Google Adsense क्या होता है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

आज की पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है जिसमें आप जानेंगे कि Google Adsense क्या होता है और यह कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021? वैसे तो Google Adsense के बारे में Blogger और Youtuber को बेहतर पता है लेकिन ये पोस्ट उन लोगो के लिए है जो इंटरनेट पर नये है और इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है।

वैसे तो इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के हजारो तरीके है लेकिन उन सभी तरीको में Google Adsense को सबसे बेहतर माना जाता है लेकिन आपको शायद ये भी जानकर हैरानी हो कि Google Adsense सिर्फ व सिर्फ Blogger और Youtuber को ही पैसा देता है बाकी किसी को नही।

मतलब आसान शब्दो में कहें तो Google Adsense का उपयोग आप सिर्फ Blog/Website और Youtube Channel पर कर सकते है बाकी किसी दूसरी जगह नही और इसके लिए भी आपको Google Adsense से Approvel लेना होगा जो आज समय में इतना आसान भी नही है।

अब आपके दिमांग में होगा कि भाई ऐसा भी क्या है Google Adsense, तो Google Adsense एक Ads नेटवर्क है (विज्ञापन दिखाने वाला Ads नेटवर्क) जो आपके Blog/Website और Youtube Channel पर Ads दिखाता है जिससे आप पैसे कमाते है।

वैसे तो Ads नेटवर्क की इंटरनेट पर कोई कमी नही है google adsense alternatives आपको बहुत से Ads नेटवर्क मिल जायेंगे जो आपको google adsense के बराबर या इससे भी ज्यादा पैसे देंगे लेकिन फिर भी पूरी दूनियाँ के लोग सबसे ज्यादा गूगल एडसेंस पर विश्वाश करते है।

तो अगर आप भी गूगल एडसेंस से पैसे कमाने की सोच रहे है या जानना चाहते है कि Google Adsense Kya Hai In Hindi तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें गूगल एडसेंस क्या होता है के साथ Google Adsense कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाये जाते हैं कि पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

गूगल एडसेंस क्या होता है? (What is Google Adsense in Hindi)

Google Adsense एक Ads नेटवर्क है जो Google का ही एक प्रोडक्ट है जिसको एक Advertising Platform भी कहते है जो आपके Blog और Youtube पर Ads दिखाता है जिससे आपकी कमाई होती है।

Google Adsense क्या होता है यह कैसे काम करता है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Google Adsense क्या होता है?

अब बहुत से लोग को मन में ये सवाल रहता है कि Google Adsense हमें पैसे क्यो देता है तो इसका आसान सा जवाब है कि Google Adsense के पास बहुत कंपनियाँ आती है अपना Ads Run करवाने मतलब दिखाने जिसके लिए वो Google Adsense को पैसे देती है।

इन Ads के जरिए उन कंपनियो का प्रचार होता है मतलब उसके Product को Pramote किया जाता है या यूँ समझ लिजिए कि उनके बिजनेस को बढ़ाया जाता है जिसके लिए वो Google Adsense को पैसे देती है।

अब Google Adsense इन Ads हमारे Blog/Website या Youtube Channel पर दिखाती है क्योकि ये हमारा Blog/Website या Youtube Channel होता इस लिए Google Adsense हमें पैसे देता है।

यहाँ पर गूगल एडसेंस अपनी Earning का से 60 से 70 प्रतिशत हमें देता है और बाकी वो अपने पास रखता हैे इसमें भी हमें Google Adsense पैसे दो तरीके से मिलते है

1. Click :- हम जो ब्लॉग पर Ads लगाते है उसपर कोई कि्लक करता है तो Earning होती है यहाँ पर CPC के हिसाब से आपको पैसे मिलते है जो $0.01 से $0.50 या इससे भी ज्यादा हो सकता है।

2. Impressions :- इसमें आपको Ads देखने के पैसे मिलते है मान लिजिए 1000 Ads देखी जाती है तो $2 से $3 तक Earning होती है।

यूँ समझ लिजिए कि अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने की सोच रहे है तो आपके लिए Google Adsense एक सबसे अच्छा तरीका है जिसका उपयोग आप Blog बनाकर या Youtube Channel बनाकर कर सकत है और इससे पैसे कमा सकते है।

ये तो कुछ बेसिक जानकारी थी कि Google Adsense क्या होता है अब हम जानेंगे कि यह कैसे काम करता है।

Google AdSense कैसे काम करता है?

Google AdSense कैसे काम करता है ये जानने के लिए हमें सबसे Google AdSense के कार्यो को बेहतर से समझना होगा जैसे हम अपनी साइट पर Ads लगाते है तो हम एक Publisher कहलाते है और जो Ads हमारी साइट पर दिखाता है वो Ads जिनका होता है वो Advertiser कहलाते है।

मान लिजिए आपकी साइट पर Mi Mobile का Ads दिख रहा है तो यहाँ पर Mi Mobile एक Advertiser है अब Mi Mobile एक कंपनी है तो इसके मालिक Google AdSense के पास गया होगा वहाँ बात हुई होगी मुझे ये Ads दिखाना है जिसके लिए Google AdSense ने उससे कुछ रूपये चार्च किया होगा।

अब कुछ रूपये का मतलब ये नही है कि 100 – 200 यहाँ पर लॉखो रूपये की बात होती है Ads लगाने के लिए ये डिपेंड करता है Advertiser अपनी Ads कितने दिन तक या कितने समय तक Ads दिखाना चाहते है उसके हिसाब से वो Google AdSense को पैसे देता है।

अब Google AdSense के पास Advertiser की Ads मिल गयी और उसका पैसा मिल गया ऐसे ही Advertiser Google AdSense के पास लॉखो आते है जो अपनी Ads और Ads दिखाने की कीमत देकर चले जाते है।

अब Google AdSense के पासे समस्या ये है कि वो इतनी सारी Ads को लगायेगा कहाँ मतलब कहाँ दिखायेगा वो खुद इसनी सारी Blog/Website या Youtube Channel तो बना नही सकता है इसलिए वो आपके या हमारे Blog/Website या Youtube Channel पर Ads दिखाता है।

क्योकि Blog/Website या Youtube Channel आपका या हमारा है तो आप चाहे मैं फ्री में Ads तो लगायेंगे नही इसलिए Google Adsense अपनी कमाई का 60% से 70% आपको देता है।

इसको आसान तरीके से देखा जाय तो इसमें सिर्फ 3 प्रोसेस है।

1. किसी को भी अपने बिजनेस को Groww करना है तो वो अपने बिजनेस का Ads चलवाता है जिसके लिए वो Google Adsense के पास जाता है अपना Ads देता है और उसके चलाने के लिए उसका खर्चा या चार्ज देता है।

2. अब Google Adsense के पास समस्या है कि वो इतनी साऱी Ads को कहाँ लगाये तो वो हम जैसे Blogger और Youtuber को चुनता है और उनके Blog/Website या Youtube Channel पर Ads दिखाता है।

3. क्योकि ये Blog/Website या Youtube हमारा हम फ्री में इसपर Ads क्यो लगाये तो इसके लिए Google Adsense हमें पैसे देता है।
और ये सिलसिला लगातार चलता रहता है
इसमें देखा जाय तो तीन पर्शन मुख्य है और तीनो का ही फायदा भी है।

ये तो बात हो गयी Google Adsense क्या होता है और यह कैसे काम करता है।

Google Adsense की जरूरत क्यों है?

दोस्तो अब ये Question बहुत ही महत्वपूर्ण है मुझे लगता है Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है उससे भी कई Question सभी के दिमांग में चलते है क्योकि इसमें एक नही कई Question है।

जैसे – Google Adsense की जरूरत क्यों है? Advertiser Google Adsense को पैसे क्यो देंते है, Ads चलवाने से फायदा क्या है इसके अलावा भी कई Question है जिसका Answer आपको यहाँ मिलेगा।

सबसे पहले ये जानिए कि Advertiser Ads क्यो चलाते है वो भी पैसे देकर – तो उदाहरण के लिए मानलिजिए मैं Advertiser हूँ और मुझे अपने अपने Blog का ही चलवाना है।

तो यहाँ पर सवाल आता है मुझे Ads क्यो चलवाना है तो इसका आसान सा जवाब है मुझे अपना Blog का प्रमोशन करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग मेरे Blog के बारे में जाने इसको पढ़े।

क्योकि जितना ज्यादा लोग मेरे ब्लॉग को पढ़ेंगे मैं उतना ज्यादा इस Blog से कमाई करूंगा जिसके लिए मैं Google Adsense से Ads चलवाऊंगा क्योकि Google Adsense की Ads सभी Blog पर दिखती है उस Ads पर कोई User कि्लक करेगा तो वो मेरे Blog पर आ जायेगा जिससे मेरा ट्राफिक बढ़ेगा।

ये तो सिर्फ मेरे ब्लॉग का उदाहरण था ऐसे ही हर एक Advertiser अपने बिजनेस को Groww करने के लिए Ads चलवाता है चाहे वो Mi Mobile जैसी बड़ी कंपनी हो या मेरे जैसा छोटा Blogger हो सभी को अपना बिजनेस Groww करना है जिसके लिए Ads सबसे बेहतर विकल्प है।

इसलिए Google Adsense की जरूरत पडती है अब इसमें भी दो तरह की जरूरत हो सकती है पहला तो जो मैने अभी बताया है वो कि अपने अपने बिजनेस को Groww करने के लिए Ads दिखाना या चलवाना।

दूसरा Blog से Ads दिखाकर पैसे कमाना जैसे अभी आपको मेरे ब्लॉग पर Ads दिख रही होगी जिससे मरी Earning होती है

आसान भाषा में समझ लिजिए मुख्य रूप से यही दो जरूरत पढ़ती है Google Adsense की यह तक आप बेहकर समझ गये होगे कि Google Adsense क्या होता है अब हम जानेंगे इससे पैसे कमाने के तरीके के बारे में।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Google Adsense से पैसे कमाना वैसे तो सबसे आसान तरीका माना जाता है जिसमें आपको बस अपने Blog/Website या Youtube Channel पर एक बार Ads लगा देना है और इससे आप जिंदगी भर पैसे कमाते रहेंगे।

लेकिन जितना आसानी से मैने आपको एक लाइन में Google Adsense से पैसे कमाने का तरीका बता दिया है वो इतना आसान नही क्योकि इसके लिए आपको Google Adsense से Approvel लेना होता है और Google Adsense का Approvel पाने के लिए Blog/Website या Youtube Channel को बेहतर से बेहतर बनना होता है।

अगर मैं यहाँ Youtube Channel की बात करू तो आप फ्री में Youtube पर Youtube Channel बना सकते है और इसपर मेहनत से काम करके Google Adsense का Approvel लेकर इससे पैसे कमा सकते है।

यहाँ आपको सबसे ज्यादा मेहनत करनी है सिर्फ Video बनाने पर और थोड़ा बहुत Seo सीखने की जरूरत होगी।

लेकिन Blog/Website के लिए ये काम थोड़ा और कठिन हो जाता है वैसे तो आप Blog/Website भी आप फ्री में बना सकते है लेकिन इस ब्लॉग को Google Adsense का Approvel लेने में काफी दिक्कतें भी आती है।

तब आपके पास एक ही रास्ता बचता है कि आप कुछ पैसे खर्च करके ब्लॉग बनाये जिसमें आपको Hosting और Domain का खर्चा देना होता है जो कम से कम 2500 रूपये से शुरू होता है जिससे आप एक Blog या Website बना पाते है।

Blog या Website बना लेना ही बहादुरी नही है उस पर रोज ब्लॉग पोस्ट करना और उसका Seo सीखना सबसे बड़ा चैंलेंज है जिसको सीखने के पश्चात ही आप Google Adsense का Approvel पाते है और इससे पैसे कमा पाते है

वैसे तो ये काम आसान नही है लेकिन इसका मतलब ये नही कि नामुमकिन है इसमें अच्छे से मन लगाकर काम किया जाये तो लगभग 6 महीने में Google Adsense से Earning शुरू की जा सकती है वो Earning जिसकी कोई सीमा नही है।

Google AdSense Sign Up कैसे करें – Account बनाना?

वैसे Google AdSense sign up करने का प्रोसेस बिल्कुल आसान है लेकिन इसके लिए आपको 2 चीजो की आवश्यकता होगी

1. Gmail Id
2. Blog/Website या Youtube Channel

अगर आपके पास ये दो चीजे है तो आप बहुत आसानी से Google AdSense sign up कर सकते है।

जिसके लिए सबसे पहले आपको किसी ब्राउजर में जाना है और सर्च करना है Google AdSense रिजल्ट में आप पहले नंबर पर कि्लक करेंगे या इस लिंक पर कि्लक करके भी डायरेक्ट इस पेज पर आ सकते है जहाँ आपको लॉगइन करने का ऑप्शन दिखाई देगा और वही पर एकाउंट बनाएं ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

अब आपके सामने एक फार्म खुल जायेगा जहाँ आपको अपना नाम और उपनाम भरना है, आपनी Gmail Id भरनी है, और एक पासवर्ड बनाना है औप Next पर कि्लक करना है।

अब अगले पेज पर आपको Blog/Website या Youtube Channel का लिंक देना है country choose करना है agreement पर टिक लगाकर create account पर क्लिक करना है इस तरह आपका account बन जायेगा और आप Google Adsense के डैस बोर्ड में लॉगइन हो जायेगे।

अब उसके अंदर एक पेज Open होगा इसमे payment address भरकर submit करना होगा।

  • यहाँ पर आपको account type में individual सेलेक्ट करना है
  • address line 1 और line 2 में अपना पता से भरना है।
  • city में अपने शहर का नाम भरिए
  • postal code में अपने एरिया का अपना पिन कोड भरिए
  • state में अपना राज्य सेलेक्ट कीजिए
  • phone number में अपना मोबाइल नंबर भरिए
  • और submit बटन पर कि्लक कीजिये |

इस तरह आप adsense account पूरी तरह बन जायेगा।

Google Adsense Approve Kaise Kare?

दोस्तो Google Adsense Approvel पाना बहुत से लोगो को लगता है कि बहुत मुशिकल कार्य है लेकिन यकीन मानिए आपका Blog/Website या Youtube Channel Approvel पाने के लायक है तो आपको Approvel देने से खुद Google Adsense भी मना नही कर पायेगा।

आप एक बार उन दोनो लोगो (जिनका Google Adsense Approvel हुआ है और जिनका नही हुआ है) से पूछिए कि उनका Google Adsense Approvel कैसे हुआ या क्यो नही हुआ यहाँ आपको दो तरह के उत्तर मिलेगा

1. Google Adsense Approvel लेना आसान है

2. Google Adsense Approvel लेना काफी मुश्किल है।

क्योकि जिनको बेहतर पता है Google Adsense क्या होता है उनको Google Adsense Approvel आसानी से मिलता है मुश्किल से 24 घण्टे में मिल जाता है और जिनको नही मिलता है वो महीनो सालो झेलते हैं।

क्योकि Google Adsense आपके Approvel को जब रिजेक्ट करता है उसके पिछे आपका Blog/Website और Youtube Channel ही जिमेदार होता है जो अच्छे ढंग से नही बनाया गया होता है या उसपर सही ढंग से काम ही नही किया गया होता है।

लेकिन एक कमी यहाँ पर Google Adsense की भी माननी पढ़ेगी कि जब वो आपके Blog/Website और Youtube Channel रिजेक्ट करता है तो उसके कारण की स्पष्ट जानकारी नही देता है।

अगर आपको रिजेक्शन की स्पष्ट जानकारी मिलती है तो आप उस कारण दूर करके दोबारा अप्लाई कर सकते है लेकिन अगर आपको काऱण ही पता न हो तो जाहिर है फिर रिजेक्ट होगा

इससे बचने का एक ही तरीका है कि आप रिजेक्ट होने का कोई कारण शेष छोड़े ही ना जितने भी कारण हो सकते है उसको पूरा करके ही Approvel के लिए भेजे अब वो कारण कौन से है और उसका निवारण क्या है इसके लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़े Google AdSense Approve Kaise Kare इससे Approvel लेंने में काफी हद तक आपको आसानी रहेगी है।

Google AdSense YouTube में कैसे उपयोग करें?

दोस्तो YouTube में Google AdSense का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Youtube Channel बनाना होगा और उस चैनल पर अच्छे – अच्छे Video डालना होगा।

जब आपके Youtube Channel पर 1000 शब्सक्राइबर पूरे हो जाये और 4000 घण्टे का वाचटाइम पूरा हो जाये तब आप Google AdSense के लिए अप्लाई कर सकते है।

उसके पहले आपको Google AdSense को अप्लाई करने का ऑप्शन नही मिलता है।

Google Adsense Pin क्या होता है?

यह 6 अंको का एक नंबर होता है जो हमें Google Adsense की तरफ से हमारे पोस्ट ऑफिस में भेजा जाता है जो हमें पोस्ट मैन देता है यह आपके Google Adsense में कमाए गये पैसे का एक लॉक होता है जिसके बिना Google Adsense से कमाए गये पैसे नही निकाल सकते है या Withdraw नही सकते है।

जब आप एक नया Google Adsense एकाउंट बनाते है और उसमें कमाई शुरू होती है 10$ की Earning हो जाने के बाद Google Adsense ये Pin आपके पास भेजता है।

जिसको आप Google Adsense के एकाउंट में Add करके आप Google Adsense Account को वोरिफाई करना होता है जिसके बाद आप जो पैसे कमाते है वो आटोमेटिक रूप से आपके बैंक में ट्रांसफर होता है।

Google AdSense earnings Proof

दोस्तो Google AdSense की earnings का प्रूफ मेरे पास बहुत बड़ा तो नही है लेकिन मेरा भी यह एक नया ब्लॉग है जिसपर मैने कुछ पैसे Google AdSense कमाया है जो करीब 20$ तक है मेरे ब्लॉग पर ज्यादा ट्रॉफिक नही है।

थोड़ा बहुत ट्रॉफिक है और उसी हिसाब से थोड़ा बहुत ही कमाई भी होती है जैसे – जैसे ट्रॉफिक बढ़ता है वैसे – वैसे कमाई बढ़ती है।

4 महीने हुआ है Google AdSense का Approvel पाये पहले महीने में 0.05$ कमाई हुई, दूसरे महीने में लगभग 1$ , तीसरे में लगभग 3$ और पिछले चौथे महीने लगभग 6$ मैं यहाँ कोई प्रूफ नही दे सकता हूँ क्योकि ये Google AdSense के नियमो के विरूद्ध है लेकिन मेरे ब्लॉग पर Ads देखकर आप मेरी बातो पर विश्वाश कर सकते है ये सबसे बढ़ा प्रूफ है।

Google Adsense क्या होता है से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण Questions –

क्या Google Adsense Account कोई भी बना सकता है?

तो इसका उत्तर है हाँ 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति Google Adsense Account बना सकता है लेकिन इस एकाउंट का उपयोग आप तभी कर पायेंगे जब आपके पास Blog/ Website या Youtube Channel होगा।

क्या Google Adsense इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं?

तो इसका उत्तर है हाँ और नही, यहाँ पर बात आती है कि आप Google Adsense में क्या इस्तेमाल करना चाहते है अगर आप एक Advertiser है तो आपको पैसे देने होगे और अगर Publisher है तो आपको एक भी रूपये देने की जरूरत नही है।

Conclusion :- Google Adsense क्या होता है

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी गूगल एडसेंस के बारे में जिसमें आपने जाना कि Google Adsense क्या होता है और यह कैसे काम करता है और साथ Google Adsense से पैसे कैसे कमाए के सभी तरीके के बारें में विस्तार से।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जिसमें आपको Google Adsense के बारे में कुछ नया सीखने को मिला होगा जिससे आपको इंटरनेट पर गूगल एडसेंस से पैसे कमाने में मदद मिलेगी।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

अगर अब भी आपके मन में गूगल एडसेंस को लेकर कोई सवाल है कि Google Adsense क्या होता है यह कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाएं तो आप निश्चिंत होकर कमेंट बॉक्स में अपने पश्न पूछ सकते है जिसका उत्तर आपको अवश्य मिलेगा।

ऐसी ही जानकारी की तुरंत सुचना अपने मोबाइल पर पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन वेल के ऑन कर सकते है या हमें Instagram पर फॉलो भी कर सकते है।

Leave a Comment