(टॉप 7 तरीके) जमीन से पैसे कैसे कमाए (Jamin Se Paise Kaise Kamaye)

आज की पोस्ट हम बात करेंगे Jamin Se Paise Kaise Kamaye तरीके के बारे में, कि अगर आपके पास कुछ जमीन है तो आप उसका उपयोग करके कितने तरह से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको क्या होगा और इससे कितने पैसे कमा सकते है।

आज आबादी बढ़ने से लगभग सभी लोगो के पास जमीन थोड़ा कम हो गयी है लेकिन आज की बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास अपने उपयोग से ज्यादा जमीन है जो बेकार पड़ी है या उसका सही Use नही हो रहा है तो उसका सही Use करके आप लॉखो रूपये कमा सकते है।

यहाँ गाँवो में जमीन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग लोग खेती करने में करते है लेकिन खेती के अलावा भी जमीन का कई तरह से उपयोग हो सकता है जिसमें आपको खेती करने से ज्यादा पैसा भी मिलेगा और खेती के जितना मेहनत भी नही करना है और वहाँ से आपको लाइफ टाइम पैसा मिलता रहेगा।

जिसके लिए आपको बस जमीन का सही उपयोग करना है और उस जमीन पर ऐसा कुछ कार्य करना है जिससे आपको रेगुलर पैसा मिलता रहे जिसके लिए इस पोस्ट में मैं आपको पाँच ऐसे तरीके बताउंगा जो जमीन से पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट तरीके होगे।

तो इसके लिए इस पोस्ट को पूरा पढे तभी आप बेहतर समझ सकते है कि Jamin Se Paise Kaise Kamaye जाते है जिसका उपयोग करके आप भी लॉखो रूपये कमा सकते है तो आइए जानते है इससे बारे में विस्तार से।

जमीन से पैसे कमाने के लिए किन चीजो की जरूरत होती है?

जमीन से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ चीजो की जरूरत नही है बस आपके पास कुछ जमीन होनी चाहिए जिसका उपयोग आप पैसे कमाने के लिए कर सके साथ ही कुछ पैसो की जरूरत होगी ताकि आप उस जमीन पर कोई कार्य कर सके और यहाँ से पैसे Earn कर सके।

जमीन से पैसे कैसे कमाए?

तो कुल मिलाकर देखा जाय तो आपको सिर्फ दो – तीन चीजो की जरूरत है जमीन से पैसे कमाने में और बाकी जिन चीजो की जरूरत होगी वह काम के आधार पर होगी कि आप जमीन पर किस तरह के कार्य करना चाहते है और किस तरह पैसे कमाना चाहते है जिसकी जानकारी आपको नीचे मिल जायेगी।

Read More : ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

जमीन से पैसे कैसे कमाए

जमीन से पैसे कमाना एक तरह का इनवेस्टमेंट करके पैसे कमाने जैसा है जहाँ आप अपनी जमीन का इनवेस्टमेंट करते है जिससे आपको बाद रिटर्न मिलता है चाहे आप खेती करने की बात करे या किसी दूसरे तरीके की सभी जगह पहले जमीन का एक इनवेस्टमेंट होता है रिटर्न आपको बाद में मिलता है।

अगर हम जमीन से पैसे कमाने के कुल तरीके देखे तो यहाँ पाँच तरीके ऐसे है जो काफी बेस्ट है (1) खेती करके पैसे कमाना (2) जमीन पर मकान बनाकर पैसे कमाना (3) जमीन पर टॉवर लगाकर पैसे कमाना (4) जमीन की बिक्री करके पैसे कमाना (5) जमीन को भाड़े पर देकर पैसे कमाना जैसे कई तरीके से आप जमीन से पैसे कमा सकते है।

इन सभी तरीको में आपको जमीन की जरूरत होगी साथ ही कुछ पैसो की जरूरत होगी जिससे आप खेती या मकान बनाने जैसा कार्य कर सकते है तो आइए इन सभी के बारे में बिस्तार से जानते है कि आप इन तरीको का कैसे Use कर सकते है और इससे कितना पैसे कमा सकते है।

Read More : फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

1. खेती करके जमीन से पैसे कमाए

गाँव के किसानो के लिए यह कार्य सबसे उत्तम है जहाँ आप अपनी जमीन पर खेती करके बहुत सारा पैसा कमा सकते है लेकिन यह कार्य थोड़ा मेहनत का कार्य है जहाँ आपको मेहनत से खेती करनी करनी होगी जहाँ खेतो में अनेक तरह के फसल उगाने के साथ उसे बेंचकर पैसे कमाना होगा।

खेती में एक नही हजारो तरह की फसल होती है जिसमें धान – गेहूँ सामान्य फसल के साथ साग – सब्जियां, गन्ना, फूलो तक की खेती होती है जिसमें सबसे ज्यादा किसान पैसे कमा सकते है जो डिपेंड करता है कि आप अपने खेतो में किस तरह की फसल लगाते है और उससे कितना मुनाफा कमा पाते है।

यहाँ अलग – अलग फसल पर आपको अलग – अलग मुऩाफा मिलता है क्योकि कुछ फसल उगने के बाद तुरंत Use होती है और कुछ फसल आप सालो तक रख कर Use करते है जो अलग – अलग दाम पर बिकती है और उसी हिसाब से आप पैसे भी कमाते है।

अगर हम पैसे कमाने के कुछ अच्छी फसल की बात करे तो सबसे ज्यादा फायदा आपको सब्जियों और फूलो में मिल सकता है जिसको उगाने में भी ज्यादा मेहनत लगती है लेकिन यह फसल मार्केट में सबसे ज्यादा दामो में बिकती है क्योकि खाना खाने के लिए सभी हर रोज शब्जियां चाहिए जो महंगी भी होगी तब भी लोग खरीदते है।

उसी तरह फूलो में भी फूलो की काफी बिक्री है जहाँ हर रोज लोग पूजा करने, गाडियो में फूल चडाने जैसे कार्यो के लिए फूल खरीदते है तो इस तरह की फसल उगाकर आप खेती से लॉखो की कमाई कर सकते है लेकिन लॉखो कमाने के लिए आपको खेती करने की एक टीम की जरूरत होगी जो खेती के कार्य को आसानी से कर सके।

क्योकि इतना सारा काम एक व्यक्ति के बस का नही है क्योकि आपको खेतो में फसल भी उगाना है तैयार होने पर बेंचना भी है वो समय पर बैंचना है क्योकि इस तरह की फसल एक दो दिन में खराब भी हो जाती है तो इन सब बातो का आपको ध्यान भी रखना होगा तभी आप खेती से अच्छा पैसा कमा सकते है।

Read More : रियल फ्री में पैसे कमाने वाला ऐप डॉउनलोड करे

2. जमीन पर मकान बनाकर पैसे कमाए

अगर आपके पास जमीन के साथ कुछ इनवेस्ट करने के पैसे है तो आप अपनी जमीन में मकान बनाकर उस मकान से कई तरीको से पैसे कमा सकते है और बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है जिसमें आपको मेहनत भी नही करना है बस एक बार मकान बनाने पूरा खर्च लगाना होगा।

मकान में बहुत खर्चा आता है जो लॉखो से करोडो तक हो सकता है डिपेंड करता है कि आप कितना बडा मकान बनाते है लेकिन मकान बनाकर पैसे कमाने के लिए कुछ ज्यादा ही मकान की जरूरत भी होगी तभी आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पायेंगे।

यह कार्य गरीब लोगो के लिए नही है यह कार्य सिर्फ अमीर लोग ही कर सकते है जिनके पास करोडो रूपये हो तो वह अपनी जमीन पर 40 से 50 रूम बना सकते है या फिर किसी बिजनेस या दूसरे कार्यो को करने जैसा मकान बना सकते है और उससे महीने लॉखो की कमाई कर सकते है।

मकान बनाकर कितने तरह से कमाई हो सकती है इस प्रकार है।

  • मकान भाड़े पर देकर
  • अपना खुद का बिजनेस शुरू करके
  • मकान को बेंचकर

इन तीनो में ही आपको बहुत अच्छा मुनाफा मिलेगा लेकिन अब बहुत से लोग ये कहेंगे कि ऐसा एक अमीर ही कर सकता है तो गरीब लोग क्या करे वो भला इस तरह पैसे कमाए।

तो इसका कुछ आसान तरीका इस प्रकार हो सकता है कि पहले आप कुछ पैसे कमाये और उस पैसे से थोड़ा कम ही मकान बनाये जितना आपके पास पैसा है फिर कुछ समय लेकर और पैसे कमाये कुछ और मकान बनाये आप धीरे – धीरे करके मकान बना सकते है।

जिससे आपको धीरे – धीरे ही सही मकान से भी कमाई होगी और आप जो कर रहे है उससे भी कमाई होगी।
कुछ समय बाद जब आपके पास कुछ ज्यादा मकान हो जायेंगे तो आपकी कमाई भी बड़ी हो जायेगी मेरे कहने का मतलब साफ है आपके पास पैसे है तो एक ही बार ऐसा कमा कर सकते है नही है तो धीरे – धीरे कमाई के अनुसार कर सकते है और इस तरह जमीन पर मकान बनाकर कमाई कर सकते है।

Read More : Instagram से पैसे कैसे कमाए?

3. जमीन में टॉवर लगवाकर पैसे कमाए

जमीन से पैसे कमाने के लिए यह तरीका सबसे उत्तम है जहाँ आपको ना कोई मेहनत करना है और ना ही एक भी रूपये का इनवेस्टमेंट करना है और पैसे आपको रेगुलर महीने की सैलरी की तरह मिलेगा जो लॉखो रूपये तक हो सकता है डिपेंड करता है टॉवर लगवाने के ऊपर।

आज हर कोई टॉवर के बारे में जानता ही है कि हम किस टॉवर की बात कर रहे है टेलीकॉम कंपनी अर्थात सिम कंपनियो के टॉवर की जो खेतो में लगाये जाते है जिससे आपके मोबाइल में नेटवर्क आता है जिससे आप इंटरनेट Use कर पाते है, कही कॉल कर पाते है।

आजकल नेटवर्क बेहतर बनाने के लिए सभी कंपनियाँ हर दो किलो मीटर से 4 कीलो मीटर के अंदर एक – एक टॉवर लगाता है जैसी उनकी जरूरत होती है जहाँ लोगो को नेटवर्क नही मिल पाता है जिसके लिए यह टेलीकॉम कंपनी लोगो के खेतो में छतो पर टॉवर लगाती है जिसके लिए उस खेत मालिक छत मालिक को बहुत अच्छा पैसा देती है।

आपको बस ऐसी ही कोई टेलीकॉम कंपनी खोजना है जो आपके खेत में टॉवर लगा सकते है जिसके लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपके ऐरिया में कौन सी टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क कमजोर है तो आप उस टेलीकॉम कंपनी से बात करके अपने खेत में टॉवर लगवा सकते है जो आपको महीने की सैलरी के तमाम पैसा देगी।

यहाँ एक टॉवर लगाने में आपकी लगभग एक बीसा (33×41 फीट) जमीन टॉवर वाला लेगा जिसके बदले महीने का 10 से 20 हजार रूपये देगा ऐसे ही पॉच टॉवर आपने आपने अपनी जमीन पर लगवा दिया तो आप महीने के लॉखो रूपये बैठे कमा सकते है बिना कुछ किये।

यहाँ पर कुछ लोग अपनी जमीन देने से डरते है कि क्या वह जमीन उनके भविष्य वापस मिलेगी या नही तो दोस्तो यहाँ टॉवर लगाने में आप अपनी जमीन बेंचते नही है बल्कि भाड़े पर देते है जिसे आप जब चाहे हटाना सकते है इसके लिए टॉवर वाले आपकी मर्जी से एक समय फिक्स करते है उसके बाद ही वो अपना टॉवर हटायेंगे।

Read More : सक्सेजफुल यूट्यूबर कैसे बने और पैसे कैसे कमाए?

4. जमीन की बिक्री और खरीदारी करके पैसे कमाए

आजकल जमीन बिक्री के बहुत पैसे मिलते है खास करके जब आप अपनी जमीन बेंचते है और वह जमीन कही रेड पर हो तो यहाँ तो आपको पैसो की बारिश हो जाती है लेकिन मैं आपको यह कभी नही कहूँगा कि आप अपनी जमीन बेंचकर पैसे कमाए क्योकि यह तरीका आपको कंगाल बना देता है।

लेकिन बहुत से लोग अपनी जमीन बेंचकर भी कंगाल नही हुए है बल्कि और भी ज्यादा उन लोगो ने जमीन खरीदा है क्योकि उनका कार्य ही जमीन बेचना और खरीदना है और इसी तरह से वो पैसे कमाते है जो महीने के लॉखो करोडो रूपये भी होते है जिसका बेस्ट उदाहरण आपको शहरो में देखने को मिलेगा।

जहाँ बडे – बडे बिल्डर जमीऩ खरीदते है उसमें कमान बनाते है यहाँ जो भी लागत आती है उससे दो गुना पैसे में बेंच देते है इस तरह आप भी कर सकते है अगर आप खरीदी हुई जमीन पर मकान बनाकर बेंचना चाहे तो भी कर सकते है अगर आप मकान नही बनाना चाहते है तो भी आप सिर्फ जमीन की खरीदारी और बिक्री करके पैसे कमा सकते है।

जिसके लिए आपको बस जमीन खरीदना है और कुछ समय एक दो साल रूककर उस जमीन को बेंच देना है जिसमें आपक बहुत बड़ा प्राफिट कमा सकते है जिसके लिए आपको यह जमीन खरीदारी और बिक्री के प्रोसेस को सही ढंग से समझना होगा।

यह कार्य पैसे वाले अमीर लोगो के लिए है लेकिन आपके पास इतने पैसे नही है तो आप लोगो को जमीन खरीदने और बेंचने में बस हेल्प करके भी पैसे कमा सकते है जिसमें आपको कोई वैसा लगाने की जरूरत नही होगी बस आपको जमीन खरीदने वाले और बेंतने वाले को संपर्क कराना है जहाँ आप दोनो से कुछ कमीशन कमा सकते है जो लॉखो में भी हो सकता है।

Read More : Youtube से पैसे कैसे कमाए?

5. जमीन भाड़े पर देकर पैसे कमाए

अगर आपके जमीन है लेकिन आपके पास कोई पैसा नही है तो आसान सा तरीका कि आप उस जमीन को भाड़े पर दे दें जिससे आपको बहुत अच्छी इन कम होगी यहाँ जमीन भाड़े पर देने में दो चीजे ध्यान रखना है।

1. आपकी किस तरह की जमीन है।
2. उसे भाड़े पर देकर ज्यादा पैसा कैसे कमा सकते है।

उदाहरण के लिए अगर आपकी जमीन कही मार्केट में है तो आप उसे किसी दुकानदार को दे सकते है जहाँ वह अपना कोई बिजनेस करेंगा और आपको महीने का भाड़ा देगा।

लेकिन अगर आपकी जमीन मार्केट में ना होकर खेती करने लायक जमीन है तो आप उस जमीन को किसी किसान को भाड़े पर दे सकते है जहाँ वह किसान आपकी जमीन पर खेती करेंगा और आपको महीने का भाड़ा देगा।

इस भाड़े की प्रोसेस में भी कई तरह के कार्य हो सकते है जैसे आप अपनी जमीन किसी किसान को देते है जहाँ वह किसान आपकी जमीन पर खेती करता है तो आप यहाँ महीने का भाड़ा लेने की बजाय फसल का कुछ % ले सकते है जो आप किसान के साथ डील कर सकते है।

इसी तरह के और भी बहुत से बिकल्प है जहाँ आप अपनी जमीन किसी को देकर उससे पैसे कमा सकते है जहाँ आपको बिल्कुल भी मेहनत करने की आवश्यकता नही है और ना ही कही पर एक भी रूपये इनवेस्टमेंट करने की जरूर है इस तरह भी आप जमीन से पैसे कमा सकते है।

6. रोड में अपनी जमीन देकर पैसे कमाए

आज के समय गांवो में भी बहुत से नये – नये सडक (Road) बनाये जा रहे है जिसे 2 लेंथ, 4 लेंथ, 6 लेंथ काफी हैवी रोड भी बनते है जिसमें अपनी जमीन देकर आप एक मोटी रकम कमा सकते है क्योकि रोज में जो भी जमीन जाती है उस जमीन की आज की कीमत से 10 गुना ज्यादा पैसा मिलता है

उदारहण के लिए अगर आपकी कोई जमीन की कीमत आज एक लाख रूपये है अगर आप ऐसी जमीन किसी रोड में देते है तो 10 लॉख रूपये आसानी से मिल जायेगा जो जमीन अर्निंग बहुत अच्छा तरीका है

लेकिन यह तरीका सभी लोग Use नही कर सकते है क्योकि यहाँ किस जमीन का कितना पैसा देना है यह सरकार निर्धारित करेगी और दूसरी बात जहाँ रोज बनाना है बस वही जमीन ही सरकार लेगी आप किसी दूसरे जगह की जमीन नही दे सकते है क्योकि रोड तो एक फिक्स जगह बनता है जहाँ जरूरत होती है

7. अपनी जमीन बैंक को देकर पैसे कमाए

अगर आपकी खाली जमीन किसी सिटी एरिया है तो आप उस जमीन को बैंक को देकर हर महीने एक मोटी रकम कमा सकते है क्योकि आज के समय में भी बहुत सी ऐसी छोटी – छोटी सिटी है जहाँ बैंक नही है

ऐसे में बहुत से बैंक आपकी जमीन को लेते है और उसमें मकान बनाकर उस सिटी में अपना बैंक खोलते है जिसके लिए वह बहुत अच्छा पैसा भी देते है जहाँ 20 हजार रूपये महीने तक 160 गज से 200 गज जमीन का आपको आसानी से मिल सकता है जो जमीन के हिसाब से बहुत ज्यादा है

लेकिन इसका फायदा है तो नुकसान भी है क्योकि एक बार जब आप इस तरह किसी बैंक को जमीन देते है तो बैंक उस जमीन को इतना जल्दी खाली नही करता है वो कम से कम 20 से ज्यादा अवधि के लिए यह जमीन लेता है मतलब कि आप 20 वर्ष तक जरूर पढ़ने पर भी खाली नही करा सकते है

क्योकि इस खाली जमीन पर बैंक ने मकान बनाया है तो आपको मकान का कीमत भी जमीन खाली कराते समय देना होगा या फिर आप हर महीने 20 हजार रूपये नही लेकर कुछ साल में इसकी भरपाई कर सकते है जिससे जमीन खाली कराते समय मकान की कीमत का पैसा नही देना होगा

FAQ – Jamin Se Paise Kaise Kamaye

Q. जमीन से कितना पैसा कमा सकते है?

Ans – अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है जिसके लिए मैने इस पोस्ट में बेस्ट तरीके बताया है जिनका Use कर सकते है।

Q. जमीन से अनपढ़ पैसे कैसे कमाए

Ans – खेतो में टावर लगवाकर, खेती करके कमा सकते है यहाँ किसी डिग्री की जरूरत नही है लेकिन खेती में मेहनत करना होगा।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – जमीन से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यह थी कुछ विषेश जानकारी जमीन से पैसे कमाने के बारे में जिसमें हमने कुछ पाँच तरीके से जमीन से पैसे कमाने के बारे में बताया है जिसमें से आपको जो सही लगे अपने हिसाब से कोई तरीका Use कर सकते है और अपनी जमीन से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Jamin Se Paise Kaise Kamaye आपके लिए उपयोगी रही होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है और अपने सुझाव दे सकते है साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके और इसके बारे में जानकारी ले सके।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment