JIO Phone से पैसे कैसे कमाए 2023? – ऑनलाइन घर बैठे 10 तरीके

आज की पोस्ट में हम JIO Phone Se Paise Kaise Kamaye के तरीके जानेंगे क्योकि आजकल जियो मोबाइल फोन से पैसे कमाने के बहुत चर्चे हो रहे लेकिन एक छोटे से 2 इंच के कीपैड फोन से किस तरह पैसे कमाए जा सकते है इसके बारे में आज पूरी हकीकत जानेंगे।

अगर आप एक इंटरनेट User है तो इंटरनेट का Use करने के लिए मोबाइल, लैपटॉप, या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते होगे लेकिन इस मोबाइल, लैपटॉप, या कंप्यूटर में भी कुछ महंगी डिवाइस होती है जिसमें आपको ज्यादा सुविधाएं मिलती है और कुछ कम पैसे की भी डिवाइस होती है जिसमें कम सुविधाएं मिलती है।

यहाँ सुविधाओ में देखे तो डिवाइस का डिसप्ले छोटा – बड़ा होना, उस डिवाइस के काम करने की क्षमता कम या ज्यादा होना यह टोटल डिवाइस के ऊपर है जैसा डिवाइस आप खरीदते है उसके हिसाब से आप पैसे Pay करते है और उसी हिसाब से उस डिवाइस से आप काम ले सकते है।

अब यहाँ सवाल यह आता है 1500 रूपये के जियो फोन में आपको कितनी सुविधा मिलती है और आप उससे किस तरह पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको थोड़ा Jio Phone के बारे में जानना होगा जियो फोन किस तरह की डिवाइस है और इसमें इंटरनेट के काम करने की कितनी क्षमता है।

JIO Phone से पैसे कैसे कमाए?

तो आइए सबसे पहले हम Jio Phone के बारे में जानेंगे कि इससे आप इंटरनेट पर कौन – कौन से कार्य कर सकते है फिर हम जिओ फोन से पैसे कमाने के तरीके जानेंगे क्योकि जब मोबाइल से पैसे कमाने की बात हो रही है तो जाहिर है आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है।

और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको इंटरनेट पर कार्य करना होगा तो क्या सच में इंटरनेट के कार्य Jio Phone से किये जा सकते है वो भी वो कार्य जो जिओ फोन से पैसे कैसे कमाए के लिए जरूरी है वो आप इस जियो फोन के बारे में जानने के बाद समझ जायेगे तो आइए जियो फोन की खासियत जानते है।

जिओ फोन क्या है?

Jio Phone Reliance Jio कंपनी के द्वारा लांच किया गया एक कीपैड मोबाइल फोन है जिसे Reliance Jio ने एक Smart Phone का Tag देकर 21 जुलाई 2017 को लांच किया था जिसके साथ Jio Sim भी लांच किया क्योकि इस मोबाइल में सिर्फ यही सिम कार्ड चल सकता है दूसरा कोई नही।

JIO Phone से पैसे कैसे कमाए?

इस मोबाइल 4G नेटवर्क है, 2.40 इंच डिसप्ले, बैक में 2 MP कैमरा, फ्रंट में 0.3 कैमरा यह फोन Android OS नही है फिर भी एक स्मार्ट फोन के काफी फीचर है, इस फोन WiFi, Bluetooth, जैसे कई फीफर है फिर Hotspots नही मिलेगा, 512 MB रैम और 4 GB स्टोरेज वाला या फोन मात्र 1500 रूपये का आता है।

जो कभी इंटरनेट नही Use करने वाले व्यक्ति के लिए बिल्कुल परफेक्ट है जो कम पैसे में आसानी से इंटरनेट Use कर सकता है क्योकि इस फोन ऑनलाइन Video देखने, Jio App Use करने, Video Calling करने जैसे बहुत सी सुविधाए मिलती है।

लेकिन हम यहाँ बात कर रहे है इस Jio Phone से पैसे कमाने की तो क्या इस Jio Phone से ऑनलाइन पैसे कमाना संभव है तो हाँ 100% यह संभव है लेकिन उतना ही संभव है जितना इस मोबाइल से इंटरनेट पर काम हो सकता है।

जैसे कुछ गेम खेलकर पैसे कमाए जा सकते है, कुछ Ads या Video देखकर पैसे कमाए जा सकते है, कुछ Video दिखाकर पैसे कमाए जा सकते है, कुछ सर्वे करके पैसे कमाए जा सकते है या कुछ और भी तरीके हो सकते है इस Jio Phone पैसे कमाने।

लेकिन क्या इन सभी तरीको से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है तो इसका उत्तर है नही कमा सकते है क्योकि ये वो तरीके है जिसमें आप अपना भविष्य नही बना सकते है यह सिर्फ मनोरंजन के तरीके है जिससे आपका पॉकेट खर्च तो निकल सकता है लेकिन परिवार का खर्च नही निकलेगा।

ये तो रही बात इस Jio Phone के बारे में आइए अब हम जानेंगे कि आप Jio Phone से ही बहुत अच्छा पैसा घर बैठे कैसे कमा सकते है और इसके लिए आपको किस चीज की जरूरत होगी।

Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye

आपको इंटरनेट पर हजारो Blog Post मिल सकती है जिसमें दो से डाई इंच के Jio Phone से पैसे कमाने के बारे में बताया गया है लेकिन मैं यहाँ आपको स्पष्ट रूप से बताना चाहुंगा कि इस फोन से इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाना संभव नही है।

और कुछ तरीके है भी जो दो से डाई इंच के Jio Phone से किये जा सकते है तो उसमें आपको अच्छा पैसा नही मिलेगा लेकिन एक विकल्प है आपके पास जिससे आप Jio Phone से इंटरनेट पर ऑनलाइन बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है और वो विकल्प है कि आपको Jio की Android Mobile Phone खरीदना होगा।

JIO Phone से पैसे कैसे कमाए?

जी हाँ Jio का Android Mobile जिसमें 5 इंच से ज्यादा टच डिसप्ले होगा अच्छी खासी रैम होगी जिससे आप इंटरनेट कुछ भी कार्य कर सकते है और यहाँ से बहुत सारा पैसा भी कमा सकते है जो Jio फोन से थोड़ा महंगा होगा लगभग 2 गुना, तीन गुना या चार गुना जैसा आप मोबाइल खरीदेगे वैसा दाम भी है।

वैसे आज बहुत से लोगो के पास यह Jio Android Mobile है जो इंटरनेट पर सर्च सकते है की “Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye” तो आज की पोस्ट में मै आपको इसी मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका बताऊंगा क्योकि दो इंच के Jio Phone पैसे कमाना संभव नही है तो आइए जानते है।

1. जिओ फ़ोन से यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए

Jio Phone जरिए YouTube Channel बनाकर पैसे कमाने का तरीका सबसे बेस्ट है लेकिन यह कार्य दो इंच के डिसप्ले वाले फोन से नही किया जा सकता है लेकिन Android Jio से आप आसानी से कर सकते है चाहे वह YouTube Channel बनाने की बात हो या फिर उसपर Video बनाकर Upload करके पैसे कमाने की बात हो सारा काम इस Jio Phone से हो जायेगा।

यहाँ पर बहुत से लोगो को नही पता होगा कि Youtube से पैसे कैसे कमा सकते है तो Youtube से पैसे कमाने के 20 + तरीके है जिसमें Affilate मार्केटिंग, Google Adsnse, Refer And Earn आदि शामिल है।

जिसके लिए आपको सबसे पहले आपको YouTube पर जाकर अपना YouTube Channel बनाना होता है फिर यहाँ आप किसी टॉपिक की Video बनाकर Upload करते है धीरे – धीरे यही Video बहुत से लोगो तक पहुँचती है तो वह आपकी Video देखते है।

और उसपर लाइक कमेंट करते है साथ आपके चैनल को भी सब्शक्राइब करते है जब आपके YouTube Channel पर 1000 + सब्शक्राइब और 4000 घण्टे वॉच टाइम एक साल के अंदर पूरा हो जाता है तब आप Google Adsense और दूसरे तरीको से Youtube से पैसे कमा सकते है।

यहाँ आप कितना पैसा कमा पायेंगे ये आपकी Video पर डिपेंड करता है जितना ज्यादा आप Video बनाकर YouTube पर अपलोड करेंगे और जितना ज्यादा लोग आपकी Video देखेंगे आप उतना ज्यादा पैसा कमा सकते है जो महीने लॉखो – करोड़ो रूपये तक आप कमा सकते है।

2. जिओ फ़ोन से ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाए

गूगल से पैसे कमाने सबसे बेहतर तरीका ब्लॉगिंग है लेकिन Blogging का कार्य YouTube से थोड़ा कठिन है जो Jio के दो इंच वाले फोन से बिल्कुल भी नही किया जा सकता है लेकिन एक Android Jio Phone से किया जा सकता है और इससे अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है।

यहाँ पर बहुत से लोगो को नही पता होगा कि ब्लॉगिग क्या है तो ब्लॉगिग वह कार्य है जो ब्लॉग पर किया जाता है इसके लिए आपको इंटरनेट पर एक ब्लॉग बनाना होता है और किसी टॉपिक की जानकारी Texts, Images और Videos के रूप में शेयर करना होता है।

यह ब्लॉगिंग टोटल कीवर्ड का खेल है गूगल में जो कुछ भी लोग सर्च करते है उसे ब्लॉगिग की भाषा में कीवर्ड कहते है जिसके बारे में आपको जानकारी लिखना होता है और उसे गूगल में रैंक कराना होता है ताकि लोग गूगल में वह कीवर्ड सर्च करे तो आपकी पोस्ट टॉप पोजिशन पर दिखाई दे जहाँ से लोग उस पोस्ट को पढ़ सके।

इसी तरह आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारी पोस्ट लिखते है जिसे लोग गूगल में सर्च करके पढ़ते है जहाँ से आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक आता है और इसी ट्रॉफिक के जरिए आप पैसे कमाते है।

अगर हम एक ब्लॉग या ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीको की बात करे इसमें Google Adsense के अलावा दूसरे Ads नेटवर्क से पैसे कमा सकते है साथ Affiliate Marketing, Refer And Earn, Sponsored Post जैसे 20+ तरीको से आप ब्लॉगिंग करके पैसे Earn कर सकते है।

3. जिओ फ़ोन में अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

इंटरनेट से पैसे कमाने तीसरा सबसे बेस्ट तरीका Affiliate Marketing है जिसके जरिए आप महीने के लॉखो – करोडो Earn कर सकते है वैसे अफिलिएट मार्केटिंग का कार्य आपके 2 इंट के Jio Phone या किसी फोन से किया जा सकता है।

लेकिन अफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास इंटरनेट के किसी प्लेटफार्म (जैसे – YouTube, Blog या किसी सोशल मीडिया) पर कुछ User Base होना चाहिए तभी आप अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

यहाँ पर बहुत से लोगो को Affiliate Marketing क्या है की जानकारी नही होगी, तो यह एक कॉनसेप्ट है जहाँ आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट सेल करवाते है और उसके बदले वह कंपनी आपको पैसे देती है आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट सेल करवा पायेगे आप उतना ज्यादा अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको कुछ Affilate Problem Join करना होता है यहाँ आप Amazon, Flipkart, Snapdeal, Hosting कंपनी आदि के अफिलिएट प्रोग्राम फ्री में ज्वाइन कर सकते है और इनके किसी प्रोडक्ट का Affiliate Link बनाकर उसे कही शेयर कर सकते है।

जब इस शेयर किये गये लिंक पर कि्लक करके कोई भी व्यक्ति वह प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा जो 1% से 200% तक भी हो सकता है तो इस तरह आप Jio Phone से भी अफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते है।

4. जिओ फोन से रेफर एण्ड अर्न करके पैसे कमाए

रेफर एण्ड अर्ऩ भी अफिलिए मार्केटिंग के जैसा ही है बस यहाँ आपको कोई प्रोडक्ट सेल नही करवा है बल्कि लोगो को उन कंपनियो के साथ जोड़ना होता है जिसके बदले वह कंपनी आपको रेफरल कमीशन देती है जिससे आप पैसे कमाते है।

यह कार्य Jio के किसी फोन से किया जा सकता है जिसमें आप किसी Apps और Websites को Join कर सकते है और उसका रेफरल लिंक निकाल कर अपने दोस्तो या रिश्तेदारो को शेयर कर सकते है जो कोई भी इस रेफरल लिंक पर कि्लक करके उन Apps और Websites को ज्वाइन करेगा तो आपको रेफरल कमीशन मिलेगा।

यहाँ कुछ Apps और Websites में आपको रेफरल का एक ही बार कमीशन मिलता है और कुछ में आपको लाइफ टाइप रिकरिंग कमीशन भी मिलता है जो 100 – 500 रूपये से लेकर कुछ % भी हो सकता है जैसा Apps और Websites आप ज्वाइन करेंगे वैसा कमीशन आपको मिलेगा।

यहाँ कुछ बैस्ट रेफरल कमीशन वाले Apps और Websites के बारे में हमने इस पोस्ट में बताया है जिसे पढ़कर आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते है और उसे ज्वाइन करके Jio Phone के जरिए रेफर करके पैसे कमा सकते है।

5. जिओ फ़ोन में यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कमाए

URL Shortener एक तरह की ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ पर आप किसी लिंक को छोटा (Short) कर सकते है और इस लिंक को कही पर शेयर करके इससे पैसे कमा सकते है यहाँ पर आपको लिंक पर कि्लक करने का पैसा मिलता है आप जितना ज्यादा लिंक पर कि्लक करवा सकते है उतना ज्यादा पैसा कमा सकते है।

अब कुछ लोगो को यह कॉनसेप्ट समझ में नही आयेगा तो यहाँ होता है यह कि इस URL Shortener Websites की यह खासियत है कि यह किसी बडे या छोटे Url को और छोटा कर देती है साथ उस छोटे किये गये लिंक में को Ads लगा देती है।

जब आप उस शार्ट किये गये लिंक को कही शेयर करते है तो लोग उसपर कि्लक करते है तो उनके सामने सबसे पहले 10 सेकेंड की Ads दिखाई देती है फिर बाद में वह URL ओपन होता है और यही Ads दिखाने का आपको पैसा मिलता है।

इस समय इंटरनेट पर तमाम ऐसी URL Shortener Websites है जिसको आप फ्री में Join कर सकते है और वहाँ से कोई Url शार्ट करके उस Url को कही शेयर कर सकते है जहाँ पर आपका User Base हो और इस तरह पैसे कमा सकते है।

URL Shortener Websites की ज्यादा जानकारी मैने इस पोस्ट URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाए में दिया है जिसमें 10 URL Shortener Websites के बारे में बताया है जिसमें से आप किसी के Join कर सकते है और इस तरह Jio Phone से पैसे कमाना शुरू कर सकते है क्योकि यह कार्य किसी Jio Phone से किया जा सकता है।

6. जिओ फ़ोन में गेम खेलकर पैसे कमाए

गेम खेलना और पैसे कमाना भी इस समय इंटरनेट पर काफी चर्चा में है क्योकि गेम खेलकर भी आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है जो पैसे कमाने के साथ मनोरंजन का भी बेहतर जरियाँ है यहाँ आप अपनी मर्जी से कोई गेम चुन सकते है खेल सकते है और पैसे Earn कर सकते है।

जहाँ तक गेम खेलने की बात है बहुत सी गेम Jio के छोटे फोन में भी चलती है लेकिन कुछ बड़ी गेम सिर्फ Jio के Android में चलेगी अगर हम कुछ अच्छी गेम की बात करे तो पब्जी, फ्री फायर गेम, क्रिकेट गेम, लुडो गेम तीन पत्ती गेम बहुत सी गेम है जो आप खेल सकते है जिसमें आपको अच्छा पैसा भी मिलेगा।

यहाँ हर एक गेम को खेलने और पैसे कमाने के अलग – अलग नियम है जहाँ कुछ गेम आप फ्री में खेल सकते है और कुछ गेम में आप पैसे लगाकर खेल सकते है जिसमें Cricket जैसा गेम भी है जो आपको IPL में करोडो जीतने का मौका देता है जिसको हम जुआ गेम भी कहते है।

गेम खेलने और पैसे कमाने के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप यह पोस्ट ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए पढ सकते है जिसमें हम 20 से ज्यादा गेम को खेलने और पैसे कमाने के बारे में बताया जो आपको Jio फोन से गेम खेलने और पैसे कमाने में काफी मदद करेंगी।

7. जियो फोन में जियो चैट से पैसे कमाए

Jio का ही यह App Jio Phone से पैसे कमाने के लिए बेस्ट है जहाँ आप Affiliate Marketing, Refer And Earn, Product Selling, स्पॉन्सर पोस्ट और भी कई तरीके से आप इस Jio Chat से पैसे कमा सकते है।

बहुत से लोग Jio Chat के बारे में नही जानते होगे तो Jio Chat एक मैसेजिंग App है जिसके जरिए आप किसी को मैसेज भेज सकते है Video Call कर सकते है या Audio, Video, Photo कुछ भी भेज सकते है जैसे आप WhatsApp में भेजते है यह भी सेम WhatsApp की तरह है।

यह Jio Chat App jio के किसी फोन में चल सकता है साथ किसी दूसरे Android Mobile में चल सकता है जहाँ आप अपने दोस्तो के साथ इस Jio Chat की मदद से कनेक्ट रह सकते है और तमाम तरीके का Use करके इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

Jio Chat App से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको इसमें कुछ ग्रूप बनाने होगे और उन ग्रूप में कुछ अच्छो लोगो को Add करना होगा ऐसे लोग को आपके Affiliate Product को खरीदे तभी आप यहाँ से अच्छा पैसा कमा पायेंगे।

Jio Chat के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप यह पोस्ट Jio Chat App से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है जिसमें हमने Jio Chat क्या है इसे डॉउनलोड करने और एकाउंट बनाने से लेकर पैसे कमाने के 10 तरीके बताया है।

8. जिओ फ़ोन में पेटीएम से पैसे कमाए

Jio Phone से पैसे कमाने के लिए Paytm भी एक अच्छा विकल्प है जहाँ आप मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट, रेफर एण्ड अर्न, अफिलिएट मार्केटिंग तमाम तरह से पेटीएम से पैसे कमा सकते है और यह सभी कार्य Jio के किसी फोन से किया जा सकता है।

इसके लिए आपको अपने Jio Phone में Paytm App Download करना होगा और इसका एकाउंट बनाकर ऊपर बताये सभी तरीके का Use करना है और Paytm से पैसे कमाना है।

यहाँ अगर आप Paytm से बहुत अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपको अफिलिएट मार्केटिंग करना होगा जिसमें आपको 20% तक कमीशन मिल सकता है साथ ही रेफर करके भी कुछ अच्छे पैसे कमा सकते है।

Paytm के बारे में ज्यादा जानने के लिए आपको यह कुछ पोस्ट पढ़ना चाहिए जिसमें आपको Paytm की पूरी जानकारी मिल जायेगी जिसकी मदद से आप कोई भी तरीका Use करके Paytm के जरिए जियो फोन से अच्छा पैसा कमा सकते है।

9. जिओ फ़ोन में क्वोरा से पैसे कमाए

Quora से पैसे कमाने के बारे में शायद बहुत कम लोग जानते होगे यह एक Question Answers फोरम साइट है जहाँ आप कोई भी Question कर सकते है और लोगो के Question का Answer दे सकते है और इसी के जरिए आप पैसे भी कमा सकते है।

Quora की यही खासियत है कि आपके Question Answer को गूगल में रैंक करा देता है जिससे आपको बहुत अच्छा ट्रॉफिक मिलता है जिस ट्रैफिक का आप उपयोग करके अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, ऱेफरल कर सकते है कोई प्रोडक्ट सेल कर सकते है और इसी के जरिए आप पैसे भी कमाते है।

इसके लिए सबसे Quora पर एकउंट बनाना होगा फिर आप यहाँ कोई स्पेस बना सकते है जिसके बाद आपको कुछ Question Answer करना है आप यहाँ अपने स्पेस पर किसी टॉपिक के बारे में जानकारी लिख सकते है जब आपको थोड़ा अच्छा ट्रॉफिक मिलने लगे तब आप यहाँ से पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

वैसे आप अपने कोरा स्पेस को Ads के जरिए मोनेटाइज भी कर सकते है इसके लिए आपको यह फीचर कोरा खुद देता है जहाँ अन्य तरीको से पैसे कमाने के साथ कोरा के Ads से भी पैसे कमा सकते है जो Jio Phone से कमाई करने का Quora बेस्ट तरीका हो सकता है।

10. जिओ फोन में व्हाट्सएप से पैसे कमाए

आपमें से बहुत से लोग WhatsApp का Use करते है लेकिन WhatsApp से पैसे भी कमा सकते है यह बहुत कम लोग जानते है क्योकि WhatsApp एक Massaging App है जिसके जरिए Video Call करने से लेकर, मैसेज, Video, Audio, Photo आदि किसी को भेजा जाता है।

इसलिए लोग इससे पैसे कमाने के बारे में नही जानते है लेकिन WhatsApp का Use करके पैसे कमाने के एक नही कई तरीके है जिसमें ऑनलाइन ट्यूशन, Affiliate Marketing, Refer And Earn, Product Selling, स्पॉन्सर पोस्ट आदि तरीके शामिल है।

इसके लिए आपको अपने WhatsApp में कुछ ग्रूप बनाना होगा वहाँ कुछ अच्छे Use करने होगे बाद में आप उन्हे आप ऑनलाइन ट्यूशन, Affiliate Marketing, Refer And Earn, Product Selling, स्पॉन्सर पोस्ट आदि में से कोई भी सर्विस देकर पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष – JIO Phone से पैसे कैसे कमाए 

यह थी महत्वपूर्ण जानकारी Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जहाँ हमने आपको 10 तरीको से Jio Mobile से पैसे कमाने के बारे में बताया है जिसमें से आपको जो सही लगे उसका Use कर सकते है और इससे अच्छा पैसा कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा ये जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है साथ इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

FAQs –

Q. Jio मोबाइल से पैसे कैसे कमाया जाता है?

Ans – Jio Mobile Phone से आप Youtube, Blogging, Affiliate Marketing, Refer And Earn, URL Shortener, गेम खेलकर, Jio Chat, Paytm, Quora, Whatsapp आदि से पैसा कमा सकते है।

Q. जियो फोन से पैसे कमाने वाला ऐप कौन सा है?

Ans – Jio Phone में पैसे कमाने वाले Apps बहुत से जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Real Paisa Kamane Wala Apps में मिल जायेगी।

Q. जिओ फोन में क्रिकेट खेलकर पैसा कैसे कमाए?

Ans – Jio Phone में Cricket से पैसा कमाने के लिए आपको बहुत सी App मिल जायेगा जिसकी जानकारी इस पोस्ट आईपीएल (IPL) से पैसे कैसे कमाए में दी गयी है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment