How To Start A Blog in Hindi 2023 में ब्लॉग कैसे शुरू करे?

आज की पोस्ट How To Start A Blog in Hindi के बारे में है कि आप अपना ब्लॉग कैसे शुरू करे और पैसे कैसे कमाए? जिससे आप अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर सके और Blogging करके महीने के लॉखो रूपये कमा सके।

दोस्तो जब भी आप इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोचते है यहाँ पर आपको बहुत से तरीके मिलते है जिससे आप ऑनलाइन बैठे पैसे कमा सकते है लेकिन उन सभी तरीको में ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाना सबसे मुख्य है क्योकि आप ब्लॉगिंग से एक नही 21 + तरीको से पैसे कमा सकते है।

यहाँ सिर्फ ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के तरीके ही ज्यादा नही है बल्कि सभी एक – एक तरीको से लॉखो रूपये कमाया जा सकता है मतलब ब्लॉग शुरू करके पैसे कमाने की कोई लिमिट ही नही है इसीलिए इंटरनेट पर हर रोज लॉखो नये ब्लॉग बन रहे और लोग इससे पैसे कमा रहे।

यहाँ एक ब्लॉग से पैसे कमाने जितना बेहतर विकल्प मिलता है उतना ही ज्यादा अपना खुद का ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू करने का कार्य भी इतना सरल नही होता है क्योकि यहाँ एक ब्लॉग शुरू करने की भी एक प्लगिंन होती है कुछ पैसे भी इनवेस्ट करने होते है फिर सालो की मेहनत के बाद ही आप ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा पाते है।

How To Start A Blog in Hindi

क्योकि यहाँ एक ब्लॉग शुरू करने से लेकर उससे पैसे कमाने तक हजारो कार्य है जो आपको स्टेप वाइज प्रतिदिन करना होता है आप ब्लॉगिग में सक्सेज हो पाते है और एक सक्सेजफुल ब्लॉगर बनकर महीने के लॉंखो – करोड़ो कमा पाते है।

तो अगर आप भी अपना खुद का ब्लॉग शुरू करके पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट How To Start A Blog in Hindi आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है जिसमें हम आपको एक New Blog Kaise Shuru Kare की पूरी जानकारी दूंगा तो इसके लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

What is Blog in Hindi – ब्लॉग क्या होता है?

दोस्तो ब्लॉग एक वेबसाइट होता है जहाँ पर आप अपने ज्ञान को दुनियाँ के लोगो के साथ शेयर करते है अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप उस जानकारी को Text, Video, Image आदि के रूप बनाकर अपने ब्लॉग वेबसाइट पर शेयर कर सकते है और इससे बहुत अच्छा पैसै भी कमा सकते है।

ब्लॉग को आप एक चिट्ठा कह सकते है जिस प्रकार पुराने जमाने में लोग अपने ज्ञान, अपनी जानकारी को डायरी में लिखकर शेयर करते है उसी प्रकार आजकल यही कार्य ब्लॉग वेबसाइट के जरिए किया जाता है जिसे दुनियाँ का कोई भी इंटरनेट Use इंटरनेट के माध्यम से सर्च करके पढ़ सकता है और उस टॉपिक की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

उदाहरण के लिए आपको Blog Kaise Banaye की जानकारी चाहिए तो गूगल में सर्च कर सकते है कि ब्लॉग कैसे बनाया जाता है या ब्लॉग कैसे शुरू किया जाता है यहाँ पर आपको बहुत से ब्लॉग वेबसाइट मिल जायेगी जहाँ आप ब्लॉग पर जाकर ब्लॉग बनाने की जानकारी प्राप्त कर सकते है और उसी प्रकार अपना ब्लॉग बना सकते है।

इस तरह की जानकारी आप जिस प्लेटफार्म पर पढ़ते है वही ब्लॉग होता है जैसे इस समय आप मेरे ब्लॉग पर How To Start A Blog in Hindi के बारे में जानकारी पढ़ रहे है तो इसी को हम ब्लॉग कहते है।

ब्लॉग वास्तव में एक प्रोडक्ट वस्तु है और इस ब्लॉग पर कोई भी कार्य करना ब्लॉगिग कहलाता है जिसमें ब्लॉग बनाने से लेकर, ब्लॉग डिजाइन करने, ब्लॉग पोस्ट लिखने पब्लिश करने, ब्लॉग का SEO करने और ब्लॉग से पैसे कमाने का सभी कार्य ब्लॉगिंग करना कहलाता है और ये सभी कार्य करने वाला व्यक्ति ब्लॉगर कहलाता है।

यहाँ तक आप समझ चुके है कि What is Blog in Hindi अर्थात ब्लॉग क्या होता है आइए अब जानते है कि ब्लॉग कैसे शुरू किया जाता है।

अपना खुद का ब्लॉग क्यो स्टार्ट करे?

दोस्तो एक ब्लॉग शुरू करने के एक नही कई कारण हो सकते है लेकिन आज के समय में जो भी ब्लॉग शुरू किये जा रहे है उनका सिर्फ एक ही मकसद है ब्लॉग से पैसे कमाना क्योकि आप ब्लॉग के जरिए लॉखो की कमाई घर बैठे कर सकते है।

लेकिन एक ब्लॉग शुरू करने के आपके कई कारण इस प्रकार है जिसकी वजह से आपको अपना खुद का ब्लॉग जरूर शुरू करना चाहिए।

1. अगर आपको किसी विषय (Topic) की बहुत अच्छी जानकारी है आप उस जानकारी को ब्लॉग के जरिए शेयर कर सकते है जिससे बहुत लोगो उस टॉपिक की सही और बेहतर जानकारी मिलेगी जिससे लोगो का काफी भला हो सकता है।

2. अगर आप इंटरनेट पर फेमस होना चाहते है तो ब्लॉगिग के जरिए फेमस हो सकते है जहाँ लोग आपको एक सक्सेजफूल ब्लॉगर के रूप में जानेंगे।

3. ब्लॉग बनाना पैसे कमाने के नजरिये से भी बहुत अच्छा तरीका है यहाँ बहुत सारा पैसा घर बैठे कमा सकते है जो ब्लॉग क्यो शुरू करे का एक सबसे बड़ा कारण भी है।

4. अगर आप एक Student है तो यह कार्य आपकी पढ़ाई में भी काफी हेल्प करेंगा यहाँ आप हर रोज नई – नई चीजे सीखने है जिससे आपका काफी ज्ञान बढ़ता है।

5. अगर आप समाज में सम्मान और इंज्जत पाना चाहते है तब भी आपको ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए क्योकि ब्लॉगिग शिक्षा देने का कार्य है जिसमें आपको काफी सम्मान भी मिलता है।

Blogging करने के क्या फायदे है?

ब्लॉग किस टॉपिक पर स्टार्ट करे?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया है ब्लॉग बनाकर ब्लॉग पर जानकारी लिखकर शेयर करना होता है जिसके लिए एक बेहतर विषय (Topic) की जरूरत होती है जिसको ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़े।

वैसे तो आप ब्लॉग बनाने के लिए किसी ब्लॉग टॉपिक का चयन कर सकते है जैसे खाना बनाना, गेम खेलना, News के बारे में लिखना, Technology के बारे में ब्लॉग बना सकते है ऐसे बहुत से टॉपिक है।

लेकिन यहाँ पर किसी भी ब्लॉग टॉपिक को सलेक्ट करने से पहले आपको ये देखना होगा आप किस टॉपिक को बेहतर लिख सकते है क्योकि जिस टॉपिक की आपको ज्यादा जानकारी होगी उसके बारे में आप ज्यादा बेहतर लिख सकते है।

क्योकि जब आप अपने इनट्रेस्ट की चीजो को ब्लॉग टॉपिक बनाते है उसको ज्यादा बेहतर लिख सकते है उस काम में आप बोर नही होते है बल्कि मजे के साथ करते है इसलिए आपको अपनी रूचि की चीजो को ही ब्लॉग टॉपिक बनाना चाहिए।

ब्लॉग टॉपिक की ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाये? पढ़ सकते है जहाँ आपको ब्लॉग Blog Start करने का ज्यादा बेहतर Blog Topic की जानकारी मिल सकती है।

ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर स्टार्ट करे?

दोस्तो जब भी ब्लॉग स्टार्ट करने की बात होती है अक्सर लोगो के मन में यही संदेह होता है कि ब्लॉग कौन से प्लेटफार्म पर स्टार्ट करे क्योकि इंटरनेट पर ब्लॉग स्टार्ट करने हजारो प्लेटफार्म है जिसमें कुछ प्लेटफॉर्म Paid भी है और कुछ बिलकुल फ्री भी है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए इंटरनेट पर कितने भी ब्लॉग स्टार्ट करने के प्लेटफार्म क्यो ना हो लेकिन सबसे ज्यादा लोग अपना ब्लॉग WordPress और Blogger पर ही शुरू करते है क्योकि आज के समय में यही सबसे बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफार्म माने जाते है।

लेकिन इस WordPress Vs Blogger में भी काफी फर्क क्योकि WordPress Free भी होता है Paid भी होता है जबकि Blogger टोटली फ्री है क्योकि WordPress में दो प्लेटफार्म मिलता है।

WordPress.com जो फ्री है WordPress.org पैड है वही Blogger में एक ही प्लेफार्म है Blogger.com जो टोटली फ्री है जिसको हम Blogspot.com के नाम से भी जानते है।

लेकिन यहाँ सवाल वही कि ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर स्टार्ट करे तो इसके लिए तीन कंडीशन हो सकती है।

पहला – अगर आप सिर्फ पैसे कमाने के मकसद से Money Making Blog Start करना चाहते है तो आपको WordPress.org पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग स्टार्ट करना चाहिए।

दूसरा – अगर आप Blogging सीखने या सिर्फ लोगो तक अपनी जानकारी शेयर करने के मकसद से ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो आप Blogger या WordPress को Use कर फ्री में ब्लॉग Start कर सकते है।

तीसरा – बहुत से लोग पैसे कमाने के मकसद से ही ब्लॉग शुरू करते है लेकिन उनके पास पैसे पैसे नही होते है कि वह Hosting और Domain खरीद कर WordPress पर Paid ब्लॉग बना सके ऐसे लोग Blogger.com का फ्री प्लेटफार्म Use करके ब्लॉग शुरू सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है।

How To Start A Free Blog On Blogger in Hindi

blogger.com Google का बनाया हुआ एक प्रोडक्ट Website है जो आपको फ्री ब्लॉग शुरू करने की सुविधा देता है इसकी खासियत है कि यहाँ से आप बिना एक रूपये खर्च किये अपना ब्लॉग आसानी से शुरू कर सकते है जो किसी भी व्यक्ति के लिए ब्लॉग स्टार्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Step 1. Go To blogger.com Website

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉगर बनाने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगर की ऑफिसियल वेबसाइट blogger.com पर जाना होगा जिसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करके भी जा सकते हैं या आपकोई Browser Open करें और blogger.com या blogspot.com लिखकर सर्च करें जहाँ आप blogger.com की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

How To Start A Blog in Hindi

Step 2. Click on Create Your Blog

जब आप Blogger.com की वेबसाइट पहुँचते है यहाँ आपको “Create Your Blog” का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

Step 3. Sign in with Email Id

दोस्तो जब आप Create Your Blog के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ आपको Sign In का ऑप्शन दिखाई देता है अब आपको यहाँ अपनी Email Id से Sign In करना है जिसके लिए आपको अपनी Email Id, Password देना है और आप blogger.com पर Sign In हो जायेंगे।

How To Start A Blog in Hindi

Step 4. Choose A Name For Your Blog

जैसे ही आप Sign Id पूरा कर लेते है यहाँ पर एक पॉपअप बिंडो ओपन होगा जहाँ आपको “Choose A Name For Your Blog” को कहाँ जायेगा तो आप जिस नाम से अपना ब्लॉग बनाना चाहते है वो नाम उसके नीचे लिखे और नीचे दिये गये ऑप्शन Next ऑप्शन पर कि्लक करें।

How To Start A Blog in Hindi

Step 5. Choose A URL For Your Blog

दोस्तो जैसे ही आप अपने ब्लॉग का नाम डालकर Next पर कि्लक करते है फिर से अगला पेज वैसा ही ओपन होगा जहाँ आपको ” Choose A URL For Your Blog” को कहा जायेगा।

तो आप जिस नाम का URL बनाना चाहते है वो नाम लिखे और नीचे दिये गये ऑप्शन Next पर कि्लक करे।

How To Start A Blog in Hindi

लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि जो URL नाम आपने डाला है उस नाम से पहले ही किसी ब्लॉग बना लिया हो तो आपको यहाँ पर एक रेड कलर में Error दिखाई दे सकता है कि यह नाम उपलब्ध नही है।

यहाँ पर आपको अपना URL नाम चेंज करना होगा और कोई ऐसा नाम डालना होगा जो उपलब्ध हो तो कोई नाम डाले जो उपलब्ध हो और Next पर कि्लक करें।

Step 6. Verify Your Display Name

जैसे ही आप Url नाम डालकर Next पर कि्लक करेंगे अगले पेज पर फिर से वैसा ही इंटरफेस दिखाई देगा जहाँ आपको ”Verify Your Display Name” को कहा जायेगा।

दोस्तो डिसप्ले नाम में आपको अपना नाम लिखना है यह ब्लॉग राइटर का नाम होता है जो आपकी ब्लॉग पोस्ट में User को डिखाई देगा तो यहाँ पर आपको अपना नाम डालकर नीचे दिये गये ऑप्शन Finish पर कि्लक करें।

Step 7. Your Blog is Started

तो दोस्तो जैसे ही आप Finish पर कि्लक करते आपका ब्लॉग बनकर कंपलिट हो जाता है मतलब कि आपका ब्लॉग स्टार्ट हो गया है जो इस तरह आपको दिखाई देता है।

How To Start A Blog in Hindi

यहाँ पर आप नीचे दिये गये ऑप्शन प्लस आइकन पर कि्लक करके ब्लॉग लिखकर पब्लिश करन शुरू कर सकते है और ऊपर दिये गये मेनु ऑप्शन पर कि्लक करने से आपको इस ब्लॉग को मैनेज करने के सभी ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप अपने इस ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

How To Start A WordPress Blog in Hindi

दोस्तो ब्लॉग शुरू करके पैसे कमाने के लिए WordPress सबसे बेहतर माना जाता है जिसको बनाना और मैनेज काफी आसान भी ऱहता है तो आइए जानते है कि आप WordPress पर ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते है।

Step 1. Domain Name खरीदे

दोस्तो इंटरनेट पर बहुत सी Domain कंपनियां है जो आपको 500 से लेकर 1000 रूपये Domain प्रोवाइड करती है जहाँ से आप डोमेन खरीद सकते है जैसे – Godaddy, Nemechip, Hostinger आदि।

दोस्तो डोमेन खरीदने से पहले आपको जानना चाहिए कि डोमेन होता क्या है और कैसा डोमेन आपको लेना चाहिए।

तो डोमेने आपके ब्लॉग का URL होता है जोकि कई तरह का होता है जैसे .com .in .org .net .xyz और भी बहुत सी है जिसमें सबसे अच्छा .com होता है और आपको यही लेना भी है।

डोमेन के बारे में ज्याद जानने के लिए और डोमेन खरीदने के तरीके जानने के लिए आप यह पोस्ट GoDaddy Se Domain Kaise Kharide पढ़ सकते है।

Step 2. अच्छी Hosting खरीदे

दोस्तो Hosting और Domain सेल करने वाली कंपनियाँ एक ही होती है जो कंपनी डोमेन सेल करती है वो Hosting भी सेल करती है वही से आप होस्टिंग भी खरीद सकते है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि आपको अच्छी होस्टिंग खरीदनी है जो फास्ट काम करें यहाँ पर बहुत सी कंपनियाँ है जो आपको होस्टिंग खरीदने पर डोमेन मुफ्त में देती है मतलब तब आपको अलग से डोमेन खरीदने की जरूरत नही होगी।

मेरी राय है कि आप Hostinger का प्रीमीयम होस्टिंग खरीदें जो आपको एक साल के लिए करीब 3300 रूपये में मिल जायेगी लेकिन अगर आप चार साल के लिए खरीदते है।

तो करीब 7000 से 8000 में मिल जायेगी जिसमें आपको फ्री डोमेन के साथ एक ब्लॉग बनाने की सभी जरूरी चीजे मिल जायेगी जिसके बाद आपको अलग से पैसे देकर कुछ भी खरीदने की जरूरत नही होगी

होस्टिंग के बारे में ज्यादा जानने के लिए और होस्टिंग खरीदने के तरीके जानने के लिए आप यह तीन पोस्ट पढ़ सकते है।

Step 3. Hosting और Domain को कनेक्ट करे

दोस्तो होस्टिंग और डोमेन खरीदने के बाद आपको इन दोनो को आपस में कनेक्ट करना होता है तभी आप इस ब्लॉग बना सकते है लेकिन इसकी भी दो कंडीशन हो सकती है।

पहली – अगर आप होस्टिंग और डोमेन एक ही कंपनी से खरीदते है या जो होस्टिंग आपने खरीदा है उसके साथ फ्री डोमेन मिला है तो डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने की आवश्यता नही क्योकि ये दोनो आपस में कनेक्ट ही रहती है।

दूसरी – अगर आपने होस्टिंग दूसरी कंपनी से डोमेने दूसरी कंपनी से खरीदा है तो इस डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करना होगा तो आइए सबसे पहले डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने का तरीका जानते है।

दोस्तो डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने का सिम्पल सा तरीका है अपने डोमेन में लॉगइन करके वहाँ पर होस्टिंग का नेमसर्वर Add कर देना है।

इसके लिए आप सबसे पहले आप होस्टिंग में लॉगइन करेंगे जहाँ आपको 2 से 4 नेमसर्वर मिलेगा उन सभी को कापी कर लेना है फिर डोमेन में लॉगइन करके उसके नेमसर्वर में जाकर उसको डिफाल्ट नेमसर्वर को डिलिट करके ये 2 से 4 नेमसर्वर को पेस्ट करके सेव कर देना है।

इतना करने से आपकी डोमेन होस्टिंग आपस में कनेक्ट हो जायेगी जिसमें कुछ समय लगता है अधिक से अधिक 24 घण्टे लग सकता है जब होस्टिंग डोमेन आपस में कनेक्ट हो जायेगी तो आपके Email Id पर इसका मैसेज मिल जायेगा।

Step 4. WordPress Install करे

जब आपकी होस्टिंग डोमेन आपस में कनेक्ट हो जाय तो आपको अपने होस्टिंग में लॉगइन करना है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा

दोस्तो ये Hostinger की होस्टिंग है अगर आपने दूसरी होस्टिंग खरीदी है तो उसका इंटरफेस थोड़ा अलग होगा लेकिन ऑप्शन सभी में एक ही होता है।

यहाँ पर आपको सबसे एक आपको एक डाटावेस बनाना होगा जिसके लिए आप सबसे पहले MySQL Databases पर कि्लक करेंगे जहाँ आपको डाटावेस बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा।

यहाँ पर आपको ऊपर में डाटावेस का नाम देना है और उसके नीचे उस डाटावेस का एक पासवर्ड देना है जहाँ आसानी से आपका डाटावेस बन जायेगा।

अब वापस बैक आना है और Outo Installer ऑप्शन पर कि्लक करना है इसके बाद आपको चार ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको WordPress पर कि्लक करना है।

जिसके बाद आपके सामने नये पेज पर एक फार्म ओपन होगा जहाँ आपको अपनी कुछ जानकारी देनी है जैसे – User Name डालना, एक पासवर्ड डालना, जो डाटावेट बनाया था वो सेलेक्ट करना है, उसका पासवर्ड देना सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे आपको Install ऑप्शन पर कि्लक करना है।

इतना करते ही आपको WordPress Install होने लगेगा जिसमें 5 से 10 मिनट का समय लगेगा जिसके बाद आपका WordPress Install हो जायेगा।

मतलब अब आपका ब्लॉग बन चुका है अब इस WordPress ब्लॉग में लॉगइन करके इसे पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

Step 5. अपने WordPress ब्लॉग में लॉगइन करे

दोस्तो अपने WordPress ब्लॉग में लॉगइन करने का सिम्पल सा तरीका अपने Domain नाम के आगे आपको wp-admin लिखना है और गूगल में सर्च करना है उदाहरण के लिए https://manojkideas.com/wp-admin

तो आप अपने WordPress के लॉगइन पेज पर पहुँच जायेगे जहाँ आप अपना User Name और पासवर्ड देकर अपने WordPress में लॉगइन हो सकते है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट WordPress Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाएं? पढ़ सकते है जिसमें WordPress ब्लॉग बनाने की ज्यादा बेहतर जानकारी दी गयी है।

How to Write A Blog in Hindi?

दोस्तो ब्लॉग स्टार्ट कर लेने के बाद सबसे पहले इस ब्लॉग को अच्छे से कस्टोमाइज करना होगा जिसके लिए एक अच्छी Theme की जरूरत होगी आप इंटरनेट से अपनी पसंद का कोई फी फ्री थीम डॉउनलोड करके अपने ब्लॉग पर लगा सकते है और उसे कस्टोमाइज करके सुन्दर बना सकते है।

जब आप ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉग की तरह बन जाता है तब आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने का कार्य शुरू करना है जिसके लिए आप यह स्टेप फॉलो कर सकते है।

Step 1. ब्लॉग लिखने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगर में (+) के आइकन पर कि्लक करना है और अगर आप WordPress Blog बनाये है तो आपको New Post के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 2. जब आप ऐसा करते है आपके सामने पोस्ट लिखने का सभी ऑप्शन खुलकर आ जाता है जो कुछ इस तरह से दिखता है जहाँ से आप ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है और उसे पब्लिश कर सकते है।

How To Start A Blog in Hindi

Step 3. यहाँ पहले बॉक्स में आपको पोस्ट का टाइटल लिखना है और उसके नीचे आप पूरा ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है जब आपकी पोस्ट पूरा लिखकर कंपलिट हो जाये तो उये पब्लिश करने के लिए ऐरो (तीर निशान) पर कि्लक करना है जिससे आपकी पोस्ट ब्लॉग पर पब्लिश हो जायेगी।

Conclusion – How To Start A Blog in Hindi

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी ब्लॉग शुरू करने के तरीके के बारे में जिसमें आपने Blogger पर फ्री ब्लॉग शुरू करने के तरीके के साथ WordPress पर ब्लॉग शुरू करने के तरीके के बारे में स्टेप बाई स्टेप विस्तार पूर्वक हिंदी में जाना जिससे आप आसानी के साथ अपना ब्लॉग शुरू सकते है और ब्लॉगिंग कर पैसे कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी How To Start A Blog In Hindi ब्लॉग कैसे शुरू करे? का तरीका आपके लिए हेल्प फूल रहा होगा जो पसंद भी आया होगा जहाँ मैने विल्कुल सरल तरीके से ब्लॉग बनाने के दोनो तरीके बताया है जो आपको अपना ब्लॉग बनाने में मदद करेंगा।

ये जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया शेयर करे और समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment