Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

Mobile App Kaise Banaye In Hindi :- नमस्कार दोस्तो, आजकल Mobile का जमाना है और पूरी दुनियाँ में किसी डिवाइस मे सबसे ज्यादा मोबाइल डिवाइस का उपयोग होता है इसलिए कोई भी App Developer जब कोई App बनाते है तो वो एंड्राइड मोबाइल के लिए ही App बनाते है।

ऐसे में अगर आप भी App कैसे बनाएं का तरीका ढूँढ रहे है तो आपको सबसे पहले ये निश्चित कर लेना चाहिए कि Mobile App बनायेंगे बहुत से लोगो के मन में संदेह होता है कि App बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ज्ञान होना जरुरी है जो सही भी है।

क्योकि अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि JAVA, CSS की जानकारी है तो आप बहुत आसानी कैसा भी App बना सकते है लेकिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखना भी इतना आसान नही होता है इसे सीखने के लिए समय लगता है इसकी भी एक पढ़ाई होती है।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)
Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

हमारे देश की सबसे बड़ी कमी शिक्षा और सुविधाओ की है आप मान के चलिए आपने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की पढ़ाई किया और आपके लैपटॉप/कंप्यूटर है तो आपको मोबाइल से App कैसे बनाये इन हिंदी के तरीके खोजना नही पढ़ेगा।

लेकिन इसका मतलब ये भी नही है कि आपके पास ये चीजे नही है तो App बनाने की सोचे ही न क्योकि इन सब के बिना भी Mobile App बनाया जा सकता है वो भी अच्छा App बनाया जा सकता है जिससे महीने के लॉखो रूपये भी कमाया जा सकता है।

तो अगर आप भी Android Mobile Se Android Mobile App Kaise Banaye In Hindi का तरीका तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें मैं आपको मोबाइल से मोबाइल एप्प बनाने के दो तरीके बताने वाला हूँ जिससे आप जैसा चाहे वैसा App बना सकते है।

Android Mobile App Kaise Banaye In Hindi?

दोस्तो वैसे तो App बनाना इतना आसान काम नही है इसमें बहुत मेहनत लगती है लेकिन आज के समय में इंटरनेट पर कई Website उपलब्ध हो जो आपके इस काम एप्प कैसे बनाए को काफी हद तक आसान बना देती है।

ऐसी ही एक Website है Appy Pie AppMakr जिसमें आप Without Coding App बना सकते है बस आपको नीचे बताए गये स्टेप को फालो करना है आपका App बनकर तैयार हो जायेगा।

तो आइए देखते है वो कौन से स्टेप है जिससे आप आसानी से मोबाइल से मोबाइल एप्प बना सकते है।

1. तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर कि्लक करके Appy Pie AppMakr की वेबसाइट पर जाना होगा या Google में सर्च करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते है।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)
Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

2. अब यहाँ पर आपको Enter business name डालना होगा मतलब अपने App का नाम देना है आप जिस नाम से App बनाना चाहते है वो नाम देकर App बना सकते है।

3. अब इस स्टेप में आपको Choose the category that fits best मतलब की अपने App की कटेगरी चुनना है आप जिस काम के लिए App बना रहे वैसी ही एक कटेगरी चुन लेना है।

4. Pick a color scheme you like यहाँ से आपको एक कलर चुनना है इसी कलर का आपका एप्प दिखाई देगा, कलर सेलेक्ट करने के बाद अगले पेज पर आपको Save&Continue का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

5. अब यहाँ पर आपको साइन अप करना होगा जिसके लिए आप अपना Email Id डाले और एक पासवर्ड डालना होगा और नीचे Sign Up पर कि्लक करना है।

6. अब आपके Email Id पर 6 अंको का एक कोड आयेगा उस कोड को यहाँ डालकर वेरीफाई करना होगा जिसके बाद आप इस पेज पर आ जायेगे जहाँ आपको अपने App की पूरी जानकारी दिखाई देगीजो – जो चीजे आपने सेलेक्ट किया

7. अब आपको यहाँ जो सही लगता है उसे रहने दे या चेंज करना चाहते है तो कर सकते है सब कुछ सही से भरने के बाद नीचे Save&Continue पर कि्लक करे।

8. अब यहाँ पर आपको 999+179.82 रूपये Pay करने होगे जो आप अपने कार्ड के जरिए पेय कर सकते है जैसे ही आपका पेमेंट पूरा होगा आपका App बन जायेगा।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)
Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

जिसमें Appy Pie AppMakr की तरफ से आपकी App में Ads आयेगी जिससे आपकी कमाई होगी और इस App को आप जब चाहे Edit भी कर सकते है।

इसके अलावा भी इसमें बहुत से फीचर मिलते है जिसकी जानकारी आपकी यही मिल जायेगी या आप कस्टमर केयर से Chat करके भी इसकी सहायता ले सकते है।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए?

AppsGeyser Se Apps Kaise Banate Hain

दोस्तो Apps बनाने के लिए AppsGeyser एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ से आप बिना को Coding के फ्री में अपना App बना सकते है चाहे आपके पास Android Mobile हो या लैपटॉप/कंप्यूटर हो किसी से भी इस वेबसाइट के जरिए App बनाया जा सकता है।

तो आइए जानते है AppsGeyser से App बनाने के तरीके के बारे में विस्तार से स्टेप बाई स्टेप।

AppsGeyser की वेबसाइट पर जायें

इसके लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर कि्लक करके AppsGeyser की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप डायरेक्ट Google में सर्च करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते है जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)
Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

Category चुनें

अब यहाँ आप किस तरह की App बनाना चाहते है उसकी Category चुनना होगा जैसे किसी सोशल मीडिया App, Browser App, Game App, अपनी Website App या Youtube Channel App जो भी बनाना चाहते हो उसकी कटेगरी चुने।

अगर आप Android App बनाना चाहते है, तो Website Option पर Click करें।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)
Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

Website का URL डालें

अपने वेबसाइट या Blog का App बनाने के लिए आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग का Url डालना होगा उसके बाद Next पर कि्लक करें

अब अगले पेज पर आपको App का Name, Icon, Description सब कुछ अच्छे से भरना होगा और Create Option पर Click करना है।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें

अब आपको अपने App के लिए एक Email Id देना होगा और एक Password बनाना होगा जिसके बाद Sign Up Option पर कि्लक करना है

अब जो Email Id आपने दिया है उस पर एक Confirmation Mail जायेगा जहाँ पर आपको एक लिंक दिखाई देगा उस लिंक पर कि्लक करके अपने Email Id को वेरीफाई करना होगा।

Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)
Mobile App Kaise Banaye In Hindi? (मोबाइल App कैसे बनाए इन हिंदी)

Daily Routine Kaise Banaye?। Daily Routine Meaning In Hindi 2021

अपना App डाउनलोड कर ओपन करें

जैसे ही आपका Email Verification पूरा होता है आप इस AppsGeyser Website के Dashboard में लॉगइन हो जायेंगे जहाँ आपको अपने बनाए गये App की लिंक दिखाई देगी इस लिंक पर कि्लक करके आप अपने App को डॉउनलोड कर सकते है।

मतलब आपको App बनकर तैयार हो चुका है इस App को आप चाहे तो Playstore पर अपलोड कर सकते है या फिर इसी लिंक को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है जहाँ से इस App डॉउनलोड करके कोई भी उपयोग कर सकता है।

आपके जानकारी के लिए बता दें Playstore पर कोई भी App पब्लिश करने के लिए पहले बार कुछ पैसे लगते है तभी आप इस Playstore पर अपनी कोई App पब्लिश कर पायेगे।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

मोबाइल एप्प कैसे बनाएं इन हिंदी के महत्वपूर्ण Question?

Tik tok jaisa app kaise Banaye?

Tik tok jaisa app बनाने के लिए आपको Coding की जरूरत होगी वो भी किसी एक पर्शन का काम नही है Tik tok jaisa app बनाना इसके लिए कई लोगो की टीम की जरूरत होगी।

Game ऐप कैसे बनाएं?

दोस्तो गेम App बनाने के लिए दो प्लेट फार्म सबसे ज्यादा पापुलर है जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट Game कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाए? में मिल जायेगी वैसे तो मोबाइल App और Game App बनाने का तरीका सेम होता है फिर भी इन दोनो में काफी अंतर है।

अपने नाम का ऐप कैसे बनाएं?

यह बहुत आसान तरीका है आप किसी नाम से App बना सकते है बस आपको App का नाम देते समय अपना नाम देना होगा बस आपके नाम का App बन जायेगा।

प्ले स्टोर पर एप्प कैसे बनाये?

दोस्तो सबसे पहले तो अपने दिमांग से ये बात निकाल फेकिए की Playstore पर भी App बनाई जा सकती है Playstore एक बनी बनाई App को रखने का जरिया है जहाँ आप कोई App बनाकर पब्लिश कर सकते है मतलब रख सकते है जहाँ से दुनियाँ का कोई User इसे डॉउनलोड करके उपयोग कर सकता है।

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये?

एप्प बनाने वाली कंपनी या App बनाने वाला App

दोस्तो ये हैं कुछ खास App जिसके जरिए आप कोई भी App बना सकते है

  • Appy Pie
  • Buildfire
  • Shoutem
  • AppMachine
  • Appery.io
  • Appsheet

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी

Conclusion :- Mobile App कैसे बनाएं in Hindi

तो दोस्तो ये था कुछ विषेश जानकारी App Banane Ka Tarika के बारे में जिससे आप अपने बेवसाइट, ब्लॉग या अपने बिजनेस के लिए कोई भी एंड्राइड मोबाइल App बना सकते है जिसमें आपको ना कोडिंग की जरूरत है और ना ही किसी टेक्निकल स्किल्स को सीखने की जरूरत है।

बस आपको एक सिम्पल सा प्रोसेस करना है आपको AppsGeyser.com की वेबसाइट पर जाना अपनी कटेगरी सेलेक्ट करनी है और कुछ जरुरी डिटेल्स भरना है अपनी Email Id से Sign Up करना है और अपनी ईमेल आईडी वेरीफाई करना है बस आपका App बन जाता है जिसे दिये गये लिंक से डॉउनलोड करके उपयोग किया जा सकते है।

आशा करता ये जानकारी App Kaise Banaen आपको पसंद आई होगी जिससे आप बेहतर समझ पाये होंगे कि Android App Kaise Banate Hai या App Kaise Banate Hai, जिसकी मदद से आप अपना खुद का App बना सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Whatsapp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा लोगो तक ये जानकारी पहुचाई जा सके अगर अब भी App बनाने को लेकर आपके मन में कोई सवाल है या सुझाव है कमेंट में जरूर बताएं ।।

Leave a Comment