल बना सकते है और अपने किसी भी टॉफिक की Video अपने चैनल शेयर करके यहाँ से लॉखो रूपये कमा सकते है

इस Youtube App का Use करके चैनल बनाने और पैसे कमाने के लिए बस आपको एक टॉपिक की जरूरत होगी जिस टॉपिक पर आप Video शेयर कर सके साथ ही Video बनाने की कला और कुछ जरूरी चीजो की जरूरत होगी जो आपको Video बनाने में काम आयेगी 

तो चलिए जानते है कि आप Youtube के जरिये मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते है जिसमें कुछ मुख्य तरीके इस प्रकार है

  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • Refer And Earn
  • URL Shortener
  • Product Selling
  • Course Selling

लेकिन Youtube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Youtube पर अपना चैनल बनाना होगा और उसपर अपनी बनाई Video Upload करना होगा जब आपके चैनल पर एक हजार सब्शक्राइबर हो जाते है तब आप अपने Youtube चैनल से Google Adsense के साथ अफिलिएट मार्केटिंग और भी कई तरह से Youtube App से पैसे कमा सकते है।

2. Blogger App

Blogger App बारे में बहुत लोग नही जानते होंगे क्योकि ये कोई मनोरंजन का जरिया नही है इसका उपयोग Blogger लोग करते है जहाँ से आप एक फ्री ब्लॉग बना सकते है और उससे महीने के लॉखो रूपये कमा सकते है।

इसमें भी Youtube की तरह Google Adsense, Affiliate Marketing और भी कई तरह से कमाई होती है और इसके अलावा भी बहुत से तरीके है Blogger App से ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के जिसमें आपको एक रूपये भी खर्च करने की भी जरूरत नही होती है।

वैसे तो ब्लॉगिंग शुरू करना और इससे पैसे कमाना इतना आसान काम नही है लेकिन इंटरनेट ने इस काम को बहुत हद तक आसान बना दिया जिससे कुछ भी सीखना आसान हो गया इस Blogger App का उपयोग करके आप भी एक ब्लॉग बना सकते है और Blogging से अच्छा पैसा कमा सकते है।

3. Groww App

Groww App में मोबाइल से पैसे कमाने के कई तरीके मिलते है लेकिन Groww App जिस काम के लिए जाना जाता है वह है इनवेस्टमेंट करके अपने पैसे से पैसे कमाने के लिए जहाँ आप अपने पैसे को Stock Market, Mutual Fund, Fixed Deposits आदि में निवेश कर सकते है और यहाँ से बहुत अच्छा रिटर्न कमा सकते है।

इसके अलवा इस App रेफरल करके भी कमाई कर सकते है यहाँ हर एक रेफरल 100 रूपये मिलते है इसमें जो कोई User आपके Referral Link पर कि्लक करके Groww App डॉउनलोड करता है और Sign Up पूरा करता है तो उस User को 100 रूपये मिलते है और आपको भी 100 रूपये मिलते है।

इसमें बस आपको अपना रेफरल लिंक शेयर करना है जो कोई उस लिंक पर कि्लक करके App Download करता है और इस App से अपना Demat Account Open करता है तो आपको 100 रूपये मिल जाते है।

जिसे आप चाहे तो Groww App में Invest कर सकते है या उसे बैंक में Transfer कर सकते है इस तरह आप Groww App से कई तरीके से पैसे कमा सकते है जो पैसे कमाने वाला App के मामले में बिल्कुल सही App है जिसमें पैसे कमाने मुख्य तरीके इस प्रकार है।

  • Stock Market, Mutual Fund, Fixed Deposits आदि में निवेश करके 
  • Groww App को रेफरल करके 

4. Upstox App

Upstox App भी बिल्कुल Groww App के जैसा ही है लेकिन इसमें Groww App से ज्यादा पैसे कमाने के तरीके मिलते है और आप इससे ज्यादा पैसे भी कमा सकते है लेकिन Upstox Mobile App से पैसे कमाने के तरीके जानने से पहले आपको यह बताते है कि यह Upstox App क्या है?

Groww App और यह Upstox App दोनो ही एक Investment Platform है जिससे आप Stock Market, Mutual Fund, FD, Gold आदि में अपने पैसो को इनवेस्ट कर सकते है और इससे अच्छा खासा रिटर्न कमा सकते है।

लेकिन इन दोनो ही App में Refer And Earn का प्रोग्राम भी दिया जाता है जहाँ आप अपने दोस्तो को सिर्फ रेफरल के जरिए महीने के लॉखो रुपये कमा सकते है वो भी बिना एक रूपये इनवेस्ट किये डिपेंड करता है कि आपके पास कितने दोस्त है जिनको आप रेफरल बना सकते हैं।

इसके लिए बस आपको Upstox का एकाउंट बनाना होगा जिसके बाद आप चाहे तो इस Upstox App में अपने पैसो को Stock Market, Mutual Fund, FD, Gold आदि में Invest करके मोबाइल से पैसे कमा सकते है या अगर आपके पैसे नही है तो Upstox App को रेफर करके भी पैसे कमा सकते है।

Upstox App में आपको एक रेफरल का 400 -1200 रुपये तक मिलता है इसके अलावा Upstox का एक पार्टनर प्रोग्राम भी है जहाँ आप Upstox के साथ पार्टनर बन सकते है जिसमें आपको रेफरल कमीशन के साथ लेवल रेफरल कमीशन के साथ कई तरह के कमीशन आपको लाइफ टाइम मिलता है।

  • Stock Market, Mutual Fund, FD, Gold में निवेश करके
  • Upstox App रेफर करके
  • Upstox पार्टनर प्रोग्राम के जरिए

5. Facebook App

Facebook App एक सोशल मीडिया App है जिसका Use शायद ही कोई Internet User हो जो ना करता हो लेकिन ज्यादातर लोग Facebook का उपयोग मजाक – मस्ती के लिए करते है।

क्योकि Facebook App में Video Share करने, Photo Share करने, कुछ Text लिखकर शेयर करने के साथ Chat करने, Video और Audio Calling करने जैसे बहुत सी सुविधाए है।

लेकिन आप इसी सभी तरह की चीजे Use करके Facebook से महीने के लॉखो रुपये कमा सकते है क्योकि मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के लिए Facebook एक ऐसा Social Media है जहाँ सबसे ज्यादा User है जिनका Use आप पैसे कमाने के लिए कर सकते है।

जिसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नही है बस आपको Facebook पर अपना एकाउंट बनाना है और फिर कुछ अच्छे फॉलोवर बनाना है जिसके बाद आप Affiliate Marketing, Refer And Earn, Link Shorter जैसे बहुत से तरीके से फेसबुक ऐप से पैसे कमा सकते है।

  • Affiliate Marketing करके 
  • Refer And Earn करके 
  • URL Shortener के द्वारा
  • फोटो सेलिंग करके 
  • Facebook Watch पर Facebook की Ads से आदि

6. WhatsApp

WhatsApp एक मैसेजिंग App जिसका आप जरूर Use करते होगे लेकिन WhatsApp के जरिये मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के बहुत से तरीके है जिसमें Online ट्यूशन कराकर पैसे कमाना अफिलिएट मार्केटिंग, रेफर करके पैसे कमाना आदि शामिल है।

इसके लिए बस आपको WhatsApp में मस्ती करने की बजाय WhatsApp में कुछ अच्छे दोस्त बनाने होगे वह दोस्त जो आपके ऊपर विश्वाश करे यहाँ आप कई Group बना सकते है और लोगो को कुछ अच्छी जानकारियाँ शेयर कर सकते है।

जब आपका WhatsApp पर एक अच्छा User Base बन जाता है तब आप कोई भी तरीका Use करके WhatsApp से अच्छे पैसे कमा सकते है जिसके लिए आप यह पोस्ट पढ़ कर इसके बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते है।

7. Dream11 App

Dream 11 App में आपको हर एक रेफरल पर 200 रूपये मिलते है इसमें आपको सिर्फ अपना रेफरल लिंक शेयर करना उस लिंक पर जो कोई कि्लक करके Dream11 App डॉउनलोड करता है और Sign Up करता है तो Sign Up करने वाले User को 200 रूपये मिलते है।

फिर वो User जैसे – जैसे Dream11 में मैच खेलता है वैसे – वैसे आपको पैसे मिलते है जैसे आज एक मैच खेला आपको 10 रूपये मिले फिर दूसरा मैच खेला 8 रूपये मिले ये कम ज्यादा होता है।

ये निर्भर करता है User कितने रूपये का मैच खेल रहा है ये आपको तब तक मिलेगा जब तक आप भी रूपये नही कमा लेते है जब 200 रूपये आपका पूरा हो जायेगा फिर आपको कोई पैसा उस रेफरल से नही मिलेगा।

इस पैसे से आप सिर्फ Dream11 में मैच खेल सकते है और उससे और भी ज्यादा पैसे Dream11 App में कमा सकते है जिसे आप आसानी से अपने बैंक में Transfer भी कर सकते हैै इसमें आप रेफरल के अलावा इस गेम में मैच लगाकर काफी पैसे जीत सकते है जिसमें एक करोड़ रूपये तक भी आप जीत सकते है।

8. Airtel App

Airtel App भी मोबाइल से पैसे कमाने के लिए बेस्ट App है जिसमें अगर आप अपना रेफरल लिंक शेयर करते है और कोई उस लिंक पर कि्लक करके अपना एकाउंट बनाता है तो आपको 100 रूपये मिलते है और एकाउंट बनाने वाले को भी 100 रूपये मिलते है।

ये 100 रूपये आपको तब मिलेगा जब एकाउंट बनाने वाला अपने Airtel Thanks App एकाउंट से कोई पेमेंट करता है ये भी एक अच्छा ऑप्शन है App है मोबाइल से पैसे कमाने के लिए जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा भी Airtel App में और भी बहुत से कैशबैक मिलते है जैसे – मोबाइल रिचार्ज पर, Airtel Payment Bank एकाउंट बनाने पर या कोई पैसे भेजने पर।

9. Phone Pe App

Phone Pe में आपको हर एक Referral 200 रूपये मिलते है इसमें जो कोई User आपके रेफरल लिंक पर कि्लक करके Phone Pe App डॉउनलोड करता है और Sign Up करने के बाद इस App में अपना बैंक एकाउंट Add करके कोई पेमेंट करता है।

तो उस User को रेफरल का कुछ नही मिलता है लेकिन आपको 200 रूपये मिल जाते है और इस पैसे से आप कुछ भी कर सकते है बस बैंक में Transfer नही कर सकते है Phone Pe एकाउंट बनाने के लिए आप ये पोस्ट Phone Pe Account Kaise Banaye पढ़ सकते है।

Phone Pe User की संख्या हर बढ़ती जा रही है ऐसे में आपके पास अच्छा अवसर है रेफरल करके पैसे कमाने का अगर आप एक 10 लोग को भी ज्वाइन करवाए तो 2000/दिन कमा सकते है।

इसके अलावा भी कई तरीके हैं इस App में मोबाइल से पैसे कमाने के लिए जिसमें, Mobile Recharge से लेकर Dth Recharge, Bill Pay, Money Transfer इत्यादि जिसकी कंपलिट जानरारी आपको इस पोस्ट PhonePe App से पैसे कैसे कमाए में मिल जायेगी।

10. Google Pay App

Google Pay भी Refer And Earn का एक अच्छा तरीका है इसमें अगर आप अपना रेफरल लिंक शेयर करते है तो आपको 100 रूपये हर एक रेफरल मिलते है।

इसमें बस आपको अपना रेफरल लिंक शेयर करना है अब जो कोई उस रेफरल लिंक से अपना एकाउंट बनाता है उसे आपको कुछ रूपये पेमेंट करना होगा तब 100 रूपये आपको मिलेगा और 100 रूपये उसको भी मिलेगा।

इसकी खास बात है एकाउंट बनाने के बाद आपको पेमेंट उसी को करना है जिसका रेफरल लिंक है आप 1रूपये का भी पेमेंट कर सकते हो।

गूगल पे एप्प में पैसे कमाने के लिए और भी तरीके जिन्हे आपको समझना होगा जैसे – मोबाइल रिचार्ज, Dth रिचार्ज, बिल पेय, आदि पेमेंट करने पर भी आप गूगल पे से कुछ अच्छा कैशबैक कमा सकते है

11. Paytm App

Paytm App में रेफरल का ज्यादा पैसे तो नही मिलता है लेकिन फिर भी हर एक रेफरल 25 से 100 रूपये तक मिलता है इसका नियम है कि आपको अपना रेफरल लिंक शेयर करना है जो कोई रेफरल लिंक से कि्लक करके अपना Paytm एकाउंट बनायेगा आपको 25 से 100 रूपये तक मिलेगा।

इसमें भी आपको पहले पेमेंट पर रेफरल का पैसा मिलता है और ये पेमेंट आपको एकाउंट बनाने के 24 घण्टे के अंदर करना है उसके बाद करेंगे तो रेफरल का पैसा नही मिलेगा।

इस Paytm App से मोबाइल में पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं जैसे – मनीट्रांसफर करके, मोबाइल रिचार्ज करके बिल पेमेंट करके औप Shoping करके, इनवेस्टमेंट करके, अफिलिएट मार्केटिंग करके, Game खेलकर आदि जिसके जरिए आप Paytm से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

12. Amazon App

वैसे तो Amazon App एक शॉपिंग साइट है लेकिन इसमें भी आप अपना रेफरल लिंक शेयर करेंगे तो इसमेें भी आपको हर एक रेफरल पर 75 रूपये मिलता है।

इसका नियम ये है कि आपके रेफरल लिंक से जो कोई एकाउंट बनाता है उसके पहले पेमेंट करने पर आपको 75 रूपये मिलेगा और रेफरल लिंक से एकाउंट बनाने वाले को 25 रेफरल का और पेमेंट करने का 50 रूपये मिलता है।

वैसे तो Amazon App में पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसमें अफिलिएट मार्केटिंग, अमेजन सेलर जैसे पैसे कमाने के कुछ बड़े नाम भी है जिससे आप महीने के लॉखो रूपये की Earning कर सकते है।

13. WordPress App

यह App कोई पैसे कमाने वाला App नही है क्योकि इस App में आपको पैसे कमाने का कोई तरीका नही मिलेगा यह App सिर्फ WordPress पर Blogging करने के लिए बनाया है जो सिर्फ ब्लॉगर लोगो के काम का है।

लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर है या ब्लॉगर बनकर पैसे कमाने का सपना देखते है तो यह WordPress App आपके बहुत काम आ सकता है जो आपकी ब्लॉगिंग जर्नी को पैसे कमाने के लिए काफी आसान बना सकता है।

जब आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करना चाहते है तो यह Blogger App और WordPress App आपकी मोबाइल ब्लॉगिंग के लिए काफी सुटेबल होता है जहाँ आप अपने ब्लॉग को इन App के जरिए काफी आसानी से मेंटेन कर सकते है।

ब्लॉगिंग Mobile Se Paise Kaise Kamaye के लिए दूनियाँ का सबसे बेहतर तरीका है जहाँ आप अपना एक ब्लॉग बनाते है और उस ब्लॉग से Google Adsense, Affiliate Marketing और भी हजारो तरीके से पैसे कमा सकते है।

लेकिन ब्लॉग शुरू करने के लिए इंटरनेट पर सिर्फ दो ही तरीके सबसे पापुलर और भरोसे लायक है पहला फ्री का ब्लॉगर और दूसरा वर्डप्रेस ब्लॉग जहाँ आप पैसे लगाकर डोमेन और होस्टिंग खरीद कर अपना ब्लॉग बनाते है।

फ्री के ब्लॉगर को आप Blogger App से मैनेज कर सकते है और वर्डप्रेस ब्लॉग को WordPress App से मैनेज कर सकते है चाहे आपके पास लैपटॉप/कमप्यूटर हो या ना हो इन Apps के जरिए आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमा सकते है।

14. Siply App

Siply App भी एक इनवेस्टमेंट करके पैसे कमाने वाला App है जो Groww App और Upstox App की तरह ही मोबाइल से पैसे कैसे कमाए का विकल्प मिलती है जिसकी मदद से आप अपने पैसे Stock Market, Mutual Fund, Gold, LIC और FD में निवेश करके इस App से पैसे से पैसा कमा सकते है।

इस Siply App में भी आपको पैसे कमाने के कुल तीन विकल्प मिलते है जब आप पहली बार इस Siply App में अपना एकाउंट बनाते है तो आपको 100 रूपये मिलते है जो Siply App से पैसे कमाने का पहला तरीका है।

दूसरा आप इस App की मदद से Stock Market, Mutual Fund, Gold, LIC और FD आदि अपने पैसे को निवेश कर सकते है जहाँ से आपको सबसे ज्यादा 15 से 20% रिटर्न मिलता है जो पैसे से पैसे कमाने का दूसरा सबसे बड़ा तरीका है लेकिन ध्यान रहे इस कार्य में रिस्क भी है।

और तीसरा सबसे बेहतर तरीका Siply App का रेफरल प्रोग्राम है जहाँ आप अपने देस्तो को इस Siply App का का रेफरल लिंक शेयर करके ज्वाइन करना करवा सकते है जहाँ आपको हर एक रेफरल का 100 – 100 रूपये मिलेगा।

15. Public App

पब्लिक App एक News App है जिसमें आप अपने ऐरिया की लोकल News पढ़ सकते है और Video के रूप में देख भी सकते है यहाँ जितनी भी News पब्लिश होती है वह हम जैसे और आप जैसे लोग ही करते है जिससे वह पैसे भी कमाते है।

इसी तरह आप भी Public App से पैसे कमा सकते है जिसके लिए बस आपको पब्लिक एप्प पर अपना एकाउंट बनाना है और अपने आस – पास की जो भी घटनाएं होती है उसे News के रूप में पब्लिक एप्प पर पब्लिश करना होगा।

यहाँ आपको News पब्लिश करने का Public App कोई पैसा नही देगा लेकिन Daily News पब्लिश करने से आपका एक User Base बन जायेगा मतलब आपके फॉलोवर बन जायेगे जिसका Use करके आप बहुत पैसा मोबाइल से कमा सकते है।

16. Koo App

Koo App भी एक सोशल मीडिया App ही है जो Twitter का सेम नकल करके बनाया गया है क्योकि इसके सभी फीचर Twitter के जैसा ही है और इसमें मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके भी Twitter के जैसा ही है।

वैसे अब Twitter में मोनेटाइजेशन का भी फीचर आ गया है लेकिन Koo App में ऐसा कोई फीचर नही है फिर आप Koo App से बहुत अच्छी कमाई कर सकते है अगर आपके पास Koo App का एकाउंट है।

नही भी है तो आप इसे आसानी से फ्री में मोबाइल से बना सकते है जहाँ आपको कुछ Audio, Video या Text के रूप में कुछ जानकारी शेयर करना होगा और कुछ फॉलोवर बनाने होगे जिसके बाद आप इन फॉलोवर का Use करके अफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एण्ड अर्न, कोई सर्विस देकर, कुछ प्रोडक्ट बेंचकर बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

17. Moj App

Tik-Tok के बंद होने के बाद बहुत से Short Video प्लेटफार्म लांच हुए जिसमें Youtube Short के कई Apps और Websites है जिसमें Moj App भी एक अहम App है जो पूरी तरह शार्ट वीडियो के लिए बनाया गया है जो पैसे कमाने के लिए एक बेस्ट App है।

इस Moj App से पैसे कमाने की खासियत है कि पूरी तरह Tiktok को ध्यान में रखकर बिल्कुल उसी के जैसा बनाया गया है जिसमें आप दूसरो की शार्ट देखकर मनोरंजन करने करने के साथ अपनी Video बनाकर Moj App में Upload करके पैसे कमा सकते है।

यहाँ पर भी Youtube का ही कॉनसेप्ट लागू होता है जिस तरह आप Youtube में अपनी Video Upload करके Google Adsense, Affiliate Marketing, Refer And Earn जैसे बहुत से तरीके से पैसे कमाते है उसी प्रकार आप Moj App में भी अपनी Video अपलोड करके पैसे कमा सकते है।

जहाँ आपको ना कोई चैनल बनाना है और ना Google Adsense के Approvel का Wait करना है और ना ही इसकी Ads लगानी है इस बस आपको Moj App का एकाउंट बनाना है अपनी Video Upload करना है और Moj App में Creater के लिए अप्लाई करना है।

इसके बाद आपके Video पर जितने भी Views आते है उसके हिसाब से आपको पैसे मिलते है साथ ही आप अपनी Video में किसी थर्डपार्टी प्रोडक्ट को प्रमोट करके Affiliate Marketing, Refer And Earn और भी कई तरके से पैसे कमा सकते है।

18. Probo App

Probo App एक Question/Answer जैसा प्लेटफार्म है जिस प्रकार Quora है लेकिन यह Quora से काफी अलग है क्योकि यहाँ पर आपको सिर्फ Answer देना है वो भी कुछ पैसे लगाकर जिसको Trade करना कहते है मतलब आप Trading करके Probo App से पैसे कमाते है।

इस App भी आपको पैसे कमाने के कुल तीन तरीके मिलते है पहला आप जब इस Probo App में पहली बार एकाउंट बनाते है तो 25 रूपये मिलते है जो दूसरा Trade करके पैसे कमाना और Refer करके पैसे कमाना है जो आपके लिए Mobile App से पैसे कमाने की एक बेस्ट ऐप है।

जब आप आप इस Probo App में एकाउंट बनाकर लॉगइन होते है यहाँ पर आपको बहुत से कुछ सामान्य Question दिखाई देते है और उसके नीचे Yes और No का दो ऑप्शन होता है इसी के जरिए आप उस Question का Yes और No में Answer देते है।

इस Yes और No के ऑप्शन में ही कुछ बैलेंस भी लिखा होता है जो Answer देते समय वह रकम आपको Pay करनी होती है आपका Answer सही होता है तो लगाये गये पैसे से आपको ज्यादा पैसा मिलता है जिसके जरिए आप पैसे कमाते है।

19. MPL App

अगर आप सट्टेबाजी IPL से ही पैसे कमाना चाहते है तो आपको लिए MPL App भी एक बेहतर विकल्प है जो लगभग Dream11 App की तरह ही है लेकिन फिर भी यह मोबाइल से पैसे कमाने वाला mpl App Dream11 से काफी अलग है।

क्योकि इसके फीचर टोटली Dream 11 से अलग है इसके नियम टोटली अलग है और इस App में पैसे कमाने को तरीके भी एक नही बहुत से है क्योकि यहाँ एक नही कई तरह की गेम है जिसमें Cricket, Footbool के साथ Ludo और भी बहुत से गेम है जिसको खेलकर आप इस Mobile App से पैसे कमा सकते है।

इस Mpl App में भी आप अंतराष्टिय खेल Cricket, Footbool आदि में अपनी टीम बनाकर सट्टेबाजी वाली गेम Dream 11 की तरह खेल सकते है या फिर आप चाहे तो Ludo और दूसरे खेलो में 2 से 4 लोगो के साथ गेम खेलने का मजा लेते हुए भी मोबाइल से पैसे Earn कर सकते है।

इस Mpl App में पैसे कमाने के लिए आपको दो विकल्प मिलते है पहला आप ऊपर बताए गये सभी गेम को खेलकर पैसे कमा सकते है और दूसरा इस Mpl पैसे कमाने वाला App में रेफरल के जरिए भी पैसे कमा सकते है रेफरल से आप जो भी पैसे कमाते है उसको आप बैंक में Withdraw नही कर सकते है।

20. Quora App

Quora App को एक सोशल मीडिया फोरम App ही माना जाता है जिसकी मदद से आप अपने दोस्तो और रिश्तेदारो से Chat करने के साथ उनके Video, Image आदि शेयर भी कर सकते है लेकिन यह बहुत कम लोग जानते है इस Quora App के जरिये आप पैसे अर्न कर सकते है।

अगर इस Quora App से पैसे कमाने के तरीको की बात करे तो आप यहाँ से एक नही हजारो तरीके से पैसे कमा सकते है जिसमें Quora App का एक पार्टर प्रोग्राम भी है जिसकी मदद से आपके Question/ Answer पर Ads चलती है और इस Add से कमाई होती है।

इस Quora पार्टर प्रोग्राम के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप यह पोस्ट Quora Partner Program क्या है इससे पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है जिसमें इसकी पूरी जानकारी दी गयी है लेकिन इसके अलावा भी Quora App से पैसे कमाने के कई तरीके है।

जैसे कि Affiliate Marketing, Refer And Earn, Blog/Website और Youtube जैसे प्लेटफार्म पर Quora App से ट्रॉफिक ड्रॉइव करके पैसे कमा सकते है यहाँ मैं अगर एक – एक चीज के बारे में बताऊ तो मेरे हिसाब से लॉखो तरीके बन जायेंगे जिसको आप Quora App में प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।

21. NexMoney App

Nexmoney App एक पैसे कमाने वाला App है यह एक तरह का पेमेंट App ही है जिस तरह Paytm, Google Pay आदि है लेकिन इसमें आपको सभी पेमेंट ऑप्शन के साथ 25 से ज्यादा पापुलर कंपनियो से Shopping भी कर सकते है और इन्ही सभी पेमेंट के जरिए आप NexMoney App से पैसे कमाते है।

यह एक Mobile App आपके बहुत से काम कर सकता है चाहे Amazon, Paytm, Myntra आदि से Shopping करना हो, मोबाइव रिचार्ज, बिल पेमेंट, पैसे ट्रॉसफर करना मतलब ऑनलाइन पेमेंट से जुड़े कोई भी काम हो आप इस एक App से कर सकते है और इसकी सबसे खास बात इन सभी तरह के पेमेंट पर आपको गारंटी कैशबैक मिलता है जो किसी भी कंपना के पेमेंट App से ज्यादा मिलता है।

जी हाँ यह बिल्कुल सत्य है लेकिन इसका कारण जानकर आपको थोड़ा दुख हो सकता है क्योकि इन सभी तरह के पमेंट पर कैशबैक पाने के लिए सबसे पहले आपको इस Nexmoney App में एकाउंट बनाना होता है और इस nexmoney App का Subscription लेना होता है जिसके लिए NexMoney App 1500 + gst 270 रूपये चार्ज करता है।

कुल मिलकर 1770 रूपये देकर आप इस App का Subscription एक साल के लिए पाते है जिसके आपको सभी पेमेंट में गारंटी कैशबैक के साथ ज्याद कैशबैक पाने का मौका मिलता है इसके अलावा रेफर एण्ड अर्न, लेवल रेफर एण्ड अर्न, Sign Up कमीशन, Royalty Income आदि तरीको से इस Nex Money App में से पैसे कमा सकते है।

22. BankSathi App

यह बैंकसाथी App एक Financial Products Reselling App जिस App के जरिए आप बैंकिंग के सभी तरह के काम कर सकते है जैसे New Bank Account Open करना, Credit Card बनवाना, Emi Card बनवाना या पैसे का लेन – देन करना हो मतलब सभी तरह के काम आप इस App से कर सकते है।

इस एक App के जरिए आप किसी भी बैंक के कार्य कर सकते है चाहे Sbi, Pnb सरकारी बैंक हो या कोटक महेन्द्रा, Icci Bank हो यहाँ सभी बैंकिंग काम पर आपको पैसे मिलते है जो आप अपना या किसी दूसरे व्यक्ति का भी कर सकते है और इस मोबाइल App के जरिए पैसे कमा सकते है।

उदाहरण के लिए आप किसी का Credit Card बनवाते है तो कार्ड बनवाने का आपको 200 रूपये मिलता है, एकाउंट खोलने पर आपको 500 रूपये मिलता है इसी तरह सभी बौंकिंग कामो को करने पर आपको इसी तरह कमीशन मिलेगा जो आपके लिए पैसे कमाने का काफी बेहतर तरीका है।

यह तो इस Banksathi App पैसे कमाने का वह तरीका था जहाँ आप काम करके पैसे कमा सकते है लेकिन अगर मोबाइल से पैसे कैसे कमाए तरीका खोज रहे है तो Banksathi App में ऱेफरल प्रोग्राम भी है जहाँ आप अपने दोस्तो को रेफरल के जरिए लाइफ टाइम फ्री में पैसे कमा सकते है।

इसको लिए आपको अपने बैकसाथी एप्प में एक रेफरल लिंक दिया जाता है बस उस रेफरल लिंक से ज्यादा से ज्यादा लोगो को आपको ज्वाइन करवाना है जितने लोग आपके रेफरल लिंक से ज्वाइन होगे उनकी कमाई का 10% आपको लाइफ टाइम मिलता रहेगा।

23. Wazirx App

आज के समय में काफी लोग Crypto Currency में Invest करने में रूचि रख रहे है अगर आप भी उनमें से है तो यह Wazirx App आपके लिए बहुत बेहतर पैसे कमाने वाला App हो सकता है जहाँ आप अपने पैसे को Crypto Currency निवेश कर सकते है और पैसे से पैसा कमा सकते है।

इस App में पैसे कमाने के लिए आपको दो तरीके मिलते है पहला आप इस App की मदद से Crypto Currency में अपने पैसे को निवेश करके पैसे कमा सकते है और दूसरा इस App के रेफरल प्रोग्राम से पैसे कमा सकते है।

यहाँ रेफरल में 50% कमीशन मिलता है जैसे कोई व्यक्ति आपके रेफरल लिंक से Wazirx App ज्वाइन करता है अब वह जो कुछ भी पैसे इस App के माध्यम से निवेश करेगा तो कुछ चार्जेस भी देगा उस चार्जेस का आपको 50% कमीशन मिलेगा।

यहाँ निवेश करके मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका अलग है जो कुछ भी आप पैसे Crypto में निवेश करते वह शेयर मार्केट के उतार – चड़ाव के हिसाब से आपका इनंवेस्ट किया गया पैसे घटता और बढ़ता है जिसके जरिए आपको ज्यादा रिटर्न मिलता है।

WazirX से बिटकॉइन कैसे खरीदें?

24. Winzo App

अगर गेम खेलकर मोबाइल से पैसे कमाने में रूची रखते है तो आपके लिए Winzo App काफी बेहतर App साबित हो सकता जिसमें आप 70+ से ज्यादा गेम आप मोबाइल से खेल सकते है और इससे घर बैठे मोबाइल से अच्छी Earnings कर सकते है।

यह App सिर्फ गेम खेलने के लिए ही बनाया गया जो इस समय भारत में काफी पापुलर भी जहाँ बहुत से लोग इस App में सिर्फ गेम खेलक रोज के हजारो रूपये कमा रहे है क्योकि इसमें जो भी गेम दी गयी है मोबाइल में आसानी से चल सकती है।

यहाँ आप गेम खेलकर मोबाइल से पैसे कमाने के अलावा रेफर करके पैसे कमाना, स्पिन, रिवार्ड, डेली चेक-इन जैसे और कई तरीके से मोबाइल से पैसे कमा सकते है जिसकी ज्यादा जानकारी हमने इस Winzo App से पैसे कैसे कमाए पोस्ट में दिया है।

25. अपना App बनाकर

Android Mobile App से पैसे कमाने का एक सबसे बड़ा तरीका अपना खुद का मोबाइल एप्प बनाकर पैसे कमाना है जिसकी मदद से आप हजारो नही लॉखो करोड़ो कमा सकते है क्योकि यह कार्य भी मोबाइल से ही किया जा सकता है और इससे काफी अच्छी अर्निंग भी होती है

अभी तक आपने दूसरो की Mobile App को Use करके उसके पैसे कमाने का तरीका जाना है लेकिन इसी तरह की App आप खुद बनाकर भी पैसे कमा सकते है जो मुझे लगता है कि Mobile App से पैसे कमाने का यह सबसे बेहतर तरीका है।

आपने ऊपर में Paytm, Amazon आदि App के बारे जाना लेकिन क्या आप जानते है इन App के मालिक इन App से एक दिन की कितनी कमाई करते है शायद करोड़ो में और इन App बनाने का खर्च मेरे हिसाब से एक भी रूपया नही है हाँ अगर उन लोगो ने App दूसरे किसी से बनवाया होगा तब पैसा लगा होगा।

एक मोबाइल App बनाने के लिए कुछ Coding सीखने की जरूरत होती है अगर आपको Coding नही आती है तो इंटरनेट पर बहुत से तरीके अब उपलब्ध है जहाँ आप बिना Coding के भी App बना सकते है या अगर आपको App बनाने का मन नही है तो कुछ पैसे खर्च करके किसी दूसरे से App बनवा भी सकते है।

जहाँ तक इस Apps बनकार पैसे कमाने का सवाल है आपको एक नही कई तरीके मिल जायेंगे जैसे इस App में Add Mob की Ads लगाकर पैसे कमा सकते है, आप चाहे तो अपनी App को Paid App बना सकते है जहाँ App Download करने का User आपको पैसा देगा।

इसके अलावा ऊपर मैने कितने तरीके से फ्री App के जरिए पैसे कमाने का तरीका बताया उस तरह का भी आप App बना सकते है जहाँ User भी इस App से पैसे कमायेगा और आप भी बैठे बिठाए कमायेंगे बस आपको यब सोचना है कि आप किस तरह की App बनाना चाहते है और उससे पैसे कमाने के कितने विकल्प बना सकते है।

यहाँ मैने App बनाने और उससे पैसे कमाने के बारे में दो पोस्ट लिखा है जिसे आप पढ़ सकते है जहाँ मैने बिल्कुल फ्री में Game App या किसी तरह की App बनाने का तरीका बताया है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी App के जरिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जिसमें आपने जाना Mobile App के जरिए Mobile Se Paise Kaise Kamaye जाते है जिसमें हमने 25 Best Apps के बारे में बताया है जिससे आप मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है

आशा करता हूँ आज का यह लेख App के जरिए मोबाइल से पैसे कैसे कमाए आपको पसंद आया होगा अगर आपके ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करे।

अगर आपके मन में इस पोस्ट के विषय में कोई संदेह तो कमेंट में पूछ सकते है और ऐसी ही जानकारी के लिए हमें Instagram पर फॉलो करें और हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन वेल को आन करे ताकि हमारी आने वाली पोस्ट की सुचना आपके मोबाइल पर मिलती रहे।

FAQs –

Q. Mobile Se Paise Kaise Kamaye के लिए Best Apps कौन सा है?

Ans – मोबाइल से पैसे कमाने वाले ऐप बहुत से है जिसमें PhonePe, Google Pay, Paytm, Blogger, Youtube आदि जिसमें हमने बेस्ट 25 ऐप के बारे में इस पोस्ट में बताया है।

Q. घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Ans – मोबाइल App के जरिये ऑनलाइन अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको Blogger App, Youtube App, Winzo App, Banksathi App आदि Use करना चाहिए जिसमें बहुत अच्छे पैसे लॉखो कमा सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment