Blog Kaise Padhe – दूसरो के ब्लॉग कैसे पढ़ते हैं?

नमस्कार दोस्तो आज की पोस्ट में हम बात करेंगे कि Blog Kaise Padhe क्योकि आज भी बहुत से लोग हैं जिनको ब्लॉग पढ़ने के तरीके नही पता है कि वास्तव में ब्लॉग कैसे पढ़ा जाता है और क्यो या किस लिए पढ़ा जाता है बहुत से लोग तो ब्लॉग पढ़ते भी है लेकिन उन्हे पता ही नही है कि ब्लॉग पढ़ रहे है।

वैसे तो ब्लॉग पढ़ना काफी आसान है जो किसी Browser को Open करके आप पढ़ सकते है ठीक वैसे जिस तरह आप Youtube Open करते है और बहुत सारी Video आपके सामने आ जाती है और कोई Video Open करके देख पाते है उसी कोई Browser Open करने पर आपके सामने बहुत से ब्लॉग दिखाई देते है जहाँ आप किसी ब्लॉग पर कि्लक करके उसे पढ़ सकते है खास करके Crome Browser जो सभी Android Mobile में निश्चित तौर पर होता है।

लेकिन यहाँ पर बहुत से लोगो के Question है कि हम दूसरो के ब्लॉग कैसे पढ़े या किसी और का ब्लॉग कैसे पढ़े जिस ब्लॉग को हम जानते है या उसका नाम पता है तो आसान सा जवाब है कि आपको ब्लॉग का नाम पता है या Url पता है तो ब्लॉग नाम या ब्लॉग URL को आप Google में सर्च करके उस ब्लॉग पर जा सकते है और उसे पढ़ सकते है।

Blog Kaise Padhe - दूसरो के ब्लॉग कैसे पढ़ते हैं?
Blog Kaise Padhe – दूसरो के ब्लॉग कैसे पढ़ते हैं?

वैसे तो कोई भी ब्लॉग पढ़ने से आपको बहुत से फायदा ही है लेकिन पढ़ने के कारण और तरीके अलग – अलग कई तरह के हो सकते है जैसे कोई मनोरंजन के लिए ब्लॉग पढ़ता है तो कोई जानकारी हासिल करने के लिए क्योकि इंटरनेट पर तमाम तरह के ब्लॉग है जहाँ आप खुद डिसाइट करते है कि आपको कौन सा ब्लॉग पढ़ना है या कौन सी जानकारी लेनी है।

तो अगर ब्लॉग पढ़ने के तरीके जानना है या आप डिसाइट नही कर पा रहे है कि आपको कौन सा ब्लॉग पढ़ना चाहिए तो पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि इसमें ब्लॉग पढ़ने के सभी तरीके, कारण और निवारण ब्लॉग कैसे पढ़े की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है जहाँ आप अच्छे से समझ सकते है कि ब्लॉग कैसे पढ़ा जाता है।

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग एक तरह का वेबसाइ होता है जिसपर किसी टॉपिक की जानकारी लिखी जाती है और लोगो तक शेयर की जाती है उदाहरण के लिए आप इस समय यह पोस्ट पढ़ रहे है तो यह एक ब्लॉग पर पढ़ रहे है इसी को ब्लॉग कहते है।

Google में आप जो कुछ भी सर्च करते है जो भी आपको रिजल्ट मिलता है वह किसी ब्लॉग या वेबसाइट का ही होता है ब्लॉग मतलब है Text के रूप में जानकारी लिखकर शेयर करना है जो किसी User के प्रश्न का उत्तर होता है।

Blog क्या होता है की जानकारी के लिए आप ये पोस्ट What is Blogging Meaning in Hindi – ब्लॉग,ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या होता है? पढ़ सकते है जिसमें ब्लॉग की ज्यादा जानकारी मिल सकती है।

ब्लॉग पोस्ट क्या होती है?

दोस्तो किसी ब्लॉग पर लिखी गयी कोई भी जानकारी एक ब्लॉग पोस्ट होती है इसी पोस्ट में पूरी जानकारी लिखी होती है जैसे इस समय आप यह पोस्ट पढ़ रहे है Blog Kaise Padhe यह एक पोस्ट जो ब्लॉग पढ़ने के बारे में लिखी गयी है इसी तरह मेरे ब्लॉग पर और भी कई पोस्ट है जो अलग – अलग टॉपिक लिखी गयी है इसी को ब्लॉग पोस्ट कहते है।

दुनिया में बहुत से ब्लॉग है और उन ब्लॉग पर अनगिनत पोस्ट लिखी जाती है जो अलग – अलग पश्न का उत्तर देती है आज आपको किसी टॉपिक या कोई पश्न का उत्तर चाहिए तो इन ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप वो उत्तर बहुत आसानी से पा सकते है।

ब्लॉग क्यो पढ़ना चाहिए?

दोस्तो ब्लॉग क्यो पढ़ना चाहिए इसका कोई एक कारण नही हो सकता है क्योकि आज पूरी दुनियाँ में हजारो तरह के ब्लॉग है और करोड़ो तरह के ब्लॉग पोस्ट है लेकिन आप ये मान सकते है ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के सिर्फ दो कारण हो सकते है।

पहला – मनोरंजन के लिए
दूसरा – जानकारी हासिल करने के लिए

पहला मनोरंजन के लिए – दोस्तो इस समय इंटरनेट पर बहुत से ब्लॉग हैं जो सिर्फ मनोरंजन के लिए बनाये गये है जहाँ कामेडी, शायरी, चुटकुले, गाने आदि चीजे Text के रूप में या Video के रूप देखने को मिलती है तो अगर आप सिर्फ मनोरंजन के लिए ये चीजे देखना चाहते है।

दूसरी जानकारी हासिल करने के लिए – दोस्तो वास्त में ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट इसीलिए बनाया जाता है कि लोगो की समस्या का समाधान किया जा सके जहाँ ब्लॉग पढ़ने का सबसे बड़ा कारण यही है।

आज चाहे पढ़ाई करते हो या कोई काम करते है इन दोनो में कुछ प्रश्न ऐसे आ जाते है जहाँ आपको दूसरो से पूछना पढ़ता है लेकिन इंटरनेट के आने से यह समस्या काफी हद तक आसान हो गयी है क्योकि आप अपने प्रश्न का उत्तर कुछ ही समय में इंटरनेट पर सर्च करके कोई ब्लॉग पोस्ट पढ़कर प्राप्त कर सकते है।

ब्लॉग पोस्ट कैसे पढ़े पूरा तरीका हिंदी में?

दोस्तो वैसे तो ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के कई तरीके हो सकते है जहाँ आप सोशल मीडिया से कोई ब्लॉग पोस्ट पढ़ सकते है, किसी ब्लॉग को सब्शक्राइब करके भी उस ब्लॉग के पोस्ट पढ़ सकते है या किसी ब्लॉग को जानते है तो उसे Google में डायरेक्ट सर्च करके भी पढ़ सकते है।

लेकिन ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के सबसे बेहतर तरीका तो यही है कि आप अपने प्रश्न Google में सर्च करें और रिजल्ट में पहले ब्लॉग को कि्लक करे जहाँ आपको अपने प्रश्न का उत्तर सबसे बेहतर मिलता है।

क्योकि पहले नंबर पर वो पोस्ट होती है जो सबसे बेहतर लिखी होती है जिसको सबसे ज्यादा User पढ़ते है और उस पोस्ट को Google के द्वारा सबसे बेस्ट पोस्ट मानी जाती है उस प्रश्न के लिए, इसीलिए Google उसको पहले नंबर पर दिखाता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपको एक ब्लॉग ब्लॉग बनाने के तरीके जानना है या इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जानना है या इसके अलावा आपके नीजी जिंदगी से कोई Question हो सकता है या दुनियाँ में किसी काम का कोई भी प्रश्न हो उस प्रश्न को आप गूगल में सर्च करते है और ब्लॉग पोस्ट पढ़ कर उसका उत्तर पा सकते है।

जोकि यह सबसे बेहतर तरीका है ब्लॉग पोस्ट पढ़ने का तो इस तरह आपको उत्तर मिल गया होगा कि ब्लॉग पोस्ट कैसे पढ़े।

किसी ब्लॉग को सब्शक्राइब करके पढ़े

दोस्तो जब आप किसी ब्लॉग पर जाते है तो नीचे में उस ब्लॉग को सब्शक्राइब करने एक ऑप्शन दिया होता है जो एक घण्टी की तरह होता है।

जैसे ही आप इस आइकन पर कि्लक करते है सब्शक्राइब करने का ऑप्शन Open होता है जहाँ बस आपको Yes पर कि्लक करना होता है और आप उस ब्लॉग को सब्शक्राइब कर लेते है वैसे ये ऑप्शन आटोमेटिक रूप से भी काम करते है जब आप पोस्ट पर पहुचते है।

सब्शक्राइब करे Yes और No का ऑप्शन आता है सिर्फ Yes करने पर भी वो ब्लॉग सब्शक्राइब हो जाता है।

इसके बाद उस ब्लॉग पर जितनी भी ब्लॉग पोस्ट शेयर की जाती है उसकी सुचना आपके मोबाइल फोन पर मिलती है इस सुचना पर ही आप कि्लक करके उस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते है क्योकि जैसे ही आप उस सुचना पर कि्लक करते है तो आप उस ब्लॉग पोस्ट पर पहुँच जाते है।

सोशल मीडिया से फॉलो करके ब्लॉग पोस्ट पढ़े

दोस्तो बहुत से Blogger अपने ब्लॉग की पोस्ट को अपने सोशल मीडिया एकाउंट या पेज, ग्रूप आदि में भी शेयर करते है जैसे कि Facebook, Twitter, WhatsApp, Linkdin आदि अगर आप भी इन सोशल मीडिया पर Active है तो आप ऐसे Blogger को फॉलो कर सकते है जो अपने सोशल मीडिया पर ब्लॉग पोस्ट शेयर करता है।

जब वो अपनी ब्लॉग पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करेगा तो वह आपको दिखाई देगा जिसपर आप कि्लक करके उसके ब्लॉग पर जा सकते है और उसकी पोस्ट को पढ़ सकते है।

दूसरो के ब्लॉग कैसे पढ़े?

दोस्तो दूसरो के ब्लॉग पढ़ने का एक तरीका सोशल मीडिया मैं आपको बता ही चूका हूँ और दूसरा सबसे बेहतर तरीका है कि अगर आप किसी ब्लॉग का नाम या उसका URL जानते है तो आप डायरेक्ट उसके ब्लॉग नाम या URL नाम Google में सर्च करके उसके ब्लॉग पर जा सकते है और उसकी ब्लॉग पोस्ट पढ़ सकते है।

उदाहरण के लिए आप मेरे ब्लॉग का नाम Manojkideas Google में सर्च करे रिजल्ट में पहले नंबर पर आपको हमारा ब्लॉग दिखाई देगा जिसपर आप कि्लक करके मेरे ब्लॉग पर आ सकते है और कोई पोस्ट पढ़ सकते है।

इसी तरह आप दूसरे किसी ब्लॉग का नाम सर्च करके या Url सर्च करके उस ब्लॉग की पोस्ट को पढ सकते है।

ब्लॉग पढ़ने के फायदे क्या हैं?

दोस्तो ब्लॉग पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा तो यही कि आपको अपने प्रश्न का तुरंत उत्तर मिल जाता है जो किसी दूसरे से पूछने की जरूरत नही होती है दुनिया का कोई भी Question होगा उसका उत्तर आपको Google पर किसी ब्लॉग में मिल जायेगा जो बेहतर से बेहतर होता है।

उदाहरण के लिए मानलीजिए आपको एक ब्लॉग शुरू करना है आपको तरीका नही पता है तो अब आप उस व्यक्ति को ढूढेंगे जो ब्लॉग शुरू करना जानता हो जिसमें समय भी लगेगा और मिल भी जायेगा कोई गारेंटी नही है।

लेकिन आप गूगल पर सर्च करेंगे कि Blog कैसे शुरू करें तो बहुत से ब्लॉग मिल जायेंगे जिसकी पोस्ट पढ़कर आप आसानी से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है।

यह तो था ब्लॉग पोस्ट पढ़ने का पहला फायदा जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण है लेकिन इसके अलावा भी कई फायदे है जैसे दिमांद तेज होता है, पढ़ने की हैबिट बनती है, इसके आपकी स्पेलिंग मिस्टेक ठीक हो सकती है आदि।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष :- ब्लॉग कैसे पढ़े

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बारे में जिसमें आपने जाना कि ब्लॉग पोस्ट कैसे पढ़ा जाता है या किसी दूसरे ब्लॉग को कैसे पढ़ा जाता है जिसमें आपने तीन तरीको से ब्लॉग कैसे पढ़े की पूरी जानकारी दी है।

आशा करता है ये जानकारी ब्लॉग पोस्ट कैसे पढ़े आपको पसंद आयी होगी जिससे आप बेहतर से बेहतर ब्लॉग पोस्ट पढ़ सकते है और बेहतर से बेहतर अपने प्रश्नो के उत्तर पा सकते है जो आपके लिए काफी लाभदायक होगा।

ये जानकारी Blog Kaise Padhe आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Linkedin, Quora या दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या सुधाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है और हमारे ब्लॉग को पढ़ने के लिए सब्शक्राइब कर सकते है या हमें सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *