Free Me Paise Kaise Kamaye 5 Ideas फ्री में पैसे कैसे कमाएं?

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम बात करेंगे कि Free Me Paise Kaise Kamaye in Hindi जिसमें हम आपको फ्री में पैसे कमाने के कुछ अच्छे Ideas के बारे में जानकारी देंगे जिसको आप बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते है और उससे लम्बे समय तक पैसे कमा सकते है।

दोस्तो आज पैसा सबकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है दुनियाँ में शायद ही कोई इंसान होगा जिसको पैसो की जरूरत न हो चाहे वो कोई गरीब व्यक्ति हो या कोई अमीर व्यक्ति हो पैसा सबको चाहिए लेकिन आप जानते होगे पैसे कमाने के लिए मेहनत करनी होती है, काम करना होता है तब आप पैसे कमाते है।

लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे Ideas बताऊंगा जिससे आप घर बैठे इंटरनेट पर कुछ काम करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है वो भी फ्री में जहाँ आपको एक रूपये भी इनवेस्ट करने की जरूरत नही होगी इन काम हर कोई कर सकता है जहाँ कोई फ्री व्यक्ति हो या कोई जॉब करने वाला व्यक्ति हो।

Free Me Paise Kaise Kamaye In Hindi?
Free Me Paise Kaise Kamaye In Hindi?

अगर आपके पास कोई काम नही है तो इन सभी काम को आप फूल टाइम कर सकते है लेकिन अगर आप कही जॉब करते है तो आप फ्री टाइम में कर सकते है और अच्छी इनकम जनरेट कर सकते है वो भी फ्री में बिना कोई पैसे लगाएं।

दोस्तो आज भी बहुत से लोग है जो ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाने की बातो पर विश्वाश नही करते है लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इसपर विश्वाश भी करेंगे कि हाँ इंटरनेट से फ्री में पैसे कमाए जा सकते है।

तो अगर आप Interested है और जानना चाहते है कि Free Me Paise Kaise Kamaye In Hindi तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो आइए जानते है कि आप फ्री में पैसे कैसे कमा सकते है।

फ्री में पैसे कमाने को लिए क्या चाहिए?

दोस्तो यहाँ पर मैं आपको एक बात स्पष्ट बताना चाहुँगा कि फ्री में पैसे कमाने के दूनियाँ में सिर्फ 2 ही तरीके है

1. ऑनलाइन तरीका
2. ऑफलाइन तरीका

ऑनलाइन तरीका – में आप बहुत से तरीको को अप्लाई कर सकते है जिसमें Youtube से लेकर Blogging, Affiliate Marketing, Apps, Website बहुत से तरीके जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे।

ऑफलाइन तरीका – वैसे तो ऑफलाइन में भी पैसे कमाने के बहुत से तरीके जिसमें सरकारी जाँब, प्राइवेट जॉब, और अपने विजनेस लेकिन इसमें बहुत से काम में आपको पैसे देने होते है मतलब कुछ इनवेस्टमेंट करना होता है।

ऑफलाइन में बहुत से काम है जो आप फ्री में कर सकते है जैसे आप किसी के यहाँ काम करते है और वो आपको पैसे देता है।

लेकिन हम यहाँ इन काम को करके फ्री में पैसे कमाने की बात नही करेंगे क्योकि ये सब काम आज पढ़े लिखे लोग करना पसंद ही नही करते है हम यहाँ सिर्फ ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करेंगे वो भी फ्री में।

लेकिन ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से फ्री में पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजो की जरूरत होगी क्योकि इनके बिना इंटरनेट से फ्री में पैसे कमाना संभव नही है तो आइए सबसे पहले हम जानेंगे फ्री में पैसे कमाने के लिए आपको क्या चाहिए मतलब आपको किन चीजो की जरूरत होगी।

  • मोबाइल या लैपटॉप/कंप्यूटर
  • इंटरनेेट कनेक्शन
  • Email Id
  • Bank Account
  • Atm, Credit Card/Debit Card
  • और आपके कुछ पहचान पत्र

ये वो चीजे है जो आपको फ्री में इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए कभी भी जरूरत पढ़ सकती है और कुछ इनमें से आप कुछ का तो रेगुलर Use करेंगे तो आइए अब जानते हैं वो कौन से तरीके है जिससे आप फ्री में पैसे कमा सकते है।

Free Me Paise Kaise Kamaye In Hindi 5 Ideas फ्री में पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो इस पोस्ट में मैं आपको जो तरीके बताऊंगा वो बिल्कुल फ्री होंगे जिसमें आपको एक भी रूपये खर्च करने की आवश्यकता नही होगी और इससे आप लम्बे समय तक फ्री में पैसे कमाते रहेंगे तो बिना देरी किये जानते है कि वो कौन से तरीके है जिससे फ्री में पैसे कमाए जा सकते है।

Youtube से फ्री में पैसे कैसे कमाए?

Youtube दुनियाँ का सबसे पापुलर तरीका है जहाँ से आप फ्री में पैसे कमा सकते है वो भी थोड़े बहुत पैसे नही लॉखो – करोड़ो रूपये कमाये जा सकते है यहाँ पर आपको सिर्फ Video बनाना होगा और उसे Youtube पर अपलोड करना होगा।

अगर आपको Video बनाना आता है तो आप ये काम बहुत आसानी से कर सकते है जिसमें एक रूपये की भी इनवेस्टमेंट नही है क्योकि Youtube पर आप फ्री में अपना Youtube Channel बना सकते है और वहाँ पर अपनी Video Upload कर सकते है।

यहाँ पर बहुत से ऐसे लोगो ने अपना Youtube Channel शुरू किया है जिसको Video बनाने का तरीका नही पता था लेकिन इंटरनेट से Video बनाना सीखकर आज उसी Youtube से महीने के लॉखो रूपये कमा रहे है।

इसलिए आपको Video बनाना आता है तो यह बहुत अच्छी बात होगी अगर नही भी आता है तो आप इंटरनेट से आसानी से सीख सकते है वो भी काफी कम समय में, फिर एक Youtube Channel की जरूरत होगी जहाँ आप इस पोस्ट Youtube Channel Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाएं को पढ़ कर बहुत आसानी से Youtube पर अपना Channel बना सकते है।

दोस्तो बहुत से लोग को Video बनाना तो आता है लेकिन उन्हे कोई टॉपिक नही मिलता है कि वो किस टॉपिक पर Video बनाए इसके लिए आप ये पोस्ट Youtube पर किस Topic पर विडियो बनाएं? पढ़ सकते है इसमें मैने कई टॉपिक के बारे में बताया है जिन टॉपिक पर आसानी Video बना सकते है और उसे Youtube पर Upload कर सकते है।

जहाँ तक Youtube से पैसे कमाने का सवाल से Youtube में आपको एक नही कई तरीके से पैसे मिलते है जिसमें Google Google Adsense, Affiliate Marketing के साथ बहुत से तरीके है जिससे आप Youtube से पैसे कमा सकते है Youtube से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Youtube से पैसे कैसे कमाएं पढ़ सकते है।

Blogging से फ्री में पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो Blogging ऐसा विषय है जिसको लोग एक विजनेस की तरह शुरू करके फ्री में पैसे कमाते है लेकिन इंटरनेट पर जितनी भी जानकारी दी गयी है वहाँ पर ज्यादा से ज्यादा लोग WordPress पर ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने की बात करते है जिसमें होस्टिंग और डोमेन खरीद कर ब्लॉग बनाने और उससे पैसे कमाने की बात की गयी हैै।

लेकिन आप चाहे तो ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाकर भी उससे अच्छी Earning कर सकते है जहाँ एक रूपये की भी इनवेस्टमेंट नही होगी वैसे तो ये Blogger.com Google का ही बनाया हुआ एक प्रोडक्ट है जो आपको बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है जिसमें आपको एक फ्री का Sub domain भी मिलता है और यहाँ कोई होस्टिंग की भी जरूरत नही होती है।

अगर आप लिखने के शौकिन है या किसी चीज में बारे में अच्छे से Text के रूप समझा सकते है तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है और इसमें कामयाब भी हो सकते है वैसे तो ये ब्लॉगिंग आसान काम नही है लेकिन इंटरनेट की मदद से आप इसे बहुत आसानी से सीख सकते है और इससे काफी अच्छे पैसे फ्री में कमा सकते है बिना एक रूपये खर्च किये।

तो अगर आप Interested है और Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप ये पोस्ट Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला फ्री ब्लॉग कैसे बनाए पढ़ सकते है और अपना फ्री ब्लॉग बनाकर फ्री में पैसे कमा सकते है।

जहाँ तक एक फ्री ब्लॉग के Earning का सवाल है आप फ्री ब्लॉग से भी कई तरह से पैसे कमा सकते है जिसमें Google Adsense और Affiliate Marketing और अपना ब्लॉग बेंचकर पैसे कमाना मुख्य है इसके अलावा भी कई तरीके है जिससे आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते है जिससे ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Blogging से पैसे कैसे कमाएं पढ़ सकते है।

Affiliate Marketing से फ्री में पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो Affiliate Marketing सिर्फ Blog और Youtube Channel से फ्री में पैसे कमाने का जरिया नही है आप अफिलिएट मार्केटिंग को कही भी अप्लाई कर सकते है जहाँ पर कुछ User Active हो जैसे सोशल मीडिया, Email Marketing, Blog और Youtube Channel के बारे में आपको बता ही चुका हूँ।

आज भी बहुत से ऐसे लोग है जो अफिलिएट मार्केटिंग का मतलब ही नही जानते है Affiliate Marketing का सिम्पल सा मतलब है किसी दूसरे प्रोडक्ट को प्रमोट करना है जिसके लिए आपको कुछ कंपनियो के अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा जो बिल्कुल फ्री है जैसे Amazon, Flipkart, Ezoic, Hostinger जैसे लाखो कंपनियां है।

इनके अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप इनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है जहाँ आपके Affiliate Link से कोई भी इनके प्रोडक्ट खरीदेगा तो कमीशन मिलेगा यहाँ पर कमीशन भी प्रोडक्ट के हिसाब से निर्धारित है जो आपको % के हिसाब से मिलता है जो 1% से 50% तक होता है।

तो अगर आपके पास कही पर भी कुछ एक्टीव User है तो आप अफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और उससे फ्री में पैसे कमा सकते है Affiliate Marketing की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है जहाँ Affiliate Marketing की ज्यादा डिटेल्स में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Freelancing से फ्री में पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो जब आप इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में इंटरनेट पर सर्च किया होगा एक नाम आपको जरूरू मिला होगा Freelancing से फ्री में पैसे कमाए लेकिन आज भी बहुत से लोग Freelancing के बारे में नही जानते है कि ये क्या है और इससे फ्री पैसे कैसे कमाए जाते है।

Freelancing एक स्किल वेस जॉब है जहाँ अाप अपने टेलेंट और हुनर के दम पर फ्री में पैसे कमा सकते है जैसे आप कोई भी काम में एक्सपर्ट हो चाहे वो Video बनाने की बात हो, Content Writing की बात हो, फोटो बनाने की बात हो, गाना गाने की बात हो, डांस करने की बात हो, ऐसे बहुत से काम है जो आपकी स्किल में शामिल है।

यही सब काम आप दूसरो के लिए करके इससे फ्री में पैसे कमा सकते है आज बहुत से लोग ऐसे है जो ये सब काम दूसरे लोगो से करवाते है जिसके लिए वो काफी पैसे भी देते है अब आपके मन में ये सवाल होगा कि ऐसे लोगो को आप कैसे ढूँढेगे जो आपको ऐसा काम दे सके।

तो आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी Website उपलब्ध है जहाँ बस आपको अपना एकाउंट बनाना है और वहाँ से ऐसे काम बहुत से आपको मिल जायेंगे जैसे – 02. Fiverr.com, Freelancer.com Upwork.com और भी बहुत Freelancing Site है।

जहाँ बस आपको रजिस्टेशन करना है और आपको काम मिलना शुरू हो जायेगा यहाँ आप अपनी हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते है जिसमें घण्टे समय के हिसाब से पैसे मिलते है यहाँ पर एक घण्टे से 50$ तक चार्ज करते है ये डिपेंड करता है काम कैसा है और आप कितना बेहतर ढंग से कर सकते है।

तो अगर आपके अंदर कोई भी स्किल है और Freelancing से पैसे कमाना चाहते है तो ये काम आप कर सकते है Freelancing की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं पढ़ सकते है और Freelancing के बारे ज्यादा बेहतर समझ सकते है।

URL Shortener से फ्री में पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो URL Shortener एक तरह की ऐसी Websites होती है जो किसी भी Url को Short मतलब छोटा कर देती है यहाँ पर आपको बड़े – बड़े Url को आप छोटा कर सकते है यह Url को शार्ट करने के साथ उस Url में Ads लगा देती है जब कोई User इस शार्ट किये गये Url पर कि्लक करता है तो पहले उसे 5 सेकेंड की Ads दिखाई देती है फिर वो Url Open होता है।

और यही Ads देखने के आपको पैसे मिलते है यहाँ पर आपको पैसे कि्लक के हिसाब से मिलते है मतलब आप जो कोई भी Url शार्ट करते है और उसे कही शेयर करते है वहाँ जितना User आपके उस लिंक पर कि्लक करेंगे आपको उतने पैसे मिलेंगे।

इस समय इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी साइट तो जो इस तरह Url शार्ट करके फ्री में पैसे कमाने का मौका देती है जिसमें Short.st, Adf.ly, ShrinkMe.io के अलाव भी बहुत सी URL Shortener वेबसाइट है जहाँ से आप किसी Url को शार्ट कर सकते है यहाँ पर कोई भी Url को शार्ट करने से पहले आपको इन साइट पर एकाउंट बनाना होगा जिसमें Email Id और अपनी जानकारी देकर आसानी से एकाउंट बना सकते है।

दोस्तो इस URL Shortener से अच्छे पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ User का होना जरूरी है वो user चाहे सोशल मीडिया पर हो, Youtube हो या Blog/Website पर हो क्योकि जितने ज्यादा User होगे उतने ज्यादा आपके लिंक कि्लक होगा और आप उतने ज्यादा फ्री में पैसे कमा पायेंगे।

URL Shortener से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट URL Shortener वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए? पढ़ सकते है इसमें इसकी बेहतर जानकारी दी गयी है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – फ्री में पैसे कैसे कमाएं

तो दोस्तो ये थी कुछ विषेश जानकारी फ्री में पैसे कमाने के बारे में जिसमें आपने जाना Youtube, Blogging, Affiliate Marketing, Freelancing, URL Shortener, Apps और Websites से फ्री में पैसे कमाने के बारे जिससे आप अनलिमिटेड फ्री में पैसे कमा सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Free Me Paise Kaise Kamaye In Hindi आपको पसंद आयी होगी जो आपके लिए फायदे मंद साबित होगी जिससे आप बिना कोई Investment किये इन तरीको को अप्लाई करके फ्री में पैसे कमा पायेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो के साथ Facebook, Twitter, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर अब भी आपके मन में फ्री में पैसे कैसे कमाएं का कोई सवाल या सुझाव हो कमेंट में लिख सकते है और ऐसी ही जानकारी की सुचना अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन वेल को ऑन कर सकते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *