गांव में पैसे कमाने के तरीके | Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम बात करेंगे गाँव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जिसमें हम पैसे कमाने कुछ अच्छे और सरल बिजनेस तरीके के बारें में जानेंगे जिससे आप लांग टाइम तक घर बैठे पैसे कमा सके।

दोस्तो आज के समय में हम युवाओ की सबसे बढ़ी समस्या है गाँव में पैसे कैसे कमाएं? क्योकि आज के समय में हर किसी को सरकारी जॉब तो मिलती नही है और शहरो में हर कोई जाना नही चाहता है।

क्योकि या तो शहरो में पैसे कम मिलते है या लॉकडॉउन जैसी समस्या आ जाती है ऐसे में हमें मजबूरन गाँव में पैसे कमाने के तरीके खोजने पढ़ते है जिसको घर बैठे रोजगार के तरीके बनाया जा सके और उससे अच्छे पैसे कमाया जा सके।

दोस्तो आपको यह जानकर शायद हैरानी हो सकती है सबसे ज्यादा पैसे कमाने के तरीके गाँव में ही होते है फिर भी लोगो को गाँव में पैसे कमाने के तरीके नही मिल रहे है ये बड़ी आश्चर्य की बात है।

जहाँ गाँव में आप कोई भी बिजनेस के तरीके बना सकते है फ्री में या कुछ पैसे इनवेस्ट करके या अगर आप बिजनेस ना भी बनाना चाहें तो भी आप दूसरो के काम करके भी गाँव में पैसे कमा सकते है।

गाँव में पैसे कमाने के तरीके
गाँव में पैसे कमाने के तरीके

मैं यहाँ आपको किसी के यहाँ नौकर बनकर मतलब नौकरी करके गाँव में पैसे कमाने के तरीके नही बताने वाला हूँ मैं यहाँ वो तरीके बताउंगा जिसमें आप मालिक बनकर काम करेंगे और अपना बिजनेस बिल्ड करेंगे साथ अच्छे खासे पैसे कमायेंगे।

दोस्तो मैं खुद एक गाँव का रहने वाला व्यक्ति हूँ जो पहले सुरत में दूसरे के यहाँ काम करता था और 6 साल मैने किया भी उसके बाद मुझे समझ आया इस काम से मेरा क्या भविष्य होने वाला है जिसमें मैं 11000 महीने में काम कर रहा हूँ मुझे कोई अपना काम या बिजनेस करना चाहिए तब मेरे पास भी समस्या वही थी अपना का या बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा चाहिए।

तब मैने फ्री में ही ब्लॉगिग और फ्रीलांसिंग को ही अपना काम सा बिजनेस मान के शुरू किया जिससे आज लॉखो रूपये तो नही कमाता हूँ लेकिन उस सुरत में दुसरे के यहाँ काम करने वाली नौकरी से बेहतर कमाता हूँ।

तो अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है या कोई गाँव में पैसे कमाने के तरीके ढूँढ रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहतर बिकल्प हो सकती है जिसमें आपको एक नही गाँव में पैसे कमाने के हजारो तरीके मिलेगे जो एक तरह के Business Ideas मिलेगे इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

गाँव में पैसे कमाने के तरीके?

दोस्तो अगर आप आज के समय में गाँव में पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हो या City में पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हो इन दोनो ही ऑप्शन में आपको सिर्फ दो तरीके मिलेगे पैसे कमाने के और वो है।

  • Offline तरीका
  • Online तरीका

क्योकि इसी दो तरीके के अंदर दुनियाँ भर पैसे कमाने के तरीके है जिसको आप गाँव में अप्लाई करें या शहर में।

तो आज की पोस्ट में मैं आपको इन दोनो ही तरीको में से कुछ अच्छे और सरल तरीको के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ जिसको आप लम्बे समय तक बिजनेस के रूप बिल्ड करके आजीवन पैसे कमा सकते है।

वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत से गाँव में पैसे कमाने के तरीके मिल जायेंगे जिसमें कैशबैक से पैसे कमाने तरीके, Dreem11 Cricket से पैसे कमाने के तरीके, मजदूरी करके पैसे कमाने के तरीके के साथ बहुत से तरीके है लेकिन इन तरीको को आप एक बिजनेस की तरह बिल्ड करके लम्बे समय तक पैसे नही कमा सकते है।

क्योकि ये वो तरीके जिसमें आप आज काम करते हैं तो आज ही उसका पैसा मिल जाता है लेकिन उस काम का आपको दूबारा पैसा नही मिलेगा अब फिर दुबारा चाहिए तो दुबारा काम करना होगा।

लेकिन मैं जो आपको गाँव में पैसे कमाने के तरीके बताउंगा उसमें कुछ ऐसे तरीके होगे जिसमें आप आज काम करते है तो आज का किया गया काम आपको पूरी जिंदगी भर पैसे देगा मतलब आप आने वाले कल में काम नही भी करेंगे तो भी आपको भविष्य पैसे मिलते रहेगे है ना कमाल का तरीका, तो आइए जानते उस पैसे कमाने के तरीको के बारे में।

खेती करके पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो वैसे तो गाँव के लोगो के लिए यही तरीका बताना मैं समझता हूँ बेवकूफी ही है क्योकि जो जीवन भर से यही कार्य कर रहा हो उसको हम जैसे लोग क्या बता सकते है कि खेती करके गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना लीजिए बल्कि हमें खुद इनसे सीखना चाहिए।

लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने वाले सभी लोग गाँव के किसान नही हो सकते है और मैं खुद गाँव का एक किसान हूँ तो कुछ चीजे तो मैं बता ही सकता हूँ कि खेती में कौन सी फसल में अच्छी कमाई होती है मतलब गाँव खेती करके पैसे कैसे कमाए जाते है।

दोस्तो खेती सबसे ज्यादा किसान सब्जियो में पैसे कमाते है क्योकि अगर आप किसी शहर में होगे तो शब्जियो की कीमत पता होगी यहाँ पर कुछ शब्जियाँ ऐसी है जो कम लागत में भी अच्छे पैसे देती है और ज्यादा दिन तक देती है जहाँ किसानो को ज्यादा फायदा होता है।

जैसे भिंडी, बैगन, मिर्च जो एक बार लगाने पर लगभग साल भर रहती है जिसमें सबसे ज्यादा कमाई होती है तो अगर आपके पास भी कुछ जमीन है और आप खेती नही करते है तो इस तरह की सब्जियाँ लगाकर अपने लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते है।

घर बैठे रोजगार के तरीके

दोस्तो इस तरीके में हम कुछ घर बैठे रोजगार के तरीके जानेंगे क्योकि इस समय गाँव में भी बहुत से रोजगार करने के तरीके है जिसे आप गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते है और घर पर रहकर भी अच्छी कमाई कर सकते है।

किराना स्टोर से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो अगर आपके पास कुछ पैसे हैं तो आप गाँव में किराना की दुकान खोलकर गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते है जो गाँव में चलने वाले बिजनेस में सबसे अच्छा बिजनेस तरीका है जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

गाँव में भी बहुत से लोग अपने जरूरत की चीजे यहाँ से खरीदते है क्योकि गाँव से मार्केट अक्सर काफी दूर होता है और अगर दूर ना भी हो तो भी यह बिजनेस अच्छा चलेगा क्योकि सभी नजदीक की दुकाने ही दिखती है दूर कोई जाना नही चाहता है।

इस कार्य को शुरू करने के लिए एक दुकान की जरूरत है और कुछ किराने का सामान रखने के लिए कुछ पैसो की जरूरत होगी शुरूआत में आप सामान लेने जा सकते है लेकिन जैसे आपका किराना स्टोर थोड़ा बड़ा होता है बहुत से लोग आपके पास किराने का सामान पहुँचा देते है जहाँ आप आराम से इस बिजनेस को घर पर बैठ कर सकते है।

दोस्तो गाँव की शायद एक बात आप ना जानते हो कि गाँव के लोग शहर की अपेक्षा गरीब क्यो होते है क्योकि वो अपना कोई काम या बिजनेस नही करते है वो अक्सर मजदूरी दिहाड़ी करते है।

यहाँ पर सभी की समस्या है काम नही मिल रहा अरे भाई जब काम के तरीके बनाओगे तभी तो काम रहेगा ना दूसरो के काम के भरोसे आप कब तक पैसे कमा पाओगे।

मैं 2016 सुरत काम करने गया वहाँ का कोई गरीब से गरीब ब्यक्ति भी होगा तो यहाँ गाँव अमीर से बेहतर होगा क्योकि उनको एक ही नसा है हमें अपना काम करना दूसरे किसी का नही वो चाय बेचेगा, ठेला लगायेगा, पानी बेचेंगा लेकिन अपना काम होगा।

और हम लोग यहाँ गाँव से शहर में पैसे कमाने जाते है दूसरो का काम करते है वहाँ का कोई व्यक्ति वो काम नही करता है इसिलिए आपको अपना काम बिजनेस करना चाहिए जो यह बिजनेस आपके बेहतर है गाँव में पैसे कमाने का।

खाद और बीज की दुकान से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो गाँव में सबसे ज्यादा खेती होती है और खेती करने के लिए किसानो को चाहिए बीज और खाद,अगर आपके कुछ पैसे है तो आप यह बिजनेस करके अपने लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते है जहाँ आपको बहुत अच्छा फायदा मिलेगा।

क्योकि खाद और बीज बोरी या पैकेट में आता है और सभी किसानो को बोरी या पैकेट की जरूरत नही होती है उनको कुछ किलो ही बीज या खाद की जरूरत होती है जिसके लिए वो कीमत से ज्यादा पैसे देते है जहाँ आपका दो तरह से फायदा हो जाता है।

इस बिजनेस को भी शुरू करने के लिए एक दुकान की जरूरत होगी और खाद बीज लाने के लिए पैसो की चरूरत होगी शुरूआत में आप कम स्टॉक रख सकते है पैसे के हिसाब से और जब आपकी दुकान अच्छी चलने लगती है तो आप अपनी दुकान को और बड़ा कर सकते है जो आपके लिए पैसे कमाने का बेहतर विकल्प बन जायेगा।

बिना पैसे का व्यापार के तरीके

दोस्तो पैसे कमाने के तरीके में व्यापार करना भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिसमें पैसे की कोई कमी नही है लेकिन यह तरीका घर बैठे पैसे कमाने का तरीका नही है क्योकि इसमें आपको कही आना जाना पड़ेगा लेकिन यह गाँव में पैसे कमाने का तरीका है जिसे आप गाँव में रहकर कर सकते है।

वैसे यह व्यापार का तरीका सभी जगह चलने वाला तरीका है जिसमें बड़ा से बडा़ से बड़ा व्यापार और छोटा से छोटा व्यापार भी करने को मिलता है जो गाँव के साथ शहरो में भी होता है और फ्री में और पैसे से भी होता है लेकिन हम यहाँ बिना पैसे वाले व्यापार के तरीके जानेगे जो बिल्कुल फ्री गाँव में पैसे कमाने का तरीका होगा।

ठेकेदारी का बिजनेस तरीका

दोस्तो आज के समय में कोई भी बड़ा काम शुरू होता है तो उसको कराने का जिम्मा ठेकेदार को मिलता है जहाँ ठेकेदार कुछ मजदूरो को काम पर लगाता है और उस काम को पूरा करवाता है और मालिक से पैसे लेकर मजदूरो को देता है और सबसे बड़ा मुनाफा खुद कमाता है।

क्योकि ठेकेदारी का मतलब होता है ठेका लेना जहाँ किसी काम की एक निश्चित रकम मालिक से तय की जाती है और बाद में उस काम को जल्दी से जल्दी समाप्त करके मुनाफा कमाया जाता है जो गाँव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

क्योकि यहाँ पर निश्चित रकम से किसी को कोई मतलब नही होता है मालिक को जल्दी से जल्दी काम चाहिए और काम करने वाले मजदूरो को अपनी दिहाड़ी से मतलब है इसलिए ठेकेदार यहाँ अच्छी कमाई करते है वो भी बिना मेहनत किये सिर्फ अपना दिगांग लगाकर पैसे कमाते है।

वैसे इस ठेकेदारी काम को करने के लिए एक रूपये की जरूरत नही है लेकिन इसमें आपको अपना दिमांग लगना होगा नही तो फायदा की जगह नुकसान भी हो सकता है क्योकि अगर आपने मालिक से कम पैसे लिए और काम में ज्यादा समय लगा तो मजदूरो को अपनी जेब से पैसा देना होगा।

इसलिए सोच समझ कर मालिक से पैसे चार्ज करें जैसे यह काम कितने दिन में होगा, कितने मजदूर लगेगे, उन मजदूरो को कितना पैसा देना होगा और आपको कितना पैसा बचेगा यही सब पैसे कमाने के तरीके होते है।

अगर आपके पास कुछ काम करने वाले लोग है जो यह सब काम कर सकते है तो आप उस काम का ठेका ले सकते है जिसमें मकान बनाने, रोड बनाने, खाना बनाने के अलावा भी आज कल सरकारी कामो में भी ठेके मिल जाते है जैसे रेलवे के काम, बिजली के काम दुनियाँ में बहुत से काम है जिसको आप गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते है।

500 रूपये में बिजनेस के तरीके

दोस्तो गाँव में कुछ ऐसे भी पैसे कमाने के तरीके जो सिर्फ 500 रूपये में शुरू हो सकते है जिसमें कमाई भी 2 से गुना है और इस बिजनेस की खासियत है ये बिजनेस कभी बंद नही हो सकते है क्योकि कोई खाना खाना तो छोड़ नही सकता है।

हल्दी पाउडर का बिजनेस तरीका

दोस्तो खाना बनाने में उपयोग किये जाने वाला हल्दी पाउडर जो आप दुकान से 10 – 50 रूपये में खरीद लाते है इसको बनाने वाले लोग भी तो होगे जो हल्दी पाउडर का बिजनेस कर रहे है इसी तरह आप भी कर सकते है हल्दी पाउडर को ही गाँव में पैसे कमाने का तरीका बना सकते है।

इसके लिए आपको हल्दी पाउडर घुम कर बेंचने की जरूरत नही है और बहुत से लोगो को लगेगा कि इसके लिए चक्की की जरूरत होगी बिजली मोटर की जरूरत होगी तो इतना ताम – झाम आपको करने की जरूरत नही क्योकि इसमें ज्यादा पैसा लगेगा।

यहाँ बस आपको 400 से 500 की हल्दी खरीदनी है जो कच्ची हल्दी खड़ी हो और उसको उबालकर सुखा लेना है या आप चाहो तो जो बाजार खड़ी हल्दी उबाली हुई मिलती है वो भी ले सकते है ये थोड़ा सा महंगा होगा खासकर के कच्ची हल्दी से।

और इस हल्दी को बाजार में ही किसी चक्की पर पिसवा लेना है अब इस हल्दी को आप पैकेट में भर दुकानदारो को बेंच सकते है हो सकता है शुरूआत में आपको दुकान पर हल्दी पहुँचानी पड़े लेकिन जब लोग जान जायेगे तो वह आकर ले जायेगे जो पैसे कमाने आपके लिए सबसे अच्छा तरीका होगा।

इसी तरह आप मिर्च, मसाला और भी कई चीजे है जिनका आप बिजनेश कर सकते है और एक छोटे बिजनेस से इसको बहुत बड़ा बिजनेस बना सकते है।

नमकीन कुरकुरे का बिजनेस तरीका

दोस्तो जिस तरह आप हल्दी पाउडर का विजनेस कर सकते है उसी तरह आप नमकीन कुरकुरे का बिजनेस कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको नमकीन कुरकुरे खुद बनाने होगे जिसको आप कम पैसे मतलब 500 रूपये में शुरू कर सकते है और यह गाँव में पैसे कमाने का तरीका हल्दी पाउडर से भी तेज चलेगा।

क्योकि हल्दी पाउडर हो या मिर्च पाउडर इसका उपयोग सिर्फ खाना बनाने के लिए है लेकिन नमकीन कुरकरे लोग दिन भर खाते रहेगे खासकर के बच्चे जो पूरा दिन इन चीजो को खरीदते रहते है।

इसके लिए बस आपको थोड़ा सा अच्छा नमकीन कुरकुर बनाना सीखना होगा जो आप चाहे तो इंटरनेट या किसी व्यक्ति से सीख सकते है और इन चीजो को घर बैठे बना सकते है और पैक करके किसी दुकान के जरिये सेल करवा सकते है जो आपके लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके में एक बेहतर तरीका बन सकता है।

इसी तरह के और भी कई चीजे है जो आप खुद बना सकते है जैसे – चीप्स यहाँ तक की अब तो लाई चनें पकेट में बिक रहे है जो आपके लिए कम पैसे में करने लिए एक अच्छा बिजनेस तरीका है।

चाय, समोसे का बिजनेस तरीका

दोस्तो चाय हमारे देश की वो नसा या नास्ता है जो लगभग 90% या उससे भी ज्यादा लोग हर रोज तो निश्चित रूप से करते है यह बिजनेस बहुत से लोगो को छोटा बिजनेस लग सकता है लेकिन आप ये भी जानते होगे चाय बेचकर कोई प्रधान मंत्री बन गया लेकिन शायद अभी MBA चाय वाला को थोड़ा कम लोग जानते है।

तो चाय बेचकर लोग करोड़ पति अरब पति बन जा रहे है तो क्या यह चाय आपके लिए बस गाँव में रहकर पैसे का तरीका नही बन सकता है जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी इनवेस्ट नही करना है मुश्किल से 500 रूपये में आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है और अपने लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके बना सकते है।

चाय के साथ आप चाहे तो समोसे पकौड़े बना सकते है लेकिन अच्छे समोसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसके बनाने को तरीके सीखना होगा क्योकि ये खाने चीजे जितनी अच्छी होती है आपका बिजनेस उतना ही तेजी से Groww होता है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप महीने को लॉखो – करोड़ो रूपये कमा सकते है जो किसी बिजनेस या सरकारी जॉब को भी पिछे छोड़ दिया है वैसे ये तरीके आज के समय में एक ऑनलाइन बिजनेस ही है जो आपके लिए गाँव में पैसे कमाने का तरीका बन सकता है।

वैसे यह काम सभी के लिए आसान नही होगा क्योकि इस कार्य में स्किल, मेहनत और धैर्य तीनो की जरूरत होगी तभी आप इससे घर बैठकर पैसे कमा सकते है।

Blogging से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Blogging सबसे पापुलर है जो दुनियाँ के कोने से भी आप शुरू कर सकते है जिसके लिए किसी डिग्री की जरूरत नही है आप किसी चीज के बारे में लिखकर किसी को समझा सकते है उसकी विस्तार पूर्वक जानकारी दे सकते है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते है।

आज भी बहुत से लोग ब्लॉगिंग का मतलब पता नही है कि ब्लॉगिंग क्या है और कैसे शुरू किया जाता है या ब्लॉग क्या होता है और यह कैसे बनाया जाता है तो इसके लिए आप ये कुछ पोस्ट पढ सकते है।

दोस्तो Blog एक तरह का वेबसाइट होता है जैसे यह एक ब्लॉग जहाँ आप अभी पोस्ट पढ़ रहे है ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इसी तरह का एक ब्लॉग बनाना होता है जहाँ ब्लॉग बनाने के पैसे भी लगते है और आप फ्री में भी बना सकत है।

उसके बाद उस ब्लॉग पर कुछ Text के रूप जानकारियां लिखनी होती है जैसे मैने यह जानकारी लिखा है गाँव में पैसे कमाने के तरीके उसी तरह आपको भी लिखना होगा आप जिस चीज के बारे में लिखना चाहते हो।

अब अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को लोगो तक पहुँचाने के लिए ब्लॉग का Seo करना होगा जो सर्च इंजन Google के लिए Seo किया जाता है जिसके बाद आपकी पोस्ट Google में सर्च करके कोई भी देख सकता है और पढ़ सकता है जैसे आप अभी मेरी पोस्ट पढ़ रहे है।

इतना करने के बाद आप उस ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू करते है जहाँ आप Google Adsense, Affiliate Marketing, और भी कई तरह से पैसे कमा सकते है आसान शब्दो में मेरे ब्लॉग पर जो Ads विज्ञापन दिख रहा है उसी से ब्लॉग पर पैसे कमाये जाते है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको यहाँ मिल सकती है।

Youtube से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो ब्लॉगिंग की तरह Youtube भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत बड़ा तरीका है Youtube और Blogging सिर्फ फर्क इतना है कि ब्लॉग पर आप Text के रूप में जानकारी शेयर करते है जबकि Youtube पर आपको Video के रूप में जानकारी शेयर करनी होती है जबकि पैसे कमाने का दोनो में तरीका लगभग सेम है।

एक ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ पैसे इनवेस्ट करने की जरूरत होती है जबकि Youtube शुरू करने के लिए आपका एक भी रूपया वही लगता है इसे आप बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते है।

इसके लिए बस आपको एक Email Id की जरूरत है और एक छोटा सा प्रोसेस करके अपना Youtube Channel बना सकते है और यहाँ अपनी बनाई गयी Video Upload कर सकते है आज के समय में Youtube पर लॉखो चैनल बने हुए है इसलिए Youtube पर कम्पटीशन बहुत ज्यादा है।

यूँ समझ लिजिए जितना आसान Youtube Channel बनना है उस चैनल को Groow करना थोड़ा मुश्किल है इसके लिए आपको किसी अच्छे Video Topic की जरूरत होगी जिस पर आप Video बना सके जहाँ आपको रेगुलर कुछ Video अपलोड करनी होगी तभी आप अपने चैनल को Groww कर पायेंगे

जब आपके चैनल पर एक हजार शब्सक्राइबर और 4000 घण्टे वॉचटाइम पूरा हो जाता है तब आप Google Adsense, अफिलिएट मार्केटिंग और दूसरे कई तरीको से Youtube से पैसे कमा सकते है Youtube कितने तरह से पैसे कमाये जाते है इसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जायेगी।

जो गाँव में पैसे कमाने के तरीके में सबसे बेहतर तरीका जो आप कही से भी कर सकते है इसके लिए जो सबसे जरूरी है कि आपको बेहतर से बेहतर Video बनाना होगा जिसके लिए आप इंटरनेट से Video बनाने के तरीके सीख सकते है।

मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो आज के समय में एक Android Mobile Phone लगभग सभी के पास है जिसे आप सिर्फ मनोरंजन का जरिया मानते है लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि यह मोबाइल आपके लिए पैसे कमाने का तरीका बन सकता है।

क्योकि आज के Android Mobile में इतने फीचर है जो लैपटॉप/कंप्यूटर से कम नही है वैसे आप Youtube और Blogging भी मोबाइल से कर सकते है जैसे मैं मोबाइल Blogging से करता हूँ लेकिन इसके लिए लैपटॉप/कंप्यूटर ज्यादा बेस्ट है।

तो आइए जानते मोबाइल से आसानी से किये जाने वाले कुछ अच्छे गाँव में पैसे कमाने के तरीके के बारे जिससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो वैसे तो Affiliate Marketing सबसे ज्यादा Youtube और Blog से ही किया जाता है लेकिन यह ऐसा तरीका है जिसे आप कही भी अप्लाई करके पैसे कमा सकते है जैसे सोशल मीडिया से, Email Marketing से और इसके अलावा भी कई तरीके है।

दोस्तो Affiliate Marketing पैसे कमाने का सिर्फ एक ही तरीका है कि आपको किसी प्लेटफार्म पर कुछ अच्छे User बनाने होगे जो प्रोडक्ट के बारे में जानने की रूचि रखते है और Buy करते है अपनी जरूरत के लिए, अगर आपके पास ऐसे कुछ User है तो Affiliate Marketing से काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

इसके लिए बस आपको कुछ अफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा जिसके प्रोडक्ट को आप सेल करवाना चाहते है जैसे Amazon, Flipkart, जैसे बहुत सी Shopping कंपनियाँ है जिनके अफिलिएट प्रोग्राम को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है।

अब इन कंपनियो के जो प्रोडक्ट आपको अच्छे लगते है जो लोग खरीदना चाहते हो उसका लिंक निकलना है उसे अपने दोस्तो मतलब जो User किसी प्लेटफार्म पर बनाये वहाँ शेयर कर नया है अब जो कोई भा User इस लिंक पर कि्लक करके कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको यहाँ कंपनी की तरफ से कमीशन मिलता है।

जो प्रोडक्ट के साथ पहले से निर्धारित होता है 1% से 50 % या इससे भी ज्यादा होता है डिपेंड करता है कि कौन सी कंपनी है और आप क्या सेल करना रहे यह आपके गाँव में पैसे कमाने के तरीके में एक बेहतर विकल्प हो सकता है जिसको आप आसानी से मोबाइल से कर सकते है।

अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 2021? पढ़ सकते है जहाँ आपको इसकी और बेहतर और विस्तार से जानकारी मिल सकती है।

Freelancing से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो यह ऑनलाइन गाँव में पैसे कमाने का ऐसा तरीका है जहाँ आप अपनी स्किल और हुनर से पैसे कमाते है जैसे आपको अच्छा फोटो बनाना आता, Video बनाना आता, Blog डिजाइल या लिखना आता है तो आप फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते है।

जिसके लिए आपको कही जाना भी नही घर बैठकर यह काम दूसरो के लिए कर सकते है जो आपके लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके में सबसे बेस्ट तरीका होगा।

इसके लिए बस आपको किसी Freelancing साइट पर रजिस्टर करना होगा और अपना एक बेहतर फ्रोफाइल बनाना होगा इस समय इंटरनेट पर तमाम Freelancing साइट है जहाँ पर आप रजिस्टर कर सकते है जैसे – freelancer, Upwork, Fiverr आदि।

यहाँ से आपको बहुत freelancing के काम मिल जायेंगे क्योकि बहुत से लोग को यह सब काम नही करना आता है जो पैसे देकर दूसरो से करवाते है जहाँ से आप अपनी पसंद काम करके पैसे कमा सकते है।

यहाँ पर काम करने की आपको पूरी कीमत मिलती है जो आप चार्च करके है यहाँ पर लोग समय के हिसाब से काम करते है और समय के हिसाब पैसे चार्ज करते है जो एक घण्टे के 10$ – 40$ या इसके भी ज्यादा पैसे लेते है डिपेंड करता है काम किस तरह का है।

यहाँ पर आपको छोटे – बड़े सभी तरह के काम मिल जायेंगे आपको जिस चीज की अच्छी जानकारी है आप वह काम कर सकते है freelancing की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें 2021? पढ़ सकते है।

पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

दोस्तो इस तरीके में हम कुछ आसान तरीके के बारे में जानेंगे जिसमें आपको कोई मेहनत नही करनी है जहाँ आप बिल्कुल आराम से पैसे कमा सकते है और पैसे कमाने इससे आसान तरीका मुझे नही लगता है दूसरा कोई हो सकता है।

मोबाइल रिचार्ज से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो मोबाइल रिचार्च आज के समय में लगभग हर व्यक्ति की जरूरत है ऐसे में आप लोगो का सिर्फ मोबाइल रिचार्ज करके अपने लिए पैसे कमाने का तरीका बना सकते है और इस सार्य को आप जहाँ चाहे वहाँ से शुरू कर सकते है जैसे – गाँव में या शहर में बाजार में या बिल्कुल घर पर यहाँ आप जितना रिचार्ज कर पायेंगे उतनी आपकी कमाई होगी।

इसके आप चाहे तो एक रिटेलर बनकर ये काम कर सकते है या आप अपने मोबाइल से रिचार्ज करके यह गाँव में पैसे कमाने का तरीका शुरू कर सकते है जो मुझे लगता है इससे आसान पैसे का दूसरा तरीका आपको ना मिलें।

इसके लिए आप Google Pay, Paytm, Amazon जैसे App का Use कर सकते है जिसमें आपको हर रिजार्ज पर कुछ कैशबैक मिलेगा और हर रिचार्ज पर ग्राहक आपको एक रूपये दे ही रहा है।

क्योकि आप जानते ही होगे हर रिचार्ज 79, 299, 799 इस तरह के है जो एक रूपये आपसे कोई नही मागेंगा जितना जिचार्ज करेंगे उतना रूपया तो आप ऐसे ही कमा लेंगे साथ कैशबैक मिलेगा अलग।

मोबाइल रिचार्ज से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye 2021? पढ़ सकते है जिसमें मैने ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने वाले कुछ Apps की जानकारी दी है।

रेफरल करके पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके में Refer And Earn सबसे आसान तरीका मान जाता है जिसमें अच्छी कमाई भी कर सकते है यहाँ पर आपको कुछ भी मेहनत करने की जरूरत नही क्योकि यह पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका जहाँ आपको बस अपने कुछ रेफरल लिंक शेयर करना है जिसमें मुश्किल से 10 सेकेंड का समय नही लगाता है।

और उस शेयर किये गये रेफरल लिंक से आप जीवन भर पैसे कमाते है यह काम आप कही भी रहकर कर सकते है जो आपके लिए गाँव में पैसे कमाने का सबसे बेहतर विकल्प बन सकता है जहाँ मुश्किल से 1 – 2 घण्टे भी इस काम को देते है तो इससे अच्छी कमाई कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको सभी सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाना होगा जैसे Facebook, WhatsApp आदि और यहाँ ज्यादा से ज्यादा User बनाने होगे अगर आप यह काम पहले से कर रहे है तो आपके लिए यह काम और आसान हो जाता है।

अब आपको कुछ Refer And Earn के प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा जिसमें आपको बहुत Apps Website मिल जायेंगी जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है इसके बाद आपको एक रेफरल लिंक मिल जाता है जिसको आप कही भी शेयर कर सकते है।

अब जो कोई भी इस लिंक पर कि्लक करके अपना एकाउंट बनायेगा तो आपको रेफरल कमीशन मिलता है यहाँ पर सभी कंपनियो के रेफरल कमीशन अलग – अलग होते है जहाँ किसी में आपको 100 रूपये मिलेगा तो किसी में 500 रूपये मिलेगा और कुछ में इससे भी ज्यादा मिलेगा।

रेफरल से पैसे कमाने के ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Refer And Earn In Hindi। Refer Karke Paise Kaise Kamaye? (Best Refer And Earn Program 2021) पढ़ सकते है जहाँ कुछ अच्छे रेफरल प्रोग्राम के बारे में बताया गया है।

पैसे से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो इस तरीके में हम कुछ इनवेस्टमेंट के बारे में जानेंगे जो आपके गाँव में पैसे कमाने के तरीके में एक बेहतर तरीका होगा जहाँ आप अपने पैसे को निवेश करके पैसे के पैसा कमा सकते है।

Groww App से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो Groww App एक इनवेस्टमेंट App जहाँ आप अपने पैसो को Stock Market, Mutual Fund और Gold में निवेश कर सकते है और पैसा से पैसा कमा सकते है वैसे तो पैसे से पैसा कमाने का दूसरा तरीका बिजनेस ही होता है लेकिन बिजनेस में आपको काम करना पड़ता है लेकिन ये निवेश करने में आपको कुछ नही करना होता है।

बस एक बार अपको अपने पैसे को निवेश करना जिससे आप जब तक चाहे रिटर्न ब्याज कमा सकते है Groww App इसी कार्य को और आसान बनाने के आपको ऐसी सुविधा देता जिसकी मदद से आप घर बैठे Stock Market, Mutual Fund और Gold में Investment कर सकते है।

वैसे यह कार्य थोड़ा रिस्की भी है क्योकि यहाँ शेयर मार्केट के उतार – चड़ाव के आधार पर आपको रिटर्न मिलता है लेकिन Groww की खासियत है कि इसकी मदद से आप जितना चाहे पैसे जहाँ चाहे वहाँ निवेश कर सकते है उसपर नजर रख सकते है कि फायदा हो रहा या नुकसान और जब चाहे निवेश की रकम वापस ले सकते है।

यह विल्कुल सेफ App है जिसको लॉखो करोड़ो लोग निवेश करते है जिसमें अपने देश कुछ गिने चुने अमीर लोग भी निवेश करते है

Groww App में निवेश करने और इससे पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Groww App से पैसे कैसे कमाए 2021? पढ़ सकते है जिसमें Groww App की ज्यादा जानकारी दी गयी है जो गाँव में पैसे कमाने के तरीके में एक अच्छा तरीका है।

दोस्तो Groww के अलावा Stock Market, Mutual Fund और Gold निवेश करने के लिए एक और App जो काफी पापुलर है जिसका नाम है Upstox जो Groww के जैसी Investmet App इससे भी आप निवेश कर सकते है Upstox के बारे में जानने के लिए आप ये पोस्ट Upstox क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी? पढ़ सकते है।

बैंक से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो पुराने जमाने से ही लोग पैसे से पैसा कमाने के लिए अपने पैसे को बैंक जमा करते आ रहे है जहाँ बैंक आपको पैसे पर कुछ% ब्याज देता है जिसके बाद बैंक में RD और FD जैसी स्कीम आई जो आपको थोड़ा ज्यादा ब्याद देने लगी।

लेकिन आज के समय के बैंक के किसी स्कीम में ज्यादा ब्याज नही मिलता है इसलिए लोग Stock Market, Mutual Fund और Gold में निवेश करने लगे है जहाँ आपको हाई रिटर्न मिलता है लेकिन यह थोड़ा रिस्की भी होता है जैसा मैं आपको बता चुका हूँ।

लेकिन आज भी बैंक की वो सभी स्कीम चलती है जिसमें आप निवेश कर सकते है जो काफी सेफ है अगर आप सेविंग एकाउंट में भी पैसे रखते है तब भी आपको ब्याज मिलता है और Rd / Fd करते है तो थोड़ा ज्यादा ब्याज मिलता है।

जो आज के समय में यह चीजे भी ऑनलाइन हो गयी है जिसको आप आसानी से घर बैठे इंटरनेट से कर सकते है तो अगर आपके पास पैसे है तो इन जगहो पर निवेश करके पैसे से पैसा कमा सकते है जो गाँव में पैसे कमाने के तरीके में एक बेहतर तरीका है।

Apps से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो इंटरनेट पर बहुत से Mobile Apps है जो आपके लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके बन सकती है जहाँ हर Mobile Apps में अलग – अलग पैसे कमाने के तरीके है जिनको आप उपयोग करके पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा आप चाहे तो अपनी खुद की भी मोबाइल Apps बना सकते है और उससे भी Ads और कई तरीके से पैसे कमा सकते है तो आइए इन दोनो के बारे में विस्तार से जानते है।

मोबाइल Apps बनाकर पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो जिस तरह आप ब्लॉग और Youtube शुरू करके पैसे कमाते है उसी तरह आप मोबाइल Apps बनाकर इंटरन से पैसे कमा सकते है वैसे मोबाइल Apps बनाने के लिए आपको Coding सीखने की जरूरत होती है लेकिन कुछ ऐसे प्लेटफार्म भी हैं जहाँ से आप बिना Coding के फ्री में मोबाइल Apps बना सकते है।

जैसे – appsgeyser.com,  जहाँ आप सिर्फ मोबाइल से भी Apps बना सकते है अब ये App बनाये कैसे जाते है इसकी जानकारी के लिए आप ये दो पोस्ट पढ़ सकते है जहाँ मैने Mobile Apps और Game Apps बनाने के तरीके बताया है।

दोस्तो यहाँ से Apps बनाने के बाद आपको इसे प्लेस्टोर पर पब्लिश करना होता है जहाँ से कोई भी इस App को डॉउनलोड करके Use कर सके लेकिन प्लेस्टोर पर Apps पब्लिश करने के लिए आपको कुछ पैसे देने होते है जो सिर्फ एक बार देना है तभी आप कोई Apps प्लेस्टोर पर पब्लिश कर पाते है।

जब आपके Apps को कुछ लोग use करने लगते है तब आप Admob से Approvel लेकर इसकी Ads को अपने Apps में लगा सकते है और इससे कमाई कर सकते है जो गाँव में बैठे – बैठे पैसे कमाने का बेस्ट तरीका होगा।

दूसरे की Apps को Use करके पैसे कमाने का तरीका

दोस्तो प्लेस्टोर पर तमाम ऐसी Apps है जो आपके लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके बन सकती है जहाँ आपको बस कुछ समय देना है और उन Apps में जो पैसे कमाने के तरीके उपलब्ध हो उसका Use करना है यहाँ हर Apps में अलग – अलग तरीके से कमाई होती है जैसे –

Amazon App इसमें आप पैसे ट्रांसफर करके कैशबैक पा सकते है, मोबाइल रिचार्ज करके कैशबैक पा सकते है, Shopping करके,बिजली बिल भरके जहाँ आप अपना तो अपना दूसरो का भी यह काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

Meesho App इस Apps से आप प्रोडक्ट सेल करवा सकते है और अपना मन चाहा कमीशन पा सकते है यहाँ से आप खुद प्रोडक्ट Buy करके भी सेल कर सकते है या किसी ग्राहक के लिए आप खुद प्रोडक्ट बुक कर सकते है जहाँ Meesho App ग्राहक के घर प्रोडक्ट पहुँचा देगा और आपको कमीशन भी देगा जो आप तय करेंगे

ऐसे ही बहुत से App है जहाँ आप गेम खेलकर, Video देखकर, Ads देखकर, सर्वे करके के रेफर करके मतलब बहुत तरह से पैसे कमा सकते है जिसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते है

फ्री में पैसे कमाने के तरीके

दोस्तो इस तरीके में हम कुछ फ्री में पैसे कमाने के तरीके जानेंगे जो बिल्कुल फ्री होगा जहाँ आपको कुछ भी करने की जरूरत नही आपको जो मर्जी हो वो करो लेकिन पैसा रेगुलर मिलता रहेगा।

दोस्तो गाँव में लगभग सभी के थोड़ा या ज्यादा जमीन जरूर होता है और हरने के लिए बहुत से लोगो के पास पक्के मकान भी है जो आपके लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके बन सकते है।

दोस्तो जो हम सिम कार्ड Use करते है वो सिमकार्ड टावर के जरिये काम करते है आप चाहे तो यह टावर अपने खेत या घर की छट पर लगवा सकते है जो आपको काफी अच्छी इनकम रेगुलर देता रहेगा वो भी बिना कुछ किये फ्री में

मेरे यहाँ Vodafone और Jio के दो टॉवर एक व्यक्ति के खेत में लगे है जो दो बिस्सा जमीन लिये है मतलब 82 फूट लम्बा और 67 फूट चौड़ा इतना में दोनो टॉवर लगे जो महीने के 11 हजार और 13 हजार देते है।

मतलब 24 हजार दो बिस्सा जमीन दे रही है जो खेती करके इतना कमाना संभव नही है शहरो में मैने देखा है यही टॉवर घर की छत पर लगवाते है ऐसा आप भी कर सकते है।

अगर आपके यहाँ किसी सिम का नेटवर्क कमजोर है तो मतलब उस ऐरिया में उसका टॉवर नही लगा है ऐसे में आप उस नेटवर्क वालो से बात करके अपनी जमीन देकर टॉवर लगवा सकते है जिसके बदले आपको पैसे मिलते रहेगे।

यहाँ पर आपके मन में सवाल होगा कि एक बार टॉवर लग जाने पर कभी आपको जरूरत हुई तो क्या वो टॉवर हटाया जा सकता है

तो ये चीजे तुरंत तो संभव नही है जैसे कल आपने टॉवर लगवाया और दो महीने बाद हटवाने लगे लेकिन एक निश्चित समय पर वो टॉवर को हटवाया जा सकता है जैसे 5-7 साल हो गया है अब आप हटाना चाहते है तो आप उन टॉवर वालो को बोल सकते है हटाने के लिए जहाँ वो कुछ समय मागेंगा और उस समय में वो टॉवर हटा लेगा।

निष्कर्ष – गाँव में पैसे कमाने के तरीके

तो दोस्तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी गाँव में पैसे कमाने के बारे में जिसमें आपने जाना ऑनलाइन और ऑफलाइन कुछ अच्छे गाँव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जिससे आप काफी अच्छी इनकम कर सकते है।

वैसे यह पोस्ट सभी लोगो के लिए पैसे कमाने का एक बेहतर बिकल्प होगी जहाँ मैने कुछ बिजनेस के तरीके, खेती करने के तरीके, मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके के साथ गाँव में पैसे कमाने के बहुत से तरीके बताये है जो आपके लिए घर बैठे गाँव में पैसे कमाने का बेहतर तरीका होगा।

आशा करता हूँ ये जानकारी गाँव में पैसे कमाने के तरीके आपके हेल्पफूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिसमें से आप पसंद का कोई भी तरीका चुनकर गाँव में रहकर पैसे कमा सकते है और अपनी समस्या गाँव में पैसे कैसे कमाएं से हमेशा के लिए मुक्त हो सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter ओर दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक यह पोस्ट पहुँचे और वो भी कुछ अच्छे गाँव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान सके धन्यवाद ।।

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *