मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे और पैसे कैसे कमाए 2023?

आज की पोस्ट Mobile Se Blogging Kaise Kare और पैसे कैसे कमाए के बारे में है जिसमें हम आपको अपने Android Mobile Phone से ब्लॉगिंग करने का तरीका बताउंगा जिससे आप मोबाइल से ही ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

आज की महंगाई और बेरोजारी के युग में हर कोई बस पैसे कमाने के तरीके ढूँढ रहा है चाहें वो ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, अगर आप भी इस पोस्ट तक पहुँचे हैं तो जरूर आपने इंटरनेट पर सर्च किया होगा Online पैसे कमाने के तरीके जिसमें आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का भी तरीका मिला होगा।

तब आपके दिमांग में आया होगा कि मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे किया जाय तो अगर सच में आप जानना चाहते है कि Mobile से Blogging करना सीखना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए हैं जिसमें आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग के अच्छे तरीके बताउंगा जिस प्रकार मैं यह ब्लॉग मोबाइल से बनाकर मैनेज कर रहा हूँ और पैसे भी कमा रहा हूँ।

अब अगर आप ये सोच रहे कि यहाँ सिर्फ मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के तरीके बताया जायेगा लैपटॉप और कंप्यूटर से नही तो आप गलत सोच रहे हैं यहाँ मैं जो ब्लॉगिंग करने का तरीका बताऊँगा उससे आप मोबाइल हो लैपटॉप/कंप्यूटर या दुनियाँ का कोई डिवाइस हो उससे आप ब्लॉगिंग शुरू कर पायेंगे।

वैसे भी दुनियाँ 80% लोग ऐसे हैं जिनके पास मोबाइल तो है लेकिन लैपटॉप/कंप्यूटर नही और अगर आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं या शुरू करना चाहते है सिर्फ लैपटॉप/कंप्यूटर से आपका काम होने वाला भी नही है उसमें आपको मोबाइल की जरूरत पढ़ेगी ही।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे

तो अगर आप जानना चाहते है कि मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे किया जाता है तो इस पोस्ट को पढ़िए इसमें आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे और पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है जिससे आप मोबाइल से ही ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

ब्लॉगिंग क्या होता है?

ब्लॉगिंग को ज्यादा बेहतर समझने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि ब्लॉग क्या होता है क्योकि ब्लॉग और ब्लॉगिंग एक दूसरे जुड़े हुए जहाँ ब्लॉग एक प्रोडक्ट है तो ब्लॉगिंग उसपर किये जाने वाला कार्य इसलिए सबसे पहले ब्लॉग के बारे में जानते है

ब्लॉग क्या होता है? – ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट ही होता है और ये Website की तरह काम भी करता है जब भी आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है जो रिजल्ट आपको दिखाई देता है वो किसी न किसी ब्लॉग का ही होता है।

जैसे – आपने Google पर सर्च किया शुरुआती के लिए प्रो ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी मेंअब बहुत सारे Blog रिजल्ट मिल जायेंगे जिसपर आप कि्लक करके पढ़ सकते है ब्लॉगिंग कैसे सीखा जा सकता है इस समय आप ये पोस्ट पढ़ रहे है ये भी एक ब्लॉग ही है जो मेरा है इसी को ब्लॉग कहते है अब जानते है ब्लॉगिंग क्या होता है।

ब्लॉगिंग क्या होता है? – Blogging का मतलब वो कार्य है जो हम ब्लॉग पर करते है जैसे ब्लॉग बनाना, उसे डिजाइन करना, उसका Seo करना, Blog पोस्ट लिखना है मतलब Blog पर जो भी कार्य करते है वही ब्लॉगिंग कहलाता है।

ब्लॉगर क्या होता है ब्लॉगर दो चीजे हो सकता है।

1. ब्लॉगर हम उसको कहते है जो ब्लॉग बनाता है मतलब ब्लॉग पर काम करने वाले व्यक्ति को हम ब्लॉगर कहते है जैसे – दुकान चलाने वाले व्यक्ति को दुकानदार कहते है, Cricket खेलने वाले को Cricketer कहते है उसी तरह ब्लॉग पर काम करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहते है।

2. Blogger एक Website भी है जहाँ से आप फ्री में एक ब्लॉग बना सकते है इसका नाम ही है Blogger.com या Blogspot.com, तो यहाँ तक आप ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में समझ चुके है तो आइए अब मोबाइल से ब्लॉगिंग शुरू करने के तरीके जानते है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग क्यो शुरू करे?

वैसे तो ब्लॉगिंग क्यो शुरू करे के कई कारण हो सकते है लेकिन आज के समय में जितने भी ब्लॉग बनाए जा रहे है उनका एक ही कारण है पैसे कमाना क्योकि Blogging ही पैसे कमाने का वो जरिया है जिससे लोग लॉखो करोड़ो रूपये कमाते है वो भी खुद के मालिक बनकर।

लेकिन यहाँ सवाल यह है कि मोबाइल से ब्लॉगिंग क्यो करे? तो इसका कोई कारण नही होना चाहिए कि आपको मोबाइल से ही ब्लॉगिंग करना है अगर आपके पास लैपटॉप/कंप्यूटर है तो आप उससे भी शुरू कर सकते है।

दरसल मोबाइल ब्लॉगिंग वही लोग करते है जिनके पास लैपटॉप/कंप्यूटर नही है या फिर मेरे जैसे लोग जिन्हे मोबाइल से ब्लॉगिंग करने की आदत हो चुकी है लेकिन ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट कंप्यूटर/लैपटॉप ही जिसमें ज्यादा आसानी से ब्लॉगिंग की जा सकती है।

लेकिन सभी लोगो के पास लैपटॉप/कंप्यूटर नही होता है ऐसे में आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है क्योकि आज सभी के पास Android Mobile तो जरूर है जहाँ आपको ब्लॉगिंग करने के लिए तुरंत लैपटॉप/कंप्यूटर खरीदने की जरूरत नही होती है।

My Blogging Journey in Hindi? – Manoj Kumar Blog

क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है?

Mobile Se Blogging करने का सबसे बड़ा Question है कि “क्या Mobile से Blogging कर सकते है ” जिसका आसान शब्दो में जवाब दू तो हाँ बिल्कुल कर सकते है और बहुत बेहतर ढंग से कर सकते है और बहुत सारा पैसा कमा सरते है।

अगर किसी ब्लॉग का उदाहरण दूँ तो मुझसे बड़ा कोई उदाहरण ही नही है मेरे पास अभी तीन ब्लॉग है पहला यही जिसपर आप पोस्ट पढ़ रहे है दूसरा blogkaisebanaye.in और तीसरा का नाम नही बताउंगा इससे कुछ दिक्कते भी आती है।

लेकिन आप विश्वाश कीजिए 3 Blog है विश्वाश नही हो रहा है 2 ही मान लिजिए मेरे कहने का मेरा मतलब है मैं जब 2 से 3 Blog मोबाइल से बनाकर चला सकता हूँ तो आप क्यो नही चला सकते है।

और सिर्फ ब्लॉग बनाने तक की बात नही है इससे पैसे भी कमा रहा हूँ आपको विश्वास नही है तो इस ब्लॉग manojkideas.com पर जाइए वहाँ Ads दिखेगी जो Google Adsense की है जिससे पैसे कमाए जाते है ये मेरा दूसरा New Blog है जल्द ही इस पर भी Ads दिखेगी मतलब इससे भी कमाई होगी।

यहाँ तक आपको यकीन हो गया होगा कि हाँ मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है लेकिन अब बात आती है कैसे कर सकते है और मैं कैसे करता हूँ।

एक Android मोबाइल भी किसी कंप्यूटर/लैपटॉप से कम नही है बस थोड़ा सा तरीका सीखना पड़ेगा और तरीका भी कोई बहुत बड़ा नही है जो सीखा न जा सके या बहुत ज्यादा समय लगे

मै अपनी ब्लॉगिंग के लिए सिर्फ Crome Browser और Kiwi Browser Use करता हूँ और उसमें अधिक से अधिक डेस्कटॉप Use करता हूँ जो किसी कंप्यूटर से कम नही है जो Blogging का कोई भी काम करने के लिए ये पर्याप्त है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए क्या चाहिए?

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए बहुत सी चीजो की जरूरत होती है लेकिन जब आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करने की सोचते है तो आपको ऐसी ही चीजे चुननी होती है जहाँ से आप मोबाइल से भी सही तरीके से ब्लॉगिंग कर सके तो आइए उन चीजो के बारे में जानते है।

1. मोबाइल ब्लॉगिंग के लिए सही भाषा चुने

मोबाइल से Blogging शुरू करने के लिए सबसे पहले Blog Language सेलेक्ट करना बहुत जरूरी है आपने बहुत से ब्लॉग सिर्फ English में ही देखा होगा क्योकि English Blog में Hindi Blog से ज्यादा कमाई होती है।

इसीलिए बहुत से लोग हिंदी में ब्लॉग लिखकर Google Translate की मदद से Translate करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है जो बिल्कुल भी सही नही होता है क्योकि Google Translate आपकी हिंदी को English में तो कर देता है लोकिन उसमें वो भावनाए नही होती है और ना ही वो शुद्ध English होती है।

आप कभी खुद किसी English पैराग्राफ को हिंदी में Translate करके देखना क्या वो हिंदी शुद्ध होती है वो अपनी भाषा में लिखा गया हिंदी की तरह शुद्ध कभी नही होगा इसलिए आपको अपनी भाषा में ही ब्लॉग बनाना चाहिए जो भाषा आपको सबसे बेस्ट आती है।

अब इसका मतलब ये भी नही है कि आप किसी ऐसी भाषा में Blogging शुरू कर दें जिसको पढ़ने वाले बहुत कम User हो या फिर ऐसी भाषा हो जिसपर आपको Google Adsense का Approvel ही ना मिलें।

मैं जहाँ तक जानता हूँ आपको English और Hindi दोनो में Google Adsense का Approvel मिल जायेगा लेकिन अगर इसके अलावा किसी दूसरी भाषा में Blogging करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ये देखना होगा कि Google Adsense किन भाषाओ को Approvel देता है फिर आप उस भाषा में Blogging कर सकते है।

Google Adsense किसी Blogger के लिए पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका है आप जो ब्लॉग बनाने जा रहे है उस Google Adsense का Approvel ही ना मिले तो ब्लॉग बनाने का फायदा क्या होगा इसलिए Blog Language बहुत सोच समझ कर चुनें।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए?

2. मोबाइल ब्लॉगिंग के लिए सही ब्लॉग टॉपिक चुने

ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए और एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए Mobile Blogging शुरू करने से पहले ही एक ब्लॉग टॉपिक का चयन करना होता है ब्लॉग टॉपिक से मतलब है कि आप जो ब्लॉग बनायेंगे उसपर लिखेंगे क्या है।

वैसे तो एक ब्लॉग पर आप अपनी मरजी से कुछ भी लिख सकते हैं लेकिन ऐसे ब्लॉग जल्दी सक्सेज नही होते है लेकिन किसी एक टॉपिक पर लिखा गया ब्लॉग जल्दी रैंक होता है मतलब सक्सेज होता है।

ब्लॉग का टॉपिक चयन करने के लिए आपको किसी बहुत धार्मिक चीज की जरूरत नही आपके जो काम सबसे ज्यादा अच्छा लगता जिसमें आपकी रूचि है उसी को ब्लॉग टॉपिक बना कर लिख सकते है।

जैसे आपको अगर खेलना पसंद और खेल की अच्छी जानकारी है सिर्फ खेल के ऊपर एक ब्लॉग बनाया जा सकता है ऐसे ही तमाम ब्लॉग टॉपिक है जिसमें से आप कोई एक टॉपिक चुन सकते है।

उदाहरण के लिए खाना बनाना, फिटनेस के बारे में, टेक्नोलजी के बारे में, ब्लॉगिंग के बारे में Youtube के बारे आप ब्लॉग बना सकते है ब्लॉग टॉपिक के बारे ज्यादा जानने के लिए आप ये पोस्ट Blogging Topics in Hindi पढ़े इसमें ब्लॉग टॉपिक की एक लिस्ट के साथ पूरी जानकारी दी गयी है।

Google से पैसे कैसे कमाए?

3. मोबाइल ब्लॉगिंग के लिए सही प्लेटफार्म चुने

Blogging Platform से मतलब है जहाँ पर आप आपना ब्लॉग बनायेंगे मतलब जहाँ से Blog शुरू किया जायेगा वैसे तो Blogging के हजारो प्लेटफार्म है जहाँ से एक ब्लॉग शुरू किया जा सकता है।

लेकिन उन हजारो में दो ही प्लेटफार्म सबसे पापुलर और भरोसे लायक है आपको Google पर जितने भी ब्लॉग दिखते है वो सभी इसी दोनो प्लेटफार्म पर बने मिलेंगे मुश्किल से 1-2% ब्लॉग आपको किसी तिसरे प्लेटफार्म पर बने मिल सकते है इन दोनो प्लेटफार्म के नाम इस प्रकार है।

जिसमें Blogger. टोटली फ्री है जहाँ से आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और WordPress एक पैड ऑप्शन है जहाँ पर आपको कुछ पैसे Invest करके ब्लॉग बनाना होता है।

अब आपके दिमांग में ये बात होगी की इसमें से आपके लिए कौन बेस्ट रहेगा इसके लिए आपको इन दोनो के बारे में पहले जानना होगा तो आइए जानते है दोनो के बारे में

Blogger

वैसे तो ये प्रोडक्ट Mobile से Blogging करने के लिए सबसे बेस्ट है जोकि गूगल का ही बनाया हुआ प्रोडक्ट है जहाँ से आप बिना एक रूपये खर्च किए अपना ब्लॉग बना सकते है जिसमें आपको एक फ्री का सब डोमेन भी मिलता है इस तरह का abc.blogspot.com जिसमें से आप blogspot को बीच से आप कभी हटा नही पायेंगे।

इसको हटाने का सिर्फ एक ही तरीका है आपको कस्टम डोमेन खरीदना होगा जो इस तरह का होता है abc.com, abc.in, abc.net जिसके लिए आपको 500 – 1000 रूपये Invest करना होगा।

Blogger पर बने इस फ्री ब्लॉग में आपको Coding सीखने की जरूरत होगी इसके बिना आप इस ब्लॉग को Run नही कर पायेंगे ये फ्री का ब्लॉग आपकी सम्पत्ति नही है इसपर टोटली ब्लॉगर का अधिकार होगा अगर आपने Blogger की पोलिसी को तोड़ा तो आपका फ्री ब्लॉग डिलिट भी किया जा सकता है।

Blogger Vs WordPress in Hindi | ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौन बेहतर है?

WordPress

WordPress मोबाइल ब्लॉगिंग के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है वैसे तो आप WordPress पर भी फ्री फ्री ब्लॉग बना सकते है जिसमें आपको एक फ्री सब डोमेन मिलेगा abc.wordpress.com सेम ब्लॉगर की तरह इसका भी नियम है।

लेकिन जिसके लिए WordPress काफी पापुलर है वो है इसका पैड वर्जन है Google पर आपको जितने भी ब्लॉग दिखाई देंगे उसमें से 70% इसी प्लेटफार्म से बनाये गयें है लेकिन ये बिल्कुल फ्री नही है इसमें आपको कुछ भी फ्री नही मिलेगा।

और इस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के लिए Domain, Hosting के साथ और भी बहुत सी चीजो की आवश्यता होती है सिर्फ Domain, Hosting के खर्च की बात की जाये तो कम – कम 2500+ आपका लगेगा।

इस ब्लॉग की विषेता है कि आपको यहाँ Coding सीखने की जरूरत नही, ये ब्लॉग आपकी सम्पत्ति है जिसमें आप अपने हिसाब से काम कर सकते है ये ब्लॉग आपका कभी भी डिलिट नही हो सकता है।

और इसमें आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए बहुत सी चीजे मिल जायेगी जो आपकी ब्लॉगिंग जर्नी को आसान बना देती है जिसमें आप कम समय और कम एफर्ट लगाए जल्दी सक्सेज हो सकते हो।

मेरा हर किसी को एक ही सुझाव रहता है एक बार कुछ पैसे Invest करके WordPress पर ही ब्लॉग बनाइए क्योकि Blogger में आपका बहुत ज्यादा टाइम वेस्ट होने वाला है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे कैसे करे (Mobile Se Blogging Kaise Kare)

जैसा कि मैने आपको ऊपर बताया है 2 Blogging प्लेटफार्म के बारे आप उनमें से कोई एक चुन सकते है।

1. अगर आपने ये डिसाइड किया है कि आप फ्री ब्लॉग शुरू करेंगे तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ सोचने के की जरूरत नही है आप Blogger पर जाकर फ्री में ब्लॉग बना सकते है

जिसमें आपकी मर्जी हो तो आप कस्टम डोमेन लेकर Add कर सकते है अगर आप ये भी नही चाहते तो आप बिना कस्टम डोमेने के भी Blog को रन कर सकते है और इससे भी पैसे कमा सकते है।

लेकिन Blogger विषेशज्ञो का यही मानना है कि फ्री ब्लॉग में आपको कस्टम डोमेन जरूर Add करना चाहिए इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे अब आप कस्टम डोमेन Add करना चाहते है या नही आपकी मर्जी।

2. लेकिन अगर आपने WordPress पर ब्लॉग बनाने निर्णय लिया है तो आपको दो चीजो की शक्त जरूरत होगी और वो चीजे हैं

  • Domain
  • Hosting

तो आइए सबसे पहले इसके बारे में जानते है कि WordPress पर मोबाइल ब्लॉगिंग शुरू करनेके लिए आप होस्टिंग और डोमेन कहाँ से और कैसे खरीद सकते है फिर हम ब्लॉग सेट और ब्लॉगिंग करने के तरीके जानेंगे वो भी मोबाइल से।

Step 1. Domain Name कैसे खरीदे

Domain Name क्या है – Domain आपके ब्लॉग की पहचान होती है जैसे हम किसी को नाम देकर पुकारते है या उसको ढँढते है उसी तरह इंटरनेट पर किसी ब्लॉग को खोजने के लिए डोमेन नेम इंटरनेट पर सर्च किया जाता है तो वो ब्लॉग हमें मिल जाता है।

Domain Blog का Url होता है जैसे आप मेरे ब्लॉग का Url देख रहे है blogkaisebanaye.in यही डोमेन कहलाता है जो आपको फ्री में नही मिलता है इसको खरीदना पढ़ता है जिसके लिए पैसे लगते है Domain भी कई तरह के होते है और हर डोमेन की कीमत भी अलग होती है।

उदाहरण के लिए .com .net .in .org .xyz .host इन सभी में .com को सबसे बेहतर माना है जिसकी कीमत लगभग 800 रूपये के आसपास है बहुत बार ऐसा होता कि .com कोई और खरीद लिया होता है तो इस अवस्था में आप .net या .in भी ले सकते है या कोई दूसरा डोमेन नेम भी ले सकते है।

Domain खरीदने का तरीका बिल्कुल आसान होता है इसके लिए बस आपको किसी डोमेन रजिस्टार वेबसाइट पर जाना है डोमेन की कीमत Pay करनी होती है और अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होती है।

अच्छी Domain Website की बात की जाय तो आप Godaddy या Hostinger से Domain Buy कर सकते है इसके अलावा भी कई डोमेन रजिस्टार कंपनी है जहाँ से आपको अच्छा लगे और सस्ता मिले आप उनका उपयोग कर सकते है।

लेकिन सस्ता के चक्कर ऐसी कंपनी से डोमेन न खरीदे जो भरोसे के लायक ना हो मेरी सभी डोमेन Godaddy और Hostinger पर जिससे मुझे कोई दिक्कत नही होती है।

GoDaddy Se Domain Kaise Kharide?

Step 2. अच्छी Hosting कैसे खरीदे

WordPress ब्लॉग बनाने के लिए आपकी Web Hosting का अच्छा होना बहुत जरूरी है क्योकि Hosting पर ही आपके ब्लॉग का पूरा भार होता है ठीक उसी प्रकार जैसे कि मकान का पूरा भार उसकी नीव पर होता है।

यू समझ लिजिए आपके ब्लॉग की नीव होती है ये Hosting जब आप कोई ब्लॉग बनाने है तो उस पर ब्लॉग पोस्ट लिखते है कुछ Image डालते है और Video भी डालते है ये सारी चीजे आपकी Hosting में सेव होती है।

जब कोई User आपके ब्लॉग के एक्सेस करता है मतलब खोलता है ये सारी चीजे आपकी Hosting से फे़च होकर उस User को दिखाई देती है जितनी अच्छी आपकी Hosting होती है उतनी जल्दी ये चीजे इंटरनेट पर खुलती है और User को दिखाई देती है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि होस्टिंग क्या होती है और ये ब्लॉग बनाने के लिए क्यो जरूरी है दोस्तो जितनी अच्छी होस्टिंग आप खरीदते है उतना अच्छा आपको पैसा भी देना पढ़ता है एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको ऐसी होस्टिंग चाहिए जो अच्छी भी हो और सस्ती भी हो।

और ऐसी Hosting आपको सिर्फ Hostinger की मिलेगी, Hostinger से भी कही ज्यादा अच्छी होस्टिंग है A2 Hosting लेकिन नये ब्लॉगर के लिए इसको खरीद पाना आसान नही है।

क्योकि इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती और इस Hosting को लेने से अभी आपको कोई फायदा भी नही है ये Hosting उन लोगो के लिए है जिनके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रॉफिक आता है और आपके नये ब्लॉग पर इतना ट्रॉफिक तो तुरंत आने वाला नही है।

इसलिए आपके लिए सबसे Hosting रहेगी Hostinger जो आपको 3300 के आस – पास की मिल जायेगी पूरे एक साल के लिए जिसमें आप 100 Website बना पायेंगे इसमें आपको एक Domain भी फ्री में मिल जायेगा और एक SSL भी इसके अलावा भी बहुत कुछ मिल जायेगा जो एक ब्लॉग बनाने के लिए जरूरी होता है।

इसका इंटरफेस काफी आसान होता जिसको एक नया User भी आसानी से Use कर सकता है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे

अब होस्टिंगर से होस्टिंग कैसे खरीदी जाती है मतलब इसका तरीका क्या है अगर आपको ये जानना है तो आप इस लिंक Hostinger से होस्टिंग कैसे खरीदें पर कि्लक करके इसके बारे में विस्तार से जान सकते है।

तो इस तरह अब आपकेे पास एक ब्लॉग शुरू करने के लिए सभी जरूरी चीजे मिल चुकी है

अब सवाल आता है कि WordPress पर Blog कैसे शुरू किया जाये वो भी मोबाइल से तो दोस्तो मोबाइल हो या लैपटॉप/कंप्यूटर Blog बनाने का प्रोसेस सभी के लिए एक होता है तो आइए अब जानते है Blog सेटअप करने का तरीका।

Step 3. मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये?

WordPress पर मोबाइल से ब्लॉग बनाने में यही आपको आसानी रहती है कि फ्री ब्लॉग बनाने की अपेक्षा WordPress ब्लॉग बनाने का तरीका बिल्कुल आसान होता है जिसके लिए बस आपको अपने डोमेन और होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करना और WordPress Install करना है बस आपका ब्लॉग बन जाता है जहाँ से आप मोबाइल ब्लॉगिग कर सकते है।

इस प्रोसेस में भी अगर आपने Hostinger का Hosting लिया जिसमें आपको Domain फ्री मिला है तब आपको डोमेन और होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने की भी जरूरत नही होती है क्योकि ये दोनो एक ही कंपनी के है तो आपस में कनेक्ट ही रहते हैं।

लेकिन अगर आपको Domain दुसरी कंपनी से और Hosting दूसरी कंपनी से खरीदा है तब आपको दोनो को कनेक्ट करना पढ़ता है अब डोमेन और Hosting को कैसे कनेक्ट किया जाता है और WordPress कैसे इनस्टॉल किया जाता है।

Step 4. मोबाइल से Blog को User Friendly Design करे

आपको Blog ऐसा बनाना है जिसका Interface User Friendly हो जिसके ज्यादा User पसंद करें क्योकि आपके ब्लॉग का डिजाइन अगर सही नही है तो उस User ज्यादा देर तक नही रूकते है वो तुरंत आपके Blog को छोड़कर दूसरे Blog पर चले जाते है।

User Friendly Design बनाने का मतलब ये भी नही है कि आप उसमें दुनियाँ भर के तरह – तरह के कलर डाल दें क्योकि जितना ज्यादा आप कलर का उपयोग करते है आपके ब्लॉग की स्पीड कम हो जाती है जहाँ आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग करने में दिक्कत आ सकती है।

जब आपका ब्लॉग देर से खुलता है तो User दूसरी साइट पर चला जाता है इससे आपकी साइट का Bounce Rate काफी बढ़ता है किसी भी साइट के लिए Bounce Rate का बढ़ना अच्छा नही माना जाता है क्योकि जब User आपकी साइट को छोड़कर दूसरी साइट पर जाता है।

तो Google को लगता है या तो साइट अच्छी नही है या उसपर लिखा गया Content सही नही है जो User वहाँ से रिटर्न हो रहे जिसके बाद वो आपके ब्लॉग की Ranking को Down कर देता है जहाँ से आपको Google से आर्गेनिक ट्रॉफिक आना बंद हो जाता है।

WordPress में आप अपने ब्लॉग के डिजाइन को बेहतर बनाने के लिए आप Elementor का उपयोग कर सकते है जोकि फ्री भी है और प्रीमीयम भी, आप अपनी जरूरत के हिसाब से जो चाहो उपयोग कर सकते हो।

वैसे आज कल के Theme भी काफी बेहतर है जिसमे आप बिना किसी Elementor के भी ब्लॉग को डिजाइन को बेहतर बना सकते है जिसमें कुछ Extra Features भी मिलते है जो किसी Elementor के कम नही होते है।

WordPress के लिए दो Theme सबसे बेस्ट है Astra और Generatepress जिसमें आपको Extra Features के अलावा Theme को Customization करने के सभी Features मिल जाते है।

लेकिन अगर आपने Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाया है तो इसके आप Theme Use कर सकते है color minima3 जो Blogger के लिए काफी पापुलर है वैसे तो Blogger में Theme Customization का ज्यादा ऑप्शन नही होता है लेकिन फिर भी इस Theme को Customize करके अच्छा ब्लॉग बना सकते है।

Blog Customize के समय आपको ध्यान रखना है कि आपके Blog की Loading Speed कम न कम हो किसी ब्लॉग की Loading Speed 1 से 3 सेकेंड तक ठीक इससे ज्यादा नही होनी चाहिए।

WordPress में Loading Speed बढ़ाने के लिए आप W3 Total Cache Plugin या WP राकेट का उपयोग कर सकते है ये आपके ब्लॉग के Cache को ठीक कर देता है लेकिन Blogger में आपको ऐसी कोई सुविधा नही मिलती है।

Step 5. मोबाइल से ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे?

एक Blog पूरी तरह से बन जाने के बाद हमारा मुख्य काम रहता है Blog Post लिखना अब जो Blogging टॉपिक आपके चुना है उससे रिलेटेड आपको पोस्ट लिखना है जिसके लिए भी कुछ प्रोसेस होता है मतलब एक तरीका होता है पोस्ट लिखने का भी।

जैसे किसी पोस्ट को लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करते है उस कीवर्ड को Google में सर्च करके देखते है उस कीवर्ड पर कौन सी साइट रैंक हो रही है उन लोगो ने कैसे पोस्ट लिखा है ताकि उन पोस्ट से आप और बेहतर पोस्ट लिख सके।

ध्यान रहे आपको किसी Blog Post कापी नही करना है ऐसा करने से आपकी पोस्ट रैंक नही होगी और जिसका पोस्ट आप कापी कर रहे है वो आपके खिलाफ ऐक्सन भी ले सकता है जिसका नतीजा आप मुसीबत में फँस सकते है।

आप दूसरो को पोस्ट को पढ़कर एक आइडिया ले सकते हो कि इस तरह का पोस्ट आपको लिखना है और उस पोस्ट से भी बेहतर लिखाना है तभी आपकी पोस्ट उस पोस्ट के ऊपर रैंक कर सकती है।

SEO Friendly Blog पोस्ट लिखने के लिए तो आपको अपना ही दिमांग लगाना पढ़ेगा लेकिन उस पोस्ट का Seo करने के लिए आपको कई प्लगिंन मिल जायेगे जो आपको बता देगा कि आपके पोस्ट का कितना Seo हुआ है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे

जैसे रैंक मैथ और योस्ट Yoast Seo में आपको ऐसा फीचर उपयोग करने के लिए इसका प्रीमीयम प्लॉन लेना होगा

जबकि Rank Math में ये सब फीचर आपको फ्री में मिल जायेगा बल्कि योस्ट से कही ज्यादा फीचर आपको Rank Math में मिल जायेगा वो भी फ्री में जिसका आप उपयोग कर सकते है

Step 6. Image, Video का उपयोग करे

सिर्फ Text लिखने से ही आपका ब्लॉग पोस्ट रैंक नही होता है इसके लिए जरूरी है कि पोस्ट में Images और Videos का उपयोग करे इससे User को पोस्ट पढ़ने में मजा आता है जो चीजे वो Text में नही समझ पाता है वो Images और Videos देखकर समझ जाता है।

और Video लगाने का सबसे बढ़ा फायदा होता है कि User उतना देर तक आपकी साइट पर रूकता है जो आपको बाउंस रेट को कम करता है अब इसका मतलब ये नही है कि आप Test लिख रहे है Online पैसे कैसे कमाए और उसमें Video डाल दिया कोई Song ये कोई तरीका नही होता है।

आप Video डाल सकते है लेकिन उसी से संबंधित जो आप Text में लिख रहे है वही चीज Video के माध्यम से भी बता सकते है ऐसी Video आपको डालनी है और ऊपर मैने रैंक मैथ से Seo चेक करने को बताया था Image Seo की ज्यादा जानकारी के लिए ये Blog Image SEO in Hindi पोस्ट पढ़े।

तो जब तक आप अपनी पोस्ट में Images और Videos नही लगाते है तब तक Rank Math भी उस पोस्ट का अच्छा Seo स्कोर नही बताता है जैसे ही आप Images और Videos लगाते है तो आपका Seo स्कोर बढ़ता है।

अब बात आती है कि Images और Videos बनाए कैसे तो Images बनाने के लिए आपको प्लोस्टोर पर कई App मिल जायेगी जिससे आप आसानी से Image बना सकते है जैसे Pixel Lab, काइन मास्टर का उपयोग कर सकते है इसमें Images और Video दोनो बन जाती है।

या अगर आप Images और Video बनाना ही नही चाहते है Pixel साइट पर जा सकते है जहाँ आपको बहुत सारी Image फ्री में मिल जायेगी और Video के लिए आप कोई भी Youtube की Video Use करते है इसमें ना तो आपको वो Youtuber बोलेगा और ना ही उस पर कापी राइट आयेगा।

Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare

Step 7. मोबाइल से महत्वपूर्ण पेज बनाये

किसी भी ब्लॉग के लिए Blogging के नियमो का पालन करने के लिए और User को अपने बारे में जानकारी देने के लिए आपके कुछ जरूरी Pages बनाना जरूरी है खास करके ये पेज About Us, Contact Us, Disclaimer और Privacy Policy जरूर बनाना चाहिए।

इसमें हर एक पेज के अलग – अलग काम होते है जैसे कोई आपके बारे में जानना चाहता है About Us देखता है किसी को आप से Contact करना है तो Contact Us देखता है ब्लॉग के नियम देखना है तो Privacy Policy देखता है इसी तरह हर पेज काम होता है।

और इन पेज के बिना आपको Google Adsense या किसी Ads नेटवर्क से आपको Approvel भी नही मिलता है तो इन पेज को जरूर बनाए और उसमें वो जानकारी भी दें और वैसे भी इन पेज के बिना आपका Blog अधूरा लगता है।

इन Pages को बनाने के लिए भी आपको कई Websites मिल जायेगी जिनके जरिए आप इन पेज को बिना लिखे बना सकते है जिन पर कापी राइट भी नही आयेगा इसके लिए बस आपको Google में जाना है पेज का नाम देना है और उसके आगे जनरेटर लिख कर सर्च करना है।

जहाँ आपको बहुत सारी वेबसाइट मिलेगी जिससे आप इन पेज को बना सकते है अगर आपको ये समझ नही आ रहा है कि ये पेज कैसे होते है तो आप Blog को देख सकते है जहाँ उसके मेनु या फूटर ऐसे पेज देखने को मिलते है जिसको देखकर भी आप इस तरह के पेज बना सकते है।

Website से पैसे कैसे कमाए?

Step 8. Google Search Console से Blog को जोड़े

यह प्रोसेस बहुत जरूरी है किसी भी ब्लॉग के लिए क्योकि इसके बिना आपका Blog Google के सर्च रिजल्ट में दिखाई नही देता है इस प्रोसेस को करने का मतलब होता है कि आप Google को ये बता रहे है कि ये मेरा Blog है इसको Google के सर्च रिजल्ट में दिखाया जाय।

तब Google आपके ब्लॉग को दिखाना शुरू करता है इसके लिए सबसे पहले आपको Google Search Console में जाना है और अपने ब्लॉग का url वहाँ पर सबमिट करना है।

इस प्रोसेस को करने के लिए भी Blogger और wordpress दोनो का तरीका अलग है।

Blogger में तो ये आसानी से हो जाता है लेकिन WordPress में वही प्लगिंन का उपयोग करना होगा जो मैने ऊपर बनताया है Rank Math या Yoast Seo इसके जरिए ही आप अपने ब्लॉग को Google Search Console में सबमीट कर पायेगे।

Google Search Console में Url को Add करने के बाद आपको Sitemap भी सबमीट करना होता है इससे ये पता चलता है कि आपके ब्लॉगर कितना पोस्ट है और कितना पेज जिसके बाद Google के Crawl आपके सभी पोस्ट को Google में Index करके सर्च रिजल्ट में दिखाना शुरू करते है।

यह प्रोसेस बहुत ही महत्वपूर्ण और ध्यान से करने वाली चीज है तो मेरा परामर्श है कि इसके लिए आप Youtube पर कोई Video देखे फिर इस प्रोसेस को करें।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए Best Apps कौन सी है?

आप आप ब्लॉगिंग के लिए Free का Blogger Use कर रहे हो या WordPress Paid/या Free इन तीनो के लिए आपको Play Store पर Blogger App और WordPress App मिल जायेगी जिससे आप ब्लॉग पोस्ट लिखने और पब्लिश करने का काम बहुत आसानी से मोबाइल से कर सकते है।

इसके अलावा ब्लॉगिंग करने बहुत से App Play Store पर उपलब्ध है जैसे कि Google Analytics App, Google Adsense App, बहुत सारी Images और Video बनाने की App जिसका Use करके आप अपनी मोबाइल ब्लॉगिंग को आसान बना सकते है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करके पैसे कैसे कमाए

अब यहाँ से आपका ब्लॉग से पैसे कमाने प्रोसेस शुरू होता है जिसके लिए Google Adsense सबसे बेस्ट तरीका है Blog को Monetize करके पैसे कमाने का लेकिन अगर आप ये सोचते है कि इतना सारा काम करके आप एक दिन में पैसे कमाना शुरू कर देंगे तो आप गलत सोच रहे है।

सबसे बड़ी बात की इतना सारा काम एक दिन करना आसान नही होगा और दूसरी चीज मैं अगर मान भी लूँ कि आप इतना सारा काम एक दिन या 2 से 4 दिन में भी कर लेंगे तो भी इतना नया ब्लॉग पर आपको Google Adsense का Approvel नही मिलेगा।

ऊपर बताए गये सभी तरीके को करने के बाद आपको कम से कम 1 महीना Wait करना होगा Google Adsense का Approvel पाने के लिए इसका मतलब ये भी नही है कि आप एक पोस्ट लिखकर एक महीने इंतजार करें नही, आपको पोस्ट करते रहना है।

और एक महीने में कम से कम 10 पोस्ट करना है जब आपके Blog पर 10 से ज्यादा पोस्ट हो जाय और एक महीने पुराना आपका Blog हो जाय तब आपको Google Adsense का एकाउंट बनाना है और Approvel पाने के लिए रिक्वेस्ट भेजना है।

इतना करते है तो यकीनन आपका Google Adsense का Approvel मिल जायेगा जिसके बा द आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense की Ads लगा सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते है Google Adsense का Approvel पाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते है।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के फायदे और नुकसान क्या है?

अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करने का मन बना चुके है तो आपको इसके फायदे और नुकसान भी जानना चाहिए क्योकि मोबाइल ब्लॉगिंग में फायदे तो है लेकिन इसके नुकसान भी है जो आपको ब्लॉगिंग करते समय ही समझ आता है तो आइए सबसे पहले हम फायदे जानते है फिर हम इससे नुकसान की बात करेंगे।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के फायदे क्या है?

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के फायदे कम और नुकसान ज्यादा है जो फायदे है वो इस प्रकार है।

1. इसमें आपको सबसे बड़ा फायदा यही मिलेगा कि आप अपने ब्लॉग को कही से भी मैनेज कर पायेंगे चाहे आप घर हो, कही घुमने गये हो या कुछ भी कर रहे हो जब भी टाइम मिलेगा आप मोबाइल से ब्लॉगिंग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

2. ब्लॉगिंग में सिर्फ ब्लॉग के अंदर ही काम नही होता है इसके बाहर भी बहुत तरह के काम है क्योकि मोबाइल आपके पास 24 घण्टे रहता है तो आप टाइम पास की बजाय ब्लॉगिंग के दूसरे काम भी मोबाइल से निपता सकते है।

3. आप मोबाइल लेकर कभी भी, कही भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है उसके लिए Image और Video सूट कर सकते है वरना तो आपको हर जगह कैमरा, लैपटॉप लेकिर घुमना पढ़ेगा।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के नुकसान क्या है?

यहाँ नुकसान थोडा़ ज्यादा है क्योकि 5 से 6 इंच की डिसप्ले मोबाइल में ब्लॉगिंग के हर पार्ट को एक्सेस करना आसान नही है तो इसके नुकसान इस प्रकार है।

1. दोस्तो मोबाइल की छोटी स्कीन होने का कारण आप यहाँ कोई भी कार्य बहुत फास्ट ढंग से नही कर सकते है ब्लॉगिंग के काम तो आपका लगभग 90% आप मोबाइल से कर सकते है लेकिन समय ज्यादा लगेगा।

2. ब्लॉगिंग में कुछ चीजे ऐसी भी जो मोबाइल में ओपन ही नही होती है अब यहाँ आप ट्रिक Use करेंगे शायद वह काम कर जाये लेकिन बहुत ज्यादा समय ट्रिक खोजने Use करने में चला जायेगा।

3. ब्लॉगिंग में कुछ चीजे ऐसी भी है जो मोबाइल से करना बिल्कुल मुमकिन ही है जैसे – Core Website Files को Edit करना, FTP में log in करना जब Delf-Hosted Platform जैसे की WordPress Use कर रहे या फिर आपको कुछ Coding काम करना हो।

4. मोबाइल से आप जल्दी ब्लॉग पोस्ट नही लिख सकते है और ना ही किसी पुरानी पोस्ट को फास्ट Edit कर सकते है वैसे यह कार्य हो जायेगा लेकिन समय लगेगा या एक काम कई बार करना पढ़ सकता है।

मेरा अनुभव मोबाइल ब्लॉगिंग करने का – मैने अपना ब्लॉग मोबाइल से बनाया आज भी मोबाइल से मैनेज करता हूँ जबकि मेरे पास आज की Date में लैपटॉप भी है मैं पोस्ट नोट पैड में लिखता हूँ फिर कापी पेस्ट करके पब्लिश करता हूँ मोबाइल से।

यहाँ कई बार पोस्ट पेस्ट करके पब्लिश करते समय वह बिंडो Close हो जाती है सारी मेहनत बेहनत बेकार चली जाती है इसी तरह पोस्ट Edit करते समय भी होता है पूरा पोस्ट Edit होने के बाद बिंडो Close होना, मोबाइल का नेटवर्क चले जाना, टाइपिंग शब्द छोटे बढ़े हो जाना, गलती से कोई लाइन डिलिट हो जाना, लिंकिंग करने समस्या जैसे बहुत सी समस्या है मोबाइल ब्लॉगिंग में है इसीलिए मैने कुछ दिन पहले लैपटॉप लिया है जो कार्य मोबाइल से नही होता है या ज्यादा समय लगता उसके लिए।

फिर भी मैने अपने ब्लॉग पर सारी मुसिबत के बाद भी अब तक 200+ पोस्ट मोबाइल से लिखा है जिससे 15000 के आस – पास का ब्लॉग पर ट्रॉफिक है और कमाई करीब 15 हजार रूपये के आस पास ही होती है तो ये है कुछ मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के फायदे और नुकसान जो आप बेहतर समझ गये होगे।

निष्कर्ष – मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करे और पैसे कैसे कमाए

यह थे कुछ तरीके जिनको फॉलो करके आप  मोबाइल से ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है जिसमें मैने आपको ब्लॉग शुरू करने की प्लॉनिंग से लेकर ब्लॉग बनाने और उस ब्लॉग से पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी दी है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Mobile Se Blogging Kaise Kare और पैसे कैसे कमाए? आपके लिए हेल्पफुल रही होगी जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा जिन तरीको को आप पूरा करके एक सुन्दर Blog बनाकर उससे पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

ये जानकारीआपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो, सगे – संबंधियो जहाँ तक हो सके Facebook, Twitter, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और Blog शुरू करने संबंधी कोई समस्या या सुझाव हो कमेंट में जरूर बताएं आपकी समस्या का समाधन देंने के लिए हम हमेशा तैयार है।

FAQs –

Q. क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग करना आसान है?

Ans – जी नही, मोबाइल से ब्लॉगिंग करना बिल्कुल आसान नही है लेकिन इसका मतलब ये नही कि किया नही जा सकता बस समय ज्यादा लगता है

Q. मोबाइल से ब्लॉगिंग करके कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans – ब्लॉगिंग में पैसे कमाने की कोई लिमिट नही है यहाँ ब्लॉग ट्राफिक पर पैसा कमाना निर्भर है आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करे या किसी दूसरे तरीके से जितना आप काम कर पायेगे उतना आप ब्लॉगिंग से कमा सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment