Game कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाए 2021में?

Android Mobile Game कैसे बनाये? :- दोस्तो आप मेरे ब्लॉग पर गेम खेलकर पैसे कमाने के बारे अक्सर पढ़ते है लेकिन आज हम बात करेंगें कि आप अपना बेसिक गेम कैसे बनाये? और उससे लॉखो रूपये कैसे कमाए।

ये बात सुनकर आपको थोड़ा अजिब लगे कि लॉखो रूपये कैसे? तो जरा आप सोचो जब आप गेम खेलकर हर रोज 100 – 200 रूपये कमा लेते हो तो ये गेम बनाने वाले लोग उस गेम से कितना कमाते होंगे जिसको खेलने वाले दुनियाँ लॉखो लोग हैं।

बहुत लोगो को लगता है ये Game App बनाना बहुत मुश्किल काम है तो मुश्किल जरूर है लेकिन इतना मुश्किल नही की बनाया न जा सके क्योकि इससे बनाने वाले लोग भी मेरे जैसे और आप के जैसे ही है जब वो बना सकते है तो आप क्यो नही बना सकते हैं।

आज के समय में कई ऐसे प्लेटफार्म हैं जहाँ से बहुत आसानी से  Mobile Game Create कर सकते हैं आज उन्ही प्लेटफार्म के बारे इस पोस्ट में बताउंगा जहाँ से आप अच्छी तरह सीख पायेंगे कि गेम कैसे बनाते है? अगर आप मेरे बताएं तरीके को Step By Step फॉलो करेंगे तो मुझे भरोसा है कि आप अपना Android game आसानी से बना पायेंगे।

मैं ये नही कहूँगा कि इस पोस्ट को पढ़कर PUBG जैसा बड़ा गेम बना लेंगे और लॉखो रूपये एक दिन में कमाने लगेंगे क्योकि इस तरह की गेम बनाने के लिए हजारो की टीम होती है जो सालो मेहनत करके इस मुकाम तक पहुँचती है।

क्योकि इस गेम को बनाने के लिए creative idea, planning और coding की जरूरत होती है जो आप एक दिन में नही सिख सकते है लेकिन इसका मतलब ये भी नही है कि इसको सिखा नही जा सकता है क्योकि आज की हमारी इंटरनेट की दुनियाँ में हर चीज करना पॉसिबल है।

आज के समय में इटरनेंट पर कई ऐसे Integrated platform Online मौजूद हैं जिससे आप बिना Coding किये गेम बना सकते हो आज मैं आपको कुछ ऐसे ही प्लेटफार्म बताउंगा जहाँ आप बहुत आसानी से Android Mobile Game कैसे बनाये? सीख पायेंगे।

आज जो मैं 2 Software Website के बारे बताने वाला हूँ जिससे आप कोई भी Game बना सकते है जैसे Android Game, iOS Game या Computer Game वो बहुत सरलता से स्टेप बाई स्टेप कुछ ही मिनिटो में तो आइए देखते हैं आखिर Game बनाने के तरीके क्या हैं।

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Game Kaise Banaye? खुद का गेम कैसे बनाये?

दोस्तो आज के समय में गेम खेलने वाले दुनियाँ में बहुत लोग है जिसकी कोई सीमा नही है उन्ही लोगो में कुछ लोग ऐसे होते है जो गेम खेलते – खेलते उनको समझ आता है कि क्यो ना गेम बनाकर पैसे कमाए जायें क्योकि वो समझ चुके होते हैं कि गेम बनाकर गेम खेलने से ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं।

तब वो इंटरनेट पर सर्च करते हैं Android Game Kaise Banaye In Hindi जहाँ उनका मकसद होता है कि उन्हे गेम बनाने की ज्यादा जानकारी नही है फिर भी वो एक एंड्राइड गेम कैसे बना सकते हैं वो भी बिना कोडिंग किये दोस्तो PUBG जैसे गेम बनाना बिना Coding के संभव नही है।

लेकिन दुनियाँ में कुछ भी असंभव भी नही आप इंटरनेट पर रिसर्च कर सकते है PUBG जैसा गेम बनाने के तरीके, तीन पत्ती गेम जैसा गेम बनाने के तरीके या fantasy game कैसे बनाये के तरीके, इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा अगर आप सच में गेम बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आज ही रिसर्च करना शुरू करें।

फिलहाल मैं जो दो तरीके बताने वाला वो भी आपके बहुत काम के हैं अब आप सोच रहे होगें वो दो तरीके कौन से है तो ये कोई नये तरीके नही हैं ये बहुत पुराने तरीके है।

जिसका उपयोग करके बहुत सी गेम बनाई गई है और प्लेस्टोर पर डाली जा चुकी है जिनका उपयोग आप भी करते होगें तो वो गेम बनाने वाले 2 प्लेटफार्म हैं

1. Appsgeyser Online Free Game Maker

2. Quick App Ninja Online Free Game Maker

तो आइए अब जानते है कि इन दोनो से आप Android Mobile Game Kaise Banaye।

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये?

Appsgeyser Online Free Game Maker

अगर आप एक Android Mobile Game बनाना चाहते हैं तो Appsgeyser आपके लिए एक बेेस्ट ऑप्शन हो सकता है जिसमें आप बिना Coding के बहुत आसानी से अपना गेम बना सकते हैं।

Appsgeyser आज के समय में मार्केट में पाये जाने वाले जितने भी गेम मेकर प्लेटफार्म है उनमें Appsgeyser नाम टॉप लेवल पर आता है क्योकि इसमें गेम बनाने से लेकर दुनिया का कोई App बनाने तक के सारे फीचर मिल जायेगे।

Appsgeyser को अगर उपयोग करने की बात करें तो आप इसे मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर तीनो में उपयोग कर सकते है जिसका एक मोबाइल App है और एक Website भी है हम यहाँ वेबसाइट से गेम बना सीखेंगे।

तो आइए जानते है कि आप इस Appsgeyser का उपयेग करके कैसे फ्री में वो बिना Coding के एक Android Mobile Game बना सकते है।

Ganv Me Paise Kaise Kamaye? गाँव में पैसे कमाने के तरीके इन हिंदी ?

Appsgeyser Se Android Game Kaise Banaye

1. इसके लिए सबसे पहले आपको Appsgeyser की Website पर जाना होगा जिसके लिए आप Crome Browser के सर्च बार में टाइप करे Appsgeyser और पहले लिंक पर कि्लक करे या इस लिंक पर कि्लक करके डायरेक्ट इस साइट पर जा सकते है।

Android Game Kaise banane
Android Game Kaise banane

2. जब आप इस साइट पर जायेगे आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको गेम बनाना है इस लिए आप Gamemaker वाले ऑप्शन पर कि्लक करें।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

3. अब यहाँ आपको अपनी गेम की Category चुनना है आप जो Category में अपनी गेम बनाना चाहते है वो Category सेलेक्ट करें जैसे मै यहाँ 2048 गेम को सेलेक्ट कर रहा हूँ।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

4. अब यहाँ आपको 2048 की डिटेल दिखाई देगा वही नीचे आपको Next का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

5. अब इस पेज पर आपको App की सेटिंग करनी हैं जिसमें Background Image, Logo Image, नाम और Level Logo Image सब अच्छे से लगाना होगा।

इसके बाद नाम ऑप्शन पर कि्लक करके अपने गेम का नाम देना है।

फिर उसके नीचे आइकन ऑप्शन पर कि्लक करके गेम का कोई आइकन सेट कर सकते है सब करने के बाद Create पर कि्लक करें

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

6. Create ऑप्शन पर कि्लक करें अब आपसे Sign Up करने को बोला जायेगा जिसमें आप Email Id, Password देकर Sign Up कर सकते हो या राइट साइड में आप डायरेक्ट google या Facebook से भी Sign कर सकते है।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

7. अब आपके Emai Id पर Appsgeyser की तरफ से एक मैसेज जायेगा जिसको आपको Open करना है Verify Your Email पर कि्लक करना है।

8. इस तरह आपका Appsgeyser Account Successfully Create And Verify हो जायेगा जहाँ ऑप्शन आयेगा Go To Your Dashboard जिसपर आप कि्लक करके आपने Dashboard में जा सकते है।

9. अब आपको अपने Dashboard वो गेम दिख जायेगा जो नाम और आइकन आपने बनाया उसी नाम से दिखेगा और वही गेम Download करने का भी ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर कि्लक करके आप अपनी गेम डॉउनलोड कर सकते है।

इस Game को आप Qr Code Scan करके भी डॉउन लोड कर सकते है अगर आप अपने को दोस्तो के साथ शेयर करना चाहते है तो आपको वही गेम की लिंक भी दिखाई देगी जिसको आप शेयर कर सकते है।

आप अपने गेम का लिंक जहाँ चाहे वहाँ शेयर कर सकते है जो भी आपके लिंक पर कि्लक करेगा वो गेम डॉउनलोड पेज पर पहुँच जायेगा जहाँ से वो आपकी बनाई गेम डॉऊन लोड कर पायेगा।

तो इस तरह आप समझ गये होंगे Appsgeyser से Game Kaise Banaye तो अब जानते है दूसरे तरीके के बारे में

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Quick App Ninja Online Free Game Maker

Quick App Ninja: Online Free Game Maker एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपना खुद का गेम बना सकते हो इस प्लेटफार्म का एक Android App, एक iOS App और एक Website भी है जिसका आप गेम बनाने में उपयोग कर सकते हैं।

Quick App Ninja पर गेम बनाने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप Computer या Mobile किसी से गेम बना सकते हो और बिना Coding किये बना सकते है बस आपको Design Select करना है और Game Level सेलेक्ट करना है इसके बाद Game Automatic Create हो जाता है।

अगर आप मोबाइल फोन से गेम बनाने की सोच रहे हैं तो आपको Quick App Ninja की Android App Download करना होगा जोकि की फ्री नही हैं इसको आपको पैसे देकर खरीदना होगा तभी आप इस App को Download कर सकते हैं।

इसलिए मैं इसके Website से Computer पर Game बनाने के बारे में बताउंगा जो बिल्कुल फ्री है जहाँ से आप चार तरह के गेम बना सकते है जैसे – Graphics Game, Adventure Game, Classic Game और Arcade Game तो आइए देखते है गेम कैसे बनाते हैं।

Android गेम बनाये बिना कोडिंग किये: (Step By Step Guide)

1 सबसे पहले Quick App Ninja  की Website पर जायें जिसके लिए आप Crome Browser में टाइप करे Quick App Ninja  और पहले लिंक पर कि्लक करे या इस लिंक पर कि्लक करके भी डायरेक्ट इस बेवसाइट पर जा सकते हैं।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

2. अब आपको Regiहैं। Now पर कि्लक करना हैं जिसमें आपको अपना नाम और Email Id डालकर Register करना है या Google से डायरेक्ट भी Register कर सकते हो।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

3. अब आपके सामने पॉपअप करता हुआ एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें Create New Game जिसपर आपको कि्लक करना है।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

4. दोस्तो जैसा कि आप जानते होगे गेम के कुछ Types होते है जैसे आप चित्र में देख सकते है जिसमें आपको अपना Type सेलेक्ट करना होगा कि आप किस तरह की गेम बनाना चाहते हैं।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

5. तो मैं यहाँ गेमिंग केटेगरी से Tiles को सेलेक्ट कर रहा हूँ जिसके लिए आपको Use This Template पर कि्लक करना होगा।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

6. क्योकि आप इस गेम बनाने के तरीके में Tiles game बनाना सीख रहे है तो आपको इसी ऑप्शन को लेकर चलना है जिसमें अब आपको एक Image Upload करना होगा।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

7. जो आप Image Upload करेंगे उसके साथ नीचे आपको एक Question और उसका Answer Add करना हो जैसा आप ऊपर चित्र में भी देख सकते है इसी तरह आपको दूसरे लेवल Add करना है।

8. इसी तरह जब आप सभी लेवल Add कर लेंगें जो करीब 50 लेवल Add करना होगा तब आपको नीचे एक ऑप्शन दिखाई देगा Create Game जिस पर आपको कि्लक करना है।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

9 अब आपने जो गेम बनाया है वो तैयार हो चुका है जिसे आप Account में जाकर खेल सकते है Quick App Ninja आपको Playstore पर गेम पब्लिश करने का ऑप्शन देता है लेकिन शायद आप जानते होगे Playstore पर गेम पब्लिश करने के पैसे लगते है।

Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?
Game कैसे बनाये और इससे पैसे कमाए?

अब आपकी मर्जी है पैसे देकर पब्लिश करना है या नही करना है

तो इस तरह आप समझ गये होंगे Android Mobile Game Kaise Banaye जाते हैं इसी तरह आप दूसरी कटेगरी को सलेक्ट करके दूसरी केटेगरी के भी मोबाइल games खुद से बना सकते है।

ये तो था बेसिक तरीका लेकिन अगर आपको अपने गेम प्रोफेशनल बनाने है तो आपको Coding सीखना होगा जिसके लिए आपको कोर्स लेना होगा।

तो इस तरह आपने गेम बना लिया अब देखते है कि आप इस गेम से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए?

गेम बनाकर पैसे कैसे कमाए?

इस तरह आप दोनो तरीके मोबाइल गेम कैसे बनाये? अच्छे से समझ गये होंगे लेकिन अब बात आती है गेम तो बना लिया लेकिन पैसे कैसे कमाए तो इसके लिए आपको कई तरह के ऑप्शन मिलते है जिससे आप पैसे कमा सकते है

Ads के जरिए

दोस्तो आपने देखा होगा बहुत सी गेम Ads आते है ये Ads पैसे कमाने के लिए ही लगाये जाते है उसी तरह आप भी अपनी गेम पर Ads लगा सकते है लेकिन इसके लिए अपनी गेम को Play Store में पब्लिश करना होगा जहाँ पर आपको 25$ एक बार देकर Play Store का एकउंट खरीदना होगा तभी आप Play Store पर अपनी गेम पब्लिश कर पायेंगे।

जब आपकी गेम Play Store पर पब्लिश हो जाती है जिसको कुछ लोग डॉउन लोड करके use करने लगते है तब आप AdMob का approvel लेके अपनी गेम पर Ads लगा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते है ये तो था पहला तरीका।

अपनी गेम को Paid बनाकर

बहुत सी गेम होती है जिसको आप फ्री में डॉउनलोड नही कर सकते है डॉउनलोड बटन की जगह Price दिखाता है मतलब उतने रूपये जब आप Pay करते हैं तब डॉउनलोड का ऑप्शन आता है फिर आप उस गेम को डॉउनलोड करके खेल सकते है।

उसी तरह आप अपनी गेम को Paid रख सकते है जिसको खेलना होगा उतने रूपये देकर ही आपकी गेम खेल पायेगा लेकिन ये तरीका आपको तब उपयोग करना चाहिए जब आपकी गेम फेमस हो जाय अगर नये में इसका उपयोग करेंगे तो लोग आपकी गेम डॉउनलोड नही करेंगे क्योकि उन्हे पता नही है कि ये कैसी गेम होगी।

अपनी गेम पैसे से खेलने वाली बनाए

दोस्तो बहुत गेम ऐसी होती हैं जिसमें लोग पैसे लगाकर गेम खेलते है जैसे Ludo Game जिसमें 4 लोग पैसे लगाते हैं जीतता है एक, मान लो चार लोग 10 – 10 रूपये लगाकर गेम खेलना शुरू करते है विजेता को देना होता है 30 रूपये मतलब 10 रूपये आप कमा सकते है।

इसी तरह आप अपनी गेम को बना सकते है Ludo के अलावा बहुत सी ऐसी गेम है जिसमें आप इस तरह का फीचर दे सकते है ऐसी गेम को काफी लोग पसंद भी करते है ऐसे ही फीचर पर Dreem11, mpl, जैसी बड़ी Apps Game काम करती है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Blog Kaise Banaye पैसे कमाए

निष्कर्ष – Android Game Kaise Banaye

तो इस तरह आप समझ गये होगे Android Mobile Game कैसे बनाये? और इससे पैसे कैसे कमाए जिसमें मैने आपको दो तरह से गेम बनाने के तरीके बताए है आपको जो उचित लगे उसका उसका उपयोग करके अपना गेम बना सकते है।

अगर आप सच में बिना कोडिंग के Android या Computer पर गेम बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह दोनो तरीके सबसे बेस्ट होंगे जिसका आप उपयोग कर सकते है।

आशा है ये जानकारी Game Kaise Banaye आपको हेल्फ फुल लगी होगी जो आपको गेम बनाने और पैसे कमाने में मदद करेगी अगर फिर भी आपको कोई इसमें दिककत आती है तो कमेंट करके आपनी समस्या सुझाव दे सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें, दोस्तो आपके शेयर करने से आपका कुछ नही जायेगा मुश्किल से 10 सेकेण्ड समय जायेगा लेकिन इससे हमें प्रोत्साहन मिलता है जिससे आगे भी ऐसी जानकारी आप लोगो तक पहुँचा पायें।

Leave a Comment