घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में आप जानेंगे घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021 में, जिसमें मैं आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के सभी तरीके बताने की कोशिश करूंगा।

कोशिश इसलिए कि इंटरनेट से पैसे कमाने के इतने तरीके जिसको एक पोस्ट में बताना संभव ही नही है फिर भी जितने बेस्ट तरीके हो सकते है और जहाँ तक संभव हो सके उतने तरीके इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

दोस्तो इंटरनेट पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिसमें ना तो पैसे कमाने की लिमिट है और ना पैसे कमाने के तरीको की, ये आप पर डिपेंड करता है कि आप कितने तरीके अपनाते है और कितना कमा पाते है।

इसको यू कहिए की एक समुद्र है जिसमें ना पैसो की कमी है ना तरीको की, पैसे हमारी जरूरत है और पैसो के बिना आज कल जीवन भी संभव नही है क्योकि ना इसके बिना आप खाना खा सकते है और ना ही कोई कुछ भी काम कर सकते है।

पैसे कमाने के सिर्फ ऑनलाइन तरीके ही नही है बल्कि उससे कही ज्यादा पैसे कमाने के ऑफलाइन तरीके हैं लेकिन इतने पैसे कमाने के तरीके होते हुए भी अपने भारत में 40% से ज्यादा लोग बेरोजगार है अब ऐसा क्यो है?

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021
घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी

मेरी नजर में वही लोग बेरोजगार हैं जो काम करना ही नही चाहते हैं अब जो काम करना ही नही चाहेगा तो कितने भी तरीके क्यो ना हो उसको इससे क्या फर्क पड़ता है।

आज हर कोई बस सरकारी नौकरी की चाहत रखता है जो लोग अच्छे पढ़े – लिखे है उनको छोड़ो जो बिल्कुल कम पढ़े – लिखे है इनके दिमांग में भी सिर्फ नौकरी की चाहत है जो इस काबिल भी नही है और वही लोग बेरोजगार भी है।

क्योकि वो कोई अपना काम करना ही नही चाहते है वो सिर्फ सरकार दोषी ठहराते हैं सरकार ये कर रही है या वो कर रही है अपने भारत कितने करोड़ की जनसंख्या है सरकार अगर सभी को नौकरी पर ही रख ले तो इतनी सैलरी कौन देगा और बाकी के काम करेगा।

अगर आप इन सब फालतू की बातो को छोड़कर अपना कोई काम शुरू करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़िए आपको सिर्फ ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के हजारो तरीके मिल जायेंगे जहाँ से आप ये डिसाइड कर पायेंगे कि आपको कौन सा तरीका अपनाना चाहिए

वैसे तो इस पोस्ट में मैं सिर्फ घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021 के तरीके बताउंगा अगर आपको ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके जानना है तो इस लिंक पर कि्लक करके ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके भी पढ़ सकते है।

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021

दोस्तो इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के कितने भी तरीके क्यो ना हो लेकिन ये भी सच है इसको हर कोई नही कर सकता है खासकर के वो लोग जो बिल्कुल पढ़े – लिखे नही है।

इस काम को सिर्फ वही लोग कर पायेंगे जो कम से कम पढ़ना जानते हो और कुछ लिखना जानते हो क्योकि इसमें आपको हर जगह कुछ पढ़ने को मिलेगा और कुछ लिखना भी पढ़ सकता है।

और इसके साथ कुछ चीजो की जरूरत होगी जिसके बिना आप इंटरनेट पर काम ही नही कर पायेंगे।

तो आइए सबसे पहले जानते है इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको किन-किन चीजो की जरूरत होगी।

2021 में Online पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

दोस्तो ऑनलाइन पैसे कमाने एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको बहुत सी चीजो की जरूरत होती इसके बिना इंटरनेट से पैसे कमाना संभव नही है क्योकि इसमें आप जिस चीज को अप्लाई करते हैं पैसे कमाने के लिए वहाँ आपको कुछ न कुछ चीजो की जरूरत पड़ती ही है।

जैसे इंटरनेट पर पैसे कमाने हजारो लॉखो तरीके है उसी तरह आपको भी कुछ सैकड़ो चीजो की जरूरत पढ़ सकते है क्योकि हर तरीके में अलग – अलग चीजो की जरूरत होती हैं

जिसमें मुख्य रूप से कुछ चीजे इस प्रकार है

  • लैपटॉप/कंप्यूटर
  • Android Mobile
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • Email Id
  • आधार कार्ड
  • Pan Card
  • Bank Account
  • Debit Card/Credit Card

ये वो चीजें है जिनकी कही भी कभी भी जरूरत हो सकती है इसके आप जिस काम को शुरू करेंगे उसकी जरूरत कुछ अलग भी हो सकती है जैसे ब्लॉग बनाने के लिए Hosting और Domain के साथ कई और चीजो की जरूरत पढ़ती है।

उसी तरह अगर आप दूसरा कुछ शुरू करते है तो उसके लिए कुछ और चीजे चाहिए होती है इस तरह आप समझ गये होंगे इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए।

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी के अनलिमिटेड तरीके

दोस्तो इंटरनेट पैसे कमाने का ऐसा तरीका है जहाँ पर आपको बहुत कुछ सीखना पढ़ेगा मतलब पहले Learning और बाद होगी Earning क्योकि यहाँ आपको छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीजे पहले आपको सीखने पड़ेगी।

आप जिस फिल्ड में जानेंगे उस फिल्ड के हिसाब से आपको चीजे सीखनी पढ़ेगी तो अगर आप सीखने के लिए तैयार तो नीचे दिए गये तरीके पढ़िए यहाँ से आपको घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा तो आइए जानते है।

Blogging करके पैसे कमाए

दोस्तो इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका है ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना जिसमें Google Adsense के साथ दूसरे Ads नेटवर्क से भी पैसे कमा सकते है इसके अलावा अफिलिएट मार्केटिंग, Sponsored Post, ब्रांड प्रमोशन के अलावा भी बहुत से तरीके है Blogging से पैसे कमाने के

ब्लॉगिंग वो चीज है जिसमें बहुत पैसे है इतना की जितना आपने सोचा नही होगा लेकिन आज के समय में ब्लॉगिंग इतना आसान काम भी नही है इसके लिए आपको कुछ इनवेस्टमेंट के साथ धैर्य, सीखने की इच्छा और बहुत मेहनत से काम करने की जरूरत होगी।

बहुत से ऐसी पोस्ट को पढ़कर या किसी सक्सेज ब्लॉगर को देखकर ब्लॉगिंग तो शुरू कर लेते है जिन्हे ब्लॉगिग की कुछ भी जानकारी नही होती है फिर वो कुछ समय करते हैं फिर छोड़ देंते है या तो वो ये समझ लेते है ब्लॉगिंग आसान ही नही है या इसमें पैसा ही नही है।

ब्लॉगिंग में आप सिर्फ पैसे के पीछे नही भाग सकते है इसमें आपको अपने काम पर फोकस करना होगा कि जो आप कर रहे है वो कितने लोगो को पसंद आ रहा है क्योकि जब आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले लोग होंंगे तभी आप इससे पैसे कमा पायेंगे

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए भी आपके पास योजना होनी चाहिए जैसे मैं इस तरह का ब्लॉग बनाउँगा उसपर ये चीजे लिखूँगा इस चीज की मार्केट में ज्यादा मांग है इस चीज का मैं एक्सपर्ट हूँ इस चीज को मैं सबसे बेस्ट कर सकता है

इस तरह के आपके पास कोई प्लॉन है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते है और अनलिमिटेड पैसे भी कमा सकते है एक ब्लॉग कैसे बनाया जाता है इसकी जानकारी इस पोस्ट में Blog Kaise Banaye आपको मिल जायेगी।

Youtube Channel बनाकर

Blogging की तरह Youtube भी पैसे कमाने बहुत बड़ा जरिया है जिसमें आप Google Adsense के साथ Sponsored Video, Affiliate Marketing और भी बहुत तरह से पैसे कमा सकते है।

एक ब्लॉग में जहाँ सिर्फ ब्लॉग पोस्ट लिखना होता है वही Youtube में सिर्फ आपको Video बनाना होता और अपने चैनल पर अपलोड करना होता है जिसमें आप जिस चीज के माहिर है उस चीज की Video बनाकर Youtubel पर डाल सकते है।

जहाँ तक Youtube Channel बनाने की बात है तो Youtube Channel बनाने में आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही है जैसे एक ब्लॉग बनाने के लिए Domain और Hosting पैसे लगाकर खरीदना होता है।

आज के समय में Youtube Channel बनाने की बहुत मांग है क्योकि अधिकतर लोग ब्लॉग पढ़ना पसंद नही करते है लेकिन Video देखना सभी को पसंद होता है।

आपने अक्सर Youtube पर देखा होगा बहुत लोग सिर्फ घुमने-फिरने की भी Video बनाकर Youtube पर डालते है और उससे भी पैसे कमाते है।

ऐसे में अगर आपके पास कोई टॉपिक की अच्छी जानकारी है और आपको Video बनाना अच्छा लगाता है आप उस टॉपिक के साथ Youtube पर बहुत जल्दी सक्सेज हो सकते है तो ये था घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी तरीका।

Affiliate Marketing करके

Affiliate Marketing पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आप बिना अपना समय गवाएं अच्छी Earning कर सकते हैं Blogging हो या Youtube दोनो में आप इतनी जल्दी सक्सेज नही हो सकते है।

इसमें पहले मेहनत से काम करना होता है फिर कही आप उससे पैसे कमा पाते है लेकिन Affiliate Marketing में आप आज काम शुरू करेंगे और आज ही पैसे भी कमा सकते है।

लेकिन Affiliate Marketing की समस्या ये है कि इसमें आपको किसी चीज का सहारा लेना होगा जैसे Youtube, Blog या सोशल मीडिया क्योकि इसके बिना आप Affiliate Marketing नही कर सकते है।

अब क्यो नही कर सकते है तो जानने के लिए सबसे पहले ये जानना होगा कि Affiliate Marketing है क्या और कैसे काम करता है।

Affiliate Marketing वो चीज है जिसमें हम किसी प्रोडक्ट का लिंक लोगो को शेयर करते है उस लिंक पर कि्लक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उस प्रोडक्ट की कंपनी आपको पैसे देती है क्योकि वो प्रोडक्ट आपके द्वारा सेल करवाया गया है।

अब Affiliate Marketing होता कैसे है तो सबसे पहले आपको प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी के Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है फिर आप जो प्रोडक्ट सेल करवाना चाहते हैं उसके लिंक निकालना और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना होता है।

अब यही पर आपको Youtube, Blog या सोशल मीडिया की जरूरत होती है जहाँ आसानी से कुछ User तक लिंक शेयर किया जा सके ऐसे में Youtube, Blog या सोशल मीडिया ही ऐसे विकल्प जहाँ अपने आप कुछ User आते है।

तो इस तरह से आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाए

आज कल बहुत से लोग Offline Tution की बजाय Online Tution कराके अच्छे पैसे कमा रहे है Online Tution में जहाँ स्टूडेंट को कही जाने की जरूरत नही होती है वही भारत सरकार ने भी लॉकडॉउन लगा कर स्टूडेंट को घरो में ही कैद कर दिया है।

ऐसे में अगर आप एक टीचर हैं तो आपके लिए अच्छा अवसर है Offline Tution करा के पैसे कमाने का, Offline Tution में आपको कही जाने की भी जरूरत नही होती है बहुत से लोग WhatsApp पर ही Offline Tution कराते है जिसके लिए वो एक समय निर्धारित करते है कि वो 2 घण्टा या 4 घण्टा इस समय पर पढ़ायेंगे।

जिससे सभी स्टूडेंट उसी समय पर ऑनलाइन रहकर पढ़ाई करते है जिसके बदले आप उससे फीस लेते है और यही आपकी कमाई होती है।

इसके अलावा भी और कई ऑप्शन है जिसको अप्लाई करके Offline Tution के जरिए पैसे कमा सकते है जैसे कि बहुत से स्टूडेंट अच्छे परिवार से होते है जिनको पैसे कमी नही रहती है उनके लिए आप ऑनलाइन कोर्स बनाकर बेंच सकते है।

इसमें कई प्रकार के कोर्स हो सकते है जैसे – Tution के कोर्स, ऑनलाइन पैसे कमाने के सोर्स, कोई स्कील सिखने के कोर्स, यहाँ से अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और भी कई तरीके हैं जिससे आप ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाए।

अपनी Skill बेच के पैसे कमाए

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी इस तरीके में यहाँ Skill का मतलब अपने अंदर के हुनर या कला से हर किसी व्यक्ति में अलग – अलग होती है इसको अपनी रूचि या Interest बोल सकते है जैसे किसी को गाने गाने में रूचि होती है, किसी Video बनाने में रूचि होती है, किसी को लिखने में रूचि होती है।

ऐसी तमाम स्कील है जो हर किसी में होती ही होती है अपनी इस स्कील अच्छे से उपयोग करते आप किसी दूसरे के लिए काम कर सकते है जिसके बदले आप इससे पैसे कमा सकते है।

बहुत से लोग ये काम ऑफलाइन करते है और बहुत से लोग यही काम ऑनलाइन करते है जिसके लिए आप कोई Freelancing साइट ज्वाइन कर सकते है जहाँ से ये स्कील बेसिक काम आपको आसानी से मिल जाता है।

जिसको आप अपने खाली समय मे भी कर अच्छे पैसे कमाते है क्योकि यहाँ आपको समय घण्टे के हिसाब से पैसे मिलते है जितना समय आप काम करते उतना आप पैसे कमाते है जिसके लिए आप Freelancer और Fiverr जैसे साइट पर रजिस्टर करना होता है जो विल्कुल फ्री है।

ये कुछ अच्छी स्कील है जहाँ से अच्छे पैसे कमा सकते है – SEO, SMO, Coding, Web Designing, Link Building, Logo designing, etc स्कीन बेसिक काम करने या Freelancing के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप लिंक पर कि्लक करके ज्यादा जानकारी ले सकते है।

ऑनलाइन सामान बेंचकर

अगर आप कोई सामन प्रोडक्ट बनाते है तो भी आप उसे ऑनलाइन बेंचकर अच्छे पैसे कमा सकते है जिसके लिए या तो आप अपनी साइट बना सकते हो या अगर साइट नही बनना है तो Amazon जैसी साइट पर खुद को सेलर रजिस्टर करके भी अपने प्रोडक्ट बेच सकते है।

बहुत से लोगो को समस्या रहती है कि उनके पास कोई प्रोडक्ट नही होता है लेकिन अपने घरो में बहुत से ऐसे सामान होते है जो अपने किसी उपयोग के नही होते है लेकिन वो दुसरो के लिए काफी उपयोगी होते है इनको बेच सकते है।

अगर आपके पास ये भी नही है तो ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद कर भी बेंच सकते है अब आप कहेंगे इसमें फायदा क्या होगा तो बहुत ऑनलाइन कंपनियाँ है जिनके प्रोडक्ट को कम पैसे में खरीद कर ज्यादा पैसे में बेंच सकते हो।

जैसे Meesho App इसमें आप कोई प्रोडक्ट खरीद कर ऑनलाइन/ऑफलाइन बेंच सकते है या किसी का ऑडर लेकर खुद Meesho App के जरिए उनतक प्रोडक्ट पहुँचवा कर भी Meesho App से कमीशन कमा सकते है ये वो कमीशन होता है जो आप खुद निर्धारित करते है कि कितना आपको कमीशन कमाना है।

Online Paid Surveys करके

यह घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है जो काफी common और प्रसिद्ध भी है क्योकि इसमें आपको बहुत ज्यादा दिमांग लगाने की जरूरत नही होती है।

बस आपको बताए गये instructions को follow करना है जिसमें कुछ Tasks को complete करना जिसके बदले companies आपको पैसे देती है अब आपके मन ये सवाल होगा कि इतने छोटे काम के लिए companies पैसे क्यो देती है।

तो आसान सा जवाब है कि ये online surveys को ज्यादातर survey companies ही चलाती है और ये survey companies मुख्य रूप से प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के लिए internet users के opinion या views के लिए उन्हें पैसे देती है।

कुछ survey companies तो ऐसी भी है जो अपने contestants को सिर्फ try करने के लिए मुफ्त उत्पाद (Free products और services) और सेवाए भी देती है।

यदि आप survey करके कुछ अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो किसी भरोसे मंद कंपनी के साथ आप रजिस्टर करके और उनके survey पूरा करके पैसे कमा सकते है क्योकि यहाँ ऑनलाइन में बहुत survey कंपनी फेक भी होती है।

URL Shortener से

URL Shortener का अर्थ है किसी Url को छोटा करना अब आप कहेंगे Url छोटा करके कैसे पैसे कमा सकते है आज की समय में बहुत सी URL Shortener Websites हैं जहाँ पर Url Short करने का पैसा देती है।

1. Stdurl.com
2. Shrinkearn
3. Ouo.io
4. shorte.st
5. clkim.com

बस आपको इन साइट पर जाकर रजिस्टर करना होता है और कोई भी Url को Short करना होता है और उस लिंक को सोशल मीडिया या कही ग्रूप में शेयर करना होता है।

अब जो भी उस लिंक पर कि्लक करता है तो आपको इसके पैसे मिलते है क्योकि इस लिंक पर जो कोई भी कि्लक करता है तो उसको Ads दिखाई देती है जिससे URL Shortener Websites की कमाई होती है जिसका कुछ % आपको मिलता है।

इसमें बहुत से लोग अपने ही साइट या Youtube सा किसी सोशल मीडिया का लिंक सार्ट करके शेयर करते है और जिनके पास ये चीजे नही होती है वो किसी दूसरे का भी लिंक सार्ट करके शेयर कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

इसमें जितना ज्यादा आपके लिंक पर कि्लक होता है आप उतना ज्यादा पैसे कमाते है।

ऑनलाइन Websites से

दोस्तो आज के समय में बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जिनका उपयोग करके बिना कुछ रूपये खर्च किये और बिना कोई ज्यादा एफर्ट लगाये भी आप पैसे कमा सकते है।

इसमें आपको हर तरह की वेब साइट मिल जायेगी जहाँ से आप अपने मन पसंद काम करके पैसे कमा सकते है जैसे किसी को Video देखकर पैसे कमाना है, किसी को Video दिखाकर पैसे कमाना है किसी को Add देखकर पैसे कमाना है, किसी को गेम खेलकर पैसे कमा है मतलब आप जो चाहो वो करके पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको ऐसी ही साइट पर रजिस्टर करना होता है और आपको ऐसे कमा करना होता है ऐसे काम कोई भी कर सकता है मतलब जो पढ़े – लिखे लोग नही भी है वो इससे पैसे कमा पाते है।

जिसमें आप अपने खाली समय का उपयोग करके इन साइट पर कुछ समय देना है जिसमें आप का मनोर्ंजन तो होगा ही साथ कुछ पैसे भी Earn कर सकते है।

अगर आप ऐसी साइट रे बारे में जानना चाहते तो इस लिंक पर कि्लक करके आप ये पोस्ट पढ़ सकते है इसमें मैने तीन बेस्ट वेबसाइट के बारे में बताया है।

इसके अलावा बहुत सी साइट है जिनके काम भी अलग – अलग है जहाँ से आप पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन Apps से

दोस्तो Websites की तरह ही आज के समय में बहुत सी Apps है जिनमें आप अलग – अलग काम करके पैसे कमा सकते है जैसे Game Apps, Recharge Apps, Refer And Earn Apps, Video देखकर पैसे कमाने वाले App, मतलब हर चीज की आपको Apps मिल जायेगी जिससे आप पैसे कमाते है।

जैसे – Groww App, Phone pe, Google App, Paytm Upstox, Teen Patti Game, Ludo Game, Dreem 11, तमाम ऐसी App है जिसमें आपने हिसाब का काम और app चुनकर पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष :- घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

तो ये है कुछ बेस्ट घर बैठकर इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जिसमें मैने इंटरनेट के जितने भी तरीके है उनको बताने की कोशिश किया है जहाँ से आप ये डिसाइड कर पायेंगे कि आपके लिए कौन तरीके ज्यादा बेहतर है।

मैने हर तरीके में एक लिंक दिया है जिसमें आपको उस तरीके संपूर्ण जानकारी मिलेगी तो आशा करता हू ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जिसमें आप ज्यादा बेहतर समझ पाये होंगे कि घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021 के कितने तरीके है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें और कोई समस्या सुझाव हो कमेंट में जरूर बताए।

अगर आप ऐसी ही जानकारी की सुचना अपने मोबाइल पर पाना चाहते तो इस ब्लॉग के नोटिफिकेशन वेल को ऑन करें या हमें Instagram पर फॉलो भी कर सकते है।

इस ब्लॉग पर आने, पोस्ट पढ़ने और इतना प्यार देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद अगली पोस्ट में फिर मिलेंगे तब तक के लिए जय हिंद ।।

Leave a Comment