Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और कैसे बनायें?)

Memes Meaning In Hindi :- आप हर रोज WhatsApp, Facebook, Telegram, Instagram और दूसरे सोशल मीडिया पर Memes देखते हो जिसमें आपको एक से एक sad memes, Funny memes, inspirational memes देखने को मिलते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं Meme क्या है? और Meme meaning क्या होता है? Meme को हिंदी में क्या कहते हैं? Meme कैसे बनाये जाते है और क्यो बनाये जाते है।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)
Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

कल मैं Facebook देख रहा था एक दोस्ट ने बोला कोई Meme Video निकाल मुझे भी नही पता था Meme Kya Hai उसने मुझे बताया जो Image और Video हम देखते है उसमें कुछ Image और Video Meme होते है शायद आप भी नही जानते होगें कि वो कौन से Image और Video है जो Meme कहलाते है।

बहुत से ऐसे Facebook Page, Instagram Page है जो सिर्फ Meme शेयर करके Grow हुए हैं जिससे उसका Admin लॉखो करोड़ो रूपये कमाता है क्योकि ये Meme Social media पर followers बढ़ाने का सबसे बड़ा तरीका है सिर्फ followers ही नही बल्कि like, share बढ़ने के लिए और active fans बनाने के लिए बहुत मदद करता है ये Meme ।

यह किसी चीज से बनाए जा सकते है जैसे व्यक्ति, वस्तु और स्थान यह सिर्फ सोशल मीडिया तक सीमित नही है आपने फिल्मो में भी funny animal memes, politician memes और डबल meaning memes देखे होगे इसके अलावा emotional, funny और inspirational meme अक्सर कही न कही देखने को मिलते हैं।

लेकिन शायद आप जान नही पाते है कि उसमें कौन सा meme है, इसका Meme का meaning क्या होता है? और Memes meaning in Hindi क्या होता है इसकी इसकी उत्पति कब कैसे हुईं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें Meme से जुड़ी पूरी जानकारी दी गयी है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Trading Account Kya Hota Hai Hindi । Trading Account Meaning in Hindi 2021 

Memes Meaning in Hindi (Memes क्या होते हैं)

Memes – मीम्स जिसका उपयोग इंटरनेट पर काफी सालो से हो रहा है जो अब जाके काफी पापुलर हुआ है ऐसे में आपको शायद लगता हो कि ये Internet का नया terms है और ऐसा लगना जाहिर सी बात है खास करके उसके लिए जिसे पता ही न हो Meme क्या है? लेकिन ये कोई नया terms नही है Meme का उपयोग पहली बार 1976 किया गया था।

Memes Meaning in Hindi – एक विचार धारा है या व्यवहार शैली है जो आज की संस्कृति के भीतर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक नकल के जरिए जाता है या पूरी दुनियाँ में फैलता है जो अक्सर प्रतीकात्मक अर्थ रखती है।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)
Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

1976 में Richard Dawkins के द्वारा एक book प्रकाशित हुईं “The Selfish Gene” इस बुक में पहली बार ‘Meme’ शब्द का उपयोग किया गया था और यही से ‘Meme’ शब्द की उत्पत्ती हुई, Meme – mimeme शब्द से बना है जिसको सार्ट में Meme कहते है।

mimeme का हिंदी में मतलब होता है – विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत, जिसको आप English में कहते है evolutionary principles in explaining the spread of ideas and cultural phenomena.

यहाँ दी गयी जानकारी  Richard Branson के द्वारा दी गयी जानकारी से ली गयी है जो meme का original मतलब है बताते हैं जिसे आप wikipedia पर भी पढ़ सकते है जो English में है।

लेकिन Internet Memes का मतबल कुछ विचारो और मीडिया गतिविधि से जो सिर्फ अपने बिजनेस बढ़ाने या सोहरत पाने के लिए एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का उपयेग करता है जिसके गलत भी नही कहा जा सकता ह

Internet meme का अर्थ किसी के विचार सेजो text, video, Image और GIF में से कुछ भी हो सकता है इंटरनेट Meme का उपयोग पहली बार 1990 में Worldwide discussion system पर किया गया था उसके बाद 2005 में इसका उपयोग Youtube पर भी किया जाने लगा है और आज इसका हर जगह उपयोग किया जाता है।

आज के समय meme का उपयोग सोशल मीडिया, youtube, Blog, फिल्मो में यहाँ तक की किताबो में भी देखने को मिलते है जिसमें Motivational memes के साथ Inspirational memes और कुछ African meme boy भी देखने को मिलते हैं जो काफी पापुलर भी हैं।

इस तरह आप ये समझ गये होंगे Meme क्या है? Meme Meaning in Hindi क्या होता है अब जानते है कि ये Meme कितने तरह के होते है।

Memer Meaning In Hindi – Memers किसको कहते हैं? Meme बनाने वाले को क्या कहते हैं?

आजकल के बहुत से मीम्स पर आपको Memer और उसके आगे कुछ नाम भी देखने को मिलता है जो बिल्कुल हल्का दिखाई देता है जिसका मतलब होता है इसको बनाने वाला वो व्यक्ति है।

Memer का मतलब ही यही होता है Meme बनाने वाले को ही हम Memer कहते है जैसे गाड़ी चलाने वाले ड्रॉइवर, हवाई जहाज चलाने वाले पायलट, दुकान करने वाले दुकानदार, उसी तरह meme बनाने बाले memer कहलाते है।

तो ये हो गयी बात Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?) और Memer क्या होते है अब जानते हैं Memes की सही उच्चारण क्या है।

Memes और Meme का सही उच्चारण क्या होता है?

बहुत लोगो को Memes पढ़ने में दिक्कत आती है इसके उच्चारण समझ में नही आते है ये सिर्फ meme की बात नही English के बहुत से ऐसे शब्द है जिनको लोग पढ़ने में उच्चारण में गलत बोलते है

English ऐसी भाषा ही है जहाँ एक ही अक्षर का कई मतलब हो जाता है और यही कारण है कि Meme को भी लोग पढ़ने में गलती करते है बहुत से लोग इसे मेमे पढ़ते है बहुत से लोग इसे मीमी पढ़ते हैं।

जबकि दोनो ही गलत है Meme का सही उच्चारण मीम होता है उसी तरह Memes का मीम्स होता है मतलब

  • Meme – मिम
  • Memes- मिम्स

लेकिन स्पेलिंग के हिसाब से बहुत से लोगो के कई Question हो सकते है जिसके लिए आपको English Grammer देखना पढ़ेगा।

Memes के उदाहरण (Memes Example)

वैसे तो हर रोज सोशल मीडिया पर मीम्स देखते ही है जिसमें अच्छे से अच्छे मीम्स देखने को मिलते है लेकिन इस Memes को और अच्छे समझने के लिए आपको Meme देखने होगे और समझना होगा कि वो कैसे मीम्स है तो आइए इसके कुछ example देखते है।

Smart Kids Meme

इस Image से हमें पता चला कि ये लड़का कहना चाहता कि वो बहुत बुद्धिमान या उसका दिमांग बहुत तेज है लेकिन आप खुद सोच सकते है इतनी कम उम्र के लड़के का दिमांग कहाँ तक विकसित हो सकता है।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)
Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

ऐसे मीम्स का उपयोग सबसे New Age के माता – पिता करते है इससे उनके भाव या वो अपने बच्चे के लिए क्या सोचते है वो चीजे पता चलती
है लेकिन आज इस पर भी बहुत मीम्स बनायें जा रहे हैं।

Distracted-boyfriend meme

ऐसे मीम्स आप सोशल मीडिया पर अक्सर देखते है जिसमें एक लड़के साथ उसकी गर्लफ्रेंड होती और वो दूसरी लड़की को जाते देखता है वैसे तो ये कोई Meme नही है लेकिन देखने वाले ऐसी Image का उपयोग मीम्स के रूप में करने लगे है।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)
Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

जो आज के समय में जहाँ सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा 18 – 21 वर्ष के लड़के है वहाँ ऐसी चीजें और भी पापुलर हो जाती है।

Old Man Memes

इस चित्र में काला चश्मा लगाकर क्या बुजुर्ग आदमी जवान हो सकता है या ज्यादा उसको ज्यादा दिखाई देने लगेगा लेकिन ऐसे Memes सिर्फ मजे के लिए बनाए जाते है कि देखो बुद्ढा कितना स्मार्ट दिख रहा है।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)
Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

जिसको देखकर कोई भी हँस दे खास करके वही लोग जो खुद इस उम्र के हो इससे उनके अपने जवानी के दिन याद आ जाते है कहने को तो ये भी कोई मीम्स नही लेकिन अक्सर सोशल मीडिया पर ऐसे Memes शेयर किये जाते हैं।

Types Of Memes In Hindi (Memes कितने प्रकार के होते है?)

जहाँ तक किसी Meme के प्रकार का सवाल है तो meme के लिए कोई topics decide नही होते हैं आप किसी topic, person के उपर meme बना सकते है इन्ही Meme में कुछ ऐसे topics के Meme है जो Meme की शरूआत से लेकर आज भी काफी फेमस है।

इसके फेमस होने की वजह से इसे नाम दिया गया classification of memes और आज के समय में ऐसे ही Meme सबसे ज्यादा देखे जातेे है जिसे आप meme types  सा meme की कटेगरी कह सकते हैं तो आइए देखते हैं Meme कितने प्रकार या कितने तरह के होते है।

The Classic Memes

Classic की कटेगरी में वो meme आते हो जो किसी व्यक्ति का फोटो होता है जिसके ऊपर और नीचे Impact font के रूप में Text लिखा गया होता है इस तरह के भी meme classic category के नाम से जाने जाते है जैसा आप चित्र में भी देख सकते है।

The Dank Memes

Dank Meme सबसे बेहतर माने जाते है क्योकि ये unique idea के साथ बनाये जाते है जिसे आप internet in-jockes के नाम से भी जानते हैं ऐसे Memes अक्सर आपको popular television shows, movies और games में देखने को मिलते है।

ऐसे Memes में आपको कई तरह Memes देखने को मिल सकते है जैसे popular television shows के कुछ और movies के कुछ और games के कुछ और जो आज के समय में इंटरनेट पर काफी पापुलर भी हैं।

जैसे कि – marketing, pape, vine, LOLcats, Surreal पर जोरो से Memes का उपयोग हो रहा है और Facebook, WhatsApp या दूसरे सोशल मीडिया पर भी इसका खूब उपयोग किया जाता है।

The trenders memes

ये वो मीम्स होते हैं जो आज की generation के हिसाब से खुद बन जाते है ऐसे memes आप तौर पर कुछ दिन चलते है शायद एक या दो महीने खुब वायरल होते हैं इसके बाद इनका पता भी नही चलता है कहाँ गये फिर ये memes आपको दुबारा देखने को नही मिलते है।

इस तरह के memes में आपको किसी स्थिति या किसी सेलिब्रिटी को देखते होगे जिसमें कुछ किया जाना या कुछ कहा जाना ही देखने को मिलते है जैसे इस जगह पर बड़ी अजीब घटना हुई उसकी फोटो छप जाती है या सलमान खान ने ऐसा कहा उसकी फोटो छप जाती है जो 1या 2 महीने खुब वायरल होता है फिर कभी देखने को नही मिलता है।

यह मीम्स जनता द्वारा ही देखा जाता है और पकड़े जाते है या यू कहिए उसको जनता द्वारा ही उत्पन्न किया जाता है जिसका सभी लोग मजाक बनाते हैं memes के द्वारा,जब यह घटना बिल्कुल नई होती है।

तब उसपर कई तरह के और memes बना कर शेयर किये जाते हैं और ये भी बहुत तेजी से Internet पर फैलते है लेकिन कुछ दिन बाद फिर आपके ये कभी देखने को नही मिलता है।

The Series Memes

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?) :- यह मीम्स पूर्णत: तैयार किये जाते है मतलब बनाए जाते है जो संपूर्ण संग्रह में भी संकलित किए जा सकते हैं इस तरह के मीम्स आपको 9GAG, postsize पर ही देखने को मिलते है जिसको meme बनाने वाले दिग्गज ही पोस्ट करते है।

यह meme या तो बहुत अच्छे भी हो सकते हैं या बहुत बुरे भी हो सकते हैं या फिर बीच का मतलब कुछ भी नही हो सकता है लेकिन इसको आप यही मान सकते है कि ये वो meme होते है आपको कार्य करने पर मजबूर कर दे जैसे हँसना या गुस्सा होना।

The One-Hit Wonders

जैसा कि इस Meme के नाम से ही पता चलता है कि मीम्स सिर्फ एक बार अपने काम या अपने मकसद के लिए बनाए जाते हैं जो कि इस type के meme बहुत अच्छे माने जाते है ये आपको ज्यादातर किसी बहुत खुबशूरत फोटो पर एक अच्छा सा Text के रूप में दिखाई देते है।

इस तरह के meme का उपयोग ज्यादातर music बनाने के लिए किया जाता है आपने देखा होगा कुछ music में इनका उपयोग हुआ है जब music बजाते है सिर्फ meme दिखाई देता है और music बजता रहता है।

इस तरह के सिर्फ एक – दो दिन तक इंटरनेट पर दिखाई देंते है उसके बाद इनका पता भी नही चलता है कि यह कहाँ गये।

The Niche Memes

इस प्रकार के मीम्स किसी Grup या बहुत ज्यादा दर्शकों के बीच या किसी बहुत बड़े समूह में ही दिखाई देंते है जो काफी funny टाइप के होते हैं इस तरह के funny की जब आप उसे पढ़ते है तो आपने आपको हँसने से नही रोक पाते है।

जो हर किसी के लिए काफी अच्छे माने जाते है इनको देखने से आपके बहुत से तनाव दूर हो जाते हैं आपका माइंड फ्रेस या बिल्कुल हल्का हो जाता है ऐसे meme आपको देखने चाहिए जो आपके लिए काफी फायदे मंद साबित होते है।

The Obscurity Memes

यह एक ऐसा meme है जिसका देखा जाय तो कोई मतलब ही नही होता है जब ये आपके सामने आते है इनका रिएक्शन भी कुछ अजीब ढंग का होता है जिनको देखकर या तो आप बहुत जोर से हँसने लगते है या उनको देखकर कुछ प्रतिक्रिया देने का मन होगा।

क्योकि ये funny टाइप के होते है तो हँसना तो बनता है इसके बाद जो प्रतिक्रिया होती है वो अभी अजीब होती है इस तरह के meme का उदाहरण है Dat Boi जिसको देखकर आप बहुत कुछ समझ सकते हैं।

The Comics Memes

इस तरह के meme बिल्कुल नये और फ्रेस होते जो बिल्कुल ऑर्गेनिक तरह से बनायें जाते है यह एक तरह से जैविक सब्जियों की भाँति होते होते है जहाँ हमको जैविक सब्जियो में कुछ स्वाद मिलता है लेकिन इसमें आपको कुछ नही मिलता है।

इस तरह के memes का उदाहरण है Sarah’s Scribbles, Cyanide & Happiness जिनको देखकर आप बहुत कुछ समझ सकते है।

The Education Memes

ऐसे meme आपको ज्यादातर Instagram किसी Educational पेज पर देखने को मिलते हैं जिसका मकसद होता है लोगो को अच्छी Educational जानकारी प्रदान करना है।

जो चीजे हम पढ कर नही याद कर पाते है meme में दी गयी जानकारी आपके दिमांग में छप जाती है क्योकि ये इस तरह के बनाए जातो है Education मतलब सिर्फ किताबो तक नही है वो किसी विषय के बारे में हो सकता है।

Memes बनाने के फायदे क्या हैं?

अभी तक आपने जाना memes क्या है (Meme Meaning In Hindi क्या होता है) के बारे अब जानते है कि ये क्यो बनाए जाते इसके फायदे क्या है।

1 बहुत लोग memes सिर्फ इस लिए बनाते है कि वो लोगो को हँसा सके सोशल मीडिया पर बहुत से लोग ऐसे है जो अक्सर memes शेयर करते रहते है जिनका कोई मकसद नही होता है और ना ही कोई लक्ष जब उनकी कुछ अच्छी चीज दिखती है मीम्स के रूप में बस वो शेयर कर देते है।

फिर इससे फायदा ये होता कि जिस व्यक्ति के द्वारा meme शेयर किया जाता है उसे बहुत से फॉलोवर मिल जाते है उसको बहुत से लोग जानने लगते है।

2. कुछ लोग मीम्स रेगुलर शेयर करते है जिनका मकसद होता है अपने सोशल मीडिया पर फॉलोवर बढ़ाना यह किसी सोशल मीडिया पर फॉलोवर बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।

3. बहुत से लोग मीम्स के जरिए सोशल मीडिया से अफिलिएट मार्केटिंग करते है क्योकि meme बहुत जल्दी वायरल होते है ज्यादा लोग तक पहुँचते है और उसी meme में लिंक होता है ये लिंक किसी साइट या ब्लॉग भी हो सकता है या अफिलिएट लिंक ही हो सकता है जिससे अच्छी कमाई होती है।

4. memes शेयर करने का फायदा ये भी है कि इससे पहचान बनाना, फेमस होना, नाम कमाना बहुत आसान हो जाता है इसके जरिए भी आप इंटरनेट पर एक पहचान बना सकते है।

आपने अक्सर देखा होगा कुछ लोग सोशल मीडिया पर किसी टॉपिक पर memes बनाते है जो उनका खुद का टैलेंट होता है अपना नाम और अपने सोशल मीडिया को Groww करने के लिए।

5. Memes के जरिए फॉलोवर बढ़ाकर आप किसी सोशल मीडिया से काफी अच्छी Earning कर सकते है चाहें वो अफिलिएट मार्केटिंग हो या दूसरे तरीके,

कुछ लोग सोशल मीडिया पर फॉलोवर सिर्फ इस लिए बढ़ाते है कि यहाँ से वो इन User को अपने ब्लॉग या Youtube Channel पर भेजते है जहाँ से उनकी अच्छी कमाई होती है।

तो ये होते है कुछ फायदें Memes बनाकर शेयर करने के इस तरह आप भी कर सकते है।

Memes कैसे बनायें? (How to make memes)

इस तरह आप अच्छी तरह से समझ गये होंगे कि Memes Meaning In Hindi क्या है और इसके बनाने के फायदे क्या है अब आपके दिमांग में होगा कि आखिर ये memes बनाये कैसे?

तो Memes बनाने के भी कई तरीके हो सकते है लेकिन उन तरीको को जानने से पहले आपको ये देखना होगा कि आपको कौन सा मीम्स बनाना है क्यो Memes Video भी होता है और Image भी होती है।

तो सबसे पहले हम जानते है Image के Memes बनाने के बारे में।

Apps से Photo Memes कैसे बनाए?

वैसे तो दोस्तो photo memes बनाने के लिए किसी App या Website का उपयोग कर सकते है जिसमें फोटो अच्छे से बनाया जाता हो जैसे मैं अपने ब्लॉग के Image बनाने के लिए Pixel Lab App का उपयोग करता है।

इससे भी आप बहुत अच्छी क्वलिटी के Meme बना सकते है या इसके अलावा भी बहुत ऐसी Playstore पर Apps है उनका भी आप उपयोग कर सकते है जिसमें एक अच्छी Image बन जाती हो उसमें आप आराम से Memes बना सकते है।

अगर आप मोबाइल से मीम्स बनाना चाहते है PicsArt, Pixel Lab का उपयोग करें और अगर आपको लैपटॉप या कंप्यूटर में मीम बनाना है तो photoshop, photoscape जैसे App का आप उपयोग कर सकते है।

लेकिन इनके आलावा memes या Image बनाने के लिए कई साइट भी है जहाँ मीम्स बना सकते है तो आइए जानते है उनके बारे में।

Using Online Meme maker Or Photo Maker

अगर आप किसी App का उपयोग नही करना चाहते है तो भी Website के जरिए भी मीम बना सकते है जिसमें मीम्स बनाने के लिए सबसे पापुलर वेबसाइट है imgflip.com जहाँ से आप कुछ ही समय में मोबाइल हो या कंप्यूटर सभी के लिए यहाँ से meme बना सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको imgflip.com की साइट पर जाना होगा जिसके लिए आप Google में सर्च करें imgflip.com और पहले लिंक पर कि्लक करे या इस लिंक पर कि्लक करके भी उस साइट पर जा सकते है।

इस वेबसाइट की खास बात है यहाँ पर आपको कुछ बने बनाए Meme भी मिल जाते है और यहाँ बहुत से template आपको मिल जायेंगे जिनके ऊपर बस Text लिखना आपके Meme बन के तैयार हो जायेंगे।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)
Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

आप यहाँ अपने हिसाब कोई भी template Use कर सकते है और उस पर Text लिख सकते है जिसमें कलर, साइज़, पोजीशन हर चीज का आपको ऑप्शन मिलता है।

अगर आपको इनमें कोई template पसंद नही आता है तो आप Image के ऊपर दिये add image के ऑप्शन पर कि्लक करके गैलरी से भी कोई Image Add करके उसपर Text लिखकर मीम बना सकते है।

बस आपको Image Add करना उसपर text लिखना है और नीचे Generate memes पर कि्लक करना है आप meme बनकर तैयार हो जायेगा कुछ इस तरह का।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)
Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Video Meme कैसे बनाए?

Video Meme बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ Video Editing आनी चाहिए नही भी आती है आप सीख सकते है आज के समय में बहुत ऐसे App है जिनके जरिए Video Editing सीखना काफी आसान है।

अगर आप ये सोचते है कि मैं आपको कोई ऐसा App बताऊ जिसमें Images के भी Meme बन जाये और Videos के भी तो उसके लिए भी एक App है जिसका नाम है Kinemaster जिसकी मदद से आप दोनो बना सकते है।

लेकिन Kinemaster फ्री का App नही अगर आप इसको फ्री में Use करेंगे तो आपकी Video में Kinemaster का वाटरमार्क आयेगा अगर आप Image बना रहे है तब तो कोई दिक्कत नही होगी मतलब वाटरमार्क नही आयेगा लेकिन Video में आयेगा।

अब इसके लिए आपको करना ये होगा Kinemaster App को आप प्लेस्टोर से डॉउन लोड ना करें Google में सर्च करके डॉउनलोड करें वो भी पुराने वाले वर्जन को डॉउन लोड करें उसमें वाटरमार्क नही आयेगा।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में 2021

निष्कर्ष :- Memes Meaning In Hindi

तो फाइनली इस तरह आप समझ गये होगे कि Memes Meaning In Hind क्या है, Memes कैसे बनाए जाते है और इसके फायदें क्या है जिनका उपयोग करके आप Memes बना सकते है और अपने सोशल मीडिया को भी फेमस बना सकते है।

आशा करता करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा मेरी हमेशा यही कोशिश रहती किसी भी टॉपिक की पूरी जानकारी अपने पोस्ट में दे सकू।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो – रिस्तेदारो के साथ Facebook, Twitter, Linkdin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें और इस पोस्ट के बिषय में जो भी राय हो कमेंट में जरूर बताए।

ऐसी ही जानकारकी सुचना तुरंत पाने के लिए Manoj K Ideas ब्लॉग के नोटिफिकेशन बेल को आन करें और हमें Instagram पर फॉलो करें।

Leave a Comment